अपने डिजिटल कैमरे पर व्हाइट बैलेंस को कैसे समायोजित करें

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली श्वेत संतुलन सेटिंग में आपकी फोटोग्राफी में सुधार या खराब हो सकता है ये सेटिंग आपको अलग-अलग प्रकार के प्रकाश में रंगों में छोटे अंतर के लिए क्षतिपूर्ति करने की अनुमति देती हैं, या अपने फोटो के साथ जो मूड हासिल करना चाहते हैं, उसे प्रतिबिंबित करने के लिए रंग गर्म या ठंडा बना सकते हैं। एक बार जब आप सीखें कि उनका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपने बिना यह कैसे किया था।

सामग्री

कदम

1
जानें कि सफेद बैलेंस क्या है और यह आपके डिजिटल कैमरे से शूट किए जाने वाले फोटो पर कैसे काम करता है। अलग-अलग प्रकार के प्रकाश मानव के नजदीक दिखते हैं (भले ही आप, फोटोग्राफर के रूप में, पता है कि एक अंतर है, एक बार जब आप इसे हर परिस्थिति में नोटिस करना सीख गए हैं!)। हमारा मस्तिष्क इस अंतर को स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करता है, जिससे कि किसी भी प्रकार के प्रकाश में एक सफेद वस्तु सफेद दिखाई दे। लेकिन मंद प्रकाश में एक वस्तु है "थोड़ा" चमकदार दिन के उजाले में समान वस्तु की तुलना में ब्लूअर, और गरमागरम बल्ब दोनों की तुलना में अधिक नारंगी होते हैं। रोलर्स का उपयोग करने वाले लोगों को लेंस पर रंगीन फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है (या विशेष रोलर्स का उपयोग) एक डिजिटल मशीन डिजिटल सेंसर के माध्यम से रंगीन जानकारी को बदल सकती है, जिससे विभिन्न प्रकाश स्रोतों से उत्पन्न होने वाले विभिन्न रंगों की भरपाई हो सकती है। इन मानदंडों को नियंत्रित करने वाली सेटिंग्स के नाम के तहत जाते हैं "सफेद संतुलन"। रंग की स्थिति के लिए क्षतिपूर्ति के अतिरिक्त, सफेद संतुलन नियंत्रण का उपयोग कलात्मक प्रभाव के लिए गर्म या ठंडा करने के लिए भी किया जा सकता है।

अधिकांश डिजिटल कैमरे में एक सफेद संतुलन नियंत्रण होता है, और इनमें सभी या कुछ निम्न सेटिंग्स होनी चाहिए:
स्वचालित सफेद बैलेंस. संबंधित आइकन है "एडब्ल्यूबी" या "एक"। मशीन छवि का विश्लेषण करेगा और स्वचालित रूप से सफेद संतुलन सेट करेगी।
  • दिन का प्रकाश. इसका उपयोग सूर्य के प्रकाश में शूट करने के लिए किया जाता है
  • धुंधला बादल दिन के दौरान प्रकाश कुछ नमी (नीला) है जो सूर्य के द्वारा पेश किया गया है, इसलिए यह सेटिंग मुआवजा देती है "वार्मिंग" छवि।
  • सांझ गोधूलि क्षेत्रों में विषय दिन के उजाले (और यहां तक ​​कि बादल मौसम के मुकाबले भी ब्लूअर) से अधिक दिखाई देंगे, इसलिए यह सेटिंग मुआवजे "वार्मिंग" और भी अधिक रंग आप दिन के उजाले में भी गरम रंग पाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं (पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित तस्वीर, पेनबम्बरा में एक के साथ स्वचालित सेटिंग की तुलना करती है)
  • फ़्लैश. फ्लैश लाइट डेलाइट से थोड़ा अधिक ठंडा होता है: इस सेटिंग का उपयोग करने से सेटिंग की तुलना में छवि को थोड़ा हल्का होगा "दिन का प्रकाश"। यह उन परिस्थिति में ही लागू होता है जहां फ्लैश रोशनी का एकमात्र स्रोत है यदि आप परिवेश प्रकाश और फ्लैश संतुलन रखते हैं, और परिवेश प्रकाश सही होना चाहिए, तो आपको अपने फ़्लैश पर रंगीन फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है परिवेश प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के लिए, और उसके बाद परिवेश प्रकाश के लिए उपयुक्त एक सफेद संतुलन सेटिंग का उपयोग करें
  • टंगस्टन. टंगस्टन लैंप की रोशनी दिन के उतार-चढ़ाव से अधिक नारंगी है, इसलिए मशीन को छवि में नीले जोड़कर मुआवजा दिया जाता है।
  • फ्लोरोसेंट लाइट फ्लोरोसेंट लैंप दिन के उजाले से कुछ अधिक लाल होते हैं (लेकिन टंगस्टन लैंप की तुलना में कम), इसलिए यह सेटिंग मुआवजे "ठंडा" कुछ मायनों में छवि
  • प्रीसेट व्हाइट बैलेंस प्रकाश स्रोत के तहत कुछ तटस्थ रंग की वस्तु की तस्वीर ले लो, फिर आपका डिजिटल कैमरा आपके अगले शॉट से उस चित्र का रंग घटाता है अक्सर प्रकाश व्यवस्था के दौरान अच्छे परिणाम प्राप्त करने का यह एकमात्र तरीका है "ऊर्जा की बचत"। यह कृत्रिम रोशनी के तहत अधिक सटीक परिणाम प्राप्त कर सकता है क्योंकि उस प्रकार की प्रकाश व्यवस्था के लिए सफेद संतुलन की स्थापना होती है

