एक टाइम टेबल कैसे बनाएं

अधिकतर लोगों के जीवन की विशेषता है कि व्यस्त गति को देखते हुए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके समय को पूरी तरह से कैसे पूरा करना है। समय एक ऐसा संसाधन है जिसे खरीदा नहीं जा सकता- फिर भी, कई बार हम इसे बर्बाद करते हैं या इसका इस्तेमाल अप्रभावी होते हैं। एक अच्छी तरह संगठित समय सारणी आपको अपने दिन का नियंत्रण, घंटे भर से मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह आपके लक्ष्यों, छोटे या बड़े को प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए एक महान उपकरण है

कदम

भाग 1

सबसे महत्वपूर्ण दैनिक प्रतिबद्धताओं को नीचे लिखें
छवि बनाओ एक समय सारिणी चरण 1
1
उन सभी चीजों को सूचीबद्ध करें जिनकी आपको हर दिन करने की आवश्यकता है सुव्यवस्थित सूची बनाने के बारे में चिंता न करें - इस चरण में आपको विचारों को इकट्ठा करना होगा, आप बाद में तालिका बनाना शुरू कर देंगे एक नि: शुल्क घंटे लें और अपने सभी दैनिक कार्यों की पूरी सूची बनाने के लिए अपने आप को समर्पित करें (इसमें आपको जो कुछ भी करना चाहिए, वह भी शामिल है, लेकिन आप अभी भी नहीं करते हैं)।
  • अगर आपको हर एक कार्य को याद रखना मुश्किल लगता है, तो अपने साथ नोट्स का एक खंड ले लो जिसमें आप अपनी वचनबद्धताएं लिखते हैं, जैसे ही वे पैदा होते हैं।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 2
    2
    सबसे अधिक प्रासंगिक कार्यों के साथ-साथ छोटे लोगों को भी रिकॉर्ड करें कोई गतिविधि को प्राथमिकता से महत्वहीन माना जाना चाहिए - यह आपको कुछ करना है, आपको इसे करना होगा जब आप पहली बार एक समय सारणी बनाते हैं, तो सभी योजनाबद्ध गतिविधियों में प्रवेश करना सबसे अच्छा होता है - यदि आवश्यक हो, तो आप उन्हें बाद में हटा सकते हैं।
  • अगर आपको अपने कुत्ते को सुबह और शाम को बाहर ले जाने की आवश्यकता है, तो उसे सूची में नीचे लिखें।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 3
    3
    अपने कार्यों से संबंधित प्रश्न पूछें क्या कार्य है जो आप अच्छी तरह से खा सकते हैं? जो लोग आपको आश्वस्त करते हैं कि आप काम पर जा सकते हैं? आपको यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करना है कि कोई आपकी बेटी को स्कूल में लेने वाला है?
  • यह संभावना है कि आप यह देखकर हैरान होंगे कि आपके अधिक से अधिक जिम्मेदारियों से निपटने के लिए आपके पास कितने छोटे कार्य हैं। हालांकि, चिंता न करें, सुरंग के अंत में एक प्रकाश है: आपकी समय सारणी आपको यह पहचानने में सहायता करेगी कि कौन से गतिविधियां अनुत्पादक हैं और इसलिए इसे चरणबद्ध किया जा सकता है।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 4
    4
    अपनी सूची का विश्लेषण करें यदि आपको लगता है कि आपके पास बहुत कम खाली समय है (या बिल्कुल नहीं), यह समझने के लिए हर कार्य का पुनः मूल्यांकन करें कि यह बिल्कुल आवश्यक है या नहीं। आप पाएंगे कि कुछ दायित्वों को और अधिक कुशलता से या प्रतिनिधि को संबोधित किया जा सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि स्टोव में अधिक समय बिताने के लिए मजबूर महसूस हो रहा है, तो आप एक दोस्त, एक पारिवारिक सदस्य या पड़ोसी पूछने पर विचार करें यदि आप खाना पकाने के कामों को साझा करना चाहते हैं। आप एक साथ कुछ व्यंजनों का चयन कर सकते हैं, जिन्हें आप दोनों पसंद करते हैं और बड़ी मात्रा में उनको बदले में पकाने के लिए चुन सकते हैं।
  • भाग 2

