वेबसाइटों को कैसे ब्लॉक करें

इंटरनेट एक डरावनी और खतरनाक जगह हो सकती है, खासकर बच्चों के लिए। माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे के इंटरनेट उपयोग की निगरानी और मॉनिटर करने के लिए आपके निपटान में कई उपकरण हैं। इन उपकरणों का उपयोग करके आप काफी संभावनाएं कम कर सकते हैं कि आपका बच्चा खतरनाक लोगों या संदिग्ध सामग्री का सामना करेगा। अपने परिवार के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग आसानी से शुरू करने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

विधि 1

वेब मॉनिटरिंग प्रोग्राम का उपयोग करें
1
वेब निगरानी कार्यक्रम खरीदें: यह आपको साइटों के समूह के साथ-साथ विशिष्ट पते को ब्लॉक करने की अनुमति देगा। आमतौर पर, ये प्रोग्राम आपको अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा के विभिन्न स्तरों को सेट करने की इजाजत देते हैं, जिससे यह पता चलता है कि परिवार में क्या देखता है। लोकप्रिय कार्यक्रमों में शामिल हैं:
  • नेट नेनी
  • नॉर्टन परिवार
  • के 9 वेब संरक्षण
  • Qostodio
  • 2
    प्रत्येक कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित करें अधिकांश निगरानी कार्यक्रमों को प्रारंभिक खरीद या सदस्यता की आवश्यकता होती है आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। जब आप वेब को फ़िल्टर करने के लिए एक उत्पाद ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर पर कार्यक्रम डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया जाएगा।
  • आम तौर पर इन कार्यक्रमों को हर कंप्यूटर पर स्थापित किया जाना चाहिए जो आप की रक्षा करना चाहते हैं।
  • 3
    उस सामग्री को सेट करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं अधिकांश कार्यक्रम उन श्रेणियों की एक सूची प्रदान करते हैं, जिन्हें आप अनुमति दे सकते हैं जो अनुकूलित करने के लिए चुन सकते हैं और अचयनित कर सकते हैं। आप उन विशेष साइटों को भी इंगित कर सकते हैं जिन्हें आप सुलभ बनाने के लिए नहीं चाहते हैं या इसके विपरीत, आप चाहते हैं कि वे हमेशा पहुंच योग्य हों।
  • आपको ये कंप्यूटर प्रत्येक कंप्यूटर पर सेट अप करना होगा जहां आप सॉफ्टवेयर स्थापित करते हैं
  • इन प्रोग्रामों को चलाने वाले कंपनियों द्वारा फ़िल्टर लगातार अद्यतन किए जाते हैं कई स्वचालित उपकरण जो नए पेजों का पता लगाते हैं और स्वचालित रूप से उन्हें अवरोधित करते हैं, भले ही साइट अभी तक डेटाबेस में नहीं है।
  • 4
    उन घंटे सेट करें जिन्हें आप चाहते हैं कि सामग्री उपलब्ध हो। कुछ प्रोग्राम आपको विशिष्ट समय निर्धारित करने की अनुमति देगा, जिनके दौरान सामग्री पहुंच योग्य होगी। उदाहरण के लिए, आप होमवर्क घंटों के दौरान सोशल नेटवर्क्स की सभी पहुंच को अक्षम कर सकते हैं जिससे कि बच्चों को पढ़ने के बजाय फेसबुक पर समय बर्बाद न हो।
  • 5
    ऑनलाइन व्यवहार की निगरानी करें अधिकांश प्रोग्राम आपको लॉग डेटा और चेतावनियां प्रदान करेंगे जो दिखाएंगे कि कोई व्यक्ति अनुचित सामग्री तक पहुंचने का प्रयास क्यों करता है। नेट नानी जैसे कुछ प्रोग्राम आपको अपने संदेश के सभी संदेशों और छवियों के साथ अपने बच्चे के फेसबुक प्रोफ़ाइल को देखने की अनुमति भी देते हैं।
