वयस्कों में सावधानी और सक्रियता डेफिसिट डिसऑर्डर (एडीएचडी) कैसे पता करें

ध्यान डेफिसिट और हायपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ध्यान डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, या एडीएचडी) एक सामान्य व्यवहार विकार है जो अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 11% स्कूल-उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। एडीएचडी वाले 30 से 70% बच्चों में वयस्कों के रूप में लक्षण दिखाना जारी रहेगा। एडीएचडी वाले वयस्क अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में अराजकता का अनुभव कर सकते हैं, जिनमें अध्ययन, काम, व्यक्तिगत देखभाल, रिश्ते, दोस्ती और शौक शामिल हैं। हालांकि, आप अपनी स्थिति को प्रबंधित और सुधारने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

कैसे शुरू करने के लिए
1
सुनिश्चित करें कि आपको एक सटीक निदान प्राप्त हुआ है वयस्कों में एडीएचडी के कई लक्षण उन बच्चों के समान हैं जो बच्चों को दिखाते हैं। मुख्य अंतर यह है कि ये व्यवहार रुझान एक वयस्क के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं। अगर आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो आप हमेशा महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए देर कर रहे हैं, आप आवेगी हैं, या आपको एडीएचडी का एक बच्चे के रूप में निदान किया गया है और आपको अभी भी परेशानी हो रही है, आपके पास एडीएचडी हो सकता है।
  • निदान की पुष्टि करने के लिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अपनी चिंताओं को व्यक्त करें। एडीएचडी के लिए उपचार प्राप्त करने से पहले आपको अन्य सभी शर्तों को बाहर करना चाहिए।
  • 2
    आप विकार के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं समस्या की बेहतर समझ और जितना अधिक आप देखेंगे कि यह आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को कैसे प्रभावित करता है, जितनी जल्दी आप अपने व्यक्तिगत आदतों में परिवर्तन कर सकते हैं, अपने विकार को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। सभी पुस्तकों को पढ़ें, जिन्हें आप इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, डॉक्टरों से सवाल पूछ सकते हैं और इस विषय पर अपने क्षेत्र के सभी सेमिनारों में भाग ले सकते हैं।
  • जितना अधिक आप इस समस्या के बारे में सूचित कर रहे हैं, उतना जितना आप उस पर प्रभाव को समझ सकते हैं।
  • 3
    दवा लेने पर विचार करें एडीएचडी एक विकार है जो मस्तिष्क में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करता है और यह अध्ययन, क्रियाकलापों को पूरा करने, किसी को काम करने और अपने काम को रखने, हर दिन एक की उपस्थिति का ख्याल रखता है, और समय के साथ मनोरंजक गतिविधियों का आनंद लेना मुश्किल बनाता है। मुक्त, परिवार का ख्याल रखना, धन का प्रबंधन करना और भावनात्मक संबंध बनाए रखना। आपको अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि आपके लिए सबसे अच्छा दवा मिल सके। आपके विशिष्ट मामले के अनुसार कई प्रकार की दवाएं और खुराक का मूल्यांकन किया जाता है। सही मात्रा का पता लगाने में समय लग सकता है, लेकिन आपका चिकित्सक आपके साथ काम करेगा जब तक कि आपको सही नहीं लगता।
