कैसे चिंता विकार पर काबू पाने के लिए

घबराहट से संबंधित विकार कई तरह के हैं और पोस्ट-ट्रमेटिक तनाव से आतंक के हमलों के लिए सीमा होती है, लेकिन सभी एक ही आम धागा द्वारा एकजुट होते हैं: भय यद्यपि हर व्यक्ति को हर दिन डर का सामना करना पड़ता है, लेकिन चिंतित विषयों में यह भावना स्कूल में या पारस्परिक संबंधों में सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता के साथ गंभीर रूप से हस्तक्षेप करती है। इन विकारों में से एक से पीड़ित आपको निराश महसूस कर सकता है, लेकिन सहायता प्राप्त करने के कई तरीके हैं

कदम

भाग 1

की विधि का लाभ ले लो "चार ए"
छवि का शीर्षक आपकी चिंता विकार पर काबू पाने चरण 1
1
इस पद्धति का पालन करें "चार ए"। चिंता उत्पन्न करने वाली अधिकांश स्थितियों को संभालने के चार तरीके हैं: कोggirarla, कोlterarla, कोसंपर्क में हो या कोccettarla। स्थिति बदलने के लिए पहले दो उद्देश्य, जबकि अन्य दो प्रतिक्रिया में बदलाव की उम्मीद करते हैं। इन तरीकों के संयोजन का प्रयास करें और एक का आकलन करें कि आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से ठीक करने के लिए, याद रखें कि एक परिस्थिति में जो काम कर सकता है वह दूसरे में अप्रभावी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक आपका चिंता विकार चरण 2
    2
    संभव होने पर तनाव से बचें पहले एक एक यह करने जा रहा है "अनावश्यक तनाव को दरकिनार करना"। अपने जीवन में भावनात्मक दबाव उत्पन्न करने वाली टुकड़ी के साथ निरीक्षण करने की कोशिश करें। उन कारकों की पहचान करने के लिए जो चिंता को ट्रिगर करता है, एक डायरी को रखने में उपयोगी हो सकती है जिसमें क्षणों को ध्यान में रखे जाने पर आपको तनाव महसूस होता है और पर्यावरण में और पारस्परिक संबंधों में होने वाली संबंधित घटनाओं को ध्यान में रख सकते हैं।
  • चिंता का एक आम स्रोत होने की भावना है "मसला हुआ" विभिन्न प्रतिबद्धताओं (परिवार, पार्टनर, नौकरी, स्कूल आदि) से कहने के लिए जानें "नहीं" जब आपको बेकार तनाव से छुटकारा पाना होगा
  • लोगों को या अप्रिय स्थितियों को संबोधित करना चिंता का एक अन्य कारण है। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति लगातार आपको दबाव महसूस कर रहा है, तो उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बताएं। यदि वार्ताकार ने अपना व्यवहार नहीं बदला, तो उस समय को कम करें जब वह उसके साथ गुजरता है।
  • कुछ विषय, जैसे कि राजनीति या धर्म, आपको इस पर चर्चा करने के लिए आशंका की भावना को ट्रिगर कर सकते हैं। इन मुद्दों के बारे में वार्तालापों से बचने की कोशिश करें यदि वे वास्तव में आपको बहुत चिंतित महसूस करते हैं
  • छवि का शीर्षक आपकी चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 3
    3
    कारकों को बदलने के कारण तनाव पैदा होता है कुछ मामलों में, आप केवल ऐसी स्थिति से बच नहीं सकते हैं हालांकि, आप इसे उत्पन्न होने वाली आशंका को कम करने के लिए इसे बदल सकते हैं। इस सबका मतलब है कि नए संचार रणनीति का दृष्टिकोण करने का प्रयास करने का नया तरीका खोजना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी रोज़ाना यात्रा करने से आपको कार दुर्घटना में शामिल होने की चिंता हो जाती है, तो विचार करें कि आप बस या अन्य सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं या नहीं। शायद, आप काम पर जाने के बिना नहीं कर सकते, लेकिन तनाव को कम करने के लिए आप जिस तरह से जाते हैं, उसे बदल सकते हैं
  • चिंता का एक अन्य आम स्रोत रिश्तों है ज्यादातर मामलों में आप एक का उपयोग कर गतिशीलता बदल सकते हैं मुखर संचार. इस तरह की बातचीत एक स्पष्ट, प्रत्यक्ष और सम्मानजनक तरीके से विचारों, भावनाओं और जरूरतों के संचार पर केंद्रित है।
