एनालॉग रिफ्लेक्स का उपयोग कैसे करें

डिजिटल कैमरों की उम्र में यह "अप्रचलित" 35 मिमी के कैमरे का उपयोग करना सीखना अजीब लग सकता है। लेकिन अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो फिल्म को कलात्मक कारणों और अधिक के लिए चुनते हैं। डिजिटल मशीनों ने अब बाजार पर हावी है, केवल लैंडस्केप फोटोग्राफी के अपवाद के साथ, और उत्कृष्ट एनालॉग मशीनों को सबसे कम कीमतों पर कभी भी देखा जा सकता है।

कई लोग एनालॉग मशीनों का उपयोग करना चाहते हैं लेकिन वे इससे डरते हैं। शायद आप किसी से एक पुरानी कार विरासत में मिली है और आप नहीं जानते कि इसके साथ क्या करना है यह मार्गदर्शिका आपको समरूप मशीनों की कुछ विशेषताओं को समझाएगी जो आधुनिक स्वचालित मशीनों के साथ गायब हो गए हैं।

कदम

विधि 1
तैयारी

1
मुख्य कैमरा नियंत्रणों को देखें प्रत्येक व्यक्ति को नीचे सूचीबद्ध नियंत्रण नहीं होंगे, और शायद किसी के पास नहीं होगा, इसलिए चिंता न करें, अगर आपको इन मशीनों में से कुछ नहीं मिलती है। इन अवधारणाओं को सीखना अच्छा है क्योंकि ये बाद में लेख में भी निपटा जाएगा।
शटर रिंग शटर की उद्घाटन की गति को नियंत्रित करती है, यानी वह समय जिसके लिए फिल्म प्रकाश से उजागर होती है। सबसे आधुनिक मशीन, `60 के बाद से, इस वैल्यू को नियमित वेतन वृद्धि जैसे कि 1/500, 1/250, 1/125 आदि दिखाएगा। पुराने कैमरे कभी-कभी अजनबी और प्रतीत होता है मनमाना मूल्यों का उपयोग करते हैं
  • एपर्चर एपर्चर एफ / 2.8 पर सेट है। एपर्चर रिंग एपर्चर की चौड़ाई को नियंत्रित करती है। डायाफ्राम एक तंत्र है जो लेंस के सामने रखा गया है। अंगूठी के मान सामान्यतः मानक संख्या में व्यक्त किए जाते हैं, और लगभग सभी मशीनों में मूल्यों f / 8 और f / 11 हैं। अधिकांश कमरों में डायाफ्राम लेंस पर है, लेकिन 80 के बाद के कुछ एसएलआर इसे कैमरे के शरीर से नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। कुछ सिस्टम, जैसे कैनन ईओएस, में डायाफ्राम नियंत्रण नहीं है एक बड़ा एपर्चर (जो कि एक छोटी संख्या है, क्योंकि व्यक्त मूल्य एपर्चर और फोकल लंबाई के बीच का अनुपात है) का मतलब है कि क्षेत्र की एक छोटी सी गहराई (दृश्य का एक छोटा सा भाग फोकस में होगा) और फिल्म के प्रकाश में अधिक से अधिक जोखिम होगा। इसके विपरीत पर एक छोटे से उद्घाटन कम प्रकाश में चलेगा, और क्षेत्र की एक अधिक गहराई दे देंगे। उदाहरण के लिए, एक 2.4 मीटर फोकस के साथ 50 मिमी लेंस के साथ, एफ / 5.6 के एपर्चर में, फोकस का हिस्सा 2 और 3.4 मीटर के बीच होगा। एफ / 16 के एपर्चर पर, 1.4 और 18.3 मीटर के बीच हर चीज फोकस में होगी।
