कम काम कैसे करें

आप काम के घंटे बढ़ाए बिना अपनी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करने वाली एक रणनीति का पालन करके अपने कार्य सप्ताह को सीमित कर सकते हैं। गुप्त सीमा निर्धारित करने में निहित है, लेकिन जटिल हिस्सा यह जानना चाहता है कि इसका सम्मान कैसे करना है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी कार्य सप्ताह को सीमित करने में आपकी सहायता करेंगे।

कदम

विधि 1

स्व-कार्यरत या लचीले कामगारों के लिए
काम कम से कम चरण 1 छवि
1
अपनी सीमा निर्धारित करें तय करें कि आप एक सप्ताह में कितना समय बिताना चाहते हैं यह सप्ताह के 4 दिनों की तरह कुछ सेट करने के लिए सलाह दी जाती है। आप महत्वाकांक्षी हो सकते हैं और 3 दिन या उससे भी कम समय के लिए लक्ष्य कर सकते हैं या आप 7 में से 5 दिनों में 5 दिन काम करने का विकल्प चुन सकते हैं। कोई भी संयोजन आदर्श लगता है, इसे चुनें!
  • काम कम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यक पहचानें यदि आपके पास अपना काम करने के लिए कम समय है, तो आप इसे पूरा करने का क्या इरादा रखते हैं? आपके पास दो संभावनाएं हैं: 1) काम तेजी से - 2) कम काम करें यह दूसरा विकल्प चुनने की सलाह है। आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आपको अपने द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर क्या पूरा करना है उदाहरण के लिए, यदि आपने 20% तक अपना काम सप्ताह कम करने का फैसला किया है, तो आपको अपने वर्कलोड को 20% कम करना होगा। इसका अर्थ यह है कि क्या पता है चाहिए किया और क्या छोड़ा जा सकता है एक छोटी सूची बनाएं क्या करना शुरू करो चाहिए समय बर्बाद किए बिना किया जा सकता है
  • छवि कम से कम चरण 3
    3
    बाकी को हटाएं यदि आपके पास अपने आवश्यक कार्यों की एक छोटी सूची है, तो आवश्यक नज़रें देखें। क्या इसे खत्म करने का कोई तरीका है? यह प्रतिनिधि? इसे आउटसोर्सिंग में दे दो? समय के साथ स्थगित? ध्यान से सोचें, क्योंकि यदि आप अपनी सूची में से 20% को समाप्त कर सकते हैं, तो आप अपने द्वारा निर्धारित सीमाओं के लिए बड़े कदम उठा सकते हैं।
  • काम कम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समूह कार्य अगर आप ऐसा कुछ करते हैं, तो एक दिन में इसे इकट्ठा करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप दैनिक रूप से एक बार बजाय अपने सभी चालान लिख सकते हैं आप समय की बचत करेंगे आप इस विधि का लगभग कुछ भी साथ पालन कर सकते हैं वही उन कार्यों पर लागू होता है जो आप एक दिन में कई बार करते हैं, जैसे ई-मेल या कॉलिंग इन कार्यों को एक-दिवसीय सत्रों में विभाजित करने पर विचार करें।
  • काम कम से कम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्या यह कदम से कदम है? अगर आपके काम के घंटों में बड़ी कटौती हो, तो आप इसे एक समय पर लागू नहीं कर सकते। फिर एक क्रमिक परिवर्तन की कोशिश करें। सबसे पहले, कम सीमा निर्धारित करें (जैसे प्रति दिन एक घंटे कम, उदाहरण के लिए, या शुक्रवार को सिर्फ आधा दिन निशुल्क)। यह पहला कदम काम करने पर ध्यान केंद्रित करें, फिर आप अधिक कटौती कर सकते हैं धीरे-धीरे जारी रखें जब तक आप अपने अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुंचते।
  • काम कम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    तय करें कि आप अग्रिम समय के साथ क्या करें काम करने की सीमा की मात्रा काम नहीं करेगी यदि आपको नहीं पता कि आपके लिए उपलब्ध नए समय के साथ क्या करना है। क्या आपने प्रत्येक दिन कम से कम एक घंटे काम करने का फैसला किया है? आप उस नि: शुल्क घंटे में क्या करने का इरादा रखते हैं? आप चुन सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं: मनोरंजक परियोजनाएं, एक नया व्यापार बनाने, उन लोगों के साथ समय बिताने, पढ़ें, व्यायाम करें, समुद्र तट पर जाएं, कुछ भी। लेकिन कुछ के लिए अपना खाली समय आरक्षित करें, और अपनी योजनाओं का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध।