    इन पैरामीटर को सेट करना मशीन से मशीन में बदलता है, इसलिए आपको अपने मैनुअल को पढ़ने की आवश्यकता होगी। आप एक ग्रे कार्ड या एक्सपो डिस्क्स का उपयोग कर सकते हैं, या कॉफी फिल्टर के साथ अपना एक्सपोडिस्क बना सकते हैं।
  • मैनुअल व्हाइट बैलेंस यह आपको रंग तापमान को सही करने के लिए निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है Nikon मशीन इस सेटिंग को कहते हैं "कश्मीर"- अधिकांश डिजिटल कैमरों में आप फ्रंट कमांड डायल को घुमाने के द्वारा तापमान निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • कुछ कॉम्पैक्ट मशीन श्वेत संतुलन सेटिंग्स का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें दृश्य मोड के साथ बदलते हैं आपको विभिन्न प्रभावों का परीक्षण करना होगा प्रभाव "पत्ते" हरे रंग में रंग बदल जाएगा "सूर्यास्त" उन्हें गर्म कर देगा, आदि।
  • 2
    अपने कैमरे पर सफेद संतुलन नियंत्रण खोजें विवरण के लिए मैनुअल की जांच करें, लेकिन यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • डिजिटल एसएलआर आमतौर पर शीर्ष पर या मशीन के पीछे एक बटन है, लिखित "पश्चिम बंगाल"। इसे समायोजित करने के लिए नियंत्रण डायल में से एक को घुमाने के दौरान बटन दबाए रखें (Nikon डिजिटल कैमरों में यह सुविधा नहीं है)।
  • कॉम्पैक्ट में, आमतौर पर यह फीचर विभिन्न मेनू में दफन कर दिया जाता है, क्योंकि वे चाहते हैं कि आप परेशानी न करें, लेकिन आप अभी भी वहां जा सकते हैं। सही मेनू ढूंढें, आमतौर पर कैमरे या शटर मोड में, और एक बार फिर बटन को दबाएं, जिस श्वेत संतुलन का आप उपयोग करना चाहते हैं उसका चयन करें।
  • यदि सफेद संतुलन का कोई प्रभाव नहीं है, या यदि आप इसे मेनू में नहीं ढूंढ सकते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप दृश्य मोड या स्वचालित मोड में हैं, जो इस नियंत्रण को रोकता है। प्रोग्राम मोड के रूप में, अर्ध स्वचालित प्रदर्शन मोड में शूट करने का प्रयास करें
  • 3