  • आईएसओ डायल, जिसे एएसए भी लिखा जा सकता है, फिल्म की गति सेट करने के लिए कार्य करता है। कुछ मामलों में यह एक अंगूठी के रूप में नहीं है लेकिन एक बटन का है हालांकि, मशीनों के लिए स्वत: जोखिम समायोजन तंत्र के साथ यह एक आवश्यक समायोजन है, क्योंकि अलग-अलग फिल्मों के लिए अलग-अलग एक्सपोजर की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक आईएसओ 50 फिल्म को आईएसओ 100 फिल्म के रूप में दो बार एक्सपोजर की आवश्यकता होती है। कुछ मशीनों पर यह समायोजन आवश्यक नहीं है, और कुछ पर यह उपलब्ध नहीं है। सबसे हालिया एनालोगिक एसएलआर रोल की कुछ विद्युत संपर्कों से फिल्म की गति को पहचानते हैं। यदि आपकी मशीन में फिल्म के आवास के अंदर विद्युत संपर्क है, तो यह एक DX है। यह प्रणाली आमतौर पर विश्वसनीय है, इसलिए आप इसके बारे में चिंता करने से बच सकते हैं।
  • कैन्यन मोड चयनकर्ता पर मोड चयनकर्ता इसका उपयोग विभिन्न स्वचालित एक्सपोज़र मोड को सेट करने के लिए किया जाता है यह `80 के दशक से पूरी तरह से स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक एसएलआर पर सामान्य है दुर्भाग्य से प्रत्येक ब्रांड के लिए मोड अलग-अलग प्रतीकों के साथ इंगित किए जाते हैं, इसलिए यदि शनटर प्राथमिकता मोड को "एस" कहते हैं, तो कैनन पर "टीवी" कहा जाता है। हम इसे बाद में गहरा कर देंगे, इस पल के लिए "पी" या स्वचालित प्रोग्राम पर डायल रखें।
  • फ़ोकसिंग अंगूठी का उपयोग फ्रेम पर केंद्रित करने के लिए किया जाता है। रिंग पर दूरी को अक्सर पैरों और मीटर दोनों में, संकेत के साथ-साथ ∞, अनंत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दिया जाता है। कुछ कैमरों, जैसे ओलिंप ट्रिप 35, छोटे चिह्नों के साथ चिह्नित फ़ोकस के अंक हैं
  • आम तौर पर कैमरे के निचले भाग में स्थित रोल रिलीज बटन रोल रिलीज बटन आपको फिल्म को फिर से खोलने की अनुमति देता है आम तौर पर, जब मशीन प्रयोग में होती है, तो फिल्म को लंगर दिया जाता है ताकि स्पष्ट कारणों के लिए रोल को रिवंड किए बिना ही आगे बढ़ने में सक्षम हो। रोल रिलीज बटन इस तंत्र को अनलॉक करता है आम तौर पर इसमें कैमरे के निचले हिस्से पर एक छोटा बटन होता है, जो थोड़ा कैमरा शरीर में छूटा जाता है। कुछ विशेष मशीनों पर तंत्र अलग है और बटन अन्य स्थानों पर है।
  • रीवाइंड लीवर, आमतौर पर मशीन के बाईं तरफ। रिट्रेक्टेबल तंत्र देखें। ले-लीवर लीवर आपको रोल में फिल्म को रिवाइंड करने की अनुमति देता है। आमतौर पर यह कक्ष के बाईं तरफ है, और ज्यादातर मामलों में यह एक छोटे से वापस लेने योग्य लीवर के होते हैं। कुछ मोटर चालित मशीनों में इस तंत्र की ज़रूरत नहीं है और यह रोल खुद से, या एक विशेष स्विच के साथ फिर से शुरू होता है।
