डायाफ्राम का सही एपर्चर कैसे चुनें (एफ स्टॉप)

किसी भी गैर-स्वचालित कैमरा के लिए सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स में से एक को छेद आकार समायोजित करना है (जिसे के रूप में जाना जाता है "डायाफ्राम") जिसके माध्यम से प्रकाश विषय से गुजरता है, लेंस को पार करता है और फिल्म पर समाप्त होता है। इस छेद का समायोजन, जिसमें परिभाषित किया गया है "f / रोक" एक मानक माप के संदर्भ में या बस की तरह "डायाफ्राम", यह क्षेत्र की गहराई को प्रभावित करता है, कुछ लेंस दोष को नियंत्रित करने की अनुमति देता है और कुछ विशेष प्रभावों को हासिल करने में मदद की जा सकती है जैसे कि विशेष रूप से उज्ज्वल प्रकाश स्रोतों के आसपास स्टार प्रतिबिंब। तंत्र को जानना और डायाफ्राम का प्रभाव आपको उपयोग करने के लिए खोलने का चयन करते समय सूचित विकल्प बनाने की अनुमति देता है।

कदम

चित्र शीर्षक: 1177860 1
1
सबसे पहले, बुनियादी अवधारणाओं और शब्दावली के साथ अपने आप को परिचित करना आवश्यक है। इस ज्ञान के बिना बाकी लेख में कोई मतलब नहीं लग सकता है
  • डायाफ्राम या रोक. यह समायोज्य छेद है जिसके माध्यम से प्रकाश विषय से गुजरता है, लेंस को पार करता है और फिल्म (या डिजिटल सेंसर) पर समाप्त होता है। एक में पिनहोल की तरह पिनहोल कैमरा, यह तंत्र उन प्रकाशकों को छोड़कर प्रकाश किरणों के पारित होने से रोकता है, जो एक लेंस से गुजर बिना भी, फिल्म पर एक औंधा छवि बनने के लिए प्रतीत होते हैं। लक्ष्य के लिए mated, डायाफ्राम भी ब्लॉक प्रकाश की उन किरणों कि लेंस के केंद्र से दूर मिलेगा, इसलिये अंक जहां क्रिस्टलीय लेंस तत्वों मुश्किल से focuse और सही पहलू अनुपात का अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं पर (और जो आम तौर पर की उपज गोलाकार या बेलनाकार विरूपण), खासकर जब विषय में आंशिक रूप से बना होता है, तथा तथाकथित aberrations होते हैं।
  • चूंकि प्रत्येक कैमरा में डायाफ्राम आम तौर पर समायोज्य होता है या कम से कम लेंस के एपर्चर के किनारे होते हैं, एपर्चर का समायोजन जिसे भी कहा जाता है "प्रारंभिक"।
  • एफ-स्टॉप या बस प्रारंभिक. यह लेंस की फोकल लंबाई और डायाफ्राम के एपर्चर आकार का अनुपात है। इस उपाय से किसी दिए गए फोकल अनुपात के लिए प्रयोग किया जाता है के बाद से आप प्रकाश की एक ही राशि मिल और इसलिए एक ही की आवश्यकता होगी शटर गति किसी दिए गए आईएसओ संवेदनशीलता मूल्य के लिए (फिल्म की संवेदनशीलता या, समतुल्य, डिजिटल सेंसर का प्रकाश प्रवर्धन) फोकल लंबाई की परवाह किए बिना।
  • आईरिस डायाफ्राम या बस ईरिस. यह उपकरण है कि अधिकांश कैमरों को एपर्चर समायोजित करना पड़ता है इसमें पतली धातु प्लेटों की एक श्रृंखला होती है जो एक दूसरे को ओवरलैप करती हैं और एक धातु की अंगूठी के अंदर स्लाइडिंग केंद्र के चारों ओर घूमती हैं। एक केंद्रीय छेद का निर्माण होता है जो पूरे एपर्चर पर (जब स्लेट्स पूरी तरह से बाहर खुलती हैं) पूरी तरह से परिपत्र है। जैसे-जैसे स्लेट्स को अंदर से धकेल दिया जाता है, यह छेद छोटा हो जाता है, कभी छोटे आकार के बहुभुज का गठन करता है और कुछ मामलों में किनारों को गोल हो सकता है।
