सवारी बिंदुओं के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें

जब कोई कुत्ते सर्जरी से घायल हो जाता है या आती है, तो यह बहुत संभावना है कि पशुचिकित्सा उस पर तदनुसार लागू होगा दुख के दौरान घावों का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, ताकि पशु ठीक से ठीक हो सकें। किसी अप्रत्याशित समस्याओं के बिना वसूली सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू यह जानना है कि कुत्ते क्या कर सकता है और जटिलताओं के लक्षणों को पहचान नहीं सकता है, ताकि आप पशु चिकित्सक से संपर्क कर सकें। एक घाव या सर्जिकल चीरा आमतौर पर 10-14 दिनों तक पूरी तरह से ठीक करने के लिए लेता है - इसलिए आपको उपचार चरण के दौरान विशेष रूप से सावधानी बरतनी चाहिए या जब तक डॉक्टर कुल वसूली की पहचान नहीं कर लेते।

सामग्री

कदम

भाग 1

सिक्युरिटी पॉइंट्स मेडिकर
देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ देखभाल कुत्ता शीर्षक चरण 1
1
कुत्ते को निबटने या मारने से रोकता है। जब दर्द निवारक और संज्ञाहरण का प्रभाव गायब हो जाता है, तो जानवर उन्हें कुचलना या चाटना शुरू कर सकता है। लेकिन यह न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि संक्रमण भी कर सकता है। इसे रोकना सुनिश्चित करें आप उसे डांटाने की कोशिश कर सकते हैं, अगर वह अंक को छेड़ना शुरू कर देता है - उसे उस पर एक थूथन भी लगाया जा सकता है।
  • यदि आपके पास एक है, तो आप अंततः उन्हें अलिज़बेटन कॉलर पहनने दे सकते हैं, जिससे कि वह घावों को ठीक न होने तक अंक से परेशान कर सके। स्वास्थ्य की अवधि के लिए इसे छोड़ देना सुनिश्चित करें यदि आप इसे डालना शुरू कर देते हैं, तो कुत्ते शायद विद्रोही हो जाएगा, जब आप इसे फिर से पहनने की कोशिश करेंगे आपको इसे दो सप्ताह तक छोड़ देना चाहिए
  • आप उस पर एक कठोर कॉलर भी डाल सकते हैं, क्योंकि यह कुत्ते को अपने सिर को बदलने से रोकता है। यह एक अच्छा समाधान हो सकता है, अगर अलिज़बेटन एक बाधा है
  • देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ कुत्ता शीर्षक चरण 2 चित्रा
    2
    सुनिश्चित करें कि पशु टांके खरोंच नहीं करता है जब घाव को ठीक करना शुरू होता है, यह खुजली हो जाता है और कुत्ते को खरोंच करना पड़ता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। कभी-कभी एलिजाबेथन कॉलर उपयोगी होता है, लेकिन यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो आपको गोज़ या बैंड-सहायता के साथ अंकों को कवर करना होगा। अपने बालों वाले दोस्त को सावधानी से जांचें, इसे खरोंच से रोकने के लिए
  • आप कुत्तों के लिए विशिष्ट जूते डाल सकते हैं या उनके पैरों को लपेट सकते हैं, उन्हें घावों में घुसने से रोक सकते हैं और स्थिति को बढ़ा सकते हैं।
