मासिक धर्म में ऐंठन को कैसे दूर करना

मासिक धर्म में ऐंठन एक बहुत ही आम समस्या है जो प्रजनन काल की महिलाओं के लगभग 50-90% तक होती है। मासिक धर्म के दौरान जो दर्द होता है वह गर्भाशय की दीवार में मांसपेशियों की ऐंठन का परिणाम होता है, जो शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर के अन्य भागों में हो सकता है। गर्भाशय की मांसपेशियों के मजबूत और लंबे समय तक संकुचन में ऐंठन का कारण बनता है जो आमतौर पर खून की हानि से 1-2 दिन पहले शुरू होते हैं और मासिक धर्म चक्र की शुरुआत के 1-2 दिन बाद कम हो जाते हैं। आम तौर पर इन ऐंठनों को पेट के निचले हिस्से में या पैल्विक क्षेत्र में एक तीव्र और आंतरायिक दर्द के रूप में अनुभव होता है, जो कि विभिन्न तीव्रताओं के हो सकता है। अन्य मामलों में एक सुस्त और निरंतर शिकायत की जाती है। दर्द लंबर क्षेत्र, जांघों और ऊपरी पेट में भी फैल सकता है। महिलाओं को सिर दर्द, थकान, मतली या दस्त से भी पीड़ित हो सकता है। यदि आप मध्यम या गंभीर माहवारी के ऐंठन से ग्रस्त हैं, तो पता है कि कुछ उपाय हैं जो आप उन्हें कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

दवाओं
1
ओवर-द-काउंटर दवाएं लें इस तरह के इबुप्रोफेन या नेपरोक्सन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) दर्दनाक मासिक धर्म क्रैम्प के लिए पहली पंक्ति की दवाएं हैं। संकुचन का कारण crampi- आम तौर पर इबुप्रोफेन सबसे दो के आम 2400 मिलीग्राम की एक अधिकतम खुराक के साथ हर 8 घंटे या 800 मिलीग्राम हर 4-6 घंटे ibuprofen के 400-600 मिलीग्राम ले जा सकते हैं अवरुद्ध करके एनएसएआईडी काम दिन।
  • आपको लक्षणों के साथ ही इसे लेने शुरू कर देना चाहिए और 2-3 दिनों के लिए खुराक जारी रखना चाहिए, यदि आवश्यक हो, तो वे कैसे होते हैं इसके आधार पर।
  • इबुप्रोफेन के ब्रांडों की कोशिश करें, जैसे कि ब्रुफ़ेन या पल। अगर आप नैरोप्रोसेन चुनते हैं तो आप आल्वे जैसी दवा की कोशिश कर सकते हैं।
  • 2
    हार्मोनल गर्भ निरोधकों के बारे में जानें यदि प्राकृतिक उपचार, आहार और भोजन, व्यायाम और एनएसएआईडी संतोषजनक ढंग से काम नहीं करते हैं, तो हार्मोनल गर्भनिरोधक एक अच्छा समाधान हो सकता है। ऐसे कई अलग-अलग रूप और प्रकार के उत्पाद हैं जो मासिक धर्म को हल्का और कम दर्दनाक बनाते हैं।
  • आपके द्वारा चुनी गई विधि आपके समग्र स्वास्थ्य, आपकी यौन आदतों, साथ ही आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और वित्तीय उपलब्धता पर निर्भर करती है। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करें
  • 3
    गर्भनिरोधक गोली ले लो। यह एक मौखिक हार्मोनल गर्भनिरोधक है जिसे हर दिन लिया जाना चाहिए। चूंकि आप इसे लेते समय प्रबंधन करते हैं, जब भी आप चाहते हैं तब आप इसका उपयोग करना बंद कर सकते हैं। यह एक बहुत बार उपयोग किया जाता है, आसानी से उपलब्ध है और अपेक्षाकृत सस्ते दवा है हालांकि, यह थोड़ा परेशान हो सकता है क्योंकि इसे हर दिन लेना पड़ता है और हमेशा एक ही समय में।
  • 4
    गर्भनिरोधक पैच रखें। पैच, या पैच, बिल्कुल गोली की तरह काम करता है, केवल अंतर मौखिक नहीं है जो सक्रिय संघटक के आत्मसात मोड में है, लेकिन transcutaneously इसे मासिक पर लागू किया जाना चाहिए और, गोली के साथ, आप आसानी से इसके उपयोग में बाधा डाल सकते हैं।
  • पता है कि पैच गलती से भी गिर सकता है, वे आसानी से दिखाई देते हैं यदि वे शरीर के कुछ क्षेत्रों में लागू होते हैं और एक निरंतर मासिक खर्च होते हैं।
