आपके कैमरे की एपर्चर प्राथमिकता का उपयोग कैसे करें

एपर्चर या एपर्चर प्राथमिकता कई फोटोग्राफरों की पसंदीदा स्वचालित एक्सपोज़र मोड है, जो उनको नियंत्रित करने के कारण होती है, जो विशाल परिदृश्य को उन छोटे से कीटों को तस्वीर करने वालों से चित्रित करते हैं यह कई लोगों द्वारा माना जाने वाला तरीका है जो कुछ मानकों के निकट आता है जो फोटोग्राफरों को उनकी तस्वीरों के लिए आवश्यक हैं। सरल स्वचालित मोड से बाहर निकलने और दूसरी मोड में प्रवेश करने के लिए आपको लगता है कि आपको छवि के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है।

नोट: यह मार्गदर्शिका शुरुआती के लिए है - अधिक तकनीकी विवरण के लिए डायाफ्राम का सही एपर्चर कैसे चुनें (एफ स्टॉप), कई पहलुओं को कवर करते हुए कि इस लेख में सिर्फ छुआ या अनदेखा कर दिया गया है

कदम

1
एपर्चर प्राथमिकता के लिए अपना कैमरा सेट करें प्रत्येक निर्माता (मैनुअल पढ़ें) के लिए शब्दिंग अलग-अलग है, लेकिन यहां डिजिटल कैमरों के सबसे महत्वपूर्ण ब्रांडों के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • इनमें से अधिकांश Nikon डिजिटल एसएलआर: आपके पास एक मोड डायल है इसे चालू करें "एक"। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आप फ्रंट कंट्रोल डायल को बदलकर डायाफ्राम बदल सकते हैं (पॉवर बटन के पास दाएं हैंडल पर)। यदि आपके कैमरे में सामने नियंत्रण डायल नहीं है, तो आप रियर डायल के साथ एपर्चर समायोजित कर सकते हैं।
एक Nikon कैमरा (वास्तव में एक F55, ए पर सेट पर मोड डायल शीर्षक छवि।
  • Nikon उच्च अंत DSLRs: बटन दबाएं "मोड" जब तक कि आप पढ़ें न तो रियर कंट्रोल डायल को बदल दें "एक" आपके शीर्ष एलसीडी पर फ्रंट कंट्रोल डायल डायाफ्राम को नियंत्रित करेगा।
    छवि लिखी जाने वाली छवि एलसीडी स्क्रीन के साथ Nikon D2H & quot; वर्ग = & quot; whcdn सामग्री-भरना & quot; src = & quot; ~ छवियों के रूप में उपयोग-प्राथमिकता-डायाफ्राम के- tua_1_1.jpg & quot; चौड़ाई = & quot; 650 & quot; ऊंचाई = & quot; 392 & quot; / & Gt; & lt; / div & gt; & lt; / div & gt; & lt; / li & gt; & lt; li & gt; & lt; p & gt; लगभग सभी कैनन एसएलआर & lt; / p & gt; (और कुछ कॉम्पैक्ट कैनन): मोड को डायल करें & quot; एवी & quot; । Div class = & quot; डायाफ्राम सामी मुख्य नियंत्रण (शटर बटन के पास) और लेफ्टिनेंट द्वारा विनियमित किया जाएगा mwimg largeimage underwidth floatcenter & quot; शैली = & quot; अधिकतम-चौड़ाई: 682.92682926829px & quot; & lt; div वर्ग = & quot; सामग्री-स्पेसर & quot; & lt; img alt =
  • कई डिजिटल कॉम्पैक्ट कैमरों में एपर्चर प्राथमिकता है, लेकिन आपको इसे सक्रिय करने और उसे सेट करने के लिए मेनू में देखना होगा। यह एक साथ काम करने, जो बहुत अधिक लागत नहीं है कंप्यूटर और अन्य दलों को बताने का एक सरल तरीका है, लेकिन यह एक संकेत है कि निर्माता तुम भी एक सस्ती कैमरा का सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए परेशान कर दिया है।
  • 2
    किसी भी बुनियादी शब्दावली को याद रखना आपको बाकी लेख को समझना होगा
