ध्यान डेफिसिट सिंड्रोम के साथ एक बच्चे को शिक्षित कैसे करें

ध्यान अभाव विकार और सक्रियता विकार (एडीएचडी) के साथ एक बच्चे को शिक्षित करने, एक मुश्किल काम हो सकता है क्योंकि यह विशेष शैक्षिक तरीकों, साथियों इसके लिए इस्तेमाल किया उन से अलग की गोद लेने की आवश्यकता है। अन्यथा आप लगातार अपने व्यवहार को उचित ठहराते हैं, या उसे बहुत सख्त सजा दे सकते हैं, जबकि वास्तविकता में आपको दो विरोधी प्रणालियों के बीच समझौता करना होगा। एडीएचडी वाले बच्चों के प्रबंधन में विशेषज्ञों की पुष्टि है कि उनकी शिक्षा में कुछ कठिनाइयां हैं - हालांकि माता-पिता, शिक्षकों और अन्य देखभाल करने वालों को स्थिरता और धैर्य के साथ आत्म-समर्पण करके सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

आदतें और संगठन स्थापित करें
एडीएचडी चरण 1 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाली छवि
1
पारिवारिक संगठन की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें ध्यान-दोष और सक्रियता विकार वाले बच्चों में नियोजन, संज्ञानात्मक लचीलापन, समय प्रबंधन और अन्य दैनिक गतिविधियों में कुछ कठिनाइयां हैं। आपके परिवार के दैनिक जीवन में एक अच्छी तरह से संगठनात्मक संगठनात्मक व्यवस्था स्थापित करना आवश्यक है दूसरे शब्दों में, नियमित नियोजन से आपको सजा का सहारा लेने से बचने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप अपने बच्चों को गलत तरीके से व्यवहार करने के कारणों के कारणों को समाप्त कर देंगे।
  • बच्चे के कई अपर्याप्त व्यवहार एक गरीब संगठन द्वारा शुरू किया जा सकता है जो कुल अराजकता उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए, एडीएचडी और उसके माता-पिता वाले बच्चे के बीच कुछ प्रमुख संघर्ष, घर के काम के आसपास घूमते हैं, अपने कमरे की सफाई करते हैं, और होमवर्क करते हैं। यदि ये एक ठोस ढांचे और संगठन से घिरा है, तो ये समस्याएं टाली जा सकती हैं जो अच्छी आदतों को प्रसारित करने में सक्षम हैं जो उन्हें निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती हैं।
  • इन आदतों में आमतौर पर वीडियो गेम का उपयोग करने के लिए सुबह की दिनचर्या, होमवर्क का समय या सोते समय और प्री-सेट समय शामिल होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदें "स्पष्ट" हैं "अपने कमरे को साफ करें" एक अस्पष्ट अनुरोध है और एडीएचडी वाला बच्चा भ्रमित हो सकता है और उसे पता नहीं है कि किस तरह से शुरू करना और कैसे आगे बढ़ना है, आसानी से एकाग्रता खोना बेहतर होगा कि छोटे कार्यों और में अनुरोध को तोड़ने के लिए सीमित: "खिलौने उठाओ", "कालीन पर वैक्यूम क्लीनर स्विच", "साफ हम्सटर पिंजरे", "कोठरी में कपड़े रखो।"
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाली छवि
    2
