कैसे गहराई में कान साफ ​​करने के लिए

ज्यादातर मामलों में, कान नहरों को साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अकेला छोड़ना है क्योंकि कुछ कान कानों के कान के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप अत्यधिक मात्रा में है, वहाँ कुछ सफाई तरीकों आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और आप भी घर पर टटोला कर सकते हैं, appropriato- वैकल्पिक रूप से बाहर से प्रगति और तरल शुरू करने से कान मोम को निकालने का तरीका, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

कदम

विधि 1

विवेकपूर्ण दृष्टिकोण
इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ़ इयर वैक्स चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास संक्रमण नहीं है ओटिटिस के दौरान अपने कानों को साफ करना बहुत दर्दनाक हो सकता है और यह एक अच्छा विचार नहीं है। वहाँ एक संक्रमण अगर वे इस तरह के कान का दर्द जैसे लक्षण प्रकट, बेईमानी से महक स्राव लीक या एक चर्चा के अंदर-अगर लगता है कि आप संदेह है कि आप इस तरह की समस्या है, अकेले अपने कान साफ ​​करने के लिए कोई भी तरीका प्रयास करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क हो सकता है।
  • इकलौते शीर्षक के साथ एक कान की खाल के छल्ले 13
    2
    अकेले सुनवाई चैनल छोड़ दें अक्सर यह वास्तव में आपकी ज़रूरत होती है- आपको अपने कानों में कुछ भी डालना या सम्मिलित नहीं करना चाहिए और आपको कुछ भी नकारा नहीं जाना चाहिए। मानव कान खुद को साफ करते हैं और इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए नहर में मोम प्रवाह होता है - इसलिए, अधिकांश परिस्थितियों में अंदर में तंग करने का कोई कारण नहीं है।
  • मोम चिकनाई, moisturizes और कान नहर के नाजुक तत्वों को सुरक्षा प्रदान करता है, इस तथ्य के अलावा कि इसके जीवाणुरोधी गुण हैं और स्वाभाविक रूप से गंदगी को बाहर से स्थानांतरित कर देते हैं।
  • कान में मौजूद त्वचा और बाल "नेतृत्व" बाहर की ओर कान मोम, साथ ही चबाने और जबड़े के अन्य आंदोलन
  • इरेक्स रेड ऑफ़ इयर वैक्स स्टेफ 24 नामक छवि
    3
    कपास के स्वाबों का उपयोग न करें कपास की छड़ें विभिन्न छोटी वस्तुओं की एक संख्या को साफ करने के लिए एकदम सही हैं, लेकिन कान नहीं हैं अगर आप कानों को साफ करने के लिए (या रूमाल के कोने के इस्तेमाल के लिए) का उपयोग करते हैं, तो आप कान के छल्ले की ओर भी गहराई तक पहुंचने का जोखिम उठाते हैं।