  • इनमें से अधिकांश में एसएलआर कैमरे समापन डायाफ्राम लेंस के सामने से दिखाई देता है, दोनों एक एक्सपोजर के दौरान और गहराई से क्षेत्र पूर्वावलोकन तंत्र को सक्रिय कर रहा है।
  • डायाफ्राम बंद करें एक छोटे एपर्चर (एक उच्च एफ / स्टॉप नंबर) का उपयोग करने का अर्थ है।
  • डायाफ्राम खोलें एक बड़ा एपर्चर (कम एफ / स्टॉप नंबर) का उपयोग करने का मतलब है।
  • पूर्ण एपर्चर में सबसे खुला एपर्चर (सबसे छोटी एफ / स्टॉप नंबर) का उपयोग करने का मतलब है।
  • क्षेत्र की गहराई यह छवि का विशिष्ट क्षेत्र है या (संदर्भ के आधार पर) उस क्षेत्र की चौड़ाई जो फ़ोकस में पूरी तरह से है। एक संकुचित एपर्चर क्षेत्र की गहराई को बढ़ाता है और उस तीव्रता को कम कर देता है जिसमें सीमा से बाहर की वस्तुओं धुंधली होती हैं। क्षेत्र की गहराई की अवधारणा को कुछ हद तक एक व्यक्तिपरक बात के बाद से तीखेपन धीरे-धीरे धीरे-धीरे खराब हो के रूप में आप सटीक बिंदु है जिस पर यह ध्यान और तथ्य यह है कि कम या ज्यादा स्पष्ट के आधार पर है कलंक बनाया गया था से दूर स्थानांतरित है कारक जैसे कि विषय शॉट का प्रकार, तीक्ष्णता गिरावट के अन्य कारण और जिन स्थितियों में छवि प्रदर्शित होती है
  • बड़ी गहराई के क्षेत्र से ली गई छवि को कहा जाता है "फोकस में सब कुछ"।
  • aberrations वे एक उद्देश्य की क्षमता में पायी जाने वाली खामियां हैं जो एक विषय को सही फोकस में ला सकते हैं। सामान्य तौर पर, कम खर्चीला और कम सामान्य लक्ष्यों (जैसे कि सुपर-उद्घाटन के साथ) अधिक स्पष्ट अपवादों से पीड़ित हैं।
  • डायाफ्राम रेखीय विरूपण पर प्रभाव उत्पन्न नहीं करता है (सीधी रेखाएं एक छवि में घटता दिखाई देती हैं), जो आमतौर पर फ़ोकल ज़ूम रेंज में मध्यवर्ती फ़ोकल लंबाई का उपयोग करते समय गायब हो जाती हैं। इसके अलावा, छवियों को ऐसे तरीके से बनाया जाना चाहिए जैसे कि इन पंक्तियों पर ध्यान छोड़ने से बचने के लिए, उदाहरण के लिए छवि की किनारों के निकट एक इमारत या क्षितिज की तरह सीधी रेखा न छोड़कर। हालांकि, ये विकृतियां हैं जिन्हें पोस्ट-प्रोडक्शन सॉफ़्टवेयर या कुछ मामलों में मूल डिजिटल कैमरे के सॉफ्टवेयर से स्वचालित रूप से ठीक किया जा सकता है।
  • विवर्तन यह एक लहर के व्यवहार का एक मूलभूत पहलू है जो छोटे उद्घाटन के माध्यम से गुजरता है, जो किसी भी लेंस द्वारा संकीर्ण डायाफ्राम के लिए अधिकतम तीक्ष्णता को सीमित करता है। यह एक घटना है कि उत्तरोत्तर हो जाता है दिखाई अधिक या f / 11 एपर्चर या उच्चतर के साथ लिया छवियों से कम है और यह भी एक औसत दर्जे का स्तर प्रकाशिकी के समान गुणवत्ता के साथ एक कैमरा बना सकते हैं (हालांकि कभी कभी यह है करने के लिए उपयोगी है विशेष रूप से विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए एक कैमरा, उदाहरण के लिए, क्षेत्र की एक बड़ी गहराई या लंबे एक्सपोज़र के समय, भले ही वे कम संवेदनशीलता या तटस्थ फिल्टर न हो जाएं)।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 2
    2