  • 5
    योनि की अंगूठी की कोशिश करो यदि आप गोली या पैच नहीं चाहते हैं, तो आप योनि की अंगूठी की कोशिश कर सकते हैं। यह एक और हार्मोनल गर्भनिरोधक है जिसे केवल हर महीने बदलना पड़ता है और इसे आसानी से तब रोका जा सकता है जब आपको इसकी आवश्यकता न हो। यह पैच या गोली की तुलना में अधिक असतत माना जाता है क्योंकि आपको दवा लेने या पैच लागू करने की आवश्यकता नहीं है, जहां कोई भी इसे देख सकता है।
  • योनि की अंगूठी यौन गतिविधि के दौरान गलती से गिर सकती है और इस मामले में भी आपके पास निरंतर मासिक व्यय है।
  • 6
    हार्मोनल इंजेक्शन का मूल्यांकन करें अगर आपको अन्य सभी विकल्प पसंद नहीं हैं, तो आप इस समाधान पर विचार कर सकते हैं। यह एक अधिक सुविधाजनक तरीका है क्योंकि इंजेक्शन केवल 3 महीने ही किए जाते हैं, लेकिन लगातार हालांकि, पता है कि उनके पास अन्य समाधानों की तुलना में खराब दुष्प्रभाव है। वे कुछ मासिक धर्म चक्रों में बाधा डाल सकते हैं और नशीली दवाओं के बंद होने के एक साल तक भी आप गैर-उपजाऊ हो सकते हैं।
  • यह समाधान वजन बढ़ने का कारण बन सकता है
  • 7
    एक हार्मोनल गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण की परिकल्पना पर विचार करें। मासिक धर्म में ऐंठन का प्रबंधन करने के लिए यह एक अधिक टिकाऊ समाधान है - एक बार प्रत्यारोपित, डिवाइस 3-5 साल तक रहता है। इसकी स्थायित्व के बावजूद, यह आसानी से प्रतिवर्ती समाधान बनी हुई है।
  • सम्मिलन की प्रक्रिया भी बहुत दर्दनाक हो सकती है, लेकिन हर 3-5 वर्षों में इसे करने के लिए पर्याप्त है। ध्यान रखें कि प्रत्यारोपण नियमित रक्तस्राव पैदा कर सकता है।
  • 8
    एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी) के बारे में सोचो यदि सिस्टम आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो आप एक और भी स्थायी समाधान की कोशिश कर सकते हैं: सर्पिल यह डिवाइस तीन या पांच साल के लिए प्रभावी है और बहुत सीमित दुष्प्रभावों का कारण बनता है।
  • सम्मिलन के 30 दिनों के भीतर यदि आप यौन संचारित बीमारी का संयोग कर रहे हैं, तो इसमें पैल्विक संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, पता है कि आप डिवाइस को हटाने के तुरंत बाद उपजाऊ हैं
  • 9
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि ऐंठन सामान्य से अधिक गंभीर है, तो वे आदर्श के मुकाबले असामान्य लगते हैं या यदि दर्द की अवधि या स्थिति अलग है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आपको 2-3 दिनों से अधिक समय के लिए दर्द का अनुभव होता है, तो आपको भी जाना चाहिए। ऐंठन माध्यमिक डाइस्मेनोरेरा, मासिक धर्म में ऐंठन का एक और अधिक गंभीर संस्करण हो सकता है, जो आमतौर पर एक बीमारी या पृष्ठभूमि विकार के कारण होता है।
  • कुछ पुनरुत्पादक विषाक्तताएं हैं जो माध्यमिक डाइस्मेनोरेरा का कारण बनती हैं इन विकारों में गर्भाशय की दीवार पर एंडोमेट्रियोसिस, पैल्विक इन्फ्लॉमेटरी बीमारी, गर्भाशय ग्रीवा और ट्यूमर के स्टेनोसिस शामिल हैं।
  • अगर चिकित्सक को संदेह है कि आपको इनमें से किसी भी स्थिति से पीड़ित हो सकता है, तो वह एक निदान पर पहुंचने के लिए एक शारीरिक परीक्षा और परीक्षण कर लेगा। प्रजनन अंगों में किसी भी असामान्यताएं या संक्रमण की जांच करने के लिए आपको एक पेल्विक परीक्षा करने की आवश्यकता होगी आपको अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग भी करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, डॉक्टर लैप्रोस्कोपी भी कर सकते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें पेट की प्रजनन छिदों और अंगों की जांच करने के लिए कैमरे के सर्जिकल प्रविष्टि शामिल होते हैं।
