प्राकृतिक मोड में बच्चों में एडीएचडी का इलाज कैसे करें

के लिए निदान ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी)

वे हाल के वर्षों में और अधिक लगातार हो गए हैं 2011 में, अमेरिका के लगभग 11% स्कूली बच्चों को एडीएचडी का निदान मिला। यह प्रतिशत 6.4 लाख बच्चों से मेल खाता है, जिनमें से दो तिहाई पुरुष हैं स्कूल सेवाओं से समुचित उपचार और समर्थन के बिना, इन बच्चों को बेरोजगार बनने, बेघर होने या जेल में समाप्त होने का गंभीर खतरा होता है, ये सभी गंभीर चिंता का विषय हैं। हालांकि, कई माता-पिता दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित हैं और बच्चों को विकार को नियंत्रित करने के लिए दवा लेने की संभावना भी कम है। यदि आप परंपरागत दवाओं के बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो आप प्राकृतिक विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
एडीएचडी को नियंत्रित करने के लिए आहार का प्रयोग करें

छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 1 में शीर्षक है
1
अपने बच्चे को जटिल कार्बोहाइड्रेट दें एडीएचडी वाले छोटे रोगियों में आम तौर पर सेरोटोनिन और डोपामाइन का स्तर कम होता है। पोषण में बदलाव कभी-कभी इन कमियों को कम कर सकते हैं इन पोषक तत्वों में समृद्ध आहार सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है और मूड, नींद और भूख में सुधार होता है
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें जैसे पूरे अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्टार्च वाली सब्जियां और सेम। ये सभी खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे ऊर्जा को जारी करते हैं, बल्कि ग्लिसेमिक चोटियों की तरह सरल शर्करा बनाने की बजाय।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चा बहुत सारे प्रोटीन खाएगा इस तरह उन्हें अपने एकाग्रता कौशल में सुधार करना चाहिए। भोजन तैयार करें जिसमें पूरे दिन कई प्रोटीन शामिल हैं ताकि डोपामिन के स्तर को उच्च रखा जा सके।
  • प्रोटीन मांस, मछली और सूखे फल में पाए जाते हैं। कुछ प्रोटीन खाद्य पदार्थ, जैसे फलियां और बीन्स, भी जटिल कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता को पूरा करते हैं।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 3 में वर्णित है
    3
    इसे जिंक दें कुछ शोध से पता चलता है कि यह खनिज सक्रियता को बेअसर करने में सक्षम है। सुनिश्चित करें कि बच्चा बड़ी मात्रा में लेता है
  • जस्ता सेवन बढ़ाने के लिए समुद्री भोजन, कुक्कुट और गढ़वाले अनाज उत्कृष्ट स्रोत हैं - वैकल्पिक रूप से, आप पूरक आहार का मूल्यांकन कर सकते हैं
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 4 में शीर्षक
    4
    उपयोगी मसालों का लाभ उठाएं कुछ लोगों को लाभकारी गुण होते हैं, विशेष रूप से भगवा जो अवसाद से लड़ता है, जबकि दालचीनी सहायता का समर्थन करती है
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम चरण 5
    5
    खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचें जैसे कुछ खाद्य पदार्थ एडीएचडी को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं, वैसे ही अन्य लोग स्थिति को बढ़ा सकते हैं। विशेष रूप से, अपने बच्चे को न दें:
  • साधारण शर्करा वे मिठाई, पेय में पाए जाते हैं, ऊर्जा का एक विस्फोट प्रदान करते हैं और सेरोटोनिन की चोटी का कारण बनते हैं। इसके बजाय, बच्चे को ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो जटिल स्थिर कार्बोहाइड्रेट की तरह बनाए रखें।
