खुजली की पहचान कैसे करें

खुजली एक संक्रमित दुनिया भर में फैल गई है और सभी उम्र, दौड़ और सामाजिक वर्गों के लोगों को अंधाधुंध रूप से प्रभावित करता है। आम धारणा के विपरीत, यह स्वच्छता से संबंधित नहीं है, लेकिन खुजली के पतंग द्वारा त्वचा की एक उपद्रव के कारण होता है, जिसका वैज्ञानिक नाम है सरकोप्टेस स्कैबी

. इस छोटे परजीवी में आठ पैर हैं और केवल एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से देखा जा सकता है। वयस्क मादा एपिडर्मिस (त्वचा की ऊपरी परत) में खोदता है जहां वह बैठती है, खाती है और इसके अंडे डालती है यह शायद ही कभी परत कॉर्निएम से अधिक है, जो कि त्वचा की सबसे सतही परत है। यदि आप खुजली के अनुबंध से डरते हैं, तो आप इन सरल चरणों को पढ़ सकते हैं कि यह कैसे पहचाना है और इसे निदान करने के लिए सही उपाय कर सकते हैं, इसका इलाज कर सकते हैं और भविष्य में इसे रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
स्केबीज रैश स्टेप 1 को पहचानें
1
तीव्र खुजली पर ध्यान दें खुजली कई संकेत और लक्षण है, लेकिन पहली और सबसे अच्छा ज्ञात संवेदीकरण (एलर्जी की प्रतिक्रिया का एक रूप) इस घुन, अपने अंडे और उसके गोबर की वयस्क मादा की उपस्थिति से चालू होने की वजह से एक गहन खुजली है।
  • रात के दौरान प्ररिटस मजबूत हो जाता है और अक्सर भी पीड़ित लोगों की नींद में बाधा डालता है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 2 को पहचानें
    2
    एक दाने को पहचानें खुजली के साथ, आप त्वचा पर दाने देख सकते हैं - फिर से, यह कीटाणुओं पर एलर्जी की प्रतिक्रिया है। यह आमतौर पर आसपास के क्षेत्र में एक सूजन और लालिमा के साथ दाना के समान वर्णित है। पिंजरे शरीर के कुछ हिस्सों में त्वचा में खुदाई करना पसंद करते हैं।
  • ठेठ क्षेत्रों में खुजली के कारण वयस्क खुजली महसूस कर सकते हैं, विशेष रूप से हाथी के बीच के पुल्टा क्षेत्र में, कलाई, कोहनी या घुटने, नितंबों, कमर, लिंग पर त्वचा की परतें, निपल, बगल, कंधे के ब्लेड और स्तनों के आसपास की त्वचा।
  • बच्चों में, शरीर के सबसे पीड़ित भागों में खोपड़ी, चेहरे, गर्दन, हाथों की हथेलियां और पैरों के तलवों होते हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 3 को पहचानें
    3
    त्वचा की परत के नीचे बुरे खोदने की जांच करें उपद्रव के दौरान, कभी-कभी संभव है कि नग्न आंखों के छोटे सुरंगों या कीड़े से खोदने वाले चमड़े के नीचे के खंभे के साथ। ये भूरे रंग के सफेद रंग या आपके रंग की छोटी अनियमित रेखा के रूप में दिखाई देते हैं और त्वचा की सतह की तुलना में थोड़ा ऊपर उठाया जाता है। आम तौर पर वे एक इंच लंबा या अधिक लंबा हो सकते हैं।
  • इन सुरंगों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिकतर पीड़ित लोगों में आम तौर पर औसत पर शरीर पर केवल 10-15 नमी होती है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 4 को पहचानें
    4
    त्वचा के घावों पर ध्यान दें। खुजली से होने वाली तीव्र खुजली कभी-कभी त्वचा पर घावों का कारण बनती है, जिसे आसानी से संक्रमित होने की संभावना होती है - अक्सर यह उपद्रव का एक जटिलता है क्योंकि उन्हें आसानी से बैक्टीरिया द्वारा उपनिवेश किया जा सकता है जैसे कि स्टेफिलोकोकस ऑरियस या बीटा-हेमोलाइटिक स्ट्रेप्टोकोकस, जो त्वचा पर मौजूद हैं।
