कुत्तों में मिंजियां कैसे रोकें

हो सकता है कि आप या खालित्य के क्षेत्रों उजागर घावों के साथ एक कुत्ते को देखा, या हो सकता है यह इन में से किसी में अपने बहुत वफादार दोस्त है ... कभी कभी, ये चकत्ते मांगे नामक एक परजीवी संक्रमण का सीधा परिणाम हैं। तीन अलग-अलग प्रकार के मैगे होते हैं, प्रत्येक एक अलग प्रकार की पतंग से निकलते हैं। ये डेमोडेक्स के कण हैं, सरकोप्स स्केबी (खुजली की) और चेलेटियाला ये परजीवी त्वचा की सतह पर रह सकते हैं या एपिडर्मिस के नीचे खुदाई कर सकते हैं और गहरा घुसना - दोनों मामलों में वे बहुत जलन और खुजली का कारण बनते हैं। कुत्ता दूसरे माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमणों को भी संक्रमित कर सकता है, जिससे उजागर और व्याप्त त्वचा के घावों और क्षेत्रों का कारण हो सकता है। संक्रमण शरीर के कुछ विशिष्ट बिंदुओं में ही हो सकता है, जैसे थूथन और पैर। जब पूरे शरीर में प्रकोप मौजूद होता है, हम मैंज की बात करते हैं "सामान्यीकृत"। खुजली और Cheyletiella रोका जा सकता है, demodectic नहीं- हालांकि, नियंत्रण में रखा जा सकता है यदि आप लक्षण पहचान करने में सक्षम हैं और अगर आप पहले उचित उपचार प्राप्त कर सकते हैं और इसे सही समय पर लागू करने के लिए। प्रभावी उपचार में दवाओं का सेवन करना शामिल है, जिसका अर्थ है कि ऐसा करने के लिए सबसे पहले, यदि आपका चार-पैर वाले दोस्त में त्वचा संबंधी समस्याएं हैं, तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

कदम

भाग 1

जलन की निगरानी करें
कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक चरण 1
1
शरीर के क्षेत्र की जांच करें जहां कुत्ते को खुजली लगता है। क्या आपके शरीर का एक विशिष्ट क्षेत्र है जो इसे दूसरों की तुलना में अधिक खुजली करता है? क्या आप पूंछ या पेट के नीचे अपने पैरों को चाटना चाहते हैं?
  • ठेठ क्षेत्रों में जहां एक एलर्जी कुत्ते को जलन होती है, वह नीचे और पूंछ, पेट और पैरों के आसपास होती है।
  • कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक चरण 2
    2
    Cheyletiella मांगे के लक्षणों की जांच करें नग्न आंखों के लिए, इस तरह के घुन को रूसी के फ्लेक्स जैसा दिखता है और धीरे धीरे आगे बढ़ने की विशेषता है जब आप पेपर के टुकड़े पर पशु के फर को ब्रश करते हैं तो आप इसकी उपस्थिति देख सकते हैं। आप विश्लेषण के लिए चिपकने वाली टेप के एक टुकड़े पर कुछ टुकड़े को छूने का निर्णय भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार के घुन अपने प्यारे दोस्त को सामान्य जलन का कारण बनाते हैं। अगर वह एक पिल्ला है, हालांकि, वह अब तक पूरी तरह से विकसित प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण अधिक गंभीर रूप से प्रभावित नहीं हो सकता है।
  • कुत्तों में रोकें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सर्पॉपिक मैंज के लक्षणों की जांच करें इस मामले में सूजन बीमारी की वजह से सर्कॉप्टेस स्केबीआई के घुटन के कारण होता है। शरीर के कुछ क्षेत्रों में कुत्ते को लाल रंग दिया और स्केल त्वचा हो सकता है - परजीवी गंभीर त्वचा के घावों का कारण बन सकता है और गंभीर खुजली के कारण पशु को तनाव पैदा कर सकता है।
