पुरानी खांसी से इलाज कैसे करें

खाँसी विदेशी पदार्थों के फेफड़ों को साफ करने और ऊपरी वायुमार्ग को साफ करने में मदद करता है। इसे क्रोनिक खांसी कहा जाता है, जब यह 8 सप्ताह से अधिक (या बच्चों में चार) रहता है और यह एक प्रमुख समस्या है जो परिवार के डॉक्टरों द्वारा पाए जाते हैं। आम तौर पर, यह अस्थमा, एलर्जी, गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स या नाक संबंधी साइनस विकारों सहित कुछ अन्य विकृतियों का लक्षण है। यह धूम्रपान के जोखिम के परिणाम भी हो सकता है, यहां तक ​​कि निष्क्रिय, या कुछ संक्रमण भी। पुरानी खांसी अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, यह इस तरह के सिर दर्द, चक्कर आना, मूत्र असंयम, रिब भंग, दर्द पेट की मांसपेशियों में, अत्यधिक पसीना और यहां तक ​​कि इस तरह के क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) या वातस्फीति जैसे रोगों, के रूप में जटिलताओं, हो सकता है। समस्या की अंतर्निहित कारणों की पहचान और इलाज करने में सक्षम होने पर हीलिंग सभी के ऊपर निर्भर करती है। यदि आपके पास एक पुरानी खांसी है, तो आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए - हालांकि यह एक गंभीर लक्षण नहीं है, कर सकते हैं

लेकिन कैंसर सहित एक गंभीर विकार, संकेत मिलता है।

कदम

भाग 1

राहत प्राप्त करें
हील क्रोनिक कफ चरण 1 नामक छवि
1
अपने आप को हाइड्रेटेड रखें बहुत पानी पी लो आमतौर पर, पुरुषों को सलाह दी जाती है कि वे एक दिन में लगभग 13 गिलास (3 लीटर) पानी पीने की सलाह देते हैं, जबकि 9 9 ग्लास महिलाओं के बराबर लगभग दो लीटर पानी पीते हैं। तरल पदार्थ गले को शांत करने में मदद करते हैं, श्वसन तंत्र में मौजूद स्राव को तरल पदार्थ में डालने के लिए और खांसी के कारण जलन को शांत करने के लिए।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 2 नामक छवि
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ यह खांसी और गले में गले के खिलाफ एक पुराने घर उपाय है। हालांकि यह पुरानी खांसी का इलाज नहीं करता है, यह सूजन को कम करने में मदद करता है और असुविधा से राहत प्रदान करता है।
  • 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक के एक चम्मच को मिलाएं और समाधान के साथ हर कुछ घंटो तक घोलो।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 3 नामक छवि
    3
    खांसी सेदांतियां लें ये दवाएं खांसी पलटा को अवरुद्ध करके काम करती हैं। ध्यान रखें कि वे मूल कारण का इलाज नहीं करते हैं जिसके कारण लक्षण उत्पन्न होते हैं, लेकिन असुविधा को राहत देते हैं, खासकर यदि खांसी नींद के साथ हस्तक्षेप करती है
  • कोडिन लंबे समय तक मुख्य विरोधी दवा के लिए था, क्योंकि यह माना गया था कि यह मस्तिष्क के उस हिस्से की गतिविधि को कम कर देता है जो खांसी का कारण बनता है। हालांकि, कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि यह दबाने में प्रभावी नहीं है - यह एक संभावित लत भी पैदा करता है, इसलिए यह अक्सर निर्धारित नहीं होता है और सभी रोगियों को अच्छी तरह से सहन नहीं करना पड़ता है।
  • डेक्सटेमोथेरफ़ान एक बहुत ही बड़े पैमाने पर शामक (ब्रोंनकेन कफ, विक्स कफ और अन्य) है। नि: शुल्क बिक्री में सावधानी के साथ खांसी वाली दवाएं का प्रयोग करें - उनको प्रयोग करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें, केवल सिफारिश की खुराक लें और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • चार साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दवाओं के इस श्रेणी का प्रबंध न करें।
  • यदि खांसी उत्पादक (वसा) है, तो इससे आपको कफ या बलगम का अनुमान लगाने की अनुमति मिल जाती है, आपको शवों को लेने की ज़रूरत नहीं है