  • उदाहरण के लिए, आप चिंतित महसूस करते हैं क्योंकि आपकी माँ आपको हर दिन फोन करती है "चेक" यह सब ठीक है, भले ही आप अब विश्वविद्यालय में भाग ले रहे हैं। आप ये समझ सकते हैं कि इन शब्दों के साथ आप क्या महसूस कर रहे हैं: "माँ, मैं सराह करता हूं कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए चाहते हैं कि वह ठीक है, लेकिन लगातार अपने दिनों का जवाब देने के लिए मुझे दबाव महसूस हो रहा है यदि आप केवल मुझे सप्ताहांत पर कॉल करते हैं तो आप क्या कहते हैं? उस मौके पर मैं आपको सबकुछ बता दूंगा"।
  • कई लोगों के लिए समय प्रबंधन चिंता का एक बड़ा स्रोत है कहने के लिए सीखने के अलावा "नहीं" बहुत सारी प्रतिबद्धताएं, समय को समझदारी से व्यवस्थित करें जिम्मेदारियों को ट्रैक करने के लिए एक विशिष्ट कैलेंडर या एप्लिकेशन का उपयोग करें अग्रिम में घटनाओं या बड़ी परियोजनाओं जैसे कार्यों की मांग कीजिए हो सकता है कि आप उनसे न बच सकें, लेकिन यह जानते हुए कि वे शेड्यूल पर हैं और आपके पास तैयार करने के लिए बहुत समय है, आप अपनी चिंता कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 4
    4
    जब जरूरी हो तो अनुकूलित हो जाए कुछ मामलों में, आप तनाव को बदलने या उससे बचने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते आप शायद तुरंत काम बदल नहीं सकते हैं, भले ही आपको यह पसंद न हो। शायद आप यातायात में फंसे हुए हैं जो आपको कार्यालय में देर कर रही है। इन मामलों में, स्थिति पर अपनी प्रतिक्रिया बदलने और अनुकूलन करने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • उस परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने की कोशिश करें जिससे आप समस्याओं और कारकों को देखते हैं जो चिंता को गति देते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप नौकरियों को तुरंत बदलने का जोखिम नहीं उठा सकें, भले ही आप ग्राहकों को प्रबंधित करने की अपनी ताकत से घृणा करें और इससे आपको बहुत अधिक तनाव हो। आप सकारात्मक स्थिति में इस नकारात्मक स्थिति का पुनः मूल्यांकन कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप वर्तमान कार्य को भविष्य के लिए एक अनुभव के रूप में देख सकते हैं जो आपको सिखाता है कि लोगों का प्रबंधन कैसे किया जाए "कठिन"।
  • परिस्थिति का व्यापक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें जो लोग एक चिंता विकार से पीड़ित हैं, अक्सर वे कैसे दूसरों को न्यायाधीश और उनके बारे में चिंता की चिंता करते हैं। अगली बार जब आप किसी सार्वजनिक प्रस्तुति की तरह कुछ के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि इस घटना का एक व्यापक संदर्भ में क्या महत्व है, अगर इसमें सप्ताह, महीने या एक साल के लिए निश्चित वजन होगा। यह एक अच्छा मौका है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है, जैसा कि आप महसूस कर रहे हैं कि यह अभी ठीक है।
  • अपने मानकों को बदलने से आपको चिंता कम करने की अनुमति मिल जाती है। पूर्णतावाद अवसाद और चिंता से संबंधित है। यदि अवास्तविक मानदंड आपकी परेशानी का कारण है, तो उन्हें उचित स्तर पर ले जाने की कोशिश करें अपने आप को याद दिलाएं कि आप पूर्णता के लक्ष्य के बिना उत्कृष्टता का पीछा कर सकते हैं - आप गलतियां कर सकते हैं और उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं अधिक लंबे समय में सफलता
  • आपकी चिंता संबंधी विकार पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    5
    स्वीकार करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते। नियंत्रण रखने का भ्रम कई लोगों को अपेक्षाओं को लगाए जाने से दबाव में डाल देता है - कुछ विशिष्ट वाक्यांश जो लोग खुद को दोहराते हैं: "मैं चाहिए" नुकसान से उबरने, मेरा काम "चाहिए" मुझे कृपया, "मैं चाहिए" एक शानदार युगल रिश्ते हैं हालांकि, आप अन्य के कार्यों और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन केवल आपकी याद रखें कि ऐसी चीजें हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं और उनको छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं।