  • ज्यादातर मामलों में, दवा की दवाइयां आप की तुलना में अधिक कल्पना कर सकते हैं। एक बार जब आप सही दवा के साथ उपचार शुरू करते हैं, तो आप अपने जीवन को सर्वोत्तम संभव तरीके से व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। यह एक उत्साहवर्धक अनुभव होगा, आपके पास हमेशा की तरह आत्म-नियंत्रण होगा, और आप अपने आप से संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • एडीएचडी दवाओं के तीन सबसे सामान्य प्रकार तत्काल रिहाई (तेजी से कार्रवाई), मध्यवर्ती कार्रवाई और दीर्घकालिक कार्यवाही, उत्तेजक या गैर उत्तेजक। अंतर उन गति से है जिनके साथ वे कार्य करते हैं और प्रभाव की अवधि में।
  • जब एडीएचडी दवाएं लेते हैं, तो सावधान रहें कि आपको कैसा महसूस होता है और जब आपको कुछ उत्तेजना महसूस होती है डॉक्टर के बारे में सब बताओ तुम भी, उत्तेजित तंत्रिका, या असावधान और सुन्न नहीं मिलना चाहिए: सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर सीधे सूचित अगर आप उन भावनाओं लग रहा है, क्योंकि वे लगभग निश्चित रूप से संकेत हैं कि खुराक सही नहीं है सुनिश्चित करें। इसके बजाय, आप थोड़ा ऊर्जावान और प्रेरित महसूस करना चाहिए, तो आप ऐसा करने के लिए शांत और अपने कर्तव्यों को पूरा और गर्व महसूस करने में सक्षम है क्या पर ध्यान केंद्रित।
  • विधि 2

    अपना व्यवहार बदलें
    1
    सोचने के लिए समय निकालें एडीएचडी की वजह से, ऐसी स्थिति हो सकती है जहां आप आवेगहीन व्यवहार करेंगे और आप कहेंगे या गलत काम करेंगे, क्योंकि आप खुद बोलने या अभिनय से पहले सोचने का समय नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस को बता सकते हैं कि विक्रय पूर्वानुमान के बारे में उसका विचार पूरी तरह से गलत है, या आप एक नया सूट खरीद सकते हैं, भले ही आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, सिर्फ इसलिए आप के लिए था पास है।
    • अपने मन में आने वाली पहली बात कहने के बजाय, एक गहरी श्वास लें और सोचें "मुझे प्रतिबिंबित करते हैं" जवाब देने से पहले इसके अलावा, जवाब देने से पहले एक विचारशील मुद्रा में अपने मुंह के सामने एक उंगली लगाने का प्रयास करें, जवाब पर विचार करने के लिए अधिक समय लें।
    • बोलने से पहले जानकारी को संसाधित करने के लिए मस्तिष्क का समय देने के लिए आप अधिक धीरे धीरे बात कर सकते हैं। इसके अलावा, पैसे या अन्य महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में निर्णय लेने से पहले, आप क्या करने वाले हैं और क्या यह करना संभव है या क्या करना है इसके बारे में सोचें।
    • कुछ नहीं खरीदने के लिए सक्षम होने के लिए जब आपको नहीं चाहिए, तो अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें। अपना बटुआ लेने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास खरीदारी करने का पैसा है, अगर आपको उन चीजों की ज़रूरत है जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं और अगर आप दोषी महसूस करेंगे तो अगर आप किसी को बताएंगे कि आपने क्या खरीदा है। इससे आपको अपने सभी खर्चों का बेहतर मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अतीत के बारे में सोचो भविष्य में बेहतर करने के लिए एडीएचडी के साथ व्यथित गैर-मौखिक कार्यशील स्मृति का उपयोग करने में समस्या है और वर्तमान में निर्णय लेने के लिए उनके लिए पिछले अनुभवों से उदाहरण लेना मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि एडीएचडी के मरीजों के लिए यह स्थिति में अतीत की तुलना में अलग तरह से व्यवहार करना मुश्किल है, क्योंकि वे हमेशा उसी तरह प्रतिक्रिया करते हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए, उस फैसले के बारे में अधिक सोचें, जिसे आप लेने के बारे में सोच रहे हैं और विचार करें कि क्या आपने पिछली बार ऐसी स्थिति का सामना किया है।
