ध्यान और सक्रियता डेफिसिट सिंड्रोम (एडीएचडी) का इलाज कैसे करें

ध्यान-डेफिसिट और हाइपरएक्टिविटी सिंड्रोम (एडीएचडी) का इलाज करना आसान नहीं है, समय और मेहनत लेता है। लेकिन इस गाइड की सहायता से आप अपने या आपके बच्चे के लिए कुछ सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 1 का इलाज करें
1
निदान प्राप्त करें यदि आपके चिकित्सक ने केवल एक यात्रा के बाद एडीएचडी का निदान किया है, तो दूसरी राय के लिए पूछें। अन्य भौतिक विकृतियों को बाहर करने और सटीक मूल्यांकन करने के लिए टेस्ट की जानी चाहिए
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 2 का इलाज करें
    2
    इस गंदगी के बारे में जितना संभव हो उतना जानें सूचना शक्ति का पर्याय है, बेहतर है कि आप विकृतिविज्ञान जानते हैं और जितना अधिक आप इसे प्रबंधित कर सकेंगे। विषय के बारे में पाठ्यपुस्तक खरीदें, या उन्हें लाइब्रेरी में ले जाएं, अपने डॉक्टर से सवाल पूछें और चर्चाओं में हिस्सा लें। और अधिक जानने के लिए सब कुछ करें
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 3 का इलाज करें
    3
    एक औषधीय चिकित्सा का मूल्यांकन करें, जो कई मामलों में आवश्यक है एडीएचडी एक शर्त है जो मस्तिष्क के भीतर रासायनिक / विद्युत असंतुलन के कारण होता है। किसी भी बीमारी के साथ, यह गायब होने की इच्छा के लिए पर्याप्त नहीं है, हमें इसका इलाज करना चाहिए धैर्य रखें और अपने चिकित्सक के साथ काम करते हैं, आप आप के लिए सही दवा या सही खुराक खोजने से पहले एक साल तक लग सकते हैं, लेकिन परिणाम एक महान इनाम होगा। आप दवाओं के साथ उपचार कराने के लिए नहीं चुनते हैं, यह अपनी स्थिति को फिर से मूल्यांकन करता है हर 12 महीने, के रूप में एडीएचडी के लक्षणों में सुधार या खराब हो सकते हैं, और रोगियों की अपेक्षाओं समय बीतने के साथ बदल जाते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल बढ़ता जा रहा है क्योंकि बच्चे बढ़ता है।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 4 का इलाज करें
    4
    भोजन से जंक फूड को हटा दें पेय पीने, मिठाई खाने और फास्ट फूड में जाने के लिए बंद करो ऊर्जा पेय पीना न करें और रंजक, संरक्षक, स्वाद, स्वाद बढ़ाने और योजक वाले किसी भी भोजन से बचें। वे सभी पदार्थ हैं जो कि मस्तिष्क रसायन विज्ञान को नष्ट करते हैं, जो पहले से ही उन रोगियों में बहुत गरीब हैं जो एडीएचडी से ग्रस्त हैं, और जो स्थिति को बदतर बनाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 5 का इलाज करें
    5
    एक संरचित दिनचर्या की योजना बनाएं। दोनों बच्चों और वयस्कों की ध्यान घाटे और सक्रियता विकार के साथ निश्चित नियमों और अनुष्ठानों की आवश्यकता होती है। व्यवस्थित करें, एक बड़े पोस्टर पर एक दैनिक और साप्ताहिक कार्यक्रम लिखें, इसे दीवार पर संलग्न करें और उसका सम्मान करें। भोजन के समय, होमवर्क, सोते समय निर्धारित करें पुस्तकों पर रंगीन कवर डालते हैं और प्रत्येक विषय के साथ प्रत्येक रंग को जोड़ते हैं, इसलिए आपके पास हमेशा कक्षा में सही ग्रंथ होते हैं। यादृच्छिकता से बचें
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 6 का इलाज करें
    6
    शारीरिक गतिविधि बढ़ जाती है प्रशिक्षण मस्तिष्क कार्यों को उत्तेजित करता है एडीएचडी वाले मरीजों को हर दिन कम से कम 30 मिनट की गहन गतिविधि करना चाहिए, जैसे कि साइकिल चलाना, तैराकी, नाच, आइस स्केटिंग और इतने पर। Wii Fit या Xbox Kinect वीडियो गेम के साथ भी 30 मिनट मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 7 का इलाज करें



    7
    एक पुरस्कार प्रणाली का परिचय एडीएचडी वाले बच्चे को गलत काम करने के लिए आसानी से डांट दिया जा सकता है, लेकिन सही काम करने के लिए शायद ही कभी तारीफ की जाती है उन्हें स्वस्थ बच्चों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है और उन्हें प्राप्त करने के लिए सब कुछ करना होता है और आमतौर पर लक्ष्य हासिल करने के लिए वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। अच्छी तरह से बर्ताव करने के लिए अपने बच्चे को सकारात्मक ध्यान दें। स्कोर कि अच्छा जा रहा है जैसी चीजों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं की एक तालिका तैयार, अपनी बारी के लिए इंतजार एक होमवर्क असाइनमेंट शुरू करते हैं, अपने दायित्वों को पूरा, अपने कार्यों को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें, भाइयों के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, और इसलिए पर। अंक लाभ और विशेषाधिकारों इस तरह, टीवी देख कंप्यूटर का उपयोग कर, एक विशेष मिठाई, आदि ... अपने निपटान में डाल कई possibilità- छोटे पुरस्कार है कि जल्दी से प्राप्त किया जा सकता, और अन्य शामिल हैं और अधिक के लिए पर्याप्त वीडियो गेम, खेलने के रूप में में बदल दिया जाएगा जो लोगों को करना होगा। यह आवश्यक है कि बच्चे का जीवन पहले से ही रियायतें से भरा हुआ नहीं है, अन्यथा पुरस्कार बेकार होगा और ऊब हो जाएगा। स्कूल उसी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है वयस्क जो एडीएचडी से प्रभावित होते हैं, एक समान कार्यक्रम विकसित कर सकते हैं, और जब भी वे कार्य पूरा कर लेते हैं या व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो खुद को इनाम देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 8 का इलाज करें
    8
    अधिक प्रोटीन शुरू करने और कार्बोहाइड्रेट घटाने से आहार को बदलें। अनुसंधान ने दिखाया है कि एडीएचडी वाले मस्तिष्क ऐसे मस्तिष्क के साथ बेहतर काम करते हैं। बहुत पानी पी लो
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 9 का इलाज करें
    9
    संगठित खेल में शामिल हो जाओ इनमें से कुछ के लिए शरीर को एक विशेष तरीके से आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है, इस प्रकार मस्तिष्क के कार्यों में मदद और उन क्षेत्रों में सुधार जहां एडीएचडी पीड़ित विशेष रूप से संघर्ष कर रहे हैं। जिमनास्टिक्स, मार्शल आर्ट्स, आइस स्केटिंग और नृत्य ने सभी मांसपेशी समूहों को गति प्रदान किया और उन्हें सप्ताह में 2-3 बार अभ्यास करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 10 का इलाज करें
    10
    एडीएचडी वाले वयस्क या एक बच्चे को निर्देश करते समय बहुत विशिष्ट रहें। कुछ शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें, कम बात करें और जितना आपको याद होगा। स्पष्ट हो जाओ और एक समय में एक अनुदेश दें, पहले ध्यान दें, और यदि आवश्यक हो, तो आप उससे क्या कहा, उसे दोहराने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक एडीएचडी चरण 11
    11
    बुरा व्यवहार की अनदेखी न करें - विशेषकर बच्चे आम सहमति के रूप में अपनी मौन की व्याख्या कर सकते हैं, या एक निस्संदेह बयान के रूप में यह सब ठीक है। एडीएचडी वाले बच्चे पहले से ही अपने कार्यों के परिणामों के बारे में सोचने में कई समस्याएं हैं और यदि कोई परिणाम नहीं हैं, तो वे सही और गलत के बीच भेद नहीं सीखते हैं। यदि आप अपने व्यवहार की अनदेखी करते हैं तो स्थिति खराब हो जाएगी और आपके नियंत्रण से बच जाएगी। इसके बजाय, तुरंत कार्य करें और उन्हें कली में अवरुद्ध करें।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 12 का इलाज करें
    12
    उसे बहुत अधिक चेतावनी न दें, अन्यथा एडीएचडी वाला कोई बच्चा उसके व्यवहार और परिणामों के बीच संबंध नहीं बना सकता है, इसलिए वह कुछ भी नहीं सीखेंगे इसके अलावा, यदि चेतावनियों की संख्या हर दिन बदलती है, तो बच्चे हमेशा यह समझने के लिए बुरा व्यवहार करेंगे कि वह कितनी दूर जा सकता है। सिर्फ एक चेतावनी दे और तुरंत कार्य करें, अगर बच्चा उसे अनदेखा करता है
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी चरण 13 का इलाज करें
    13
    इसे प्रतिशोध में रखें, यह तकनीक है जो सबसे अच्छा काम करता है। एडीएचडी वाले बच्चे केवल थोड़े समय के लिए अपना ध्यान रखते हैं और अभी भी कुछ भी नहीं कर रहे हैं, इसलिए उनके लिए यह अत्याचार से भी बदतर है। ये बच्चे स्वस्थ बच्चों की तुलना में अधिक समय तक प्रतिशोध में बिताए गए समय का अनुभव करते हैं। इसके अलावा, सशक्त अपनी प्रभावशीलता खो देता है जब स्वस्थ बच्चे 10-12 वर्ष की उम्र तक पहुंचते हैं, जबकि एडीएचडी वाले बच्चों में वृद्ध होने के बावजूद एक बिजूका बना रहता है- सजा के एक संशोधित संस्करण वयस्कों में भी उपयोगी हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com