एक फ़ाइल कैसे बनाएं

यदि आपको नियंत्रण में कार्य करने के लिए संघर्ष करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है और आपको हर चीज़ को व्यवस्थित करने का प्रयास करने के लिए उत्पादक समय खोना पड़ता है, तो फ़ाइल हर एक कार्य को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकती है। वास्तव में, यह आपको अपने कार्यों और अपने दस्तावेज़ों को दैनिक, साप्ताहिक और / या मासिक आधार पर विभाजित करने की अनुमति देता है। फाइल कैबिनेट दस्तावेजों और बिलों, कार्य और व्यक्तिगत नियुक्तियों या कार्य कॉल और ई-मेल के आयोजन के लिए उपयोगी उपकरण हैं। प्रभावी डिजिटल सेवाओं पर भरोसा करते हुए, एक परंपरागत या इलेक्ट्रॉनिक फ़ाइल बनाने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

एक पेपर फाइल बनाएं
छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 1
1
आप की जरूरत है सब कुछ प्राप्त करें आपको फाइलिंग कैबिनेट या फ़ोल्डर्स और 43 फ़ोल्डर्स फांसी के लिए समर्थन की आवश्यकता होगी। यह आपको प्रत्येक महीने के लिए एक फ़ोल्डर बनाने की अनुमति देगा, जिसमें आप स्पेसर्स के साथ 31 फ़ोल्डर्स डालेंगे, महीने के प्रत्येक दिन के लिए एक।
  • आप एक फ़ाइल बना सकते हैं, लेकिन इस आलेख में दिखाए जाने वाले तरीके आम तौर पर सबसे व्यापक और आसानी से संगठित हैं।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    फ़ोल्डर्स टैग करें आपको एक महीने के लिए समर्पित प्रत्येक 12 को लेबल करना होगा। प्रत्येक फ़ोल्डर के अंदर, आपको कार्डबोर्ड डिवाइडर के साथ 31 फ़ोल्डरों को सम्मिलित करना होगा, प्रत्येक महीने के एक दिन को समर्पित होगा।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    फ़ोल्डर्स व्यवस्थित करें उस वर्ष के महीने को इंगित करता है जिसमें वे उल्लेख करते हैं, प्रक्रिया की प्रारंभ तिथि से शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आज 15 जून है, तो जून फ़ोल्डर में डिवाइडर के साथ 15-31 फ़ोल्डर्स और जुलाई फ़ोल्डर में 1-14 दर्ज करें।
  • नोट: जून में केवल 30 दिन का दिन है, लेकिन फ़ोल्डर को मासिक फ़ोल्डर में विभक्त संख्या 31 के साथ रखने के लिए, ताकि आप आसानी से इसे बहुत अधिक भ्रम के बिना अगले में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    फ़ोल्डर्स भरें। अब जब उन्हें व्यवस्थित किया गया है, तो उन्हें ठीक करने का समय है। आपको उचित फ़ोल्डर में याद रखने की जरूरत है सब कुछ व्यवस्थित करें। आप किसी विशेष दिन के बाद इसे और विभिन्न अनुस्मारक, बिल, पत्र या ब्याज की किसी अन्य शीट को शामिल कर सकते हैं।
  • भविष्य में आपको उचित मासिक फ़ोल्डर्स में आवश्यक सभी दस्तावेज़ों को रखें। जब एक निश्चित महीने शुरू होता है, तो आप विभिन्न तत्वों को सही दैनिक फ़ोल्डरों में विभाजित कर सकते हैं।
  • अगर एक प्रतिबद्धता कई दिनों तक लेती है, तो सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ को पहले दिन के फ़ोल्डर में डाल दिया जाए, जिसमें आप शामिल होंगे, न कि समय सीमा!
  • एक चित्ताकर्षक फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    लॉकर को आसान रखें यह प्रणाली केवल काम में आती है, अगर यह एक्सेस करना आसान हो। आपको इसे उस क्षेत्र में रखना चाहिए जहां आप आमतौर पर काम करते हैं। यह आपको चालू होने के बिना दस्तावेज़ों का उपयोग करने की अनुमति देगा, जो निरंतर उपयोग को हतोत्साहित कर सकता है।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    दैनिक फ़ोल्डर्स का उपयोग करें। एक दिन की शुरुआत में, उन दस्तावेजों की तलाश करें, जो आपको विभक्त का उपयोग करके रुचि रखते हैं और उन्हें डेस्क पर डालते हैं, इसलिए आप उनसे निपट सकते हैं। जब आप एक को पूरा करते हैं, तो इसे स्थायी रूप से संग्रहित करें, या उसे फेंक दें। दिन के बाद दिन, खाली दैनिक फ़ोल्डर्स को अगले मासिक फ़ोल्डर में ले जाएं।
  • विधि 2

