कैसे Artificio के आतिशबाज़ी तस्वीर

चाहे आप नए साल की पूर्व संध्या, क्रिसमस या कार्निवाल का उत्सव मना रहे हों, आतिशबाजी के कुछ चित्र लेने के लिए प्रलोभन करते हुए वे आकाश में विस्फोट करते हैं, हमेशा मजबूत होते हैं सब के बाद, एक आतिशबाजी प्रदर्शन, अगर अच्छी तरह से किया, हमेशा अविश्वसनीय है और सभी संभावना में आप इसे कब्जा करने के लिए एक कैमरा याद नहीं होगा। दुर्भाग्य से, आतिशबाजी में ली गई छवियां आमतौर पर वास्तविक लोगों के साथ तुलना नहीं करती हैं यदि आप त्योहारों के दौरान चित्रों को ले जाने से थक चुके हैं, जो त्यौहारों के दौरान लगातार दानेदार, धूमिल, अंडरएक्सस्पॉज्ड या ओवेरेक्स्पोज़्ड होते हैं, तो यह लेख पढ़ते रहें।

कदम

चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 1
1
प्रकाश के लिए अपना दृष्टिकोण बदलें: इसे शुद्ध रोशनी के रूप में इलाज करने के बजाय, इसे एक विषय के रूप में देखें। ऐसा करने के लिए, आपको कैमरे का उपयोग करने के लिए जिस तरह का इरादा करना है, उसे बदलना होगा, क्योंकि आतिशबाजी स्वतंत्र रूप से अपने प्रदर्शन को तैयार करती है। आकार और रंग को संरक्षित करने के लिए, आपको एक्सपोज़र को बदलने और अन्य तत्वों को ध्यान में रखकर तैयार होना होगा, जैसे कि आग से उत्पन्न धुएं या पृष्ठभूमि में इमारतों से आने वाली रोशनी। यह भी जानना ज़रूरी होगा कि आपके कैमरे के फोकस का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें, क्योंकि स्वत: फोकसिंग सिस्टम अंधेरा या कम रोशनी की स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए सरल से परे जाने के लिए तैयार रहें "बिंदु और क्लिक करें"।
  • एक चमकदार शो में कई, बहुत से आग शामिल हैं, इसलिए तत्काल प्रतिक्रिया पाने के लिए संभवतः एक डिजिटल कैमरा के साथ प्रयोग करने के लिए तैयार रहें। चूंकि आतिशबाजी काफी हरे रंग की रोशनी (रासायनिक संरचना के आधार पर) का उत्पादन करती है, इसलिए रंगों को आईएसओ के विभिन्न प्रकारों और सेटिंग्स के आधार पर परिभाषित किया जाएगा। आतिशबाज़ी बनाने का यंत्र खेल द्वारा उत्पादित स्पार्कलिंग evolutions पर कब्जा करने के लिए एक लंबे समय तक जोखिम आवश्यक है विभिन्न उद्घाटन और आईएसओ सेटिंग्स आसपास के वातावरण की चमक को बदलते हैं - उज्ज्वल वातावरण परेशान हो सकते हैं, लेकिन कम चमक वाले उन लोगों की तुलना में अधिक दिलचस्प हैं जो पूरी तरह से अंधेरे हैं। विषयों और पृष्ठभूमि की मात्रा चुनने पर इसे ध्यान में रखें। उद्घाटन के मापदंडों दूरी में आतिशबाजी के क्षेत्र की गहराई के संबंध में बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं, क्योंकि वे अनंत के लिए पर्याप्त रूप से रखा जाएगा, और किसी भी नज़दीकी अपरिवर्तनीय और किसी भी मामले में अस्पष्ट होना चाहिए - वे मुख्य रूप से सामान्य एक्सपोज़र - एक अपेक्षाकृत बड़े खोलने और कम आईएसओ मान कम लौटाएगा "शोर" (शोर) एक संकीर्ण उद्घाटन और एक उच्च आईएसओ मान की तुलना में
फोटो आर्टवर्क्स का शीर्षक चित्र 1 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 2
    2
