कैसे कुत्तों में संकीर्ण पहचानने के लिए

मैन्जेस परजीवी कीटाणुओं के कारण कुत्तों की त्वचा की सूजन बीमारी है। दो मुख्य प्रकार के मैन्गे हैं: सर्पोपिक और डेमोडक्टिक, जिनमें विभिन्न लक्षण और कारण हैं यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति के लक्षणों और लक्षणों को उनके मतभेदों को समझने के लिए कैसे पहचाना जाए। यद्यपि संतरे का शायद ही कभी एक घातक परिणाम होता है, शुरुआत से इस निराशाजनक बीमारी को पहचानना सीखने से लंबे समय तक उपचार बहुत आसान होता है।

कदम

भाग 1

मांगे के लक्षणों को पहचानें
कुत्तों के चरण 1 के बारे में पहचानें नाम की छवि
1
तीव्र खुजली की जांच करें सरकोप्टीक मांगे, आमतौर पर, एक लगातार खुजली का कारण बनती है। कुत्ते ने कुछ राहत पाने के लिए त्वचा को न छूटे या काटने के लिए खरोंच किया है लगातार घर्षण और काटने से परेशान त्वचा, आसानी से संक्रमित है। खुजली इतनी गंभीर हो सकती है कि यह पशुओं को खाने, पीने और नींद जैसी महत्वपूर्ण गतिविधियों से दूर ले जाती है।
  • सर्कॉपटीक मांगे के गंभीर मामलों में जिसके परिणामस्वरूप द्वितीयक जीवाणु या फंगल संक्रमण में कुत्ते की त्वचा की सतह पर एक सफेद छिलका दिखता है, हालांकि व्यवस्थित तरीके से नहीं। इसके अतिरिक्त, गंभीर माध्यमिक संक्रमण वाले कुत्ते अक्सर वजन कम करते हैं, बुखार और सूजी हुई लिम्फ नोड्स होते हैं।
  • कुत्ते के चरण 2 के बारे में पहचानें नामक छवि
    2
    बालों के झड़ने की जांच करें स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे, कम गंभीर प्रकार, स्वयं के एक या दो क्षेत्रों के साथ प्रकट होता है "पतले" बाल या खालित्य के आम तौर पर इन क्षेत्रों में सूजन या परेशान नहीं होते हैं और तीव्र खुजली का कारण नहीं होते हैं।
  • कुत्तों के चरण 3 के बारे में पहचानें नामक छवि
    3
    देखें कि खालित्य के क्षेत्रों को चौड़ा कर रहे हैं या नहीं। अगर स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मिलावट स्वयं ठीक नहीं करता है, तो यह सामान्यीकृत मांगे के मामले में शेष जानवर के शरीर में फैल सकता है। यह कुत्ते शरीर के कई हिस्सों को ठंडा करने के कई हिस्सों से दिखाता है, जो व्यास में 2.5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है। त्वचा लाल हो जाती है, काली हुई और / या क्रस्ट्स के साथ।
  • यह त्वचा की जलन कुत्ते को खरोंच करने के लिए मजबूर करती है, जो कभी-कभी अन्य गंभीर संक्रमणों की ओर जाता है। द्वितीयक संक्रमण एक रोगसूचकता, जो कि सैर्कोटिक मैन्ज के समान होती है: बुखार, वजन घटाने, सूजन लिम्फ नोड्स आदि।
  • कुत्तों के बारे में चरण 4 के बारे में जानें
    4
    अपने प्यारे दोस्त के पैरों का निरीक्षण करने के लिए देखें कि क्या वे सूजन या परेशान हैं। demodectic मांगे के कुछ विशिष्ट मामलों में एक शर्त demodectic pododermatite कहा जाता है, तब होता है जो जब कण कि रोग का कारण जानवर के पैर जहां वे दूर करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता में गहरा घुसना नहीं है। इस प्रकार की मांगे सूखने और चिड़चिड़ापन की ओर ले जाती हैं जो कि नाखून के आसपास के क्षेत्र में अधिक गंभीर होती हैं, और साथ में माध्यमिक संक्रमण होते हैं।
  • कुत्तों के बारे में चरण 5 के बारे में जानें
    5