    Google कैलेंडर का उपयोग करें
    एक टाइमर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    वेब पर Google कैलेंडर ऐप खोलें आप इसे डिजिटल फ़ाइल बनाने के लिए जीमेल के साथ उपयोग कर सकते हैं जो कि आपको दैनिक जांच करने के लिए याद दिलाएगा। इस उद्देश्य के लिए, आपको एक खाते की आवश्यकता होगी गूगल, खोलना यह मुफ़्त है
  • एक चित्ताकर्षक फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    एक नया कैलेंडर बनाएं अगर आप सामान्य एजेंडे से फाइल के तत्वों के अलग होने की सुविधा देना चाहते हैं, तो एक नया कैलेंडर बनाकर आपको उन वस्तुओं को जोड़ने में मदद मिलेगी जिन्हें आप अधिक व्यवस्थित देख सकते हैं, उन्हें अन्य कैलेंडर के स्पष्ट रूप से पहचान सकते हैं। आपको विभिन्न तत्वों के लिए अलग-अलग सेटिंग चुनने की संभावना भी होगी।
  • बाईं ओर मेनू को देखो और डार्ट पर क्लिक करें जो कि "मेरे कैलेंडर" के बगल में है
  • "नया कैलेंडर बनाएं" चुनें
  • कैलेंडर को शीर्षक दें, जैसे "शेडैरियो" यदि आपको पसंद है तो आप संक्षिप्त वर्णन जोड़ सकते हैं
  • कहते हैं कि बटन पर क्लिक करें "कैलेंडर बनाएं" जब आप समाप्त कर लेंगे
  • जब आप फ़ाइल प्रविष्टि कार्य बनाते और संसाधित करते हैं, तो मुख्य कैलेंडर बंद करें। यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि हर ईवेंट सही कैलेंडर में समाप्त हो जाएगा। आप "मेरे कैलेंडर" के स्क्रॉल-डाउन मेनू में, कैलेंडर के नाम के बगल में स्थित रंग के बॉक्स पर क्लिक करके अपनी रुचि का कैलेंडर चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 9



    3
    दैनिक ईवेंट बनाएं दैनिक फाइल के प्रत्येक तत्व के लिए, उन कार्यों को बनाएं जिन पर आप खुद को समर्पित करेंगे। यह कैसे करना है? उस अनुभाग पर जाएं जो आपको पूरे हफ्ते देखने और कैलेंडर के शीर्ष पर पतली सलाखों को देखने की अनुमति देता है: आपको सप्ताह के प्रत्येक दिन नीचे एक मिलेगा।
  • "नई घटना" नामक एक पॉप-अप विंडो को खोलने के लिए दिन के विभिन्न समयों से संबंधित सफेद पट्टियों पर क्लिक करें उस अनुभाग को एक्सेस करने के लिए "ईवेंट संपादित करें" लिंक पर क्लिक करें जहां आप सभी विवरण जोड़ सकते हैं।
  • फ़ाइल में इस आइटम के बारे में सभी विवरण दर्ज करें। एक शीर्षक, किसी भी प्रासंगिक पते, एक विस्तृत विवरण लिखें, जिसमें ई-मेल या वेबसाइट शामिल हैं, जो आपकी सेवा कर सकती हैं। आप दस्तावेजों से अर्क को कॉपी और पेस्ट भी कर सकते हैं जो काम में आते हैं।
  • अगर आप दृश्य संगठन में सुधार करना चाहते हैं, तो रंग जोड़ें।
  • अगर कोई अनुस्मारक है, तो इसे हटा दें आपको एक अलग सेट अप करना होगा
  • एक क्लासिक फ़ाइल के साथ, हर आइटम को उस दिन शामिल करना सुनिश्चित करें जब आप इसके साथ काम करना शुरू करते हैं, न कि समय सीमा।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    दैनिक अपनी डायरी पर सभी डेटा प्राप्त करें एक बार जब आप कैलेंडर में अपने सभी कार्यों को दर्ज कर लेते हैं, तो आप उस सेटिंग का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको ई-मेल के माध्यम से एक दैनिक अनुस्मारक भेजता है, आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसके सारांश में इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए, दांतेदार पहिया जैसा दिखता आइकन पर क्लिक करें - यह ऊपरी दाएं कोने में है "सेटिंग" चुनें
  • कैलेंडर्स टैब पर क्लिक करें और फिर अपनी डिजिटल फ़ाइल से संबंधित "अनुस्मारक और सूचनाएं" लिंक पर क्लिक करें।
  • "दैनिक एजेंडा" नामक बॉक्स को चेक करें आप अपने जीमेल खाते पर दिए गए दिन के लिए निर्धारित सभी प्रतिबद्धताओं की एक सूची भेजी जाएगी, सुबह 5 बजे। जैसे ही आप दिन शुरू करते हैं, आप इस सूची की समीक्षा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 11
    5
    आने वाले दिनों में निर्धारित कार्यों को दर्ज करना जारी रखें। फ़ाइल में अधिक आइटम एकत्र करके, उन्हें उचित दिनों पर लागू करना सुनिश्चित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज ठीक है, एक महीने में एक या दो बार सामान्य जांच करने का प्रयास करें
  • यदि आप अपने आप को कुछ तत्वों को दोहराते हुए पाते हैं, तो आप उन्हें स्वचालित रूप से दोहराने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं, इसलिए आपको हर बार उन्हें जोड़ना होगा नहीं।
  • विधि 3