  • हील क्रोनिक कफ चरण 4 नामक छवि
    4
    मक्खन कैंडीज खाएं इनमें से अधिकांश, हॉल या मछुआरे के दोस्त की तरह, सक्रिय तत्व होते हैं जो गले सुन्न और कुछ राहत प्रदान करने में सहायता करते हैं।
  • आप ये कैंडीज नीलगिरी या टकसाल से बना सकते हैं, या "खांसी की गोलियां" (जैसा कि वे अक्सर कहा जाता है), मुफ्त में और वायुमार्ग को कम करने के लिए।
  • इन कैंडीज को चार वर्ष से कम उम्र के बच्चों को न दें, क्योंकि वे इन्हें घुटने से ग्रस्त कर सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    फल खाओ कुछ वैज्ञानिक अनुसंधान का दावा है कि अधिक फल खाने से पुरानी खांसी को रोकने में मदद मिलती है, इसके फायबर और फ्लेवोनॉइड सामग्री के लिए धन्यवाद।
  • अध्ययनों से पता चला है कि सेब, नाशपाती और अंगूर विशेष रूप से प्रभावी हैं, लेकिन आप ब्लूबेरी, चेरी, संतरे और स्ट्रॉबेरी जैसे अन्य उज्ज्वल रंग के फल भी कोशिश कर सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 6 नामक छवि
    6
    एलर्जी से बचें यदि आपको डर है कि आपकी खाँसी एलर्जी के कारण है, तो आपको इसे दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। मुख्य एलर्जीएं पराग, धूल, घास, सुगंध, इत्र और पशु बाल के साथ साबुन हैं
  • अगर खांसी एलर्जी से जुड़ी होती है, तो आप एंटीहिस्टामाइन या डेंगेंस्टेन्ट्स ले सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक humidifier का उपयोग करें श्वसन प्रणाली को धब्बा रखने के लिए, कमरे में नमी को बढ़ाने के लिए और हवा सूखने को कम करने के लिए रात के दौरान इसे चालू करना चाहिए। नम, गर्म या ठंडे नीलाई वाली हवा गले में सूजन को शांत करने में मदद करती है, जलन से राहत देती है और खुरदरापन की भावना होती है।
  • यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो आप हवा में आर्द्रता बढ़ाने के लिए, रात भर में बेडरूम में पानी से भरपूर पैन रख सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक गर्म स्नान भी ले सकते हैं। Humidifier के एक ही सिद्धांत के बाद, गर्म पानी से उत्पन्न भाप नाक मार्ग से स्राव को निष्कासित करने में मदद करता है।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    शहद खाओ यह अनमोल पोषक तत्व लगातार खांसी के इलाज के लिए प्रसिद्ध है कुछ अध्ययनों के निष्कर्ष पर आ गया है कि यह डिस्कोट्रोमेथेरफ़न दवा के रूप में रात में खांसी से मुकाबला करने में प्रभावी है, लेकिन बिना साइड इफेक्ट्स आप लगातार गर्म खाँसी से परेशान गले को शांत करने के लिए गर्म चाय में शहद के एक चम्मच को जोड़ सकते हैं।
  • एक की उम्र के अंतर्गत बच्चों को शहद न दें
  • हील क्रोनिक कफ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    9
    बेंज़ोनेट ले लो यह एक गैर-मादक द्रव्यरोधी दवा है और माना जाता है कि फेफड़ों में खांसी पलटा को कम करने के लक्षणों को दूर करने में सक्षम हो जाते हैं, इस प्रकार पुरानी खांसी से राहत मिलती है। अपने चिकित्सक से इस दवा को लिखने के लिए कहें।
  • आम तौर पर, यह कैप्सूल में बेचा जाता है जो आदतन नहीं पैदा करते हैं और चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक के अनुसार लिया जाना चाहिए। उन्हें पूरे निगल लिया जाना चाहिए और सिफारिश की खुराक पार नहीं की जानी चाहिए, अन्यथा गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है।
  • आपको चिकित्सक को इस दवा लेने का अवसर का मूल्यांकन करना चाहिए, क्योंकि यह कुछ भौतिक राज्यों और रोगों में हस्तक्षेप कर सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप गर्भवती हैं और अन्य दवाएं ले रहे हैं