  • उत्सुकता को महसूस करने के बजाय आप अपने रिश्ते में साथी पर आपकी इच्छा को लागू नहीं कर सकते हैं, आप किस बात को संभाल सकते हैं पर ध्यान दें, आप कैसे संवाद करते हैं यदि दंपति की समस्याएं जारी रहती हैं, तो याद रखें कि आप इसमें सब कुछ कर रहे हैं आपके संकाय और आप दूसरे व्यक्ति के लिए भी कार्य नहीं कर सकते हैं।
  • सकारात्मक पक्ष को देखो यह दृष्टिकोण भावुक लग सकता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि उन्हें देख रहे हैं "सकारात्मक पहलुओं" एक तनावपूर्ण स्थिति या नकारात्मक घटनाओं की चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गलतियों को देवताओं के रूप में नहीं मानने का प्रयास करें "विफलताओं", लेकिन बढ़ने और जानने के अवसर यहां तक ​​कि किसी अन्य प्रकाश में रोज़ाना दुर्घटनाओं को तैयार करना, जैसे बस को खोना, आप कम चिंतित और परेशान महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने दिमाग में समस्याएं हल करना
    आपकी चिंता संबंधी विकार पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    1
    तनाव का प्रबंधन करने के लिए सामरिक तकनीकों का पता लगाएं रोजमर्रा की जिंदगी के अत्यधिक तनाव के परिणामस्वरूप चिंता जमा होती है एक समस्या सुलझाने और तनाव प्रबंधन दृष्टिकोण आपको चिंता-उत्प्रेरण कारकों को दूर करने और चिंताओं को कम करने में मदद करता है जिन लोगों को चिंता की प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है, वे पर्यावरण पर नियंत्रण रखने की गहन आवश्यकता का अनुभव करते हैं, तब भी जब यह संभव नहीं है। फोकस केवल आप क्या संभाल कर सकते हैं पर
    • एक नोटबुक लें और उन सभी चीज़ों को लिखो जिनकी आप अभी से डर रहे हैं। इन चिंताओं को हल करने या उनके साथ उचित तरीके से निपटने के लिए विभिन्न रणनीतियों के बारे में सोचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक भाषण के लिए चिंतित हैं कि आपको कम रखना होगा, तो आप रात व्यायाम की योजना बना सकते हैं और, कुछ बिंदु पर, नकली दर्शक से बात करने की कोशिश करें।
  • शीर्षक वाला छवि, आपका चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 7
    2
    चिंतित चिंतित विचार जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर अपनी चिंताओं या अपनी खुद की अमान्य मानसिकता को बढ़ा देते हैं। शायद आप अपने भाई के बारे में चिंतित हैं, जो यात्रा कर रहे हैं, आपको कुछ मिनटों के लिए भी समाचार प्राप्त न होने या उनकी कॉल खो जाने की बड़ी चिंता हो सकती है। यह एक चुनौतीपूर्ण और एक वास्तविक दृष्टिकोण के साथ इन विचारों से निपटने के लायक है।
  • उदाहरण के लिए, ऊपर वर्णित स्थिति में, आप सोच सकते हैं कि आपके भाई से कुछ बुरा हुआ या उसे चोट लगी है आप क्षेत्र के बारे में खबर या अपनी यात्रा के मार्ग को पढ़ने के द्वारा इस विश्वास को विपरीत कर सकते हैं अगर कोई यातायात की घटनाओं की रिपोर्ट नहीं हुई है, तो आप कम भयावह अनुमानों को बना सकते हैं और विचार कर सकते हैं कि उन्होंने किसी कारण से कॉल में देरी की है या फोन तक पहुंच नहीं है।
  • छवि का शीर्षक आपकी चिंता विकार पर काबू पाएं चरण 8
    3
    याद रखें कि आप खतरे में नहीं हैं यदि आप चिंता का एक बहुत गंभीर रूप से पीड़ित हैं, जैसे कि अक्सर आतंक हमलों के दौरान, आपका शरीर लगातार सतर्क रहती है, जब भी कोई कारण नहीं होता है। आतंक हमलों से पीड़ित लोग मौत के खतरे में होने की भावना का अनुभव करते हैं और एक दुर्भाग्य उनके जीवन को तोड़ने वाला है। तर्कसंगत सोच इन apocalyptic सपने से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  • आसपास के वातावरण को देखें क्या कोई खतरा है? यदि जवाब नहीं है, तो लगातार इस वाक को दोहराएं जब तक कि आप शांत महसूस न करें: "मैं खतरे में नहीं हूं, मैं सुरक्षित हूँ"। आप अपने आप को एक कोने में रख सकते हैं, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप सुरक्षित हैं।