    क्षेत्र की गहराई को समझना औपचारिक रूप से क्षेत्र की गहराई को परिभाषित किया गया है जिस क्षेत्र में वस्तुओं को एक स्पष्ट डिग्री की तीव्रता के साथ चित्र में ध्यान केंद्रित किया जाता है. प्रत्येक छवि के लिए एक सिंगल प्लेन होता है जिस पर ऑब्जेक्ट्स आउट हो जाएंगे पूरी तरह से फोकस में और तीव्रता धीरे-धीरे इस हवाई जहाज़ से पहले और पीछे हो जाती है। इस विमान के पीछे और पीछे स्थित वस्तुओं, लेकिन अपेक्षाकृत नगण्य दूरी पर, इतना फोकस होना चाहिए कि फ़िल्म या सेंसर इस तरह के ब्लर रिकॉर्ड नहीं कर सकता- अंतिम छवि में भी इस फ़ोकस वाले विमान से थोड़ा दूर वस्तुएं दिखाई देंगी "काफी" फोकस में लेंस आमतौर पर फोकस रेंज (या दूरी) के निकट फ़ील्ड की गहराई का संकेत देते हैं, ताकि फोकसिंग दूरी को काफी संतोषजनक ढंग से अनुमान लगाया जा सके।
  • मोटे तौर पर क्षेत्र की गहराई का एक तिहाई, विषय और कैमरे के बीच है दो तिहाई (विषय के पीछे है, जबकि जब तक यह अनंत तक विस्तार नहीं करता है के बाद से यह कितना होना चाहिए से संबंधित एक घटना है "मुड़ा हुआ" प्रकाश विषय से आ रही केन्द्र बिन्दु पर अभिसरण करने के लिए की किरणों और किरणों कि बहुत दूर से आने समांतर) करते हैं।
  • क्षेत्र की गहराई धीरे-धीरे घटती है अगर वे फ़ोकस में पूरी तरह से नहीं हैं, पृष्ठभूमि खोलने और क्लोज-अप के साथ थोड़ा सा नरम दिखाई देगा, लेकिन एक व्यापक उद्घाटन के साथ वे विशेष रूप से होंगे धुँधली अगर नहीं पहचाने जाने योग्य इसलिए यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह महत्वपूर्ण है कि ये विषय फोकस में हैं, यदि वे संदर्भ के लिए प्रासंगिक हैं तो उन्हें थोड़ा नरम बनाने की बात है या यदि वे परेशान करने वाले तत्व हैं और इसलिए पूरी तरह से धूमिल हो जाते हैं।
  • आप एक विशेष पृष्ठभूमि कलंक प्राप्त करने की कोशिश, लेकिन इस विषय के लिए क्षेत्र के लिए पर्याप्त गहराई प्रदान नहीं करता है तस्वीरें खींची जा करने के लिए हैं, तो आप का कहना है कि सबसे ज्यादा ध्यान है, आमतौर पर विषय की आँखें प्राप्त करना चाहिए पर focuse करने के लिए है।
  • कभी कभी यह है कि क्षेत्र की गहराई, निर्भर हो सकता है एपर्चर द्वारा अलावा, फोकल लम्बाई (अधिक से अधिक फोकल लंबाई के साथ क्षेत्र के एक छोटे गहराई के अनुरूप होना चाहिए) लगता है, प्रारूप (फिल्म या छोटे सेंसर एक की विशेषता किया जाना चाहिए किसी दिए गए कोण के लिए क्षेत्र की अधिक गहराई, यानी एक ही फोकल लम्बाई), और विषय से दूरी (थोड़ी दूरी पर अधिक गहराई)। तो तुम क्षेत्र के एक उथले गहराई प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक सुपर फास्ट लेंस (महंगा), या ज़ूम (मुक्त) और नियमित रूप से पूर्ण एपर्चर एक आर्थिक उद्देश्य का उपयोग करना चाहिए।
  • क्षेत्र की गहराई का कलात्मक उद्देश्य जानबूझकर यह चुनना है कि पूरी तरह से परिभाषित छवि है या नहीं "गहराई में कटौती" अग्रभूमि में या उस पृष्ठभूमि में विषयों को घुलन करना जो कि पर्यवेक्षक को विचलित करते हैं।
  • एक मैनुअल फोकस कैमरा के साथ क्षेत्र की गहराई का अधिक व्यावहारिक उद्देश्य एक संकीर्ण एपर्चर सेट करना है और लेंस को अग्रिम रूप से केंद्रित करता है "हाइपरफोकल दूरी" (Ie न्यूनतम दूरी, जिस पर क्षेत्र की गहराई अनंत को प्रत्येक तिथि खोलने के लिए एक निश्चित दूरी dell`obiettivo- से शुरू बस बोर्डों या लेंस पर चिह्नित क्षेत्र की गहराई के संकेत जाँच फैली), या एक focuse करने के लिए पूर्व निर्धारित दूरी, एक विषय है कि बहुत तेज या एक अप्रत्याशित ढंग से ले जाता है और इसलिए ऑटोफोकस नहीं एक तरह से nitida (इन मामलों में में कब्जा करने के लिए सक्षम होने के लिए तात्कालिकता के साथ एक तस्वीर लेने के लिए सक्षम होने के प्रयोजन के लिए भी उच्च गति Dell आवश्यक हो जाएगा ` शटर)।