  • विधि 2

    वैकल्पिक चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार
    1
    गर्मी का उपयोग करें कई प्राकृतिक उपचारों का अध्ययन किया गया है जो मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द को कम करने में सहायता के लिए दिखाया गया है। तरीकों का इस्तेमाल करने वाले सबसे सामान्य और सबसे आसान तरीके में से एक गर्मी है, जो इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स से समान या अधिक प्रभावी हो सकती है। गर्मी, ऐंठन के लिए जिम्मेदार संक्रमित मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और विशेष रूप से निचले पेट क्षेत्र में लागू किया जाना चाहिए, हालांकि लंबर क्षेत्र में भी इसका सुखदायक प्रभाव पैदा होता है। इलेक्ट्रिक वॉटर या वार्मिंग प्लास्टर डालने का प्रयास करें बाद वाला एक गैर-औषधीय चिपकने वाली पैच है जो गर्मी को 12 घंटे तक बंद कर देता है। आप इसे अपनी त्वचा या अपने कपड़े पर भी लागू कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों को पढ़ते हैं।
    • हीटिंग पैच विभिन्न आकारों, आकारों और विभिन्न उपयोगों के लिए भी उपलब्ध हैं, भले ही आप मासिक धर्म के ऐंठन की आपकी समस्या के लिए किसी भी आवेदन कर सकते हैं। कुछ ब्रांडों में पैच विशेष रूप से मासिक धर्म के दर्द, जैसे हॉट पैच के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • पैच इलेक्ट्रिक गर्मी से अधिक आरामदायक है, क्योंकि आप आसानी से उन्हें अपने साथ कहीं ले जा सकते हैं और दिन के किसी भी समय उन्हें लागू कर सकते हैं।
    • यदि आप इलेक्ट्रिक प्लेट या पैच नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक गर्म स्नान में भिगोएँ या अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए गर्म स्नान कर सकते हैं और ऐंठन से छुटकारा पा सकते हैं।
  • 2
    संज्ञानात्मक-व्यवहार हस्तक्षेप का प्रयास करें यह मनोवैज्ञानिक रणनीतियों के कुछ प्रकार के विकास के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप लगातार ऐंठन से ग्रस्त हैं इन तकनीकों में छूट प्रशिक्षण, जो इस प्रकार गहरी सांस लेने, एक प्रार्थना या एक शब्द या एक ध्वनि की पुनरावृत्ति का पाठ, ध्यान के साथ संयुक्त रूप में, दोहराए गतिविधि का उपयोग करता है पर विचार, मन खाली अनदेखी करने के लिए विकर्षण और सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो यह आपको आराम करने और दर्द को दूर करने में मदद करनी चाहिए।
  • आप कल्पनाशील प्रक्रिया को भी आज़मा सकते हैं, जिससे आपके भावनात्मक स्थिति को ध्यान में रखकर और दर्द से राहत पाने के लिए सकारात्मक विचारों और अनुभवों का उपयोग किया जा सकता है।
  • Hypnotherapy एक और तरीका है कि सम्मोहन का उपयोग करने के लिए विश्राम प्रेरित, तनाव को कम करने और दर्द कम।
  • यह देखते हुए कि मासिक धर्म में ऐंठन ने श्रम में एक ही मांसपेशियों को कार्रवाई में डाल दिया है, कुछ महिलाओं को यह करने के लिए Lamaze विधि को कम करने के लिए उन्हें उपयोगी बनाने के लिए मिला। दर्द कम करने या कम करने में मदद करने के लिए Lamaze तकनीक के बाद तालबद्ध साँस लेने की कोशिश करें।