  • अपनी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 9
    4
    अपनी भावनाओं को दूर करने से बचें जब आप इसे अनदेखा करने या उसे दूर करने की कोशिश करते हैं तो चिंता बढ़ सकती है। कुछ स्थितियों में, चिंता का डर अधिक चिंता का स्रोत है। जब आप इन भावनाओं का सामना करना शुरू करते हैं, तो उन्हें लंबी गहरी सांस के साथ आंतरिक रूप से स्थापित करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि आप क्या सोच रहे हैं और आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन प्रतिक्रिया न करने की कोशिश करें, केवल अपनी मानसिक और शारीरिक स्थिति के बारे में जानें।
  • जब आप चिंता महसूस करते हैं तो आप अपने हास्य की भावना का लाभ भी उठा सकते हैं आप पर हमला करने के बारे में है आप कहकर इन भावनाओं का सामना कर सकते हैं "नीचे जाओ!" या "मुझे बताओ कि आप क्या कर सकते हैं!"। अभिनय के रूप में अगर आप चिंता से डरते नहीं हैं और बस इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि आप इस भावना को अभी महसूस करते हैं, तो आप इसे जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं
  • भाग 3

    स्वयं की देखभाल करना
    आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि 10 कदम
    1
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें कल्पना कीजिए कि पेट एक गुब्बारा है। नाक के माध्यम से पूरी तरह से और गहन साँस लें क्योंकि आपको लगता है कि आपके पेट में फूल आता है। बाद में, पेट के आकार को कम करने से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें।
    • तनाव के स्तर को कम करने और चिंता बंद करने के लिए दिन के दौरान आप इन अभ्यासों को आतंक हमले के दौरान या कई बार कर सकते हैं। आदर्श दिन में 20-30 मिनट गहन साँस लेने के साथ संलग्न होना होगा। उदाहरण के लिए, वाक्यांश को मानसिक रूप से दोहराने के लिए यह उपयोगी हो सकता है "मैं सुरक्षित हूँ" या "मैं पूरी तरह से शांत हूँ"।
  • आपकी चिंता संबंधी विकार पर काबू पाने वाली छवि 11
    2



    अभ्यास योग या ध्यान के माध्यम से शांत रहना। सुखदायक गतिविधियों में शामिल होने के लिए हर दिन काट लें, जो आपको चिंता से छुटकारा दिलाते हैं या इसे नियंत्रण में रखते हैं। ध्यान के दौरान आपको आशंका से भय या चिंताओं का मन खाली करना चाहिए और शुद्ध और श्वास पर आराम देना चाहिए। योग खींचने वाली तकनीकों का उपयोग करता है, जिन्हें पदों कहा जाता है "आसन" पूरे शरीर को शांत करने के लिए ध्यान और साँस लेने के संयोजन में
  • इसे पढ़ें लेख, ऑनलाइन खोज करें या एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें योग अपने शहर में जिम में
  • आपकी चिंता संबंधी विकार पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक चरण 12
    3
    हर दिन कई संतुलित भोजन खाएं यदि आप अपने शरीर की देखभाल नहीं करते तो चिंता अधिक खराब हो सकती है दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला डेयरी उत्पादों के साथ संतुलित आहार का पालन करें, आपको दिन में 3-5 भोजन करना चाहिए .. स्नैक्स, जैसे पागल, ताजी सब्जियां और उत्साही रहें फल, भोजन के बीच शरीर को रिचार्ज करने के लिए
  • प्राकृतिक तरीके से चिंता का मुकाबला करने के लिए स्वस्थ फैटी एसिड, जैसे सैल्मन और एवोकाडो, और साथ ही जई और भूरे रंग के चावल से जटिल कार्बोहाइड्रेट्स में समृद्ध पदार्थों का सेवन करें।
  • कैफीन और अल्कोहल से बचें ये पदार्थ चिंता की स्थिति को बढ़ाते हैं - दोनों आपको घबराहट महसूस करते हैं और नींद-वेक लय के साथ हस्तक्षेप करते हैं
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 13
    4
    अपने कौशल के लिए उपयुक्त स्तर पर नियमित रूप से व्यायाम करें आप कुत्ते को पार्क में ले जा सकते हैं या अधिक जोरदार गतिविधियों में व्यस्त हैं, जैसे उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण अनुसंधान से पता चलता है कि नियमित व्यायाम एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो मूड में सुधार करता है और न केवल आत्मसम्मान को बढ़ाता है बल्कि मन को चिंतित विचारों से मुक्त करने में भी मदद करता है