  • सर्कॉपिक मैन्गे कुत्तों के लिए बेहद संक्रामक है, जो इसे बहुत आसानी से अनुबंध करते हैं। यद्यपि इस प्रकार के पतंग लोग लोगों को काट सकते हैं और उन्हें मार सकते हैं, लेकिन यह आम तौर पर गंभीर समस्याएं पैदा नहीं करता है।
  • कुत्तों में रोकथाम के चरण 4 में छवि का शीर्षक
    4
    डेमोडक्टिक मांगे के लक्षणों की जांच करें इस प्रकार की मांगे, जिसे अक्सर बस कहा जाता है "लाल घोंसला", छोटे-छोटे कणों के कारण होता है जो कि ज्यादातर त्वचा के मुकाबले सबसे अधिक कुत्तों के शरीर पर स्वाभाविक रूप से उपस्थित होते हैं - जब तक कि पशु प्रतिरक्षा सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाता है। वास्तव में, यह एक सूजन होती है जो अक्सर पिल्लों को प्रभावित करती है, ठीक उसी वजह से कि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है।
  • डेमोडक्टिक मिलावट बहुत संक्रामक नहीं है और मनुष्य इसे संविदा नहीं कर सकते। यह आम तौर पर स्तनपान कराने के दौरान माता से सीधे puppies को प्रेषित होता है। उपद्रव के मुख्य लक्षण सभी आंखों और मुंह से ऊपर देखा जाता है, जब पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली को कण नियंत्रण में नहीं रख पाता है।
  • कभी-कभी कुत्ते को एक आनुवंशिक प्रकृति हो सकती है यह असामान्य नहीं है कि पिल्ले लाल घोंघे के रेडहेड्स दिखाने के लिए भले ही उनके माता-पिता ने अतीत में ऐसा किया हो।
  • भाग 2

    पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    कुत्तों में रोकें लगाने वाला पृष्ठ शीर्षक पृष्ठ 5
    1
    अपने वफादार दोस्त को पशु चिकित्सक के पास ले आओ, अगर आपको संदेह है कि उसे कणों का उपद्रव हो सकता है पशु पर उपस्थित पतंग के प्रकार के आधार पर सबसे अच्छा इलाज प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। सभी प्रकार के कण विभिन्न उपचारों के समान तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, और कुछ कुत्ते की नस्लों कुछ प्रकार के उपचार को बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। पशु चिकित्सक के अनुमोदन के बिना अपने कुत्ते की दवा या अन्य उपचार न दें।
    • चिकित्सक निर्धारित करने के लिए घुन के प्रकार के अपने प्यारे दोस्त को प्रभावित करता है जो, और परजीवी के प्रकार के आधार एक प्रभावी उपचार के लिए प्रशासन में सक्षम है, यह सही निदान पाने के लिए और पता करने के लिए ठीक क्या यह संक्रमण है महत्वपूर्ण है।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से छवि चरण 6
    2
    अपने चार-पैर वाला दोस्त के बालों को ब्रश करने के लिए पशु चिकित्सक से पूछें यह एक सरल तरीका है, जिसमें श्वेत पत्र के एक टुकड़े पर जानवर को रखने और फर को घूमने के लिए कागज पर बालों और मलबे को गिरा दिया जाता है। चिकित्सक इसके विश्लेषण के लिए एक सूक्ष्मदर्शी स्लाइड पर एकत्रित किया जाएगा।
  • वैकल्पिक रूप से सूक्ष्म परीक्षा के लिए कुत्ते के फर से बालों के नमूने एकत्र करने के लिए स्पष्ट चिपकने वाली टेप का उपयोग करना है।
  • चेइलेटिएला मैन्ज का निदान करने के लिए यह सबसे आम तरीका है नग्न आंखों के साथ, कणों को रूसी के टुकड़ों के रूप में दिखाई देता है, क्योंकि वे आंदोलन में बहुत धीमी गति से हैं, उन्हें चिपकने वाली टेप पर कब्जा करना संभव है। अन्य दो प्रकार के कणों के लिए, हालांकि, अन्य तकनीकों की आवश्यकता है।