  • इससे भी अधिक गंभीर, आप आसानी से विचलन या अन्य नुकसान पैदा कर सकते हैं, क्योंकि त्वचा पतली है और आंतरिक तत्व बहुत नाजुक हैं
  • कान की नहरों में लगभग हमेशा कान की नहरों में फंस जाता है क्योंकि खराब सफाई के तरीकों से गंदगी नीचे की तरफ धकेलती है।
  • छवि सुशो एक कान आचे चरण 4
    4
    कान के बाहर साफ करें। आप कान मोम से छुटकारा पाने चाहते हैं, जब तक प्रतीक्षा करें यह उस बिंदु पर श्रवण नलिका से बाहर आता है, तो आप इसे हटा दें और एक नर्म, भीगे कपड़े या एक कपास कली के साथ कान के बाकी रगड़ कर सकते हैं। इस मामले में, आप भी एक कपास पट्टी का उपयोग कर सकते हैं - अब आप बंद कर दिया है इंटीरियर के लिए उपयोग कर - हर कोने और कान की परतों तक पहुँचने के लिए।
  • असल में, आपको केवल बाहरी हिस्सों का इलाज करना होगा, जिन्हें आप दर्पण से देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सुथहे एन कान ऐचे चरण 10
    5
    श्रवण वाहिनी के रुकावट के संकेतों को पहचानें जैसे कपास की कलियों, श्रवण यंत्र, इयरफ़ोन, इयरप्लग या स्टेथोस्कोप - क्या कान का गंधक की वजह से नियमित रूप से कान में बाहरी वस्तुएं लगाने की तरह, मानव आदतों के कारण लगभग हमेशा है। यदि आप इस विकार को प्रकट करना शुरू करते हैं, तो आप संभवतः जैसे शब्दों का उपयोग करेंगे "बाधा", "पूर्ण कान" या "corked" आप महसूस कर रहे हैं भावना का वर्णन करने के लिए
  • eardrums पर मोम निर्माण भी सुनवाई हानि या यहां तक ​​कि एक प्रगतिशील सुनवाई नुकसान हो सकता है। कान दबाव आप कान में दर्द उपस्थित हो सकता है, कान में बज (टिनिटस), आंतरिक खुजली, स्राव कि बदबूदार और tussive संकट हो सकता है के उत्पादन के अन्य लक्षणों के अलावा।
  • रोकथाम के हिरासत का नुकसान चरण 4
    6
    नाकाबंदी के इस रूप से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर पर जाएं। ज्यादातर मामलों में, ओटोलरीएनोलोगज्ञ कान ​​के सिंचाई से उत्पन्न होता है, जो मैनुअल निष्कर्षण से जुड़ा होता है ताकि कान के ऊपर के दबाव को हटाया जा सके। प्रक्रिया कम से कम दर्दनाक है और आपको अंतर लगभग तुरंत देखना चाहिए, साथ ही सुनवाई की क्षमता में सुधार भी होगा।
  • इस विकार के कई लक्षण वास्तव में ओटिटिस या अन्य गंभीर रोगों का संकेत दे सकते हैं जो विशेषज्ञ निदान और इलाज कर सकते हैं।
  • विधि 2