    Evernote का उपयोग करें
    छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 12
    1
    12 नोटबुक्स बनाएं Evernote एक मुफ्त संग्रह सेवा है जो आपको नोट्स बनाने और उन्हें नोटबुक में विभाजित करने की अनुमति देती है। आप वर्चुअल स्टोरेज सिस्टम का उपयोग एक बहुत पेपर-जैसी फाइल बनाने के लिए कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, 12 नोटबुक बनाएं और उन्हें महीने तक लेबल करें (पहले नंबर लिखिए, फिर नाम दें)। प्रत्येक व्यक्ति की संख्या से पहले एक 0 दर्ज करें जिसे आपको महीने का संकेत देने की आवश्यकता है, क्रम में उन्हें सही ढंग से आदेश दें
    • उदाहरण के लिए, "01 जनवरी, 02 फरवरी, 03 मार्च, 9 सितंबर, 10 अक्टूबर, आदि।"
    • नई नोटबुक बनाने के लिए, हेडर के आगे तीर पर क्लिक करें "नोटबुक", बाईं ओर मेनू में अगला, "नई नोटबुक ..." पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 13
    2
    नोटबुक को ढेर करें उन्हें बनाने के बाद, उन्हें अलग करना शुरू करें "01 जनवरी" शीर्षक वाले "फरवरी 02" नामक एक को खींचें। आपको स्टैक नाम करने के लिए कहा जाएगा। इसे "। शेडारी" कहते हैं। "।" सुनिश्चित करता है कि नोटबुक का संग्रह सूची के शीर्ष पर रहता है।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 14
    3
    महीने के हर एक दिन के लिए नोट्स बनाएं। वर्तमान महीने से संबंधित नोटबुक पर क्लिक करें और फिर "+ नया नोट" बटन पर क्लिक करें। महीने के पहले दिन के पहले नोट को "01" कहा जाता है प्रत्येक दिन के लिए इसे दोहराएं, जब तक कि आपके पास पूरे महीने दैनिक नोट न हो।
  • जब आप एक नोट बनाना समाप्त करते हैं, तो विंडो के नीचे स्थित "दृश्य विकल्प" मेनू पर क्लिक करें और "शीर्षक (आरोही क्रम में)" का चयन करें यह नोट्स की सूची वर्गीकृत करेगा, इसलिए वे सही क्रम में बने रहेंगे।
  • एक टिक्लर फ़ाइल बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    नोट्स भरें अब जब संरचना निर्धारित हो गई है, तो आप नोट्स में सभी आवश्यक जानकारी लिखना शुरू कर सकते हैं। एक सामान्य फ़ाइल के साथ, सुनिश्चित करें कि आप उन सभी वस्तुओं को शामिल करना सुनिश्चित करें, जिस दिन आपको एक परियोजना के साथ काम करना शुरू करने की आवश्यकता है, न कि समय सीमा।
  • फ़ाइल में विभिन्न दस्तावेज़ों की जानकारी ढूंढने और व्यवस्थित करने में आपकी सहायता के लिए टैग जोड़ें।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र एक टिकर फ़ाइल बनाएँ चरण 16
    5
    अनुस्मारक जोड़ें रिमाइंडर ई-मेल सेट करने के लिए नोट के शीर्ष पर अलार्म घड़ी आइकन का उपयोग करें एक बार काम करने के बाद, आपको उस दिन के लिए अपनी दिनचर्या की एक सूची भेजी जाएगी, और आपको कुछ और की ज़रूरत नहीं होगी
  • टिप्स

    • यदि आप अभी भी कैबिनेट की दैनिक मात्रा के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो अलग-अलग एक बनाएं, दिन, सप्ताह या महीनों में विभाजित करें, जिनके कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता है। उन सभी को स्पष्ट रूप से लेबल करें, जो उनका उद्देश्य दर्शाता है। उदाहरण के लिए, आप बिलों का भुगतान करने के लिए एक बना सकते हैं और दूसरे लोगों से संपर्क करने के लिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com