कैमरे की शटर गति कैसे चुननी है

"शटर गति" उस समय का प्रतिनिधित्व करता है जब शटर रोशनी लेंस के माध्यम से पारित करने के लिए और फिल्म या डिजिटल सेंसर तक पहुंचने की अनुमति देता है। यदि आप उचित संयोजन का उपयोग करते हैं, तो आप विरोधाभासी और स्पष्ट फ़ोटो प्राप्त करेंगे "जोखिम सेटिंग्स"शटर गति, एपर्चर, फिल्म या "संवेदनशीलता" आईएसओ। शटर गति में अनुकूलतम फ़ोटो प्राप्त करने के लिए सीमा पैरामीटर हैं और कुछ भागों को धुंधला करके कलात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए भी समायोजित किया जा सकता है। यदि आप फ्लैश का उपयोग करते हैं तो हालात बदलते हैं ...

कदम

1
कुछ महत्वपूर्ण शर्तों को जानें निम्नलिखित शब्दों से स्वयं को परिचित करना और उन्हें समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये मुख्य हैं कि आप हमेशा अपने आप का प्रयोग करेंगे:
  • शटर. एक कैमरे में डिवाइस जो सेंसर को प्रकाश के मार्ग को अवरुद्ध करता है और छवि बनाने के लिए उपयुक्त प्रकाश की मात्रा को प्रदर्शित करता है। (सेंसर भी फिल्म हो सकता है, लेकिन शब्द अक्सर इस्तेमाल किया जाता है "सेंसर")।
छवि शीर्षक 1184311 1 बी 1
  • शटर गति. जिस समय में शटर फिल्म को उजागर करता है, आम तौर पर एक दूसरे का छोटा अंश होता है आम तौर पर एक कमरे में केवल हर को चिह्नित किया जाता है, उदाहरण के लिए "125" 1/125 सेकेंड का अर्थ है (दूसरा) एकाधिक-सेकंड एक्सपोज़र केवल मंद प्रकाश की स्थिति में आम होते हैं और कैमरे पर संकेत दिए जाते हैं, यदि वे मौजूद हैं- मैन्युअल कैमरे में, कैमरा सेटिंग्स का उपयोग किया जाता है बल्ब (शटर खुली है जब बटन दबाया जाता है) या समय (प्रेस को खोलने के लिए और फिर बंद करने के लिए)
    छवि शीर्षक 1184311 1 बी 2
  • लेंस के बीच शटर (पत्ते). यह एक शटर है जो लेंस के तत्वों के बीच है, एक तंत्र में जिसमें डायाफ्राम भी शामिल है एक मैकेनिकल कैमरा में, इसकी गति लेंस पर ही सेट की जाती है। यह ओवरलैपिंग मेटल ब्लेड से बना है जो एक्सपोजर के अंत में शुरुआत और बंद होने पर पूरी तरह से खुले हैं।
  • इन धातु ब्लेड को कहा जाता है "पत्ते"। (इसके अलावा एक फोकल विमान शटर में धातु के ब्लेड होते हैं लेकिन उन्हें बुलाया जाता है "पट्टा" क्योंकि अतीत में वे पर्दे के कपड़े के साथ रबड़ थे।)
  • क्योंकि पत्ते फोकल प्लेन के नजदीक नहीं हैं, वे अपने समोच्च को छाया की तरह संवेदक पर मुद्रित नहीं करते हैं, लेकिन धीरे-धीरे (जल्दी से) हल्के और पूरी छवि को समान रूप से अंधेरा करते हैं।
  • एक लीफ शटर फ़्लैश के साथ किसी भी गति से सिंक्रनाइज़ करता है।
  • लीफ शटर 35 मिमी और डिजिटल एसएलआर के अलावा सभी प्रकार के कैमरे में आम हैं, जो कि सस्ते और महंगे हैं
  • चूंकि वे केवल पूरी तरह से खुले, दिशा बदल सकते हैं और पूरी तरह बंद कर सकते हैं, पत्ती शटर 1/500 के सामान्य गति को प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक एसएलआर में एक पत्ता शटर जिसमें एक (एक मध्यम प्रारूप एसएलआर की तरह) एक्सपोजर से पहले खुला रहता है। शटर बंद हो जाता है जब बटन दबाया जाता है, दर्पण और बैक बैकले को फिल्म के बाहर खटखटाया जाता है, और शटर जल्दी बंद हो जाता है एक छोटे से इसी तरह एक डिजिटल कैमरा के शटर को तुरंत खोलता है और बंद कर देता है, जो प्रदर्शन के साथ वास्तविक समय में दिखाता है जो संवेदक देखता है।