  • इस कदम में आपकी सहायता करने के लिए, अपने पिछले अनुभवों को मानसिक रूप से कल्पना दें, एक स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करने के लिए कल्पना करें, आखिरी मौके की याद जब आपको एक समान निर्णय करना था। अतीत की गलतियों से जानें और एक अलग परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • 3
    अपना अंतिम लक्ष्य देखें एडीएचडी के साथ कई वयस्क अपनी गतिविधियों को पूरा करने में कठिनाई कर रहे हैं क्योंकि वे एक परियोजना को पूरा करने या विफलता के परिणामों को पूरा करने के लाभों को समझ नहीं सकते हैं - यह विशेष रूप से कम महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सही है किसी प्रोजेक्ट पर काम करते समय, अपने आप से पूछें: "जब मैं यह काम पूरा करूंगा, तो मुझे कैसा लगेगा?"। सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान दें, जैसे आनंद, गर्व, व्यक्तिगत संतुष्टि और खुशी। जब आप इन भावनाओं के बारे में सोचते हैं, तो उन्हें प्रयास करने की कोशिश करें, जब आप गतिविधि को खत्म करते हैं और आप उन्हें वास्तविक कारण के लिए प्रयास कर सकते हैं।
  • अगर आपको अंतिम लक्ष्य की कल्पना करने में समस्याएं हैं, तो छवियों या शब्दों का वर्णन करें जो इसे वर्णन करते हैं और जो आपकी प्रोजेक्ट को पूरा करते समय आपको महसूस करेंगे। जब आप काम करते हैं तो उन्हें दृश्य अनुस्मारक के रूप में प्रयोग करें
  • यदि आपको अभी भी कठिनाई है, तो एक पुरस्कार प्रणाली स्थापित करने का प्रयास करें। अपने सोफे पर एक मिठाई या मूवी मैराथन की तरह, आप जिस चीज़ को चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। अपने आप से वादा करें कि यदि आप काम पर एक परियोजना पूरी करते हैं, तो आप शाम को कम से कम एक फिल्म देख सकते हैं या खाने के बाद मिठाई खा सकते हैं। इससे आपको हर दिन काम करने के लिए वास्तविक और ठोस पुरस्कारों को जोड़ना होगा।
  • 4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें हालांकि एडीएचडी एक गंभीर समस्या हो सकती है, आपको इसे छिपाना नहीं होगा। जब आप अपनी परेशानी के कारण कुछ करते हैं, तो उसे स्वीकार करें, लेकिन विडंबना के साथ करो एक मुस्कान के साथ कहने के लिए जानें: "मेरा एडीएचडी फिर से एक गुस्से का आवेश प्राप्त कर रहा है मुझे खेद है और यह एक गलती थी। मैं अगली बार बेहतर व्यवहार करने की कोशिश करूंगा"। यह कार्य, स्कूल और व्यक्तिगत संबंधों पर लागू होता है दूसरों पर दोष मत करो और ज़िम्मेदारी नहीं छोड़ें।
  • इस तरह आप अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी लेंगे और क्या हुआ, इसकी व्याख्या करेंगे। एडीएचडी को अपने कैरियर या अपने निजी जीवन को बर्बाद मत करो। जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करना और हास्य की भावना को खोने से आपको हर दिन विकार से निपटने में मदद मिलेगी।
  • 5
    जितनी जल्दी हो सके अपने कर्तव्यों को पूरा करें अगर आप इसे स्थगित कर देते हैं तो किसी गतिविधि को याद रखना मुश्किल हो सकता है Procrastinating के बजाय, तुरंत जो आपके बकाया है, वह करें। उन चादरों को स्टोर करें जिन पर आपने काम पूरा कर लिया है, तुरंत उन लोगों को याद करें जो एक संदेश छोड़ दिए और गंदे होने के तुरंत बाद सब कुछ ठीक कर दिए।
  • यदि आपके पास ऐसा गतिविधि दिखाई देने के लिए समय नहीं है, तो एक अनुस्मारक लिखना सुनिश्चित करें जो आपको जल्द से जल्द किए जाने पर याद रखने में सहायता करेगा।
  • 6