  • प्रशिक्षण की नियमितता का सम्मान करने के लिए, विभिन्न गतिविधियों की श्रृंखला चुनना और अधिक मज़ेदार लोगों को घुमाने के लिए बेहतर है। उदाहरण के लिए, आप कुछ टीम के खेल में भाग लेना चाह सकते हैं - हालांकि, आप अकेले तैरने का आनंद ले सकते हैं, जब आपके साथ खेलने के लिए कोई भी नहीं है
  • हमेशा एक नया स्वास्थ्य आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि 14
    5
    सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सोते हैं अधिकांश वयस्कों को लगभग 8- 9 घंटे नींद की ज़रूरत होती है दोनों चिंता और तनाव आराम से हस्तक्षेप करते हैं और आप जाग सकते हैं। यदि सभी चिंताओं के मन को भीड़ना जारी रखते हैं, तो शांत हो जाना और डांटना मुश्किल है। हालांकि, नींद का अभाव चिंतित राज्य को बिगड़ता है। यदि आपको एक पुरानी चिंता विकार से पीड़ित है, तो आप एक बुरी नींद लेने का जोखिम चलाते हैं।
  • आराम करने वाली गतिविधियों के साथ अपनी शाम को समाप्त करें जो मन को सोने के लिए तैयार करने में मदद करें आराम से स्नान करें, सजग ध्यान के एक सीडी या यूट्यूब वीडियो को सुनो या एक किताब पढ़ें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बहुत अधिक उत्तेजनाओं से बचने की कोशिश करें, क्योंकि नीले प्रकाश मस्तिष्क को सक्रिय करता है और आपको सोता से रोकता है।
  • बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी, कैफीनयुक्त पेय या चॉकलेट खाने से बचें
  • केवल सोने और आराम करने के लिए बेडरूम का उपयोग करें - बिस्तर पर बैठें या बिस्तर पर काम न करें।
  • अपनी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    6
    मज़ेदार गतिविधियों में लगे चिंता विकार से लड़ने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका कुछ ऐसा करना है जो अक्सर मन को चिंताओं से व्याप्त कर देता है, आपको शांति या खुशी की भावना प्रदान करता है। यह गतिविधियां व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती हैं, लेकिन ये हो सकती हैं: सिलाई या बुनाई, अच्छी किताब पढ़ना, प्रार्थना करना या अन्य आध्यात्मिक प्रथाओं, फोन पर एक दोस्त के साथ बात करना, संगीत सुनने या पालतू जानवरों के साथ खेलना
  • भाग 4

    बाहरी सहायता के लिए पूछें
    आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    1
    पेशेवर मदद के लिए खोजें यदि आप अब तक बताई गई सभी सलाह के बावजूद अभी भी चिंता से पीड़ित हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक की तरह पेशेवर से संपर्क करें। चिकित्सक आपकी स्थिति का आकलन कर सकता है, यह निर्धारित कर सकता है कि आपको कौन से चिंता विकार है, और अपने लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए वकील का इलाज। इस समस्या के लिए विशिष्ट इलाज निम्न हैं:
    • मनोचिकित्सा: सत्रों के दौरान आप अपनी चिंताओं का विवरण काउंसलर या मनोवैज्ञानिक रूप से स्थापित रणनीति के साथ चिंता या तनावपूर्ण कारकों पर काबू पाने के लिए साझा करते हैं। चिकित्सक, तर्कहीन मानसिक पैटर्न को संशोधित करने और भावनात्मक दबाव को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीक का उपयोग कर सकता है।
    • ड्रग्स: जब चिंताएं दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप करती हैं, तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करने के बाद दवाइयों के उपचार में दवाएं उपयोगी हो सकती हैं। ऐसी दवाएं जिन्हें आमतौर पर चिंता के मामलों के लिए अनुशंसित किया जाता है, एंटीडिपेंटेंट्स, एक्सक्रियोलिटिक्स और बीटा ब्लॉकर्स हैं चिकित्सक आपकी विशिष्ट व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास को निर्धारित करता है कि आपकी स्थिति के लिए किस प्रकार की दवा उपयुक्त है।