  • यहां तक ​​कि सर्पोटिक मांगे पतंग त्वचा की सतह पर रहती है और कभी कभी त्वचा से ब्रश या रगड़ कर फर से ले जा सकती है। हालांकि यह एक परजीवी है जो बहुत जल्दी से चलता है और सूक्ष्म आयाम है, इसलिए यह इन परीक्षणों को आसानी से बचा सकता है।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से छवि चरण 7
    3
    अपने वफादार दोस्त से रक्त का नमूना लेने के लिए पशु चिकित्सक से पूछें जैसे कि सर्पोटिक मिलाएं के कण जल्दी से चलते हैं और अक्सर नग्न आंखों से देखने के लिए बहुत छोटा है, पशु चिकित्सक रक्त परीक्षण करने का निर्णय ले सकता है। यह परीक्षण समझने की कोशिश करता है कि क्या शरीर परजीवी के खिलाफ प्रतिरक्षा बचाव को सक्रिय कर रहा है और संक्रमण की उपस्थिति के लिए सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम प्रदान करता है। हालांकि, यह केवल एक विश्वसनीय परिणाम देता है, अगर पशु को कम से कम 2 सप्ताह के लिए निहायत किया गया हो: यह समय एक आवश्यक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करने के लिए है।
  • कुत्तों में रोकथाम के चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    त्वचा स्क्रैपिंग के बारे में जानें लाल घोंघे के कण त्वचा के अंदर रहते हैं, इसलिए चिकित्सक को त्वचा की सतही परतों को खरोंच करने या निकालने के लिए एक कुंद सिरप ब्लेड का उपयोग करना चाहिए। इस तरह से कण की सतह को बढ़ जाता है और स्केलपेल के किनारे पर एपिडर्मिस अवशेषों में उन्हें कैप्चर करना संभव है। चुप और विनम्र कुत्तों को इस प्रक्रिया से गुजरने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • विशिष्ट त्वचा की पहचान करने के लिए स्क्रैप की गई त्वचा का एक माइक्रोस्कोप के तहत विश्लेषण किया जाएगा "सिगार" इन कणों का
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 9
    5
    त्वचा बायोप्सी पर पशु चिकित्सक से जानकारी प्राप्त करें यह अन्य नमूना संग्रह तकनीकों के साथ कोई सटीक परिणाम प्राप्त नहीं किया गया है, तो यह प्रदर्शन के लिए एक और नैदानिक ​​विधि है। इस पद्धति की भी उन मामलों में सिफारिश की गई है जहां डेमोडक्टिक मैन्गे का एक मजबूत संदेह है। इस प्रक्रिया में त्वचा की पूरी मोटाई का एक नमूना इकट्ठा होता है - प्रयोगशाला तकनीशियन बालों के रोमों के भीतर के कणों की उपस्थिति की खोज करेंगे।
  • भाग 3

    चेयलेटिला और सरकोप्टाका मॉडरेट का इलाज करना
    कुत्तों में रोकें रखने वाले शीर्षक का चित्र चरण 10
    1
    चेइलेटिएला मैन्ज का इलाज करता है इस उपद्रव का इलाज विभिन्न दवाओं के साथ किया जा सकता है, हालांकि कुछ में दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम शामिल है इसलिए यह उपलब्ध होने पर सबसे सुरक्षित समाधानों का पालन करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • अनुशंसित उपचार में स्प्रे के साथ तीन अलग-अलग प्रशासन शामिल हैं, दो सप्ताह के अलावा। कृपया ध्यान दें कि इस उत्पाद के लिए इस उत्पाद पर लाइसेंस नहीं है, लेकिन इसे व्यापक रूप से सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है और विशेष पशु चिकित्सा त्वचा विशेषज्ञों द्वारा व्यापक रूप से सिफारिश की जाती है। याद रखें, हालांकि, यह अभी भी एक दवा है और, जैसे, इसका दुष्प्रभाव है