  • बैटरी पहले से मौजूद हो सकती है, लेकिन उन्हें बदलना अच्छा है। बैटरी चालू करें यदि यह मौजूद है तो। लगभग सभी 35 मिमी एसएलआर बैटरी सस्ते होते हैं, अधिकांश डिजिटल कैमरों जैसे स्वामित्व स्वरूप नहीं होते हैं, और पिछले बहुत लंबे समय तक। अपनी मशीन पर बैटरी को बदलें। कुछ पुराने कैमरा 1.35 वोल्ट पीएक्स -625 पारा बैटरियों का उपयोग करते हैं, जो आज बहुत मुश्किल है, और सबसे लोकप्रिय 1.5 वोल्ट बैटरी का इस्तेमाल करने के लिए वोल्टेज विनियमन सर्किट नहीं है। आप इस समस्या को हल करने के लिए फोटो रोल ले जा सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या जोखिम अनपेक्षित है या नहीं, और तदनुसार समायोजित करें, या आप बैटरी डिब्बे में तार के एक टुकड़े के साथ 675 बटन बैटरी को जोड़ सकते हैं।
  • 2
    जांचें कि पहले से कोई फिल्म नहीं डाली गई है। यह एक आम गलती है: आप कैमरे को पकड़ते हैं, पीछे के दरवाजे खोलते हैं और पाते हैं कि अंदर एक रोल था, फिल्म का एक टुकड़ा बर्बाद कर रहा था। इसके बजाय, रोल को स्लाइड करने का प्रयास करें, शटर बटन को दबाएं अगर उसे लॉक किया गया हो। अगर आपके कैमरे में एक तरफ एक लीवर या रिवाइंड घुंडी है, तो आप इसे देखेंगे। (रिवाइंड लीवर के बिना मोटर चालित मशीनों पर इस ऑपरेशन को कैसे करें) रीडर के लिए एक व्यायाम है।
  • 3
    अपनी फिल्म अपलोड करें भले ही 35 मिमी रोल को प्रकाश का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो, तो सूर्य के प्रकाश के प्रत्यक्ष प्रदर्शन से बचने के लिए हमेशा अच्छा होता है। छाया के अंदर, या कम से कम रंग को माउंट करें ऐसा करने के लिए दो अलग-अलग प्रणालियां हैं, लेकिन अधिक संभावना है कि आप केवल एक ही मुठभेड़ करेंगे
  • पिछली लोडिंग मशीनें सबसे आम हैं, और लोड करने के लिए सबसे आसान हैं। पिछला लोडिंग मशीन सरल और सबसे आम हैं फिल्म हाउसिंग तक पहुंचने के लिए उनके पास एक द्वार है। कभी-कभी, विशेष रूप से एसएलआर मशीनों पर, रिवाइंड लीवर को बढ़ाकर दरवाजा खोलता है। अन्य कैमरे में एक विशेष लीवर होगा रोल अपनी स्लॉट में डालें (आमतौर पर बाईं ओर) और फिल्म की शुरुआत को निकालें। कभी-कभी आपको सही स्पूल में एक दरार में सिर को स्लाइड करना पड़ता है, जबकि अन्य मशीनों पर आपको फिल्म को रंगीन चिह्न के साथ संरेखित करना होगा। ऐसा करने के बाद, फ्लैप को बंद करें। कुछ मशीनें स्वचालित रूप से पहली क्लिक तक फिल्म को लपेटती हैं, अन्यथा यह दो या तीन रिक्त फ़ोटो लेती हैं। यदि आपके पास एक शॉट का काउंटर है, तो झटका नीचे दबाएं, जब तक कि यह शून्य न हो। कुछ पुराने कैमरों की पिछली गिनती है, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से काउंटर को फिल्म में शॉट्स की संख्या में सेट करना होगा। सही फिल्म विधानसभा को सत्यापित करने के लिए पिछले चरण में वर्णित प्रक्रिया का उपयोग करें।
  • नीचे लोडिंग के साथ एक पुराने एफईडी पहली लीका, ज़ोरकी, फेड और ज़ेनिट जैसी निचली-लोडिंग मशीनें अधिक दुर्लभ और उपयोग करने के लिए और भी जटिल हैं। आपको फिल्म के सिर को शारीरिक रूप से काट देना होगा। मार्क थारप ने अपने पृष्ठ पर उत्कृष्ट प्रक्रिया का वर्णन किया है:
  • 4