  • आपकी समस्या का एक अन्य संभावित समाधान, एक साथ विश्राम तकनीकों के साथ, बायोफीडबैक, एक विधि है कि इस तरह हृदय गति, रक्त दबाव और तापमान के रूप में शारीरिक मापदंड को नियंत्रित करने के सीखने में होते है तो के रूप में करने के लिए शरीर को प्रशिक्षित करने के लक्षणों की जांच
  • 3



    अपने आप को विचलित। विकर्षण सबसे शक्तिशाली दर्द निवारक में से एक है और हमेशा आसानी से उपलब्ध होता है। आप तीव्र ऐंठन से ग्रस्त हैं, तो, कुछ है कि आम तौर पर आप पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है करने का प्रयास करें, जैसा कि आप अच्छा दोस्त के साथ संबंधित हैं, एक किताब पढ़ी, कंप्यूटर गेम खेलते हैं, एक फिल्म या टीवी के एक मनोरंजन कार्यक्रम देख सकते हैं या पर समय का एक सा `जाना फेसबुक।
  • सुनिश्चित करें कि आप कुछ चुनते हैं जो आपके दिमाग को दर्द से दूर रखता है और आपके शरीर को अन्य बातों पर ध्यान देने में मदद करता है।
  • 4
    एक्यूपंक्चर को मौका दें। दर्द निवारक विधि के रूप में एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल 2,000 वर्षों से अधिक के लिए किया गया है। इस तकनीक में त्वचा पर पतले बालों को शरीर में विशिष्ट बिंदुओं के रूप में सम्मिलित करना शामिल है। अधिकांश लोगों में सुइयों में दर्द नहीं होता है और कुछ महिलाओं ने पाया है कि वे मासिक धर्म में ऐंठन कम करते हैं।
  • कुछ लोगों की मौखिक साक्ष्य के बावजूद, इस पर अध्ययन अनिर्णीत हैं।
  • 5
    पेट की मालिश करें कभी-कभी दर्दनाक क्षेत्र को हल्का करने में सहायक होता है। लेट जाओ और अपने पैर उठाओ इस स्थिति से धीरे-धीरे पीठ और पेट की मालिश करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बहुत मुश्किल नहीं दबाते हैं आपके पास पहले से ही ज्यादा दर्द होने की आवश्यकता नहीं है: आपका लक्ष्य राहत प्राप्त करना है यह विधि आपको मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है।
  • विधि 3

    आहार और पोषण
    1
    खुराक लें अनुसंधान ने दिखाया है कि कुछ विटामिन और पोषण संबंधी खुराक मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं, यदि दैनिक लिया जाए यह तंत्र अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन कई पोषक तत्वों को वास्तव में ऐंठन को कम करने के लिए दिखाया गया है। विटामिन ई का 500 यू प्रति दिन, 100 मिलीग्राम विटामिन बी 1, 200 मिलीग्राम विटामिन बी 6 और विटामिन डी 3 के डॉक्टर द्वारा अनुमोदित खुराक।
    • आप खून की जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आप अपने आहार में पर्याप्त इन विटामिन लेते हैं और फिर विचार करें कि आप पूरक आहार की कमी कैसे पा सकते हैं।
    • आप मछली के तेल या कॉड लिवर तेल के पूरक भी ले सकते हैं।
  • 2
    अपने पोषण को बदलें एक अध्ययन से पता चला है कि कम वसा वाले, उच्च वसा वाले आहार में मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद मिलती है आपको हरी पत्तेदार सब्जियां खाने चाहिए, जो कि ए, सी, ई, बी, के और फोलेट में अमीर हैं। खुराक की तरह, इन विटामिनों और खनिज भी ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ, नए लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके मासिक धर्म के रक्त में होने के कारण एनीमिया को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • माहवारी के दौरान आपको अपने लोहे का सेवन भी बढ़ाया जाना चाहिए तब आप दुबला लाल मांस खा सकते हैं या मासिक धर्म के एनीमिया के एक फार्म से बचने के लिए खुराक ले सकते हैं।