  • ये बैक्टीरिया भी एक गुर्दे की सूजन और कभी-कभी सेप्टेक्सीमिया भी पैदा कर सकता है, एक बैक्टीरियल रक्त संक्रमण जो घातक हो सकता है।
  • इस से बचने के लिए, कोमल होने की कोशिश करें और खुद को खरोंच न दें यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको दस्ताने पहनना चाहिए या पैच के साथ अपनी उंगलियों को लपेटकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचा जाना चाहिए। इसके अलावा, अपने नाखून को ध्यान से काट लें
  • संक्रमण के लक्षणों में आप क्षेत्र की लालटेन, सूजन, पीड़ा या पीस या अन्य पदार्थों के घावों से रिसाव में वृद्धि देख सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं कि चकत्ते संक्रमित हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, जो आपके इलाज के लिए मौखिक या सामयिक एंटीबायोटिक लिख सकते हैं।
  • स्केबीज रैश चरण 5 को पहचानें
    5
    त्वचा पर scabs के लिए जाँच करें एक और लक्षण के साथ खुजली का एक रूप है: क्रस्टेड खुजली, जिसे नॉर्वेजियन खुजली भी कहा जाता है, जो कि पीड़ित का एक गंभीर रूप है। यह त्वचा पर छोटे छाले और मोटी स्कैब की विशेषता है जो शरीर के बड़े क्षेत्रों को भी कवर कर सकता है। इस प्रकार की खुजली विशेष रूप से उन लोगों में प्रकट होती हैं जिनके कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। अपर्याप्त प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कीटाणुओं को बिना नियंत्रण के पुनरुत्पादन की अनुमति देता है, इस बात के लिए कि, कुछ बहुत ही गंभीर मामलों में, मानव शरीर पर दो लाख नमूने हैं।
  • एक अपर्याप्त प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, हालांकि, कम गंभीर या पूरी तरह से अनुपस्थित त्वचा pruritus और दाने में परिणाम हो सकता है।
  • जो लोग नॉर्वेजियन खुजली के संक्रमित होने का अधिक से अधिक जोखिम वाले हैं, वे बुजुर्ग हैं, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, एचआईवी / एड्स, ल्यूकेमिया के रोगियों और लिम्फोमा वाले लोग। वे जोखिम वाले व्यक्तियों पर भी कर रहे हैं एक अंग प्रत्यारोपण से गुजरना और जो कुछ चिकित्सा शर्तों कि खुजली की भावना को सीमित या कि खरोंच को रोकने, इस तरह के उन लोगों के रूप है जो एक रीढ़ की हड्डी में चोट लग गयी है, पक्षाघात, संवेदना में कमी या से ग्रस्त ग्रस्त मानसिक मंदता का
  • भाग 2

    निदान
    स्केबीज रैश चरण 6 को पहचानें
    1
    एक चिकित्सा जांच से गुजरना यदि आपको संदेह है कि आपके पास खुजली के कणों का निदान है, तो आपको तत्काल एक चिकित्सक से नैदानिक ​​निदान प्राप्त करने के लिए परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर त्वचा पर कीड़े के द्वारा बनाई गई चकत्ते और बरामदों का परीक्षण करके संक्रमण का निदान कर सकता है।
    • चिकित्सक शायद एक छोटी सी त्वचा लेने के लिए एक सुई का उपयोग करेगा जो परमाणुओं, अंडों या परजीवी के मलमल पदार्थ की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए या नहीं, यह पुष्टि करने के लिए कि वह माइक्रोस्कोप के अंतर्गत जांच करेगा।
    • ध्यान रखें कि एक विषय के खुजली के साथ एक उपद्रव हो सकता है भले ही आप कीड़े, अंडों या मल के अस्तित्व को ध्यान न दें, क्योंकि औसत पर, पूरे शरीर में केवल 10 या 15 के कण हो सकते हैं।
  • स्केबीज रैश चरण 7 को पहचानें
    2