    एक पेशेवर खोजें, जो आपको अपने विकार का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। कुछ पेशेवर आंकड़े, परिभाषित हैं एडीएचडी कोच, जो रोज़ाना और व्यावहारिक गतिविधियों के साथ आपकी मदद कर सकता है और आपको दिखा सकता है कि उन्हें कैसे और अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें। ये कोच आपकी निजी जीवन और कार्य के साथ आपकी मदद करेंगे आम तौर पर, वे आपको समस्याओं की पहचान करने और अपने सर्वोत्तम गुणों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं, या तो व्यक्ति में या फ़ोन पर, कुछ महीनों में कुछ सत्रों के लिए
  • इंटरनेट पर शोध करें या इन विशेषज्ञों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • 7
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम मस्तिष्क की तुलना में आप की कमी की तुलना में अधिक रसायनों का उत्पादन करने में मदद करता है। आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का अच्छा प्रशिक्षण करना चाहिए एडीएचडी से पीड़ित लोगों को जिम जाने या प्रशिक्षण के लिए व्यायाम करने के लिए बहुत मुश्किल है। इसलिए आपको जो गतिविधियां पसंद हैं उसे ढूंढें व्यायाम के दौरान जारी डॉपैमिन आपको घंटों के लिए केंद्रित रहने की अनुमति देगा।
  • मार्शल आर्ट्स, नृत्य, एरोबिक्स या योग जैसे क्रियाकलाप एडीएचडी के लिए उत्कृष्ट हैं। वे न केवल शरीर का काम करते हैं, वे मस्तिष्क को और भी सतर्क रहने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ये गतिविधियां आपके समग्र स्मृति और एकाग्रता कौशल को बेहतर बनाने में भी सक्षम हैं।
  • 8



    स्वस्थ खाओ आपका आहार एडीएचडी की वजह से समस्याओं को सुधार सकता है परिष्कृत और संसाधित शर्करा, अतिरिक्त वसा और चिकना भोजन से बचें: वे मस्तिष्क को धीमा करते हैं। सुबह में प्रोटीन अधिक खाने से डोपामिन की मात्रा बढ़ जाती है। यह अधिक खाद्य पदार्थ खाती है जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जैसे कि सैल्मन और दलिया, क्योंकि वे मस्तिष्क कार्यों को उत्तेजित करने में सक्षम हैं।
  • एडीएचडी वाले लोग अक्सर भोजन खाने और पीने के लिए भूल जाते हैं सुनिश्चित करें कि आप हर दिन खाने और पीने पर्याप्त हैं अनुस्मारक लिखिए यदि आपको करना है
  • 9
    मस्तिष्क को आराम करो यदि आप एडीएचडी से पीड़ित हैं, तो आपका मस्तिष्क लगातार सक्रिय है और पूर्ण गति पर है इस समस्या को हल करने के लिए, आपको सब कुछ से मस्तिष्क को रोकना होगा। कुछ दिनों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों सहित सभी उत्तेजनाओं से थोड़े समय का ब्रेक लें। शोर और अन्य बाहरी उत्तेजनाओं से दूर पांच मिनट के लिए बैठने के लिए एक शांत स्थान खोजें एक विशिष्ट प्रकार के विराम के रूप में सक्रिय ध्यान की कोशिश करें: यह मस्तिष्क को धीमा करने में मदद करेगा और बहुत ज्यादा तनाव नहीं करेगा।
  • यहां तक ​​कि अगर यह समय है कि आप काम या विद्यालय में खर्च नहीं करते हैं, तो टूटने से आप अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं, क्योंकि आपका मस्तिष्क अतिभारित नहीं होगा।
  • विधि 3

    विकार का पता लगाने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें
    1
    विचलन को कम करें आपको इसे विशेष रूप से काम पर करना होगा यदि आपके पास निजी कार्यालय नहीं है, तो यह मुश्किल हो सकता है - इस मामले में, एक रिक्त सम्मेलन कक्ष की तलाश करें जहां आप काम कर सकते हैं, खासकर यदि आपको एक महत्वपूर्ण परियोजना पूरी करनी है और आपके पास ज्यादा समय नहीं है। यदि आपके पास ऐसा करने की क्षमता नहीं है, तो इसे अपने कार्यस्थान को अधिक कुशल बनाने के लिए संपादित करें। एक दीवार के खिलाफ डेस्क को ले जाएं, सभी अव्यवस्था को हटा दें और बहुत से बात करने वाले सहयोगियों से बचें।