    • इस चिकित्सा के विकल्प में आप 3-4 आवेदनों के लिए प्रत्येक सप्ताह उपयोग किए जाने वाले सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू की कोशिश कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित उपचार भी है।
    • एक अन्य समाधान है, लेकिन जो अधिक जोखिम प्रस्तुत करता है Ivermectin है। यह साप्ताहिक अंतरालों पर इंजेक्शन द्वारा 3 बार बार दवा लेने वाला दवा है जानते हैं कि यह नस्लों कि इस तरह के Collies के रूप में इस सक्रिय संघटक, के प्रति संवेदनशील हैं में कोमा पैदा कर सकता है हो सकता है, तो सबसे अच्छा, से बचा जाता है जब तक कि वहाँ के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए एक सम्मोहक कारण है।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स शीर्षक से छवि चरण 11
    2
    सर्पॉपिक मैंज के कणों का इलाज करता है। निदान के बाद, इस उपद्रव का उपयोग सामयिक उपयोग के लिए कुछ सामान्य उत्पादों के नियमित अनुप्रयोगों के साथ आसानी से किया जाता है। सबसे उपयुक्त वाले सेलेमेक्टिन (गढ़) और इमिडाकलोप्रिड शामिल हैं।
  • शुरूआत में, यह उपचार 3 बार हर 2 सप्ताह के लिए लागू किया जाना चाहिए, और संभावित पुनरावृत्ति को रोकने के लिए एक मासिक आवेदन बाद में अनुशंसित किया जाता है।
  • मिल्बामेसीन ऑक्सीमेम (मिलबेमेक्स) जैसे मौखिक उपचार, जो 6 सप्ताह तक प्रति सप्ताह एक टैबलेट के साथ किया जाता है, प्रभावी भी हैं।
  • यहां तक ​​कि पुराने उपचार, जैसे कि अमित्राज़ पर आधारित, उतना प्रभावी भी हैं पता है, तथापि, कि विशेष रूप से सक्रिय में इस सिद्धांत एक तरल कीटनाशक जानवर के स्नान के दौरान लागू किया जाना है और जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है अगर में improprio- तरह से विषाक्त वास्तव में मछली के अगर यह पानी की व्यवस्था में प्रवेश करती है का निपटारा। इसलिए सुरक्षित उत्पादों को चुनना उचित होगा।
  • कुत्तों में रोकें 12 कदम
    3
    उन सभी कुत्तों का इलाज करता है जो पीड़ित व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं। दोनों प्रकार के कण, दोनों चेल्यालेटिक और सर्कॉपिक मैंज के होते हैं, अन्य नमूनों में प्रेषित किए जा सकते हैं। इसलिए, प्रभावित जानवरों के आसपास रहने वाले हर व्यक्ति को उसी दवा के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • बिल्लियों और अन्य जानवरों को इलाज की आवश्यकता नहीं है।
  • कुत्तों में रोकें चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    कॉलर और लीज़ जैसी वस्तुओं के अलावा कुत्ते के केनेल के लिए इस्तेमाल किए गए सभी कपड़े धो लें या हटा दें आपको अपने चार-पैर वाला मित्र के संपर्क में आने वाले किसी वस्तु और सामग्री को पूरी तरह से फेंकना या धोना चाहिए: आपको कण से घर को मुक्त करना सुनिश्चित करना चाहिए। कपड़ों और अन्य सामग्री गर्म पानी में धो लें और यदि संभव हो तो उन्हें ड्रायर में खत्म करें।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 14



    5
    पता है कि मनुष्यों को भी सर्पोटिक मांद के कारण चिड़चिड़ापन और खुजली महसूस होती है। इस प्रकार की चीज का कारण बनता है, वास्तव में, मनुष्य को भी संचरित किया जा सकता है, हालांकि यह मानव त्वचा पर पाए जाने पर पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं है। ध्यान रखें कि यह त्वचा के विशिष्ट क्षेत्रों पर एक भयानक खुजली का कारण हो सकता है, लेकिन यह अंततः मर जाएगा। याद रखें कि लक्षणों को शांत करने से पहले खुजली शुरू होने से 3 सप्ताह लगेंगे
