सहानुभूति को कैसे दिखाएं

आप किसी से बात कर रहे हैं, जब अचानक यह व्यक्ति आपको कुछ बहुत ही निजी बताता है, जैसे "मैंने अभी अपना काम खो दिया है"। आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? सहानुभूति के साथ उत्तर दें, और आप देखेंगे कि दूसरे व्यक्ति के साथ आपका संबंध बहुत सुधार करेगा। यदि आप जवाब देते हैं कि अगर आपने ज्यादा परवाह नहीं की है, तो आप हमेशा के लिए रिश्ते को बर्बाद कर सकते हैं। सहानुभूति, सचमुच "भावना के अंदर", किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को समझने, समझने और स्वीकार करने की क्षमता है

असली सहानुभूति दिखाना सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है, जिसे हम सभी को गुरु बनने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

इमेप्थी स्टेप 1 दिखाएं चित्र देखें
1
दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है, इसकी सावधानीपूर्वक सुनें। इससे आप जो कहते हैं उसे अवशोषित करने और उचित रूप से प्रतिक्रिया देने में सक्षम होने की अनुमति देगा। विकर्षण को हटा दें: जिस किताब को आप पढ़ रहे हैं, उसे बंद करें, टीवी बंद करें आदि। अन्य सभी क्या कह रहे हैं, उसके बारे में आपका पूरा ध्यान फोकस करें। न केवल शब्दों की बातों पर ध्यान दें, बल्कि जिस तरह से ये शब्द (स्वर, स्वर, तरीके, आदि) को बताया जाता है, उस पर ध्यान दें।
  • इम्प्रैथी चरण 2 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके शरीर की भाषा को सहानुभूति दें। निकटता रखें (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं) आरामदायक दृश्य संपर्क स्थापित करें एक अच्छा शरीर मुद्रा रखो लगातार न चलें या अन्य चीजें करें जो उदासीनता दिखाती हैं, लेकिन दूसरे व्यक्ति को 100% प्रत्यक्ष ध्यान दें
  • इम्प्रैथी चरण 3 को दिखाएं छवि शीर्षक
    3
    दूसरे व्यक्ति ने अभी क्या कहा है, इसके बारे में सोचें जो अन्य ने कहा था, उस पर विचार करते हुए पता चलता है कि आप क्या समझने और समझने की कोशिश कर रहे हैं, और साथ ही दूसरे व्यक्ति को उन भावनाओं को विस्तृत करने का अवसर प्रदान करता है जो उन्होंने अनुभव किया है, और उनके लिए आपकी चिंता दर्शाता है। । ऐसा कुछ कहो "मुझे खेद है कि आप अपनी नौकरी खो चुके हैं - यह स्पष्ट है कि उसने आपको बहुत कुछ हिल दिया है", "तुम थोड़ा उदास लग रहे हो", ई "इसके बारे में बात करना मुश्किल है, मुझे पता है"।
  • इम्प्रैथी चरण 4 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    4
    दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को मान्य करें, जो अभी कहा गया है उसके साथ तुरंत सहमत साबित करें। अन्य लोगों की भावनाओं को मान्य या उचित ठहराने से आपकी भावनाओं के प्रति आपकी स्वीकृति और सम्मान व्यक्त करने में सहायता मिलती है जो अन्य व्यक्ति अनुभव कर रहा है। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि इन परिस्थितियों में आप कैसे हिल सकते हैं", ओ "किसी को भी यह मुश्किल लग जाएगा", "किसी को अभी भी उसी तरह महसूस होगा", ओ "आपकी प्रतिक्रियाएं पूरी तरह से सामान्य हैं"।