  • काम कम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    संचार की जांच करें चाहे वह ई-मेल, फोन कॉल, इंस्टेंट मेसेजिंग, स्काइप, ट्विटर या कुछ और, आप संचार-संबंधित प्रतिबद्धताओं के साथ काम के पूरे दिन भर सकते हैं। उपलब्ध समय जल्दी से बाहर चला जाएगा फिर महत्वपूर्ण संचार की प्रत्येक विधि (त्वरित संदेश के लिए 30 मिनट, फोन कॉल के लिए 30 मिनट, ई-मेल के लिए 1 घंटे, आदि) के लिए एक छोटी अवधि सेट करें और उन सीमाओं से परे किसी अतिरिक्त समय की अनुमति न दें। यह भी पढ़ें:
  • बहुत लंबा ऑनलाइन खर्च बंद करो
  • फेसबुक छोड़ें
  • इंटरनेट की लत से बचें
  • विधि 2

    कर्मचारियों के लिए

    यद्यपि उपरोक्त चरणों में से कई स्वयंरोजगार और लचीला श्रमिकों और कर्मचारियों के लिए लागू होते हैं, हालांकि उत्तरार्द्ध के मामले में कुछ प्रतिबंध और अपेक्षाएं हैं। ज्यादातर कर्मचारी अपने काम के दिनों या हफ्तों पर वास्तविक नियंत्रण नहीं रखते हैं समस्या का एक हिस्सा एक काम चेतना को विकसित करने में है, एक संस्कृति जिसमें लचीलापन महत्वपूर्ण है और जिसमें, आवश्यक कार्य पूरा हो जाने के बाद कर्मचारियों की उपस्थिति की कम आवश्यकता होती है। लेकिन यह कंपनियां सोचने का तरीका नहीं है! तो अगर आप एक कर्मचारी हैं तो अपने काम के सप्ताह में तथाकथित हैई उत्पादकता कैसे लागू करें? यह अभी भी संभव है, लेकिन अधिक सीमाओं के साथ निम्नलिखित कदम उन सभी लोगों की मदद करेंगे जो अपने कार्य सप्ताह पर सीमा निर्धारित करने के लिए बेताब हैं। अगर आप एक कर्मचारी हैं, तो पढ़ना जारी रखें और इस उद्यम में सफल होने के बारे में पता करें।

    काम कम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपेक्षाओं को प्रबंधित करें आपको अपनी नौकरी के बारे में अपनी उम्मीदों के बारे में अपने मालिक से वार्तालाप करना होगा। उन्हें पता है कि आप अधिक उत्पादक बनना चाहते हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अधिक उत्पादन करना चाहते हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण चीजें उत्पादन करें। और फिर अपने इरादों को व्यवहार में रखें यदि आप उम्मीदों को बदल सकते हैं कि लोग आपके प्रति हैं, तो आप अपने रास्ते पर अच्छी तरह से होंगे। यहां उठाने के लिए कुछ प्रश्न हैं:
    • आपके नियोक्ता को वास्तव में आप से क्या उम्मीद है?
    • आप अपनी उम्मीदों को कब और कब तक पा सकते हैं?
    • क्या मैं इसे घर से, या कम घंटों में कर सकता / सकती हूं?
  • काम कम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य परियोजनाओं के लिए मुफ्त समय का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप 6 से दैनिक काम के घंटे सीमित करके कुछ खाली समय प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन शायद आप 6 घंटे के बाद काम की जगह नहीं छोड़ सकते। उस स्थिति में, नई परियोजनाओं (काम से संबंधित या अन्य के लिए संबंधित, लचीलेपन पर निर्भर करता है) के लिए खाली समय का उपयोग करें, जिस पर आप खुद को समर्पित करना चाहते थे, लेकिन जिसके लिए आपके पास समय नहीं था।
  • काम कम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    घर से काम करें यदि आप घर से काम कर सकते हैं, तैयार रहें! आपको अपने मालिक को एक या दो दिवसीय परीक्षण के माध्यम से साबित करना होगा, कि आप घर से अधिक उत्पादन कर सकते हैं। समझें कि आपकी दैनिक अपेक्षाएं क्या हैं, उन्हें मिलें और आगे बढ़ें! एक बार आपको टेलिवाइज प्रदान किया गया है, तो आप अपना कामकाजी घंटे सेट कर सकते हैं। लेकिन हमेशा अपने कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करें, भले ही आप यह तय करें कि यह कैसे और कब करना है।
  • काम कम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को नियोजन लक्ष्यों को और समय न दें इससे हमें अपेक्षाओं को प्रबंधित करने के लिए वापस लाया गया है, आप चाहते हैं कि आपका बॉस आपको कार्य और परियोजनाओं के आधार पर लक्ष्यों को देने के लिए, समय पर काम करने पर खर्च न करे। यदि आप इस उद्यम में सफल रहे हैं, तो आप अपने काम के घंटे सीमित करने की इच्छा के लिए बड़े कदम उठाएंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप नोटिस करते हैं कि आप दिन के कुछ समय में कम उत्पादक हैं, तो रुकावटें की योजना बनाएं। आपका खाली समय भी बाहर घूमना खर्च किया जा सकता है, काम से दूर अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए आधे घंटे के लिए अपने होमवर्क से दूर जाना बेहतर है, मन को मुक्त करना और फिर चलने वाले प्रोजेक्ट पर वापस आना, बल्कि एक ब्रेक के बिना एक गले में सिर के साथ ट्रिड करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com