कैसे कुत्ते के कान सूथहे

कुत्तों ने अक्सर अपने कानों को खरोंच कर देते हैं, लेकिन अगर आप देखते हैं कि आपके बालों वाले दोस्त लगातार ऐसा करते हैं, तो आपको कारण समझने की कोशिश करनी चाहिए, और एक बार जब आप अपनी परेशानी का कारण पहचान लेंगे, तो आपको इसका इलाज करना चाहिए। अधिकांश खुजली परजीवी संक्रमण, बैक्टीरियल और mycotic ओटिटिस या यहाँ तक कि विदेशी निकायों कान नहर में प्रवेश (जैसे घास के ब्लेड के रूप में) के कारण होता है।

कदम

विधि 1

तत्काल राहत
सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 1
1
जब पशु चिकित्सक को कुत्ते को लाने के लिए उचित है, तो पता करें। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप लगातार अपने कानों को खरोंच कर रहे हैं, तो आपको इसकी यात्रा करना चाहिए। पशुचिकित्सा जानवर के श्रवण नहर के गहराई से विश्लेषण करने के लिए एक साधन (ओटोस्स्कोप) का उपयोग करेगा और कानदंड की अखंडता की पुष्टि करेगा। डॉक्टर भी उसकी असुविधा के अन्य संभावित कारणों की जांच करेगा, जैसे संभव संक्रमण का निदान करने के लिए swab करके।
  • यदि कुत्ते को यात्रा को मुश्किल बनाने के बिंदु पर गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है, तो पशु चिकित्सक इसे नीचे रख कर कान साफ ​​कर सकते हैं। इस तरह से चिकित्सक ऊपरी को सही तरीके से देख सकते हैं, साथ ही यह तथ्य भी है कि त्वचा के माध्यम से सामयिक उपचार को अवशोषित करना आसान है।
  • अपने प्यारे दोस्त को सामयिक उपचार के लिए पहले उसे डॉक्टर के पास लेने के बिना पेश करने का प्रयास न करें। अगर कानदंड क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दवा मध्यम या आंतरिक कान में प्रवेश कर सकती है जिसके कारण संतुलन और सुनवाई (संभावित रूप से बहरापन) को स्थायी क्षति हो सकती है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 2
    2
    मेलालेका तेल के साथ सावधान रहें (इसे भी कहा जाता है चाय के पेड़ के तेल)। हालांकि कुछ लोग इसे सूजन या त्वचा के संक्रमण को कम करने की सलाह देते हैं, याद रखें कि इसमें टेरपेनस शामिल है, जो कुत्तों के लिए विषाक्त हैं। अगर यह तेल 0.1% और 1% के बीच पतला है पशु बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन कई शैंपू, कीटाणुनाशक और अन्य सामयिक उपचार है कि आप पालतू दुकानों में खरीद सकते हैं अत्यधिक मात्रा में, यहां तक ​​कि हानिकारक होते हैं। यदि आप उत्पादों को उन उत्पादों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं जिनमें मेलेलिकाका तेल होता है, तो सुनिश्चित करें कि यह बहुत पतला है
  • यदि आप इस तेल का उपयोग करते हैं, तो टेरेपेन्स से विषाक्तता के लक्षण देखने के लिए विशेष रूप से विचारशील है कुत्ते और बिल्लियों में दोनों मतली, उल्टी और पक्षाघात के एपिसोड पर ध्यान दें। ध्यान रखें कि मलकालुका तेल के इस्तेमाल से जुड़ी विवेक, आक्षेप और मौत के कई मामले भी हैं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 3
    3
    उन्हें एंटीहिस्टामाइन का प्रशासन। यदि आप कुत्ते के कानों में खुजली के कारण सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं, तो आप तब तक असुविधा को कम करने की कोशिश कर सकते हैं जब तक आप ट्रिगरिंग कारक को परिभाषित नहीं कर सकते। आप उन्हें 2 मिलीग्राम एक सामान्य एंटीहिस्टामाइन दे सकते हैं, जैसे कि डिप्थेनहाइडरामाइन, शरीर के वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए। आम तौर पर दवा दिन में तीन बार मुंह से ली जाने वाली गोलियों के रूप में होती है, यह सूजन को रोकने और रोकने से काम करती है।
  • देखें कि चिकित्सा शुरू करने के बाद भी खुजली बनी रहती है। वास्तव में, कुत्तों में प्रोरिटस के उपचार में एंटीहिस्टामाइन हमेशा पूरी तरह प्रभावी नहीं होते हैं। जांचें कि क्या आपके बालों वाले मित्र इस दवा से लाभ लेते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कुत्तों के केवल 10-15% ही संतोषजनक परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 4
    4
    अपने चार पैर वाला दोस्त को अस्थायी राहत प्रदान करें पशुचिकित्सा कॉर्टिकोस्टेरॉइड की थोड़ी चिकित्सा लिख ​​सकता है, जो तब तक खुजली को कम करने में सहायक होता है, जब तक कि एंटीहिस्टामाइन्स प्रभावी होने लगें। इन दवाओं शक्तिशाली विरोधी inflammatories हैं और खुजली से राहत के लिए उत्कृष्ट हैं। आखिरकार आप अपने चिकित्सक से औसत से 0.5-1% हाइड्रोकार्टेसोन युक्त सामयिक काउंटर सामयिक क्रीम की सिफारिश कर सकते हैं। सूजन पर इस मरहम को लागू करें और सूजन त्वचा को शांत करने के लिए कान के आधार के आसपास।
  • ध्यान रखें कि स्टेरॉयड नहीं उन्हें विशिष्ट दवाओं जैसे एनएसएआईडीएस (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज) के साथ अनुरुप रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो आम तौर पर गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए निर्धारित होते हैं। दो दवाओं के एक साथ सेवन से हानिकारक हो सकता है और गंभीर गैस्ट्रिक अल्सर पैदा हो सकता है, जिससे खतरनाक रक्तस्राव और मृत्यु भी हो सकती है।
  • विधि 2