  • एम्पैथी चरण 5 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    5
    व्यक्तिगत सहायता प्रदान करें अपने समर्थन की पेशकश शब्दों से परे है और अपने रिश्ते को मजबूत करेगा, अन्य व्यक्ति को यह बताने दें कि आप किसी तरह उसे मदद करने के लिए तैयार हैं। पूर्व के लिए "मैं आपकी मदद करना चाहता हूं कि मैं कैसे कर सकता हूं - मुझे बताएं कि आपकी मदद के लिए मैं क्या कर सकता हूं"।
  • इम्प्रैथी चरण 6 दिखाएं
    6
    एक साझेदारी में दूसरे व्यक्ति को शामिल करना सहयोग की भावना से दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करने में मदद मिलती है कि यह समाधान का हिस्सा हो सकता है और आप मदद के लिए वहां रहना चाहते हैं। पूर्व के लिए "हम एक साथ एक समाधान मिल जाएगा", "चलो थोड़ा साथ बात करते हैं, आप देखेंगे कि हमें समस्या का हल मिल जाएगा"।
  • इम्प्रैथी चरण 7 दिखाएं चित्र देखें
    7
    हमेशा जब संभव हो तो सम्मान दिखाएं सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके सम्मान का प्रदर्शन आगे के संबंधों को मजबूत करता है और समस्याओं को दूर करने की प्रभावी क्षमता को प्रोत्साहित करता है। उदाहरण के लिए, "हालांकि इस वक्त आपको नकारात्मक भावनाएं हैं, फिर भी आप अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं। यह पहले से ही एक सफलता है अनिश्चितता के बावजूद मैं इससे प्रभावित हूं कि आप अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर रहे हैं"।
  • टिप्स

    • बहुत से लोग आपसे अपनी समस्याओं का समाधान नहीं करना चाहते या नहीं चाहते हैं अधिकांश लोग केवल उस व्यक्ति की तलाश करते हैं जो उन्हें समझता है।
    • दूसरे व्यक्ति को एक में शामिल करें सहयोग सहयोग की भावना को बढ़ावा देता है, ताकि दूसरे व्यक्ति समाधान का हिस्सा महसूस कर सकें और आपको पता चल जाएगा कि आप उसकी मदद करने के लिए हैं।
    • प्रभावी गैर मौखिक संचार के लिए, उचित शरीर की स्थिति और शरीर के आंदोलनों, विचारशील चेहरे का भाव और एक कोमल और आरामदायक स्वर बहुत महत्वपूर्ण हैं। शारीरिक संपर्क भी बहुत महत्वपूर्ण है, अगर उचित रूप से उपयोग किया जाता है
    • मौखिक और गैर-मौखिक संचार वे सहानुभूति संवाद करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, और वे दूसरे के पूरक होना चाहिए
    • मान्य दूसरों की भावनाओं को उनके भावनात्मक अनुभवों के लिए स्वीकृति और सम्मान व्यक्त करने में मदद मिलती है।
    • प्रस्ताव एक निजी सहायता मदद करने के लिए इच्छा प्रदर्शित करने के लिए शब्दों से परे जाता है
    • के लिए खोजें अभ्यास में डाल दिया इन युक्तियों जितना आप कर सकते हैं उतना ही उन्हें बनाने के लिए अंत में वे आपके लिए स्वाभाविक रूप से आएंगे।
    • प्रतिबिंबित जिसने किसी ने अभी कहा है, उसे अपनी भावनाओं के बारे में और बात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    • सही मायने में empathic होने के बस का अर्थ है कि आप कैसे महसूस होगा अगर आप अपने जूते में थे मतलब है यदि आप वास्तव में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी प्रतिक्रियाएं स्वाभाविक रूप से आ जाएंगी

    चेतावनी

    • असली सहानुभूति दिखाने के लिए सुनिश्चित करें दूसरे व्यक्ति झूठ के माध्यम से देख सकता है और इस मामले में आपका रिश्ता समाप्त हो जाएगा।
    • दूसरी बात को मत बताना, जो वह करता है या नहीं करना चाहिए था। वह अक्सर यह पहले से ही जानता है
    • इस सवाल से बचें "क्योंकि"। कभी-कभी वे आरोप लगाए जा सकते हैं।
    • अगर आप उचित रूप से पहले कुछ समय का जवाब न दें तो निराश मत हो। सभी चीजों की तरह, सहानुभूति का प्रदर्शन प्रभावी ढंग से एक आदत बनने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com