  • भाग 4

    डेमोडक्टिक मांगे से बचें
    कुत्तों में रोकें रोकें चरण 15
    1
    यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या कुत्ते को चिमटा है लाल घोंसले में एक लक्षण लक्षण है, जो अन्य दो रूपों से थोड़ा अलग है, क्योंकि घुन की सतह पर त्वचा की सतह पर नहीं रह जाता है, लेकिन एपिडर्मिस के नीचे खोदता है यह दो अलग-अलग रूपों में भी आता है।
    • स्थानीयकृत संक्रमण: यह केवल 12 महीने से कम उम्र के पिल्ले और कुत्तों को मारने तक सीमित है। कुत्तों की त्वचा में आम तौर पर डेमोडेक्स के कण होते हैं, लेकिन कोई प्रतिक्रिया या समस्याएं नहीं होती हैं, जब तक पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता नहीं किया जाता है। चूंकि puppies एक प्रतिरक्षा प्रणाली है जो अभी भी विकसित हो रहा है, वे कभी कभी चिकनी और गुलाबी त्वचा के साथ खालित्य के छोटे क्षेत्रों में हैं यदि इन क्षेत्रों में जानवरों को परेशान नहीं किया जाता है, तो उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। जैसे कि पिल्ला की प्रतिरक्षा सुरक्षा मजबूत होती है, शरीर संक्रमण से लड़ने और अपने आप से समस्या का प्रबंधन करने में सक्षम है।
    • सामान्यीकृत संक्रमण: अक्सर कुत्तों में 12 महीने की उम्र में पाया जाता है। यदि प्रभावित इलाके बड़ी हों या चिपचिपा, प्रुरक्त और द्वितीयक संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं, तो उपचार शुरू किया जाना चाहिए।
  • कुत्तों में रोकें चरण 16
    2
    एक बेंज़ोइल पेरोक्साइड आधारित शैम्पू के साथ अपने वफादार दोस्त के साथ स्नान करें लाल घोंसले के सामान्यीकृत रूप, जो जानवर के पूरे शरीर को प्रभावित करता है, सबसे गंभीर है। खुद नाम, "लाल घोंसला", बालों के रोम के भीतर मौजूद बड़ी संख्या में कणों के परिणामस्वरूप गहरी जलन और त्वचा की सूजन को दर्शाता है। सबसे पहले, यह आवश्यक है कि कुत्ते को बैंजोल पेरोक्साइड युक्त एक उत्पाद के साथ शैंपू के लिए। यह, अपने आप में, एक वास्तविक उपचार नहीं है, लेकिन इसका प्रभाव है "कूप धोने"क्योंकि यह उन्हें घुसना और कुल्ला करने में सक्षम है। इस तरह जानवरों का शरीर इन पिंडों के लिए कम मेहमाननगरीय वातावरण बन जाता है, इसके अलावा धोने के दौरान कुछ परजीवी भी समाप्त हो जाते हैं।
  • पालतू जानवरों के स्टोर में आप आसानी से इस प्रकार के शैम्पू पा सकते हैं। सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम की छवि चरण 17
    3
    साप्ताहिक बाथरूम में एक कीटनाशक लागू करें डेमोडक्टिक मांगे के लिए सबसे प्रभावी उपचार में से एक अम्ट्राज़ नामक कीटनाशक के साथ एक साप्ताहिक स्नान होता है। यह एक तरल दवा है जो पानी में पतला होता है और कुत्ते पर डाला जाता है। चूंकि पंजे अक्सर संक्रमित होते हैं, यह एक अच्छा विचार है कि जानवर को 10 मिनट के लिए एक टब या कंटेनर में रखने के लिए इस समाधान की थोड़ी मात्रा के साथ। यह प्रभावी होने के लिए त्वचा और दवा के बीच का न्यूनतम संपर्क समय है।
  • उत्पाद को कुल्ला मत करो, लेकिन इसे हवा में सूखने दें
  • उपचार साप्ताहिक किया जाना चाहिए और तब तक जारी रहें जब तक आप 2-3 नकारात्मक त्वचा स्क्रैपिंग न करें - इसलिए यह कुत्ते की प्रतिक्रिया के आधार पर 4 से 12 सप्ताह तक रह सकता है।