    फिल्म की गति सेट करें आमतौर पर आपको रोल की गति सेट करना पड़ता है। हालांकि, कुछ मशीनें कुछ हद तक फ़िल्म को ओवर-या अंडर-पर्सेज करती हैं, इसलिए आपको सही समायोजन ढूंढने के लिए परीक्षण शॉट लेने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2
    ले रहा है

    कार तैयार हो जाने के बाद आप बाहर जा सकते हैं और तस्वीरें लेना शुरू कर सकते हैं। पुराने कैमरों पर आपको मैन्युअल रूप से सभी सेटिंग्स को समायोजित करना होगा जो डिजिटल मशीन स्वचालित रूप से संभालते हैं।

    1



    तेज करें। आइए यहाँ से शुरू करें क्योंकि कुछ पुराने कैमरों को समायोजन सेट करने के लिए एपर्चर लॉक करने की आवश्यकता है, इसलिए दृश्यदर्शी बहुत गहरा है और यह देखने के लिए अधिक कठिन है कि फ़्रेम फ़ोकस में है या नहीं।
    कैनन ईओएस 650, ऑटोफोकस के साथ पहली मशीनों में से एक, ऑटोफोकस के साथ मशीनें जो कि 80 के दशक के बाद से लोकप्रिय हैं, उपयोग करने में सबसे आसान हैं। अगर कोई फोकस रिंग नहीं है, या मैन्युअल / ऑटो स्विच है, तो आपके कैमरे के पास ऑटो फोकस है। फ़ोकस समायोजित करने के लिए आपको केवल शटर बटन आधे रास्ते से नीचे दबाएं। जब फ़ोकस पूरा होता है (आमतौर पर दर्शकों के दृश्य, दृश्यदर्शी में दिखाई देते हैं, या एक कष्टप्रद बीप) आप तस्वीर ले सकते हैं सौभाग्य से, अधिकतर ऑटो फ़ोकस मशीनें, यदि सभी नहीं हैं, तो स्वत: जोखिम समायोजन भी है। इस मामले में आप एक्सपोजर सेटिंग पर निम्न चरण को अनदेखा कर सकते हैं।
  • एसएलआर कैमरों में दो आम फोकसिंग सिस्टम: विभाजित छवि (केंद्र वृत्त में) और सर्कल के चारों ओर प्रिज्मीय अंगूठी। यह शॉट फ़ोकस से बाहर है: केंद्र में गलत तरीके से पंक्तिबद्ध रेखा को नोट करें और प्रिज्मीकल सर्कल द्वारा डाला गया धुंधला। मैनुअल एसएलआर थोड़ा अधिक जटिल है उपयोग करने के लिए। एसएलआर (एकल लेंस पलटा, या एकल लेंस पलटा) दृश्यदर्शी और पैंटप्रिस्म के आसपास "कूबड़" के द्वारा पहचाना जा सकता है। फोकस रिंग को चालू करें जब तक कि छवि स्पष्ट न हो। इस ऑपरेशन की सुविधा के लिए अधिकांश मैनुअल एसएलआर के पास दो सिस्टम हैं। सबसे पहले विभाजन स्क्रीन है, ठीक दृश्यदर्शी के मध्य में। फ़्रेम फ़ोकस होने पर दो छवियां संरेखित करें दूसरा, केंद्रीय सर्कल के चारों ओर एक प्रिज्मीय चक्र है, जो कलंक को उजागर करता है। मशीनों की एक छोटी संख्या में फ़ोकस का पुष्टिकरण प्रकाश भी होगा। यदि ये मौजूद हैं तो इन उपकरणों का उपयोग करना सीखें
  • लीका एम 7, एक सुंदर रेंजफाइंडर कैमरा। रीलक्स रेंजफेंडर ये भी उपयोग करने में काफी आसान है। युग्मित रेंजफेंडर मशीन दृश्यदर्शी में एक ही फ्रेम के दो चित्र दिखाते हैं, जिनमें से एक फोकस रिंग को बदलते समय चलता है। जब दो छवियों का मिलान होता है, एक फ्रेम में विलय होता है, तो छवि फोकस में होती है।

    कुछ पुराने rangefinder कैमरे के पास कोई मिलान दृश्यदर्शी नहीं है यदि यह आपका मामला है, तो आपको रेंजफाइंडर के साथ सही दूरी ढूंढनी होगी और मूल्य को ध्यान केंद्रित रिंग पर वापस लाया जाएगा।