  • अस्वास्थ्यकर वसा ट्रांस वसा, तले हुए खाद्य पदार्थ, हैम्बर्गर और अति-संसाधित पिज़्ज़ा प्रदान न करें। इसके बजाय, सामन में पाया ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए विकल्प, सूखे फल और एवोकादोस। उत्तरार्द्ध वास्तव में सक्रियता को नियंत्रित करने और संगठनात्मक कौशल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • खाद्य रंग कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन पदार्थों और एडीएचडी के लक्षणों के बीच एक सहसंबंध हो सकता है। लाल वालों में विशेष रूप से चिंता का एक स्रोत है
  • गेहूं, डेयरी उत्पाद और परिष्कृत खाद्य पदार्थ ये खाद्य पदार्थ अमेरिकी लोगों के विशिष्ट आहार के एक बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो इटली में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस कारण से, उनसे बचने में हमेशा आसान नहीं होता है हालांकि, कुछ शोध से पता चलता है कि खपत को सीमित करके, एडीएचडी नोटिस वाले बच्चों के लक्षणों में सुधार
  • भाग 2
    मनोचिकित्सा और सामाजिक इंटरैक्शन का प्रयोग करें

    छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम चरण 6
    1
    बच्चे के लिए एक विश्लेषक खोजें एक अनुभवी पेशेवर के पास उसके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके बावजूद कि आपने दवाओं की कोशिश की है या नहीं, मनोचिकित्सक थोड़ा रोगी को उसकी हालत बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
    • चिकित्सीय प्रक्रिया आमतौर पर परिवार की आदतों और संगठनों के विश्लेषण और पुनर्गठन से शुरू होती है। लक्ष्य एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए है जो बच्चे के मस्तिष्क के कामकाज के लिए अनुकूल है, ताकि उसे सरल तरीके से सफल होने में मदद मिल सके।
    • एडीएचडी से पीड़ित युवा बच्चों को अक्सर एक व्यवहार चिकित्सक के रूप में जाना जाता है। यह दृष्टिकोण उन्हें व्यवहार को संशोधित करने और आवेगों को बेहतर नियंत्रण करने की अनुमति देता है।
    • एडीएचडी वाले बच्चों और वयस्कों को उनकी स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से फायदा हो सकता है। मनोचिकित्सा उनके चारों ओर दुनिया की भावना बनाने के लिए उनके संघर्ष में कम अकेले महसूस करने में मदद करता है।
  • इमेज शीर्षक से एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम 7
    2
    अपने लिए एक मनोचिकित्सक खोजें इस विकार वाले बच्चे की देखभाल करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा और प्रयास की आवश्यकता होती है - इसलिए अगर यह दवा के बिना अपने व्यवहार का प्रबंधन करने का फैसला किया है तो यह और भी मुश्किल हो सकता है। अपनी व्यक्तिगत समस्याओं और कठिनाइयों पर चर्चा करने के लिए एक योग्य चिकित्सक खोजें
  • मनोचिकित्सा आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए एक स्वस्थ तरीके से निराशा से छुटकारा पाने के लिए एक सुरक्षित उपाय है। यह एक पेशेवर के मार्गदर्शन में अन्य चिंताओं का प्रबंधन करने के लिए एक संरचना प्रदान करता है।
  • मनोवैज्ञानिक भी आपको बच्चे के लिए एक संरचित समर्थन रूटीन विकसित करने में मदद करता है।
  • छवि का शीर्षक एडीएचडी प्राकृतिक रूप से बच्चों में चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आप सामूहीकरण करें प्रमुख कठिनाइयों में से एक यह कि वयस्कता में ध्यान घाटे और सक्रियता के साथ रोगियों का सामना करना पड़ता है, इस तथ्य की वजह से है कि उन्होंने बचपन के दौरान सामाजिक संबंधों को ठीक से कसने से नहीं सीखा है। दूसरे बच्चों के साथ बातचीत, एक सामान्य जीवन को वर्तमान और भविष्य दोनों को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • संरचित अवसरों पर साथियों के साथ गतिविधियों में भाग लेने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, वह स्काउट्स के एक समूह, एक स्पोर्ट्स टीम, अपने पसंदीदा शौक का क्लब और इतने पर शामिल हो सकते हैं।