  • सावधान रहें, क्योंकि आमतौर पर जब आप छवि बनाते हैं, तो आप दृश्यदर्शी या कैमरे स्क्रीन पर इनमें से कोई भी नहीं देखेंगे। आधुनिक कैमरों का एक्सपोज़र मीटर लेंस से अधिकतम अधिकतम एपर्चर पर प्रकाश करता है और एपर्चर बंद होने के समय एपर्चर पर बंद रहता है। फ़ील्ड पूर्वावलोकन फ़ंक्शन की गहराई आमतौर पर केवल एक अंधेरे और गलत प्री-डिस्प्ले की अनुमति देती है। वर्तमान में अधिक viewfinders के लिए (ध्यान में नहीं रखा हो सेटअप स्क्रीन आग पर अजीब निशान अंतिम छवि से प्रभावित नहीं होगा।) [समझें कि आपके एसएलआर कैमरा | डिजिटल एसएलआर] और ऑटोफ़ोकस के साथ अन्य कैमरों नहीं एक लेंस एक अधिकतम f / 2.8 या बड़ा एपर्चर (से है कि ऐसा लग रहा था rougher है जब आप, आप sull`autofocus निर्भर करना पड़ता है और करने के लिए प्रस्तुत करने के लिए नहीं की कोशिश कर सकते है साथ पूर्ण एपर्चर पर क्षेत्र की वास्तविक गहराई दिखा सकते हैं ऐसी सीमाएं) वर्तमान में [एक डिजिटल कैमरा खरीदें | कैमरा] आसान है चित्र लेने के लिए है, तो एलसीडी स्क्रीन पर यह प्रदर्शित करता है और यदि पृष्ठभूमि काफी तेज (या धुंधला) है को देखने के लिए यह विस्तार।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 3
    3
    डायाफ्राम और फ्लैश के बीच बातचीत फ्लैश की फ्लैश आमतौर पर इतनी कम है कि मूलतः शॉट केवल डायाफ्राम से ही प्रभावित होता है। (अधिकांश फिल्म और डिजिटल एसएलआर में अधिकतम शटर गति है "फ्लैश-सिंक" फ्लैश गति के साथ संगत - इस गति से परे छवि का केवल एक हिस्सा रिकॉर्ड किया जाएगा जिस तरह से शटर पर चले जाते हैं "फोकल प्लेन"। उच्च गति फ्लैश तुल्यकालन कार्यक्रमों का विवरण तेजी से कम फ़्लैश तीव्रता चमक की एक श्रृंखला, जिनमें से प्रत्येक को उजागर करता है छवि के एक हिस्से को इन चमक बहुत फ्लैश रेंज, बहुत कम हो तो शायद ही कभी उपयोगी साबित होते हैं।) एक डायाफ्राम का उपयोग खुला फ्लैश रेंज बढ़ जाती है यह फ्लैश के प्रभावी रेंज को भी बढ़ाता है क्योंकि यह फ्लैश के आनुपातिक एक्सपोजर को बढ़ाता है और उस समय की मात्रा को कम कर देता है जब जोखिम केवल परिवेश प्रकाश रिकॉर्ड करता है। एक बंद डायाफ्राम तथ्य एक सीमा होती है, जो नीचे फ्लैश की तीव्रता कम नहीं किया जा सकता है (एक अप्रत्यक्ष फ्लैश नहीं है, यहां तक ​​कि अगर द्वारा ही कम होगा की वजह से पहले फर्श की ओवर-जोखिम से बचने के लिए, उपयोगी हो सकता है कुशल, इन मामलों में यह उपयोगी हो सकता है)। कई कैमरों फ्लैश और परिवेश प्रकाश के बीच संतुलन के माध्यम से प्रबंधन कर सकते हैं "फ्लैश एक्सपोज़र मुआवजा"। जटिल फ्लैश सेटिंग्स के लिए एक डिजिटल एसएलआर बेहतर है, क्योंकि प्रकाश की झटपट चमक के परिणाम स्वाभाविक रूप से सहज नहीं हैं, हालांकि कुछ स्टूडियो फ्लैश में कॉल पूर्वावलोकन विशेषताओं "मॉडलिंग लाइट" और यहां तक ​​कि कुछ शानदार पोर्टेबल फ्लैश के समान फ़ंक्शन हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 4