  • वीओइफ्टलैंडर विटो बी, 50 के ऑप्टिकल दृश्यदर्शी के साथ एक कैमरा। ऑप्टिकल दृश्यदर्शी प्रतिक्षेप रेंजफेंडर में उन लोगों के समान दिखते हैं, लेकिन विषय से दूरी पर जानकारी न दें। आप बाहरी रेंजफेंडर का उपयोग कर सकते हैं या अपने द्वारा फ़ोटो के विषय से दूरी का मूल्यांकन कर सकते हैं और फोकस रिंग पर मूल्य की रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • 2
    एक्सपोजर सेट करें याद रखें कि पुराने एसएलआर के पास सीमित एक्सपोज़र मीटर हैं, जो केवल फ्रेम के केंद्र में एक छोटा सा भाग पढ़ता है। यदि तस्वीर का विषय केंद्र में नहीं है, तो उसे फ्रेम में बताएं, एक्सपोज़र को मापें और फिर वांछित फ़्रेम पर लौटें। अच्छे प्रदर्शन की सेटिंग्स कमरे से कमरे में भिन्न होती हैं।
  • Canon A-1, पहले पूरी तरह से स्वचालित SLRs में से एक। स्वचालित एसएलआर कैमरे उपयोग करने के लिए सबसे आसान हैं। अगर आपके कैमरे में एपर्चर पर नियंत्रण नहीं है और शटर गति संभवतः स्वचालित है कई कॉम्पैक्ट एसएलआर हैं, सबसे प्रसिद्ध ओलिंप ट्रिप -35 है। मशीन में "स्वचालित" या "प्रोग्राम" मोड भी हो सकता था। इसका उपयोग करना आपको निश्चित रूप से कम समस्याएं हैं कैनन और आधुनिक निकॉन, उदाहरण के लिए, कार मोड के लिए "P" के साथ डायल है। यदि आपके पास यह संभावना है, तो "मैट्रिक्स" या "मूल्यांकन" पर मीटर सेट करें और मज़े करें।
  • एपर्चर प्राथमिकता के साथ स्वत: एसएलआर, जैसे कि कैनन एवी-1, आपको एपर्चर सेट करने की अनुमति देता है और तब स्वतः शटर स्पीड का चयन करता है। इनमें से अधिकांश कमरों के लिए, एपर्चर सेट करना पर्याप्त है जो प्रकाश उपस्थित होने की मात्रा के लिए उपयुक्त है, या उस क्षेत्र की गहराई तक जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, और मशीन बाकी की स्थिति में होगा। बेशक आपको एक खोलने का चयन नहीं करना पड़ेगा जिसमें धीमे शटर गति की आवश्यकता होती है या मशीन की तुलना में तेज़ होती है। यदि परिस्थितियों की अनुमति है (आपको एक चित्र बहुत अंधेरा है या कोई क्षेत्र बहुत गहरा है) से बचने की आवश्यकता है, अधिकतम एपर्चर के साथ तस्वीरें नहीं लेते हैं, और एफ / 11 को कसने नहीं लें। लगभग सभी उद्देश्यों को पूरी तरह से खुले से बंद करने से अधिक सटीक होते हैं, और सभी न्यूनतम एपर्चर पर विवर्तन द्वारा सीमित होते हैं।
  • शटर-प्राथमिकता वाले स्वचालित एसएलआर कैमरे (कभी-कभी ये दोनों विकल्प हैं) आपको शटर गति चुनने की अनुमति देगा, और मशीन स्वतः एपर्चर सेट कर देगा। प्रकाश के आधार पर गति का चयन करें और संभवत: आप जिस फोटो का उपयोग करना चाहते हैं उस आंदोलन का प्रभाव चुनें। स्पष्ट रूप से, एक्सपोज़र के समय को मशीन को एक उपयुक्त खोलने का चयन करने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त समय देना होगा, लेकिन यह भी तेज गति से नहीं है कि अगर मैनुअल मैनुअल हो तो धुंधला बनाने के लिए नहीं।