    आदर्श स्थान खोजें! मोटे तौर पर यह समझने की कोशिश करें कि जहां से आग लग गई और उस जगह को सुरक्षित किया जाए जहां क्षेत्र का स्पष्ट दृष्टिकोण हो। यदि शो बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है, तो आपको एक उपयुक्त जगह खोजने के लिए जल्दी ही आना होगा। हवा की दिशा तलाशने और आग की हवा की दिशा में अपने आप की स्थिति को व्यवस्थित करने के लिए, ताकि आपके शॉट धुआं से छिपाए न जाएं, जो अन्यथा आपके लिए आगे बढ़ना होगा। ऐसी जगह ढूंढें जहां आपके दृश्य से संबंधित अधिकांश प्रकाश फ़ील्ड क्षेत्र पर आक्रमण न करें, क्योंकि यह ओवर एक्सपोजर का कारण होगा
  • आदर्श स्थान की तलाश करते समय, कुछ रोचक विवरण चुनें, जो पृष्ठभूमि के रूप में काम करते हैं। इससे आपकी तस्वीरों को दूसरों की आंखों में अधिक रोचक बना दिया जाएगा।
    तस्वीर का चित्र पटाखे चरण 2 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 3
    3
    कैमरे को एक तिपाई पर रखें आतिशबाजी आमतौर पर पार्टियों के साथ होती है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि उनकी स्मृति थोड़ा भ्रमित है। हालांकि, तस्वीरों को ताजा और स्पष्ट होना चाहिए। आग पर कब्जा करने के लिए लंबे एक्सपोज़र के समय की आवश्यकता होती है, इसलिए तिपाई आपकी सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका हाथ कैसे फर्म है, यह कभी भी पर्याप्त नहीं है
  • कम समर्थन या तिपाई के केंद्रीय स्तंभ को लंबा न करें। कैमरे को मजबूती से रखने के लिए जमीन के करीब रखें।
    चित्र का चित्र तस्वीर आतिशबाज़ी चरण 3 बुलेट 1
  • छाया को भरने के लिए एक टॉर्च का उपयोग किया जा सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप कहीं भी हों, तिपाई अन्य लोगों की पहुंच से बाहर है जो इस पर कदम बढ़ा सकते हैं। यदि आप भीड़ में हैं, तो एक दोस्त को एक ढाल के रूप में कार्य करने के लिए कहें, ताकि जब आप देख रहे हों, तो कोई भी आपके शॉट के शॉट में प्रवेश न करे।
  • तस्वीर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 4
    4
    जांचें कि मशीन सेटिंग्स सही हैं हालांकि कुछ डिजिटल मशीनों में एक मोड है "आतिशबाजी", तो आपको मापदंडों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, यह जानने के लिए जरूरी है कि आतिशबाजी की अच्छी तस्वीरें लेने के लिए सेटिंग्स को कैसे समायोजित करें। इन पैरामीटरों को निश्चित रूप से जांचना सबसे अच्छा है, क्योंकि कैमरे के नियंत्रण को अंधेरा या अंधेरे में अंतर करना मुश्किल हो सकता है। मापदंडों को बदलने और अपने कैमरे की सीमाओं के बारे में सीखने के लिए इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका है शूटिंग शुरू करने से पहले दो बार जांच करना। उन सेटिंग्स में परिवर्तन करने पर आपको विचार करना शामिल है:
  • अनन्तता को फोकस सेट करें आप आतिशबाजी से बहुत दूर दूर रहेंगे ताकि लेंस का अनन्तता पर ध्यान केंद्रित किया जा सके और इसे वहां छोड़ दें। यदि आप एक विशेष आतिशबाज़ी बनाने की विद्या खेल पर ज़ूम करना चाहते हैं, तो ज़ूमिंग करते समय आपको फोकस समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप पृष्ठभूमि में इमारतों या लोगों को शामिल करना चाहते हैं, तो उन पर ध्यान केंद्रित करना उचित है। यदि संभव हो तो, ऑटोफोकस का उपयोग करने से बचें, क्योंकि, जैसा हमने पहले ही देखा है, अधिकांश कैमरों को कम रोशनी की स्थिति में फोकस करना मुश्किल लगता है।