  • `` `एफ / एक्स` `डायाफ्राम के एपर्चर को इंगित करता है। यह संख्या अपने खुलेपन के संबंध में आपके लेंस की फोकल लंबाई का एक अंश दर्शाती है। एक छोटे एपर्चर को उच्च संख्या से संकेत दिया जाता है f /: f / 32 एफ / 5.6 से छोटा एपर्चर है, अर्थात् एक अधिक बंद डायाफ्राम, जिसका मतलब है कि लेंस में कम प्रकाश प्रवेश हो।
    लेंस के संबंध में एपर्चर व्यास का एक अंश संख्याएं एफ / नंबर हैं। एक उच्च संख्या एक छोटे खोलने को इंगित करता है
  • डायाफ्राम बंद करें एक छोटे एपर्चर (एफ-प्रमुख डायाफ्राम) का उपयोग करने का अर्थ है।
  • सभी खुले अपने एपर्चर (संख्या एफ / न्यूनतम) में अधिकतम निर्धारित डायाफ्राम है
  • क्षेत्र की गहराई यह औपचारिक रूप से है जिस क्षेत्र में वस्तुओं को छवि में फोकस में दिखाई देता है. उस वस्तु से केवल एक दूरी है जिसमें यह प्रकट होता है पूरी तरह से आग पर - क्षेत्र की गहराई एकदम सही आग के बाहर क्षेत्र को शामिल करती है लेकिन यह अभी भी काफी ध्यान में है, जिससे कि उस क्षेत्र में आग लगने वाले किसी भी चीज़ को ध्यान से फोकस में जान पड़ता है
  • 3
    जांचें उद्देश्यों. सभी उद्देश्य भिन्न होते हैं और एक डायाफ्राम होता है जो वे बेहतर लेते हैं। बाहर जाओ और कुछ दृश्यों को कुछ अलग-अलग अवसरों पर एक तंग बुनाई पर ले जाएं और छवियों की तुलना करें कि लेंस अलग-अलग एपर्टर्स में कैसे व्यवहार करता है। यहां क्या देखने की कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • लगभग सभी लेंसों में कम अंतर होता है और वे अधिकतम एपर्चर में छत करते हैं, विशेष रूप से छवि के कोनों पर। यह विशेष रूप से 35 मिमी और डिजिटल कैमरों के लिए लेंस में सही है चीरा के बारे में, यह क्षेत्र की गहराई से पूरी तरह से अलग है - यह विशेष रूप से छवि के कोनों पर ध्यान देने योग्य है इसलिए, यदि आप फोकस में पृष्ठभूमि चाहते हैं तो आपको डायाफ्राम बंद करना होगा। आमतौर पर सामान्य विषयों के लिए एफ / 8 सबसे उत्कीर्ण डायाफ्राम है।
  • अधिकतम एपर्चर पर सबसे अधिक लक्ष्य का संक्षिप्त वर्णन विगनेटिंग तब होती है जब छवि के कोने छवि के केंद्र की तुलना में अधिक गहरा हो। यह एक बात हो सकती है अच्छा कई फोटोग्राफरों के लिए, विशेष रूप से i चित्र- यह छवि के केंद्र पर ध्यान खींचता है, यही कारण है कि बहुत से लोग विगनेटिंग को जोड़ते हैं बाद के उत्पादन में. लेकिन यह हमेशा बेहतर होता है कि आपको क्या मिलता है। विगनेटिंग आमतौर पर एफ / 8 नहीं देखी जाती है
    छवि जो कि कोने की तरफ छवि को अंधेरा करता है, वह विंसीटिंग, शीर्षक के साथ, पूरे एपर्चर पर शूटिंग करते समय आम है।
  • सब उद्देश्यों को कम चिह्नित किया जाता है यदि आप पर्याप्त डायाफ्राम बंद कर देते हैं यह उद्देश्यों की एक भौतिक सीमा है - एक छोटे छेद में प्रकाश देकर प्रकाश की किरणों को एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर करता है
    शीर्षक वाला चित्र (एफ / 8 पर एक उबाऊ परीक्षण से कट जाता है) बाईं ओर की तस्वीर अधिक पढ़ें (एफ / 32 पर ली गई), अगर आप सावधानी से देखते हैं छवि को नरम करना एफ / 32 पर विवर्तन के कारण होता है
  • ज़ूम लेंस किस प्रकार ज़ूम किए गए हैं इसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं। विभिन्न फोकल लंबाई में ऊपर के रूप में परीक्षण करें।
  • 4
    बाहर निकलें और क्लिक करें
  • 5