  • विधि 2

    अपने संपूर्ण नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए OpenDNS का उपयोग करें
    1
    OpenDNS की सदस्यता लें। ओपन डीएनएस घर उपयोग के लिए निशुल्क है और व्यापार के लिए शुल्क के लिए एक और अधिक शक्तिशाली संस्करण उपलब्ध है। ओपनएएनएनएस आपके नेटवर्क के रूटर पर स्थापित है और सभी ट्रैफ़िक को नियंत्रित करता है। इसका अर्थ है कि यह कंप्यूटर, टैबलेट, वीडियो गेम कंसोल और मोबाइल फोन सहित राउटर से जुड़े किसी भी डिवाइस पर वेबसाइटों को ब्लॉक करता है।
    • ओपनडीएनएस हर डिवाइस पर साइट को ब्लॉक करता है, इसलिए यह उन माता-पिता के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है, जो बच्चों के आसपास नहीं होने पर अवरुद्ध साइटों का उपयोग करना चाहते हैं।
  • 2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज खोलें अधिकांश रूटर नेटवर्क से जुड़े डिवाइस पर वेब ब्राउज़र के पता पट्टी में 1 9 2.168.1.1 या 1 9 .68.0.1 दर्ज करके एक्सेस किए जा सकते हैं। प्रोग्राम आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कह सकता है
  • राउटर के लिए लॉगिन पता और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए डिफ़ॉल्ट संयोजन निर्माता के अनुसार अलग-अलग है। यदि आप राउटर में लॉग इन नहीं कर सकते हैं, तो रूटरपैसवर्ड्स में डिफ़ॉल्ट सेटिंग जांचें।
  • यदि आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भूलने के लिए राउटर में लॉग इन नहीं कर सकते हैं, तो आप उसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करने के लिए राउटर पर रीसेट बटन दबा सकते हैं। यह वायरलेस सेटिंग्स सहित सभी नेटवर्क सेटिंग्स को मिटा देगा।
  • 3
    DNS सेटिंग्स की स्थिति जानें ये आमतौर पर अनुभाग में पाए जाते हैं इंटरनेट राउटर का आइटम के लिए खोजें डीएनएस, दो या तीन फ़ील्ड के साथ जहां आप आईपी पते दर्ज कर सकते हैं। अधिकांश डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के लिए दो विकल्प होंगे, भले ही सटीक निर्धारण बदल सकें: "आईएसपी से स्वचालित रूप से जाओ" और "इन DNS सर्वरों का उपयोग करें"। चुनना "इन DNS सर्वरों का उपयोग करें" ताकि आप ओपनएएनएनएस सर्वर पर जानकारी दर्ज कर सकें।
  • 4
    DNS जानकारी दर्ज करें प्राथमिक और द्वितीयक DNS फ़ील्ड में, निम्नलिखित पते दर्ज करें:
  • 208.67.222.222
  • 208.67.220.220
  • 5
    परिवर्तन लागू करें या सहेजें पर क्लिक करें एक बार सेटिंग्स अपडेट हो गई हैं, आपको नेटवर्क से जुड़े हर कंप्यूटर पर DNS डाउनलोड करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि नई सेटिंग्स तुरंत प्रभावी हो जाएंगी
  • 6



    डायनामिक IP अपडेट सक्षम करें संभवत: आपके होम इंटरनेट कनेक्शन को आईएसपी द्वारा एक गतिशील आईपी निर्दिष्ट किया गया है। इसका मतलब है कि घर आईपी पता समय समय पर बदलता है। जब आपके आईपी एड्रेस को बदल दिया जाता है तो ओपनएएनएनएस को कॉन्फ़िगर करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए, अन्यथा फ़िल्टर काम नहीं करेगा।
  • जब आप साइन अप करते हैं, तो आपने प्राप्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके ओपन डीएनएस पैनल में लॉग इन करें।