    तालिका बनाएँ
    बनाओ एक समय सारिणी चरण 5
    1
    खुला है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या एक समान गणना कार्यक्रम। तालिका के शीर्ष पर दिए गए दिनों को इंगित करने के लिए पृष्ठ के बाईं ओर एक समय कॉलम और एक पंक्ति बनाता है।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 6
    2
    किसी विशिष्ट समय में प्रत्येक कार्य को मैच करें उन गतिविधियों से शुरू करें जिन्हें एक विशिष्ट समय पर अनिवार्य रूप से पूरा किया जाना चाहिए। आपके द्वारा कुछ समय पहले बनाई गई कार्यों की सूची के आधार पर, उस समय के अनुसार तालिका में उन्हें दर्ज करें, जो आपको अधिक समझदार लगता है। पूरे दिन कुछ ब्रेक प्रदान करने के लिए मत भूलना।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 7
    3
    सही समय सीमा के आधार पर तालिका के प्रत्येक भाग को व्यवस्थित करें। घंटों के संदर्भ में दिन को विभाजित करना सबसे अच्छा होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह एक निश्चित कार्य पूरा करने में अधिक समय ले सकता है, उदाहरण के लिए 90 मिनट या दो घंटे भी। तदनुसार अपनी तालिका भरें, बिना छोटे कार्यों के स्थान को भूलने के लिए, उदाहरण के लिए आधे घंटे के लिए प्रत्येक गतिविधि को पूरा करने में कितना समय लगेगा यह निर्धारित करने में यथार्थवादी होने की कोशिश करें, अन्यथा आप अगले एक के लिए देर होने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • दो या अधिक कक्षों में शामिल होने से आप एक से अधिक घंटे तक का समय अंतराल बना सकते हैं।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 8
    4



    एक लचीली तालिका बनाएं कुछ मामलों में यह भविष्यवाणी करना आसान नहीं है कि असाइनमेंट को पूरा करने में कितना समय लगेगा। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके प्रोग्राम आसानी से किसी भी परिवर्तन के अनुकूल हो सकते हैं। यह एक कम अतिरिक्त समय प्रदान करने का भी प्रयास करता है जिससे आपको अचानक देरी से निपटने की अनुमति मिल जाती है।
  • अप्रत्याशित प्रतिबद्धताओं से निपटने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करने के लिए प्रलोभन न दें। आप आराम करने के लिए समर्पित क्षणों को बिना किसी विलासिता के रूप में नहीं माना जाता है: आपको उन्हें किसी भी अन्य गतिविधि को देने का महत्व देना सीखना चाहिए।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 9
    5
    तालिका प्रिंट करें आम तौर पर, एक से अधिक प्रतिलिपि बनाना उपयोगी होता है - आप एक फ्रिज पर, एक बेडरूम में और एक बाथरूम में लटका सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों पर जोर या उजागर।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 10
    6
    रंगों का उपयोग करके विभिन्न क्षेत्रों को एन्कोड करें अपने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक अलग मार्कर का उपयोग करें - उदाहरण के लिए, काम के लिए पीले, शारीरिक गतिविधि के लिए लाल, स्कूल के लिए नीले और इतने पर। इस तरह आप टेबल पर एक त्वरित नज़र डालें ताकि आप जान सकें कि आपका दिन कैसे विकसित होगा। उदाहरण के लिए यदि आप देख रहे हैं कि नीले रंग में कई घटनाएं उजागर हुई हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको अध्ययन में अपना अधिक समय देना होगा।
  • भाग 3

