किसी भी Nikon डिजिटल एसएलआर का उपयोग कैसे करें

अगर आपके Nikon डिजिटल कैमरे के बटन, मोड और सेटिंग्स की मात्रा आपको दंग रहती है और आप सैकड़ों पृष्ठों के साथ एक निर्देश पुस्तिका पढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं। नीचे दिए गए चरणों में आपको कुछ सेटिंग समायोजित करने में मदद मिलेगी, जो वास्तव में आपकी दिलचस्पी लेती है और आपको कभी भी निर्मित किसी भी डिजिटल Nikon का उपयोग करने के लिए मूलभूत जानकारी प्रदान करेगा। 1 999 को आज के दिन

कदम

भाग 1
नामकरण पर ध्यान दें

सभी डिजिटल एसएलआर (एकल लेंस पलटा) निकॉन में कई समान चीजें हैं, लेकिन विभिन्न मशीन श्रेणियों के बीच भी काफी अंतर है। ये वर्गीकरण सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है और छवि गुणवत्ता के साथ कुछ भी नहीं है (एक D3000 प्रकाश वर्ष एक `99 पेशेवर डी 1 से आगे है):

  • उच्च अंत मशीनों वे लगभग हर समारोह के लिए तत्काल समायोजन वाले सबसे महंगे कैमरे हैं, महत्वपूर्ण या नहीं इसमें सभी पेशेवर एकल अंक वाले (डी 1 / डी 1 एच / डी 1 एक्स, डी 2 एच और बाद में आने वाले, डी 3, डी 4), साथ ही साथ डी 300 और डी 700 शामिल हैं।
  • मध्यम स्तर की मशीनें वे आम तौर पर कैमरे के शीर्ष पर दृश्यदर्शी के बाईं ओर समायोजन को बदलने के लिए एक पहिया होता है, जिस तरह से वे शूट करते हैं उसके लिए चयनकर्ता के बजाय उनके पास व्हाइट बैलेंस, आईएसओ, शूट करने के तरीके, और इसी तरह के लिए सीधी एक्सेस बटन हैं।
  • मशीनें शुरू करने के लिए डी 40, डी 60 और वर्तमान डी 3000 और डी 5000 मॉडल शामिल हैं। ये आपको विभिन्न मेनू के बीच स्विच करने के लिए सेटिंग्स, आईएसओ, सफेद संतुलन और अन्य चीजों को बदलने के लिए मजबूर करता है, क्योंकि इन कार्यों में तत्काल पहुंच के लिए बटन नहीं हैं

भाग 2
मौलिक पार्ट्स

1
अपने सभी निकॉन डिजिटल एसएलआर के बुनियादी आदेशों से परिचित कराएं हम उन्हें बाद में नाम से बुलाएंगे, इसलिए उन्हें अब जानें:
  • मुख्य नियंत्रण पहिया यह कार के पीछे, शीर्ष दाएं पर है
मुख्य नियंत्रण पहिया
  • माध्यमिक नियंत्रण पहिया यह कार के सामने की तरफ, शटर बटन के सामने है (सस्ता मॉडलों के पास नहीं है)।
    संकेतित माध्यमिक नियंत्रण पहिया उपकरण के सामने, पावर बटन और यात्रा बटन के पास है।
  • बहु चयनकर्ता पीछे यह फोकस सिस्टम को बदलता है (हम वहां बाद में मिलेंगे)। आप विभिन्न मेनू के माध्यम से नेविगेट करने के लिए इसका उपयोग भी करते हैं।
    एक Nikon D200 पर बहु ​​चयनकर्ता
  • भाग 3
    तैयारी

    आपके द्वारा एक बार ठीक करने के लिए कई सेटिंग्स हैं, और केवल एक, अपने Nikon डिजिटल एसएलआर पर इस लेख में हमेशा की तरह, हम बहुत सारे सामान्यीकरण करेंगे जो आपको तुरंत शूटिंग शुरू करने की अनुमति देंगे, लेकिन वे हमेशा सभी मॉडलों के लिए वैध नहीं हैं। आप इन सेटिंग्स के साथ मज़ा कर सकते हैं, अब के लिए, आप बुनियादी सामान क्रम में होना चाहते हैं

