कुत्तों में टूटी टूथ का इलाज कैसे करें

यह एक दांत को तोड़ने के लिए कुत्ते के लिए काफी सामान्य है - यह इस तरह के नुकसान को नुकसान पहुंचा सकता है जब यह एक और नमूना से लड़ता है, यह बहुत कठिन या मौखिक गुहा के कुछ आघात के कारण चेश करता है। जो भी मूल है, यह महत्वपूर्ण है कि टूटी हुई दाँत को पशु चिकित्सक द्वारा परवाह किया जाता है, जो फ्रैक्चर की गंभीरता का आकलन करने में सक्षम है और इसे सही तरीके से इलाज कर सकता है, जिसके बाद उपचार के लिए युक्तियां प्रदान की जा सकती हैं।

कदम

भाग 1
टूटी टूथ को पहचानें

कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नियमित रूप से अपने वफादार दोस्त के मुख की जांच करें यदि आप जानना चाहते हैं कि मौखिक गुहा के साथ टूटी दाँत या कोई अन्य समस्या है, तो आपको नियमित रूप से इसका निरीक्षण करना होगा - इसका अर्थ है कि आपके मुंह में अपने दाँत, मसूड़ों और अन्य ऊतकों के स्वास्थ्य की जांच करना। इस तरह के निरीक्षण के लिए सबसे उपयुक्त पल तब होता है जब अपने दाँत ब्रश करें, यदि आपको संभव हो तो आप हर दिन कार्य करना चाहिए
  • नियमित जांच आपको दांतों की सामान्य उपस्थिति को समझने और किसी भी विसंगति की तुलना में अधिक आसानी से पता लगाने की अनुमति देती है - यह समझने का सबसे अच्छा मौका है कि चिकित्सक द्वारा किए गए दंत चिकित्सा की सफाई के तुरंत बाद क्या किया जा सकता है।
  • शायद ही कुत्तों का मुंह बिल्कुल सही है - यह समझने की कोशिश करें कि विशेष रूप से आपके नमूने के लिए सामान्य क्या है - उदाहरण के लिए, मसूड़ों को आमतौर पर गुलाबी होते हैं, लेकिन कुछ कुत्तों में रंगद्रव्य होते हैं, इसका मतलब यह है कि उनके पास भूरे रंग के धब्बे हैं। यह एक पूरी तरह से सामान्य पहलू है, लेकिन आपको इसके बारे में पता होना चाहिए, इसलिए चिंता न करें और यह मत समझें कि यह गंभीर रूप से कुछ का लक्षण है।
  • यह धीरे-धीरे दांतों की देखभाल करने के लिए कुत्ते को इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक हो सकता है, जिसमें आपको अपने दांतों की जांच करने की प्रक्रिया को धीमा पड़ता है और ऐसा मान नहीं है कि जानवर को मुंह का निरीक्षण करने के लिए स्वचालित रूप से अनुमति दी जाती है।
  • कुत्ते के चरण 2 में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यदि आपके पास एक टूटी दांत है जिसे इलाज नहीं किया गया है, तो यह संक्रमित हो सकता है - यदि यह गिंगिवल लाइन के नीचे टूट गया है, तो यह विशेष रूप से संक्रमण के लिए प्रवण होता है जब यह बैक्टीरिया से दूषित होता है।
  • संक्रमण के मुख्य लक्षणों में आप स्राव की उपस्थिति, बहुत खराब सांस, रक्तस्राव और सूजन वाले मसूड़ों को देख सकते हैं।
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    मुंह और जबड़े की सूजन को पहचानें यदि दांत या जबड़े से संक्रमित हो जाते हैं, तो आप बाहरी लक्षणों को देख सकते हैं, जैसे क्षेत्र में सूजन और गर्मी - इन लक्षणों से एक गंभीर समस्या का संकेत मिलता है जिसे तुरंत निपटा जाना चाहिए
  • हालांकि, कुत्ते में दांत का संक्रमण हो सकता है और इन लक्षणों को प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है। ध्यान रखें, हालांकि, प्रत्येक पशु - और हर संक्रमण - अलग है, इसलिए जिस तरह से जटिलता विकसित होती है वह भी भिन्न होता है।
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट ऑब्जेक्ट स्टेप 4
    4
    ध्यान दें अगर आप दर्द का अनुभव करते हैं मौखिक गुहा में संक्रमण के कारण दर्द हो सकता है - आप देख सकते हैं कि कुत्ते के स्लॉब को बहुत अधिक जरूरत है, नाक पर पीड़ा लगता है, उदास या डरता है और खाने या पीने के लिए हिचकिचाहट
  • कई कुत्ते दुःखों के विशिष्ट बाहरी लक्षण नहीं दिखाते हैं प्रजातियों के विकास के परिप्रेक्ष्य से, दर्द दिखाना कमजोरी का संकेत देता है - इस कारण से वह हर कीमत पर इसे छुपाने में बहुत अच्छा हो सकता है
  • भाग 2
    पशु चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें

    कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 5
    1



    पशु चिकित्सक के लिए अपने वफादार दोस्त लाओ। टूटी दांत को चिकित्सक द्वारा जांच करनी चाहिए भले ही यह जड़ पर टूट गया हो और गम के नीचे या फ्रैक्चर केवल बाहरी होता है, पशु चिकित्सक स्थिति की जांच कर सकता है और सबसे उपयुक्त उपचार ढूंढ सकता है।
    • एक बार जब आप अपने साथ विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन कर लेते हैं और दाँत को देखते हैं, तो आपका डॉक्टर संभवतया एक्स-रे ले जाना चाहता है कि यह देखने के लिए कि जड़ और गीन्जावा शामिल है या नहीं।
    • कभी-कभी, एक टूटी दांत एक छोटी सी असुविधा जैसा दिखता है, लेकिन यह वास्तव में कुत्ते के लिए बहुत ही दर्दनाक हो सकता है - यह सबसे अच्छा काम है इसे पशु चिकित्सक की परीक्षा में जमा कराना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अत्यधिक असुविधा पैदा नहीं कर रहा है कि आपके प्यारे दोस्त वह छिपाने की कोशिश कर रहा है
    • यदि दाँत की नोक टूट जाती है, दंतंत्र, तामचीनी के नीचे कठिन ऊतक का पता चला है - यह क्षेत्र विशेष रूप से तंत्रिका बंडलों में समृद्ध है और कुत्ते को बहुत दर्द हो सकता है इसके अलावा, दाँत के इस हिस्से में अब कोई ऐसी सामग्री नहीं है जो इसे सुरक्षित रखती है और जो खाड़ी पर संभव क्षय रहती है।
  • कुत्तों में ट्रीट अ ब्रोकन टूथ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एक पशु चिकित्सा दंत चिकित्सक से परामर्श करें अगर आप जिस चिकित्सक को संबोधित कर रहे हैं, उसमें आमतौर पर मौखिक समस्याओं का अनुभव नहीं होता है, या यदि दांत गंभीर रूप से संक्रमित है और अधिक आक्रामक देखभाल की आवश्यकता है, तो आपको उपयुक्त उपचार के लिए एक विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक कुत्ते odontostomatologist विशेष रूप से गंभीर और संक्रमित फ्रैक्चर पर शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं को करने में सक्षम है।
  • यदि आपके पशुचिकित्सक के इस क्षेत्र में बहुत अनुभव है, तो आप उसके साथ विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं - यदि नहीं, तो उसे अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ दिखाने के लिए कहें।
  • इमेज का शीर्षक दैट टू ब्रोकन टूथ इन डॉग्स चरण 7
    3
    दांत को दबाने की संभावना पर विचार करें फ्रैक्चर की गंभीरता के आधार पर और दांत टूट गया है, दंत चिकित्सक विभिन्न समाधानों का प्रस्ताव कर सकते हैं। यदि क्षति में गम या जड़ को शामिल नहीं किया गया है, तो दाँत को बस सील किया जा सकता है।
  • यह आम तौर पर एक विशेष प्रक्रिया होती है जिसे क्षेत्र में सक्षम चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए, जो सबसे पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक दांत अभी भी जीवित है, एक्स-रे लेना चाहते हैं - बाद में, बैक्टीरिया तक पहुंच को रोकने के लिए सुरक्षात्मक उपयोग और क्षय या दर्द के जोखिम से बचें
  • कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि शीर्षक 8
