स्पष्ट रूप से कैसे बात करें

स्पष्ट रूप से बोलना और प्रभावी ढंग से आप अपने विचारों को अधिक आसानी से व्यक्त करने की अनुमति देता है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको अधिक धीरे धीरे बोलना सीखना होगा, ताकि प्रत्येक शब्द को सही ढंग से स्कैन कर सकें और अपनी भाषा को सुधार सकें। जब आप गलतियां करते हैं तो अपनी गलतियों को अभ्यास और उपाय करने के लिए समय निकालें

कदम

भाग 1

धीमा
स्पीक स्पष्ट रूप से स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
एक गहरी सांस लें बात करने से पहले, शांत स्थिति में प्रवेश करने की कोशिश करें, ताकि आपके फेफड़े हवा से बाहर निकलने के खतरे में न हों। अपने विचारों को बेतरतीब ढंग से प्रकट न करें, उन्हें क्रियान्वित करें और उन्हें सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें पहले बोलने से पहले संतुलन की स्थिति में प्रवेश किए बिना इसका मतलब है कि बहुत जल्दी बोलने के लिए जोखिम भरा है, शब्दों को बुरी तरह से बोलना। सही एकाग्रता को खोजने के लिए समय ले लो, फिर होशपूर्वक बात करना शुरू करें
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 2
    2
    स्पष्ट रूप से अपने शब्दों को स्पष्ट. प्रत्येक शब्दांश में व्यक्तिगत रूप से बहुत धीरे बोलने से शुरू करो, जब तक कि प्रत्येक ध्वनि स्पष्ट और अलग हो जाए सामान्य रूप से बोलने तक धीरे-धीरे गति बढ़ाएं और शब्दों के बीच की जगह को कम करें
  • `टी` और `बी` जैसी व्यंजनों के लिए एयरफ्लो पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए सुनिश्चित करें स्वरों को सही ढंग से अंतर करते हैं
  • उम्मीद मत कीजिए कि स्पष्ट रूप से तुरंत बोलने में सक्षम हो। इसमें दैनिक अभ्यास के कई घंटे लग सकते हैं, और आपको सबसे कठिन शब्दों पर ध्यान देना पड़ सकता है।
  • अकेले अभ्यास करें, उदाहरण के लिए जब आप गाड़ी चला रहे हैं, सड़क के नीचे चल रहे हैं, सफाई या सिलाई या अपने आप को आईने में देख रहे हैं। आप बातचीत के दौरान अपने शब्दों को धीरे धीरे लिखने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अभ्यास के लिए समय समर्पित करके प्रगति अधिक होगी।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 3
    3
    अधिक धीरे से बोलें शब्द तैयार करने के लिए अतिरिक्त एक या दो सेकंड प्रदान करना अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है। भाषण में कुछ विरामों को सम्मिलित करना भी प्रभावी हो सकता है, क्योंकि जब आप जिस तरह से आपके वायदा लिखते हैं, उन सभी शब्दों को संसाधित करने के तरीके से एक विराम लेते हैं।
  • भाग 2

    वार्ता तंत्र को सुधारें
    चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 4
    1
    अपना व्याकरण व्यायाम करें यदि आप अपर्याप्त रूप से बोलते हैं, तो आप वांछित स्पष्टता के साथ अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होंगे। वह बोलता है जैसे कि वह मरीज, रचना और सटीक तरीके से विषय या एक पत्र लिख रहे थे।
    • शब्दशः मत बनो अपने वार्ताकार को भ्रमित और अनिर्णीत शब्दों के अधीन करके, आप उसे भाषण के बिंदु को समझने से रोकेंगे। संक्षिप्त और समझदार वर्गों में अपने विचारों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें
  • स्पीक स्पष्ट रूप से कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें. एक उपयुक्त शब्द शब्द के अनंत लूप से बहुत स्पष्ट है। आपको आवश्यक सटीक शब्द ढूंढने की कोशिश करें, इसलिए इसे प्रभावी रूप से उपयोग करें सन्दर्भ के संदर्भ में गलत तरीके से या अनुपयुक्त शब्दों का प्रयोग न करने पर सावधान रहें, आप श्रोता को भ्रमित कर सकते हैं और जोखिम को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता।
  • महत्वपूर्ण नोट: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोग में दिए गए शब्दों के अर्थ को जानने के लिए भी आप जिन लोगों की ओर जाते हैं। यह मत भूलो कि आपका लक्ष्य समझना है। जब भी आपको मौका मिलता है तो सरल शब्द का उपयोग करें
  • पढ़ना आपके शब्दावली का विस्तार करने का एक शानदार तरीका है आप पुस्तकों, लेखों, निबंधों और उन सभी को पढ़ सकते हैं जो आप को आकर्षक बनाते हैं - समय-समय पर आप खुद को पढ़ते हुए खुद को विसर्जित कर देते हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं पढ़ते। जब भी आप किसी शब्द को पूरा करते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो इसका पता लगाएं कि इसका क्या मतलब है।
  • उपयोगी और शक्तिशाली शब्दों की एक सूची बनाएं जितना अधिक आप सही संदर्भ में उनका प्रयोग करेंगे, उतना ही आप उन्हें अभिव्यक्त करने में आसानी महसूस करेंगे, और आपकी शब्दावली को और अधिक पूर्ण और उचित होगा।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 6
    3



