कैसे अपने कुत्ते के कान को साफ करने के लिए

एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिससे आप अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते हैं हर हफ्ते अपने कानों की जांच करना। आम तौर पर मालिक स्वयं को इसके बारे में चिंता नहीं करते हैं, लेकिन वास्तव में, यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण स्वच्छता दिनचर्या है, खासकर कुत्तों के साथ ढीले या एलर्जी जैसे कान कई बार, चेक के दौरान, आप देखेंगे कि कान को साफ करने की आवश्यकता है। कुत्ते के कानों को साफ करना काफी सरल प्रक्रिया है, जब तक कोई संक्रमण या चोट नहीं होता है। अपने वफादार दोस्त के कानों की उचित देखभाल सुनिश्चित करें, उन्हें नियमित रूप से जांचें और सफाई करें, चाहे वह ढीले या सीधे हों

कदम

भाग 1

कान की जाँच करें
छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 1
1
अपने प्यारे दोस्त के कान की सामान्य स्थिति की जांच करें क्या यह आपके बगल में बैठता है ताकि आप अंदर आसानी से देख सकें। यदि आप देखते हैं कि सब कुछ गंदा या सामान्य कान मोम के साथ कवर किया जाता है, तो आपको इसे साफ़ करना होगा
  • किसी भी प्रकार की द्रव लीक (जो कि एक हल्के या भूरे रंग / भूरे रंग के होते हैं), घने सामग्री या कानों के खरोंच, घाव या स्कैब के लिए ध्यान दें। इस मामले में, उन्हें पूरी तरह से सफाई से बचें और सलाह के लिए पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • आप शायद कान नहर में बहुत गहराई से देखने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि यह आधार पर तेज वक्रता प्रस्तुत करता है, जहां कान सिर से मिलता है इसलिए आपको पशु चिकित्सक से पर्याप्त निर्देश प्राप्त किए बिना बिना पूरी तरह से सफाई करना चाहिए। किसी भी मामले में, कभी भी एक कपास झाड़ू का उपयोग न करें, क्योंकि आप उस इलाके में सामग्री को भी अधिक कॉम्पैक्ट करने का जोखिम उठाते हैं जहां कान नहर अचानक घटता है या आप कान के छल्ले को तोड़ भी सकते हैं।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 2
    2
    परजीवी या अन्य विदेशी निकायों के लिए जाँच करें कुत्ते अपने कानों में अवांछित तत्वों की असंख्य मात्रा छिपा सकते हैं वे ऐसे जानवर होते हैं जो अक्सर घास या जंगली क्षेत्रों में चले जाते हैं और आसानी से अपने कानों में कई बाहरी अवशेषों को दर्ज कर सकते हैं, जैसे कि स्पाइक्स के कुछ हिस्सों, घास के ब्लेड या बीज यदि आपको इनमें से किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप पहले ऑब्जेक्ट को बहुत धीरे से निकालने का प्रयास कर सकते हैं "दोषी पाया" या इसे हटाने के लिए अपने कान को साफ करने का प्रयास करें यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो आपको कुत्ते को एक योग्य पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • कण, ticks और fleas कान के आसपास और इसके अंदर अपेक्षाकृत छिपी जगह पसंद करते हैं। घुन का कारण तीव्र खुजली है और घने भूरे रंग के स्राव के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है। कान में कणों की प्रभावी उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक पशुचिकित्सा का निदान आवश्यक है। विशिष्ट उपयोग के लिए विशिष्ट निवारण उत्पादों का उपयोग करते हुए टिक्क्स और फ़्लास को मार डाला जा सकता है (और किसी अवरोध को रोकने), जिसे आप आसानी से फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 3
    3
    खमीर संक्रमण के संकेत के लिए अपने कान की जांच करें। इस मामले में कानों की बुरी गंध होती है, वे खुजली होती हैं और भूरे पदार्थ का उत्पादन करते हैं। यह एक फंगल संक्रमण है जिसे उन्मूलन के लिए विशेष दवाओं की आवश्यकता होती है - अकेले सफाई पर्याप्त नहीं है, इसके विपरीत, यह स्थिति को बढ़ सकता है यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, पशु चिकित्सक को पशु लें।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 4
    4
    कान के बाहरी क्षेत्र में एक जीवाणु संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें जीवाणु उत्पत्ति का संक्रमण एक सामान्य समस्या हो सकता है, दवाओं के साथ आसानी से इलाज हो सकता है, लेकिन इससे भी ज्यादा गंभीर विकार है जो कुत्ते को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। इस मामले में, आपको गंभीर निदान के खतरे से बचने के लिए सही निदान और उचित उपचार के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 5
    5
    किसी भी विसंगति के लिए विशेष रूप से ध्यान देना जो एक ट्यूमर लग सकता है, भले ही यह अभी भी दुर्लभ घटनाएं नहीं है। कभी-कभी आप कानों के आसपास और आस-पास कुछ अजीब वृद्धि या नई विकास देख सकते हैं। अधिकतर वे बस कुछ चीजों या कीड़े के काटने के लिए त्वचा की अल्सर या प्रतिक्रियाएं हैं।
  • इन विसंगतियों को सावधानीपूर्वक मॉनिटर करें यदि आप देखते हैं कि वे एक सप्ताह के भीतर गायब नहीं होते हैं, आकार में वृद्धि या जानवर को परेशान करते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 2