    क्षेत्र की गहराई की जांच करें. यह सरल है: एक छोटा एपर्चर का मतलब क्षेत्र की अधिक गहराई, कम है एक बड़ा एपर्चर (छोटा डायाफ्राम) का अर्थ भी अधिक धुंधला पृष्ठभूमि है (जो समान है, लेकिन समान नहीं, क्षेत्र की गहराई तक)। संक्षेप में, पृष्ठभूमि धुंधला हो सकती है भले ही वह ध्यान को विचलित कर दे। यहाँ कुछ उदाहरण हैं
  • क्षेत्र की अधिक गहराई के लिए एक उच्च डायाफ्राम का प्रयोग करें।
    छवि का शीर्षक, बाईं ओर की छवि f / 2 पर ले ली गई है, सही पर छवि f / 16 पर ली गई है नोटिस कैसे कैमरे से दूर के अक्षरों को डायाफ्राम बंद करके ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • याद रखें कि क्षेत्र की गहराई संकुचित हो जाती है जैसा कि आप उससे संपर्क करते हैं। यदि आप मैक्रो फ़ोटोग्राफ़ी करते हैं, उदाहरण के लिए, आपको एपर्चर को किसी परिदृश्य से ज्यादा कुछ बंद करना पड़ सकता है कीट फोटोग्राफरों अक्सर डायाफ्रामों एफ / 16 या उच्चतर पर जाते हैं, और कई कृत्रिम रोशनी वाले विषयों को रोशन करना चाहिए।
    शीर्षक वाला छवि, फ़ील्ड की गहराई छोटा है जैसा कि आप इस विषय पर पहुंचते हैं। यह छवि एफ / 6.3 पर ली गई थी, और क्षेत्र की गहराई अधिक से अधिक एक मिलीमीटर या दो में थी।
  • अधिक खुला एपर्चर फ़ोकस से बाहर जाने के लिए पृष्ठभूमि को मजबूर करते हैं - यह पोर्ट्रेट्स के लिए बहुत अच्छा है। यह छवि एफ / 2 पर ली गई हैफ़ील्ड की कम गहराई के लिए अधिक खुला डायाफ्राम का उपयोग करें यह मेरे लिए बहुत अच्छा है चित्र (चित्रों के लिए तुच्छ स्वचालित मोड से ज्यादा बेहतर), उदाहरण के लिए। डायाफ्राम का उपयोग खुले रूप में करें, आंखों पर ध्यान दें, फ़्रेम समायोजित करें और आप देखेंगे कि पृष्ठभूमि फ़ोकस से बाहर है और इसलिए कम विचलित करता है
    याद रखें कि इस तरीके से डायाफ्राम खोलने से शटर तेजी से बंद हो जाएगा। दिन के उजाले में, सुनिश्चित करें कि शटर पूरी गति से नहीं है (आमतौर पर DSLR पर 1/4000) इसे छोड़ने के लिए निम्न आईएसओ रखें।
  • याद रखें कि आप व्यूफाइंडर में इनमें से कोई भी नहीं देखेंगे (या यदि आप कम्पोजिंग कर रहे हैं तो स्क्रीन पर) आधुनिक कैमरे अधिकतम एपर्चर पर लेंस के साथ "माप" लेते हैं, और शूटिंग के समय ही सही एपर्चर पर जाते हैं। इसके अलावा, आधुनिक डीएसएलआर पर मौजूद जगहें, यदि आप तेजी से लेंस (यानी अधिकतम अधिकतम एपर्चर) के साथ शूट करते हैं तो क्षेत्र की वास्तविक गहराई भी नहीं दिखाते हैं।
    कई डीएसएलआर के कैमरे के मोर्चे पर गहराई का क्षेत्र पूर्वावलोकन बटन है। यदि आपने कभी भी एक बटन दबाया है और आश्चर्यचकित किया है कि दृश्यदर्शी क्यों काला हो गया है, तो यही कारण है कि दुर्भाग्य से, के बाद से दृश्यदर्शी छिप जाता है, यह बहुत मुश्किल इस तरह से क्षेत्र की गहराई को समझने के लिए (हालांकि यह पृष्ठभूमि है, जो एक ही बात नहीं है में फोकस के बाहर कितनी दूर की वस्तुओं के संकेत दे सकते हैं) है। डिजिटल कैमरों पर एक बेहतर विकल्प केवल तस्वीर लेना है, फिर ओसीडी पर ज़ूमिंग करके समीक्षा करें कि क्या पृष्ठभूमि तेज ध्यान में है (या फोकस से बाहर)।
  • 6
    शटर गति की जांच करें व्यापक एपर्चर का उपयोग करने का मतलब है कि आप उच्च शटर गति (या एक का उपयोग कर सकते हैं आईएसओ एक ही गति से कम) - कहने के लिए, एक अधिक बंद डायाफ्राम एक कम शटर गति को बल देता है, या एक ही तस्वीर बनाने के लिए आईएसओ बढ़ाता है। इसका कुछ व्यावहारिक प्रभाव है:
  • प्राप्त करें अधिक से अधिक शटर की गति आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप हाथ से कैमरे के साथ शूटिंग कर रहे हैं या यदि आप कम रोशनी में आंदोलन पर कब्जा करने की कोशिश करते हैं, तो एपर्चर को खुले रूप में सेट करें जैसा आप कर सकते हैं। इसके अलावा आईएसओ की सीमा को भी दबाएं (संतोषजनक शोर की मात्रा कुछ है जिसे आप स्वयं प्रयोग कर सकते हैं) कैमरा उच्चतम संभव गति से शूट करेगा
  • प्राप्त करें कम शटर की गति आप कर सकते हैं यह बहुत अच्छा है यदि उदाहरण के लिए आप एक आंदोलन प्रभाव बनाना चाहते हैं (पानी बहने वाले उन सपने देखने वाले फ़ोटो के बारे में सोचें)। आईएसओ को न्यूनतम में सेट करें, डायाफ्राम से एफ / 16 (या कम, यदि आप भौतिकी के कानूनों को चुनौती देना चाहते हैं, या यदि आप विवर्तन से खुश हैं) बंद करें। कैमरा सबसे धीमी शटर गति देगा (हालांकि आधुनिक कैमरे आम तौर पर 30 सेकंड से अधिक समय तक स्वतः प्रदर्शित नहीं होते हैं)।
  • 7
    सर्वश्रेष्ठ छवि उत्कीर्णन के लिए देखो जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, यदि आप डायाफ्राम को थोड़ी सी बंद कर देते हैं, तो लगभग सभी उद्देश्यों को अधिक उत्कीर्ण किया गया है। यदि आपने परीक्षण के अनुसार सुझाव दिया है, तो इस एपर्चर का उपयोग सभी शॉट्स के लिए करें जहां आपको लगता है कि आपके पास क्षेत्र की पर्याप्त गहराई होगी और शटर गति होगी आप में से एक तिपाई का उपयोग करके तस्वीरें लेने के लिए, हर समय इस एपर्चर का उपयोग करें।
  • यदि आप अपने परीक्षण करने के लिए बहुत आलसी हैं (और वास्तव में दीवारों की तरह विषयों पर परीक्षण करना है बोरिंग), तो लोकप्रिय ज्ञान आपकी सहायता के लिए आता है: एफ / 8 ठीक है. एफ / 8 आमतौर पर अधिकांश अभी भी विषयों के लिए क्षेत्र की पर्याप्त गहराई देता है और आम तौर पर ज्यादातर डिजिटल एसएलआर और 35 मिमी फिल्म में छवि (या लगभग) में अधिक तेज होती है
    शीर्षक चित्र यह छवि, 15 सेकंड के एक जोखिम के साथ, f / 9.5 में लिया गया था क्योंकि उस बिंदु है जिस पर लेंस अधिक incisa- क्योंकि यह एक तिपाई पर लिया गया था लग रहा है और इस विषय अधिकतर अभी भी कोई फर्क नहीं पड़ता है, क्या एक्सपोज़र का समय बहुत लंबा है
  • टिप्स