    • यदि आपके पास अभी भी समस्याएं हैं, तो ध्वनिप्रूफ हेडफ़ोन या एक मशीन जो सफेद शोर का उत्पादन करती है का उपयोग करके अन्य सभी विकर्षणों को अनदेखा करने का प्रयास करें।
  • 2
    अपना काम उप-विभाजित करें एडीएचडी आपको यह धारणा देगा कि बड़ी परियोजनाएं भयावह हो रही हैं और आप घुटन में हैं, और यह आमतौर पर वयस्कों को ले जाता है जो भागने की तलाश में प्रभावित होते हैं। डराने के बजाय, आप इस कार्य को उन भागों में विभाजित करते हैं जो प्रबंधन के लिए आसान होते हैं। आप किसी भी प्रोजेक्ट को छोटे हिस्सों में विभाजित कर सकते हैं जो आपको असुविधाजनक नहीं बनाते हैं। यदि आपका बॉस या आपके शिक्षक आपको एक महीने में वितरित करने के लिए एक परियोजना प्रदान करते हैं, तो उसे दैनिक कार्यों में विभाजित करें। लिखो कि आपको प्रत्येक दिन क्या करना होगा और जब आप समाप्त हो जाते हैं तो सूची से गतिविधियों की जांच करें।
  • अगर दैनिक कार्य अभी भी आपके लिए मांग कर रहे हैं, तो उन्हें एक घंटे की गतिविधियों में विभाजित करने का प्रयास करें। उन्हें एक समान सूची में लिखें और उन्हें पूरा करें जैसा वे उठते हैं।
  • जब भी आप आवंटित समय में कोई कार्य पूरा कर सकते हैं, अपने आप को बधाई दीजिए और अपने आप को एक छोटा इनाम दे। सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत अधिक समय बर्बाद किए बिना और काम के बिना दखल के बिना करते हैं, लेकिन अपनी प्रतिबद्धता स्वीकार करते हैं।
  • 3
    अन्य लोगों के लिए जिम्मेदारी ले लो यदि आपके पास अन्य लोगों के लिए जिम्मेदारियां हैं तो परियोजनाओं से निपटना और समय सीमाएं पूरी करना आसान हो सकता है काम पर, एक विश्वसनीय संरक्षक, सहयोगी या पर्यवेक्षक खोजें, जो आपको सही रास्ते से चूकने में मदद नहीं करेगा। अगर आप अन्य रणनीतियों में से एक का उपयोग कर रहे हैं, तो जिस व्यक्ति को आपने चुना है उसे पता चले कि कौन कौन से कह रहा है कि आप कौन पूछेंगे घर पर, अपने साथी, एक परिवार के सदस्य या पड़ोसी से पूछें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  • व्यक्ति को स्पष्ट रूप से समझाएं कि क्या करना है यदि जरूरी हो, तो उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई जवाब देने वाला है, उन चीजों की सूची दें।
  • 4
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें घर या कार्यालय में आपको एक सुव्यवस्थित क्षेत्र की आवश्यकता होती है जो आपको आपकी प्रवृत्तियों से लड़ने में मदद करता है और वह एकाग्रता खो देता है। इस बारे में सोचें कि आपको हर दिन जहां आप काम करते हैं और जीते हैं, वहां हर दिन की आवश्यकता होती है। जिन चीजों का आप अक्सर उपयोग करते हैं, जैसे चाबियाँ, बिल, स्टेशनरी या अन्य चीजों के लिए विशिष्ट क्षेत्रों को समर्पित करें, जिन्हें आसानी से दिखना पड़ता है हमेशा उन्हें जगह में वापस करने की कोशिश करें
  • जितनी चीजें आप जितनी कम उपयोग करते हैं, उतनी ही उपयुक्त कंटेनर ढूंढें, जैसे टोकरियाँ, दराज या लॉकर इस तरह आप उन्हें पास करेंगे लेकिन वे भ्रम पैदा नहीं करेंगे।
  • 5
    कागजी कार्रवाई प्रबंधित करें घर, स्कूल और कार्यालय में, आप कई शीट और पेजों से निपटेंगे बिल, रिपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण पत्रक आप जमा कर सकते हैं और क्रश कर सकते हैं। जीवन के सभी पहलुओं में एक दाखिल प्रणाली का अनुसरण करना शुरू होता है संगठित रहने में आपकी सहायता करने के लिए, आपके लिए सही व्यवस्था है। सिस्टम का काम करने के लिए, हर दिन अपना मेल खोलें उचित स्थान पर प्राप्त होने वाली सभी चीज़ों को तुरंत खोलें और उसे तुरंत संग्रहीत करें