    स्याही का परीक्षण करें डॉक्टर इस परीक्षण को प्रदर्शन कर सकते हैं ताकि मक्खियों के घूमने या घुन को पहचान सके। प्रक्रिया में त्वचा के एक क्षेत्र के चारों ओर पेन स्याही को रगड़ना होता है, जहां यह विशेष रूप से खुजली या चिढ़ होता है और फिर स्याही को साफ करने के लिए शराब में भिगोए गए कपड़े का उपयोग करते हुए। अगर उस क्षेत्र में एक अरारी अड्डा है, तो थोड़ा सा स्याही फंस जाएगा और आप सुरंग को त्वचा पर एक अंधेरे लहराती रेखा की तरह देखते हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 8 को पहचानें
    3
    अन्य त्वचा रोगों की संभावना को छोड़ दें। कई अन्य त्वचा रोग हैं जो खुजली के लिए गलत हो सकते हैं। उन्हें अलग पहचानने का सबसे आसान तरीका बुर्रों की उपस्थिति का पता लगाना है, जो किसी भी अन्य त्वचा रोग से जुड़ा नहीं है जो खुजली से भ्रमित हो सकता है। अपने चिकित्सक से इन अन्य बीमारियों को विनियमित करने के लिए उचित जांच करने के लिए कहें ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि वे खुजली हैं
  • यह संक्रमण कभी-कभी अन्य काटने, कीट के काटने या बिस्तर कीड़े के साथ उलझन में है।
  • अन्य त्वचा रोगों में हम उत्तेजना पाते हैं, जो बेहद संक्रामक संक्रमण है। इस मामले में, लाल मुंह के समान लाल धब्बे, नाक और मुंह के आसपास चेहरे पर अधिक आसानी से प्रकट होता है।
  • यह एक्जिमा के साथ भ्रमित भी हो सकता है, एक पुरानी त्वचा विकार जो सूजन का कारण बनता है। एक्जिमा के लाल चकत्ते, इस मामले में भी एक लाल दाना के समान होता है, एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है। यदि एक्जिमा के लोग खुजली से पीड़ित हैं, तो समस्या उनके लिए अधिक गंभीर है।
  • एक अन्य त्वचा संबंधी समस्या फॉलिकुलिटिस है, आमतौर पर बालों के रोम के आसपास के क्षेत्र में संक्रमण के साथ एक सूजन। इस समस्या के कारण छोटे पंप एक केंद्रीय सफेद टिप के साथ होते हैं और बालों के रोम के आसपास या उसके निकट लाल रंग का आधार होता है।
  • खुजली सोरायसिस, एक जीर्ण सूजन त्वचा रोग त्वचा कोशिकाओं के एक अतिवृद्धि, जो मोटी तराजू और देख चांदी और लाल धब्बे, खुजली और सूखी का कारण बनता है की विशेषता के साथ भ्रमित किया जा सकता है।
  • भाग 3

    ध्यान
    स्कैबीज़ रैश स्टेप 9 को पहचानें
    1
    Permethrin का प्रयोग करें खुजली का इलाज करने के लिए चिकित्सकीय दवाओं के साथ उपद्रव को समाप्त करने के लिए आवश्यक है, जिसे स्केबीसाइड कहा जाता है क्योंकि वे कीड़े मारते हैं आज तक इस संक्रमण के इलाज के लिए कोई ओवर-द-काउंटर दवाएं नहीं हैं, इसलिए यह एक ऐसा चिकित्सक है जो 5% कैम्मेथ्रिन क्रीम निर्धारित करता है, खुजली के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त दवा है, क्योंकि यह दोनों के कण और अंडे को मारता है क्रीम को पूरे शरीर में गर्दन से लागू किया जाना चाहिए, और 8-14 घंटों के बाद धुएँ के टुकड़े किए जाने चाहिए।
    • 7 दिनों के भीतर उपचार दोहराएं (1 सप्ताह)। साइड इफेक्ट्स में खुजली या जलन शामिल हो सकती है
    • अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें अगर आपको शिशुओं या युवा बच्चों पर खुजली का इलाज करने की आवश्यकता हो। पेमेथ्रिन क्रीम शिशु के लिए सुरक्षित है, जो 1 महीने का है, लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ इसे सिर और गर्दन क्षेत्र में लगाने की सलाह देते हैं। जब आप इसे अपने बच्चे पर डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दवा आपकी आंखों या मुंह के संपर्क में नहीं आती है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 10 पहचानें