    पहचानो और ओतिसिस का इलाज
    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 5
    1
    कान के संक्रमण के लक्षणों की जांच करें यह विकार दर्दनाक है और जलन पैदा करता है, इसलिए कुत्ते निरंतर रसीद कर सकता है और अर्क को खरोंच सकता है। ध्यान दें भले ही क्षेत्र लाल हो गया, सूजन हो, छूने के लिए गर्म, गंदगी या स्राव से बचें (जैसे कान्वाक्स या पू)। कान विभिन्न कारणों (कान के कण, बैक्टीरिया या कवक) के लिए संक्रमित हो सकता है, इसलिए सटीक निदान प्राप्त करने के लिए जानवर को पशु चिकित्सक लाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपको डर है कि एक कान संक्रमित है, तो इसे दूसरे के साथ तुलना करने का प्रयास करें- उन्हें समान दिखना चाहिए। अगर कोई अलग दिखता है या परेशान होता है, तो आप ओटिटिस के साथ काम कर रहे हैं
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 6
    2
    अपने वफादार दोस्त को एक यात्रा के लिए चिकित्सक के पास ले आओ चूंकि ओटिटिस के कई कारण होते हैं, पशुचिकित्सा के लिए एक सही निदान पर पहुंचने के लिए यह महत्वपूर्ण है, ताकि वह सही एंटीबायोटिक ड्रॉप लिख सकें। यदि कुत्ते ने पहले से ही अतीत में कान के संक्रमण का सामना किया है, तो चिकित्सक एक टैम्पन पेश करेगा और यह विश्लेषण करने के लिए मवाद का नमूना उठाएगा। इस तरह संभवतः संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं की पहचान करना संभव है और इसे समाप्त करने के लिए सही एंटीबायोटिक दवाएं मिल सकती हैं। यदि ओटिटिस गंभीर है, तो कान पर आधारित सामयिक उपचार के साथ मुंह से निकाले जाने वाले एंटीबायोटिक दवाओं के साथ होने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कई दवाएं हैं चिकित्सक निश्चित रूप से अपने प्यारे दोस्त की विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त चुनना होगा और आपको खुराक और उपचार की अवधि के बारे में सभी निर्देश देगा। इस प्रकार का इलाज कुत्ते के आकार और इसकी स्वास्थ्य स्थितियों पर बहुत अधिक निर्भर करेगा।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 7
    3