    दिनचर्या और स्पष्ट नियम स्थापित करें। पूरे परिवार और घर प्रबंधन के लिए सटीक नियमों और अपेक्षाओं का एक सेट सेट करना सुनिश्चित करें। यह संभावना नहीं है कि एडीएचडी वाले बच्चे अस्पष्ट संकेत समझने में सक्षम होंगे। स्पष्ट रूप से और वास्तव में आपकी अपेक्षाओं और कार्यों को दैनिक रूप से प्रदर्शित करने के लिए संचार करें
  • साप्ताहिक कार्य अनुसूची की स्थापना के बाद, उदाहरण के लिए, इसे अपने बच्चे के कमरे में लटकाएं। आप व्हाइटबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं और रंग, स्टिकर और अन्य सजावटी तत्वों का उपयोग करके इसे और अधिक सुखद बना सकते हैं। विशिष्ट कार्यक्रम में और सभी विवरणों को उजागर करें, ताकि आपके बच्चे को अधिक विस्तृत दृश्य मिल सके।
  • सभी दैनिक गतिविधियों के लिए दिनचर्या की स्थापना करें, जैसे स्कूल कार्य, जो आम तौर पर एडीएचडी वाले बच्चों के लिए महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा करते हैं। सुनिश्चित करें कि हर दिन कि आपका बच्चा एक डायरी में अपने होमवर्क का ध्यान रखता है और वह हमेशा एक ही समय और स्थान पर करता है। उन्हें शुरू करने से पहले एक नज़र डालें और उन्हें खत्म करने के बाद उन्हें चेक करें।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 3 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    3
    छोटे लक्ष्यों में सबसे अधिक मांग वाले कार्यों को उप-विभाजित करें माता-पिता को यह समझना चाहिए कि एडीएचडी वाले बच्चों की पहचान करने वाले संगठन की कमी अक्सर दृश्य अधिभार द्वारा निर्धारित की जाती है। ऐसा इसलिए है कि वे एक बड़ी परियोजना की आवश्यकता महसूस करते हैं, जैसे कि कमरे की सफाई करना या तह करना और साफ-साफ कपड़े संग्रह करना, कई छोटे कार्यों में विभाजित किया जाना, एक समय में एक को सौंपा गया।
  • कपड़ों के मामले में, उदाहरण के लिए, अपने बच्चे से पहले अपनी मोज़े ढूंढने और उन्हें एक तरफ सेट करने के लिए कहें। आप एक सीडी डालने और अपने बच्चे को सभी मोज़े खोजने के लिए चुनौती देने और पहले गीत समाप्त होने से पहले उन्हें सही दराज में रखकर एक तरह का गेम तैयार कर सकते हैं। इसे पूरा करने के बाद और आपने इसे अच्छे होने के लिए प्रशंसा की है, आप उससे पूछ सकते हैं कि वह अपने अंडरवियर, पजामा आदि को इकट्ठा और संग्रहीत करे। जब तक सभी काम पूरा नहीं हो जाता।
  • एक लंबे समय में खेलने के लिए छोटे लक्ष्यों में परियोजना विभाजित न केवल अपने बच्चे को गलत उसकी हताशा की वजह से व्यवहार ले, लेकिन यह, आप उसे प्रशंसा करने का मौका प्रदान करता उसे एक सकारात्मक अनुभव रहने के लिए अवसर दे रही है रोकता है। जितना अधिक बच्चा अपने इरादे में सफल होता है और संतुष्ट होता है, उतना वह खुद को सफल व्यक्ति के रूप में पहचानना शुरू कर देता है, भविष्य में और अधिक सफल होने के लिए आवश्यक आत्मसम्मान का झटका लगाता है। आखिरकार, सफलता सफलता में लगी है!