    तस्वीर आर्टिस्ट्स तस्वीर 4 बुललेट 1
  • छोटे खोलने का उपयोग करें एफ 5.6 और एफ 16 के बीच एपर्चर को रेंज में सेट करें आम तौर पर एफ 8 एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आप आईएसओ 200 पर एक फिल्म के साथ शूटिंग कर रहे हैं, तो आप खुद को f16 तक पहुंच सकते हैं।
    तस्वीर का चित्र आतिशबाजी चरण 4 बुलेट 2
  • फ्लैश बंद करें पटाखे काफी उज्ज्वल हैं और फ्लैश उन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगा। इसके अलावा, यह शॉट के वातावरण को अपारदर्शी बना सकता है और इसलिए, इसका प्रभाव कम हो सकता है।
    फोटो आर्टवर्क के शीर्षक चित्र 4 बुलेट 3
  • शूटिंग से पहले लेंस से कोई भी फ़िल्टर या कैप निकालें
    फोटो आर्टवर्क्स का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 4
  • यदि लेंस आईएस (कैनन) या वीआर (निकॉन) से लैस है, तो शूटिंग से पहले इसे बंद करें। यदि आप एसएलआर या डीएसएलआर मशीन का उपयोग करते हैं, तो लेंस सबसे अधिक संभावना आईएस (छवि स्थिरीकरण) या एक एकीकृत वीआर (कंपन कटौती) को माउंट करेगा। यदि आप आईएस या वीआर (वे मूल रूप से एक ही बात कर रहे हैं, लेकिन कैनन और निकॉन उन्हें अलग तरह से फोन करना चाहते हैं) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शायद उन्हें लगभग 100 प्रतिशत हर समय सेट छोड़ने के लिए इस्तेमाल करेंगे - जो आम तौर पर एक अच्छा विचार है आईएस और वीआर एक कंपन को महसूस करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं (ज्यादातर हाथों को मिलाते हुए) और इसे भरपाई करते हैं लेकिन जब वे किसी कंपन को महसूस नहीं करते ... वे इसे बनाते हैं तेज छवियां प्राप्त करने के लिए इसे बंद करें यह सलाह केवल आतिशबाजी पर कब्जा करने पर लागू नहीं होती है, लेकिन जब आप तिपाई का उपयोग करते हैं तो सभी अवसरों पर काम करता है


    तस्वीर आर्टिस्ट्स तस्वीर 4 बुलेट 5
  • चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 5
    5
    शूटिंग से पहले छवि फ़्रेम करें लेंस में पहले विस्फोट को समझने के लिए देखें कि कार्रवाई का केंद्र क्या है। उस बिंदु पर कैमरे को ओरिएंट करें और उसे वहां छोड़ दें आप शूट करने की कोशिश करते समय आपको लेंस को देखने की ज़रूरत नहीं है, जैसा कि आप संभवत: कार को हिलाएंगे या आपको सही शटर गति नहीं मिलेगी यदि आप क्लोज-अप फ़ोटो प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, तो स्पष्ट रूप से आपको दृश्य को और अधिक सटीक रूप से फ्रेम करना होगा, इसलिए आपको अधिक प्रयास करना होगा। एक बार फिर, फ्रेम सावधानी से इतना है कि आतिशबाजी से विचलित हो सकता है या आपकी तस्वीरों के ओवरेपस्पॉज़ से प्रकाश के स्रोत को बाहर करने के लिए
  • चित्र शीर्षक तस्वीर फटाके चरण 6
    6