    जांचें कि क्या आप या अन्य परिवार के सदस्यों ने अपनी त्वचा पर लाल, सूजन, और चिढ़ी हुई स्पॉट्स की जांच की है। अपने कुत्ते की जल्दबाजी की पहचान करने का एक तरीका अपने आप पर कण का काटने खोजना है जब परजीवी जो कुत्ते में सर्पोटिक घोंसलों का कारण बनता है, तो मनुष्य के संपर्क में आता है, यह मच्छर के काटने के समान लाल पोंप उत्पन्न करता है। सौभाग्य से, वे लगभग कभी भी गंभीर समस्या नहीं हैं हालांकि, यदि आप इन कुर्सियों के करीब होने के बाद इन संकेतों को देखते हैं, तो एक उच्च संभावना है कि यह सर्पोटिक मैंज है
  • याद रखें कि इंसान नहीं वे परमाणुओं से पीड़ित हो सकते हैं जो कि डेमोडक्टिक मैन्गे के कारण होते हैं।
  • कुत्तों के बारे में चरण 6 पर पहचानें नामांकित छवि
    6
    भूल न करें कि मैंगे के लक्षण अन्य गंभीर बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं। खुजली या खालित्य क्षेत्रों हमेशा इस तरह के एलर्जी, hyperadrenocorticism (कुशिंग रोग), मधुमेह, hyperthyroidism, और परजीवी संक्रमण के रूप में अंतर्निहित एक स्वास्थ्य समस्या का पर्याय बन गया है। इस कारण से उचित निदान और उपचार के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    एक सरकोस्टिक मैन्ज टेस्ट करें
    कुत्तों के बारे में चरण 7 में पहचानें
    1
    एक कुत्ते का कान ले लो यदि आपके पास यह धारणा है कि आप सामान्य से अधिक खरोंच कर रहे हैं, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि आप सर्पोटिक मैन्गे से पीड़ित हैं, तो यह सरल परीक्षण करें। शुरू करने के लिए, धीरे से एक जानवर के कान समझ अंगूठे और तर्जनी के बीच कान के नरम और गिरने वाले भाग को रखें।
    • यदि आप डैम की पिंजरे से काटते हैं, तो डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें।
  • कुत्तों के चरण 8 के बारे में पहचानें नामक छवि
    2
    धीरे अपनी उंगलियों के बीच कान रगड़ें अंगूठे और तर्जनी के साथ दोनों पक्षों पर कुत्ते के कान को दुलारा जाता है। एक धीमी और स्थिर गति से प्रदर्शन करें और दृढ़ता से क्रश मत करो। ऐसा करते समय, कान की तरफ से पीछे की ओर पीछे की तरफ चेक करें।
  • कुत्तों के बारे में पहचानें मैन्गेस का शीर्षक चरण 9
    3
    जांचें कि क्या वह खुद को खरोंच करना चाहता है यदि कुत्ते ने पैर को उत्तेजित किया है जैसे कि यह कान को खरोंच कर रहा है, तो इसमें सर्पोटिक मिलाप हो सकता है इस मामले में, तुरंत अपने हाथों को धो लें और जितनी जल्दी हो सके जानवर को पशु चिकित्सक ले जाएं।
  • यह परीक्षण काम करता है क्योंकि, सर्पोटिक घोंसले के ज्यादातर मामलों में, इस रोग का कारण होने वाला कण पशु के कान के आसपास मुख्य रूप से मौजूद होता है। जब आप इसे रगड़ते हैं, तो कुत्ते परजीवी द्वारा उत्पन्न जलन की भावना महसूस करता है और खरोंच करने की कोशिश करता है।
  • कुत्तों के बारे में पता लगाने के लिए शीर्षक 10 नाम का चित्र



    4
    इस टेस्ट से सर्पॉपिक मैन्ज के एक निश्चित निदान प्रदान नहीं किया जाता है, हालांकि यह पुष्टि करता है कि पशु प्रुरिटस लगता है और संवेदनशील है। सर्कॉपिक मैन्गे का पता लगाने में बहुत मुश्किल है - परीक्षण यह मान सकता है कि कुत्ते को इससे पीड़ित है और इस मामले में तुरंत उपचार शुरू करना आवश्यक है। यदि जानवर चिकित्सा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो यह निदान की पुष्टि माना जाता है।