    4
    उद्देश्यों की इष्टतम स्पष्टता की जांच करें सभी उद्देश्यों वे एक दूसरे से अलग होते हैं और डायाफ्राम में अलग-अलग एपर्टर्स के साथ अपने श्रेष्ठ गुण प्रदर्शित करते हैं। इसे जांचने का एकमात्र तरीका विभिन्न विवरणों के साथ चित्रों को कई विवरण और एक अच्छी साजिश के साथ चित्रित करना है, और फिर विभिन्न शॉट्स की तुलना करना और ऑप्टिक्स के व्यवहार को विभिन्न अवसरों पर निर्धारित करना है। विसंगतियों के साथ धुंधली होने से बचने के लिए, विषय को लगभग स्थान दिया जाना चाहिए "अनन्तता" (चौड़े कोण के लिए कम से कम एक दर्जन मीटर, टेलीफोोटो लेंस के लिए तीस से अधिक मीटर दूरी - दूर के पेड़ की एक पंक्ति आमतौर पर अच्छी तरह से जाती है)। यहां पर ध्यान देने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अधिकतम एपर्चर में लगभग सभी लेंस कम विपरीत होते हैं और विशेष रूप से छवि के कोनों की ओर कम, यह सभी आर्थिक उद्देश्यों में और कैमरे और शूट कैमरों में होता है। इसलिए, यदि आप कोनों पर भी तेज विवरण से भरा चित्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक छोटे एपर्चर का उपयोग करना होगा। फ्लैट विषयों के लिए, सबसे अधिक प्रभावी डायाफ्राम आमतौर पर एफ / 8 है विभिन्न दूरी पर रखे गए विषयों के लिए अधिक बुरे डायाफ्राम क्षेत्र की अधिक गहराई के लिए बेहतर होना चाहिए।
  • अधिकांश लक्ष्य पूरे एपर्चर पर प्रकाश की एक स्पष्ट हानि से ग्रस्त हैं। प्रकाश की हानि तब होती है जब छवि में किनारों केंद्र से थोड़ा अधिक गहरा हो। यह एक प्रभाव है, जिसे विन्गेट कहा जाता है, जिसे कई फोटोग्राफरों ने विशेष रूप से किया है portraitists- फोटो के केंद्र पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और यह कारण है कि इस प्रभाव को अक्सर पोस्ट-प्रोडक्शन में जोड़ा जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में पता होना चाहिए। आमतौर पर प्रकाश की हानि डायाफ्रामों एफ / 8 और उच्चतर के साथ अदृश्य हो जाती है।
  • ज़ूम लेंस में फ़ोकल लंबाई के आधार पर अलग-अलग व्यवहार होते हैं जिसके साथ वे उपयोग किए जाते हैं। उपरोक्त परीक्षणों को विभिन्न ज़ूम कारकों पर किया जाना चाहिए।
  • लगभग सभी लेंसों में विवर्तन में एफ / 16 या संकीर्ण एपर्टर्स के साथ की गई छवियों पर कुछ कोमलता शामिल है, और एफ / 22 से शुरू होने वाली एक सुंदर कोमलता है।
  • क्षेत्र की गहराई सहित - - इन सभी पहलुओं क्या एक छवि पहले से ही एक अच्छा रचना है कि में सबसे अच्छा संभव तीखेपन प्राप्त करने के लिए विचार किया जाना चाहिए का सिर्फ एक हिस्सा हैं, बशर्ते कि यह बहुत ज्यादा एक धीमी शटर गति से बर्बाद कर दिया नहीं है यह कैमरे को हिला सकता है और विषय के धुंधला या उच्च शोर के कारण अत्यधिक इलेक्ट्रॉनिक शोर का कारण हो सकता है "संवेदनशीलता" (प्रवर्धन)।