  • ग्रीन सब्जियां और जामुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन से संबंधित सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो महिला रोज डेयरी उत्पादों की 3-4 सेल्सिंग खाती हैं उन्हें ऐंठन की एक कम घटना होती है। लेकिन आपको बहुत ज्यादा दूध नहीं लेना चाहिए, यदि आप बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं तो आप आंतों के गैस में वृद्धि या उत्पादन करते हैं।
  • 3
    चाय पीने से विभिन्न प्रकार की चाय, ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती हैं। चाय की विविधता के डिकैफ़िनेटेड संस्करण को चुनना सुनिश्चित करें, जिससे आप चाहें, ताकि चाय के आराम प्रभाव को रद्द न करें, कैफीन के साथ बढ़ती ऐंठन रास्पबेरी, अदरक और कैमोमाइल चाय विरोधी भड़काऊ गुण है जो ऐंठन को दूर करने में सहायता करते हैं।
  • आपको कैफिनेटेड चाय से बचना चाहिए क्योंकि यह पदार्थ चिंता और तनाव को बढ़ावा देता है और दोनों ही ऐंठन को खराब कर सकते हैं।
  • राहत प्रदान करने के लिए आवश्यक चाय की मात्रा स्थापित नहीं की गई है, लेकिन जब तक यह कैफीन के बिना है, तब तक आप जो भी प्याला चाहते हैं वह सब पी सकते हैं।
  • इस तरह से यह हाइड्रेटेड भी रहता है।
  • 4
    शराब और तम्बाकू से बचें शराब, द्रव प्रतिधारण और सूजन का कारण है, जबकि तंबाकू में निकोटीन वृद्धि हुई तनाव के कारण और वाहिकाओं के संकुचन, vasocostrizione- फलस्वरूप कहा जाता है पैदा कर सकता है गर्भाशय में ऐंठन उत्तेजक में रक्त के प्रवाह की आपूर्ति कम कर देता है सकते हैं।
  • विधि 4

    शारीरिक गतिविधि
    1
    आप व्यायाम करें। व्यायाम सामान्यतः मासिक धर्म के लक्षणों को कम करने में सहायता कर सकता है, जिसमें ऐंठन भी शामिल है। शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन को जारी करती है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक होते हैं और जो शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन का विरोध करने में मदद करती हैं, जो संकुचन और दर्द के लिए जिम्मेदार होती हैं। यही कारण है कि व्यायाम आपको अपने असुविधा को शांत करने में मदद कर सकता है
    • विभिन्न प्रकार के एरोबिक व्यायाम की कोशिश करें, जैसे चलना, चलना, साइकिल चलाना, तैराकी, कयाकिंग, ट्रेकिंग या जिम में सबक।
  • 2
    सरल एक्सटेंशन बनाएं खींचने से मांसपेशियों को आराम करने और ऐंठन को दूर करने में मदद मिलती है। अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो और अलग फैलाएं। आगे बढ़ो और अपने पैर की उंगलियों या टखने को पकड़ो अपना पीठ सीधी रखते हुए श्वास लेना कुछ साँस लेने के बाद, फर्श की तरफ झुकना।
  • दर्दनाक क्षेत्र के आधार पर आप पीठ या पेट को लंबा करने के लिए अन्य सरल खींच अभ्यासों की कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    अपनी यौन गतिविधि बढ़ाएं कुछ महिलाओं को उत्तेजना के साथ मासिक धर्म के ऐंठन से राहत मिलती है इसका कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह शायद यौन उत्तेजना के दौरान जारी किए गए एंडोर्फिन से संबंधित है। व्यायाम के दौरान की तरह, संभोग के दौरान जारी एंडोर्फिन मासिक धर्म में ऐंठन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • 4
