कैसे एक फाइल या फ़ोल्डर छुपाएँ

फ़ाइलों या फ़ोल्डर्स (निर्देशिका) को छिपाना आपके डेटा की सुरक्षा को बढ़ाने का एक आसान तरीका है, और समय के साथ हार्ड डिस्क में बनाए गए अव्यवस्था को ठीक करने के लिए उपयोगी हो सकता है किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में फ़ाइलें और फ़ोल्डर को छुपाने के लिए इस मार्गदर्शिका के चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

विंडोज
1
फ़ोल्डर्स के गुण परिवर्तित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि छुपी हुई फ़ाइलें फ़ोल्डर्स में दिखाई नहीं दे रही हैं, आपको अपने डिस्प्ले विकल्पों में बदलाव करना होगा।
  • Windows XP में, संसाधनों का पता लगाने से, `उपकरण` मेनू में आइटम `फ़ोल्डर विकल्प` चुनें `दृश्य` टैब का चयन करें और सुनिश्चित करें कि रेडियो बटन `छुपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर न दिखाएं` चुना गया है।
  • Windows Vista और Windows 7 में, `फ़ाइल एक्सप्लोरर` विंडो से, `व्यवस्थित करें` मेनू का चयन करें, फिर `फ़ोल्डर और खोज विकल्प` चुनें। दिखाई देने वाले पैनल में, `दृश्य` टैब का चयन करें और `उन्नत सेटिंग्स` बॉक्स में `छिपी हुई फ़ाइलें, फ़ाइलें और इकाइयां न दिखाएं` का चयन करें।
  • Windows 8 में, `दृश्य` मेनू से `फ़ोल्डर और खोज विकल्प बदलें` आइटम का चयन करें। दिखाई देने वाले पैनल में, `दृश्य` टैब का चयन करें और `उन्नत सेटिंग्स` बॉक्स में `छिपी हुई फ़ाइलें, फ़ाइलें और इकाइयां न दिखाएं` का चयन करें।
  • 2
    फ़ाइलें या फ़ोल्डर्स जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं खोजें प्रत्येक आइटम को सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर संदर्भ मेनू से `गुण` आइटम चुनें जो दिखाई देगा। गुण पैनल से, `सामान्य` टैब का चयन करें, फिर `एट्रिब्यूट्स` अनुभाग में स्थित `छुपा` चेकबॉक्स चुनें। इस बिंदु पर, `लागू करें` बटन दबाएं और फिर `ओके`
  • 3
    छिपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर देखें `फ़ोल्डर विकल्प` पैनल पर पहुंचें और `छुपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर देखें` का चयन करें अब अपने छिपे हुए तत्वों वाले फ़ोल्डर को खोलें, आप देखेंगे कि वे दृश्यमान होंगे, लेकिन उनका आइकन सेमीिट्रांसपारेंट होगा, यह विशेष रूप से इंगित करता है कि वे छिपे हुए तत्व हैं वह आइटम चुनें जिसे आप सही माउस बटन के साथ स्थायी रूप से दृश्यमान बनाना चाहते हैं। संदर्भ मेनू से `गुण` विकल्प चुनें जो दिखाई देगा। `छुपा` विशेषता के लिए चेकबॉक्स को अनचेक करें।
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स
    1



    एक `टर्मिनल` विंडो खोलें `Chflags छिपा हुआ` आदेश टाइप करें, फिर उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को खींचें जिन्हें आप टर्मिनल विंडो में छुपाना चाहते हैं। `Chflags छिपा हुआ` आदेश के बाद फ़ाइल पथ स्वतः डाला जाएगा। अब वांछित वस्तु को छुपाने के लिए एन्टर की दबाएं।
  • 2
    एक छुपी हुई फ़ाइल देखें। टर्मिनल विंडो में, निम्न निर्देश टाइप करें `च्लल्ग्स अनहेंड [पथ और फाइल का नाम]` आपको उस तत्व का पथ और नाम मैन्युअल रूप से निर्दिष्ट करना होगा जिसका प्रदर्शन गुण आप बदलना चाहते हैं, फ़ाइल नाम में एक्सटेंशन को शामिल करना याद रखें। अगर छिपे हुए तत्व को दिखाई देने के लिए सेट किया गया था, तो आप इसे पिछले चरण में किए गए टर्मिनल विंडो में खींच सकते हैं।
  • 3
    छुपी हुई फ़ाइलें दृश्यमान बनाएं खोजकर्ता के भीतर छिपी हुई वस्तुओं को देखने के लिए, आपको एक टर्मिनल विंडो तक पहुंचने और निम्न कमांड टाइप करने की आवश्यकता होगी `डिफ़ॉल्ट लिखने com.apple.Finder AppleShowAllFiles TRUE` इस तरह, आप सभी फाइलों को दृश्यमान बना देंगे। इसके बजाय, फिर से छिपी हुई वस्तुओं को अदृश्य बनाने के लिए, इस कमांड का उपयोग करें `defaults com.apple.finder AppleShowAllFiles FALSE`
  • मैक ओएस एक्स या लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में, आप एक ``। नाम के सामने टर्मिनल विंडो में निम्नलिखित कमांड का प्रयोग करें: `mv sample.txt .sample.txt` इस मामले में फ़ाइल `sample.txt` का नाम बदलकर `.sample.txt` पर अदृश्य हो जाएगा।
  • विधि 3

    MS-DOS
    1
    उस फ़ाइल या फ़ोल्डर की पहचान करें जिसे आप अदृश्य बनाना चाहते हैं। आपको छिपी हुई वस्तु के सापेक्ष पूर्ण पथ टाइप करने की आवश्यकता होगी
  • 2
    फ़ाइल विशेषताएँ बदलें `Attrib + h c: example sample.txt` कमांड टाइप करें इस तरह से संकेत दिया तत्व अदृश्य हो जाएगा। फ़ाइल को फिर से देखने के लिए, `attrib -h c: example sample.txt` आदेश का उपयोग करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com