  • ऐसे संगठन का पता लगाएं जो आपको और आपके बच्चे को एक साथ स्वयंसेवा करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए सूप रसोई या भोजन संग्रह में।
  • पार्टियों में भाग लें अन्य माता-पिता द्वारा संगठित पार्टियों में भाग लेने और बच्चे को आमंत्रित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • अगर किसी जन्मदिन की पार्टी में आमंत्रित किया जाए, तो माता-पिता के साथ खुलकर बोलें जो इसे व्यवस्थित करते हैं। उनसे समझाओ कि आपकी उपस्थिति आवश्यक है, क्योंकि आप बच्चे के लिए संदर्भ का एक बिंदु हैं। अधिकांश लोग आपकी ईमानदारी की सराहना करते हैं और आपके बच्चे को आपकी उपस्थिति से काफी फायदा होगा।
  • भाग 3
    एक शांत घर पर्यावरण बनाएँ

    छवि का शीर्षक एडीएचडी में स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 9
    1
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विकर्षण को कम करें एडीएचडी वाले बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है और पर्यावरण उत्तेजनाओं को फ़िल्टर नहीं कर सकता। आप उस संदर्भ में सरलता से उसे मदद कर सकते हैं जिसमें वह जीते हैं जितना संभव हो उतना इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उपस्थिति से बचें।
    • कोई भी देख नहीं है जब टीवी बंद करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब बच्चे के लिए प्रासंगिक कुछ संवाद करने का प्रयास करना
    • जब संगीत एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हो तो संगीत को चालू न करें।
    • बच्चे को ध्यान भंग करने से प्राप्त संदेशों की सूचनाओं को रोकने के लिए, रिंगटोन को चुप मोड में सेट करें।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 10 में शीर्षक
    2
    प्रकाश की जांच करें प्रकाश का एक असामान्य स्तर ध्यान घाटे और सक्रियता विकार के साथ लोगों को विचलित कर सकता है। घर पर प्रकाश को सही और समान स्तर पर रखने की कोशिश करें
  • असामान्य प्रकाश छाया और पैटर्न विलुप्त होने का कारण बन सकते हैं, साथ ही हल्का बल्बों को हल्का कर सकते हैं।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के साथ शीर्षक चरण 11



    3
    मजबूत गंध को कम करें घृणित संवेदना एडीएचडी के साथ ध्यान केंद्रित करने की मरीज की क्षमता के लिए एक बाधा बन सकती है। सभी वस्तुओं को निकालें जो आपके घर से मजबूत गंध छोड़ देते हैं।
  • इसका अर्थ है मोमबत्तियों, पर्यावरण दुर्गों और यहां तक ​​कि तीव्र इत्र और कोलोन से छुटकारा पाने का।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 12 में शीर्षक है
    4
    एक संगठनात्मक प्रणाली का विकास जो लोग इस सिंड्रोम से ग्रस्त हैं वे लगातार उनके आसपास के माहौल को समझने की कोशिश कर रहे हैं। माता-पिता घर की व्यवस्था करके उन्हें मदद कर सकते हैं
  • जिन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है वे बेडरूम और बच्चे के खेल क्षेत्र हैं।
  • श्रेणियों में उन्हें अलग करके वस्तुओं को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए नियमों को स्थापित करना, इस प्रकार भ्रम को कम करना।
  • रंगों के आधार पर एक प्रणाली बनाने के लिए कंटेनर, दीवार हुक और रंगीन अलमारियों की खरीद करने के लिए मुद्रा। बच्चों को यह याद रखने के लिए खींचा या लिखित लेबल का प्रयोग करें कि प्रत्येक आइटम के लिए उचित स्थान क्या है।