    2



    10% क्रोटाइटिमन पर आधारित क्रीम या लोशन की कोशिश करें। इसके अलावा इस मामले में चिकित्सा निशाना आवश्यक है - स्नान के बाद गर्दन से शरीर पर दवा को लागू किया जाना चाहिए। दूसरे आवेदन के 48 घंटों के पहले और गीला होने के 24 घंटों के बाद एक दूसरी खुराक लागू करें। 7 या 10 दिनों के भीतर दोनों खुराक दोहराएं।
  • यह सक्रिय पदार्थ सुरक्षित माना जाता है, यदि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार उपयोग किया जाता है हालांकि, यह अक्सर बहुत प्रभावी नहीं होता है और हमेशा संक्रमण को समाप्त करने में सक्षम नहीं होता है - इसका मतलब यह है कि यह सबसे प्रभावी उपाय नहीं है और अक्सर इसका उपयोग नहीं किया जाता है
  • स्केबीज रैश स्टेप 11 पहचानें
    3
    एक 1% लिंटेन क्रीम निर्धारित करें। यह लोशन अन्य स्कैबाइसाइड्स के समान है और इसे गर्दन से शरीर पर हमेशा से लागू किया जाना चाहिए और वयस्कों में 8 या 12 घंटों के बाद और बच्चों में 6 घंटे बाद भस्म हो जाना चाहिए। सात दिनों के भीतर उपचार दोहराएं लिंडेन को दो साल से कम उम्र के बच्चों को गर्भवती या नर्सिंग माताओं और प्रतिरक्षाविभाजन व्यक्तियों को नहीं देना चाहिए।
  • यह संभवतः न्यूरोटॉक्सिक है, इसलिए इसका मतलब है कि यह मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के अन्य भागों को नुकसान पहुंचा सकता है। दवा केवल उन लोगों के लिए निर्धारित की जानी चाहिए जिनके दूसरे पिछले उपचार के साथ सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं हुए हैं या जो नाबालिग दुष्प्रभावों के साथ अन्य दवाओं को बर्दाश्त नहीं करते हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 12 को पहचानें
    4
    आईवरमेक्टिन लें इस मामले में यह एक दवा मौखिक रूप से लिया जा करने के लिए और में scabbia- के उपचार 200 मिलीग्राम / किग्रा की एक खुराक में निर्धारित है खाली पेट पानी के साथ लिया जाना चाहिए प्रभावी और सुरक्षित साबित हुई है है।
  • खुराक को 7 या 10 दिनों के भीतर दोहराएं। Ivermectin उन रोगियों में निर्धारित किया जाता है जिन्होंने पिछले उपचार के साथ उपद्रव की समस्या का हल नहीं किया है या जो खुजली के इलाज के लिए सामयिक दवाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकता है।
  • इस सक्रिय पदार्थ का संभावित दुष्प्रभाव दिल की दर में वृद्धि है
  • स्केबीज रैश स्टेप 13 पहचानें
    5
    त्वचा की जलन का इलाज करता है। लक्षणों और त्वचा के घावों को कम करने या समाप्त करने के लिए, स्कैबाइसाइड दवाओं के साथ कीड़े हटाने के तीन सप्ताह तक लग सकते हैं। यदि इस समय सीमा में समस्या हल नहीं होती है, तो आपको एक नए उपचार से गुजरना चाहिए, जैसा कि पहली बार पूरी तरह प्रभावी नहीं हो सकता है या फिर एक नया उपद्रव हो सकता है आप त्वचा ठंडा करके खुजली को कम कर सकते हैं। ठंडे पानी की एक टब में भिगोएँ या कुछ राहत पाने के लिए चिढ़ क्षेत्रों पर ठंडा संकोचन लागू करें
  • अधिक सुखदायक प्रभाव के लिए टब में कुछ दलिया या बेकिंग सोडा जोड़ें।
