आपकी सुनवाई कैसे सुरक्षित रखें

सुनवाई हानि भीतरी कान (चोट या बूढ़ा होने की वजह से) या अधिक पूर्वानुमानित बाह्य कारकों द्वारा क्षति के कारण हो सकती है। यहां आप क्या कर सकते हैं

सामग्री

कदम

इमट्रुव आपका हियरिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जांचें कि क्या आपके पास एक मोम कैप है कुछ मामलों में, सुनवाई हानि कान नहर में कान्वाक्स के एक अतिरिक्त के कारण हो सकती है। अपने कान की एक तस्वीर ले लो, या किसी मित्र को एक टॉर्च के साथ देखने के लिए कहें। यदि आप एक मोम प्लग देखते हैं, कुछ मत करो. यदि आप अकेले इसे निकालने की कोशिश करते हैं तो आप स्थिति को भी बदतर बना लेंगे।
  • यदि अवरोध गंभीर नहीं है, तो धोने की कोशिश करें (केवल अगर आपके कान के किसी भी घाव नहीं है)। एक ड्रॉपर का प्रयोग करें और कान का गंधक नरम करने के लिए कान में एक बच्चों के लिए इस्तेमाल तेल की कुछ बूँदें, एक खनिज तेल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड डाल दिया। कुछ दिनों के बाद, एक सिरिंज (सुई हटाने के बाद) का उपयोग करें, कान में गर्म पानी डालना कुछ मिनटों के लिए जगह में रहें, फिर पानी (और कान मोम) को निकालने के लिए अपना सिर बंद करें।
  • यदि टोपी ज़ोरदार है तो डॉक्टर को बुलाओ और इसे निकालने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • इम्प्रूव यू आर द हिअरिंग चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास संक्रमण नहीं है यदि आप अपने कानों में गंभीर दर्द का सामना करते हैं, तो अपने चिकित्सक को तुरंत संक्रमण या एक टूटे हुए कान का काम करने के लिए कहें। यदि आप समय पर कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आपको सुनवाई के लिए स्थायी क्षति हो सकती है।
  • इम्प्रूव यू आर द हिर्सिंग स्टेप 3
    3



    विचार करें कि आंतरिक कान की चोट के कारण होने वाली हानि को स्वाभाविक रूप से मरम्मत नहीं की जा सकती सुनवाई के संवेदनात्मक नुकसान से क्षतिग्रस्त कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए आप खुद को प्रशिक्षित नहीं कर सकते। हालांकि, आप सबसे उन्नत चिकित्सा तकनीकों का लाभ उठा सकते हैं
  • इम्प्रूव यू आर हई हेर्निंग चरण 4
    4
    एक सुनवाई सहायता या एक कॉच्लियर प्रत्यारोपण का प्रयोग करें। सुनवाई हानि बुढ़ापे, चोट या बीमारी के कारण होने वाली संरचनात्मक क्षति के कारण होती है, अपनी सुनवाई को पुनर्स्थापित करने के लिए उपलब्ध तकनीकों के बारे में ओटोरिन से परामर्श करें।
  • इम्प्रूव यू आर यूज हिअरिंग चरण 5
    5
    अधिक गिरावट से बचने के लिए उपयुक्त उपाय लें। यद्यपि आप तुरंत क्षति की मरम्मत नहीं कर सकते हैं, आप एक गिरावट से बचने के लिए आवश्यक चरणों का पालन कर सकते हैं। जोर से और लम्बे समय तक आवाज़ में निर्यात करने से बचें यदि आपके काम के माहौल में शोर का उत्पादन होता है (यदि आप निर्माण उद्योग में काम करते हैं या आप किसी कॉन्सर्ट प्लेसमेंट में काम करते हैं), कानप्लॉग पहनने या नौकरी बदलने पर विचार करें यदि आप संगीत सुनने के लिए हेडफ़ोन या इयरफ़ोन का उपयोग करते हैं, तो वॉल्यूम कम रखें। जोर से शोर के संपर्क में न रहें और अपनी सुनवाई को सुरक्षित रखें।
  • टिप्स

    • यदि आपको श्रवण हानि का गंभीर नुकसान उठाना पड़ा है, तो आपको लगता है कि आपको आवश्यक लगता है उससे कम मात्रा में बोलें। और `आवाज की टोन में वृद्धि के साथ सुनवाई के नुकसान के लिए आम क्षतिपूर्ति जब आप अच्छी तरह से अपने आवाज नहीं सुन सकते हैं, लेकिन अपने वक्ताओं में अच्छी तरह से नहीं लग रहा है, तो आप खुद को आमंत्रित करते हैं अपनी आवाज उठाने के लिए होगा।
    • अपने आइपॉड की मात्रा को कम करने के लिए याद रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com