    घर पर संचित Cerumen भंग
    इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 25
    1
    कानों के लिए शंकु का प्रयोग न करें वे खाली मोम-लेपित पेपर ट्यूबों की तुलना में बहुत कम हैं और वे मोम को हटाने के लिए सक्षम हैं "चिमनी प्रभाव" जब एक छोर जलाया जाता है और दूसरा कान नहर में डाला जाता है। यदि यह सिद्धांत आपको थोड़ा असामान्य लगता है, तो आप निश्चित हैं कि विज्ञान आपके साथ सहमत है।
    • जाहिर है, कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है कि ये मोमबत्तियां किसी भी तरह से काम करती हैं और नकारात्मक परिणाम, जैसे कि जलता है, आग और छिद्रित एदरड्रम्स के कई प्रमाण हैं।
  • स्टेनलेस स्टील से स्टेकर निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3



    2
    कान के लिए एक सुरक्षित तरल चुनें आप भंग करने और केवल अत्यधिक मोम एक तरल पदार्थ को शुरू करने को निकालने के लिए टटोला चाहते हैं, तो आप यकीन है कि यह इस तरह नमक पानी, बच्चे का तेल, या (और भी बेहतर) minerale- तेल यदि आवश्यक हो तो के रूप में एक सुरक्षित उत्पाद है, करना चाहिए, यह भी देखें विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए उत्पादों को खरीदें।
  • तरीकों पर ध्यान दें "इसे स्वयं करो" कि आप कुछ वेबसाइटों पर वर्णित पाते हैं, क्योंकि आप अनावश्यक जोखिमों में चल सकते हैं - उदाहरण के लिए, कान नहर में हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालना गंभीर चिड़चिड़ापन या इससे भी बदतर क्षति हो सकती है अगर आपके पास एक छिद्रित कानदंड है
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप पतले हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान का उपयोग कर सकते हैं - जब तक चिकित्सक आपको बताए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, तो यह भंग करने और अतिरिक्त मोम निकालने की एक अच्छी तकनीक हो सकती है
  • सभी वृक्ष विधि का उपयोग कर ब्रू बीयर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    सबसे पहले, आपको किसी भी तरल को गर्म करने की ज़रूरत होती है, जब तक आप शरीर के तापमान तक नहीं पहुंचने का निर्णय लेते हैं। यदि यह बहुत ठंडा है, तो यह संभवतः कान, संतुलन, चक्कर आना और मतली के नुकसान के कारण समारोह और आंतरिक शरीर क्रिया विज्ञान को विकृत कर सकता है - यदि यह बहुत गर्म है, यह जलन पैदा कर सकता है या यहां तक ​​कि जल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ इयर वैक्स, चरण 6
    4
    मोम को नरम करने के लिए कान में पदार्थ की एक छोटी मात्रा डालो। शरीर के तापमान पर एक ड्रॉपर या स्क्वैग कपास ऊन का उपयोग करके खनिज तेल (या कुछ अन्य तरल को इस उद्देश्य के लिए सुरक्षित) के कुछ बूंदों को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त है।
  • कान का सामना करना पड़ने वाले कान के साथ बग़ल में मोड़ो;
  • मजबूर कर या पर या कान का परदा पास बलगम के संचय दबाने, बजाय इसे नरम करने के लिए उनके fuoriuscita- इस विधि दर्द का कारण नहीं होना चाहिए बढ़ावा देने की कोशिश और यहां तक ​​कि आराम किया जाना चाहिए से बचें।
  • इमेज का शीर्षक, रेड ऑफ़ इयर वैक्स चरण 16
    5
    रुको, दूसरी ओर अपने सिर को मोड़ो और दूसरे कान में दोहराएं, यदि आवश्यक हो। यदि आप चाहें तो 10 या 20 मिनट या अधिक समय तक पकड़ लें, फिर कपड़े फिर से साफ कपड़े पर गुना और मोम का प्रवाह बाहर निकल जाएं।
  • विधि 3

    अकेले सिरेमैन से अधिक निकालें
    फेटल अल्कोहल सिंड्रोम चरण 6 को पहचानें
    1
    सावधानी के साथ आगे बढ़ें यदि आप जिद्दी मोम का एक संग्रह है कि आप खनिज तेल से समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो आप उसे घर के तरीके के साथ बाहरी रूप से स्लाइड करने का प्रयास कर सकते हैं। यह डॉक्टर द्वारा प्रयोग की जाने वाली तकनीक है, हालांकि उसके पास सही उपकरण और आगे बढ़ने की क्षमता है - बहुत अधिक तरल या बहुत अधिक दबाव नहीं स्प्रे करें, अन्यथा आप कान के छल्ले को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें रेड ऑफ इयर वैक्स चरण 18
    2
    बल्ब सिरिंज में साफ पानी या खारा समाधान डालें। यह एक ऐसा उपकरण है जो आमतौर पर नवजात शिशुओं के नाक को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है - सुनिश्चित करें कि तरल शरीर के तापमान पर है
  • सिरिंज निचोड़ें, तरल में टिप डालें और गर्तिका ढीला करें - इस तरह से पदार्थ को चूसा है।
  • रोकथाम के बारे में लेख
    3
    तरल ड्रिप कान में चलो। सिरिंज को कान नहर के अंदर रखो, सावधान रहना, इसे सीधे, लेकिन थोड़ा झुका हुआ सिर के करीब नहीं डालें, ताकि तरल बाहर निकल सकें।
  • यदि आप दर्द का अनुभव करते हैं, तो तत्काल बंद करो और ओटीओलॉन्गोलॉजिस्ट से संपर्क करें;
  • इस पद्धति का प्रयास करने से पहले, आप हमेशा खनिज तेल का उपयोग करके मोम को स्थानांतरित और नरम करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • कान नहरों को साफ करने के लिए कभी गरम तेल या पानी का उपयोग न करें।
    • यदि आप एक ओटिटिस होने से डरते हैं तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com