एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों को कैसे पता करें

एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक बीमारी है, जो कभी-कभी महिलाओं को कभी-कभी पीड़ित हो सकती है। यह एंडोमेट्रियल ऊतक आरोपण का परिणाम है, जिसे एंडोमेट्रियोटिक इम्प्लांट कहते हैं, जो गर्भाशय की आंतरिक परत के समान है, लेकिन अन्य श्रोणि अंगों और निशान में मौजूद है। सामान्य ऊतक के समान समानता के कारण, अंतःस्राय संधि से ग्रस्त महिलाओं को मासिक धर्म चक्र के दृष्टिकोण के रूप में अक्सर दर्द और असुविधा का अनुभव होता है सौभाग्य से, इस स्थिति से निपटने के तरीके, शारीरिक दर्द से राहत देने, हार्मोन असंतुलन को प्रबंधित करने और रोग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों का इलाज करने के लिए ड्रग्स लेने से लेकर हैं।

कदम

विधि 1

शारीरिक दर्द से राहत
1
दर्द और सूजन को दूर करने के लिए NSAIDs प्राप्त करें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन या नैरोरोक्सन, एंडोमेट्रियोसिस की वजह से दर्द के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है। ये दवाएं रोग की सूजन या सूजन को कम करने में मदद करती हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, चक्र की शुरुआत से कम से कम एक या दो दिन लेने का प्रयास करें इस तरह से यह प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन रोकता है, एक ऐसा रासायनिक जो दर्द का कारण बनता है।
  • जब आप मजबूत दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप हर छह घंटे में NSAIDs ले सकते हैं। हालांकि, पेट में दर्द से बचने के लिए उन्हें खाना खाने के लिए सुनिश्चित करें
  • 2
    एनएएसआईडीएस के विकल्प के रूप में पेरासिटामोल लें। यदि एनएसएडीएस मतली, उल्टी या दस्त का कारण बनती है तो आप इस दवा को भी एसिटामिनोफेन कहते हैं, दर्द और बेचैनी का प्रबंधन करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि कुछ महिलाओं ने ऐसा किया है।
  • पेरासिटामोल दर्द से लड़ सकते हैं, लेकिन यह सूजन के खिलाफ काम नहीं करता है। आप अधिकतम प्रति दिन ले सकते हैं अधिकतम 4 ग्राम (या 4000 मिलीग्राम) है।
  • 3
    दर्द को रोकने के लिए निर्धारित कोडिन प्राप्त करें यह दवा शरीर के विभिन्न तंत्रिकाओं द्वारा दिये गए संकेतों को अवरुद्ध करके दर्द की धारणा को कम करने में प्रभावी है। इसका उपयोग पेरासिटामोल और अन्य विरोधी भड़काऊ दवाओं के संयोजन में किया जाता है।
  • प्रारंभ में, मौखिक रूप से या इंजेक्शन में 30 मिलीग्राम की खुराक की सिफारिश की जाती है। संभवतः खुराक सबसे गंभीर मामलों में 60 मिलीग्राम तक बढ़ सकता है। पेट में परेशान होने से बचने के लिए हर चार घंटे भोजन के साथ कोडाइन लिया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    हार्मोनल असंतुलन का इलाज करें
    1
    चक्र को रोकने के लिए संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक (सीओसी) लें। मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां, ओसीपी, दोनों एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त हैं, उपयोगी हैं यदि आप एंडोमेट्रियोसिस के कारण मुश्किल और दर्दनाक क्षणों का अनुभव करते हैं। ये गोलियां मासिक धर्म चक्र को आम तौर पर नियंत्रित करती हैं। हालांकि, महिलाएं जो एंडोमेट्रियोसिस के लिए उपचार कर रही हैं, उन्हें हर दिन लेने के लिए कहा जाता है, जिसमें सात दिवसीय प्लेसीबो भी शामिल है। इस उपचार में ओव्यूलेशन और एंडोमेट्रियम के निर्माण के लिए आवश्यक हार्मोन को कम करके चक्र में बाधा उत्पन्न होती है, इस प्रकार एक भारी अवधि से उत्पन्न होने वाली समस्याओं का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने में सक्षम है।
    • गोलियां विभिन्न संयोजनों और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन की मात्रा के साथ उपलब्ध हैं- कुछ ब्रांड प्रत्येक गोली में एक ही पैक में अलग-अलग हार्मोन का स्तर प्रदान करते हैं।
  • 2
    हार्मोनल उपचार का पालन करें जो गोनाडोट्रोपिन के उत्पादन को रोकते हैं। ये दवाएं हैं जो हार्मोन को रोकते हैं जो पिट्यूटरी ग्रंथि से प्रजनन अंग (जीनाडोट्रोपिन के रूप में जाना जाता है) के कार्यों को विनियमित करते हैं और अंडाशय द्वारा एस्ट्रोजेन के उत्पादन के लिए जरूरी हैं। जब ये हार्मोन नियंत्रित होते हैं, तो शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम हो जाती है। प्रयास करें:
  • डायनाजोल जैसे गोनैडोट्रोपिन के अवरोधक इस उपचार आमतौर पर क्योंकि इस तरह गर्म चमक, योनि सूखापन, अनियमित योनि से खून बह, मूड में बदलाव, थकान, और हड्डियों के घनत्व की हानि या के रूप में प्रतिकूल दुष्प्रभाव या लक्षण है कि उत्पन्न हो सकती है, के छह से नौ महीने की अवधि के लिए पालन किया जाना चाहिए हड्डियों की कमजोरी।
  • गोनाडोट्रोपिन-रिलीज़ हो रहे हार्मोन एगोनिस्ट्स (जीएनआरएच) जैसे नफरेलिन (सिनरेल नासल स्प्रे), गोजेरेलिन (ज़ोलाडेक्स) और ल्यूपोलिइड एसीटेट (ल्यूप्रॉन)। यह उपचार केवल 6 महीने के लिए किया जाता है क्योंकि यह हड्डी घनत्व में कमी का कारण बन सकता है।
  • 3
    एंडोमेट्रोटिक प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन प्राप्त करें। प्रोपोस्टिन एजेंट जैसे डेपो-प्रोवेरा को एंडोमेट्रियोसिस के लिए एक वैध उपचार माना जाता है। जब उन्हें विभिन्न गर्भ निरोधकों (सीओसी) के साथ जोड़ा जाता है, तब उनका एक बहुत ही प्रभाव पड़ता है
  • डेपो-प्रोवेरा के नाम पर विपणन किया गया मेड्रोक्सिप्रोगेस्टेरोन एसीटेट, जिसमें 150 मिलीग्राम प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं मासिक धर्म को रोकने के लिए और एंडोमेट्रोटिक प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए प्रत्येक तीन महीने में एक बार इंजेक्शन होता है। यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है
  • हालांकि, इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे कि वजन, अवसाद और हड्डी के उत्पादन में कमी है।
  • 4
    एस्ट्रोजन उत्पादन को सीमित करने के लिए एरोमेटस इनहिबिटर लें। एक अन्य उपचार विकल्प जिसे आप विचार कर सकते हैं, लेट्रोजोल (फेमार) और एनास्ट्रोज़ोल (अरिमिडेक्स) जैसे एरोमेटेज इनहिबिटर्स का सेवन है। इन दवाओं के एस्ट्रोजेन में एण्ड्रोजन के रूपांतरण को एंडोमेट्रियटिक प्रत्यारोपण को तोड़ने में मदद करने के लिए रोक सकते हैं।
  • उपचार 6 महीने तक सीमित है क्योंकि यह हड्डी खनिज घनत्व को कम कर सकता है।
  • 5