    बात करने से पहले, सोचो! शब्दों को अग्रिम में तैयार करें, यह फिसलने के जोखिम को दूर करेगा पूरे भाषण की योजना बनाते समय, आप अपने विचारों का अच्छी तरह से विश्लेषण करने और आवश्यक मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए कुछ पल ले सकते हैं।
  • उन्हें जोर से व्यक्त करने से पहले, अपने आप को चुपचाप शब्दों को दोहराएं। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उन्हें सही ढंग से उच्चारण करने में सक्षम हैं।
  • चित्र शीर्षक स्पष्ट रूप से चरण 7
    4
    सही पिच का उपयोग करें प्रश्नों का स्वर आरोही होना चाहिए। पुष्टि में टोन की ऊंचाई गिरने की जगह होती है और इस तरह से विनियमित किया जाता है ताकि वाक्य के एक हिस्से को विशेष जोर दिया जा सके। ध्यान दें कि साक्ष्यों में सिलेबल्स और शब्द हैं पिच को अतिरंजित करने की कोशिश करें, जैसे कि आप एक छोटे बच्चे को कहानी पढ़ रहे थे।
  • भाग 3

    शब्दावली ट्रेन करें
    स्पीक स्पष्ट रूप से चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    कुछ जीभ छाले बोलकर अभ्यास करें कुछ कठोर शब्दों से कार्य करना आपको रोजाना बातचीत में अपने आप को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मदद करेगा। जीभ-छाले को धीरे-धीरे दोहराकर शुरू करो, फिर धीरे-धीरे ताल को बढ़ाएं जब तक आप सामान्य तक नहीं पहुंच जाते। समस्याग्रस्त सिलेबल्स की पहचान करें, अगर आपको पता चलता है कि आपको पत्र देने में परेशानी हो रही है "बी", जीभ को दोहराने की कोशिश करें जो आपको आवाज़ों को प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं।
    • पत्र के लिए "बी" परीक्षण: स्पार्कलिंग डांस, पीना बियर पीना, नीली दाढ़ी को स्नान करना, उज्ज्वल चश्मा बिस्कुट और बोनबॉन बड़बड़ाना में मजाकिया मूचों को ढोलना!
    • पत्र के लिए "डी" परीक्षण: बारह या दस? तो तय करें मुझे पागल दो। मुझे बताओ कि मुझे कहाँ जाना होगा: टॉमोंडे के पीछे टिब्बा के पीछे? या दंत चिकित्सक (डी-नाट्यिकीकरण) से?
    • पत्र के लिए "एफ" परीक्षण: फलों और फूलों के फूल और फलों, अंजीर और फ्रेस्ज़ फ्राशे और अंजीर, फ्लोरेंस के फ्लैंगिपनी, फ्लोरेंटाइन डेल फ्रेजेस, तीतर फ़्रैक्से, शीत भून या बेक्ड होते हैं। हम फिंच के साथ सीटी बजाते हुए हमला मनाते हैं। या ज्वाला flambé flan चमकती है फ़िनमेमी घाटी के फ़लालीन में फ़िनि डि फ़ियेन कॉर्नफ्लावर के साथ अफ्रीका के बीच फिक्कोना मुसीबत नाजुक मोर्चों ठंड में तरकश
    • पत्र के लिए "जी" परीक्षण: जेनोआ और Gaggiano Gorizia और San Giuliano केकड़ों s`aggrovigliano फ़ीड निवासी पीछे यूनानियों ruffs ingrassan गेको की सीढ़ियों पर भीड़ Grappa गैसीय भारी क्रीम के eddies में लालची गैसीय मौजी wallowing साथ ग्रांड Marnier garnets के साथ चिकन जेली का असहाय galantine निगल।
  • स्पीक स्पष्ट रूप से स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    बार-बार वाक्य दोहराएँ यह बहुत धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से शुरू होता है, प्रत्येक शब्दांश को समझाते हुए: "फलों और फूलों के फूल और फलों, अंजीर और फ्रेज़ फेश और अंजीर, फ्लोरेंस के फ्लैंगिपनी, फ्लोरेंटाइन डेल फ्रेजेस, तीतर फ़्रैक्से, ठंड, तला हुआ या बेक किया जाता है"। अब हर एक शब्द की स्पष्टता की उपेक्षा के बिना, तेज़ और तेज। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो रोकें और फिर से शुरू करें अभ्यास और दृढ़ संकल्प के साथ आप सबसे कठिन सिलेबल्स को सही ढंग से उच्चारण करना सीखेंगे।
  • स्पीक स्पष्ट रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षित रूप से बोलें एक जोर से और स्पष्ट स्वर में अपने आप को अभिव्यक्त करने में डरो मत। दूसरों द्वारा लिखे गए पाठ को छांटने के लिए, उदाहरण के लिए एक कविता, जीभ भांति या किताब से उद्धरण, अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। शुरू से खत्म करने के लिए निर्धारित और सुरक्षित रहो, आप इसे शुरू की इसी ताकत के साथ अपने जोखिम को पूरा! आप जो संवाद करने का इरादा रखते हैं, इस बारे में सुनिश्चित करें कि इस तरह से आपके शब्दों के माध्यम से इसका अर्थ चमक जाएगा।
  • यदि आप आमतौर पर गड़बड़ी या गड़बड़ी करते हैं, अपनी आदतों को बदलते हैं और स्पष्ट रूप से बोलने लगते हैं तो यह आसान नहीं होगा जब आप शब्दों को कहते हैं, इस तथ्य के बारे में सोचने की कोशिश न करें कि आप बात कर रहे हैं शब्दों, और उनके अर्थ और सुंदरता पर विशेष रूप से फोकस करें बहुत ज्यादा सोचने की कोशिश न करें
  • टिप्स