    1
    मशीन को निरंतर शूटिंग के लिए सेट करें आम तौर पर, कैमरे को एक शॉट में समायोजित किया जाना चाहिए, इसलिए शटर बटन के प्रत्येक प्रेस के साथ, आपको एक फ्रेम मिल जाएगा आप यह नियमन नहीं करना चाहते निरंतर शूटिंग से कैमरे को जितनी जल्दी हो सके जितनी संभव हो उतनी फोटो शूट करने के लिए कारण होगा जब तक कि आप शटर बटन दबाएंगे। डिजिटल कैमरे के खर्चों के साथ ऐसा करना संभव नहीं है, भले ही आप तेजी से बढ़ते विषयों (जिसके लिए निरंतर शूटिंग अनिवार्य है) तस्वीर न दें, इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए एक अच्छा कारण है: आपके पास अधिक फ़ोकस फोटो होंगे सिर्फ एक के बजाय दो या तीन फोटो के अनुक्रम की शूटिंग का अर्थ है कि एक को ध्यान में रहने की अधिक संभावना है, जबकि सिर्फ एक शॉट के साथ यह गलत हो सकता है। यह भी कम होने की संभावना है कि आप कार को स्थानांतरित करेंगे, क्योंकि आप शटर बटन दबाकर जारी रखेंगे।