  • फोकल विमान शटर. पर्दे की एक जोड़ी (पुराने कैमरे में कपड़े, आधुनिक ब्लेडों को आधुनिक लोगों में फैलाया जाता है) बहुत संवेदक के करीब है जो दोनों में चौड़ाई में समायोज्य स्थान को छोड़कर ओवरलैप होता है। मैकेनिकल कैमरा में (लेकिन यह भी एक इलेक्ट्रॉनिक कैमरा में), गति आमतौर पर कैमरे पर ही सेट की जाती है फोकल प्लेन के करीब होने के कारण, वे सेंसर पर अपनी छाया मुद्रित करते हैं। धीमी गति से, सेंसर को प्रकाश में उजागर करके और थोड़ी देर बाद (आमतौर पर एक सेकंड का एक अंश) दूसरा खुलता है, फिर दूसरे सेंसर को फिर से कवर करने के लिए पथ का अनुसरण करते हैं। सबसे कम गति, एक पल के लिए कम से कम, जिसके साथ पूरे संवेदक को एक बार में प्रकाश से अवगत कराया जाता है I फ्लैश सिंक समय पत्ती शटर के साथ, एक फोकल जेट शटर इस गति पर गति और दिशा बदल सकता है। परन्तु, क्योंकि यह फिल्म पर छाया या अधिक दिखाई देता है, दो पर्दे उस समय एक स्लॉट को खींचकर (एक बार फिर से तीव्र उत्तराधिकार में) फिल्म का केवल एक छोटा सा हिस्सा उजागर कर सकते हैं। इस तरह, फोकल जेट शटर, इस सामान्य ऑपरेशन के लिए लंबे समय (फ्लैश सिंक समय, अधिक या कम) का उपयोग करते हुए फिल्म के प्रत्येक भाग के लिए एक बहुत कम जोखिम बनाता है। नए कैमरों के फोकल प्लेन शटर 1/8000 एस की गति तक पहुंचते हैं, 1/250 एस की फ्लैश सिंक स्पीड,
    फोकल-विमान शटर दिखाते हुए पीछे के साथ कैमरा
  • लगभग सभी एसएलआर और 35 मिमी डिजिटल कैमरों में फोकल विमान शटर है।
  • ग्रेफ्लक्स या स्पीड ग्राफ़िक के फोकल प्लेन शटर में विभिन्न आकारों की एक श्रृंखला के साथ एक पर्दा होता है। फिल्मों (या शटर) को बर्बाद करने से पहले इसका प्रयोग करना कठिन है, लेकिन अधिक विश्वसनीय - पढ़ें और अभ्यास करें
  • फ़्लैश सिंक समय अधिकतर प्रयोजनों के लिए अनिवार्य रूप से तात्कालिक एक बिजली की रोशनी अचानक प्रकाश (1/1000 s या अक्सर कम) पैदा करती है लीफ शटर फ्लैश के साथ किसी भी गति से पूरी तरह से काम कर रहे हैं - शटर पूरी तरह से खुला है, जब कैमरा फ्लैश को सक्रिय करता है। पहले से ही उल्लेख किया है, एक केंद्र विमान शटर एक ही बार में पूरे सेंसर कवर नहीं करता है, लेकिन इसके बजाय उस पर एक स्लॉट इस मामले में कुछ स्पीड सेटिंग्स के अनुसार गुजरता है, फ़्लैश तस्वीर का केवल एक भाग को प्रभावित करेगा। उच्च गति जिस पर एक फ़ोकल विमान शटर एक सैल में पूरे सेंसर को कवर करता है "फ्लैश सिंक समय", और उस पल में फ्लैश सक्रिय होता है
  • परिष्कृत कैमरे अक्सर फ्लैश सिंक समय से फ्लैश से जुड़ी एक शटर गति को तेज करने से इनकार करते हैं।
  • फ़्लैश सिंक समय को अक्सर शटर गति घुंडी पर एक बिजली बोल्ट या एक अलग रंग के साथ चिह्नित किया जाता है।
