प्रोएक्टिव कैसे बनें

सक्रिय होने के कारण सोचने और घटनाओं की आशंका करने का मतलब है। काम पर जाने से बचने का यह एक शानदार तरीका नहीं है, लेकिन कुछ समस्याओं की घटना से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है सक्रिय होने के लिए, अभिनय शुरू करें, अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करें और अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें क्या हो सकता है और कठिनाइयों की बजाय समाधान पर ध्यान केंद्रित करने की आशंका से, आप स्थिति के एक खुश और अधिक सक्रिय दृश्य बनाए रखेंगे।

कदम

भाग 1

अनुमान और अधिनियम
इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 1
1
भविष्य में क्या हो सकता है इसके बारे में सोचें संभवतः आपके द्वारा सामना की जा सकने वाली समस्याओं और संभावित परिवर्तनों से अवगत होने पर, आप इसके अनुसार व्यवस्थित और कार्य करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप जल्द ही छुट्टी पर जा रहे हैं, भोजन के लिए पैसे को अलग करना शुरू कर दें या आप अपनी यात्रा पर सबसे मजेदार गतिविधियों की योजना बना रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 2
    2
    कम जरूरी प्रतिबद्धताओं की उपेक्षा मत करो। उन्हें स्थगित करने के बजाय सामान्य दैनिक कार्यों का ध्यान रखते हुए, आपको कम तनाव महसूस होगा और आप उन दुर्लभ कार्यों से भी बचेंगे जो दुर्गम समस्याओं में घूम रहे हैं। एक छोटे से प्रारंभिक प्रयास आपको भविष्य में एक और अधिक गंभीर स्थिति से गुजरने से रोका जा सकता है।
  • निवारक रखरखाव पर विशेष ध्यान दें, चाहे वह कार के द्रव स्तर की जाँच कर रहा हो, अपना पेंटी भरने या हर हफ्ते थोड़ा सा पैसे बचाने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 3
    3
    सबसे महत्वपूर्ण बातों को प्राथमिकता दें यह पूरा करने के लिए कई कार्य करने के लिए भारी हो सकता है और आप संभवत: एक को पूरा किए बिना एक कार्य से दूसरे स्थान पर ले जाएंगे सब कुछ एक साथ करने की कोशिश करने के बजाय, मुख्य चीजों के बारे में सोचें और उन्हें खत्म करने का प्रयास करें।
  • यदि आपको अलमारी को साफ करने की ज़रूरत हो, तो कार को मैकेनिक में ले जाएं और बेडरूम को साफ करें, आपको सबसे महत्वपूर्ण काम पर ध्यान देना चाहिए, अर्थात मैकेनिक को कार लेना चाहिए।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 4 नामक छवि
    4
    समझने के लिए अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें कि यह उत्पादक है या नहीं। हर अब और फिर, एक क्षण के लिए रुकें, जो आपने किया है पर प्रतिबिंबित करने के लिए। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, तो आगे बढ़ने और एक नई योजना को लागू करने का सबसे प्रभावी तरीका सोचें।
  • एक बनाएं योजना, चीजों की सूची या एक करना सामान्य अपने कार्यों को पूरा करने के लिए
  • उन चरणों का पता लगाएं जिन्हें आप हटा सकते हैं, अपग्रेड कर सकते हैं या छोटा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    उत्तरदायित्व और परिणाम स्वीकार करें