    • सरलता चुनें कभी-कभी स्पष्ट स्पष्टीकरण स्पष्ट रूप से बोलने के लिए आवश्यक है।
    • साइन अप करने और इसे सुनने की कोशिश करें, इससे उन क्षेत्रों को हाइलाइट करने में मदद मिल सकती है जिन्हें अधिक काम की आवश्यकता होती है।
    • जैसा कि आप बोलते हैं: अपना मुंह अधिक खोलें और अधिक जोर देने के साथ शब्दों को स्पष्ट करें। गाऊं, यहां तक ​​कि बोलने के लिए, आपको अपना मुंह अच्छी तरह खोलना होगा हालांकि यह महसूस करना आसान नहीं है, अपना मुंह खोलने से आप अपनी आवाज को बेहतर ढंग से व्यक्त कर सकते हैं।
    • दोस्तों और परिवार के सामने ट्रेन थोड़ा अभ्यास करने के बाद ध्यान दें, अगर आप खुद को बेहतर समझ सकते हैं
    • बातचीत के दौरान, आपके वार्ताकार से पूछें कि क्या वह समझ सकता है कि आप क्या व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं यदि नहीं, तो आप ने जो कहा है उसे सुधारने का प्रयास करें।
    • गायक कम दाँत की कब्र के पीछे जीभ को दबाना सीखते हैं और इसे उस औषधि में रख देते हैं, सिवाय जब उस शब्द को समझाते हुए शब्द होते हैं जिसमें जीभ के आंदोलन की आवश्यकता होती है (जैसे "एल," "टी" "एम" और "एन")। ऐसा करने से हवा को जीभ से बाधित किए बिना मुंह में बेहतर स्थानांतरित करने की सुविधा मिलती है इस चाल का उपयोग करने में सावधान रहें: आप अपने मुंह के आकार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, उन शब्दों की अनदेखी कर सकते हैं जिनके बारे में आप उच्चारण करने वाले हैं
    • हमेशा आवाज़ की उचित मात्रा के साथ बोलें
    • हमेशा अपने आप को सुरक्षित रूप से अभिव्यक्त करें, अपने आप पर भरोसा रखें

    चेतावनी

    • जब आप किसी से बात करते हैं, तो अधिक अनुमान लगाने की कोशिश न करें, आप स्थिति को और भी बदतर बना सकते हैं। स्वाभाविक होने की कोशिश करें, केवल उस समय पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको बाद में कहने की बजाए आप क्या कह रहे हैं। अपने आप को अपने अंतर्ज्ञान से दूर ले जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com