  • एक फ्लैश सिंक्रनाइज़ेशन टेम्पो के साथ ली गई तस्वीर को अच्छे से दिखना नहीं चाहिए - एक स्ट्रिप बहुत अधिक उजागर हो जाएगी और बाकी गहरा होगा
  • समर्पित फ्लैश वाले कुछ परिष्कृत कैमरों का एक फ़ंक्शन है उच्च सिंक्रनाइज़ेशन स्पीड जो तस्वीरों को समान रूप से रोशन करने के लिए चमक की एक श्रृंखला का उपयोग करता है, यदि एक फ़्लैश सिंक समय का उपयोग किया जाता है जो अपेक्षा से अधिक होता है क्योंकि यह (सेंसर संधारित्र धीरे संग्रहीत की ऊर्जा की वजह से एक कमजोर फ्लैश प्राप्त करता है) फ़्लैश रेंज कम कर देता है और अक्सर कुछ स्वचालित फ़्लैश कार्यों के साथ काम नहीं करता है इस विधा शायद ही कभी उपयोगी है। यह क्लोज़ अप के लिए उपयोगी हो सकता है और चलती हुई पानी को कैप्चर कर सकता है।
  • दूसरा पर्दा सिंक्रनाइज़ेशन. फोकल प्लेन शटर के साथ परिष्कृत कैमरों में एक फ़ंक्शन होता है जो शटर बंद होने पर फ्लैश को सक्रिय करता है। एक चलती विषय की एक लंबी जोखिम में, आप उज्ज्वल फ्लैश जोखिम आंदोलन के अंत में इस तरह के उसके पीछे एक निशान के रूप में नहीं बल्कि सामने से मिल जाएगा, थोड़ा धुंधला पृष्ठभूमि वातावरण छोड़ रहा है,।
  • आम तौर पर एक अच्छा प्रभाव से जहां आप इसे नोट कर सकते हैं, फिर इसे डिफ़ॉल्ट रूप में सेट करने पर विचार करें
  • यह कैप्चर करने के लिए इस सुविधा का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है "सटीक तत्काल" परिवेश की रोशनी की देरी के कारण, लेकिन एक लंबे समय तक संपर्क आम तौर पर फ़ोटो को हिलाने के लिए अक्सर यादृच्छिक आंदोलन के साथ संगत होता है।
  • उच्च शटर गति / कम जोखिम: फिल्म थोड़े समय के लिए सामने आती है। 1/125 एस 1/30 से ज़्यादा तेज़ है
  • निचला शटर स्पीड / लम्बी एक्सपोज़र: यह फिल्म अब तक के लिए सामने आई है 1/30 s 1/125 से ज़्यादा तेज़ है
  • रोक: जोखिम के दो कारक (मूल रूप से उद्घाटन स्थल या सेटिंग्स की संदर्भित "रोक" यह दो से बढ़ाकर एक्सपोज़र अलग करना है, जो आम तौर पर मामूली वृद्धि है जिससे अंतर बढ़ता है "वाचक" फोटो शो में उदाहरण के लिए, 1/30 s 1/15 से 1 स्टॉप तेज है और 2 स्टॉप धीमा 1/125 (सामान्य 1/120 के बजाय)।
  • छवि शीर्षक 1184311 2
    2
    प्रदर्शनी की मूल बातें समझना इस लेख में जोखिम के सही स्तर को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन केवल शटर गति के विशिष्ट प्रभाव हैं।
  • छवि शीर्षक 1184311 3
    3
    यदि आप और आपके विषय अधिक या कम हैं और फ्लैश का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि धुंधले भागों से बचने के लिए शटर की गति बहुत अधिक है। उद्घाटन, जो बहुत बदल सकते हैं एक तस्वीर के कुछ हिस्सों और अधिक या कम sfocandole के विपरीत, शटर स्पीड अनिवार्य रूप से कोई प्रभाव नहीं (एक सामान्य जोखिम के स्तर को छोड़ कर) है, सिवाय इसके कि प्रदर्शनी में कुछ करने के लिए पर्याप्त ले जाता है कम से कम एक पिक्सेल का दाग लेकिन फिर भी, आप तस्वीर को थोड़ा सा नरम बना सकते हैं, सिवाय इसके कि ऐसा कुछ बहुत कुछ चलता है जिससे कि यह अधिक पिक्सल दागता है