    4
    अगर गाँघिवल लाइन के नीचे दांत टूट गया है, तो चैनलिंग पर विचार करें। यह प्रक्रिया बिलित दाँत को बचाने के लिए उपयोगी होती है - प्रक्रिया के दौरान संक्रमित ऊतकों को निकाल दिया जाता है, दांत सील कर दिया जाता है और आगे संक्रमण को रोकने के लिए औषधीय क्षेत्र।
  • इस तरह की हस्तक्षेप दांत को संरक्षित करने और सर्जिकल निष्कर्षण के आघात से बचा जाता है।
  • हालांकि, कुत्ते को तंग करने के लिए संज्ञाहरण आवश्यक है और उन्हें अनावश्यक दर्द का त्याग करना आवश्यक है।
  • यदि कुत्ते 18 महीने से कम है, तो महत्वपूर्ण लुगदी चिकित्सा की सिफारिश की जाती है - यह विशेष रूप से इस युग के जानवरों के लिए अनुशंसित है, क्योंकि पिल्ले ने अभी तक दांतों की जड़ों को पूरी तरह से विकसित नहीं किया है और एक देवताकरण नहीं हो सकता है महत्वपूर्ण लुगदी चिकित्सा जीन दांत को उस बिंदु तक विकसित करने की पर्याप्त अनुमति देता है जहां वह मूल प्रक्रिया का समर्थन करने में सक्षम है।
  • कुत्तों में एक टूटी हुई टूथ ट्रीट एट छवि का शीर्षक चरण 9
    5
    पशुचिकित्सा के साथ मूल्यांकन अगर निष्कर्षण के साथ आगे बढ़ना उचित है। यह समाधान कभी-कभी अनुशंसित होता है यदि दांत गंभीर रूप से टूटा हुआ हो और संक्रमित हो। कुत्तों के दांतों में बहुत बड़ी जड़ें हैं, तो निकासी तब एक आक्रामक और मांग वाली शल्य प्रक्रिया बन सकती है जो कि जबड़े के गहरे क्षेत्रों को प्रभावित करती है।
  • इस सर्जरी से स्वास्थ्य लाभ लंबे समय तक हो सकता है और जिस दांत को चबाया जाता है वह दाँत को हटाया जा सकता है जिससे वह ठीक से खाने की उसकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • कुत्तों में एक ब्रोकन टूथ ट्रीट एट छवि शीर्षक 10
    6
    उपयुक्त देखभाल प्रदान करें प्रक्रिया के आधार पर जिस पर यह किया गया है, वसूली अवधि और उपचार भिन्न हो सकते हैं। जानवरों की देखभाल के लिए पशुचिकित्सा के सभी निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, उसे आवश्यक दवाएं या दवाएं दें और सही मात्रा का सम्मान करें।
  • यदि आपके वफादार दोस्त को भरने या भक्ति के अधीन किया गया है, तो वह बहुत जल्दी ठीक कर सकता है - वह उसी दिन खाने और पीने के लिए वापस जाने में सक्षम है और अगले दर्द न्यूनतम होना चाहिए
  • अगर एक संज्ञाहरण किया गया है, तो जानवरों को जकड़ना और जुटाने के लिए जरूरी है - कुछ कुत्ते इस इंजेक्शन को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और कुछ समय के लिए उल्टी या उल्टी महसूस कर सकते हैं।
  • यदि दांत निकाला गया है, तो इसमें एक लंबी और मुश्किल वसूली होगी - पशुचिकित्सक दर्द निवारक और एंटीबायोटिक दवाओं को सही चिकित्सा के लिए जरूरी बताएंगे, ताकि आपको उसे सही समय पर देना पड़े। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए शल्य चिकित्सा साइट पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होगी कि घाव ठीक से भर देता है और संक्रमित नहीं होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com