    • जब नहीं सक्रिय रूप से कैमरे का उपयोग कर यह कुछ भी करने के लिए तैयार रखने के आप स्वचालित मोड में इसे छोड़ने समझ, या शायद के रूप में च / 8 एक उचित निश्चित डायाफ्राम के साथ एपर्चर प्राथमिकता में।
    • परीक्षण परिणामों के बारे में चिंता न करें परीक्षण आपको बता कैसे, स्टैंड पर एक आदर्श स्थिति में किसी भी विषय पर सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के शॉट्स कि असली दुनिया की शर्तों की अनुमति देने में नहीं। विशेष रूप से:
    • यदि आपको सचमुच क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता है, छोटे एपर्टर्स का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें, भले ही विवर्तन स्पष्ट हो.
      क्षेत्र की गहराई के बाहर विषय की वजह से कलंक एक बहुत जटिल बात और असंभव correggere- के लिए एक असाधारण रूप से जटिल घटना है जिसके लक्ष्य के लिए लक्ष्य से बदल जाता है, और कभी कभी भी एक ही लक्ष्य पर डायाफ्राम के अनुसार, विषय की दूरी और फोकल लंबाई
      विवर्तन, दूसरी तरफ, एक अपेक्षाकृत सरल घटना है। एक सरल एक विपरीत मुखौटा आपके छवि पोस्ट उत्पादन कार्यक्रम पर यह आमतौर पर अच्छी तरह से काम करता है