  • भाग 3

    मैंज के विभिन्न प्रकारों को समझना
    कुत्तों के बारे में पहचानें पहचानें शीर्षक 11 चित्र
    1
    डेमोडक्टिक एक से sarcoptic मांगे को पहचानें ये दो प्रकार के मैंज हैं जो कुत्तों के अनुबंध हैं। दोनों गंभीर बीमारियां हैं, अलग-अलग लक्षण प्रकट करते हैं (इस आलेख के पहले भाग को देखें) और अलग-अलग कारण हैं। Sarcoptic mange एक विशिष्ट पौधों द्वारा उत्पन्न होता है जो एक संक्रमित जानवर से दूसरे तक चलता है। डेमोडक्टिक, हालांकि, एक और पतंग के कारण होता है जो आमतौर पर कुत्तों की त्वचा पर रहता है। यद्यपि ज्यादातर जानवर परजीवी के साथ सहजीविता में रहते हैं, यह ज़रा भी अधिक ले सकता है और जलन और खालित्य पैदा कर सकता है।
    • हालांकि sarcoptic मांगे कि इस सामान्यीकृत demodectic कारण खुजली, यह दो संक्रमण के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है: जबकि जो बाल से रहित चिढ़ त्वचा क्षेत्रों से पीछे नेतृत्व के कारण, एक तत्काल खुजली और तीव्र के कारण पहले जिम्मेदार के कण बाद में वे खुजली हो जाते हैं
    • सर्कॉपिक मैन्गे, अपने आप में, जानवरों के लिए घातक नहीं है, लेकिन यह गंभीर रूप से स्वास्थ्य की स्थिति को गंभीर रूप से खराब कर देता है जिससे उसे गंभीर संक्रमणों में उजागर किया जाता है, उसे खाने या नींद से रोका जा सकता है। इन कारणों के लिए आपको तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए आपको कोई संदेह नहीं होना चाहिए: सर्पॉपिक मैन्ज से पीड़ित एक कुत्ते में बीमार और गहरा अनुभव है
    • सर्कॉपिक मैन्गे को "कुत्तों की खुजली" भी कहा जाता है
    • डेमोडेक्टिक मैन्ज को डेमोडिकोसिस भी कहा जाता है।
  • कुत्ते के चरण 12 के बारे में जानें
    2
    सामान्यीकृत और स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे के बीच अंतर को समझें। उत्तरार्द्ध कुत्ते के शरीर पर खालित्य के एक या दो पैच की विशेषता है। तो इसका समाधान नहीं किया (जो उदास प्रतिरक्षा प्रणाली, एलर्जी या अंत: स्रावी रोग के मामले में भी हो सकता है), रोग क्षेत्रों बाल जो बाद में जलन और संक्रमित से रहित का एक विस्तार के साथ पूरे शरीर में फैल सकता है। ये खुजली बन सकती हैं और स्कैब्स के साथ कवर कर सकती हैं।
  • स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मैन्गे पिल्ले में अधिक आम है 90% मामलों में, रोग एक महीने या दो के भीतर, उपचार के बिना, स्वस्थ हो जाता है। हालांकि, छोटे प्रतिशत में, विकार सामान्यीकृत (अधिक गंभीर) डेमोडक्टिक रोग में विकसित होता है
  • यद्यपि कुत्तों ने स्वयं को बीमारी का वारिस नहीं किया है, सामान्यीकृत डेमोडक्टिक्स विकसित करने वाले नमूनों को आनुवंशिक रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली माना जाता है
  • कुत्तों के बारे में 13 पहचानें
    3
    जितनी जल्दी हो सके demodctic pododermatitis के लक्षणों को पहचानना सीखें। यह एक तीसरी प्रकार की मांगे है - कुछ मामलों में कुत्ते को मैंज के क्लासिक लक्षण होते हैं, जबकि दूसरे में यह केवल पैरों से संक्रमण दिखाता है। इस बीमारी के लिए उपचार लंबे और जटिल है, इसमें एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन और कीटनाशकों के साथ अक्सर चिकित्सा "पेडीलिवी" शामिल है। यह देखते हुए कि उपचार बल्कि जटिल है, शीघ्र निदान आवश्यक है।