    ऐसा न करें कि यह शटर के जीवन को छोटा करेगा - कई निकॉन डिजिटल एसएलआर अभी भी बाद में काम करते हैं सैकड़ों हजारों शॉट्स का
    • महंगी मशीनें: डिवाइस के ऊपरी बाएं किनारे पर इसके लिए एक कमान है, स्थिति सी के साथ, जो कि आपको क्या चाहिए। इसे अनलॉक करने के लिए व्हील के बगल में स्थित बटन दबाएं और फिर उसे चालू करें। आपकी कार की स्थिति हो सकती है ch और क्लोरीन- इसका मतलब उच्च गति पर निरंतर होता है और कम गति से निरंतर होता है इसका अर्थ स्पष्ट है, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनिए।
    च (सतत / उच्च गति) पर विनियमित D2H पर शूटिंग विधि का विकल्प।
  • मध्यम स्तर की मशीनें: चयनकर्ता बटन दबाए रखें और मुख्य नियंत्रण पहिया को चालू करें। जब तक तीन आयतों को प्रदर्शित नहीं किया जाता है तब तक शीर्ष पर डिस्प्ले को देखें (एक एकल या टाइमर आइकन के बजाय), यह दर्शाता है कि फ़ंक्शन सक्रिय है।
    एक Nikon D70 पर शूटिंग विधि को चुनने के लिए बटन।
  • मशीनें शुरू करने के लिए: फ़ंक्शन को खोजने के लिए आपको पूर्व मेनू के माध्यम से खोजना होगा। आपको इसे अकेले करना है, हर कैमरा अलग है
  • वीर सक्रिय करें शीर्षक वाली छवि, और इसे छोड़ दें अगर आप तिपाई का उपयोग नहीं करते हैं
    2
    कंपन कम करने (वीआर) सक्रिय करें यदि लेंस में है, और इसे सक्रिय छोड़ दें। आप कम रोशनी में गोली मार, या स्थिर हाथ की जरूरत नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप सभी प्रकाश की स्थिति में सबसे खराब नहीं तो तस्वीरों इकाई कंपन ध्यान केंद्रित नहीं है। आपको इसे निष्क्रिय करना होगा केवल अगर आप तिपाई का उपयोग करते हुए शूट करते हैं (और वीआर फ़ंक्शन का रस यह है कि आपको तिपाई की आवश्यकता नहीं है)
  • शीर्षक वाला चित्र D2H पर समर्पित मीटिंग स्विच चालू- प्रतीक का संकेत सभी कैमरों पर मैट्रिक्स पैमाइश का मतलब है।
    3
    स्रोत माप का उपयोग करने के लिए इकाई समायोजित करें इस फ़ंक्शन का स्पष्टीकरण इस लेख के दायरे से परे है - यह कहने के लिए पर्याप्त है कि यह एक बहुत ही बुद्धिमान कार्य है और ज्यादातर परिस्थितियों में अधिकांश समय में अच्छी तरह से काम करता है। सबसे महंगा मशीनों पर, इसके लिए एक समर्पित बटन है। मध्य-स्तर वाले लोगों पर, जब तक फ़ंक्शन प्रतीक दिखाई नहीं देता तब तक व्हील को चालू करते समय बटन दबाए रखें। फिर, सस्ते लोगों को आपको मेनू के अंदर देखना पड़ता है (यद्यपि शायद आप इस कदम को छोड़ देंगे, संभवतः पहले से ही फ़ंक्शन का उपयोग कर रहे हैं)।
  • शीर्षक वाली छवि, निरंतर-सर्वो एफ़, विषयों को आगे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि यह गति और भविष्यवाणी करता है, और अभी भी विषयों के लिए ठीक काम करता है I (Nikon D2H + Nikon 55-200 मिमी वीआर।)
    4
    ऑटो स्वचालित निरंतर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिवाइस को समायोजित (सी)। इस फ़ंक्शन के साथ, कैमरा हर बार जब आप शटर बटन को आधे रास्ते पर दबाएंगे, तब भी लगातार ध्यान केंद्रित करेगा, और यह भी विषय के आंदोलन की आशा कर सकता है। (अन्य फ़ोकस समायोजनों के बारे में ज्यादा चिंता न करें।) सिंगल (एस) यह, आप गति में कुछ की तस्वीर अगर बेकार है, क्योंकि यह ताले फोकस सिर्फ यह पाते हैं। और कभी यह मुश्किल है कि डिवाइस तो उलझन में है कि मैं बिल्कुल भी ध्यान केंद्रित करने की नहीं कर सकता है मैनुअल फोकस लगभग जरूरत नहीं है, दुर्लभ मामला में जो होना चाहिए, इसका अर्थ है कि दृश्यदर्शी में फोकस की पुष्टि नहीं होगी)
  • सभी उपकरणों पर: यदि कोई बटन है एक-एम (या ए / एम एम, ए / एम का मतलब तात्कालिक मैनुअल कंट्रोल के लिए डिवाइस के साथ ऑटो फोकस), इसे समायोजित करें एक या ए / एम.
    यदि आपके पास इन बटनों में से कोई एक है, तो ए, या एम / ए पर लक्ष्य निर्धारित करें
  • महंगा उपकरणों पर: लेंस के दाईं ओर फ़ोकसिंग सिस्टम को बदलने के लिए एक बटन है (यदि आप इसे सामने से देखते हैं), तीन पदों के साथ: सी, एस और एम। इसे प्लेस करें सी.
    एक उच्च स्तरीय उपकरण पर सी-एस-एम चयनकर्ता स्विच - इसे सेट करें सी.
  • अन्य सभी उपकरणों पर: वायुसेना (ऑटो फोकस) और एम (मैनुअल) स्थितियों के साथ, एक ही स्थान में एक समान कुंजी हो सकती है। इसे पर रखें वायुसेना, अगर वहाँ है इस फ़ंक्शन के लिए सेटिंग्स ढूंढने के लिए आपको मेनू (प्रत्येक उपकरण अलग है) स्विच करना होगा।
    यदि आपके पास एएफ-एम चयनकर्ता है, तो इसे एएफ में सेट करें, फिर मेनू के माध्यम से लगातार ऑटो-एफ़ के लिए सेटिंग्स की खोज करें
  • भाग 4
    ले रहा है

    1
    उपकरण चालू करें और इसे छोड़ दें. सभी डिजिटल कैमरों और कैमरों की तरह, यदि आप थोड़ी देर के लिए इसका उपयोग नहीं करते हैं तो आपका डिवाइस नींद मोड में जाएगा, इस तरह से किसी भी बैटरी को बिना खपत किए बिना। जब कुछ होता है तो कैमरे को चालू करने के बाद, खोए शॉट्स पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, शायद यह भी सुंदर
  • 2