    सभी प्रकाश को पकड़ने के लिए शटर खुली रखें आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, जब तक आकाश बहुत काला है, शटर खोलने से ओवरेक्स्पोज़र का कारण नहीं होगा। अधिकतम एक्सपोजर सेट करें स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए, यह सुनिश्चित करना बेहतर होता है कि एक्सपोजर के दौरान मशीन के साथ संपर्क में कुछ भी नहीं आता है। तीस सेकंड या उससे अधिक का एक लंबा स्वचालित एक्सपोजर का उपयोग करें यदि आपका कैमरा लंबे समय तक स्वचालित एक्सपोजर से सुसज्जित नहीं है, तो एक क्लिक केबल भी ठीक होगा। बल्ब (लाइट बल्ब) सेटिंग का उपयोग करें, जो शटर को खुले रखने के लिए कार्य करता है, जब तक कि आप नीचे बटन दबाते हैं। एक व्यावहारिक नियम है कि जैसे ही आप सुनते हैं या आकाश में चली गई रॉकेट को देखते हुए शटर खोलते हैं और जब तक अग्नि को नष्ट नहीं करना पड़ता है, तब तक इसे खोलें। यह आमतौर पर कई सेकंड लेता है
  • सर्वश्रेष्ठ चमकदार प्रभाव को कैप्चर करने के लिए, एक्सपोजर का समय आमतौर पर आधा सेकंड और चार सेकंड के बीच होता है, लेकिन आपको इस पर आधारित निर्णय करना होगा कि आपको सबसे प्रभावी कैसे लगता है। 100 के एक आईएसओ के लिए, विशेषज्ञ फोटोग्राफर जॉन हेजकोई ने 5 सेकंड में 4 सेकेंड का परीक्षण करने की सिफारिश की है।
    चित्र आर्टवर्क के शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • एक एक्सपोज़र चेक करते समय, कैमरे को प्रकाश स्रोत के केंद्र में न बताएं, क्योंकि अन्यथा छवि अधीर हो सकती है और प्रकाश मंद हो जाएगा बल्कि, विभिन्न शटर गति के साथ प्रयोग और, यदि आप कर सकते हैं, तो एक्सपोज़र रखें।
    चित्र आर्टवर्क के शीर्षक वाला चित्र 6 बुलेट 2
  • रात के अंधेरे में ऑटोफोकस का उपयोग करने के लिए, पहले क्षितिज पर रोशनी की तस्वीर लेने की कोशिश करें इस तरह, जब आप रात के अंधेरे में अगले एक्सपोजर सेट करते हैं, तो लेंस पहले ही अनन्तता पर सेट हो जाएगा। जब भी बड़ी आतिशबाजी में विस्फोट होता है, तब भी लंबे समय तक एक्सपोज़र मैच बनाने की कोशिश करें। इस मामले में, ऑटोफोकसिंग यह सुनिश्चित करेगी कि अगले फट एक्सपोजर के दौरान फोकस में होगा।
    चित्र आर्टवर्क के शीर्षक चित्र 6 बुलेट 3
  • तस्वीर का शीर्षक तस्वीर आतिशबाजी चरण 7
    7
    यह सबकुछ बढ़ाता है यहां तक ​​कि आतिशबाजी की खूबसूरत चित्रों में उबाऊ हो सकते हैं यदि उनके पास एक विशिष्ट विशेषता नहीं है। आप पृष्ठभूमि या अग्रभूमि दर्शकों में इमारतों सहित अपनी तस्वीरों को और अधिक रोचक बना सकते हैं। अपने शॉट्स बनाने के लिए, एक अनोखी और अद्वितीय परिप्रेक्ष्य चुनें, जिसमें से शो को अमर करो। सुनिश्चित करें कि कैमरा तिपाई पर स्थिर है और आतिशबाजी की ऊंचाई के लिए फोकल लंबाई और फ्रेमन सही है।
  • अच्छी तरह से प्रकाशित स्थानों में, जैसे कि शहर परिदृश्य, चौड़े कोण से एक शॉट बनाने के लिए, पहली आग की ऊंचाई की पहचान करने का प्रयास करें और इसका इस्तेमाल पूरे दृश्य के फ्रेम के संदर्भ में करें। एकल और कई विस्फोटों को कैप्चर करने के लिए तिपाई से संलग्न अपने कैमरे में एक्सपोजर का समय बदलें
  • टिप्स

    • यदि आपके पास टाइमर है, तो इसका इस्तेमाल आंदोलन कंपन से बचने के लिए करें।
    • जब आप कई आग पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो विस्फोट और अन्य के बीच काली के कुछ भाग के साथ लेंस (कैमरे के शरीर को छूने के बिना) को कवर करें एक ब्लैक कैप या ब्लैक कार्डबोर्ड का टुकड़ा ठीक होगा। विस्फोट क्रम के दौरान इस प्रणाली को अन्य प्रकाश स्रोतों से बचाया जा सकता है। बस लेंस के सामने आवरण रखें जब आग लग गई और इसे हटा दिया जाए जब अगले हवा में निकाल दिया जाए।