  • भाग 4

    प्रारंभिक उपचार और रोकथाम
    कुत्ते के चरण 14 में पहचानें नामक छवि
    1
    एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपका पालतू किसी प्रकार की चीज से पीड़ित है, तो आपको इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए केवल एक अनुभवी और सक्षम पेशेवर, मैंगल और प्रकार की गंभीरता के स्तर को निर्धारित करने के लिए सभी नैदानिक ​​परीक्षण करने में सक्षम है। निदान के आधार पर, चिकित्सक कुत्ते के इलाज के लिए एक उपयुक्त चिकित्सा स्थापित करेगा। चूंकि यह एक बीमारी है जो गंभीर होने से पहले उन्मूलन करने के लिए पर्याप्त सरल है, इसलिए जितना जल्दी हो सके कुत्ते को ठीक होने की अनुमति देने के लिए पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाना जरूरी है।
    • सरकोप्टीक मैगे के मामले में डेमोडक्टिक मैन्गे की तुलना में अधिक आवश्यक चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। चूंकि सर्पोपिक की तीव्र खुजली ने कुत्तों को दयनीय परिस्थितियों में फेंकता है (और, इससे भी अधिक गंभीरता से, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर जाता है), शीघ्र निदान और उपचार आवश्यक हैं।
    • इस सामान्य नियम को अपवाद केवल स्थानीय डीमोडक्टिक मांगे के हल्के मामलों के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। चूंकि ज्यादातर समय वे खुद ही हल कर लेते हैं, इसलिए पशु चिकित्सा का हस्तक्षेप हमेशा जरूरी नहीं होता है, भले ही चिकित्सक से शांत रहना और अन्य बीमारियों को बाहर करने के लिए परामर्श करना उचित हो।
  • कुत्तों के बारे में चरण 15 के बारे में जानें
    2
    कुत्ते के केनेल, कॉलर और उसकी निजी वस्तुओं को धो या बदलें। मांगे के मामले में (सब से ऊपर सर्पोपिक, जो संक्रामक है), सभी वस्तुओं जो हाल ही में जानवरों के संपर्क में आते हैं, उन्हें तुरंत धोया जाना चाहिए या उन्हें बदला जाना चाहिए। इसमें कॉलर, कुत्र्याल, पट्टा, दोहन, कंबल, ब्रश और अन्य सभी सौंदर्य उपकरण शामिल हैं। यदि आपके पास अन्य स्वस्थ पालतू जानवर हैं तो सफाई भी अधिक जरूरी है
  • ब्लीच या बोराक के साथ कपड़े के सामान धो लें और उन्हें अधिकतम तापमान पर ड्रायर में डाल दें। हार्ड ऑब्जेक्ट्स और प्रतिरोधी सतहों को अस्पताल की निस्संक्रामक से धोया जाना चाहिए। हर दिन धो लें जब तक मैंज गायब हो जाए।
  • कुत्ते के चरण 16 पर पहचानें नामक छवि
    3
    दोगुने कुत्ते को जो डिमोडक्टिक मिलाएं नहीं है जैसा कि पहले बताया गया है, इस रोग के एक गंभीर प्रकरण के साथ कुत्तों को कभी-कभी अपने माता-पिता से विरासत में मिली कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। इस कारण से हम उन जानवरों के मालिकों की सलाह नहीं देते हैं, जो उन्हें लंबे समय से और गंभीर डेमोडक्टिक मैन्गे से पीड़ित करते हैं ताकि वे दोस्त बना सकें। कुत्तों के बजाय हल्के और स्थानीयकृत मामलों को प्रकट किया जा सकता है, सभी से ऊपर यदि मैन्गे एक युवा उम्र में विकसित हो और स्वस्थ रूप से हल हो जाए