  • यह अच्छा है कि शटर की गति फोकल लंबाई के पारस्परिक (लगभग 35 मिमी) के बराबर होती है। उदाहरण के लिए, 50 मिमी लेंस का इस्तेमाल 1/2 से 200/200 के ऊपर की गति पर किया जाना चाहिए और 1/200 के नीचे नहीं। छोटे प्रारूपों के लिए 35 मिमी के बराबर फोकल लम्बाई का प्रयोग करें क्योंकि धुंधला अधिक है - इसके बजाय, यह बड़े प्रारूपों के लिए एक बड़ी फोकल लंबाई का उपयोग करता है यदि आप चाहते हैं कि फिल्म अधिक उज्ज्वल तस्वीर तैयार करे
  • एक छवि स्टेबलाइज़र (कैमरे में) आपको 1 या 2 गुना धीमी गति से रोक सकता है, जबकि आप कैमरे को ध्यान से रखते हैं एक संचयी लाभ
  • चूंकि एक धुंधला फोटो कारणों की दिशा में छोटे आंदोलनों के कारण होता है, हमेशा एक ही दिशा में नहीं, समस्या बढ़ जाती है लेकिन आनुपातिक नहीं होती अगर आप धीमे शटर गति का उपयोग करते हैं इसके बजाय, कम रोशनी की स्थिति में धुंधली तस्वीरों में, समस्या नहीं तेजी से आंदोलन के विषय जैसे (जैसे 24mm f / 2 के रूप में) एक चौड़े कोण के साथ लेंस है, जो अक्सर एक संकीर्ण कोण के साथ तेजी से लेंस की तुलना में कम महंगे हैं (का उपयोग करता है 50 मिमी एफ / 1)। (अक्सर, लेकिन, कैमरा शेक लेंस की गुणवत्ता से अधिक महत्वपूर्ण है, और आम तौर पर बड़े उद्घाटन का उपयोग करता है, और याद रखें कि केवल aera फोकस स्पष्ट हो जाएगा, सिवाय इसके कि फोकस पूरे परिदृश्य अनंत को सेट करें और फिर रहा है यह स्पष्ट हो जाएगा।)
  • धूमिल फोटो से बचने के लिए और लंबे समय तक एक्सपोजर की एकमात्र सीमा के रूप में आगे बढ़ने वाला विषय छोड़ने के लिए, कैमरे की स्थिति में एक तिपाई या ठोस वस्तु का उपयोग करें या शटर जब अवांछित आंदोलनों को रोकने के लिए टाइमर या रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें यह काम कर रहा है लोग आम तौर पर एक दूसरे के एक चौथाई, कहते हैं, के लिए एक पद धारण करने के लिए प्रबंधन, लेकिन अपने विषय को बताने के लिए याद नहीं जब तक आप इसे आदेश नहीं है और कैमरे के प्रदर्शन के बाद तुरंत नहीं कभी-कभी यह कुछ सेकंड के कुछ अंश बाद के लिए जारी रहता है।
  • छवि शीर्षक 1184311 4
    4
    यदि विषय बढ़ रहा है, तो स्पष्ट चित्र प्राप्त करने के लिए शटर की गति का उपयोग करें। मोड़ की गति गति पर निर्भर करती है जिसके साथ विषय उद्देश्य में चलता है, जो बदले में इसकी दूरी, गति पर निर्भर करता है और यदि विषय लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ता है या इससे दूर चलता है (जो कि दृश्य के बिंदु से है कैमरा, विषय ज़ूम आउट या विस्तार)। धीमी गति से चलती विषयों की फ़ोटो ले जाने और 1/500 के खेल के लिए शुरू करने के लिए 1/125 से प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि यह पैर या कार द्वारा विषय है, तो आपको कम से कम 1/250 एस की शटर गति की आवश्यकता होगी बेहतर रूप से केवल एक भाग के बजाय पूरी तस्वीर को प्रभावित करने वाले ब्लरिंग से बचें।
  • यदि आप एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करते हैं, तो फ़ोटो का पूर्वावलोकन करें और ज़ूम का उपयोग करके जांचें कि तस्वीर पर कोई भी धुंधला क्षेत्र नहीं है। यदि हैं, तो शटर की गति बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक 1184311 5