  • भाग 2

    अंतर्निहित विकृति विज्ञान का इलाज
    हील क्रोनिक कफ चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ यदि खांसी गायब नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। वह आपकी समस्या की उत्पत्ति को निर्धारित करेगा और उपयुक्त उपचार ढूंढेंगे।
    • हालांकि यह पता लगाने के लिए मुश्किल हो सकता है के बाद से ज्यादातर मामलों में पुरानी खांसी गायब हो जाता है एक बार यह मान्यता प्राप्त है और मूल समस्या व्यवहार किया जाता है, खांसी, एक महत्वपूर्ण कदम का मूल कारण आता है। पुरानी खांसी के लिए ज़िम्मेदार तीन मुख्य कारक अस्थमा, रेट्रोनासल ड्रिप और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआरडी) हैं। ये तीन विकार पुरानी खांसी के सभी मामलों के 90% का प्रतिनिधित्व करते हैं
    • अधिकांश डॉक्टरों एक पूर्ण चिकित्सा के इतिहास के साथ अपने आकलन शुरू कर देंगे, एक शारीरिक परीक्षा प्रदर्शन, और फिर इन तीन disturbi- अगर इन उपचारों संतोषजनक परिणाम प्राप्त नहीं है में से एक के लिए देखभाल की तलाश, आप कुछ और परीक्षण का आदेश, रेडियोग्राफ, गणना टोमोग्राफी, जीवाणु परीक्षण, फेफड़े की फ़ंक्शन परीक्षा (स्पिरोमेट्री) और इतने पर।
    • वह आपको भी पूछेंगे कि क्या आप कोई दवा ले रहे हैं कभी-कभी, कुछ दवाओं की दवाओं से खांसी हो सकती है - पुरानी खांसी के मुख्य कारण एसीई इनहिबिटर हैं, जो उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • यदि मरीज एक बच्चा है, तो बाल रोग विशेषज्ञ परीक्षा दे सकते हैं, जैसे कि रेडियोग्राफी और स्पिरोमेट्री, यदि बच्चे के नैदानिक ​​इतिहास और शारीरिक परीक्षा में किसी विशिष्ट कारण का खुलासा नहीं होता है।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अस्थमा का इलाज करता है अस्थमा के कारण खांसी होती है और गायब हो जाती है, लेकिन यह तब भी पैदा हो सकती है जब आपके पास हाल ही में ऊपरी श्वसन तंत्र का संक्रमण हो, अर्थात ठंड। ठंड के दौरान अस्थमा की वजह से खांसी भी बदतर हो सकती है या यदि आप कुछ रसायनों या इत्र की खुदाई कर सकते हैं। वहाँ भी एक प्रकार का दमा है, जो कि के रूप में जाना जाता है "अस्थमा खांसी-प्रकार", प्रदूषक की वजह से वायुमार्ग की सक्रियता की विशेषता है और अक्सर मौसमी एलर्जी के लिए प्रासंगिक है
  • ज्यादातर डॉक्टर अस्थमा के इलाज के लिए कोर्टेकोस्टेरॉइड के साथ इनहेलर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, जैसे फ्लिक्सनेस या एयरकॉर्ट ये दवाएं सूजन को कम करती हैं और वायुमार्ग को फैला देती हैं। वे नुस्खे पर ही उपलब्ध हैं, इसलिए आपको डॉक्टर के पास पर्चे लेने के लिए संपर्क करना चाहिए। वे आम तौर पर एक दिन हालांकि दो बार इस्तेमाल किया जाने, आप कुछ प्रक्रियाओं सुनिश्चित करना है कि दवा प्रभावी है पालन करना होगा: फेफड़ों में सब हवा निकालने के लिए, तो एक लंबी साँस लेना बनाने के लिए और अपने इनहेलर दवा छप करने के लिए एक गहरी साँस छोड़ना सुनिश्चित करें। मुंह में स्टेरॉयड अवशेषों के कारण मौखिक कैंडिडिआसिस के जोखिम से बचने के लिए उपयोग करने के बाद अपने मुंह को कुल्ला।
  • आप दमा है, तो अपने चिकित्सक ऐसे एल्ब्युटेरोल के रूप में एक ब्रांकोडायलेटर, है, जो वायुमार्ग (इस प्रकार खाँसी की ऐंठन से परहेज) में मांसपेशियों को आराम करने की सलाह, और फेफड़ों में हवा का प्रवाह बढ़ाने के लिए मदद मिलेगी। इन्हें आम तौर पर हर 4 से 6 घंटे तक आवश्यक रूप से साँस लिया जाता है। हालांकि, अस्थमा के लिए स्टेरॉयड सबसे उपयुक्त उपचार होते हैं, जो मुख्य रूप से ट्यूसिज्म रोगसूचकता के साथ होते हैं।