  • आप यह भी है, क्योंकि यह खुजली की वजह से त्वचा की जलन से राहत दिलाने में कारगर साबित हो गया है एक आधार कैलेमाइन लोशन, जो आप पर्चे के बिना फार्मेसियों में आसानी से पा सकते हैं लागू करने का प्रयास कर सकते हैं। एवेनो जैसे एक अच्छा विकल्प मॉइस्चराइज़र है इत्र या रंजक युक्त किसी भी उत्पाद को लागू करने से बचें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान करते हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 14 को पहचानें
    6
    सामयिक स्टेरॉयड या मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस खरीदें इन दोनों दवाओं में खुजली से जुड़े प्ररिटस के कष्टप्रद सनसनी को कम किया जा सकता है, जो कि वास्तव में कीड़े, अंडे और मलमल पदार्थों की एलर्जी प्रतिक्रिया है। स्टेरॉयड खुजली और सूजन के खिलाफ बहुत प्रभावी अवरोधक होते हैं, जिसमें बीटामाथासोन और त्रैमासिनोलोन शामिल हैं।
  • चूंकि खुजली एक एलर्जी की प्रतिक्रिया है, इसलिए आप बैनड्रिल, क्लारिटन, ज़िरटेक और फीक्सोफेनेडाइन के आधार पर ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन भी ले सकते हैं। वे खुजली को कम करने के लिए रात्रि के दौरान विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं, ताकि आप शांति से सो सकें - बानाड्रील भी कई लोगों के लिए हल्के शामक के रूप में कार्य करता है आखिरकार आप खुद को एंटीहिस्टामाइन जैसे एटार्क्स के रूप में निर्धारित कर सकते हैं
  • आप एक सामयिक 1% हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम खरीद सकते हैं जो अक्सर खुजली के खिलाफ प्रभावी साबित होते हैं।
  • भाग 4

    निवारण
    स्केबीज रैश स्टेप 15 को पहचानें
    1
    कणों को निर्यात करने के लिए सावधान रहें बीमार व्यक्ति की त्वचा के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से खुजली का संचलन अधिक आसानी से होता है। संपर्क समय अधिक होने पर, खुजली के संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि यह अधिक दुर्लभ है, खुजली को कंबल, कपड़े और फर्नीचर जैसे वस्तुओं के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, क्योंकि इस प्रकार की पिंड मानव संपर्क के बिना 48 से 72 घंटों तक जीवित रह सकते हैं। वयस्कों में अक्सर, यह यौन गतिविधि के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है
    • घबराहट के कुछ परिस्थितियों में खुजली फैलने का एक आम कारण होता है। वास्तव में, जेलों, बैरकों, किंडरगार्टेंस जैसे वातावरण, बुजुर्गों और स्कूलों के लिए सुविधाएं बल्कि जोखिम भरा स्थान हैं। ध्यान रखें कि खुजली मनुष्य के बीच ही फैल सकती हैं, जानवरों के नहीं।
  • स्कैबीज़ रैश स्टेप 16 को पहचानें
    2
    ऊष्मायन अवधि पर ध्यान दें। किसी व्यक्ति में जो पहले खुजली के कणों से पीड़ित है, रोग विकसित होने के लक्षणों और लक्षणों के लिए 2-6 सप्ताह लग सकते हैं। ध्यान रखें कि एक पीड़ित विषय अन्य लोगों को खुजली पहुंचा सकता है, भले ही बीमारी अभी तक स्थापित न हो।
  • एक ऐसे व्यक्ति में जो पहले से पहले उपद्रव कर चुका था, लक्षण और लक्षण बहुत तेजी से विकसित होते हैं, आमतौर पर 1-4 दिनों के भीतर।
  • स्कैबीज़ रैश स्टेप 17 को पहचानें
    3
    जोखिम की आपकी संभावना का मूल्यांकन करें ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जो एक-दूसरे को मारने की अधिक संभावना रखते हैं। इनमें बच्चों, युवा बच्चों की माताओं, यौन सक्रिय युवा वयस्कों और नर्सिंग होम के निवासियों, बुजुर्ग और चाइल्डकैअर की सुविधा के लिए घरों में शामिल हैं। लंबे समय तक देखभाल.