    पशु के कान को साफ करें एक तटस्थ पीएच के साथ एक हल्के कमजोर उत्पाद चुनें और जल्दी से लुप्त हो जाना। बेहतर अगर गीली पोंछे के बजाय यह तरल डिटर्जेंट होता है, क्योंकि द्रव पदार्थ मवाद को दूर करके और गहरा संक्रमण को कान नहर में घुसना कर सकते हैं। कान के ऊपर पैकेज की नोजल रखें और पदार्थ की एक उदार राशि स्प्रे करें। एक कपास झाड़ू के साथ कान नहर बंद करें और पूरे क्षेत्र की मालिश करें। फिर कपास को हटा दें और डिटर्जेंट को सूखा दें जो कान से निकलता है। जब तक यह कान से साफ डिटर्जेंट नहीं है, तब तक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आप बाद में यह नोटिस करते हैं कि कुत्ते पक्ष की ओर मुड़ता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कांच टूट गया है और डिटर्जेंट ने मध्य या आंतरिक कान के नाजुक क्षेत्र को छुआ है। इस मामले में, उपचार रोकें और अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • कान की सफाई और मस्तिष्क को हटाने से जीवाणुओं की एक निश्चित मात्रा से मुक्त क्षेत्र और खुजली से कुछ राहत के साथ जानवर प्रदान करते हैं। हालांकि, अगर डिटर्जेंट मजबूत असुविधा पैदा करता है या यदि जानवर बहुत ज्यादा दर्द का अनुभव करता है, तो इसका उपयोग करना बंद करो और अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • विधि 3

    पहचानो और परजीवी का इलाज
    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 8
    1
    बाहरी परजीवी संक्रमण के लक्षण पहचानें यदि आप पहले से ही कुत्ते के कानों की जांच कर चुके हैं और दोनों स्वस्थ दिखते हैं, तो खुजली एक बाहरी परजीवी संक्रमण (जैसे fleas या sarcoptic mange mites) के कारण हो सकती है। जानवरों के फर की जांच करें, चरों और उनके बूंदों के लिए, इसके खिलाफ कान फर हिलते हुए।
    • पिस्सू तेजी से आगे बढ़ते हैं, इसलिए आप उन्हें हमेशा नहीं देख सकते हैं। उनके मल ब्राउन पाउडर के अनाज की तरह दिखते हैं और यदि आप उन्हें नम कपास के कपड़े पर डालते हैं, तो वे नारंगी बन जाते हैं, क्योंकि वे मुख्य रूप से काटने के माध्यम से खून का खून बनते हैं।
    • खुजली के कण भी नग्न आंखों से देखा जा करने के लिए छोटे हैं, लेकिन अगर अपने कुत्ते को इस संक्रमण से पीड़ित है, विशेष रूप से कान और पैरों पर खालित्य के क्षेत्रों को दर्शाता है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 9
    2
    पशु चिकित्सक द्वारा संकेतित चिकित्सा का पालन करें। यदि आपको लगता है अपने वफादार दोस्त की खुजली के कारण पिस्सू या मांगे कण का एक संक्रमण है, तो आप आदेश उपयुक्त उत्पादों इन परेशान परजीवी को मारने और खुजली को राहत देने के लिए खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • उपचारात्मकताओं का इलाज करने के लिए कई बहुत प्रभावी और विशिष्ट उत्पाद हैं और फ्लाईस और परजीवी मारे गए हैं। पशु चिकित्सक से एक को सलाह देने के लिए और कुत्ते के लिए आपको सही मात्रा बताएं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 10
    3
    आंतरिक परजीवी संक्रमण (कान के कण) के लक्षणों की जांच करें चूंकि कुत्ते के कान में गहराई से देखना मुश्किल है, इसलिए आप केवल खरोंच और मोटी, भूरा और भी भुलक्कड़ मोम देख सकते हैं। यह सामग्री कान के कण, परजीवी द्वारा उत्पादित होती है जो प्रायः कुत्तों को घेरते हैं। पशु चिकित्सक के कण है कि जल्दी से स्थानांतरित या उनकी उपस्थिति और अंडे यह सुनिश्चित करना चाहिए स्लाइड पर मोम डालने और एक माइक्रोस्कोप का उपयोग करके देखने के लिए (जैसे कि एक कर्णदर्शी के रूप में) ज़ूम उपकरण का उपयोग करना होगा।
  • ओटोडेक्टिक मांगे, या कान घोंसले के संक्रमण में, ये परजीवी आमतौर पर कुत्ते के कान नहर में मौजूद कान्वैक्स पर भोजन करते हैं और दोनों ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज चैनलों को पीड़ित करते हैं।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 11
    4
    इस प्रकार के संक्रमण के इलाज के लिए पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें। शुरूआत में, आपका डॉक्टर आपको पैरेथ्रिन आधारित दवाओं के संचालन के लिए सलाह देगा, जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है। आमतौर पर इस प्रकार की दवाएं सीधे कान नहर में एक या दो बार, 10 या 14 दिनों के लिए डाली जाएंगी। सामयिक उपयोग के लिए Pyrethrin कुत्तों पर सुरक्षित है, क्योंकि यह रक्त प्रणाली आसानी से दर्ज नहीं करता है
  • हालांकि यह सक्रिय संघटक कान के कणों के विरुद्ध प्रभावी है, हालांकि यह बैक्टीरिया संक्रमण के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • कुत्ते नशा का एक काल्पनिक जोखिम चलाता है, अगर वह दवा निगलता है, वही एक और कुत्ते पर लागू होता है जो गलती से अपने कानों से दवा का शिकार करता है। विषाक्तता के लक्षणों में आप अत्यधिक लार, मांसपेशियों के झटके, आंदोलन और, चरम मामलों में, आक्षेप देख सकते हैं। यदि जानवर के इन लक्षण हैं, तो इसे बाहरी उत्तेजनाओं को कम करने के लिए एक अंधेरे और शांत कमरे में रखिए और सलाह के लिए पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • विधि 4

