अगर आप एडीएचडी से पीड़ित हैं तो एकाग्रता बनाए रखने के लिए

हालांकि एडीएचडी (ध्यान घाटे में सक्रियता विकार) अक्सर फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं में विनोदी चुटकुले और चुटकुले का लक्ष्य है, इस विकार से प्रभावित लोगों के लिए, एक महत्वपूर्ण कार्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कुछ भी नहीं हो सकता, मजेदार हो सकता है। सौभाग्य से, हल्के से मध्यम एडीएचडी लक्षण मानसिक व्यवहार और रणनीतियों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है जो एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने में सहायता करते हैं। हालांकि, जब ये काम नहीं करते, तो सभी खोए नहीं जाते हैं एडीएचडी के इलाज के लिए पेशेवर से मदद पाने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

व्यवहार को बढ़ावा देना जो एकाग्रता में मदद करता है
एडीएचडी चरण 1 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
1
लगातार चलें क्या आपने कभी ऐसे किसी व्यक्ति को देखा है जो किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा है, जो पिटाई को रोक नहीं सकता है, पेंसिल के साथ नगण्य नहीं कर सकता है या फिर कुछ दोहराए हुए आंदोलन कर सकता है? यदि हां का जवाब है, तो आपने निरंतर स्थानांतरित करने का क्या मतलब है इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण देखा है: कभी-कभी छोटे और दोहराए जाने वाले शारीरिक आंदोलन जो एकाग्रता बढ़ाने के लिए उपयोगी साबित होते हैं, खासकर उन गतिविधियों के लिए जो दीर्घकालिक समय पर लगातार ध्यान देने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक चिकित्सीय शोध के दौरान एक चिकित्सक ने संचालन के दौरान एक चबाने वाली गम चबाने से ध्यान केंद्रित करना आसान पाया।
  • लेकिन याद रखना कि कुछ आंदोलनों अन्य लोगों को विचलित कर सकती हैं, खासकर चुप और चुप वातावरण में (जैसे मानक कमरे जहां टेस्ट किए जाते हैं)। असतत आंदोलनों का अभ्यास करने की कोशिश करें जो शोर का उत्पादन नहीं करते हैं और जो दृष्टिहीन नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जूतों के अंदर पैर की उंगलियों को दोहन करना एक महान समाधान है।
  • एक और अच्छा विचार दैनिक व्यवसायों को चारों ओर ले जाने के लिए करना है उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर हैं, तो अपने डेस्क पर चुप्पी में काम न करें। इसके बजाय, एक ऊँची मेज पर काम करने की कोशिश करें ताकि आपके पैरों को एक तरफ से तरफ हो सके। आप ऐसी गतिविधियां करने की कोशिश कर सकते हैं जिनसे हाथों की आवश्यकता नहीं होती (जैसे महत्वपूर्ण फ़ोन कॉल का जवाब देना या ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनना), आगे चलकर या आगे बढ़ने के द्वारा
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    2
    काम के क्षेत्र को साफ और बेदाग रखें। एक गंदे डेस्क के बाद ही न केवल फेंग शुई. यह ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता के लिए एक बड़ी बाधा भी हो सकती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि एक बेदखल कार्य स्थान एकाग्रता घट जाती है। अगर कई चीजें हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करती हैं, तो आपके मस्तिष्क को सबसे ज़रूरी एक पर ध्यान केंद्रित करने की बजाए इसे हर किसी के बीच विभाजित करने का प्रयास करना होगा (जैसे आपके सामने अभ्यास की किताब है)। इसलिए यदि आप व्यत्यचार से लड़ रहे हैं, तो डाइविंग से पहले एक महत्वपूर्ण कार्य में अपने काम के क्षेत्र को साफ करने की आदत में आने के लिए एक अच्छा विचार है
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप काम करते हैं तो संगीत सुनने की कोशिश करें बहुत से लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं और इनमें से एडीएचडी से प्रभावित भी हैं। हालांकि, कुछ हालिया शोध ने दिखाया है कि संगीत सुनने से मस्तिष्क क्षेत्र में गतिविधि बढ़ सकती है "डिफ़ॉल्ट रूप से मस्तिष्क नेटवर्क" यह आंशिक रूप से नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार है कि आप बाहरी उत्तेजनाओं से कितना विचलित हैं