  • स्क्रैचिंग, यह अंक फेंक सकता है और चोट को फिर से खोल सकता है, न कि इन गंदगी और बैक्टीरिया को अपने नाखूनों में कटौती कर सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप खरोंच से खरोंच और रगड़ते हैं, तो यह सूजन पैदा कर सकता है और जब यह बहुत अधिक हो जाता है, तो टाँटे टूट सकते हैं
  • स्क्रीप्ट के साथ देखभाल के लिए एक कुत्ता शीर्षक चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि क्षेत्र साफ है सावधान रहें कि कुत्ते कीचड़ के साथ गंदे नहीं होते हैं और चीरा दूषित नहीं होती है, क्योंकि संक्रमण या अन्य जटिलताओं का विकास हो सकता है। इसका अर्थ यह है कि उसे अकेले बाहर जाने से या उसे गंदे या जंगली वातावरण में घूमते रहने से रोका जा सके।
  • सबसे पहले पशुचिकित्सा की सहमति प्राप्त करने के बिना, मलहम, क्रीम, डिस्नेटाइक्टाटर्स या अन्य पदार्थों को लागू नहीं करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अल्कोहल का भी उपयोग न करें, क्योंकि वे उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
  • पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करके ड्रेसिंग बदलें
  • जांचें कि कुत्ते का बिस्तर साफ है हर शाम को अपने बिस्तर में एक साफ तौलिया या तौलिया रखो और जब इसे थोड़ा गंदे होना शुरू होता है, तब इसे बदलें।
  • स्क्रीप्ट के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए शीर्षक चरण 4
    4
    घाव और सूप को सूखा रखें क्षतिग्रस्त अवधि के दौरान पशु को स्नान न करें, क्योंकि क्षेत्र को गीला नहीं करना चाहिए। नमी वास्तव में बैक्टीरिया प्रसार को बढ़ावा दे सकती है और संक्रमण का कारण बन सकती है। इसके अलावा, नम त्वचा भी नरम है और इसलिए संक्रमण के खिलाफ एक कम प्रभावी बाधा है।
  • जब कुत्ते बाहर आते हैं, तब टाँके और पट्टी को सूखा रखने के लिए, घाव के चारों ओर एक प्लास्टिक की थैली या स्पष्ट फिल्म डाल दीजिए। जब पशु घर लौटता है, तो जितनी जल्दी हो सके सुरक्षा को हटा दें।
  • स्क्रीप्ट के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए शीर्षक चरण 5
    5
    अंक की जांच करें यदि कोई पट्टी नहीं है, तो आपको किसी भी परिवर्तन या संक्रमण की जांच के लिए, इसे एक दिन में दो बार जांचना चाहिए। यह आपके चार पैर वाला दोस्त को उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है घाव भरने को एक-दूसरे के पालन के किनारों के साथ साफ किया जाना चाहिए आप चीरा क्षेत्र के आसपास कुछ चोट लग सकते हैं और यह आसपास की त्वचा की तुलना में थोड़ा अधिक लाल हो सकता है।
  • कटौती थोड़ा सूज या उठाया दिखाई दे सकता है। आप नामुमकिन exudates भी देख सकते हैं, जैसे स्पष्ट तरल के कुछ बूंदों या रक्त के निशान के साथ द्रव। हालांकि, अगर घाव असामान्य रूप से सूजन, मोटी तरल पदार्थ या पीले-हरे रंग के स्राव को उगलने लगता है, तो आपको अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए।
  • सभी प्रकार के सूजन, स्पर्श, गंध, उत्तेजनाओं के रिसाव, चिड़चिड़ापन या नई क्षति के लिए गर्म त्वचा पर ध्यान दें।