    योग करें एरोबिक व्यायाम और खींचने के समान, योग भी शरीर को आराम करने और पीठ के निचले हिस्से, पैर और पेट में दर्द को कम करने में मदद करता है। जब आप मासिक धर्म के ऐंठन को महसूस करना शुरू करते हैं, दर्द का प्रयास करने और कम करने के लिए विभिन्न योग पदों का प्रयास करें। शुरू करने से पहले, कुछ आरामदायक कपड़े पहनते हैं और कुछ आराम संगीत डालते हैं
  • आप अपने घुटनों पर अपने सिर के साथ आगे बढ़ सकते हैं फर्श पर बैठो और आप के सामने अपने पैरों को फैलाएं। दो पैरों में से एक का पता लगाएं और इसे 90 डिग्री पर गुना करें ताकि पैर का एकमात्र अन्य पैर के भीतर जांघ के खिलाफ हो। शिन, टखने या पैर को पकड़ लेना और पकड़ना अपने ऊपरी शरीर को अपने पैर पर बढ़ाएं और अपने पैरों के करीब पहुंचें। श्वास से उगलने और झुकना खिंचाव और अपनी पीठ जितना संभव हो उतना खिंचाव और झुकने से बचने का प्रयास करें। श्वास के रूप में आप अपनी स्थिति पकड़, एड़ी की ओर अपने आप को खींच और हड्डियों पर दबाकर जिस पर आप फर्श के खिलाफ बैठे हैं 1-3 मिनट के लिए स्थिति पकड़ो, फिर पक्ष बदल दें
  • फास के मोड़ (पसासना) की कोशिश करो नीचे बैठो पूरी तरह से अपने पैरों को एक साथ रखते हुए। जितना संभव हो उतना कम होगा जब तक कि नितंब ऊँची एड़ी को छू न सके। साँस लेना, फिर अपने घुटनों को बाईं ओर ले जाएं, जबकि अपने धड़ को दायीं ओर बदल दें। साँस छोड़ने के दौरान, घुटनों के चारों ओर बाएं हाथ लपेटो और उसके पीछे पीछे जब तक आप अगले साँस के साथ दाहिने हाथ को पकड़ नहीं सकते। साँस खोलें और अपने सही कंधे पर गौर करें सांस लेने के लिए 30-60 सेकंड की स्थिति पकड़ो। फिर पक्ष बदल दें
  • ऊंट की स्थिति (यूस्ट्रसाना) की कोशिश करें अपने घुटनों पर अपने जांघों के साथ-साथ अपने कंधे जितना भी हो यह सुनिश्चित कर लें कि झिल्ली और पैर फर्श पर मजबूती से आराम कर रहे हैं नलिकाओं के शीर्ष पर अपने हथेलियों को अपनी उंगलियों के नीचे की ओर इंगित करें और श्वास लें। अपनी छाती को ऊपर उठाएं और पसलियों की ओर अपने कंधों को ले जाएँ। उछाल और कूल्हों को आगे बढ़ाएं जैसे कि पीछे की तरफ पुर्निंग स्थिर करने और संतुलन खोने के लिए, अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर अपना हाथ रखें। अपनी छाती लिफ्ट और 30-60 सेकंड के लिए लगातार सांस ले।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास असामान्य रूप से मजबूत ऐंठन है या आपको लगता है कि कोई समस्या हो सकती है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें और अपने लक्षणों का वर्णन करें। ऐंठन एक अंतर्निहित रोग का संकेत है कि इस तरह endometriosis, ग्रंथिपेश्यर्बुदता, गर्भाशय फाइब्रॉएड, श्रोणि सूजन बीमारी, जन्मजात असामान्यताएं या यहां तक ​​कि कैंसर के रूप में विशेष उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
    • अन्य संकेत या लक्षण है कि चिकित्सा देखरेख की आवश्यकता होती है, पेशाब के दौरान बुखार, उल्टी, बहुत भारी माहवारी रक्तस्राव कि एक से अधिक हर दो घंटे, चक्कर आना या बेहोशी, अचानक या गंभीर दर्द को अवशोषित soaks, अपने सामान्य मासिक धर्म असुविधा से के अलावा अन्य दर्द, दर्द कर रहे हैं यौन गतिविधि के दौरान असामान्य योनि स्राव और दर्द।
    • लेटने की कोशिश करें और अपने पेट पर एक गर्म पानी का थैला डाल दो। अपने आप को टी वी देखने, पढ़ने या दिलचस्प बनाने के लिए विचलित करके ध्यान देना जरूरी है, इसलिए अपने दर्द या ऐंठन के बारे में सोचने से बचें।
    • केले जैसे भोजन खाने से अधिक पोटेशियम लेने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com