  • इस बात को ध्यान में रखें कि इस पद्धति को काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है: जो संगीत आप सुनते हैं उसे आपको खुश करना चाहिए ऐसे संगीत को सुनना जो आपको पसंद नहीं है, को एकाग्रता बनाए रखने पर प्रभाव नहीं दिखाया गया है।
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी नौकरी के बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें महत्वपूर्ण बातों के बारे में अन्य लोगों के साथ चर्चा करना जिनके लिए आपको जरुरत है, आपको विभिन्न तरीकों से नौकरी मिलाने और पूरा करने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले, अपने कार्यों के बारे में बात करने से आप उन्हें बेहतर समझ सकते हैं। चूंकि, किसी और को आप को क्या करना है, इसकी व्याख्या करने के लिए, आपको अपने कार्य को "पचाने" करना चाहिए और इसे अपने आवश्यक में तोड़ना होगा, यह इसे बेहतर समझने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। साथ ही, दूसरों के साथ उन कामों के बारे में चर्चा करना जो आप इंतजार कर रहे हैं, आप इसे करने के लिए धक्का देते हैं - अन्यथा, आप एक खराब इंप्रेशन बनाने का जोखिम उठाते हैं।
  • वास्तव में, एडीएचडी से निपटने के लिए एक रणनीतियों में से किसी को बताना है कि जब आप किसी महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करते हैं तो आप उसे फोन करेंगे या उसे संदेश भेजेंगे। इस तरह, वह व्यक्ति आपको भरोसा करेगा यदि आप ढीले को हरा देते हैं और वह (या वह) आपकी ओर से नहीं सुनेंगे, तो यह नौकरी खत्म करने के लिए आप पर दबाव डालेगा।
  • एडीएचडी वाले कुछ लोगों को परिवार के किसी सदस्य या करीबी दोस्त की तरह देखभाल करने वाले लोगों की उपस्थिति में काम करने या होमवर्क करने के लिए यह उपयोगी होता है। इस तरह वे एकाग्रता बनाए रखने के लिए या अच्छी तरह से समझने में सहायता के लिए पूछ सकते हैं कि जब ध्यान कम हो जाए हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आप काम करने की तुलना में अधिक समय बिताने और बकवास की शूटिंग करते हैं, तो आपके पास यह तरीका आपके लिए नहीं है।
  • एडीएचडी चरण 5 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    5
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ कभी-कभी, बस उन चीजों की सूची होने पर जो उन्हें करने की ज़रूरत है उन्हें करना शुरू करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा है। कार्यों की एक संगठित और समझदार सूची रखने से यह पूरे दिन की प्रतिबद्धताओं से निपटना आसान हो जाता है। जो चीजें आप धीरे-धीरे करते हैं उसे बाहर निकालने से आपको संतुष्टि की भावना मिलती है जो आपको तुरंत ध्यान देने के लिए प्रेरित करेगा, बिना आपको ध्यान भंग कर देगा
  • ध्यान देने वाले लोगों के लिए जो उनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को याद करने में कठिनाई कर रहे हैं, एक कार्य सूची एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन हो सकती है क्योंकि यह आपको भूलने में मदद करती है। यदि यह तरीका काम करता है, तो नोटपैड या नोटबुक को अपने साथ ले जाने पर विचार करें, ताकि आप हमेशा अपनी उंगलियों पर सूची बना सकें।
  • फोकस एडीएचडी के साथ छवि शीर्षक चरण 6
    6
    एक दिन की योजना स्पष्ट और सटीक बनाएं यदि आप अपने आप को एक विस्तृत कार्यक्रम का पालन करने के लिए मजबूर करते हैं, तो महत्वपूर्ण गतिविधियां उपेक्षा करना मुश्किल होगा, क्योंकि आप अपने आप को उन परिस्थितियों में नहीं डाल पाएंगे जहां आपके लिए विचलित होना आसान है। स्मार्टफोन और लैपटॉप के साथ, प्रतिबद्धताओं की योजना बनाना आसान है अपने फोन पर अलार्म डालने का प्रयास करें, आपको जागरुक करने के लिए, आपको याद दिलाना है कि काम शुरू करने, पढ़ाई, और इसी तरह के दौरान। लेकिन कार्यक्रम के अनुरूप हो, अन्यथा यह मदद नहीं करेगा