  • खिलौने और स्कूल की आपूर्ति के लिए विभिन्न प्लास्टिक के बक्से तैयार करें। उन्हें ऐसी छवि के साथ लेबल करें, जिसमें वे प्रकार के ऑब्जेक्ट दिखाए जाएं जिनमें उन्हें अवश्य होना चाहिए। कपड़ों को अलग करें ताकि मोज़े के पास अपने विशिष्ट ड्रॉर को पहचानें जो कि एक जुर्राब की छवि के साथ होती है और इसी तरह।
  • घर के केंद्रीय क्षेत्र में एक बॉक्स या एक कंटेनर रखें घर के चारों ओर बिखरे खिलौने, दस्ताने, शीट और अन्य सभी विविध वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। ध्यान-घाटे में सक्रियता सिंड्रोम वाले बच्चे के लिए, यह बॉक्स खाली करना आसान होता है और सामान के सामान को इकट्ठा करने के बजाय लिविंग रूम के बाहर जमा करना आसान होता है
  • आपको इस नियम को भी स्थापित करना चाहिए कि, तीसरे स्थान पर रहने वाले कमरे में गंदगी छोड़ने वाला एक आइटम एक सप्ताह के लिए जब्त कर लिया जाएगा। वैकल्पिक रूप से, आप यह तय कर सकते हैं कि जब बॉक्स भरा हुआ है, तो इसे बंद कर दिया जाएगा और कुछ समय के लिए गायब हो जाएगा, जिसमें सभी विशेष खजाने को अंदर संग्रहीत किया जाएगा। इस तरह से आप बच्चों को साफ-सफाई के लिए याद रखने के लिए प्रोत्साहन बनाते हैं।
  • भाग 4
    उपयोगी दैनिक दिनचर्या स्थापित करें

    छवि का शीर्षक एडीएचडी में स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 13
    1
    एक प्रोग्राम सेट करें नियमित एडीएचडी वाले बच्चों के लिए आवश्यक है क्योंकि यह अनुवर्ती का एक संदर्भ है इस तरह से वे जानते हैं कि उन्हें एक निश्चित समय पर कहां होना चाहिए या उन्हें क्या करना चाहिए, उनके जीवन को सरल बनाना।
    • यह कार्यक्रम विशिष्ट समय पर विशेष प्रतिबद्धताओं और कार्यों को स्थापित करता है, जिससे बच्चे को उन्हें पूरा करने में मदद मिलती है। यह सब छोटी रोगी में तनाव कम कर देता है और उसे अपनी गतिविधियों में सफल होने की अनुमति देता है। एक परिणाम के रूप में, बच्चा अपने आत्मसम्मान को विकसित करता है, एक ऐसी समस्या जो इस सिंड्रोम से प्रभावित लोगों में हमेशा मौजूद होती है।
    • एक अच्छी तरह से परिभाषित नियमित होमवर्क और घर के काम के बारे में संघर्ष कम कर देता है।
    • संभव के रूप में निरंतर होने की कोशिश करें, प्रतिबद्धताओं को हर दिन एक ही स्थान पर, एक ही समय में किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 14 में होता है
    2
    प्रोग्रामिंग को विभिन्न भागों में विभाजित करें एडीएचडी वाले बच्चों को कार्यों को चरण या चरणों में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • इन चरणों को एक समय या लिखित में समझाया जाना चाहिए। एक नियमित सेट करें जो हमेशा एक ही निर्देशों का सम्मान करता है बच्चे को उन निर्देशों को दोहराने के लिए कहें जो आपने उन्हें दिए।
  • जब वह प्रत्येक चरण को पूरा करता है तो उसकी प्रशंसा करें
  • उदाहरण के लिए: मान लें कि बच्चे कपड़े धोने के लिए जिम्मेदार हैं तुम उसे आदेश देने के लिए उन्हें एक साथ लाने का एक ढेर में सभी पैंट को खोजने के लिए, और उसे इस के अंत में की प्रशंसा करते हुए चरण के बाद, आप उसे बताना शर्ट के साथ भी ऐसा और प्रशंसा के शब्दों को दोहराने की चाहिए, स्पष्ट निर्देश, समर्थन देना चाहिए। अंत में, उसे प्रत्येक समूह के सभी प्रमुखों को गुना करने और उन्हें अपने कमरे में एक समय में एक ढेर ले जाने के लिए कहें।
  • छवि एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में ट्रीट शीर्षक चरण 15
    3
    अनुस्मारक का उपयोग करें अपने दिनचर्या के बच्चे को ठोस अनुस्मारक दें, ताकि वह हमेशा केंद्रित बने रहे। ऐसा करने में, आप उसे भूलने से रोकते हैं कि उसे क्या करना है उदाहरण के लिए:
  • इसे दिन के कार्यक्रम के साथ एक एजेंडा दें। वह इसका उपयोग अपने होमवर्क को लिखने के लिए भी कर सकते हैं