  • आप इन सुविधाओं की जांच करने के लिए बहुत ज्यादा फिल्म बर्बाद करने की जरूरत नहीं है - समीक्षा पढ़ने के सिर्फ एक डिजिटल कैमरा के साथ लेंस का परीक्षण करने, और यदि आप वास्तव में नहीं तो ऐसा नहीं कर सकते, विश्वास है कि महंगा लक्ष्यों और स्थिर (गैर ज़ूम) देना उन सुपर चौड़े कोण या अतिरिक्त एडेप्टर और मल्टीप्लायरों के साथ ऑप्टिकल तरह f / 8 का सबसे अच्छा, आर्थिक और f / 11 पर कैमरा काम सबसे अच्छा के साथ किट में आपूर्ति की उन लोगों के रूप हानिरहित, और विदेशी के रूप में आर्थिक लक्ष्यों को केवल च द्वारा अच्छी तरह से काम / 16। (एक कैमरा फ्रेम और गोली मार और एक लेंस एडाप्टर के साथ, आप शायद प्रोग्राम का उपयोग आईरिस बंद करने के लिए के रूप में ज्यादा हो सके, एपर्चर की आवश्यकता होगी - अपने कैमरे के मेनू की जाँच करने की आवश्यकता होगी।)
  • छवि शीर्षक: 1177860 5
    5
    डायाफ्राम खोलने से संबंधित विशेष प्रभावों के बारे में जानें
  • bokeh, एक जापानी शब्द है कि आम तौर पर ध्यान में नहीं क्षेत्रों की उपस्थिति इंगित करने के लिए प्रयोग किया जाता है एक खास तरह से है उच्च रोशनी के रूप में उज्ज्वल बुलबुले दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि फोकस से बाहर इन बुलबुले, जो कभी कभी केंद्र में और किनारों, डोनट्स की तरह पर उज्जवल समय पर उज्जवल हैं के विवरण के बारे में बहुत कुछ लिखा है, और कभी कभी इन दो प्रभावों का एक संयोजन है, लेकिन आम तौर पर अपराधियों को शायद ही कभी में यह नोटिस ऐसे लेख जो विशेष रूप से बोके के साथ नहीं करते हैं क्या मायने रखती है यह तथ्य यह है कि ध्यान से धुंधला हो सकता है:
  • अधिक खुले diaphragms के साथ अधिक व्यापक और व्यापक।
  • पूरी तरह से परिपत्र छेद (डायाफ्राम के ब्लेड के बजाय लेंस के किनारे) के कारण, अधिकतम एपर्चर में नरम किनारों के साथ।
  • डायाफ्राम द्वारा बनाए गए छेद के समान आकार के छेद बड़े होने के बाद उदार उद्घाटन के साथ काम करते समय यह प्रभाव सबसे अधिक दिखाई देता है। यह प्रभाव उन लेंसों के साथ अप्रिय माना जा सकता है जिनके डायाफ्राम परिपत्र उद्घाटन नहीं करते हैं, जैसे आर्थिक प्रकाशिकी जिसमें यह पांच या छः लैमेलियों के साथ बनाई जाती है।
  • कभी कभी, परिपत्र के बजाय आधा चांद जैसे आकार के पास पक्षों बहुत व्यापक साथ लिया शायद लेंस तत्वों में से एक की वजह से, चित्र छिद्र, जो काफी के रूप में बड़ी के रूप में यह के सभी क्षेत्रों को उजागर करना होना चाहिए नहीं है ` उस तारीख को छवि खोलने या अजीब तरह से एक के लिए विस्तारित "अचेतन अवस्था" विशेष रूप से मजबूत उद्घाटन के साथ (प्रकाश स्रोतों पर रात के शॉट लेने के दौरान लगभग अनिवार्य प्रभाव)
  • स्पष्ट रूप से कैडीडियोट्रिक टेलीफोटो लेंस के साथ डोनट आकृति, केंद्रीय तत्वों के कारण, जो कि प्रकाश किरणों के मार्ग में बाधा डालती हैं।
  • अंकन विवर्तन जो कि बनाता है तारिकाओं. विशेष रूप से उज्ज्वल रोशनी, जैसे रात में प्रकाश बल्ब या सूरज की रोशनी के छोटे गतिशील प्रतिबिंबों से घिरे हुए हैं "इंगित विवर्तन" कि कुछ बनाने "तारिकाओं" अगर तंग डायफ्राम के साथ अमर (वे विवर्तन की वृद्धि कि बहुभुज डायाफ्राम ब्लेड कोने द्वारा गठित पर होता है के साथ बनाया जाता)। इन तारिकाओं कितने बिट के रूप में वहाँ बहुभुज डायाफ्राम ब्लेड द्वारा गठित कोने हैं (यदि वे भी संख्या में हैं) का विरोध चोटियों के ओवरलैप, या इसके बराबर दो बार (यदि लामेल्ले अजीब हैं) की वजह से है,। सितारों को अधिक लापरवाह और कई लैमेलियों के साथ लेंस के साथ कम दिखाई देगा (आमतौर पर पुराने लेइका मॉडलों की तरह सबसे विशिष्ट उद्देश्यों)