  • अगर आपको नहीं पता है कि एडीएचडी से प्रभावित लोगों के लिए सही कार्यक्रम बनाने के लिए कहां आरंभ करना है, तो इंटरनेट पर कुछ शोध करने का प्रयास करें आप दोनों बच्चों और वयस्कों के बारे में बहुत सी जानकारी पाएंगे आपको एक सामान्य उदाहरण मिल गया है जो आप अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं - यह प्रोग्राम उस व्यक्ति के लिए बनाया गया है जो पूरे समय का अध्ययन करता है, इसलिए इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    7:00: जागो और शॉवर ले लो
    8:00: कार्यस्थल / स्कूल जाने के लिए घर छोड़ें
    सुबह 9.00 बजे से 12.00 बजे: सबक पर केवल फोकस करें कोई विचलन नहीं
    12:00 - 12:30: दोपहर के भोजन के ब्रेक और आराम करो
    12:30 - 15:30: पाठ / कार्यों पर केवल फोकस करें कोई विचलन नहीं
    15:30: वापस घर
    16:00 - 18:00: नि: शुल्क समय (जब तक कि आपको करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नहीं है)।
    6.00 अपराह्न - 6.30 अपराह्न: डिनर
    18:30 करने के लिए 21:30: होमवर्क / अध्ययन कोई विचलन नहीं
    9.30 - 11.00 अपराह्न: नि: शुल्क समय (जब तक कि आपको करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नहीं है)।
    23:00: बिस्तर पर जाओ
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    7
    स्वस्थ आदतों को अपनाना हालांकि ध्यान देने की क्षमता के साथ ऐसा करने में ज्यादा प्रतीत नहीं होता है, जीवनशैली बहुत प्रभावित कर सकती है (विशेषकर यदि आप एडीएचडी जैसे मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित हैं) किसी गतिविधि पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं रख पा रहा एक बड़ी समस्या हो सकती है अगर यह नियंत्रण से बाहर हो जाती है, तो यह इन सरल युक्तियों का पालन करके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • आप व्यायाम करें। सामान्य स्वास्थ्य के लिए न केवल यह महत्वपूर्ण है, लेकिन ध्यान देने की बात आने पर यह बहुत मदद भी है। कई अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त मात्रा में व्यायाम ध्यान और मस्तिष्क गतिविधि बनाए रखने की क्षमता बढ़ा सकता है, जैसे कि एडीएचडी का इलाज करने वाली दवाएं।
  • कैफीन की खपत कम करें हालांकि कैफीन एक उत्तेजक है और इसलिए कुछ संज्ञानात्मक कार्यों (जैसे मेमोरी, एकाग्रता, आदि) को बढ़ाया जा सकता है, एडीएचडी वाले लोगों के लिए उच्च खुराक (400 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए) पर यह अनुशंसित नहीं है। समय बीतने के साथ, कैफीन की खपत में घबराहट, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन के साथ एक नशे की लत आ सकती है, जो सभी कुछ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कठिन हो जाते हैं। इसके अलावा, कैफीन अनिद्रा पैदा कर सकता है, और एडीएचडी वाले लोगों के लिए नींद की नींद बहुत महत्वपूर्ण है (नीचे विवरण देखें)। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एडीएचडी का इलाज करने के लिए कैफीन का उपयोग करें, अपनी आवश्यकताओं के लिए सही मात्रा क्या है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • पर्याप्त नींद जाओ थकान को जोड़ने की आवश्यकता के बिना एडीएचडी के साथ ध्यान केंद्रित करना पहले से मुश्किल है सबसे वयस्कों को सबसे अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए 7 9 घंटे नींद की ज़रूरत होती है - बच्चों को अक्सर अधिक घंटों की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि एडीएचडी से पीड़ित लोगों में नींद की बीमारियां बहुत अधिक आम हैं। यदि आपको ऊपर बताए गए स्वस्थ जीवन शैली के बाद भी सोते हुए मुश्किल हो जाता है, तो कुछ दवाएं या उचित चिकित्सा आपकी मदद कर सकती है