  • स्क्रीप्ट के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    कटे कवर यदि आप कुत्ते को चाट या खरोंच से रोक नहीं सकते हैं, तो आपको उन्हें कवर करना होगा। यदि घाव छाती पर है, तो उस पर एक शर्ट डालो। सुनिश्चित करें कि यह कपास है, इसलिए आपकी त्वचा श्वास है। जाँच करें कि यह जानवर के शरीर पर ठीक से फिट बैठता है और यह बहुत बड़ा या बहुत तंग नहीं है। आप इसे बाँध सकते हैं, इसे छाती पर जाने से रोकने के लिए।
  • यह एक विशेष रूप से उपयोगी उपकरण है, अगर आपके पास अधिक कुत्ते हैं और उन्हें अलग नहीं रख सकते हैं
  • आपको एक पैच के साथ टांके को भी कवर करना चाहिए - यह तब आवश्यक हो सकता है जब घाव एक पैर पर होता है
  • यदि पशु हिंद पैर के साथ चीरा खिसकते हैं, तो उन्हें तंग मोज़े पहनें, ताकि नाखून टांके को चीर न कर सके।
  • भाग 2

    कुत्ते के व्यवहार की निगरानी करें
    स्क्रीप्ट के साथ देखभाल के लिए एक कुत्ता शीर्षक चरण 7
    1
    जब आप घर पर रह सकते हैं तो उस तारीख में सर्जरी के लिए नियुक्ति निर्धारित करें जब तक यह कोई आपातकालीन प्रक्रिया नहीं है, तब तक आपको ऑपरेशन ठीक करना चाहिए, जब आप कुत्ते के साथ घर पर रह सकते हैं। हो सकता है कि आपको किसी भी असामान्य लक्षणों के लिए उसकी निगरानी करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करें कि आप आराम करें और टायर न करें, साथ ही साथ इसे निपटने के लिए बस अपने निपटान में रहें।
    • इस समय के दौरान आपको घर पर कई मेहमान नहीं होने चाहिए। एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाने की कोशिश करें ताकि कुत्ता आराम कर सके।
  • स्क्रीप्ट के साथ देखभाल के लिए एक कुत्ता शीर्षक चरण 8
    2
    अतिरिक्त गतिविधि से बचें जब वह टाँके जाते हैं, तो उसे ज्यादा शारीरिक गतिविधि नहीं करनी चाहिए ऑपरेशन से प्रभावित क्षेत्र का अत्यधिक उपयोग या विस्तार सूजन का कारण हो सकता है। सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने से बचें, लोगों के स्तनों पर कूद या अन्य मांग की गतिविधियों में शामिल होने से बचें। यह घायल क्षेत्र को मजबूर कर सकता है, जिससे सूजन हो सकती है जिससे बदले में सूजन, दर्द और असुविधा होती है।
  • चोट या सर्जरी के बाद कुत्ते को एक से दो सप्ताह के लिए पट्टा पर रखें, ताकि आप इसे बहुत अधिक चलने से बच सकें और इसे किसी भी चीज के साथ आने से रोक सकें जो घाव को संक्रमित कर सकती है।
  • यह घर पर बंधे रखना मुश्किल हो सकता है यदि आप इसे शांत नहीं रख सकते हैं, तो आपको इसकी गतिविधि के स्तर को कम करने के लिए इसे एक वाहक में रखना होगा।
  • सीढ़ियों पर चढ़ने से उसे रोकने के लिए बाधाएं डालें यदि आप इसे अकेले छोड़ देते हैं, तो आपको कुछ बाधाएं होनी चाहिए, ताकि वह ऑब्जेक्ट पर नहीं चल सके या कूद न सके।
  • चित्र शीर्षक के साथ देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ स्टिच चरण 9
    3
    इसे अन्य कुत्तों से दूर रखें अन्य प्यारे दोस्त अपने प्यारे दोस्त के लिए खतरा हो सकता है जब उनके पास टाँके होते हैं, क्योंकि वे अपने घावों को चाटना चाहते थे - इसलिए आपको स्वास्थ्य के दौरान अन्य नमूनों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। यह आपके घर पर मौजूद अन्य कुत्तों पर भी लागू होता है
  • आपको इसे किसी अन्य जानवरों से बचाने के लिए एक वाहक में रखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्क्रीप्ट के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए शीर्षक चरण 10
    4
    यदि आपके कोई संदेह है, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें आपके चार पैर वाले मित्र की स्वास्थ्य आपकी पहली चिंता का विषय होना चाहिए। यदि आपको अत्यधिक खून का नुकसान, एक असामान्य सूजन या घाव से निकलने वाली स्राव दिखाई दे, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए। कुत्ते को बुखार शुरू होने पर भी आपको पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, बीमार महसूस करने के लक्षण, उल्टी या बीमार स्वास्थ्य के लक्षण दिखाते हैं।
  • अगर आपको कोई संदेह है, तो चिकित्सक को फोन करें या उसे ईमेल से एक फोटो भेजें, ताकि वह निर्धारित कर सके कि क्या कुत्ते सामान्य तौर पर उपचार कर रहा है या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com