    5
    यह हमेशा बेहतर है कि आंदोलनों को पूरी तरह सीमित न करें। आप एक आंदोलन की छाप के बजाय एक मूर्ति के समान चित्र प्राप्त कर सकते हैं। एक गति चुनें, जो कि अधिकांश विषय स्पष्ट हो जाएंगे (जैसे कि सवार का ध्रुव), लेकिन नरम चलने वाले भाग को छोड़ दें (जैसे पैर, पैर, एक गेंद या कार टायर)।
  • पानी बढ़ने से कठोर, मुलायम, फजी और कपास कैंडी जैसे सार दिखाई पड़ सकता है अगर शटर की गति में कमी आती है, जबकि पानी तेजी से चलता है


  • एक दूसरे-पर्दा सिंक के साथ एक फ्लैश क्षेत्रों को जाने के बाद एक तेज तस्वीर का उत्पादन होगा, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एथलीटों को परेशान नहीं करता है
  • कारों जैसे चलती विषयों को चित्रित करने के लिए पॅनिंग तकनीक का उपयोग करें। विषय का पालन करें ताकि अधिकांश पृष्ठभूमि धुंधला हो। पॅनिंग अपेक्षाकृत कम शटर स्पीड के साथ बहुत उपयोगी है, जैसे पत्ती की शटर के साथ, क्योंकि यह एकमात्र तरीका हो सकता है कि इन कैमरों को तेज चलती चित्र मिलें
  • छवि शीर्षक 1184311 6
    6
    एक लंबी शटर गति (आप को तिपाई का उपयोग करना होगा) विषयों को अमूर्त धारियों में बदल सकते हैं, या अंधेरे क्षेत्रों में कारों या आतिशबाजी जैसे उज्ज्वल रोशनी का उत्पादन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आपको एक से अधिक चमक के साथ एक बड़े अंधेरे क्षेत्र को रोशन करने की अनुमति देते हैं (फ्लैश को बंद न करें या एक सफेद फोटो का उत्पादन न करें)।
  • छवि शीर्षक 1184311 7
    7
    शटर की गति को फ्लैश के उपयोग के साथ अच्छी तरह से माना जाना चाहिए।
  • यह लेख केवल इलेक्ट्रॉनिक फ्लैश के साथ ही काम करता है बल्ब फ्लैश अलग-अलग हैं - यदि आप उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह अच्छी तरह से कैसे पढ़ें (भले ही वे अब दुर्लभ, असहज हैं और कलेक्टर की वस्तुओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं)।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फ्लैश सिंक्रनाइज़ेशन समय को अधिक नहीं करना है। आपको एक बुरी तस्वीर मिलेगी।
  • फ्लैश की दो तस्वीरों की कल्पना करें: फ्लैश से प्राप्त एक बहुत स्पष्ट क्षेत्र या कई सिंक्रनाइज़ किए गए फ्लैश जो कि किसी भी एक्शन पर कब्जा करने के लिए तेज़ी से पर्याप्त हैं, एक पृष्ठभूमि क्षेत्र पर आरोपित किया जा सकता है जो कि एक अलग रंग (प्रकाश) के मजबूत या कमजोर हो सकता है सूरज का फ्लैश के जैसा होता है) और संभवतः शटर गति से धुंधला होता है, कैमरा चलती है या चलती विषय होता है। फ्लैश एक्सपोज़र के घटक केवल एपर्चर पर निर्भर करते हैं, क्योंकि शटर फ्लैश (या एकाधिक फ्लैश सिंक्रनाइज़) की पूरी अवधि के लिए खुलेगा - वातावरण का एक्सपोजर एपर्चर और शटर स्पीड पर निर्भर करता है।