  • प्राक्टिका एमटीएल 3, एक बहुत ही सामान्य मैनुअल एसएलआर। मैनुअल एसएलआर को एपर्चर और शटर स्पीड दोनों की सेटिंग की आवश्यकता होती है। इनमें से ज्यादातर दृश्यदर्शी में एक दृश्यमान पैमाने पर इंगित करेंगे, यदि फ़ोटो खत्म हो गया है या अंडरएक्सस्पॉज हो गया है। यदि रेखा आधा से अधिक है तो फोटो को ओवरेक्स्पोज़ किया गया है, अगर यह आधे से नीचे गिरता है तो यह अंडरएक्स्पोज़ड है। आप शटर बटन को आधे रास्ते नीचे दबाकर एक्सपोज़र मीटर संचालित कर सकते हैं। प्रक्टिका एल सीरीज़ की तरह कुछ मशीनों के पास इस स्तर को समर्पित है (जो लेंस ब्लॉक करता है)। एपर्चर या शटर स्पीड सेट करें, या दोनों, आपकी ज़रूरतों के आधार पर, जब तक सूचक मध्य में लगभग नहीं रहता है। यदि आप किसी नकारात्मक (किसी स्लाइड के बजाय) पर शूटिंग कर रहे हैं, तो आप आधे से ज़्यादा रह सकते हैं। निगेटिव के पास ओवरेक्झोज़र्स के लिए बहुत अधिक सहिष्णुता है

    यदि दृश्यदर्शी में प्रकाश मीटर नहीं है, तो आपको एक विशेष तालिका का उपयोग करना होगा, या इसे याद रखना होगा, या बाहरी एक्सपोज़र मीटर। इसके लिए आप एक और डिजिटल कैमरा भी उपयोग कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक पुराने कॉम्पैक्ट डिजिटल ठीक है, जब तक कि आप दृश्यदर्शी में मीटर रीडिंग दिखाते हैं। याद रखें कि आपको मशीन पर किसी भी मुआवजे को लागू करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्मार्टफोन को हल्के मीटर में बदलने के लिए एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एंड्रॉइड के लिए फोटोग्राफ़ी सहायक।
  • 3
    शॉट को सही करें और चित्र लें। एक अच्छी तस्वीर तैयार करने के लिए आवश्यक कलात्मक तत्व इस गाइड के दायरे से परे जाते हैं, लेकिन आप इस साइट पर अन्य उपयोगी युक्तियां पाएंगे।
  • 4
    रोल समाप्त होने तक फ़ोटो ले लो आप यह समझेंगे कि जब आप फिल्म आगे नहीं बढ़ेंगे (स्वचालित उन्नति के साथ मशीनों के लिए), या जब फ़ीड को तनाव शुरू होता है (आगे बढ़ें तो)। रोल आवश्यक रूप से 24 या 36 फोटो (या रोल पर दर्शाए गए) तक पहुंचने तक नहीं समाप्त हो रहा है। कुछ कैमरे आपको 4 अतिरिक्त फोटो लेने की अनुमति देते हैं एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आपको रोल रिवाइंड करना होगा। कुछ मोटर चालित कैमरे इस ऑपरेशन को स्वचालित रूप से प्रदर्शन करते हैं जब फिल्म खत्म हो जाती है, दूसरों के पास एक विशेष स्विच होता है यदि मशीन मैनुअल है, तो रिलीज़ बटन दबाएं, फिर उल्टा लीवर को संकेत दिया दिशा में (आमतौर पर दक्षिणावर्त) चालू करें। आप देखेंगे कि रोल के अंत में लीवर बारी करने के लिए कठिन हो जाएगा, फिर अचानक आज़ादी से मुड़ें इस बिंदु पर आप लीवर को बंद कर सकते हैं और पीछे के दरवाजे खोल सकते हैं।
  • 5