    बाहर जाओ और तस्वीरों को देखने के लिए तस्वीर। यह इस लेख के दायरे से परे है, लेकिन एक महान तस्वीर बनाने की मूल बातें भी कई विकी में पाई जा सकती हैं।
  • 3
    स्क्रीन दृश्य का उपयोग न करें, भले ही डिवाइस में है, फोकस करने के लिए। एक एसएलआर (एक पलटा) का सार धीमे टिप और शूट डिस्प्ले के बजाय त्वरित ऑप्टिकल दृश्यदर्शी का उपयोग करना है। इसके अलावा, इसका मतलब यह होगा कि पिछले दो दशकों में निकॉन के स्वत:, बुद्धिमान और तेजी से ऑटोफोकस का इस्तेमाल नहीं किया गया और इसे कम बजट वाले कैमरे से धीमा, गलत और कंट्रास्ट-डिटेक्टिंग फोकस के साथ बदल दिया। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको शॉट्स और / या आग में अच्छा नहीं दिखना चाहिए, तो प्रदर्शन के बजाय दृश्यदर्शी का उपयोग करें।
  • 4
    प्रदर्शन करने का एक तरीका चुनें यदि उपकरण में एक बटन है मोड, जब तक आप डिस्प्ले पर या दृश्यदर्शी में दिखाई नहीं देता तब तक आप बटन दबाकर और नियंत्रण पहिया को बदलकर एक्सपोज़र मोड को बदल सकते हैं। अन्य (सस्ता) उपकरणों के दृश्यदर्शी के बाईं ओर स्थित कैमरा निकाय के शीर्ष पर विभिन्न तरीकों के लिए एक नियंत्रण पहिया है। सभी डिवाइसों में मूल मोड समान हैं, और केवल तीन हैं जिनके लिए आपको ब्याज चाहिए:
  • स्वचालित क्रमादेशित (पी)। यह शटर खोलने और बंद करने की गति का चयन करता है। ज्यादातर मामलों में, सभी के ऊपर सामान्य प्रकाश के साथ, यह उपयोग करने के लिए मोड है। हां, यह पूरी तरह से स्वचालित है और उन्होंने आपको बताया कि यह आपकी रचनात्मकता को रोक देगा। आप कर सकते हैं के रूप में बेवक़ूफ़ Cavolate कार्यक्रम को बदल दें यूनिट के पीछे मुख्य नियंत्रण पहिया का उपयोग करना। कैमरा f / 5.6 की एक एपर्चर के साथ चुनता है तो अगर 1/125 के एक शटर गति, आप इसे 1/80 f / 701, या 1/200 f / 402 और इतने पर में बदल सकते हैं, की सीमा के अंदर आपके शटर और एपर्चर
    स्वचालित क्रमादेशित, इस तस्वीर के रूप में, अधिकांश शॉट्स के लिए काम करता है, अधिकांश समय
  • प्राथमिकता खोलना (ए)। यह आपको लेंस के लिए एपर्चर का चयन करने की अनुमति देता है (आमतौर पर आप इसे द्वितीयक नियंत्रण पहिया को चालू करके करते हैं सामने कार की - यदि आपके पास यह पहिया नहीं है, तो पीछे की ओर मुख्य एक का उपयोग करें), और यूनिट उचित प्रदर्शन के लिए शटर गति का चयन करेगा। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने का मुख्य कारण क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करना है। बड़े एपर्चर (छोटी संख्याएं, जैसे कि एफ / 1.8) एक कमजोर गहराई क्षेत्र (उदाहरण के लिए शॉट का एक छोटा हिस्सा फ़ोकस में) देगी, माइनर एपर्टर्स (बड़ी संख्याएं, जैसे कि एफ / 16) आपको क्षेत्र की अधिक गहराई देगी, और इससे शटर की गति बढ़ जाएगी
    एपर्चर प्राथमिकता मोड फ़ील्ड की उथले गहराई को मजबूत करने और फ़ोकस (या सटीक विपरीत) से पूरी तरह से पृष्ठभूमि को स्थापित करने के लिए उपयोगी है। यह वी -55-220 मिमी, 200 मिमी में, एफ / 5.6 एपर्चर के साथ लिया गया था
  • शटर प्राथमिकता (एस) यह आप मुख्य ड्राइव पहिया (जो दृश्यदर्शी में दिखाई देगा) और उपकरणों का उपयोग करने लेंस है कि अच्छी तरह से चला जाता है की एक एपर्चर चुनें शटर गति के लिए na चयन करने के लिए अनुमति देता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करें यदि आप आंदोलन (जैसे खेलों में या किसी अन्य हिल ऑब्जेक्ट) पर कब्जा करना चाहते हैं, या यदि आप टेलिफ़ोटो लेंस का उपयोग कर रहे हैं जिसमें डिवाइस को झटकों से रोकने के लिए तेज़ शटर गति का उपयोग करना शामिल है।
  • बाकी मध्यम स्तर और आर्थिक उपकरणों पर, का पहिया फैशन एक स्थिति है कारें. इसका उपयोग न करें- क्रमादेशित स्वचालित, लेकिन अनम्य (आप कार्यक्रम को बदल नहीं सकते हैं, उदाहरण के लिए) और मोटे (बिना पूछे फ्लैश शुरू) के समान है। विभिन्न दृश्य मोड सस्ता मॉडल पर एक ही कारण से बचा जाना चाहिए। यदि आप पार्टी चाहते हैं जैसे यह 1 9 76 था, तो सभी उपकरणों पर एक पूरी तरह से मैनुअल मोड (एम) भी है - इसका इस्तेमाल करने के लिए शायद ही कोई कारण नहीं है। यदि आपको अत्यधिक परिस्थितियों में खुद मिलते हैं, या आप एक बहुत अधिक जोखिम चाहते हैं, तो ऐसे में आपको केवल इसकी आवश्यकता होगी, ऐसे में एक्सपोजर मुआवजे के कई चरणों में आप के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। सस्ती डिवाइसों के साथ एआई और एआई लेंस का उपयोग करने के लिए आपको यह करना होगा, जिसे आपको वैसे भी नहीं करना चाहिए।
  • 5
    सफेद संतुलन को समायोजित करता है यह सभी का सबसे महत्वपूर्ण विनियमन है अलग-अलग प्रकार के प्रकाश हैं - मानवीय आँख स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करता है - हमारे लिए लगभग सभी प्रकाश की स्थितियों में सफ़ेद सफेद है, चाहे वह छाती में है (जिस स्थिति में यह नीला से थोड़ा अधिक है) या गरमागरम प्रकाश के नीचे ( जो नारंगी की ओर खींचती है), या कुछ अजीब कृत्रिम रोशनी के तहत (जो प्रति सेकंड कई बार बदल सकते हैं!) एक डिजिटल कैमरा रंगों को देखता है जैसा कि वे वास्तव में हैं, और सफेद संतुलन समायोजन रंग बदलता है ताकि वे प्राकृतिक दिखते हों समाप्त तस्वीर में