  • होम या सेटिंग टैब पर अपने नेटवर्क का चयन करें उन्नत सेटिंग्स पर क्लिक करें और डायनामिक IP अपडेट अनुभाग पर स्क्रॉल करें। जांच लें कि चेकबॉक्स सक्षम है और फिर अपनी सेटिंग्स को बचाने के लिए लागू करें क्लिक करें
  • ओपनएएनएनएस डायनेमिक आईपी अद्यतनकर्ता कार्यक्रम डाउनलोड करें। यह प्रोग्राम किसी ऐसे कंप्यूटर पर स्थापित होना चाहिए जिसमें आपके बच्चों के पास अभिगम नहीं है, ताकि इसे निष्क्रिय नहीं किया जा सके। आदर्श रूप से यह कम्प्यूटर हमेशा दूसरे कंप्यूटरों पर कनेक्ट होने से पहले या अन्यथा होना चाहिए।
  • 7
    फ़िल्टर सेट करें जब आप ओपनएएनएनएस कॉन्फ़िगर किया है, तो आप फिल्टर सेट अप करने के लिए तैयार होंगे। ये फिल्टर उन साइटों को ब्लॉक करेंगे जो कुछ मानदंडों को पूरा करते हैं, जैसे अश्लील साहित्य, अकादमिक धोखाधड़ी, सोशल मीडिया, और कई अन्य आप श्रेणियां फ़िल्टर कर सकते हैं, सुरक्षा के संपूर्ण स्तर सेट कर सकते हैं, विशिष्ट वेबसाइटों को ब्लॉक कर सकते हैं या केवल विशिष्ट वेबसाइटों को अनुमति दे सकते हैं।
  • OpenDNS पैनल में प्रवेश करें। उस नेटवर्क का चयन करें जिसके लिए आप फ़िल्टरिंग समायोजित करना चाहते हैं। वेब सामग्री फ़िल्टरिंग लिंक पर क्लिक करें।
  • फ़िल्टर स्तर चुनें। आप फ़िल्टरिंग के तीन स्तरों के बीच चयन कर सकते हैं: कम, मध्यम और उच्च ओपनएएनएनएस आपको प्रत्येक स्तर पर जो कुछ फ़िल्टर्ड किया जा रहा है उसके उदाहरण देंगे।
  • एक कस्टम फ़िल्टर सेट अप करें यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि कौन-से फ़िल्टर सक्रिय करने के लिए हैं, तो कस्टम विकल्प चुनें और उसके बाद आप सक्रिय होने वाले प्रत्येक बॉक्स को चेक करें।
  • काले या सफेद सूची में डोमेन जोड़ें। अनुभाग में "व्यक्तिगत डोमेन प्रबंधित करें", आप उन डोमेन को दर्ज कर सकते हैं, जिन्हें आप हमेशा बंद करना चाहते हैं या हमेशा अनुमति देते हैं, चाहे फ़िल्टर सेटिंग की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए, इसमें सोशल नेटवर्किंग फ़िल्टरिंग सक्षम हो सकती है, लेकिन, जोड़कर "twitter.com" सफेद सूची में, आपको हमेशा ट्विटर पर पहुंचने की अनुमति होगी
  • 8
    मॉनिटर जो साइटें सुलभ हैं फ़िल्टर को सक्रिय करने के बाद, आप यह देखने के लिए नेटवर्क पर वेब के उपयोग की निगरानी कर सकते हैं कि लोग निषिद्ध साइटें एक्सेस करने का प्रयास कर रहे हैं या नहीं। ऐसा करने के लिए, आपको पहले यह सत्यापित करना होगा कि आंकड़े लॉगिंग सक्षम है। पैनल में प्रवेश करें और सेटिंग्स टैब पर क्लिक करें। बॉक्स को सक्रिय करें "रजिस्टरों और आंकड़ों को सक्षम करें" और उसके बाद लागू करें क्लिक करें।
  • अपने नेटवर्क के लिए लॉग देखने के लिए सांख्यिकी टैब पर क्लिक करें। आप बाएं मेनू का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि कौन सी वेबसाइटों को एक्सेस किया गया है और कब। आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके बच्चे उन साइटों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें उन्हें नहीं देखना चाहिए।
  • विधि 3

    Windows परिवार सुरक्षा का उपयोग करें
    1