    • डिजिटल कैमरा पर धीमी फिल्म या धीमी आईएसओ सेटिंग का उपयोग करें स्पार्क्स उचित प्रदर्शन के लिए बहुत सी प्रकाश का उत्सर्जन करता है इस चाल में स्वत: कैमरे को एक्सपोजर के लिए यथासंभव अधिक समय का उपयोग करने के लिए मजबूर करने का अतिरिक्त लाभ है। यह एक विरोधाभास का एक सा है, लेकिन आपको फिल्म की गति को 50 से 100 आईएसओ के बीच रहना चाहिए। आम तौर पर, यह 200 आईएसओ तक की गति को आसानी से सहारा देने के लिए मोहक है कुछ फोटोग्राफर्स एक टंगस्टन फिल्म पसंद करते हैं या फ़ंक्शन में डिजिटल कैमरा सेट करते हैं "टंगस्टन प्रकाश", जबकि अन्य एक डेलाइट फिल्म (डेलाइट के लिए एक फिल्म) चुनते हैं या मशीन को फ़ंक्शन करने के लिए सेट करते हैं "दिन का प्रकाश"। इन सेटिंग्स के साथ आप अलग-अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास एक डिजिटल कैमरा है, तो 50 और 100 के मूल्यों के बीच आईएसओ सेट करें
    • शूटिंग शुरू करने से पहले शटर रिलीज़ बटन को आधे रास्ते से नीचे दबाकर आज़माएं जब आप एक चित्र लेना चाहते हैं, तो इसे सभी तरह से पुश करें। कुछ कैमरों में, यह प्रक्रिया जोखिम शुरू होने से पहले देरी को कम करती है। यह टिप सबसे अधिक उपयोगी है यदि आप ऑटो फोकस को बंद नहीं कर सकते हैं।
    • लेंस की पसंद आप पर निर्भर है जो आपको आतिशबाजी और परिप्रेक्ष्य से अलग करने वाली दूरी से अलग होती है। एक ज़ूम लेंस सबसे अच्छा है, अगर आप विभिन्न प्रकार की शूटिंग की कोशिश करना चाहते हैं।
    • इन चरणों को हल्का स्रोतों जैसे कि आतिशबाज़ी से बने अग्निों के समान लागू किया जा सकता है, जैसे वेल्डिंग मशीन द्वारा या स्पार्कलिंग ऑब्जेक्ट्स द्वारा उत्सर्जित किए गए पदार्थों के अनुसार।

    चेतावनी

    • जिस प्रकार के शॉट को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप यह देख सकते हैं कि इन सभी सुझावों से आपकी सहायता नहीं की जाएगी फोटोग्राफी का सौंदर्य यह है कि यह हमेशा अपने कैमरे के साथ व्यक्तिगत समाधानों का प्रयोग करने और खोजने के बारे में है।
    • अगर आपको पड़ोस आतिशबाजी की तस्वीर लेनी पड़ती है या अगर आप आग से थोड़ी दूरी पर हैं, गिरने के टुकड़े पर ध्यान दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डिजिटल या एनालॉग कैमरा बहुत ही उच्च जोखिम वाले समय के साथ आवश्यक है। 30 सेकंड या अधिक का एक्सपोजर टाइम अच्छा है। डिजिटल मशीनों का फायदा यह है कि वे आपको वास्तविक समय में परिणाम देखने की अनुमति देते हैं। आप अपनी त्रुटियों सीधे मौके पर देख सकते हैं और तुरंत उन्हें ठीक कर सकते हैं।
    • अच्छे परिणाम के लिए मशीन को स्थिर रखने के लिए एक तिपाई आवश्यक है। यह एक महंगा मॉडल नहीं है - सस्ता है जो आप पा सकते हैं ठीक हो जाएगा। टेबल मॉडल बहुत कम कीमतों पर पाए जाते हैं।
    • एक मशाल लाओ, क्योंकि वह अंधेरा होगा! आप अपनी फ़ोटो की प्रगति की जांच कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो रीसेट सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com