    ध्यान रखें कि कुछ मामलों में सर्जरी आवश्यक हो सकती है यदि आप गर्भवती बनना चाहते हैं तो एक रूढ़िवादी सर्जरी की जा सकती है यह हस्तक्षेप अंतमोत्रीय प्रत्यारोपणों के सबसे अधिक संभावित हटाने के लिए प्रदान करता है, जबकि गर्भाशय और अंडाशय को संरक्षित करते हैं।
  • सर्जरी के बाद, हालांकि, दर्द और पुनरुत्थान फिर से विकसित हो सकते हैं यह प्रक्रिया लैपरोस्कोपी में की जाती है, जिसका अर्थ है कि नाभि के ऊपर की गई छोटी सी चीज के माध्यम से एक छोटी ट्यूब (लैप्रोस्कोप) डाली जाती है।
  • सबसे गंभीर मामलों में, गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा और अंडाशय को हटाने में शामिल एक शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया, आवश्यक कुल हिस्टेरेक्टोमी हो सकती है।
  • हालांकि, यह हस्तक्षेप हमेशा प्रभावी नहीं होता क्योंकि एस्ट्रोजन शेष एंडोमेट्रियोसिस को उत्तेजित कर सकता है। दर्द बाद में भी पुनरावृत्ति कर सकता है ध्यान रखें कि ज्यादातर महिलाएं जो एंडोमेट्रिओसिस से पीड़ित हैं, वे आमतौर पर ही हिस्टरिकटॉमी को अंतिम उपाय के रूप में मानते हैं।
  • विधि 3