    बीटा प्रोएक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए जानें आप केवल एक ही हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और उन समस्याओं का समाधान कर सकते हैं जो धीरे-धीरे मिलते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास ऐसे लोग हैं जो आपकी सहायता करते हैं, तो आपको जो कुछ भी रखा गया है उसे हासिल करने के लिए आपको खुद पर निर्भर होना चाहिए। एक उद्यमी भावना प्राप्त करने और जीवन की चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए शुरू करें
    • जब कोई समस्या है, किसी को या किसी और को दोष देने के बजाय, उसे हावी करना और उसे स्वयं हल करने का प्रयास करें
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस उन चीजों के बारे में चिंतित समय बर्बाद करने के लिए बेकार है जो बदला नहीं जा सकता। अपनी ऊर्जा और प्रेरणा का उपयोग उन कार्यों को प्रबंधित करने के लिए करें जिन्हें आप पूरा करने के बारे में जानते हैं इस तरह, आप बहुत अधिक प्राप्त करने में सक्षम होंगे, और इस बीच, आप एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको बल दिया जाता है क्योंकि आपका बच्चा स्कूल में बुरा है, तो आप यह महसूस करते हैं कि आप इस स्थिति को नहीं बदल सकते। हालांकि, आपके पास प्रश्नों के लिए अध्ययन करने में सहायता करने का अवसर है, सुनिश्चित करें कि वह पर्याप्त सोता है और उसे अपने कर्तव्य को गंभीरता से लेने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 7
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें प्रेरित रहने और आगे बढ़ने के लिए यह एक शानदार तरीका है यदि आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं जो आपकी पहुंच से बाहर हैं, तो आप निराश होने के लिए निश्चित रूप से निराश होंगे और आगे बढ़ने पर आपकी प्रेरणा खो देंगे।
  • आपके द्वारा एक महीने के भीतर खरीदे गए सभी किलो का निपटान करने की कोशिश करने के बजाय, अपने लक्ष्य को एक किलोमीटर में तैरने या चलाने के लिए निर्धारित करें।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 8
    4
    एक प्रतिभागी बनने के बजाय दर्शक बनें सक्रिय लोग अलग-अलग खड़े नहीं होते हैं या बस दूसरों से सुझावों को सुनें अधिनियम और शामिल हों, चाहे वह व्यापार मीटिंग के दौरान आपके योगदान की पेशकश करना या पारिवारिक सभा के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना है।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 9
    5
    स्थिर रहें स्थिरता दोनों पारस्परिक संबंधों और आत्म में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। पता लगाएँ कि आप कितनी दूर प्रबंधन कर सकते हैं और अपने लक्ष्य के लिए छोटे कदम उठा सकते हैं।
  • यदि आप वादे करते हैं कि आप अवास्तविक उम्मीदों को नहीं रख सकते या फ़ीड नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने आप को और दूसरों को निराश करने का जोखिम उठाते हैं।