  • आपको दैनिक कार्यों के प्रदर्शन में अपने बच्चे को ड्राइव करना पड़ सकता है ध्यान और सक्रियता डेफिसिट विकार उसे सही एकाग्रता बनाए रखने और उबाऊ कार्य करने से रोकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपका बच्चा अपने कर्तव्यों से बच सकता है, लेकिन उम्मीद है कि वह उन्हें स्वतंत्र रूप से खत्म कर सकता है यथार्थवादी हो सकता है या नहीं ... यह उस पर बहुत कुछ निर्भर करता है अपने कर्तव्यों के प्रदर्शन में धैर्यपूर्वक मार्गदर्शन करने और इसे अधिक सकारात्मक बनाने के लिए और हताशा से मुकाबला करने के बजाय, यह बेहतर है कि झगड़े का कारण बन जाएगा।
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    4
    संगठित हो। रोज़ाना स्थापित करने से ऐसी आदतों को संचारित करने में मदद मिलती है जो एक जीवनकाल खत्म हो जाएगी, लेकिन इन रूटीनों का पालन करने के लिए एक मजबूत संगठनात्मक प्रणाली की आवश्यकता होती है। अपने बच्चे को अपने कमरे को व्यवस्थित करने में सहायता करें याद रखें कि एडीएचडी वाले बच्चों को दबदबा महसूस होता है क्योंकि वे सबकुछ और तत्काल ध्यान देते हैं, इसलिए जितना अधिक वे अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं को वर्गीकृत कर सकते हैं उतना बेहतर वे उत्तेजनाओं के अतिरिक्त प्रबंधन का प्रबंधन करते हैं।
  • एडीएचडी वाले बच्चे घन के आकार के कंटेनर, अलमारियों, दीवार के हुक के साथ अच्छी तरह से कर रहे हैं और सराहना करते हैं कि कोई व्यक्ति श्रेणी के आधार पर वस्तुओं को तोड़ने और भ्रम को कम करने में मदद करता है।
  • अलमारियों के लिए रंग कोड, चित्र और लेबल का प्रयोग दृश्य ओवरलोड को कम करने में भी मदद करता है। यह मत भूलो कि एडीएचडी से प्रभावित बच्चों को संवेदी अधिभार की एक तीव्र स्थिति के शिकार होते हैं, इसलिए उनकी अपनी चीजों के वर्गीकरण से उन्हें बाह्य उत्तेजनाओं के अतिरिक्त प्रबंधन में मदद मिल सकती है।
  • अनावश्यक वस्तुओं को हटा दें. सामान्य संगठन के अतिरिक्त, अपने बच्चों के ध्यान में विचलित होने वाले वस्तुओं से छुटकारा पाने से पर्यावरण को और अधिक आराम करने में मदद मिलेगी यह जरूरी नहीं कि कमरे को नंगे बनाने का मतलब नहीं है हालांकि, खिलौने और कपड़े से छुटकारा पाने के लिए कि अब आप जंक से अलमारियों का उपयोग नहीं करते हैं और सफाई करते हैं जिसके लिए बच्चे को अब कोई दिलचस्पी नहीं है जिससे एक सुसंस्कृत वातावरण पैदा हो सकता है।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 5 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    5
    अपने बच्चे का ध्यान कैप्चर करें एक वयस्क के रूप में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका बच्चा आपको अनुरोध, दिशाएं या आदेशों से पहले सुन रहा है यदि यह आपकी तरंग दैर्ध्य पर नहीं है, तो आपको कुछ नहीं मिलेगा। उसके बाद एक काम करने के बाद, उसे अन्य कमांडों या भाषणों के साथ विचलित मत करो, जो उसका ध्यान विचलित कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपको देख रहा है और नज़र से संपर्क करें यद्यपि यह आपका ध्यान का एक अयोग्य प्रमाण नहीं है, आप अपने संदेश को देख सकते हैं।
  • क्रोध, हताशा या नकारात्मक मूड से प्रभावित दंगों को आमतौर पर "फ़िल्टर्ड" किया जाता है प्रायः यह एक रक्षा तंत्र है ... एडीएचडी वाले बच्चे लोगों को परेशान करते हैं और जिनको वे नियंत्रण नहीं कर सकते हैं उनके लिए डर का न्याय किया जाता है। चिल्लाती है, उदाहरण के लिए, बच्चे का ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं
  • एडीएचडी वाले बच्चे मजेदार, अप्रत्याशित और असाधारण चीजों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। एक गेंद फेंकना अक्सर उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए उपयोगी होता है, खासकर यदि आप अनुरोध को अग्रिम करने से पहले बार-बार इसका आदान-प्रदान करते हैं "टीओसी, टोसी" कहकर और मजाक बनाने से काम हो सकता है यहां तक ​​कि मुक्केबाज़ी और प्रतिक्रिया या क्लैपिंग का एक पैटर्न वांछित प्रतिक्रिया दे सकता है। ये सभी को मज़ेदार सिस्टम हैं "कोहरे को दूर"
  • एडीएचडी वाले बच्चों के लिए, एकाग्रता तक पहुंचना मुश्किल है, इसलिए जब आप ध्यान केंद्रित करते हैं, उन्हें उन्हें हस्तक्षेप न करके एकाग्रता बनाए रखने का अवसर दें और उन कार्यों से उन्हें ध्यान भंग न करें जिससे वे कर रहे हैं
  • एडीएचडी चरण 6 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    अपने बच्चे को विभिन्न खेलों में शामिल करें शारीरिक गतिविधि विकार के लक्षणों को कम करने के सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, क्योंकि यह ध्यान और एकाग्रता को उत्तेजित करता है।
  • एडीएचडी वाले बच्चों को सप्ताह में कम से कम 3-4 बार अभ्यास करना चाहिए। आदर्श विकल्प मार्शल आर्ट्स, तैराकी, नृत्य, जिमनास्टिक और अन्य गतिविधियों है जो शरीर के विभिन्न भागों के आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • आप उन दिनों के दौरान भी शारीरिक गतिविधि में शामिल कर सकते हैं जब वह खेल का अभ्यास नहीं करता है, स्विंग पर या बाइक पर, उसे पार्क में ले जा रहा है आदि।
  • विधि 2

    एक सकारात्मक दृष्टिकोण ले लो
    एडीएचडी चरण 7 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    1
    अपने बच्चे को सकारात्मक प्रतिक्रिया दें आप प्रत्येक मील का पत्थर तक पहुँचने के लिए मूर्त पुरस्कार (स्टिकर, आईकिसल्स, खिलौने) से शुरू कर सकते हैं समय बीतने के साथ आप धीरे धीरे कभी प्रशंसा ( "अच्छा काम किया!" या फिर एक आलिंगन) को स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन सकारात्मक प्रतिक्रिया भी जब अपने बच्चे को स्वस्थ आदतें, जो नियमित रूप से अच्छे परिणाम उत्पन्न विकसित किया है जाएगा प्रदान करने के लिए जारी है।
    • अपने बेटों को अपनी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करना सबसे पहले एक महत्वपूर्ण रणनीति है जो सजा का सहारा लेने से बचने के लिए है।
  • एडीएचडी चरण 8 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    2
    तर्कसंगत रूप से अधिनियम जब आप उसे डांटते हैं तो आवाज की चुप आवाज़ का उपयोग करें आवाज के एक स्थिर लेकिन अलग स्वर के साथ, जब आप उन्हें आदेश देते हैं, तो कम से कम शब्दों की संख्या का उच्चारण करें जितना जितना तुम उसे बताओ, जितना कम वह याद रखेगा।
  • एक विशेषज्ञ अपने माता-पिता को याद रखता है: "अधिनियम, खुद को बकवास मत करो!" एडीएचडी से प्रभावित बच्चे को प्रचार करना बेकार है, जबकि चिह्नित परिणाम अधिक सुवक्ता हैं।
  • जब आप अपने बच्चे के व्यवहार पर प्रतिक्रिया करते हैं तो भावनात्मक रूप से आकर्षक रहें। यदि आप नाराज़ या चिल्लाते हैं तो आप अपनी चिंता बढ़ा सकते हैं और अपने विश्वास को खा सकते हैं कि वह एक बुरे लड़का है जो कभी भी सही नहीं है। इसके अलावा, आप अपने बच्चे को यह सोचने का कारण बन सकते हैं कि वह स्थिति पर नियंत्रण में है, क्योंकि वह आपको अपना गुस्सा खो सकता है।