  • घर के लिए एक कैलेंडर या ब्लैकबोर्ड प्राप्त करें, जहां आप सभी चीजें लिख सकते हैं जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है।
  • कार्य पूरा किए गए हैं और हर बार बच्चे की प्रशंसा करें।
  • छवि का शीर्षक एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 16 में है
    4
    सफलताओं को पुरस्कार देता है एडीएचडी वाले बच्चे मानते हैं कि वे हमेशा कुछ गलत कर रहे हैं। आप अपने बच्चे के आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं और अपनी उपलब्धियों को पुरस्कृत करके अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • उसकी तारीफ करने के अलावा, आप उसे छोटे, मूर्त पुरस्कार, एक खिलौना या स्टिकर की तरह दे सकते हैं।
  • कुछ अभिभावकों ने देखा है कि स्कोरिंग सिस्टम प्रभावी है यह एक ऐसा तरीका है जिसमें बच्चे को हर अच्छे व्यवहार के लिए अंक मिलता है। बाद में, वह कर सकते हैं "बिताना" कुछ विशेषताओं को हासिल करने के लिए अंक, जैसे सिनेमा जाना। आप उन गतिविधियों के लिए अंक निर्दिष्ट कर सकते हैं जो दैनिक दिनचर्या का हिस्सा हैं। इस तरह से आप दोबारा सफलताओं के लिए अपने आत्मसम्मान को धन्यवाद बनाते हैं और साथ में नियमित रूप से मजबूत होते हैं।
  • छवि शीर्षक से एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 17
    5
    शारीरिक गतिविधि के लिए क्षणों की अपेक्षा करें व्यायाम बच्चे के दिन का अभिन्न अंग होना चाहिए। चाहे वह चल रहा हो या एक खेल, आंदोलन और शारीरिक गतिविधि, व्यवहार की समस्याओं को प्रबंधित करने में सहायता करती है।
  • व्यायाम, मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, नियंत्रित व्यवहार, संगठन, सोच और भावनाओं के लिए जिम्मेदार कार्यात्मक क्षेत्रों में सुधार करता है।
  • यह न्यूरोट्रांसमीटर जैसे डोपामाइन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। ये रसायन आवेगी कार्रवाई को नियंत्रित करने के लिए मस्तिष्क की मदद करते हैं। कई एडीएचडी दवाएं इन पदार्थों के उत्पादन को उत्तेजित करके काम करती हैं।
  • छवि शीर्षक में एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों के चरण 18
    6
    सुनिश्चित करें कि आप बहुत सोते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि बाकी बच्चों में ध्यान-घाटे और सक्रियता विकार के लक्षणों को कम करने और इलाज करने में मदद करता है। यहां तक ​​कि आधे से भी अधिक घंटे नींद में उन्हें स्कूल में कम बेचैन होने और व्यवहार में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके विपरीत, बाकी के घंटे में कमी से सनक, हताशा और रोने लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक एडीएचडी स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम चरण 1 9
    7
    उन्हें स्कूल में अधिक सहायता दें जब बच्चा स्कूल में होता है, तो आप यह सत्यापित करने के लिए उपस्थित नहीं हो सकते कि वह अपनी नियमितता का सम्मान करता है। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका स्कूल कर्मचारी आपके बच्चे के लिए चौकस है।
  • शिक्षकों से बात करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि शिक्षकों को यह पता चलता है कि बच्चे को जो विकृति है वह ग्रस्त है और यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि अच्छा दैनिक योजना स्कूल में सम्मानित हो।
  • अपने बच्चे से एक सहायता शिक्षक के बारे में पूछें एडीएचडी के औपचारिक निदान के साथ एक लिखित मूल्यांकन से आपके बच्चे को विशेष सेवाओं का अधिकार प्राप्त हो सकता है, जैसे कि परीक्षाओं और कक्षाओं के दौरान अतिरिक्त समय, या विशेष शिक्षकों और विशिष्ट सहायता वाले वर्गों में भाग लेने के लिए