    सफेद संतुलन सेटिंग को आज़माएं "स्वचालित", "दिन का प्रकाश", "धुंधला" और "सांझ" सूर्य के प्रकाश में ज्यादातर समय में रंग बहुत ठंडा होगा "स्वचालित", और आपको लगता है कि चीजें अन्य सेटिंग्स के साथ बहुत अच्छे लगती हैं यह मशीन से मशीन में भिन्न होता है - कुछ (विशेष रूप से मोबाइल फोन के) कुछ सेटिंग के लिए कुछ खराब सफेद संतुलन एल्गोरिदम हैं
  • 4
    सेटिंग्स का उपयोग करने का प्रयास करें "धुंधला" और "penumbra" गर्म रंग पाने के लिए, उज्ज्वल प्रकाश में भी! जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, इन सेटिंग्स का उपयोग ब्लूअर रोशनी के लिए भरपाई के लिए किया जाता है, लेकिन आप रंगों को गर्मी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजिटल मशीनों ने रंग सुधार एल्गोरिदम को एकीकृत किया है, और नहीं "कलाकारों" एकीकृत - वे आपकी तस्वीरें नहीं जानते "चाहिए" गर्म होना
  • 5
    सही रंग पाने के लिए सफेद संतुलन स्विच का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि घर के भीतर कुछ रोशनी के तहत आपकी कार को एक सफेद संतुलन प्राप्त होता है "लगभग" इसकी सेटिंग में परिपूर्ण "स्वचालित", लेकिन यह थोड़ा ठंडा भी हो सकता है, जिससे आप एक निर्दोष परिणाम प्राप्त करने के लिए रंगों को गर्म करना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां सफेद संतुलन स्विच खेल में आते हैं (कुछ मशीनों में वे कहते हैं "तानवाला समायोजन"): आपको अपनी मशीन के एक सफेद बैलेंस प्रीसेट का चयन करने की सुविधा मिलती है, और इसे सही परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे गर्म या ठंडा तरीके से समायोजित करें। सबसे सस्ता Nikon डिजिटल एसएलआर को छोड़कर सभी मॉडलों पर, आप सफेद संतुलन बटन को दबाकर और नियंत्रण डायल घूमते हुए ऐसा कर सकते हैं "सामने"। कुछ मशीनों में यह सुविधा नहीं है
  • टिप्स

    • सफेद संतुलन नियंत्रण केवल JPEG प्रारूप में ली गई तस्वीरों को प्रभावित करता है। यदि आप रॉ प्रारूप में शूटिंग कर रहे हैं, तो यह केवल आपके रॉ टच-अप सॉफ़्टवेयर को सही सफेद संतुलन सेटिंग का सुझाव देता है। आप पोस्ट-प्रोडक्शन में जेपीईजी बैलेंस में भी बदलाव कर सकते हैं, लेकिन रंग में सबसे चरम परिवर्तन रॉ फ़ाइलों या सीधी कार में बेहतर हैं।
    • आप यह प्रकट कर सकते हैं कि आपकी फ़ोटो को सफेद बैलेंस सेट करके नोट्स में लिया गया है "टंगस्टन" और जानबूझकर 1-3 notches के शॉट को उजागर किया। यह हॉलीवुड में एक पुरानी चाल है, जिसे कहा जाता है "रात के लिए दिन"।

  • आपका सफेद संतुलन नियंत्रण प्रकाश के सभी स्रोतों को ठीक से ठीक नहीं कर सकता है दुनिया भर के कई स्थानों पर सड़क के लैंप की तरह सोडियम प्रकाश, स्पेक्ट्रम के बहुत ही संकीर्ण हिस्से में हल्के होते हैं, और इस कारण यह रंग को पूरी तरह से हटाने के बिना ठीक नहीं किया जा सकता है ऑरेंज स्ट्रीट लैंप के प्रकाश में एक हरे और नीले रंग की कार को देखने का प्रयास करें: वे केवल एक ही दिखते हैं! ऊर्जा बचाने वाले प्रकाश बल्ब एक कम चरम उदाहरण हैं, और डिजिटल मशीनों के अधिकांश (संभावित रूप से) सभी को सही करने के लिए सही सफेद संतुलन सेटिंग्स नहीं हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com