  • विधि 2

    मानसिक तकनीकों का उपयोग करें
    एडीएचडी चरण 8 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान से अवगत रहें एडीएचडी के लक्षणों को नियंत्रित करने में पहला कदम उनको पहचानने के लिए जैसे ही दिखाई देता है जब आपको महसूस होता है कि आप एकाग्रता खोना शुरू कर रहे हैं, तो आप इस अनुभाग में वर्णित मानसिक तकनीकों का उपयोग नियंत्रण में वापस कर सकते हैं। यदि आपको तुरंत सूचना मिलती है कि आप अपने आप को विचलित कर रहे हैं, तो इन पंक्तियों में वापस आना आसान है, इसलिए इन संकेतों पर ध्यान दें कि आपको चेतावनी दी जा रही है कि ध्यान गिर रहा है:
    • आप क्या कर रहे हैं जब आप खत्म कर जब आप क्या करेंगे के बारे में सोचने के लिए शुरू करो
    • आप महत्वपूर्ण कार्य के मुकाबले अपने शारीरिक आंदोलनों (नगण्य, आदि) पर अधिक ध्यान देते हैं।
    • आप अपने आसपास की चीजों के बारे में चिंतित हैं और आपको क्या करना है, इस बारे में चिंता न करें
    • आप अपनी आँखे खोलना या उन चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं जिनके साथ आप जो काम कर रहे हैं उसके साथ कुछ नहीं करना है
  • छवि शीर्षक एडीएचडी चरण 9 के साथ फोकस शीर्षक
    2



    अपने काम को छोटे हिस्सों में तोड़ दें, जो प्रबंधन करना आसान हो। एक बार में 15 पृष्ठों की खोज का एहसास एक बहुत ही कठिन काम हो सकता है। दूसरी ओर, एक पृष्ठ को पूरा करना लगभग चलना पसंद कर सकता है आम तौर पर, लंबे समय तक कार्य करना आसान होता है, यदि आप इसे एक टुकड़े टुकड़े के दृष्टिकोण से देखते हैं, तो प्रत्येक खंड को अगले पर जाने से पहले पूरा कर लें। इसके अलावा, प्रत्येक "टुकड़ा" को पूरा करने से आप जो संतोष प्राप्त करते हैं वह आपको उस नौकरी के लिए घंटों तक केंद्रित रहने की प्रेरणा देगा।
  • यह तकनीक सबसे अच्छा काम करती है जब आपके पास नौकरी पूरी करने के लिए बहुत समय हो। उदाहरण के लिए, 15-पृष्ठ की खोज के लिए, एक दिन में 15 दिनों के लिए किसी एक दिन में पेज लिखना आसान होता है। हालांकि, आप अभी भी इस रणनीति को लागू कर सकते हैं भले ही आपको बड़ी समस्याएं एक बार में सामने आ जाए। अपने काम के प्रत्येक अनुभाग को पूरा करने के बारे में सोचने की कोशिश करें जैसे कि यह एकमात्र लक्ष्य था, पूरे काम से अलग। इस तरह से, एक बार में सभी का सामना करने के बजाय आगे बढ़ना मानसिक रूप से आसान है, भले ही आपको एक "टुकड़ा" और दूसरे के बीच ब्रेक लेने का फायदा न हो।
  • एडीएचडी चरण 10 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने ही शब्दों में सबसे जटिल समस्याओं को फिर से विस्तृत करें ध्यान घाटे और सक्रियता के साथ कुछ लोग सोचते हैं कि एक महत्वपूर्ण काम करने का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि शुरू करने के लिए क्या किया जाना चाहिए। इस मामले में, यह अक्सर अपने खुद के शब्दों से पुनर्विचार (या फिर से लिखना) के लिए उपयोगी होता है जिसे आप से निपटना होगा। यद्यपि इससे काम शुरू होने में विलंब हो सकता है, यह आपको लंबी दूरी पर समय की वसूली करने की अनुमति देगा, इससे आपको क्या करना चाहिए और इसके शुरू होने के जोखिम के बारे में गलतफहमी से बचें।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपने स्वयं के शब्दों में फिर से लिखना किसी और व्यक्ति द्वारा दिए गए प्रश्नों या निर्देशों से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आपको क्या करना है मस्तिष्क सीखता है निर्माण. अपने दिमाग में फिर से कार्य करना जो आपको सामना करना पड़ता है वह आपके मस्तिष्क को समस्या को तोड़ने और इसे चयापचय करने के लिए बाध्य करेगी, समझ में भी वृद्धि कर रही है
  • एडीएचडी के साथ फोकस शीर्षक चरण 11
    4
    ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंत्र का उपयोग करें मानो या न मानो, एडीएचडी वाले कई लोग ध्यान केंद्रित करने या "मंत्र" को एक सूत्र दोहराने के लिए उपयोगी पाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनका ध्यान घट रहा है।
  • मंत्र ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सरल आदेश हो सकता है, जैसे "होमवर्क समाप्त करें अपना होमवर्क समाप्त करें अपना होमवर्क समाप्त करें ... "। मंत्र का उपयोग करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सकारात्मक है और आपको स्वयं की पुष्टि करने में मदद करता है, इसलिए प्रयोग करने में नि: शुल्क लगता है। उदाहरण के लिए, आप मानसिक रूप से इस कारण को दोहरा सकते हैं कि आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता क्यों है: "बाइक के लिए पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करें" बाइक के लिए पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करें बाइक के लिए पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करें ... "।
  • एडीएचडी के साथ फोकस छवि चरण 12
    5
    रणनीतिक ब्रेकपॉइंट की पहचान करें एक महत्वपूर्ण कार्य से अपने आप को विचलित करने से अधिक निराशाजनक क्या है क्योंकि आप आरंभ करने के बारे में सोचना नहीं रोक सकते दूसरा एक महत्वपूर्ण कार्य? इन मामलों में, आप जो काम कर रहे हैं उसमें अंक की पहचान करना उपयोगी है, जिसमें समय पर रोकना सबसे अच्छा है। इस तरह, एकाग्रता खोने के जोखिम के बिना, एक कार्य और दूसरे के बीच एक तरह की मानसिक "स्विच" बनाने में आसान है
  • विधि 3

    सहायता प्राप्त करें
    एडीएचडी चरण 13 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी भी उपचार शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें। ध्यान घाटे और सक्रियता एक विकृति है, मानसिक कमजोरी या व्यक्तिगत समस्या का संकेत नहीं। इस वजह से, अगर एडीएचडी के लक्षण काफी गंभीर होते हैं, तो ऊपर उल्लेखित DIY तरीके काम नहीं करते हैं, तो आपका अगला कदम डॉक्टर को देखना है केवल एक पेशेवर एडीएचडी का सटीक निदान कर सकता है और तय कर सकता है कि सबसे अच्छा उपचार क्या है। एडीएचडी के तीन प्रकार हैं:
    • एडीएचडी, प्रूडेंनेटंट अकाटेंस के साथ टाइप करें. इस प्रकार की विकार से कौन प्रभावित होता है, ध्यान में रखते हुए कठिनाई होती है, आसानी से विचलित हो जाती है, चीजों को भूल जाती है, सुनना जरूरी नहीं है और आयोजन की समस्याएं हैं।
    • एडीएचडी, हायपरएक्टिविटी के साथ टाइप करें - प्रांतीय असंबद्धता. इस प्रकार से प्रभावित बच्चों और वयस्कों को लंबे समय तक बैठने में कठिनाई होती है, समूह परिस्थितियों में उनकी बारी के लिए इंतजार में कठिनाई, निरंतर बड़बड़ाहट / बड़बड़ाहट / शोर, निरंतर आंदोलन, निरंतर आंदोलन और आवेग पर बोलने की प्रवृत्ति।
    • एडीएचडी, संयुक्त प्रकार. संयुक्त प्रकार में ऐसे लोग शामिल होते हैं, जिनके पास पिछले दोनों प्रकार की विशेषताएं हैं।
  • एडीएचडी चरण 14 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    2
    उत्तेजक पर आधारित उपचार पर विचार करें एडीएचडी के उपचार के लिए सबसे अच्छी ज्ञात दवा तथाकथित उत्तेजकों का हिस्सा है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये दवाएं सेंट्रल तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं, जो उन लोगों के दिल की धड़कन और मस्तिष्क गतिविधि को बढ़ाती हैं जो इसका इस्तेमाल करते हैं। विडंबना यह है कि एडीएचडी वाले अधिकांश लोग जो इन दवाइयां लेते हैं, उनका कहना है कि उनके पास एक शांत प्रभाव है, जो एक रोमांचक प्रभाव के बजाय एकाग्रता में मदद करता है। लगभग 70% मामलों में एडीएचडी के लक्षणों में सुधार करने के लिए उत्तेजक दिखाए गए हैं। हालांकि, हर कोई दवाओं के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, इसलिए अलग-अलग दवाइयों की कोशिश करने के लिए तैयार रहें जब तक आप अपने लिए सही नहीं पाते।