    कान साफ ​​करें
    छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 6
    1
    कुत्तों के कानों के लिए एक विशिष्ट सफाई समाधान खरीदें पालतू दुकानों में आप आसानी से फार्मेसी में पा सकते हैं, लेकिन आप घर में आम उत्पादों के साथ खुद को भी तैयार कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में, इसे केवल आलयों के बाहरी इलाके में उपयोग करने के लिए याद रखें। अनुसरण करने की प्रक्रिया एक समान है, चाहे आप किसी व्यावसायिक उत्पाद या घर-निर्मित उत्पाद का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं।
    • मक्खन, एक साफ कटोरे में, शराब की एक बराबर मात्रा के साथ सिरका के कुछ बड़े चम्मच। सुनिश्चित करें कि मिश्रण कमरे के तापमान पर उपयोग करने से पहले है, क्योंकि कोई भी कुत्तों में शामिल नहीं है, उनके कानों में एक ठंडा तरल महसूस करना पसंद है। यह समाधान सुरक्षित है अगर यह आपके चार-पैर वाला मित्र के कानों के दृश्यमान आंतरिक क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। इसका प्रयोग न करें यदि आपको डर है कि पशु के कान के संक्रमण हैं और किसी भी मामले में सीधे कान नहर में डालना नहीं है।
    • बाजार में, आप कान की सफाई के लिए कई उत्कृष्ट बहुउद्देशीय क्लीनर पा सकते हैं। आपके पशुपालन से अपने क्षेत्र में सबसे अच्छे उत्पाद खरीद सकते हैं। आप पालतू आपूर्ति आपूर्ति क्लर्क से सीधे सूचना का अनुरोध कर सकते हैं
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 7