  • तकनीक का उपयोग करें "फ़्लैश भरने" प्राकृतिक प्रकाश की स्थिति में, आमतौर पर सूरज की रोशनी में, एक समान प्रकाश वितरण, दिलचस्प छाया और छाया को नरम फ़्लैश एक्सपोजर के साथ नरम करना। 1 के एपर्चर के लिए परिवेश प्रकाश और फ्लैश पावर के लिए एक्सपोजर सेट करें (अधिक मज़बूत, महिलाओं के लिए बेहतर) या 2 (कम कोमलता के लिए, पुरुषों और ऑब्जेक्ट्स के लिए अधिक उपयुक्त) से अधिक रोकें सामान्य एक यह तकनीक अच्छी तरह से क्रियाओं को ब्लॉक नहीं करता है क्योंकि एक धूमिल प्रदर्शन फ्लैश को ओवरलोड कर सकता है।
  • एक उच्च फ़्लैश सिंक समय तकनीक के लिए बहुत अधिक प्राकृतिक प्रकाश (उच्च शटर गति के साथ विस्तृत एपर्चर) में बिना अधिक प्रकाश (विस्तृत एपर्चर) का उत्पादन करता है "फ़्लैश भरने" और एक निश्चित दूरी पर क्रियाओं को अवरोधित करना।
  • कम रोशनी की स्थिति में, या कम रोशनी वाले कार्यों को ब्लॉक करने के लिए, फ्लैश एपर्चर को समायोजित करें, लेकिन शटर की गति को सेट करें, पृष्ठभूमि को अंडरक्सेज़ करने के लिए 2 स्टॉप से ​​अधिक नहीं, सिवाय आप एक गहरा प्रभाव चाहते हैं। डिजिटल कैमरे में फ्लैश का रंग स्तर (जैसे डेलाइट) सेट करें, क्योंकि यह विषय के लिए प्रकाश का प्राथमिक स्रोत होगा। शटर की गति का उपयोग न करें जो एक स्थिर विषय के लिए बहुत कम धुंधला क्षेत्रों से बचने के लिए बहुत कम है, एक हल्का धुंधला प्रभाव ठीक है, क्योंकि अनुकूलता के लिए पर्याप्त प्रकाश तीव्रता से अधिक महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप पूरे क्षेत्र को रोशन करने के लिए प्रत्यक्ष फ्लैश या एकाधिक सिंक फ्लैश का उपयोग करते हैं, तो धुंधला या प्राकृतिक हल्के रंग में परिवर्तन को रोकने के लिए एक उच्च एपर्चर गति सेट करें और एपर्चर सेट करें जो फ़्लैश आउटपुट के साथ संगत है।
  • छवि शीर्षक 1184311 8
    8
    फ़ोटो ले जाने के लिए एक डिजिटल कैमरा का उपयोग करें, खासकर यदि आप थोड़ा फजी प्रभाव बनाना चाहते हैं। आगे बढ़ने वाले विषय अग्रिम या अनुमान के अनुसार तैयार नहीं हैं और इसलिए इंसान और शटर विलंब के लिए क्षतिपूर्ति करने से पहले आपको एक तस्वीर लेने की आवश्यकता होगी, अन्यथा अधिकांश फ़ोटो अच्छे नहीं होंगे। जब आप कोई कलंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो भी अप्रत्याशित त्रुटियां होंगी "आदर्श"। एक डिजिटल कैमरा (अधिमानतः एसएलआर, जो कि अधिक तेज़ी से केंद्रित होता है) आपको बहुत से फोटो लेने की क्षमता देता है "मुक्त" और फिर सबसे अच्छे लोगों का चयन करें इसके अलावा, एक डिजिटल कैमरा आपको फोटो सत्र के दौरान समस्याओं को पहचानने और हल करने की अनुमति देता है, ताकि आप वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए इसे ठीक से सेट कर लें। यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं तो फिल्म, तस्वीरों की गुणवत्ता को प्रभावित करती है।
  • छवि शीर्षक 1184311 9
    9