    ज्यादातर उपकरणों पर एक बटन है पश्चिम बंगाल- मुख्य नियंत्रण पहिया को बदलते समय इसे दबाए रखें ये आपके द्वारा ब्याज की सेटिंग्स हैं:
  • धुंधला और छाया, बादल के प्रतीक और एक घर के डिजाइन के साथ चिह्नित किया गया है जो क्रमशः छाया बनाता है, यह है कि जब आप सड़क पर रहते हैं, तो यहां तक ​​कि सीधे सूर्य के प्रकाश के अंतर्गत भी आप कितने बार शूट करेंगे। छाया यह थोड़ा सा की तुलना में गरम है धुंधला- इन्हें देखने के लिए प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
    यहां तक ​​कि सूरज की रोशनी के साथ, सफेद बैलेंस का छायांकन दृश्य को अधिक गर्मी दे सकता है (यहां इस्तेमाल किया गया) (ओपनिंग के Nikon D2H और 50 मिमी एफ / 1.8 डी।)
  • स्वचालित, एक के साथ चिह्नित एक, स्वचालित रूप से संतुलन करने की कोशिश करेंगे कभी-कभी रंग बहुत ठंडा होते हैं क्योंकि यह कहा गया था: "इंजीनियरों को नमूनों के रंगों को पुन: प्रतीत करने में रुचि है, अच्छे चित्र नहीं लेना"। दूसरी तरफ, यह कृत्रिम रोशनी से शूट करने के लिए एक अच्छा काम हो सकता है, जैसे पारा वाष्प लैंप, या विभिन्न स्रोतों की रोशनी के नीचे। इस समारोह के लिए नए डिवाइस पुराने लोगों की तुलना में काफी बेहतर हैं।
  • दिन का प्रकाश, सूरज प्रतीक के साथ चिह्नित, यह सीधे सूर्य के प्रकाश के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए फिर, कभी-कभी रंग बहुत ठंडा होते हैं।
  • टंगस्टन और फ्लोरोसेंट, क्रमशः एक लाइट बल्ब और फ्लोरोसेंट लाइट के प्रतीक के साथ चिह्नित, वे कृत्रिम रोशनी के अंतर्गत घर के अंदर शूटिंग के लिए हैं यह सही फोटोग्राफी के लिए सुरक्षित रूप से नजरअंदाज किया जा सकता है - रोशनी घर के भीतर उबाऊ हो रही है और आपको फोटो के बाहर होना चाहिए। दूसरी ओर, आप इन का उपयोग कर सकते हैं बाहरी महान प्रभावों के लिए - उदाहरण के लिए, आप नीले आकाश बनाने के लिए टंगस्टन का उपयोग कर सकते हैं।
    टंगस्टन के साथ सफेद संतुलन का उपयोग गरमागरम रोशनी को समायोजित करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कलात्मक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। (Nikon D2H और 18-55 मिमी आर्थिक लेंस।)
  • 6
    निर्णय के साथ फ्लैश का उपयोग करें आप केवल व्यंजन शॉट्स उबाऊ नहीं कर रहे हैं पार्टी की तस्वीरें चाहते हैं, उन्हें घर के अंदर कृत्रिम रोशनी से अवरुद्ध करने देते और इस विषय पर फ्लैश आग आप के लिए मजबूर नहीं है। बाहर जाओ, जहां प्रकाश अधिक पेचीदा है दूसरी ओर, निकॉन की शानदार फ्लैश सिस्टम (और पुरानी 1/500 मशीनों की अविश्वसनीय रूप से तेज फ्लैश सिस्टम) स्पष्ट बाहरी तस्वीरें में छाया भरने के लिए महान है (उदाहरण के लिए) नीचे अंधेरे छायाओं से बचने के लिए दिन के दौरान आँखें
  • 7
    आईएसओ समायोजन आईएसओ का मतलब है प्रकाश है, जो कम शोर लेकिन एक धीमी शटर गति (बहुत डिवाइस हिला सामना करने की संभावना) देता है करने के लिए कम संवेदनशीलता, प्रकाश कम आईएसओ के लिए सेंसर की संवेदनशीलता का एक उपाय है, जबकि उच्च आईएसओ एल है ` विपरीत प्रभाव यदि आप उज्ज्वल डेलाइट में शूट करते हैं, तो उसे सबसे कम गति (आमतौर पर 200, कभी-कभी 100) पर छोड़ दें।