  • ध्यान रखें कि अमित्राज़ मछली, पक्षियों, सरीसृपों के लिए विषाक्त है और अस्थमा को भी बढ़ सकता है। बाथरूम हमेशा एक अच्छी तरह हवादार इलाके में होना चाहिए, अधिमानतः बाहर, और पहनने वाले को रेशेदार दस्ताने और एक प्लास्टिक की एप्रन जैसी सुरक्षात्मक वर्षा की पहननी चाहिए। अस्थमा लोगों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • कुत्तों के कदम 18 में प्रीवेंन्ट मेन्ज नामक छवि
    4
    उसे मौखिक दवा देने की कोशिश करें चूंकि अमित्राज़ कुछ अन्य जानवरों के लिए अप्रिय और विषाक्त है, कई वेट जेनेरिक दवाओं या उन विशेषताओं की सलाह देते हैं जो विशेष रूप से डिमोडक्टिक मांगे के लिए डिज़ाइन नहीं किए जाते हैं, लेकिन प्रभावी साबित हुए हैं इसमें शामिल हैं:
  • मिल्बेमेसीन ऑक्सीम (मिल्बेमेक्स): यह एक मौखिक संभोग है। यह खुराक पैकेजिंग पर इंगित दैनिक प्रशासित किया जाना चाहिए, और पशुओं की त्वचा के नमूने, जो कम से कम 7 दिन अलग किया जाना चाहिए से 2-3 नकारात्मक परीक्षण प्राप्त करने के बाद 30 दिनों के लिए उपचार जारी करना होगा। इस उपचार का नुकसान लागत है: वास्तव में दवा वास्तव में काफी महंगी होती है और अगर आपको कुत्ते की बड़ी मात्रा में उपचार के लिए 60 दिनों के लिए सहायता चाहिए, तो निषेधात्मक हो सकता है। इसके अलावा, यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है, और इस मामले में, खुराक दोगुनी होनी चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप एक बड़ा खर्च भी हो सकता है।
  • Ivermectin। इस दवा को प्रारंभिक रूप से कम खुराक के साथ मौखिक रूप से नियंत्रित किया जाता है, जो आवश्यकतानुसार पशुचिकित्सा में वृद्धि होगी। 3-8 महीने के लिए दैनिक उपचार अक्सर आवश्यक होता है। सक्रिय पदार्थ के कुछ कुत्तों के लिए बहुत खतरनाक साइड इफेक्ट होते हैं, क्योंकि यह रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने और मस्तिष्क में प्रवेश करने में सक्षम है। इससे श्वसन समस्याओं, समन्वय का गंभीर नुकसान और यहां तक ​​कि कोमा भी हो सकती है। कोली नस्ल विशेष रूप से संवेदनशील और इन दुष्प्रभावों के लिए कमजोर है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि इन कुत्तों के लिए ivermectin का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 1 9
    5
    कॉलर और लीज़ जैसी वस्तुओं के अलावा कुत्ते के केनेल के लिए इस्तेमाल किए गए सभी कपड़े धो लें या हटा दें आपको फेंकना या किसी भी वस्तु और सामग्री को अच्छी तरह से धोना चाहिए जिसके साथ पीड़ित जानवर संपर्क में आये। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कण से घर को मुक्त कर दें। कपड़ों और अन्य सामग्री गर्म पानी में धो लें और यदि संभव हो तो उन्हें ड्रायर में खत्म करें।
  • कुत्तों के चरण 20 में रोकें बॉक्स नाम की छवि
    6
    आपको अन्य पालतू जानवरों को डिमोडक्टिक मैन्ज के इलाज के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह उपद्रव अन्य दो प्रकार के रूप में संक्रामक नहीं है, इसलिए भले ही अन्य जानवर आपके वफादार बीमार दोस्त के संपर्क में आ गए हों, उन्हें इलाज की आवश्यकता नहीं है।