  • यदि आपकी बीमारी अस्थमा के कारण होती है, तो आपका डॉक्टर मोंटेलेुकैस्ट (मोंटेजन या सिंगुलाइर) भी लिख सकता है जो खाँसी और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (एमआरजेई) का उपचार करता है. यह एक व्यापक विकार है जो तब होता है जब पेट में अम्लीय घुटकी पर लौट आती है, नहर जो पेट को गले से जोड़ता है, इस तरह अस्तर को परेशान करता है। यह चिड़चिड़ापन, पुरानी खांसी का कारण बन सकता है, जो बदले में जीईआरडी को बढ़ाता है, इस प्रकार एक दुष्चक्र को ट्रिगर करता है जो आपको उपचार नहीं मिल रहा है। यदि आप भी ईर्ष्या या अपच से पीड़ित हैं, शायद गैस्ट्रोएफ़ोसिएल रिफ्लक्स रोग खांसी के लिए जिम्मेदार है।
  • MRGE का इलाज करने के लिए आपको बीटा-ब्लॉकर्स या प्रोटॉन पंप अवरोधक (आईपीपी) रखना चाहिए बीटा ब्लॉकर्स (जिसे एच 2 ब्लॉकर्स भी कहते हैं) पेट में एसिड के उत्पादन को कम करते हैं। दवा जो इस वर्ग में आती है और जिसे अधिक बार अनुशंसित किया जाता है वह राणिटिडिन (ज़ांटेक) है - आप इसे फार्मेसी में निःशुल्क बिक्री या एक नुस्खा के साथ खरीद सकते हैं अधिकांश बीटा ब्लॉकर्स को आम तौर पर खाने के बाद आधे घंटे या एक घंटा लेना चाहिए (लेकिन दिन में दो बार से ज्यादा नहीं)।
  • पीपीआई, रासायनिक तंत्र को अवरुद्ध करते हैं जो एंजाइमेटिक सिस्टम हाइड्रोजन-पोटाशियम एडेनॉसिन्तिरिफॉस्फेटेज कहते हैं, जो पेट में अम्ल पैदा करता है। वे एसिड के उत्पादन को कम करते हैं और निचले एनोफेजल स्फीनरेटर की टॉनिकिटी में वृद्धि करते हैं, इस प्रकार गैस्ट्रिक सामग्री को ऊपरी वायुमार्ग में बढ़ने से और खांसी को ट्रिगर करने से रोकते हैं। ओमपेराज़ोल, एक आईपीपी, फार्मेसियों में पर्चे के बिना उपलब्ध है, जैसे कि एंटा या मैपरल, लेकिन मजबूत प्रपत्रों को चिकित्सा पर्चे की आवश्यकता होती है आपको इन दवाइयों को दो महीने से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए, जब तक आपको चिकित्सक द्वारा अन्यथा निर्देशित न किया जाए।
  • अगर आप एमआरजेई के इलाज के अन्य तरीकों को जानना चाहते हैं, जिसमें आहार संबंधी सुझाव शामिल हैं, तो पढ़ें इस अनुच्छेद. आमतौर पर खाद्य पदार्थों से बचने की सिफारिश की जाती है "ट्रिगर्स", वसा या तला हुआ वाले जैसे, अधिक पानी पीते हैं और पूरे दिन छोटे भोजन करते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    रेट्रोनासल ड्रिप के एपिसोड को प्रबंधित करें यह विकार तब होता है जब नाक के अंश और साइनस में मौजूद बलगम गले के पीछे उतरते हैं, खांसी पलटा उत्तेजित करते हैं। इस समस्या को ऊपरी वायुपथ कफ सिंड्रोम भी कहा जाता है।
  • Retronasal ड्रिप के लिए मानक इलाज में एंटीहिस्टामाइन शामिल हैं, जैसे क्लारिटन, ज़िरटेक, ज़्याजल, और डेंगेंस्टेस्टेंट (जैसे स्यूडोफेड्रिन और ऑक्सीमेटाज़ोलिन)। उनके प्रकाश तैयार करने के लिए फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री उपलब्ध है पैकेज के निर्देशों का पालन करें और सुझाई गई खुराक से अधिक न हो क्योंकि इन दवाओं के दुष्प्रभाव हैं, जैसे चक्कर आना और शुष्क मुंह आपको उन्हें लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि उच्च रक्तचाप या एक अन्य दवा उपचार का पालन कर रहे हैं
  • फ्लाटाकासॉइड, एक कॉर्टिकोसाइरोइड जो श्वास लेने के लिए किया जाता है, इटली में नुस्खे पर उपलब्ध है, नाक स्टेरॉयड स्प्रे होने के बावजूद वह नशे की लत नहीं है और डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे से भ्रमित नहीं होना चाहिए।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    धूम्रपान बंद करो क्रोनिक ब्रोन्काइटिस का मुख्य कारण धूम्रपान होता है, जिससे पुरानी खांसी होती है। क्रोनिक ब्रोन्काइटिस ब्रोन्कियल ट्यूबों, मुख्य श्वसन पथ वायुमार्ग के लगातार सूजन का एक परिणाम है। यह परिवर्तन स्थायी हो सकता है यदि आप उपचार नहीं करते हैं या धूम्रपान बंद नहीं करते हैं। पुरानी खांसी के अलावा, पुरानी ब्रोन्काइटिस भी डिस्पीनिया को जन्म दे सकती है और गहराई से और आज़ादी से श्वास लेने में असमर्थता पैदा कर सकती है।
