कैसे एक डिजिटल कैमरा खरीदें

क्या आप एक डिजिटल कैमरे की तलाश में हैं, लेकिन क्या आप सुविधाओं, सामान और प्रौद्योगिकी के बारे में भ्रमित हैं? आपके लिए सही समाधान का चयन करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

1
यद्यपि उत्पाद का ब्रांड आपको तस्वीरों की विश्वसनीयता और गुणवत्ता के आधार पर चुनने में मदद कर सकता है, याद रखें कि कभी-कभी सबसे सस्ता कैमरा आपकी ज़रूरतों को उसी तरह से पूरा कर सकता है जितना अधिक महंगी एक।
  • 2
    एक स्वचालित मशीन और एक डिजिटल एसएलआर के बीच का फैसला क्या आप मेनू में नेविगेट करना चाहते हैं और मूल सेटिंग्स को बदलना चाहते हैं? या क्या आप बस एक बटन प्रेस करना चाहते हैं? स्वचालित मशीनों का उपयोग करना आसान है, लेकिन, दूसरी ओर, डिजिटल एसएलआर के पास और अधिक सेटिंग्स हैं जो आपको अपनी रचनात्मकता को दूर करने की अनुमति देते हैं।
  • 3
    संभाल चुनें कुछ कैमरे, यहां तक ​​कि बड़े वाले, छोटे और असुविधाजनक हैंडल हैं संभाल अपनी उंगलियों के लिए अच्छी तरह से छड़ी चाहिए कुछ छोटे कैमरे में एक संभाल नहीं है क्या आप बस अपने हाथ में कार रखने के लिए एक ऐंठना चाहते हैं?
  • 4
    मेगापिक्सेल पर बहुत अधिक घबराओ मत पिक्सेल की गुणवत्ता छवि गुणवत्ता के लिए निर्धारण कारक है। आपको उच्च-गुणवत्ता वाले 6-मेगापिक्सल सेंसर के साथ कम-गुणवत्ता वाला 10-मेगापिक्सल का बेहतर चित्र मिलेगा। लेंस की गुणवत्ता और मशीन की प्रतिक्रिया गति भी अधिक महत्वपूर्ण कारक हैं। एक अच्छा 5 या 6 मेगापिक्सेल संवेदक 8x10 प्रिंट पर अच्छी गुणवत्ता की तस्वीरें प्राप्त करने के लिए पर्याप्त से अधिक है 1 या 2 मेगापिक्सेल के अंतर में घूरो मत: आप वास्तव में एक या दूसरे की छवि की गुणवत्ता के बीच भेद करने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप 8-मेगापिक्सेल सेंसर की एक ही गुणवत्ता के 10-मेगापिक्सल के साथ तुलना करते हैं, तो समाधान के संदर्भ में अंतर नगण्य है।
  • 5
    गति के लिए अपनी ज़रूरत पर विचार करें कई सस्ते कैमरों में, जब आप बटन दबाते हैं और फ़ोटो के शॉट के बीच का समय काफी महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपने बच्चों की तस्वीरें, घटनाओं या चलती विषयों की तस्वीरें लेने का इरादा रखते हैं, तो इस पर विचार करने के लिए कुछ है इसी तरह शूटिंग आवृत्ति पर विचार करें। एक्शन शॉट्स के लिए, कम से कम 5 फ़्रेम प्रति सेकंड की फ्रेम दर की सिफारिश की जाती है। स्मृति बफर समाप्त होने तक मशीन को कम से कम चार सेकंड के लिए प्रति सेकंड 5 छवियां शूट करने में सक्षम होना चाहिए। कम शटर दर वाली मशीनें, या एक छोटी आंतरिक मेमोरी बफर के साथ, आपको बोर लेगा, और इसे असंभव नहीं बनाते हैं, तो कुछ प्रकार की फ़ोटो ले सकते हैं।
  • 6