  • चित्र शीर्षक: 1177860 6



    6
    एक से बाहर निकलें चित्र लें. सबसे महत्वपूर्ण बात (कम से कम डायाफ्राम के लिए), है क्षेत्र की गहराई की जांच करें. यह इतना सरल है कि इसे संक्षेप में निम्नानुसार किया जा सकता है: एक छोटे एपर्चर का मतलब क्षेत्र की गहराई है, एक बड़ा एपर्चर इसका अर्थ है एक छोटी गहराई। एक विस्तृत उद्घाटन भी एक और धुंधला पृष्ठभूमि की ओर जाता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • क्षेत्र की अधिक गहराई प्राप्त करने के लिए एक संकरा डायाफ्राम का उपयोग करें
  • याद रखें कि जितना करीब आप इस विषय को प्राप्त करेंगे, उतना ही क्षेत्र की गहराई कम हो जाएगी। यदि आप मैक्रो-फ़ोटोग्राफ़ी कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपको पैनामाइक फोटो से अधिक डायाफ्राम बंद करना होगा। कीट फोटोग्राफर्स आमतौर पर एफ / 16 या अधिक बंद डायाफ्राम का उपयोग करते हैं और अपने विषयों को कई कृत्रिम रोशनी के साथ बौछार करना चाहिए
  • क्षेत्र के उथले गहराई को प्राप्त करने के लिए एक बहुत खुले डायाफ्राम का प्रयोग करें। इस तकनीक के लिए मैं उदाहरण के लिए एकदम सही है चित्र (चित्रों के लिए स्वत: प्रोग्राम से बेहतर) - अधिकतम एपर्चर का उपयोग करें, विषय की आंखों पर फोकस को बंद करें, छवि को फिर से प्रोजेक्ट करें और देखें कि पृष्ठभूमि पूरी तरह से धुंधला हो जाएगा और इसलिए विषय से ध्यान भंग नहीं करेगा। याद रखें कि एपर्चर खोलने में शटर स्पीड शटर का चयन तेजी से होता है। दिन के उजाले में, सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम शटर गति (डिजिटल एसएलआर में आमतौर पर 1/4000) से अधिक नहीं हैं। इस जोखिम से बचने के लिए, बस आईएसओ संवेदनशीलता कम करें
  • चित्र शीर्षक: 1177860 7
    7
    विशेष प्रभाव के साथ शॉट्स यदि आप रात में रोशनी की तस्वीर लेते हैं, तो आपको उचित कैमरा समर्थन की आवश्यकता होगी और यदि आप सितारों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको छोटे एपर्टर्स का उपयोग करना होगा। यदि आप इसके बजाय चौड़े और पूरी तरह गोल बुलबुले के साथ एक बोके प्राप्त करना चाहते हैं (हालांकि कुछ पूरी तरह से परिपत्र नहीं होंगे), आपको खुले एपर्चर का उपयोग करना होगा।
  • 8
    फ़्लैश भरने के साथ शॉट्स परिवेश प्रकाश के साथ फ्लैश का प्रकाश मिश्रण करने के लिए, अपेक्षाकृत खुले एपर्चर और एक तेज़ समय का उपयोग किया जाता है, ताकि फ्लैश को ज़्यादा गरम न करें।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 9
    9
    अधिकतम स्पष्टता के साथ गोली मारो। यदि फ़ील्ड की गहराई विशेष रूप से महत्वपूर्ण नहीं है (जब चित्र में सभी विषयों लेंस से काफी दूर हैं, तब भी ध्यान केंद्रित करने के लिए), आपको कैमरे के हिला और संवेदनशीलता से धुंधला होने से बचने के लिए तेजी से शटर गति सेट करनी चाहिए आईएसओ काफी कम हो सकता है जितना संभव हो सके उतना आवाज़ या अन्य हानि (चीजों को जो दिन के उजाले में किया जा सकता है) से बचें, एपर्चर के आधार पर संघर्ष करने की आवश्यकता के बिना, किसी भी फ्लैश का उपयोग करके जो पर्याप्त रूप से सही है परिवेश रोशनी के साथ और डायाफ्राम सेट करना ताकि जितना संभव हो उतना विवरण प्राप्त हो सके, जो आप उपयोग कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1177860 10