    मनोवैज्ञानिक प्रभावों से मुकाबला करना
    1
    अपने लिए पता करें कि एंडोमेट्रियोटिकिस क्या है जितना भी आप इस बीमारी के बारे में जान सकते हैं उतना ज्यादा जानें, ताकि आप परिवार की स्थिति, मित्रों और सहकर्मियों को अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझा सकें। ऐसी विश्वसनीय वेबसाइटें और चिकित्सा पुस्तकें हैं जो रोग के बारे में गहराई से जानकारी प्रदान करती हैं।
    • सभी उपयुक्त प्रश्न पूछने और चिकित्सक से आप चाहते हैं कि सभी स्पष्टीकरण पूछने में संकोच न करें। याद रखें, ज्ञान शक्ति है!
  • 2
    कल्याण हार्मोन की रिहाई को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ व्यायाम करें। व्यायाम मस्तिष्क एंडोर्फिन को छोड़ने और अच्छा हार्मोन जैसे सैरोटोनिन को रिलीज करने की अनुमति देता है। ये हार्मोन न्यूरॉन्स को सक्रिय करते हुए तंत्रिका गतिविधि को बढ़ाते हैं। नतीजतन, आप ऊर्जा और शांत के साथ और अधिक चार्ज महसूस करते हैं शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को मजबूत करती है, उन्हें टोन और दर्द से राहत देता है। यह शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर भी कम कर सकता है, एंडोमेट्रियोसिस का प्रबंधन करने में और मदद कर रहा है।
  • आप 40 मिनट के लिए हर दिन थोड़ा प्रशिक्षण करने की कोशिश कर सकते हैं और अपने शरीर के परिणामों को देख सकते हैं। स्विमिंग, रनिंग और पैदल चलने से शुरू करने के लिए अच्छे विकल्प हैं कई महिलाओं ने व्यायाम के साथ लक्षणों में सुधार का अनुभव किया है।
  • 3
    आप अभी क्या कर सकते हैं पर फोकस उन चीजों के बारे में मत सोचो जो आप नहीं कर सकते। बल्कि अपनी सीमाओं को स्वीकार करें यदि आप किसी दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में शामिल नहीं हो सकते हैं, क्योंकि लक्षण अपने शिखर पर हैं, तो उसे अपने घर में कॉफी या चाय क्यों न दें? इस तरह आप अपना घर छोड़ने के बावजूद कुछ भी नहीं छोड़े जाने के लिए तैयार हो सकते हैं। एंडोमेट्रियोसिस के साथ रहने से आपकी जिंदगी जीने के बीच एक सकारात्मक संतुलन मिल रहा है, भले ही आपको लक्षणों का प्रबंधन और उनसे निपटना पड़े।
  • 4
    सहायता समूह में भाग लें आप पाएंगे कि यह उन लोगों के बारे में बात करने के लिए बहुत मददगार है, जिनके साथ आप समान बीमारी वाले लोगों के माध्यम से जा रहे हैं। अपनी भावनाओं को बोलना या उतारना तनाव और चिंता को दूर करने का एक तरीका है।
  • 5
    एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जागरूकता बढ़ जाती है इस समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि दूसरों को यह समझ सकें कि इसका क्या मतलब है और बदले में, इस शर्त के साथ अन्य महिलाओं का समर्थन करें। जागरूकता बढ़ाने के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • सहायता समूहों में भाग लें
  • एक अस्पताल में दीवाली या दीर्घकालिक देखभाल सुविधा
  • स्कूलों में इसके बारे में बात करें
  • 6
    सकारात्मक सोचो आशा है कि कल एक नया दिन आशा से भरा है। आप इस बीमारी से उबर सकते हैं और इसके लिए आभारी रहना बहुत सी बातें हैं। खुश रहो और हर दिन पूरे हो जाओ!
  • टिप्स

    • आहार में परिवर्तन सीधे अंतर्निहित एंडोमेट्रोटिक प्रत्यारोपण को प्रभावित नहीं करते हैं। हालांकि, वे निश्चय, थकान और पेट की सूजन जैसे संबंधित लक्षणों में निश्चित रूप से सुधार कर सकते हैं। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और संसाधित शर्करा को कुछ दिन पहले और मासिक धर्म के दौरान कम करके आप इन लक्षणों को थोड़ा कम कर सकते हैं।
    • आपको गर्भनिरोधक गोली के प्रकार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। सही प्रकार यह निर्भर करता है कि आपके लिए कौन-से ब्रांड और तैयार करना सबसे उपयुक्त है। गंभीरता और लक्षणों के प्रकार के अनुसार चिकित्सक आपको सबसे अच्छा बताएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com