    बैटरी के प्रकार पर विचार करने के लिए एक पहलू है कई कैमरे मानक बैटरी की बजाय, उस प्रकार के मशीन के लिए मेल में बनाई गई विशेष बैटरी का उपयोग करते हैं। कृपया ध्यान दें कि एक दिन, मशीन की बैटरी अब काम नहीं कर सकती है, और आपको इसे बदलने की आवश्यकता होगी। आमतौर पर बैटरी हमेशा कम से कम उपयुक्त समय पर ब्रेक लगती है, उदाहरण के लिए, छुट्टी के पहले दिन या आपकी बेटी की शादी में विशेष बैटरी को पूरी तरह से चार्ज किया जाना चाहिए और उपयोग के लिए तैयार होना चाहिए - आवश्यकता के मामले में एक दूसरी बैटरी चार्ज करने और तैयार करने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • 7
    मात्रा के मुकाबले मुद्रा की गुणवत्ता एक डिजिटल एसएलआर आपको उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो की अनुमति देगा और स्वचालित मशीन से भी पैंतरेबाजी करना आसान हो सकता है। हालांकि, यह भारी और अधिक महंगा होगा, भले ही, लंबे समय में, फ़ोटो की गुणवत्ता पर विचार करते हुए, यह इसके लायक हो जाएगा।
  • 8
    मेमोरी कार्ड का प्रारूप वाणिज्यिक मशीनों में एसडी (सिक्योर डिजिटल) प्रारूप सबसे आम है - वे 32 जीबी तक की क्षमता के साथ उपलब्ध हैं कृपया ध्यान दें कि कुछ मशीन एसडीएचसी प्रारूप के साथ संगत नहीं हैं, और इसलिए 2 जीबी से अधिक एसडी कार्ड का समर्थन नहीं करते हैं। कॉम्पैक्ट फ्लैश कार्ड्स का आमतौर पर उच्च अंत SLR कैमरों द्वारा उपयोग किया जाता है, और वे 32 जीबी तक की क्षमता के साथ भी उपलब्ध हैं। कॉम्पैक्ट फ्लैश स्वरूप 1994 में इसकी शुरूआत के बाद से लगातार उपयोग में रहा है - कॉम्पैक्ट फ्लैश पेरीफायरल्स और इसके सॉफ्टवेयर ड्राइवर अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत हैं।
  • 9
    सामानों पर विचार करें अधिकांश मेमोरी कार्ड मेमोरी कार्ड के साथ नहीं बेचे जाते हैं और कार्ड रीडर भी शामिल हैं - जब आप लागत का मूल्यांकन करते हैं तो इन सामानों को जोड़ें। और बैटरी मत भूलो! अतिरिक्त सेट और चार्जर प्राप्त करें अधिकतम रिज़ॉल्यूशन स्तर पर कम से कम 400 जेपीईजी छवियों को स्टोर करने की क्षमता वाला एक मेमोरी कार्ड चुनें, 36 तस्वीरों से 11 फोटो रोल के बराबर: ज्यादातर लोगों के लिए पर्याप्त है
  • 10
    ज़ूम को याद रखें ज़ूम के साथ आप नज़दीक-अप ले सकते हैं और आप दूर विषयों को भी शूट कर सकते हैं। कैमरे को खरीदने के दौरान ध्यान में रखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है: ऑप्टिकल ज़ूम और डिजिटल ज़ूम के बीच अंतर। ऑप्टिकल ज़ूम लेंस लेंस का उपयोग दूर के विषय को दूर करने के लिए करता है - इसका मतलब है कि आप दूरस्थ विषयों के मामले में भी अच्छी गुणवत्ता वाले फ़ोटो प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल ज़ूम, हालांकि, सेंसर द्वारा पता लगाए गए चित्र के केवल मध्य भाग पर कब्जा नहीं करता है - इसका मतलब यह है कि डिजिटल जूम छवि के हिस्से को फसल करने के लिए एक सुविधा से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है, और इसलिए ज़ूम जितना ज़ूम बड़ा है यह उस छवि का क्षेत्र है जिसे आप उपयोग कर रहे हैं: यह कम गुणवत्ता वाली छवि की ओर जाता है ऑप्टिकल ज़ूम एक बेहतर समाधान है, क्योंकि यह संपूर्ण सेंसर क्षेत्र का उपयोग करता है, और इसलिए छवि गुणवत्ता को नीचा नहीं करता है डिजिटल ज़ूम पर विज्ञापन करके मूर्ख मत बनो - आपको ऑप्टिकल ज़ूम पर ध्यान देना चाहिए।
  • टिप्स

    • कैमरे को खरीदते समय, मेमोरी कार्ड की कीमतों से सावधान रहें आम तौर पर कंप्यूटर या कार्यालय की आपूर्ति स्टोर कैमरे के स्टोर से काफी सस्ता होते हैं।
    • कैमरे के मोर्चे पर लेंस को देखो - आम तौर पर एक बड़े फ्रंट लेंस प्रकाश एकत्र करने की क्षमता में सुधार करता है, जिसका अर्थ है कम रोशनी की स्थिति में बेहतर प्रदर्शन करना। यह सख्त नियम नहीं है, लेकिन यह मूलतः सच है।
    • एक अच्छा आंतरिक मेमोरी बफर (आमतौर पर मध्य हाई-एंड मॉडल्स) वाले कैमरे पर आप तेजी से और एक सामान्य मेमोरी कार्ड के बीच गति अंतर का एहसास नहीं करेंगे, जब तक आप कार्रवाई शॉट्स नहीं लेते।
    • छवि स्थिरिकारक: इस सुविधा के साथ आप अपने बच्चों की एक विस्तृत तस्वीर एक मंच पर, दसवीं पंक्ति (फ्लैश का उपयोग किए बिना) से ले सकते हैं, और फिर भी एक स्पष्ट छवि प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा के बिना जब आप ज़ूम इन करते हैं और शटर बटन दबाकर कैमरे को स्थानांतरित करते हैं, तो आप फ़ोटो बढ़ेंगे।

    चेतावनी

    • उन वेबसाइटों पर भरोसा न करें जो कि निष्पक्ष रूप से आपके कैमरे के मॉडल में रुचि रखते हैं। ऐसे कई स्व-घोषित विशेषज्ञ हैं जो एक ब्रांड के किसी दूसरे के समर्थकों से कहीं ज्यादा कुछ नहीं हैं। विचारों के बजाय क्षेत्र परीक्षणों के स्पष्ट परिणाम देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com