  • एक व्यक्तिगत शिक्षण योजना बनाने के लिए शिक्षकों के साथ काम करें। एक बार बच्चे के विकृति को मान्यता प्राप्त और प्रमाणित किया गया है, तो आप एक विशेष शिक्षा योजना का अनुरोध कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ को बनाने के लिए शिक्षकों और माता-पिता को मिलकर काम करना चाहिए, जो विशेष छात्रों के लिए शैक्षणिक, व्यवहारिक और सामाजिक लक्ष्यों की सूची दिखाता है। यह योजना यह इंगित करती है कि उन्हें प्राप्त करने के परिणाम और ठोस कार्यों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है। एक व्यक्तिगत शिक्षण योजना एक संरचित दिनचर्या को परिभाषित कर सकती है जो स्कूल के दिन के दौरान बच्चे को मदद करती है।
  • छवि का शीर्षक एडीएचडी ने स्वाभाविक रूप से बच्चों में कदम 20
    8
    बच्चे को सही ढंग से शिक्षित करें जब बच्चा गंभीर तरीके से रूटीन में बाधित होता है, तो आपको उसे सज़ा देना चाहिए योजना के संबंध में उसे प्रभावी ढंग से शिक्षित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • स्थिर रहें सुनिश्चित करें कि बच्चे के प्रत्येक विशिष्ट उल्लंघन हमेशा एक ही परिणाम का अनुसरण करते हैं। अपनी दृढ़ता या इसके वादे न दें कि इशारे को दोहराया नहीं जाएगा, आपको रोकना होगा।
  • समय पर रहें तुरंत नकारात्मक व्यवहार के लिए प्रतिक्रिया दें एडीएचडी वाले बच्चों में ध्यान का एक सीमित समय है और बहुत पहले ही सजा और खराब व्यवहार के बीच के संबंध को समझ नहीं सकता है।
  • निर्णय लें सुनिश्चित करें कि परिणाम का एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जिससे कि बच्चा परवाह करता हो। नियमित दंड के लिए सम्मान सुनिश्चित करने के लिए कम दिक्कतें बहुत कुछ नहीं करतीं।
  • शांत रहो नाराज़ मत न करें और जब आप बच्चे को सज़ा देते हैं, गुस्सा मत करें, अन्यथा आप यह स्पष्ट कर लेंगे कि वह आपको अपने व्यवहार के साथ हेरफेर कर सकता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके बच्चे की बीमारी आपकी गलती नहीं है या बुरा पेरेंटिंग कौशल का नतीजा नहीं है।
    • बच्चे को सड़क पर ले जाएं या कम-से-कम एक दिन में चलना, उसे अतिरिक्त ऊर्जा का निर्वहन करने का मौका दें।
    • शांत रहें और अपने बच्चे को स्वीकार करें। चिल्लाओ और भावनाओं की लहर पर प्रतिक्रिया न करें जब बच्चे को संकट हो या मुसीबत में पड़ जाए
    • एडीएचडी के साथ अपने बच्चों की देखभाल करने में माता-पिता की सहायता करने के लिए कई समर्थन समूह हैं। आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं या बाल रोग विशेषज्ञ के लिए कुछ संदर्भ पूछ सकते हैं। ये समूह जानकारी प्रदान करते हैं, तैयारी पाठ्यक्रम, युवा रोगियों और देखभालकर्ताओं के अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।
    • एसोसिएशन की साइट Aidai यह जानकारीपूर्ण सामग्री, एक पत्रिका और कई अन्य सहायता उपकरण प्रदान करता है, जिससे आप कई सुझाव कर सकते हैं। यह समाचार, रणनीतियों, वयस्कों और सिंड्रोम से प्रभावित बच्चों के लिए समर्थन, साथ ही साथ उनके परिवारों को प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के पोषण में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें, खासकर यदि आप किसी भी प्रकार की खुराक लेने की योजना बना रहे हों
    • ध्यान घाटे वाले सक्रियता विकार से पीड़ित बच्चों को जो उचित देखभाल नहीं दी जाती उनके वयस्क जीवन में गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यदि अनुशंसित उपचार सहायक नहीं है या पर्याप्त नहीं है, तो फार्माकोलॉजिकल विकल्प पर चर्चा करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com