    अन्यथा, यह पता लगाने की एक त्वरित और आसान तरीका है कि आपका आईएसओ क्या होना चाहिए। अपनी मशीन का लक्ष्य लें (जैसे 200 मिमी), और 1.5 से गुणा करें (उदाहरण के लिए हम 300 का उपयोग करते हैं, D3, D4, D600, D700 और D800 को छोड़कर सभी उपकरणों पर)। यदि आप वीआर लेंस (आपको करना चाहिए) का उपयोग करते हैं और वीआर फ़ंक्शन (आपको करना चाहिए) को सक्रिय करते हैं, तो अंक 4 से विभाजित करें (जैसे कि 75)। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको कम से कम परिणामी संख्या के बराबर शटर की गति का चयन करना चाहिए (जैसे कि एक सेकंड के 1/80 वें, या वीआर के बिना 1/300)। आईएसओ उठाएं जब तक आप इन गति के कम से कम बराबर गोली मार सकें।

    जुड़नार के मई भाग पर, आप आईएसओ बटन को रखकर और मुख्य नियंत्रण पहिया को बदल कर- डिस्प्ले, या इनमें से एक को बदलने के लिए, आईएसओ मान बदलेंगे, जैसा कि वे बदलते हैं। डी 3000, डी 440 जैसे उपकरणों के लिए और आईएसओ को सेट करने के तरीके जानने के लिए मेनू को ढूंढना होगा।
  • अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपका कैमरा आपके विषय पर फ़ोकस को लॉक करेगा।
    8
    स्वचालित फ़ोकसिंग के लिए शटर रिलीज़ बटन आधे रास्ते नीचे दबाएं। उम्मीद है कि आप भाग्यशाली होंगे और कार अच्छी तरह से और सही विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगी। फ़ोकस किए जाने पर, दृश्यदर्शी के निचले बाएं कोने में एक हरा बिंदु दिखाई देगा। हालांकि, ऐसे मामलों हैं जहां यह सच नहीं है।
  • गैर-केंद्रित विषयों. यह इस बात पर निर्भर करता है कि मैं केंद्र से कितनी दूर हूं, और आपकी कार पर, आप गलत फ़ोकस बिंदु चुन सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो विषय को फ्रेम के केंद्र में रखें, फोकस करें, फिर शूटिंग और शूटिंग के दौरान एई-एल / ​​एएफ-एल बटन दबाएं। (एक चाल: चित्र तस्वीरों के लिए ऐसा करते हैं। आँखों पर फोकस करें, ठीक करें, फिर से दोबारा करें)
    ऑटो फ़ोकस लॉक बटन आपको फ़्रेम में कुछ केंद्र केंद्रित करने, फ़ोकस करने और फिर उसे पकड़कर पुनः कंपाइल करने देगा।
  • विषय के विषय में उनके पास कुछ के साथ विषय. सभी उपकरणों पर, कभी-कभी, मशीन मशीन के निकटतम चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेगी। सुविधाजनक, लेकिन हमेशा यह नहीं होता कि आप क्या चाहते हैं। आपको एक क्षेत्र वायुसेना (स्वत: एकल वायुसेना के साथ भ्रमित नहीं होने के लिए) को मशीन को समायोजित करना होगा, जो आपको मशीन को अनुमान लगाने के बजाय फोकल बिंदु चुनने की अनुमति देगा। यह फ़ंक्शन समायोजित करने के लिए, अधिकांश उपकरणों पर, आपको विभिन्न मेनू के दो हज़ार विकल्पों को देखना होगा (सबसे महंगा मशीनों पर इसके लिए एक बटन है - इसे एक आयताकार में स्थानांतरित करें)। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप फोकल बिंदु को चुनने के लिए पीठ पर बहु ​​चयनकर्ता का उपयोग कर सकते हैं चाहते हैं।