    प्रत्येक कंप्यूटर पर परिवार सुरक्षा फ़िल्टर स्थापित करें यह सुरक्षा फिल्टर आपके कंप्यूटर पर प्रत्येक कंप्यूटर पर स्थापित होना चाहिए जो आपके बच्चे की पहुंच होनी चाहिए। परिवार सुरक्षा फ़िल्टर को विंडोज 8 पर स्वचालित रूप से स्थापित किया गया है, लेकिन आपको इसे विंडोज 7 पर सेट करने के लिए इसे डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। विंडोज़ (एक्सपी, विस्टा, आदि) के दूसरे संस्करण और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम इसका समर्थन नहीं करते हैं।
  • 2
    विंडोज 7 पर परिवार सुरक्षा को सक्षम करें परिवार सुरक्षा प्रोग्राम खोलें और अपने Microsoft खाते में प्रवेश करें। परिवार सुरक्षा कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए, आपके पास एक Microsoft खाता होना चाहिए। जब आप पहली बार प्रवेश करते हैं, तो आपका प्राथमिक प्राथमिक खाता बनाया जाएगा। यह परिवार सुरक्षा व्यवस्थापक खाता है और यह यहां से होगा कि आप Family Safety वेबसाइट से सेटिंग बदल सकते हैं।
  • अगर आप एकाधिक कंप्यूटर पर परिवार सुरक्षा स्थापित करते हैं, तो उस माइक्रोसॉफ्ट खाते से साइन इन करें जो आपने शुरू में उपयोग किया था।
  • प्रत्येक खाते के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें, जिसे आप मॉनिटर करना चाहते हैं यह कार्यक्रम सबसे अच्छा काम करता है अगर परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास अपना पासवर्ड-संरक्षित खाता हो। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर कोई ऐसे खाते के साथ पीसी में प्रवेश करता है जो कि परिवार सुरक्षा द्वारा कवर नहीं किया गया है, तो वे अवरुद्ध सामग्री तक पहुंच सकेंगे।
  • किसी भी अतिथि खाते को बंद करें, अन्यथा बच्चे उस खाते को दर्ज करके अवरुद्ध सामग्री तक पहुंच सकते हैं। एक अतिथि खाते को निष्क्रिय करने के लिए, खोज करें "उपयोगकर्ता खाते" Windows खोज में और परिणामों से इसे चुनें अन्य खाते प्रबंधित करें पर क्लिक करें और फिर अतिथि चुनें। पर क्लिक करें "अतिथि खाता बंद करें"।
  • अपनी सेटिंग्स की जांच करें एक बार जब आप इंगित करते हैं कि आप किस एक्सेस को मॉनिटर करना चाहते हैं, तो आपको सभी चयनित खातों का सारांश दिखाया जाएगा साथ ही साथ Family Safety वेबसाइट पर एक लिंक भी दिखाया जाएगा।
  • 3
    विंडोज 8 पर परिवार सुरक्षा सक्रिय करें जब तक व्यवस्थापक खाता एक Microsoft खाते तक पहुंचता है, तब तक Windows 8 के साथ आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक बच्चे खाते पर पारिवारिक सुरक्षा स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाती है आप मानक खातों पर भी परिवार सुरक्षा सक्रिय कर सकते हैं।
  • किसी मौजूदा खाते पर पारिवारिक सुरक्षा को सक्रिय करने के लिए, सेटिंग खोलें और पीसी सेटिंग्स बदलें पर क्लिक करें। खाता खोलें और अन्य खातों पर क्लिक करें वह व्यक्ति चुनें जिसे आप परिवार सुरक्षा को सक्षम करना चाहते हैं और संपादित करें पर क्लिक करें। बदलें "खाता का प्रकार" बच्चे में
  • सुनिश्चित करें कि सभी खाते पासवर्ड से सुरक्षित हैं, ताकि एक बच्चे दूसरे खाते में लॉग इन नहीं कर सके जिससे ब्लॉक की गई सामग्री को देखने के लिए।
  • 4