  • एडीएचडी के उपचार में इस्तेमाल किए जाने वाले आम उत्तेजक, रितलिन, फोकलिन, एडरॉल और कॉन्सर्टा हैं।
  • इस प्रकार की दवाओं के सबसे अक्सर दुष्प्रभाव भूख कम होते हैं, सो रही परेशानी होती है और कभी-कभी सिरदर्द, पेट में दर्द और रक्तचाप में बढ़ोतरी होती है। हालांकि, खुराक को बदलकर इनमें से अधिक प्रभाव कम या समाप्त किए जा सकते हैं।
  • एडीएचडी चरण 15 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    3
    गैर उत्तेजक दवाओं पर विचार करें कुछ मामलों में, उत्तेजक एडीएचडी के उपचार के लिए काम नहीं करते। उनके दुष्प्रभाव शायद ही कभी बहुत परेशान होते हैं कि वे उन्हें सहन नहीं कर सकते हैं सौभाग्य से, इन मामलों में अन्य दवाएं उपलब्ध हैं आमतौर पर, ये दवाएं नोरेपेनाफ़्रिन (या नॉरपेनेफ़्रिन) नामक एक रसायन के मस्तिष्क के स्तर में वृद्धि करके काम करती हैं, जो एकाग्रता में मदद करती हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी दवाओं से अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से विभिन्न दवाओं और विभिन्न खुराक के प्रयोग के लिए तैयार रहना होगा जब तक कि आप अपने लिए सही उपचार न खोज लें।
  • एडीएचडी के उपचार में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले गैर-उत्तेजक दवाएं हैं स्ट्रेटार्टा (अमोक्सेटिन), इंट्यूनिव (गनफैसिन), क्लोनिडाइन। बच्चों के लिए Intuniv और क्लोनिडीन अनुमोदित हैं
  • गैर-उत्तेजक दवाओं के साइड इफेक्ट उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न होते हैं। सबसे अधिक बार पेट में दर्द होता है, भूख, थकान, मनोदशा के झूलों, सिरदर्द, बच्चों में वृद्धि धीमा और यौन समस्याओं में कमी।
  • एडीएचडी चरण 16 के साथ फोकस शीर्षक वाली छवि
    4
    वैकल्पिक चिकित्साओं पर विचार करें ध्यान घाटे और सक्रियता विकार के लिए नैदानिक ​​उपचार दवाओं तक सीमित नहीं हैं इस शर्त के साथ बहुत से लोग एक निराशा से संबंधित अपनी कुंठाओं, कठिनाइयों और सफलताओं के बारे में एक चिकित्सक से बात करने के लिए संतोषजनक और उत्पादक पाते हैं। किसी व्यक्ति से बात करना जिसका काम जीवन की कठिनाइयों से निपटने के लिए उपयोगी सलाह देना है, एडीएचडी की वजह से तनाव से मनोवैज्ञानिक राहत की पेशकश कर सकता है और आप जिम्मेदार व्यवहार को अपनाने में सहायता कर सकते हैं जो एकाग्रता की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • शर्मिन्दा न हों और किसी चिकित्सक से संपर्क करने के लिए शर्म महसूस न करें। 2008 के एक अध्ययन में, उदाहरण के लिए, दिखाया गया है कि 13% अमेरिकी वयस्कों को किसी प्रकार की मानसिक देखभाल होती है
  • टिप्स

    • यदि आप एडीएचडी से पीड़ित हैं (या निश्चित हैं), तो आप सबसे उपयोगी चीजों में से एक यह है कि अपने आप को इस विकार के बारे में बताएं और डॉक्टर से परामर्श करें। एडीएचडी जानने से लक्षणों की पहचान करना आसान होता है जब वे दिखाई देते हैं
    • दोषी महसूस न करें और एडीएचडी के लक्षणों से शर्म महसूस न करें। यह एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें जैविक कारण हैं ऐसा नहीं है कमजोरी या चरित्र की कमी का संकेत एडीएचडी की वजह से असहज महसूस करने से आपकी मदद की ज़रूरत को ढूंढना कठिन होता है

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि एडीएचडी औषधि लेने के दौरान आपकी त्वचा या आंखें पीले हो जाते हैं, तो उपचार बंद करें और तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करें। यह प्रभाव पीलिया कहा जाता है और यह यकृत की समस्याओं का संकेत है। काफी दुर्लभ होने के बावजूद, अगर आपको इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको स्थायी जिगर की क्षति और अन्य समस्याएं हैं जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकती हैं।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com