  • धूम्रपान से वायुमार्ग को परेशान किया जाता है, अन्य तरीकों से खांसी पैदा होती है, साथ ही साथ फेफड़े के कैंसर जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अग्रणी भी होता है।
  • ज्यादातर लोग जो क्रोनिक ब्रोन्काइटिस से पीड़ित हैं, वे धूम्रपान करने वालों या अतीत में रहे हैं
  • निष्क्रिय धूम्रपान से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पुरानी खांसी को उत्तेजित कर सकता है भले ही आप धूम्रपान न करें।
  • हील क्रोनिक खांसी चरण 15 नामक छवि
    6
    एंटीहिस्टामाइन दवाओं ले लो अगर पुरानी खांसी पर्यावरण के एलर्जी के कारण होती है, तो आप लक्षणों को कम करने के लिए इस श्रेणी की दवाओं को मुफ्त बिक्री के लिए ले जा सकते हैं। एंटीहिस्टामाइन (क्लारिथीन, ज़िरटेक, ज़्याजल और अन्य), डेंगेंस्टेस्टेंट (ऑक्सीमेटाज़ोलिन, बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड और अन्य) और दोनों का संयोजन एलर्जी के लिए मानक उपचार हैं।
  • एंटिहिस्टामाइन कोशिकाओं में हिस्टामाइन को अवरुद्ध करके काम करते हैं, जो आम तौर पर शरीर के द्वारा एक के जवाब में निर्मित होता है "आक्रमण" कुछ एलर्जी द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हिस्टामाइन एलर्जी संकट के दौरान लालिमा, खुजली और सूजन के लिए जिम्मेदार है। इनमें से कुछ दवाएं उनींदे का कारण बन सकती हैं, लेकिन दवाओं की नवीनतम पीढ़ी स्पष्ट रूप से लेबल पर दिखा सकते हैं कि वे इस पक्ष प्रभाव का कारण नहीं बनते हैं। निर्देशों का पालन करके उन्हें ग्रहण करें।
  • डेंगैंगस्टेन्ट्स में भीड़ को राहत देने में मदद (नाम के रूप में) और आमतौर पर एंटीहिस्टामाइन के साथ संयोजन के रूप में सिफारिश की जाती है। नाक के स्प्रे और डेंगेंस्टेन्ट आंखों की बूंदों का उपयोग केवल एक ही समय में कुछ दिनों के लिए किया जाना चाहिए, क्योंकि वे लक्षणों को बदतर बना सकते हैंपलटाव प्रभाव. इसके बजाय उन्हें तरल या टैबलेट के रूप में लंबे समय तक ले जाया जा सकता है। खुराक और खुराक के बारे में पुस्तिका के निर्देशों का हमेशा पालन करें।
  • कॉर्टिकोस्टिरॉइड नाक स्प्रे, जैसे कि फ्लाटिकासाइन और ट्रायमिसिनोलोन, एलर्जी की अभिव्यक्तियों से जुड़ी एलर्जी और खांसी के नाक लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपके पास संक्रमण हो यदि आपके जीवाणु न्यूमोनिया हैं, तो बैक्टीरिया, ब्रोन्काइटिस, टीबी या काली खांसी (काली खांसी) के कारण साइनसिसिस, आपका डॉक्टर आपकी विशिष्ट जरूरतों के लिए एंटीबायोटिक और खुराक के प्रकार को निर्धारित करेगा।
  • हमेशा पूरे चिकित्सीय चक्र को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका चिकित्सक 10 दिन के उपचार का सुझाव देता है, तो खुराक के बिना हर समय अपनी दवा लें, भले ही आप समय से बेहतर महसूस कर सकें।
  • चेतावनी

    • अगर आप खून खांसी करते हैं या पुरानी खाँसी के साथ उल्टी हो जाते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।
    • खांसी उच्च या निरंतर बुखार, वजन घटाने या साँस लेने में कठिनाई के साथ जुड़ी हुई है, तो तुरंत देखें।
    • पुरानी खांसी के अंतर्निहित कारणों का इलाज करना आवश्यक है - यदि आप इसे उपेक्षा करते हैं, तो आप अपूरणीय क्षति पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com