    परिवार सुरक्षा वेबसाइट तक पहुंचें एक बार आपके सभी खातों में परिवार सुरक्षा सक्षम हो, तो आप प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए फ़ैमिली सुरक्षा वेबसाइट के माध्यम से सेटिंग समायोजित कर सकते हैं। माता-पिता के प्राथमिक माइक्रोसॉफ्ट खाते से साइन इन करें।
  • 5
    वह उपयोगकर्ता चुनें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। एक बार प्रवेश करने के बाद, आपको उन सभी उपयोगकर्ताओं की एक सूची के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जिनके पास परिवार सुरक्षा सक्षम है एक उपयोगकर्ता का चयन करें और आप वेबसाइटों को फ़िल्टर करने, गतिविधि रिपोर्ट करने, समय सीमा निर्धारित करने, एक्सेस अनुरोधों की अनुमति देने और गेम्स और ऐप्स पर प्रतिबंध सेट करने के विकल्प देखेंगे।
  • वेब फ़िल्टरिंग - इस खंड में उपयोगकर्ता के लिए फ़िल्टरिंग स्तर निर्धारित करना संभव है। विभिन्न स्तरों को विभिन्न प्रकार की साइटें पास करने की अनुमति मिलती हैं सबसे मजबूत फिल्टर शीर्ष पर है आप केवल विशिष्ट साइटों की अनुमति चुन सकते हैं, सभी साइटों को ब्लॉक कर सकते हैं, बच्चों के लिए छोड़कर, सामान्य या सामाजिक नेटवर्क की सभी साइट्स को अनुमति दें या आप कुछ भी ब्लॉक नहीं कर सकते
  • वेब फ़िल्टरिंग सूचियां - यह खंड आपको उन विशिष्ट साइट्स को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है, जिन्हें आप हमेशा अनुमति या ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • गतिविधि रिपोर्टिंग - आप प्रत्येक खाते के लिए रिपोर्टिंग गतिविधि का स्तर सेट कर सकते हैं और आप यह चुन सकते हैं कि कितने वेब ब्राउज़िंग को पंजीकृत करना है।
  • अनुरोध - आप उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक किए गए साइटों तक पहुंच के लिए अनुरोध भेजने के लिए अनुमति दे सकते हैं। फिर आप इन अनुरोधों को प्राप्त करेंगे, जिनके लिए आप सहमति देते हैं या नहीं, जैसे आप चुनते हैं।
  • समय सीमाएं - इस प्रविष्टि के साथ आप विशिष्ट क्षण सेट कर सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ता पीसी का उपयोग कर सकता है। कुछ निश्चित समय के बाद, उपयोगकर्ता कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो जाएगा।
  • गेम्स और ऐप। प्रतिबंध - ये अनुभाग आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं कि आपके कंप्यूटर पर कौन से गेम्स और एप्लिकेशन इंस्टॉल किए गए हैं जो आप उपयोगकर्ता को एक्सेस करने में सक्षम नहीं करना चाहते हैं यह उपयोगी है अगर आपके पास वयस्क गेम हैं और आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे उनके साथ खेलें।
  • विधि 4

    होस्ट फ़ाइल संपादित करें
    1
    Windows में होस्ट फ़ाइल संपादित करें मेजबान फ़ाइल आपको आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर से उपयोग की जाने वाली साइटों को अवरोधित करने की अनुमति देती है यह सभी कंप्यूटर खातों के लिए काम करता है होस्ट फ़ाइल बदलने से वेबसाइट को अवरुद्ध कर दिया जाएगा, लेकिन आप ट्रैकिंग या समय सीमा जैसे अतिरिक्त सुविधाओं का प्रबंधन नहीं कर सकेंगे। अनुभवी उपयोगकर्ता मेजबान फ़ाइल को संपादित कर सकते हैं और ब्लॉकों को निरोधक बना सकते हैं।