    • कुछ मामलों में, रोगी को चिंता का प्रबंधन करने के लिए दवा और मनोचिकित्सा दोनों की जरूरत होती है। इसके बावजूद, याद रखें कि घबराहट संबंधी विकार सही उपचार से इलाज योग्य हैं।
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि 17
    2
    एक विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें सुनिश्चित करें कि एक व्यक्ति जिसके साथ विश्वास करना है यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप अपने विकार को जानते हैं, जो वास्तव में उपयोगी है, अपनी चिंताओं पर चर्चा करने के लिए एक संपर्क व्यक्ति हो, यह एक दोस्त या परिवार के सदस्य हो।
  • छवि का शीर्षक आपका चिंता विकार से छुटकारा चरण 18
    3
    एक डायरी रखें मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक आपको अपने सामान्य भय और तनाव पैदा करने वाले कारकों की पहचान करने के लिए एक डायरी लिखने की सलाह दे सकता है। इस तरह, आप अपने विकार की जड़ तक पहुंच सकते हैं और ट्रिगर्स से बचने के लिए रणनीतियों को विकसित कर सकते हैं।
  • डायरी सही स्थान है जहां पर "उतारना" सभी चिंतित विचारों और चिंताओं - हालांकि, आप सावधानी से सावधान रहना चाहिए कि यह रडिंग और बिगड़ती चिंता के साधन के रूप में नहीं।
  • शुरुआत में या दिन के अंत में, अपने वर्तमान मूड और दिन के विवरण की रूपरेखा तैयार करने का परिचय लिखें। आप आसानी से कुछ अपसेट लिख सकते हैं, जैसे स्कूल में अगली परीक्षा या किसी व्यक्ति के साथ पहली तारीख। इन घटनाओं से उत्पन्न होने वाले भावनात्मक बोझ को कम करने के लिए रणनीतियां ढूंढने के लिए डायरी का उपयोग करें, जैसा कि लेख में पहले वर्णित है। एक संक्षिप्त सत्र के बाद जिसमें आप दिमाग में आने वाले सभी तरीकों को लिखते हैं, डायरी को बंद करें और पृष्ठ पर चिंता और चिंता छोड़ने के लिए एक सचेत प्रयास करें। समाधानों पर केवल फोकस करें - दूसरे शब्दों में, ट्रिगर एजेंटों द्वारा उत्पन्न चिंता को कम करने के लिए कार्य करें, लेकिन विशिष्ट गड़बड़ी पर रोना जारी न रखें।
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 1 9
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो वैकल्पिक उपचार, जैसे कि एक्यूपंक्चर, ने चिंता और तनाव के खिलाफ प्रभावी साबित किया है परंपरागत चीनी दवा का अभ्यास करने वाले चिकित्सकों का मानना ​​है कि जब क्यूई (महत्वपूर्ण ऊर्जा) शरीर के संतुलन से बाहर है, व्यक्ति चिंता या अवसाद जैसे विकारों से ग्रस्त हो सकता है। क्यूई को अनलॉक करने, स्वास्थ्य बहाल करने और सामान्य भलाई के लिए विशिष्ट बिंदुओं पर सुई डाली जाती है। अपने मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या परिवार के डॉक्टर से बात करने के लिए यह जानने के लिए कि एक्यूपंक्चर आपके मामले का अच्छा समाधान है।
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि का शीर्षक चरण 20
    5
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं उदाहरण के लिए, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, लगभग 4 करोड़ लोग हर दिन चिंता विकारों का सामना करते हैं - हालांकि, उनमें से केवल एक तिहाई का इलाज होता है यदि आप अकेले चिंता को संभाल नहीं सकते हैं, तो बाहरी सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • एक बार में एक दिन ले लो। याद रखें कि चिंता एक दिन से अगले तक गायब नहीं होती है। ऊपर की गई रणनीति का पालन करें, दिन मनाएं "अच्छा" और इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि नकारात्मक भी हैं।

    चेतावनी

    • जल्द ही उपचार के लिए सबमिट करें कोशिश करो "प्रस्तुत करना" और बिना किसी विशिष्ट उपचार के चलते लक्षणों को गंभीरता से बढ़ सकता है और / या अवसाद से हो सकता है। इस तरह, वसूली अब और अधिक कठिन हो जाती है
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं या आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com