    फिल्म का विकास यदि आप किसी नकारात्मक पर क्लिक करते हैं तो आप अभी भी किसी को ढूंढ सकते हैं जो लगभग हर जगह फ़ोटो को विकसित करता है। स्लाइड फिल्म और काले और सफेद फिल्म को बहुत अलग प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। अगर आप किसी डेवलपर को खोजने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने क्षेत्र में फोटोग्राफी स्टोर में पूछ सकते हैं।
  • 6
    जांचें कि क्या फिल्म में एक्सपोज़र समस्याएं हैं देखें कि क्या कोई भी फोटो नीचे या ओवर एक्सस्पोजेस है। सभी फिल्मों अंधे हो जाते हैं जब वे underexposed हैं स्लाइड के लिए, यदि ओवरेक्स्पॉज्ड हो तो बहुत स्पष्ट हैं। यदि आपने कुछ गलत नहीं किया है (उदाहरण के लिए एक्सपोजर मीटर फ्रेम के गलत साइड पर संचालित होता है) तो इसका मतलब है कि आपके एक्सपोज़र मीटर में एक समस्या है या शटर सही नहीं है। समस्या को ठीक करने के लिए ऊपर वर्णित के अनुसार मैन्युअल रूप से आईएसओ (फिल्म की गति) सेट करें। उदाहरण के लिए, अगर फिल्म आईएसओ 400 के मूल्य पर अंडरएक्स्स्पोज़ड हो गई थी, तो इसे आईएसओ 200 में स्थापित करने का प्रयास करें।
  • 7
    एक और रोल डालें और फिर से प्रयास करें। पूर्णता केवल अनुभव के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है बाहर निकलें और सभी तस्वीरें ले लो जो आप खरीद सकते हैं, और अपने परिणामों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए मत भूलना!
  • टिप्स

    • यदि आप तिपाई का उपयोग नहीं करते हैं, तो शटर की गति निर्धारित करने से बचें जो कि लेंस की फोकल लम्बी पर परस्पर मूल्य से कम है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 50 मिमी लेंस है, तो आपको 1/50 सेकंड से कम की गति का उपयोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि यह वास्तव में आवश्यक न हो।
    • मशीन के तत्वों पर दबाव डालना न दें। अगर कुछ नहीं चलता है, तो आप गलत कदम उठा रहे हैं, या कुछ टूटा हुआ हो सकता है। बेशक, यदि आप अपमानजनक टुकड़ा तोड़कर समस्या को बिगड़ने से बचें, तो मरम्मत की लागत कम होगी। उदाहरण के लिए, कई मशीनों पर शटर की गति को लॉक होने के बाद ही समायोजित किया जा सकता है, अक्सर फिल्म को आगे बढ़कर अगर शटर कैमरा के शरीर में रखी जाती है, या लीवर के साथ अगर यह लेंस में है जो यांत्रिक रूप से नहीं जुड़ा हुआ है मशीन शरीर, जैसे धौंकनी कैमरे के मामले में
    • इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसे दुर्लभ कैमरे हैं जिनके पास इस आलेख में कुछ विशेषताओं का वर्णन नहीं है। सौभाग्य से, पुराने संग्रह के पुराने कैमरों के मैनुअल को खोजने में संभव है माइकल बटकुस. आप पुरानी फोटो दुकानों में भी प्रशंसकों को ढूंढ सकते हैं कभी-कभी उनके शीर्ष-अप बड़े होते हैं, लेकिन इसके लायक इसके लायक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com