    10
    एपर्चर का चयन करने के बाद, आप एपर्चर प्राथमिकता प्रोग्राम का उपयोग करके कैमरे से अधिक का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • पुरानी अमेरिकी कहानियों में सभी ज्ञान हैं: एफ / 8 और देर न करें (एफ / 8 और पल को पकड़ कर) एक एफ / 8 डायाफ्राम आमतौर पर अभी भी विषयों को शूट करने के लिए क्षेत्र की पर्याप्त गहराई की अनुमति देता है और यह उद्घाटन है जिसमें उद्देश्यों को फिल्म और डिजिटल सेंसर पर दोनों का सबसे बड़ा विवरण प्रदान किया गया है। एपर्चर एफ / 8 का उपयोग करने से डरा मत हो - आप इस खोलने के साथ क्रमादेशित कैमरे को छोड़ सकते हैं (दिलचस्प बातों को पकड़ने का यह एक अच्छा तरीका है जो अचानक पॉप अप कर सकता है) - दिलचस्प विषयों के साथ जो जरूरी नहीं कि हमें समय देने में स्थिर रहें कैमरा सेट अप करने के लिए
    • कभी-कभी इसे डायाफ्राम के सही एपर्चर और उपयुक्त शटर गति या फिल्म की गति की सेटिंग के बीच समझौता तक पहुंचने के लिए आवश्यक है या "संवेदनशीलता" (प्रवर्धन) सेंसर का आप कैमरे के automatisms के लिए इनमें से कुछ मापदंडों का विकल्प भी छोड़ सकते हैं। क्यों नहीं
    • मंदता जो विवर्तन से आता है और, कम से कम, धुंधला (जो कि नरम हिलो के बजाय अजीब प्रभाव पैदा कर सकती है) से होती है, कभी-कभी उत्पादन में पोस्ट उत्पादन का उपयोग करके कम हो सकता है "विपरीत मुखौटा" जीआईएमपी या फोटोशॉप का यह मुखौटा नरम किनारों को मजबूत करता है, भले ही वह तेज विवरण नहीं खोज सके जो कि शूटिंग के दौरान कैद नहीं किए गए हैं और दुर्व्यवहार के कारण कठोर कलाकृतियों को उत्पन्न कर सकते हैं।
    • यदि डायाफ्राम का चयन आप बनाना चाहते हैं और आपके पास एक स्वचालित कैमरा है, तो आप सुविधाजनक एपर्चर या प्रोग्राम प्राथमिकता कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं (कैमरे द्वारा प्रस्तावित एपर्चर और समय के विभिन्न संयोजनों के माध्यम से स्क्रॉल करने और निर्धारित करने के लिए डायाफ्राम का चयन बहुत महत्वपूर्ण है सही एक्सपोजर प्राप्त करने के लिए स्वत: मोड)

    चेतावनी

    • "तारिकाओं" उन्हें प्रकाश के बिंदु स्रोतों से बनाया जाना चाहिए, लेकिन सूर्य के रूप में उज्ज्वल नहीं होना चाहिए
    • टेलिफोोटो लेंस को लक्षित करने की सलाह नहीं दी जाती है, विशेषकर यदि यह बहुत उज्ज्वल या लम्बी लेंस है, तो सूर्य की ओर से या किसी अन्य कारण के प्रभाव को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। यह आपकी दृष्टि और / या कैमरे को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • सूरज को कैमरे के बिना दर्पण (दर्पणहीन) बिना पुराने लेइका की तरह, एक तस्वीर को जल्दी से लेने के लिए, बहुत डायाफ्राम के साथ भी बंद करने के उद्देश्य से सलाह नहीं दी जाती है आप मरम्मत के लिए एक छेद बनाकर शटर को जला सकते हैं जिससे आप बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com