    • ऊपर जाएं C: Windows System32 drivers etc और उस पर डबल क्लिक करें जब कोई प्रोग्राम चुनने के लिए कहा जाता है, फ़ाइल खोलने के लिए नोटपैड का उपयोग करें।
  • दस्तावेज़ के नीचे स्थित कर्सर की स्थिति। शुरुआती बिंदु और मौजूदा पाठ के अंत के बीच एक रिक्त पंक्ति रखो।
  • दर्ज 127.0.0.1 और ENTER दबाएं बदलें जिस वेबसाइट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि) के साथ।
  • इसके बिना एक ही जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति डालें "" साइट के पते के सामने असल में आपके पास प्रत्येक वेबसाइट के लिए दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
  • प्रत्येक वेबसाइट के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • फ़ाइल को सहेजें नाम, फ़ाइल प्रकार या फ़ाइल पथ में परिवर्तन न करें बस किए गए परिवर्तनों को बचाएं परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए आपको अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करना पड़ सकता है
  • 2
    मैक पर मेजबान फ़ाइल को संपादित करें मेजबान फ़ाइल उपयोग की गई कंप्यूटर से उपयोग की जाने वाली साइटों को ब्लॉक करने की अनुमति देता है यह सभी कंप्यूटर खातों के लिए काम करता है
  • उपयोगिता फ़ोल्डर में स्थित टर्मिनल लॉन्च करें।
  • होस्ट फ़ाइल का बैकअप बनाएं आप निम्नलिखित कमांड दर्ज करके और ईटर दबाकर मेजबान फ़ाइल का बैकअप बना सकते हैं: sudo / bin / cp / etc / hosts / etc / hosts- मूल. आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
  • होस्ट फ़ाइल संपादित करें इसे संशोधित करने के लिए, आपको निम्न आदेश के साथ इसे नैनो में खोलने की आवश्यकता है:सुडो नैनो / आदि / मेजबान /. नैनो विंडो खुल जाएगी और आप मेजबान फ़ाइल का टेक्स्ट देखेंगे।
  • फ़ाइल के निचले भाग में एक नई पंक्ति शुरू करें दर्ज 127.0.0.1 और ENTER दबाएं बदलें जिस साइट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं (facebook.com, youtube.com, आदि) के साथ।
  • इसके बिना एक ही जानकारी के साथ दूसरी पंक्ति डालें "" साइट के पते के सामने असल में आपके पास प्रत्येक वेबसाइट के लिए दो प्रविष्टियां होनी चाहिए, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं: 127.0.0.1 facebook.com और 127.0.0.1 facebook.com.
  • प्रत्येक वेबसाइट के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • Ctrl + O दबाकर परिवर्तनों को सहेजें। एक बार सहेजे जाने पर, नैनो से बाहर निकलने के लिए Ctrl + X दबाएं।
  • अपने डीएनएस को रिक्त करें DNS को रिक्त करने के लिए कमांड का उपयोग करें सुडो डीस्क्युटिटील-फ्लुशस्कै. अपने डीएनएस को रीसेट करें और नई सेटिंग्स लोड करें। अब ब्राउज़र को उन होस्ट साइटों को ब्लॉक करना चाहिए, जिन्हें आपने मेजबान फ़ाइल में सूचीबद्ध किया है।
  • 3
    प्रत्येक कंप्यूटर पर इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप सुरक्षा करना चाहते हैं। मेजबान फ़ाइल पद्धति का दोष यह है कि इसे हर कंप्यूटर पर बदला जाना चाहिए, जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। यदि आपका नेटवर्क कई कंप्यूटर चलाता है, तो यह अव्यावहारिक हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com