    इस शॉट में, विषय के मुकाबले कैमरे के निकट एक शाखा थी (शॉट के निचले भाग में सफेद क्षेत्र धुंधला) - उस पर ऑटोफोकस केंद्रों को रोकने के लिए, केवल एक चयन क्षेत्र का चयन किया गया था। स्वचालित आग (Nikon D2H + 55-200 मिमी वीआर।)
  • बहुत खराब प्रकाश आपको मैन्युअल रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी। लेंस को एम (या मशीन पर चयनकर्ता को समायोजित करें, यदि आप पेंच वायु या वायुसेना-डी के लिए एक पारंपरिक लेंस का उपयोग कर रहे हैं)। फोकस की अंगूठी ले लो और इसे खत्म करो। बेशक, अगर कार लॉक है और फोकस नहीं कर सकती है, तो आपको यह देखने के लिए थोड़ा भाग्य होगा कि क्या शॉट फ़ोकस में है या नहीं। यदि लक्ष्य में एक दूरी का स्तर है, तो आप दूरी को अनुमान लगाने का प्रयास कर सकते हैं और इसे लेंस में समायोजित कर सकते हैं, और 1 9 54 के वीइग्लैंडलैंडर विटो बी के साथ शूट करने का ढोंग कर सकते हैं।
  • मशीन और लेंस के कुछ संयोजन पूरे ज़ूम पर नहीं होते हैं, और वे किसी भी स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने से इनकार करते हैं। डी 300 और 55-220 मिमी वीआर लेंस कभी-कभी ऐसा करते हैं। यदि ऐसा होता है, तो ज़ूम लेंस वापस ले लें, विषय पर ध्यान केंद्रित करें और ध्यान केंद्रित करने के बाद ज़ूम करने का प्रयास करें।
  • 9
    एक तस्वीर ले लो दो या तीन अधिक बनाएं- शटर बटन दबाए रखें (आप लगातार शूटिंग पर कैमरा सेट करते हैं, है ना?)। इस तरह, यदि कोई शॉट ठीक से नहीं आया है, तो कम से कम एक फोकस, मैनेजमेंट हो सकता है और आपके पास शटर की गति है जो आपके लेंस की फोकल लंबाई के लिए बहुत धीमी है।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट जोखिम समस्याओं के लिए अपने एलसीडी की जांच करें इस तरह - नोटिस अधिकांश हंस पूरी तरह से सफेद रंग में उड़ा
    10
    प्रदर्शन की जांच करें उन क्षेत्रों के लिए देखो जो शुद्ध सफेद हैं, भले ही वे न हों, और उस इलाके की तलाश करें जो बहुत अंधेरा हो, और फिर ...
  • एक्सपोजर मुआवज़ बटन शीर्षक वाला छवि: आपके कैमरे पर दो महत्वपूर्ण नियंत्रणों में से एक।
    11
    सही खोजने के लिए जोखिम मुआवजा का उपयोग करें यह आपको शटर रिलीज़ बटन के आगे +/- प्रतीक के साथ चिह्नित बटन के साथ करता है, और यह एक और समायोजन है बिल्कुल महत्वपूर्ण डिजिटल मशीनों पर यहां तक ​​कि अगर Nikon के स्रोत मीटर महान है, यह हमेशा पूर्णता के लिए जोखिम का अनुकरण नहीं करेगा, और कलात्मक निर्णय को प्रतिस्थापित नहीं करता है एक्सपोज़र मुआवजा केवल मशीन को बबटाता है या एक छोटा बच्चा को बेनकाब करता है।

