कैसे पता है कि आपके पास कैरी है

आपको लगता है कि आपके पास एक है क्षय

? यदि आप किसी झूठे अलार्म के बारे में बताएंगे तो आप नहीं जानते हैं? कुछ लक्षण हैं जो आपको समझने में मदद कर सकते हैं कि आप इस विकार से पीड़ित हैं, लेकिन केवल एक दंत चिकित्सक आत्मविश्वास के साथ इसकी पुष्टि कर सकता है। यदि आप अपने दांतों और मुंह को और अधिक नुकसान को रोकने के लिए चाहते हैं, तो जल्द से जल्द क्षोभ का इलाज करना महत्वपूर्ण है - इसका मतलब यह है कि यदि यह वास्तव में मौजूद है तो सबसे पहले यह समझ में आता है।

कदम

भाग 1

एक कैरी को परिभाषित करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 1 है
1
पेरी टूथ में एक छेद है यह दिखाई दे सकता है या नहीं और दांतों की तामचीनी की गिरावट के कारण हो सकता है - अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, साथ ही नुकसान दांत, हड्डियों, मसूड़ों और आपको बहुत बुरा महसूस कर सकता है। अगर यह संक्रमित होने लगती है, तो आपको संभवतः फोड़े और संक्रमण के फैलने से बचने के लिए दंत चिकित्सक जाना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 2 है
    2
    याद रखें कि एक क्षय स्थायी क्षति है हालांकि इसका इलाज करने के तरीके हैं, दांत सामग्री को फिर से बनाने के लिए कोई तकनीक नहीं है चिकित्सक क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को ड्रिल कर सकता है और सुरक्षित सामग्री के साथ छेद को भर सकता है, लेकिन आप खो जाने वाले प्राकृतिक पदार्थ को ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 3 है
    3
    अंतर्निहित कारणों को प्रबंधित करें खराब मौखिक स्वच्छता, खराब पोषण और खराब आदतों, जैसे धूम्रपान, सभी योगदान कारक हैं क्षय- यदि आप इस समस्या से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको इन पहलुओं को सीमित करना होगा या पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए, ताकि सामान्य रूप से मौखिक गुहा के स्वास्थ्य के पक्ष में हो और इसके होने की संभावना कम हो।
  • भाग 2

    चेतावनी सिग्नल खोजें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 4 है
    1
    कैरी भी कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हो सकता है इस कारण से, दंत चिकित्सक यह नोटिस करने वाला पहला व्यक्ति हो सकता है कि क्षरण को अन्य नुकसान हो सकता है, कुछ के गठन को रोकने के लिए नियमित दंत यात्रा से गुजरना जरूरी है, इसके बिना आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।
    • हर छह महीने में दंत चिकित्सक के पास जाओ ताकि वह मुंह के भीतर हर संभव भिन्नता की जांच कर सके। कुछ रोगियों में तामचीनी के खनिज में दोष हो सकता है, जो अधिक तीव्रता से क्षय के गठन की ओर जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 5 है
    2
    दर्द पर ध्यान दें यह एक क्षरण की उपस्थिति का संकेत दे सकता है दांत दर्द, दंत संवेदनशीलता, मध्यम या तीव्र दर्द जब आप मीठा, गर्म या ठंडा, जब आप चबा लेते हैं, तो दर्द करते हैं या पीते हैं: सभी संभावित क्षय के संकेत हैं। यदि आप इन लक्षणों को लगातार प्रदर्शित करते हैं, तो आपको एक दंत चिकित्सक से अवश्य जाना चाहिए
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 6 है
    3



    अपने दांतों की जांच करें सतह पर दिखाई देने वाले छेद या डॉट्स, भूरा, काले या सफेद धब्बे, सभी क्षरण के संकेत हो सकते हैं- हालांकि, चूंकि हर मुंह अलग है, यह निश्चित रूप से जानना मुश्किल हो सकता है। दंत चिकित्सक या किसी अन्य अनुभवी मौखिक चिकित्सक समस्या का निदान कर सकते हैं और स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप दांत क्षय को देखते हैं, तो आपको चिकित्सा उपचार लेने की आवश्यकता है।
  • भाग 3

    दंत चिकित्सक से संपर्क करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 7 है
    1
    एक दंत चिकित्सक खोजें. एक अच्छे डॉक्टर को खोजने के लिए जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं या ऑनलाइन खोज करते हैं उन्हें पूछें यह संभावना है कि आप मित्रों और रिश्तेदारों द्वारा सुझाए गए पेशेवरों के साथ आराम करेंगे - क्योंकि आप यह तय करने के लिए योग्य नहीं हैं कि वास्तव में आपके पास क्षरण है, तो आपको इसकी पुष्टि करने के लिए एक दंत चिकित्सक जाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप नियमित जांच से गुजरें और अपने दांतों को और नुकसान से बचें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 8 है
    2
    उन समस्याओं का वर्णन करें जिनका आपने अपने डॉक्टर से अनुभव किया है इस तरह, आप विशिष्ट बिंदुओं पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं - अगर आपके डर या असुविधा का कारण क्षरण नहीं है, तो दंत चिकित्सक अभी भी आपकी सहायता कर सकता है। यथासंभव विशेष रूप से रहने का प्रयास करें और उसे सावधानी से समझाएं कि आप किस प्रकार का दर्द महसूस करते हैं और किस क्षेत्र में - उसे बताएं कि क्या आपको अपने मुँह की जांच करते समय तेज दर्द हो रहा है?
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 9 है
    3
    दंत सर्वेक्षण के लिए सबमिट करें इस परीक्षा के लिए धन्यवाद, डॉक्टर आपको बता सकता है कि क्या आपके पास कोई क्षरण है और मौखिक गुहा के प्रत्येक इलाके में प्रतिरोध और किसी भी क्षति में मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न बिंदुओं का उपयोग नहीं करें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दाँत की पूरी तरह से जांच करते हैं जिससे आपको परेशानी होती है - ऐसा करने से, क्षय और अन्य दंत चिकित्सा की स्थिति को प्रकाश में लाया जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक कैविटी चरण 10 है
    4
    एक्स-रे बनाएं जब एक दांत और दूसरे के बीच क्षारीयता होती है, तो उन्हें हमेशा आसानी से नहीं निदान किया जाता है - इन मामलों में दंत चिकित्सक किसी साधन के साथ एक सर्वेक्षण नहीं कर सकता, क्योंकि वह इसे अंतराल अंतरिक्ष में सम्मिलित करने में असमर्थ है, जिससे यह आवश्यक हो जाता है एक्स-रे यदि आपको लगता है कि आपके पास क्षरण है, तो दंत चिकित्सक को नुकसान की गंभीरता का आकलन करने के लिए एक प्लेट बनाने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • यदि आपको कोई संदेह है, तो दंत चिकित्सक से संपर्क करें
    • दंत चिकित्सक से यात्रा में देरी न करें, दर्द तब तक गायब नहीं हो जाता जब तक कि आप इसे इलाज के लिए कुछ नहीं करते।
    • अपने दांतों को नियमित रूप से धो लें दाँत क्षय को रोकने के लिए
    • बहुत ज्यादा खाना या मीठा पेय मत खाओ और न खाएं
    • यदि क्षरण आपके दर्द का कारण बनता है, तो इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें जब तक आप दंत चिकित्सक के पास नहीं जा सकते, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना या संगीत सुनना

    चेतावनी

    • यदि आप कोई क्षरण नहीं लेते हैं, तो आप अपना दाँत खो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com