Windows 7 में छिपे हुए फ़ोल्डर्स को कैसे प्रदर्शित करें

विंडोज 7 में, एक बहुत ही सुविधाजनक सुविधा है जो आपको अपनी हार्ड ड्राइव पर छुपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स देखने की अनुमति देती है। आपको छिपे फ़ोल्डर में संवेदनशील जानकारी प्रदर्शित करने, या सिस्टम फ़ाइलों को छिपाने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आप गलती से हटाना नहीं चाहते हैं किसी भी मामले में, फ़ाइल या संपूर्ण फ़ोल्डर को छिपाने के निर्णय लेने के बाद, आप जानना चाहते हैं कि उन्हें फिर से कैसे देखें, इस लेख में दिए गए चरणों को जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
`फ़ोल्डर विकल्प` पैनल पर पहुंचें ऐसा करने के लिए, `प्रारंभ` मेनू खोलें और `नियंत्रण कक्ष` आइटम का चयन करें दिखाई देने वाली विंडो में, `फ़ोल्डर विकल्प` आइकन चुनें।
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    `फ़ोल्डर विकल्प` पैनल से, `दृश्य` टैब चुनें
  • विंडोज 7 में अनहाइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    छुपी हुई फ़ाइलों के प्रदर्शन को सक्षम करता है `उन्नत सेटिंग्स` अनुभाग में सूची नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको `छुपी हुई फ़ाइलें और फ़ोल्डर` प्रविष्टि दिखाई न दे। सूची में इस मद के संबंध में, आपको दो रेडियो बटन मिलेंगे, एक शब्द `दिखाएँ फ़ोल्डर्स, फाइलें और छिपी इकाइयां` चुनें।
  • विंडोज 7 में अनहाइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विकल्प का चयन करें जो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को देखने की अनुमति देता है। `उन्नत सेटिंग` अनुभाग में, `छिपाएँ सुरक्षित सिस्टम फ़ाइलें (अनुशंसित)` चेकबॉक्स को अचयनित करें यह चरण केवल तभी कार्य करता है जब फ़ाइल या फ़ोल्डर, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के तत्व की आवश्यकता होती है।
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए `ओके` बटन का चयन करें
  • विंडोज 7 में छिपाना फ़ोल्डर शीर्षक छवि 6 चरण 6
    6
    वह फोल्डर ढूंढें, जिसे आप अपनी हार्ड ड्राइव पर रूचि रखते हैं। अगर यह छिपा हुआ तत्व था, तो अब यह दृश्यमान हो गया होगा। आवश्यक जानकारी की तलाश में फ़ोल्डरों के माध्यम से ब्राउज़ करें या, वैकल्पिक रूप से, Windows खोज सुविधा का उपयोग करें।
  • फ़ोल्डर्स मैन्युअल रूप से ब्राउज़ करने के लिए, `प्रारंभ` मेनू का चयन करें और फिर `कंप्यूटर` आइटम का चयन करें दिखाई देने वाली `एक्सप्लोरर` विंडो में, हार्ड डिस्क का चयन करें और फिर फ़ोल्डर में फ़ोल्डर को ब्राउज़ करें जब तक आप उस रूच में नहीं पहुंच जाते, जिसकी आप रुचि रखते हैं।
  • Windows खोज फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए, `प्रारंभ` मेनू खोलें और, मेनू के निचले भाग में, फ़ील्ड में खोजी जाने वाली जानकारी दर्ज करें। जिस फ़ोल्डर में आप रुचि रखते हैं उसका पूर्ण या आंशिक नाम टाइप करें और परिणाम देखेंगे जो गतिशील रूप से दिखाई देंगे। जब आपको दिखाई देने वाला फ़ोल्डर दिखाई देता है, तो उसे सीधे माउस से डबल क्लिक के साथ सूची से चुनें।
  • विंडोज 7 में छिपाई गई फ़ोल्डर्स शीर्षक छवि 7 चरण 7
    7
    फ़ोल्डर के `गुण` मेनू में प्रवेश करें। ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ अपनी रुचि के फ़ोल्डर का चयन करें और, प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `गुण` को चुनें विंडो में जो दिखाई देगा `सामान्य` टैब का चयन करें
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    `सामान्य` टैब के नीचे स्थित `छिपे हुए` आइटम के लिए चेकबॉक्स को अनचेक करें अब से, फ़ोल्डर हमेशा दिखाई देगा। यदि आप चाहें, तो आप नियंत्रण कक्ष के `प्रकटन और वैयक्तिकरण` श्रेणी तक पहुंच सकते हैं और `फ़ोल्डर विकल्प` सुविधा के माध्यम से छिपे हुए फाइलों और फ़ोल्डरों की अदृश्यता को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। इस स्थिति में, जिस फ़ोल्डर में आपने गुणों को संशोधित किया है वह अब भी दिखाई देगा।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी संवेदनशील जानकारी छिपाना चाहते हैं, तो उपयोगकर्ता जो आपके कंप्यूटर पर पहुंचते हैं उन्हें हटाने योग्य भंडारण मीडिया पर सहेजने की सलाह दी जाएगी, जैसे पेन या यूएसबी हार्ड ड्राइव हमेशा आपके साथ भंडारण माध्यम को ले जाने के अलावा, कोई भी, आप को छोड़कर, डेटा तक पहुंचने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • यदि आपने छुपी हुई सिस्टम फाइलें देखने के लिए चुना है, तो सावधान रहें कि उनका स्थान नहीं बदला और उन्हें न हटाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • विंडोज 7
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com