    तालिका का अनुकूलन करें
    बनाओ एक समय सारिणी चरण 11
    1
    सुबह में आपके पास कितनी ऊर्जा है इसका मूल्यांकन करें अधिकांश लोग दिन के शुरुआती घंटों में और अधिक कुशलतापूर्वक और रचनात्मक रूप से सोचने का प्रबंधन करते हैं - जैसे समय बीत जाता है, ध्यान में कमी होती है। अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए भी लागू होता है, तो ऐसी गतिविधियों की योजना बनाएं जिनके लिए अच्छे विश्लेषणात्मक और तर्क कौशल की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए सुबह के शुरुआती घंटों के लिए लेखन।
    • कुछ के लिए, रात सबसे रचनात्मक क्षण है कोई भी गलत समय नहीं है, जो आपकी विशेषताओं और आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के आधार पर आपके मामले में प्रभावी और उपयोगी तालिका बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 12
    2
    दोपहर में आपके पास कितनी ऊर्जा है इसका मूल्यांकन करें यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो आपकी ऊर्जा कम होने की संभावना है क्योंकि घंटे समाप्त हो जाती हैं। यदि हां, तो दोपहर सबसे उबाऊ और नियमित कार्यों से निपटने के लिए सही समय हो सकता है। व्यवहार में, ऐसा करना बेहतर होता है जो आपको बहुत अधिक सोचने के लिए मजबूर नहीं करता है उदाहरण के लिए आप निम्न दिनों की नियुक्तियों को ठीक कर सकते हैं, कम महत्वपूर्ण ई-मेल का जवाब दे सकते हैं, आयोगों में भाग ले सकते हैं।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 13
    3
    शाम के घंटों में आपके पास कितनी ऊर्जा है इसका मूल्यांकन करें ज्यादातर लोगों के लिए, शाम को अगले दिन की योजना बनाने और तैयार करने का सबसे अच्छा समय है। आपको प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्य "तैयार हो जाओ" अगली सुबह वे दोपहर के भोजन की तैयारी, कपड़े चुनने, स्कूल या कार्य सामग्री के पुनर्गठन आदि शामिल कर सकते थे।
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 14
    4
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक आदतों को विकसित करके शुरू करें आप अपने उपन्यास को लिखने में 30 मिनट, गेराज का आयोजन करने या सब्ज़ी उद्यान बनाने का निर्णय लेते हैं। हर दिन अंतिम लक्ष्य की दिशा में एक छोटा कदम उठाकर आप उन अच्छी आदतों को विकसित करने में मदद करेंगे जो इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। व्यवहार में, आपको अपने ऑटोपिलॉट को हिदायत करना चाहिए: जो भी आप नियमित रूप से करते हैं, अच्छा या बुरा, जल्द ही या देर से आदत बन जाती है
  • बनाओ एक समय सारिणी चरण 15
    5
    अपने टेबल को अभ्यास में रखें क्या आपको अच्छे परिणाम मिले? क्या आपने उचित समय पर अपनी गतिविधियों की योजना बनाई है? क्या आपको लगता है कि कुछ बदलाव करने के लिए बेहतर होगा? तालिका में प्रत्येक बॉक्स को सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें, फिर जो भी सहायक नहीं है उसे संपादित करें सप्ताह या महीने के अंत तक इंतजार करने की कोई ज़रूरत नहीं है - इसे 2-3 दिनों में थोड़ा सा बदल दें, जब तक कि यह आपकी आवश्यकताओं के लिए एकदम सही न हो। चूंकि, जैसा कि कहा जाता है, "जीवन की एकमात्र निश्चितता बदलती है", यह संभावना है कि हर महीने आपको समाचारों को अनुकूलित करने के लिए और परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी।
  • टिप्स

    • अगर ऐसी गतिविधियां हैं जो केवल थोड़ी-थोड़ी ख़राब होती हैं, तो उन्हें तालिका में शामिल न करें, जब तक कि आप हर दिन एक ही समय में उनसे निपटना नहीं शुरू करें। यदि ऐसा नहीं है, तो उन्हें दिन के नि: शुल्क क्षणों में खोलें।
    • यदि आप टेबल में किसी अपॉइंटमेन्ट को पूरा नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए क्योंकि आप जितना चाहिए सोते हैं, तुरंत पुनर्प्राप्त करने का प्रयास न करें कार्यक्रम के लिए छड़ी, यह लाइन में वापस पाने के लिए लंबे समय तक नहीं लगेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com