  • जन्म के दौरान पिल्ले अपनी मां से संक्रमित हो सकते हैं और कण उनकी त्वचा पर कई वर्षों तक रह सकते हैं, उन्हें प्रजनन के अवसर की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • कुत्तों में प्रगाल मैन्ज नाम से छवि चरण 21
    7
    सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा को सूचित करें जो पशु के लाल मैंज संक्रमण को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली इस संक्रमण की उपस्थिति की सुविधा प्रदान कर सकती है। स्वास्थ्य समस्याओं के निदान और इलाज के लिए हर प्रयास किया जाना चाहिए - इनमें से हाइपोथायरॉडीजम, मधुमेह या कुशिंग रोग हो सकते हैं।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम की छवि चरण 22
    8
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संक्रमण का इलाज करता है मैंज के परिणाम अक्सर खुजली, त्वचा के घावों और बैक्टीरिया के संक्रमण होते हैं। यदि जरूरी हो तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किसी भी माध्यमिक संक्रमण की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।
  • मौखिक रूप से स्टेरॉयड लेने के लिए थोड़े समय के लिए खुजली को कम करने की सिफारिश की जाती है, जबकि दवाओं के कारण अंतर्निहित कारणों का इलाज होता है। डेमोडक्टिक मांगे के मामले में, हालांकि, स्टेरॉयड को कुत्ते को नहीं दिया जाना है, क्योंकि उनके इम्युनोसस्प्रेसर प्रभाव शरीर की कीड़े से लड़ने और खत्म करने की क्षमता को रोक सकता है।
  • भाग 5

    कुत्ते को स्वस्थ रखने
    कुत्ते के चरण 23 में प्रीवेंन्ट मैन्ज शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका चार-पैर वाला दोस्त स्वस्थ आहार का पालन करता है आपको इसे संतुलित आहार से भरना है जिसमें विटामिन और खनिज शामिल हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है: इससे आप को निपटने में और खाड़ी में संभोग संक्रमण रखने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लाल मैन्जेस के कण ऐसे कुत्तों की त्वचा पर हमला कर सकते हैं, जिनकी कोई त्वचा संबंधी समस्या नहीं है। यदि आपके वफादार दोस्त की एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो वह उपद्रव का प्रबंधन कर सकता है और उसे नियंत्रण में रख सकता है, ताकि रोग के नैदानिक ​​लक्षणों को विकसित न करें। हालांकि, जब इसकी सुरक्षा खराब आहार या खराब स्वास्थ्य की वजह से कम हो जाती है, तो कण एक समस्या को पुन: उत्पन्न कर सकती है।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स शीर्षक से छवि 24 चरण
    2
    अपने कुत्ते को नियमित रूप से परजीवी के लिए निगरानी रखें। सबसे बाहरी विरोधी-परजीवी उपचारों में पिल्सा या हार्टवॉर्म रोग के वैक्टर के खिलाफ लड़ाई की तुलना में प्रभावकारिता का अधिक व्यापक स्पेक्ट्रम होता है। उदाहरण के लिए, एक अधिक व्यापक उत्पाद, गढ़, जिसमें सेलामेक्टिन होता है, जो कि सर्पॉपिक मैंज में पिले और कणों के खिलाफ प्रभावी होता है। फ्रैंटलाइन और एफीप्रो जैसे एफिप्रानिल वाले अन्य आम उत्पादों, पिले और कैलीटीएला के खिलाफ प्रभावी हैं। यदि आप नियमित रूप से इन उत्पादों में से एक के साथ अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए सबमिट करते हैं तो आप इसे लगातार रक्षा कर सकते हैं, भले ही यह इन कणों के संपर्क में आ जाए।
  • ध्यान रखें, हालांकि, कि इस तरह के उत्पादों को पूरी तरह से मांगे पकड़ने के खतरे को समाप्त नहीं है, लेकिन कुछ प्रकार के जोखिम को कम अनुबंध करने के लिए प्रयोग किया जाता उत्पाद के आधार पर।