  • संभव के रूप में कुछ चादरें के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें इस तरह, सभी जानकारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर संग्रहित की जाएगी और प्रबंधन करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा।
  • 6
    एक कैलेंडर या एजेंडे का उपयोग करें वयस्क जो एडीएचडी से पीड़ित होते हैं अक्सर अपॉइंटमेंट और अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं को भूल जाते हैं। अपने एजेंडे को सभी महत्वपूर्ण बैठकों, जैसे व्यापार मीटिंग्स, डॉक्टरों द्वारा नियुक्त नियुक्तियों या दोस्तों के साथ रात्रिभोज को लिखें। आप क्या इंतजार कर रहे हैं के लिए तैयार होने के लिए हर दिन इसे पढ़ना सुनिश्चित करें
  • यदि आप जानते हैं कि आप हाथ-लिखित एजेंडे का उपयोग नहीं करेंगे, तो फ़ोन कैलेंडर ऐप का उपयोग करें। जैसे ही आप एक नियुक्ति करते हैं, फोन में तिथि दर्ज करें और एक अनुस्मारक सेट करें।
  • आप इस पद्धति का उपयोग अन्य गतिविधियों के लिए निर्धारित समय-सीमा के साथ भी कर सकते हैं, जैसे बिल का भुगतान करना।
  • 7
    स्वचालित भुगतान सेट करें बहुत से लोग जो एडीएचडी से पीड़ित हैं, उन्हें करने के लिए चीजें याद रखने में परेशानी होती है, इसलिए बिलों का भुगतान करना याद रखना मुश्किल हो सकता है। यदि यह संभव है, बिलों के लिए स्वचालित भुगतान सेट करें। इस तरह आपको बिना कुछ भी करने के हर महीने भुगतान किया जाएगा।
  • अपने वित्तीय स्थिति पर अप-टू-डेट रखें होम बैंकिंग के लिए धन्यवाद, जो बैंक खातों के प्रबंधन और मॉनीटर करना आसान है।
  • 8
    सहायता समूह में शामिल हों कई स्थानों में एडीएचडी से पीड़ित वयस्कों के लिए समर्थन समूह मौजूद हैं। सत्रों के दौरान आप उन लोगों के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा कर पाएंगे जो आपको समझ सकते हैं, और दैनिक जीवन के प्रबंधन पर आपको कुछ महान विचार दे सकते हैं। इंटरनेट पर शोध करें या अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप एक स्थानीय समूह को जानते हैं जिसे आप शामिल कर सकते हैं
  • यदि आपको अपने क्षेत्र में सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो एक को खुद शुरू करने या एक ऑनलाइन में भाग लेने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • अपने आप को उन स्थितियों में डाल देना जो उतावलेपन पैदा करते हैं भविष्य के बारे में मत सोचो, कल, कल! जीवन को एक आरामदेह तरीके से सामना करने की कोशिश करें और लगातार आपातकालीन स्थिति से बचें। आपकी याददाश्त बेहतर है अगर आप शांत और ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ताकि महत्वपूर्ण विवरणों को न भूलें।
    • एडीएचडी को आप के हिस्से के रूप में स्वीकार करें इसे हराने या गायब होने में सक्षम होने के बारे में मत सोचो। एहसास है कि यह तुम्हारा हिस्सा है और यह आपको तेज़, रचनात्मक और बुद्धिमान बनाता है जैसा कि आप हैं। आपका लक्ष्य केवल अपने जीवन का प्रबंधन करने के लिए होना चाहिए ताकि चीजें पूरी हो जाएं और वह पूरी तरह से पूरी हो जाएं। अगर आप भूल जाते हैं, तो आप हमेशा उसी गलतियों को दोहराते रहेंगे। यह सामान्य है कि ऐसा तब होता है जब आप एक ही समय में कई चीजों के बारे में सोचते हैं। जब आप भ्रम में पड़ जाते हैं, तो अपने आप को माफ कर दो और समझने की कोशिश करें कि गलत क्या हुआ, ताकि आप स्थिति से सीख सकें। अगली बार बेहतर होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com