  • हालांकि यह ध्यान देने योग्य है, कि कुछ चिकित्सकों ने उन सभी कुत्तों के लिए संभोग के खिलाफ सलाह दी जो वे से पीड़ित हैं कोई डेमोडक्टिक मैन्गे का जीन यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें, जो आपको और आपके कुत्ते को अच्छी तरह जानता है, सलाह पाने के लिए। आमतौर पर यह आपकी आवश्यकताओं और भविष्य के पिल्लों के स्वास्थ्य के समाधान के लिए सबसे अच्छी बात का सुझाव देगा।
  • कुत्तों के बारे में पहचानें 17 अंक
    4
    अन्य जानवरों को कुत्ते से दूर रखें जो कि सर्पॉपिक मैंज से पीड़ित हैं। चूंकि यह संक्रामक प्रकार है, इसलिए अन्य जानवरों को फैलाने से रोकना और रोग को और अधिक गंभीर होने से रोकने के लिए एक संगरोध अवधि आवश्यक है। यदि आपके चार-पैर वाले दोस्त में सर्पॉक्टिक मिलाएं हैं, तो इसे अन्य जानवरों से तुरंत अलग करें। उसे नींद न दें, उसे खाना न दें और उसे अपने साथ खेलने की अनुमति न दें। यदि आप मानते हैं कि पड़ोसी के कुत्ते बीमार हैं, तो अपने पड़ोसी को करीब आने की अनुमति न दें एक बार जब मांगे गायब हो जाती है, तो आप कुत्ते को अपनी सामान्य सामाजिक ज़िंदगी में फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • यह माना जाता है कि कोई भी प्रकार की डिमोडक्टिक मांगे मनुष्यों या अन्य जानवरों के लिए संक्रामक नहीं होती है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, यह अन्य कुत्तों को पारित किया जा सकता है। हालांकि, यदि लक्षण गंभीर नहीं हैं तो संगरोध आवश्यक नहीं है
  • कुत्तों के कदम 18 पर पहचानें पहचानें नामक छवि
    5
    सर्पोटिक मांगे के लिए जोखिम कारक समझें यह एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जो एक संक्रमित कुत्ते से दूसरे तक फैलती है। एक बार संक्रमित होने पर, कुत्ते के पास कुछ और कभी कभी कोई लक्षण नहीं होते हैं Sarcoptic mange को मां से पिल्लों में प्रेषित किया जा सकता है, और उन मामलों में बहुत सामान्य है जहां जानवरों को भीड़-भाड़ वाले वातावरण में रहना पड़ता है, जैसे खराब खेतों, केनेल्स और छोड़ दिया जानवरों के लिए आश्रयों जैसे खराब परिस्थितियों में। हालांकि, संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने के दौरान एक कुत्ते को इस बीमारी के लिए जिम्मेदार पिंडों से अवगत कराया जा सकता है: यदि उनके परिवेश का तापमान 10-15 डिग्री सेल्सियस और 6 तक जीवित है, तो उनके निवासियों को 21 दिनों तक जीवित रहने के लिए जीवित रहना चाहिए। दिन अगर तापमान 20-25 डिग्री सेल्सियस के आसपास है
  • एक कुत्ते को किसी वस्तु को छूकर भी बीमार हो सकता है जिसे हाल ही में एक संक्रमित जानवर द्वारा प्रयोग किया जाता है, जैसे कंबल या एक तौलिया इसी तरह, अगर सौंदर्य सैलून कैंची, कपड़ा और पिंजरों के लिए नियमित रूप से कीटाणुशोधन प्रक्रिया नहीं करते हैं, तो वे रोग फैलाने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • कोयोट्स और लोमड़ियों जैसे जंगली जानवरों से सर्पॉपिक मैंज से संक्रमित हो सकते हैं, जिससे कुत्ते को उन वातावरणों में भाग लेने की इजाजत मिलती है जहां ये जानवर मौजूद हैं जो उन्हें रोग के लिए बेनकाब कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि उन्हें इलाज नहीं किया जाता है, तो सभी प्रकार की मैन्ज कुत्ते को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आपको संदेह है कि आपका पालतू प्रभावित होता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले जाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com