    तेज और सुविधाजनक परिस्थितियों में एक स्वत: मोड का उपयोग करें यदि शटर की गति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है और आपका विषय कुछ परीक्षण करने के लिए आगे बढ़ने से रोक नहीं सकता है, तो शटर की गति सेट करें और आम तौर पर कैमरे को अन्य सेटिंग्स के लिए सही प्रीसेट चुनने दें "शटर प्राथमिकता" एक्सपोजर का अगर शटर की गति कैमेरा को हिलने से रोकने में महत्वपूर्ण नहीं है, तो मोड का उपयोग करें "कार्यक्रम" जोखिम (या स्वचालित मोड "ग्रीन")। दोनों मामलों में, कुछ डिजिटल कैमरों को सेट किया जा सकता है "आईएसओ स्वचालित" संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए (आपके पास कम स्पष्टता है लेकिन यह एक धूमिल तस्वीर से बेहतर है) लंबे एक्सपोजर से बचने के लिए
  • शटर-प्राथमिकता मोड सबसे कॉम्पैक्ट कैमरों के लिए शटर गति चुनने का एकमात्र तरीका है। नाइट मोड कम रोशनी की स्थिति में बेहतर प्रदर्शन की अनुमति देता है - क्रियाओं या खेल मोड में कार्रवाई को रोकने के लिए एक उच्च शटर गति होती है।
  • टिप्स

    • गंदगी के निर्माण के कारण या स्नेहन की कमी होने के कारण कुछ पुराने कैमरा बंद धीमी या कम गति पर इस्तेमाल किए जाने पर निकल जाते हैं। अगर आपके कैमरे में यह समस्या है, तो इसे जांचें या इसका इस्तेमाल धीमी गति से शटर गति सेट करने से बचें।
    • "शटर गति" एक वीडियो कैमरा का, जो आम तौर पर एक भौतिक शटर नहीं होता है, लेकिन प्रत्येक फ्रेम के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक सेंसर होता है, कभी-कभी अलग-अलग ऑब्जेक्ट के स्पष्ट वीडियो पर कब्जा करने या एपर्चर समायोजन खोलने के लिए क्षतिपूर्ति हो सकता है।
    • अगर कैमरा अच्छी तरह से गणना और सामान्य हल्के परिस्थितियों में अवांछनीय परिणाम पैदा करता है, तो शटर में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। फोकल विमान शटर में एक समस्या फिल्म के असमान जोखिम का कारण बन सकती है

    चेतावनी

    • शटर जल्दी से काम करने के लिए बहुत नाजुक है
    • लंबे समय तक कैमरे को संचय करने से पहले एक यांत्रिक शटर को निषिद्ध किया जाना चाहिए (untended)
    • एक एसएलआर डिजिटल कैमरे के फोकल हवाई जहाज़ पर एक शटर के साथ छेड़छाड़ न करें इसके पीछे एक बहुत महंगा, नाजुक और बहुत ही महत्वपूर्ण सेंसर है।
    • शटर को अपनी उंगलियों से कभी भी स्पर्श न करें या इसे झटका दें, समय के साथ यह क्षतिग्रस्त हो या कुरकुरा हो सकता है यदि कुछ गलत हो जाता है, तो मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें कि आपका कैमरा महंगा है
    • एक यांत्रिक शटर के लिए मजबूर मत करो कुछ को केवल तब ही समायोजित किया जा सकता है जब सशस्त्र (अक्सर फोकल विमान पर शटर के साथ फिल्म को आगे बढ़कर)।
    • फोकल प्लेन गैर-एसएलआर कैमरों, जैसे कि लीकास और स्पीड ग्राफिक्स पर कपड़ा पर्दे के साथ प्लग बहुत नाजुक है और सूरज में जला सकता है, उन्हें मरम्मत महंगा हो जाएगा अपने लेंस को सूरज की रोशनी के करीब रखें और उन्हें कवर करें जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं। एक तस्वीर लेने के लिए जल्दी से कैमरा को सूर्य की दिशा में बढ़ाएं (या, अगर आपके पास एक ग्रेफ्लक्स है, तो शटर को खुले फोकल प्लेन पर छोड़ दें और इसके बजाय लीफ शटर का उपयोग करें)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com