  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    जिम्मेदार रहें जब आपको कुछ पूरा करना है, तो उस कार्य को छूएं जिसे आपने निर्धारित किया है और सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी उचित समय के भीतर करते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको इसके लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए और आपके कार्य के प्रत्येक पहलू को आवंटित करना आवश्यक है।
  • उन सभी चीजों के साथ भरोसा करने पर विचार करें जिनके लिए आप योजना बना रहे हैं इससे आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेंगे और आपको बताएंगे कि क्या आप बेहतर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 11
    7
    प्रेरित लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं सक्रिय होने के लिए, आपको उन लोगों के साथ काम करना चाहिए जो आपको कार्य करने और श्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आप लगातार उत्तेजक व्यक्ति हैं, तो आप भी प्रेरणा खोना नहीं चाहते हैं।
  • यदि आप नकारात्मक, आलसी या कम प्रोत्साहन वाले लोगों से घिरे हैं, तो आवश्यक दूरी लेना समय है।
  • भाग 3

    सक्रिय प्रतिक्रियाओं में अपने प्रतिक्रियाओं की जांच करें
    इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 12
    1
    समस्याओं के बजाय समाधान पर फ़ोकस करें हालाँकि समस्याओं को असुविधाजनक बाधाओं के रूप में विचार करना आसान है, फिर भी अपनी सोच को बदलने की कोशिश करें। कोशिश करो उन्हें हल और पता करें कि सबसे उपयुक्त समाधान क्या हो सकते हैं।
    • यदि आप जिस तरह से आप पर काबू पा सकते हैं, आप पर प्रतिकूल परिस्थिति देखते हैं, तो आपको समाधान खोजने में कम कठिनाई होगी।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो एक्टिव चरण 13
    2
    क्रोध या संकट के क्षणों में शांति से व्यक्त करें अगर आप किसी से बात करते समय घबराते हैं, तो अपने आप को आश्वस्त करने और सही एकाग्रता ढूंढने के लिए कुछ गहरी साँस लें। भले ही क्रोध करने में आसान हो, भले ही शांत और प्रभावी ढंग से संवाद करने की कोशिश करें।
  • जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो आपको शांत करने के लिए गहरी साँस लें, भले ही आपको किसी से संबंधित होना चाहिए या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक, प्रो प्रोएक्टिव चरण 14
    3
    नकारात्मक निष्कर्ष तक पहुंचने से बचें हालांकि जल्दबाजी के फैसले करने में आसान है, हालांकि निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले यह अच्छी तरह से सूचित किया जाना महत्वपूर्ण है। एक खुली दृष्टि रखने से, आप एक अधिक तर्कसंगत तरीके से सोच सकते हैं और अधिक पर्याप्त समाधान पा सकते हैं।
  • अगर किसी ने आपके टेक्स्ट मैसेज पर प्रतिक्रिया नहीं ली है, तो यह मानते हुए कि आपसे बात नहीं करना है, कृपया ध्यान दें कि आप बहुत व्यस्त हो सकते हैं या आपके पास कोई सेल फोन नहीं है।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    अलग-अलग दृश्य देखने के लिए खुद को दूसरों के जूते में रखो। यदि आपको किसी व्यक्ति की स्थिति को समझने में कठिनाई हो रही है या स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करना है, तो अपने वार्ताकार के दृष्टिकोण को देखें। सहानुभूति आपको चीजों के आंशिक दृष्टिकोण को प्राप्त करने से रोकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कर्मचारी या सहयोगी हमेशा काम के लिए देर से आता है, तो समझने की कोशिश क्यों करें क्या आपको अपने बच्चों के साथ स्कूल जाना चाहिए? क्या आप समय पर यात्रा कर रहे परिवहन के साधन हैं? समस्या को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक से प्रोएक्टिव चरण 16
    5
    आपको उदास या चिंतित होने पर रचनात्मक गतिविधियों के लिए समर्पित चिंता में फंसने या संदेह से छुटकारा पाने के बजाय, कुछ करने से खुद को विचलित करने का प्रयास करें यदि आप छोटे कार्यों में अपनी ऊर्जा को प्रशिक्षित करते हैं, तो आप अधिक सकारात्मक और सक्रिय महसूस करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन अपने आप से पूछते हैं कि आप वेतन वृद्धि प्राप्त करेंगे, कुछ सरल पर ध्यान दें, जैसे बगीचे की व्यवस्था या बर्तन धोने के साथ जोर दिया जाए
  • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, उनसे आपकी चिंताओं को भरोसा करके, आप कुछ सलाह प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही कुछ तनाव को कम कर सकते हैं
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप से पूछें कि आप अपनी विफलताओं से क्या सीख सकते हैं। यदि आपको हार का सामना करना पड़ा है, तो इसे खजाना करने की कोशिश करें। दूसरी सड़कों पर गौर करें, जिन्हें आप ले सकते थे जागरूकता में झटका लगाकर, आप एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं।
  • बीटा प्रोएक्टिव चरण 18 नामक छवि
    7
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें इस तरह, आप केवल अपने कल्याण और खुशी की रक्षा नहीं करेंगे, लेकिन आप एक सक्रिय दृष्टिकोण लेने के लिए सीखेंगे। समस्याओं के खिलाफ खुद को हतोत्साहित करने के बजाय, अपनी सकारात्मकता रखने की कोशिश करें और उन्हें एक अलग प्रकाश में देखें
  • जब यह सब काला लगता है, कली में नकारात्मक विचारों को रोकने की कोशिश करें। उन लोगों के साथ बदलें जो अधिक उत्साहजनक हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com