    छवि titrated बाद के उत्पादन कार्यक्रम पर एक साधारण unsharp मुखौटा यह विवर्तन के प्रभाव को खत्म करने के लिए पर्याप्त है, पर f / 8 और f / 32 अब अदृश्य है छवियों के बीच यहाँ के रूप में अंतर। यदि आपको डायाफ्राम बंद करना है, तो इसे करें
  • यदि आवश्यक हो तो पूरे एपर्चर पर डायाफ्राम से शूट करने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हाथ में कैमरा के साथ शूटिंग कर रहे हैं और आप एक छोटे से कांप मदद नहीं कर सकता, या यदि आप आंदोलन समझ चाहते हैं, तो पूरे उद्घाटन-एक मामूली कोनों में कलंक को तस्वीरें कैमरा शेक या मद्देनजर बहुत से भी कम भयानक है एक चलती विषय का एक कम विपरीत कंप्यूटर पर सही सरल है

    शीर्षक वाली छवि वास्तविक दुनिया बोरिंग परीक्षण विषयों नहीं है। किसी भी डायाफ्राम का उपयोग करें जो आपको चाहिए
  • कई लेंस के साथ, एफ / 16 या उससे कम पर डायाफ्राम को बंद करें, उज्ज्वल बिंदुओं को "सितारों" में बदल दें। ये आमतौर पर आपके लक्ष्य के डायाफ्राम के ब्लेड (यदि वे भी गिने जाते हैं) या डबल (यदि वे अजीब हैं) की समान संख्या है।

    एक बहुत ही बंद डायाफ्राम नाम वाला छवि आपको इन छोटे सितारों को देगा।
  • चेतावनी

    • एक बंद डायाफ्राम (एफ / उच्च संख्या) का प्रयोग अवांछित चीजों पर भी ला सकता है जैसे सेंसर या गंदगी या लेंस को नुकसान पर धूल। आपको सेंसर या लेंस को साफ करने, या अपने कंप्यूटर पर छवियों को संपादित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि लेंस की एक बड़ी खरोंच है, तो सीधे सूर्य में इंगित करने से बचें, जिससे एक चमक हो सकती है।
    • बहुत अच्छी तरह साफ सफाई समय के साथ थोड़ी धूल से अधिक समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आपके पास लेंस पर एक किफ़ायती फ़िल्टर है, तो अधिमानतः लेपित (लेपित) या बहु-लेपित को चमक से बचने के लिए, जितना चाहें उसे साफ करें।
    • यदि आप शांत और अपेक्षाकृत धूल से मुक्त स्थान पर लेंस बदलते हैं तो सेंसर पर धूल एक बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए।
    ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com