  • त्वचा के साथ सीधे संपर्क मुख्य कारक है जो इन श्रेणियों से संबंधित लोगों के बीच जोखिम में वृद्धि को निर्धारित करता है।
  • ड्रैबीज रैश स्टेप 18 को पहचानें
    4
    स्वच्छ और घर कीटाणुरहित। संभावित नए एक्सपोज़र या उपद्रव से बचने के लिए और बीमारी के नियंत्रण में रखने के लिए कई उपायों को एक साथ लागू करने के लिए सलाह दी जाती है। यह विशेष रूप से अन्य परिवार के सदस्यों को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है जो एक ही माहौल में रहते हैं और जिनके साथ वे यौन सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में हैं।
  • जब आप खुजली के लिए इलाज शुरू, सभी कपड़े, चादरें और बिस्तर, तौलिए और कुछ और आप पिछले तीन दिनों में इस्तेमाल किया सबसे सुखाने चक्र की स्थापना संभव-या द्वारा गर्म पानी में धोया और ड्रायर में रखा जाना चाहिए, वैकल्पिक रूप से, सभी कपड़ों को सूखी क्लीनर में लाएं यदि आप किसी भी विधि का अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो सभी कपड़ों को प्लास्टिक की थैली में डालकर कसकर बंद कर दें और कम से कम सात दिनों तक प्रतीक्षा करें। खुजली के कण मानव त्वचा से 48 या 72 घंटे दूर रह सकते हैं।
  • जिस दिन आप उपचार शुरू करते हैं, अपने घर में सभी कालीनों, कालीनों और फर्नीचर पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। सफाई के अंत में उपकरण के बैग को फेंकता है और कंटेनर को सावधानी से धो लें (यदि आपके पास बैग के बिना वैक्यूम क्लीनर है)। अगर फिल्टर को हटाने योग्य नहीं है, तो उसे किसी भी शेष के कणों को हटाने के लिए नम पेपर तौलिया से मिटा दें।
  • पालतू जानवरों का इलाज न करें खुजली वाली घुननियां जो जानवरों पर बनी रहती हैं, वे जानवरों पर जीवित नहीं रह सकते, जैसे जानवरों को खुजली मनुष्यों तक नहीं पहुंचाता।
  • पता करें कि स्प्रे या वाफोरिज़र उत्पादों का उपयोग करके खुजली के खिलाफ कमरे कीटाणुरहित होने की कोशिश करने के लिए यह पूरी तरह बेकार है - उनका उपयोग अनुशंसित नहीं है।
  • टिप्स

    • आम तौर पर दोनों बच्चे और वयस्क सामान्य गतिविधियों में वापस लौट सकते हैं, जैसे कि स्कूल जाने, डेकेयर या काम, उपचार की शुरुआत के बाद के दिन।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से संपर्क करता है, तो दाने 2-3 सप्ताह में सुधार नहीं होता है, काफी यह बिगड़ जाती है, इलाज के बाद घटता है या संक्रमित (वृद्धि हुई लाल होना, सूजन या मवाद) प्रकट होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com