अपने डिजिटल कैमरा की आईएसओ सेटिंग्स का उपयोग कैसे करें

आईएसओ संवेदनशीलता समायोजन सभी कैमरों में एक सेटिंग है। यह जानना कि इसे कैसे संभालना है, आपकी तस्वीरों में काफी सुधार होगा, भले ही आप सबसे खराब प्रकाश की स्थिति में हों या तिपाई का उपयोग कर रहे हों।

कदम

छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
1
अपने हेडफोन को अपने कंप्यूटर या एमपी 3 प्लेयर से जुड़े एम्पलीफायर में डालें, और बहुत सावधानी से सुनो - चिंता न करें, हम बिंदु पर पहुंचेंगे अपने कंप्यूटर या एमपी 3 प्लेयर पर वॉल्यूम को बंद करें, और फिर एम्पलीफायर पर वॉल्यूम बढ़ाएं। आप देखेंगे कि संगीत की मात्रा बढ़ जाती है, लेकिन जैसा कि वॉल्यूम बढ़ता है, शोर भी बढ़ता है (आमतौर पर थोड़ी सी आवाज़ ध्वनि)।

यह आईएसओ स्तर समायोजन कार्यक्षमता से बहुत भिन्न नहीं है! आपके डिजिटल कैमरे के संवेदक को एक आंतरिक संवेदनशीलता है, जो प्रकाश से संपर्क करने के लिए अपनी शारीरिक संवेदनशीलता से मेल खाती है। एक तस्वीर बहुत गहरे (जो एक धीमी शटर गति पर जगह ले जाएगा) है, तो अपने डिजिटल कैमरा सेंसर संकेत बढ़ाना कर सकते हैं, साथ ही आप एम्पलीफायर की मात्रा बढ़ गई हैं। नकारात्मक पक्ष, संगीत के मामले में, सिग्नल का प्रवर्धन आपके फोटोग्राफी में शोर (ग्रैन्युलैरिटी) को भी बढ़ाता हैतो आपको एक समझौता करना होगा: यदि आप शटर गति को तेज़ी से करना चाहते हैं, तो आपको आईएसओ स्तर ("वॉल्यूम बढ़ाएं") में वृद्धि करना होगा, लेकिन आप इसे शोर में वृद्धि के साथ भुगतान करेंगे। हम बाद में इस समझौते के विवरण में जाएंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें
    2
    आईएसओ समायोजन के लिए कमांड खोजें आम तौर पर, कॉम्पैक्ट कैमरों में, यह सुविधा मेनू में नेस्टेड की जाती है, जबकि अधिकांश डिजिटल एसएलआर के पास इस सेटिंग के लिए एक समर्पित बटन है। यह देखने के लिए कि आप अपने कैमरे पर कितनी आईएसओ सेटिंग्स उपलब्ध हैं, देख सकते हैं कि मैनुअल मैनुअल देखें। आम तौर पर, डीएसएलआर 100 या 200 से 1600 या उससे अधिक के समायोजन की अनुमति देते हैं, जबकि कॉम्पैक्ट मशीनें समायोजनों की एक कम व्यापक श्रेणी प्रदान करती हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें
    3
    पी (रैग्राम) मोड में बाहरी शॉट्स लें प्रत्येक उपलब्ध आईएसओ स्तरों के साथ एक शॉट ले लो और कंप्यूटर पर तस्वीरों का परीक्षण करें। कैमरे पर निर्भर करता है, परिणाम, तथापि, विभिन्न देखेंगे होगा कि आईएसओ उच्च स्तर के साथ छवि भी शोर के एक उच्च स्तर होगा और / या (मशीन शोर में कमी कार्यक्षमता द्वारा लागू की वजह से) और अधिक तनु किया जाएगा।

    फ़ोटो के शोर स्तर की तुलना करें, और तय करें कि आप किस आईएसओ सेटिंग्स का उपयोग करेंगे कभी आपकी तस्वीरों के लिए, जिनको आप केवल कुछ परिस्थितियों में ही इस्तेमाल करेंगे, और जिन लोगों को आप वैसे भी उपयोग करने से बचेंगे। केवल आप ही निर्णय कर सकते हैं - हर कैमरा अलग है, और व्यक्तिगत स्वाद अधिक भिन्न हैं
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    4



    समय प्राथमिकता मोड में शूटिंग के द्वारा कुछ और परीक्षण करें आप जो पता लगाना चाहते हैं वह है शटर की गति क्या है जो आपको अच्छी तरह से परिभाषित फ़ोटो देती है. फोकल लंबाई पर ध्यान दें, जो मिलीमीटर में व्यक्त किया गया है एक ही दृश्य के फोटो, लेकिन अलग-अलग शटर गति के साथ, एक समय में लगभग आधा सेकंड के बदलाव के साथ। कुछ लोगों के पास बहुत ही मजबूत हाथ और एक अच्छी तकनीक है, और वे बहुत कम गति से भी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं

    अब, ली गई विभिन्न तस्वीरों के बीच, निर्धारित करें कि शटर की गति कम होने के साथ कौन सा बनाया गया है, लेकिन यह अभी भी अच्छी तरह से परिभाषित है, और इस संख्या को ध्यान में रखें विशेष फोकल लंबाई के लिए कारक इस्तेमाल किया। इसलिए, अगर आपने 30 मिमी लेंस का इस्तेमाल किया है और आप 1/15 सेकंड की शटर गति के साथ अच्छी तरह से परिभाषित शॉट प्राप्त कर सकते हैं, तो फ्रीहैंड आपको आईएसओ स्तर में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी यदि शटर की गति आधे से अधिक फोकल लम्बाई से कम हो जाती है (इस्तेमाल की गई लेंस की परवाह किए बिना).

    याद रखें: एक तेज शटर गति, न केवल छवि को रोकता है, लेकिन यह मौका भी कम करता है कि आप शूटिंग के दौरान आगे बढ़ते हैं. एक उच्च स्तरीय आवाज़ के साथ एक तस्वीर लेकिन परिभाषित है बहुत कम शोर से बेहतर लेकिन ले जाया गया (कैमरा आंदोलन के कारण)
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें
    5
    इस बारे में चिंता मत करो अगर आप तिपाई का उपयोग कर तस्वीर ले रहे हैं। इस स्थिति में, उपलब्ध सबसे कम आईएसओ सेटिंग का उपयोग करें आपको केवल आईएसओ स्तर में वृद्धि करना होगा यदि आपको अधिक शटर गति की आवश्यकता है (जो कि बेहतर प्रकाश की स्थिति में उपलब्ध हो)। यह महत्वपूर्ण नहीं है यदि आपका विषय स्थिर हो, और यदि, फ्रिहैंड शूटिंग के मामले में, आपको मशीन झटकों के साथ समस्या नहीं है।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें
    6
    इस बारे में चिंता मत करो यदि आप सड़क पर बहुत उज्ज्वल दिन पर फोटो लेंगे। जब तक आप वाकई शक्तिशाली ज़ूम का उपयोग नहीं कर रहे हों, आप चाहते हैं कि आपकी शटर गति को चुनने के लिए आपके पास पर्याप्त प्रकाश होगा। कम आईएसओ स्तर रखें और सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें` class=
    7
    मूल्यांकन करें कि आपको आंदोलन को स्थिर करने और तदनुसार व्यवहार करने की आवश्यकता है। इस मामले में हमारा मतलब है की आंदोलन विषय और नहीं है कि की कैमरा. यह मुख्यतः उन लोगों के लिए चिंता करता है जो इनडोर खेल की घटनाओं की तस्वीरें लेना चाहते हैं या कम रोशनी की स्थिति में हैं। 1/250 की शटर गति का उपयोग करके आप अधिक से अधिक आंदोलनों को फ्रीज कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि 1/500 सेट करके हालाँकि, आप गलतियां करने और गलतियों को बनाने से परिस्थितियों के अनुसार सबसे उचित गति का चयन करना सीखेंगे



    शटर गति पर नज़र रखें: यदि वह वांछित मान से नीचे आता है, आईएसओ स्तर में वृद्धि जब तक आप रुचिकर आंदोलन स्थिर करने के लिए पर्याप्त शटर गति प्राप्त नहीं करते हैं. इसी तरह, अगर शटर की गति आवश्यक मूल्य से अधिक हो जाती है, तो हो आईएसओ स्तर कम करें उच्चतम संभव परिभाषा के साथ एक तस्वीर प्राप्त करने के लिए
  • छवि का शीर्षक अपने डिजिटल कैमरा का उपयोग करें
    8
    धुंधला शॉट्स से बचने के लिए, जब आप स्वतंत्रता को शूट करते हैं तो आईएसओ सेटिंग्स का उपयोग करें। आप शायद कुछ परीक्षण किया है निर्धारित करने के लिए एक दिया फोकल लंबाई, जिसके साथ आप हाथ में गोली मार कर सकते हैं के लिए अधिकतम गति है क्या (यदि आप नहीं किया है, अब यह करते हैं!)। एक बार फिर, एक धुंधला तस्वीर एक धुँधली तस्वीर से बेहतर है, इसलिए वांछित शटर गति हासिल होने तक आईएसओ स्तर में वृद्धि करने में संकोच न करें।
  • ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com