    मुआवजे को समायोजित करने के लिए, मुख्य नियंत्रण पहिया को चालू करते समय फ़ंक्शन बटन को दबाए रखें, या अंडरक्सेज़ (गहरा) को सही या ओवरएक्सेज़ (लाइटर) के लिए छोड़ दिया जाए। संदेह में, sottoesponi. रोशनी जो डिजिटल के सामने खुलती हैं, तब तक ठीक नहीं हो सकती जब तक कि आप उन्हें हाथ से काला नहीं करते हैं, जबकि आप सबसे ज्यादा खराब नहीं हैं (अधिक हस्तक्षेप लाने की कीमत पर, जो इतना महत्वपूर्ण नहीं है)।
  • 12
    शूटिंग तब तक रखें जब तक कि यह अच्छा नहीं लगता। प्रकाश परिवर्तन के रूप में आपको शॉट्स के बीच एक्सपोज़र मुआवज़ और व्हाइट बैलेंस को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह प्रदर्शन पर छवियों को नियमित रूप से प्रभावित करता है
  • 13
    कार से तस्वीरें डाउनलोड करें GIMP या फ़ोटोशॉप जैसे उपकरण के साथ कुछ बुनियादी फोटो हेरफेर सीखें, जैसे फ़ोकसिंग, कंट्रास्ट समायोजन और रंग संतुलन, और इसी तरह। अपनी तस्वीरों को रोचक बनाने के लिए हेरफेर प्रक्रियाओं पर भरोसा मत करो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com