  • कुत्तों में रोकें बॉक्स नाम से चित्र चरण 25
    3
    एक स्वच्छ वातावरण रखें यह उस स्थान को बनाए रखने के लिए एक सामान्य सामान्य नियम है जहां आपके वफादार दोस्त स्वच्छ और अच्छे स्वास्थ्य परिस्थितियों में रहता है। गंदगी और पृथ्वी परजीवी ला सकते हैं और उन्हें जीवित रहने के लिए पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि वातावरण साफ है, तो परजीवीओं को व्यवस्थित करने और पैदा करने के लिए यह अधिक कठिन है।
  • वैक्यूम क्लीनर नियमित रूप से उपयोग करें (दैनिक यदि संभव हो तो) और कीटों कि चूसा जाता है को मारने के लिए उपकरण के बैग में कीटनाशक के साथ एक पिस्सू कॉलर डाल दिया। पियरेथ्रिन वाली पिस्का कॉलर की कोशिश करें
  • अंडे और पिस्सू लार्वा को मारने के लिए एक विशिष्ट कीटनाशक स्प्रे के साथ सभी फर्नीचर और कालीन स्प्रे करें। इन उत्पादों को बहुत आक्रामक हैं और मारने और इस तरह मांगे कण Cheyletiella और sarcoptic के रूप में पशु मेजबान परजीवियों को दूर कर सकते हैं (याद रखें कि कण demodectic मांगे त्वचा में रहते हैं, तो, इस मामले में, स्प्रे नहीं प्रभावी है) - इस में जोखिम को कम करें कि कुत्ते को संदूषित कुत्ते के साथ संपर्क में आने से फिर से संक्रमित हो सकता है। आपका पशुचिकित्सा एक स्प्रे विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए डिजाइन सलाह दे सकते हैं, या आप एक खोज ऑनलाइन कर सकते हैं और वेब (याद कुछ मछली, पक्षी और सरीसृप के जीवन के लिए विषाक्त हो सकता है कि) से सीधे इन उत्पादों में से कुछ खरीद सकते हैं। उत्पाद को फैलाने के बाद कुछ ही घंटों के लिए कमरा अच्छी तरह भरावना सुनिश्चित करें।
  • परजीवी भी 7 महीने तक जीवित रह सकते हैं, इसलिए किसी भी संभोग से निपटना महत्वपूर्ण है।
  • कुत्तों के कदम 26 में प्रीवेंन्ट मैन्ज नाम वाली छवि
    4
    बगीचे को साफ करें यदि कुत्ते बाहर निकलता है, तो सुनिश्चित करें कि पर्यावरण स्वच्छ और स्वच्छ है। सूखे पत्तियों और सड़ी हुई वनस्पति जैसे सूखे पौधे और कार्बनिक मलबे को हटा दें, जो किटों को बंदर करते हैं।
  • चेतावनी

    • कुछ कुत्ते नस्लों हैं, जैसे बॉक्सर्स, जो दूसरों की तुलना में संकीर्ण होने की संभावना है। यदि आप एक नए पिल्ला लेने की सोच रहे हैं, तो आप विशिष्ट नस्ल के लिए सभी प्रकार की मैन्ज की घटनाओं के बारे में ट्रेनर या ब्रीडर को सूचित करें।
    • कुत्ते को किसी भी प्रकार के प्रकार के कुत्ते के उपचार के तुरंत अधीन करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कण तेजी से गुणा करता है। वे पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता, संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी क्षमता को कमजोर करने, और फिर जानवर अन्य बीमारियों और / या परजीवी के लिए अतिसंवेदनशील हो जाएगा।
    • हमेशा अपने प्यारे दोस्त को संचालित करने की योजना बना रहे किसी भी दवा के लेबल की जांच करना सुनिश्चित करें। कुछ कीटनाशक शैंपू और नहाने का उपयोग किसी निश्चित आयु से छोटे जानवरों पर नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वे बीमारी और कभी-कभी मौत भी पैदा कर सकते हैं। यदि संदेह है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com