    एक विदेशी शरीर को पहचानें और निकालें
    सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 12
    1
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या कुत्ते ने उसके सिर को खरोंच कर दिया है और उसे झुकाया है। ज्यादातर समय यह एक विदेशी शरीर हो सकता है जिसने कान नहर में प्रवेश किया है, जैसे घास या घास के ब्लेड। आप देख सकते हैं कि कुत्ते को बाहर चलने के बाद अचानक खरोंच शुरू होता है। अन्य मामलों में, कुत्ते को तब तक कोई समस्या नहीं दिखाई जाती जब तक वह अपने सिर को झुककर और पागलपन से खरोंच करके घर लौटता है।
    • घास के ब्लेड की तरह एक विदेशी शरीर, कान नहर के साथ आगे बढ़ सकता है और गहन चिंतन का कारण बन सकता है - कुत्ते फिर अपने सिर को कष्टप्रद तत्व से बाहर निकालने के प्रयास में झुकता है।
  • सूथहे ए डॉग शीर्षक वाली छवि`s Itchy Ears Step 13
    2
    विदेशी वस्तु को निकालने के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें। आप शायद तत्व की खोज में जानवर की कान नहर में गहराई से देखने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि नाली के आकार का आकार "एल" और वस्तु दृश्य अंतरिक्ष से परे प्रवेश कर सकते हैं। दूसरी ओर, डॉक्टर, ओटोस्स्कोप (एक उपकरण जो विस्तार और रोशन कर सकते हैं) के उपयोग के माध्यम से गहन निरीक्षण करने की क्षमता रखता है और एक मगरमच्छ क्लिप नामक एक लंबे विशेष उपकरण का उपयोग कर ऑब्जेक्ट को निकाल सकता है।
  • ऑब्जेक्ट की निकासी को लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए और कुत्ते को कोई दर्द नहीं होना चाहिए।
  • टिप्स

    • संक्रमण के मामले में पशु चिकित्सक की सलाह के बिना किसी भी ओवर-द-काउंटर उपचार को कुत्ते को नहीं देते। जब एक चालू संक्रमण होता है, तो बैक्टीरिया या कवक की हत्या करने में सक्षम एक सक्रिय घटक का उपयोग आवश्यक है। हालांकि, एंटीबायोटिक दवाइयां चिकित्सा पर्यवेक्षण के अधीन हैं और इस कारण से कोई अति-काउंटर दवा नहीं है और पालतू जानवरों की दुकानों में बेचे जाने वाले कोई भी उत्पाद नहीं है। इसलिए ऐसे उपचार जो एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं हैं प्रभावी नहीं हैं और इससे भी अधिक जलन हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com