    2
    समाधान में एक कपास की गेंद डुबकी। इसे अतिरिक्त तरल निकालने के लिए निचोड़ दें, ताकि कपास गीली हो, लेकिन बहुत गीला नहीं हो। यदि आपका कुत्ता बहुत छोटा है, तो आप कपास के एक छोटे टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपनी उंगलियों के सुझावों के आसपास तंग नहीं कर सकते हैं और डिटर्जेंट समाधान में विसर्जित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि धुंध तरल के साथ भी गर्भवती नहीं है यदि आप गलती से धुंध पर बहुत डिटर्जेंट डालते हैं, तो इसे थोड़ा निचोड़ें और आगे बढ़ें। यह कपास की कलियों के लिए एक नाजुक विकल्प है, जो आपके प्यारे दोस्त को परेशानी पैदा कर सकता है। बस अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ धुंध को समझें।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 8
    3
    धीरे से जानवर के नलिका के अंदर झुकाव। गंदगी और मलबे के सभी निशानों को हटा दें जिन्हें आप देख सकते हैं। यदि आपके कान वास्तव में बहुत गंदे हैं, तो आपको अलग कपास गेंदों का उपयोग करने की भी आवश्यकता हो सकती है। जब तक आप धीरे से चलते हैं और कान नहर के पूर्वकाल क्षेत्र में रहते हैं, कुत्ते को प्रक्रिया को बहुत अच्छी तरह से सहन करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप नाजुक हो, क्योंकि त्वचा आसानी से टूट सकती है ध्यान रखें कि सिरका और अल्कोहल घावों पर जलन पैदा कर सकते हैं।
  • विभिन्न दरारें बहुत सावधानी से साफ करें, क्योंकि गंदगी और मोम विशेष रूप से इन क्षेत्रों में जमा होते हैं।
  • दोनों कानों के अंदर से साफ करें
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 9
    4
    कानों की सिंचाई पूरी करने के लिए आगे बढ़ें, यदि आप पशु चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई हो। यदि आपके कान विशेष रूप से अवशेषों और कान्वैक्स के साथ गंदे हैं, तो आपका डॉक्टर इस प्रक्रिया को लिख सकता है - आपको एक कान क्लीनर (या अपने कान सिंचाई के लिए एक विशिष्ट किट) खरीदने की आवश्यकता होगी। यह कान के नहर में अधिक घने और चिपचिपा सामग्री को खत्म करने में सक्षम होना चाहिए।
  • सिंचाई करने के लिए, डिटर्जेंट बोतल की नोक कान नहर के खुलने में डालें। पूरी तरह से तरल के साथ नाली को भरने के लिए बोतल निचोड़ें। 60 सेकंड के लिए कान के आधार को सावधानी से रगड़ें (एक अंगूठे को एक तरफ और दूसरे उंगलियों को दूसरे पर रखें) और मसाज (बहुत धीरे!)।
  • कान से निकलने वाली सामग्री एकत्र करने के लिए धुंध या कपास का उपयोग करें सबसे अधिक संभावना है कि आपको इसकी आवश्यकता होगी, यदि आपके कान विशेष रूप से गंदे हैं
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 10
    5
    कुत्ते को हिलाओ और प्रक्रिया के अंत में उसके सिर को हिलाएं। यह एक प्राकृतिक वृत्ति है और आपको इसे रोकना नहीं चाहिए। इसे ऐसा करने की अनुमति दें, लेकिन अपना चेहरा दूर ले जाएं ताकि तरल या कोई अवशेष आपकी आंखों में प्रवेश न करें। इस तरह से कुत्ते पूरी तरह डिटर्जेंट समाधान के किसी भी निशान से कान को मुक्त कर देता है।
  • एक बार कुत्ते को अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा मिल गया है, एक बार धुंध या कपास झाड़ू के साथ कान को साफ़ करें। ऐसा करने से किसी भी अवशेष के उन्मूलन की सुविधा मिलती है जो कुत्ते ने अपने सिर को हिलाकर रख दिया था।
  • छवि अपने कुत्ते को साफ करें`s Ears Step 11
    6
    नियमित रूप से अपने चार पैर वाला दोस्त के कान को साफ करें यह किसी भी संभावित समस्या को रोकने के लिए एक चेक और सफाई (यदि आवश्यक हो) साप्ताहिक योजना बनाने की सलाह दी जाएगी। गंदगी और धूल जल्दी से जमा होती है और संक्रमण का कारण बन सकता है, खासकर कुत्तों में ढीले कान के साथ।
  • टिप्स

    • कुत्ते के कानों को साफ करने का एक अच्छा समय तैरने के बाद है। सफाई समाधान कान से पानी को समाप्त करता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि नमी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
    • यदि आप अपने बालों वाले दोस्त को शुद्ध करने के बाद एक पुरस्कार देते हैं, तो उसे आराम और समझने में सहायता करें कि अगर वह अगली बार एक साथ फिर से काम करता है तो उसे एक और चाल मिल जाएगी।
    • पशु चिकित्सक आपको दिखा सकता है कि आपके पालतू जानवरों के कानों को ठीक से कैसे साफ़ करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कुत्ते को पहले से ही इस प्रकार की समस्याएं हो रही हैं।

    चेतावनी

    • कभी कपास की गेंद को अपने कान में डालना न दें! आप स्थायी सुनवाई क्षति पैदा कर सकता है
    • कुत्ते के कानों को साफ करने के लिए कभी पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह आगे कान नहर में घुसना और संक्रमण का कारण बन सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुत्तों के कानों के लिए डिटर्जेंट समाधान
    • कपास गेंदों या धुंध
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com