  • एडीएचडी चरण 9 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    वह अपने व्यवहार अभिव्यक्तियों को प्रत्यक्ष रूप से संबोधित करता है एडीएचडी वाले बच्चों को अपने साथियों की अपेक्षा अधिक नियमों की आवश्यकता होती है। यद्यपि आप अपने व्यवहार के लिए एक अंधे आँख बारी करने के लिए परीक्षा हो सकती है, यह वास्तव में संभावना है कि आप इसे ले जारी रखना होगा वृद्धि कर सकता है
  • अधिकांश जीवन समस्याओं के साथ, यदि आप उन्हें अनदेखा करते हैं, तो वे तेज और खराब हो जाते हैं। इसलिए पहले से ही यह पहले से ही समस्याग्रस्त व्यवहार से निपटने के लिए बेहतर होगा - और तुरंत। अपने बेटे को तुरंत दंड दें, ताकि वह अपने इशारे को सज़ा और आपकी प्रतिक्रिया से जोड़ सके। इस तरह, समय बीतने के साथ वह सीख लेगा कि उनके व्यवहार के नतीजे होंगे और आखिरकार उनका रवैया बदल जाएगा।
  • एडीएचडी वाले बच्चे आवेगी हैं और अक्सर उनके कार्यों के परिणामों का मूल्यांकन नहीं करते हैं। वे समझ नहीं सकते हैं कि उन्होंने कुछ गलत किया है और यदि परिणाम लागू नहीं किए गए हैं, तो समस्या भी बदतर हो सकती है इसलिए उन्हें वयस्कों की जरूरत होती है ताकि उन्हें उनके व्यवहार की अपर्याप्तता और उनसे संभावित परिणाम प्राप्त हो सकें।
  • ध्यान रखें कि एडीएचडी वाले बच्चों को केवल अधिक धैर्य, मार्गदर्शन और व्यवहार की आवश्यकता होती है। यदि आप एडीएचडी वाले बच्चे की तुलना "सामान्य" के साथ करते हैं तो आप शायद बहुत निराश महसूस करेंगे। इस तरह के बच्चे को प्रबंधित करने के लिए आपको अधिक समय, ऊर्जा और विचारों का निवेश करना होगा। इसे अन्य "कम समस्याग्रस्त" बच्चों से तुलना करना बंद करें: अधिक सकारात्मक और इसलिए अधिक रचनात्मक बातचीत और परिणाम प्राप्त करना आवश्यक है।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 10 के साथ अनुशासन शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करें माता-पिता अपने बच्चों के साथ सकारात्मक व्यवहार को पुरस्कृत करके एडीएचडी के साथ सफल होते हैं और नकारात्मक तरीके से सजा देते हैं। गलतियों की आलोचना करने के बजाय सकारात्मक कार्यों की प्रशंसा करने का प्रयास करें
  • कई माता-पिता ने गलत व्यवहार को ठीक करने में कामयाब रहे हैं, जैसे टेबल पर शिक्षा की कमी, सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और प्रशंसा पर ध्यान केंद्रित करते हुए जब उनके बच्चे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं अपने बच्चे की मेज पर बैठे या खाती कैसे आलोचना करने के बजाय, जब वह कटलरी की अच्छी तरह से इस्तेमाल करता है और जब वह आपकी बात सुनता है, तो उसे प्रशंसा करने का प्रयास करें इससे उसे आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए वह क्या करता है, इसके बारे में अधिक ध्यान देने में मदद मिलेगी।
  • अनुपात में रखें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अधिक सकारात्मक और नकारात्मक इनपुट प्राप्त करता है कभी-कभी आपको "अपनी सकारात्मक कार्रवाइयों को खोजने" के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन सजा के बजाए आप प्रशंसा से लाभ प्राप्त करेंगे, अतुलनीय होगा।
  • एडीएचडी चरण 11 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    5
    एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रणाली का विकास करना उन्हें बेहतर तरीके से व्यवहार करने के कई तरीके हैं: गाजर अक्सर छड़ी खतरे से बेहतर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा तैयार हो सकता है और निश्चित समय के लिए नाश्ते के लिए तैयार हो सकता है, तो वह अनाज के बजाय वफ़ल खाने का विकल्प चुन सकता है। उसे चुनने का अवसर देने के लिए एक सकारात्मक सुदृढीकरण प्रणाली है जिससे वह अपने सही व्यवहार को पुरस्कृत कर सके।
  • एक सकारात्मक व्यवस्था को इनाम देने के लिए एक प्रणाली की स्थापना करें जो आपके बच्चे को कुछ विशेषाधिकार प्राप्त करने की अनुमति देता है, जैसे कि विशेष परमिट के लिए वाउचर, एक दिन या कुछ इसी तरह के। इसी तरह, गलत व्यवहार के कारण अंकों की कमी होनी चाहिए, जो अतिरिक्त घर के काम या समान गतिविधियां करके फिर से अर्जित किया जा सकता है।
  • पॉइंट सिस्टम को लागू करने से आपके बच्चे को प्रेरणा देने में मदद मिल सकती है जिसे वह पालन करना चाहिए। यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले खिलौनों को इकट्ठा करने से इनकार करते हैं, यह जानते हुए कि आप विशेषाधिकार का आनंद लेने के लिए अंक अर्जित करेंगे, नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहन हो सकता है। इस प्रणाली का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि माता-पिता अब खलनायक का हिस्सा नहीं लेते हैं, जब बच्चों को विशेषाधिकार नहीं मिलता है, क्योंकि अंक अर्जित करने या खोने की संभावना उन पर निर्भर करती है और इसलिए उनके विकल्पों के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
  • याद रखें कि बच्चों को अंक प्रणाली के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं, जब वे स्पष्ट रूप से टू-डू सूची, शेड्यूल और संबंधित समय सीमा निर्दिष्ट करते हैं।
  • पता है कि टू-डू सूचियों और कार्यक्रमों में सीमाएं हैं ध्यान और सक्रियता डेफिसिट विकार सबसे प्रेरित बच्चों के लिए भी एकाग्रता से बचाता है। यदि उम्मीदें बहुत अधिक या अनुपयुक्त हैं, तो बच्चा असफल हो सकता है और सिस्टम अप्रभावी साबित हो सकता है
  • उदाहरण के लिए: एक बच्चा जो स्कूल की विषय-वस्तु को करने में विफल रहता है और वायलिन पाठ को याद करने के लिए इतने लंबे समय तक लेता है कि उसे बड़ी कठिनाई हो सकती है
  • एक अन्य उदाहरण: एक बच्चा आवश्यक व्यवहार नहीं ले सकता और पुरस्कार पाने के लिए पर्याप्त स्वर्ण सितारों को कभी नहीं मिलता। सकारात्मक सुदृढीकरण प्राप्त करने के बिना यह सिस्टम "स्वीकार" करने के बजाय, बुरी तरह से व्यवहार करता है
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 12 के साथ शिशु शीर्षक
    6
    नकारात्मक शब्दों के बजाय सकारात्मक में सब कुछ सुधारने का प्रयास करें अपने बच्चे को एक निश्चित व्यवहार न करने के लिए कहने के बजाय, उसे बताएं कि उसे क्या करना चाहिए। एडीएचडी वाले बच्चे अक्सर नकारात्मक व्यवहार को बदलने के लिए सकारात्मक व्यवहार के बारे में तुरंत सोच नहीं सकते हैं, इसलिए उनके लिए आवृत्ति को कम करना मुश्किल होता है जिसके साथ भविष्य में एक ही व्यवहार जारी किया जाएगा। आपका कार्य, एक मार्गदर्शक के रूप में, उन्हें सही व्यवहार के बारे में याद दिलाना है इसके अलावा, आप वाक्य में "नहीं" देख सकते हैं, इसलिए हो सकता है कि आपका दिमाग आपको सही तरीके से प्रक्रिया न करें जो आप कहते हैं। उदाहरण के लिए:
  • कहने के बजाय, "सोफे पर कूदना बंद करो," कहो: "आप बैठे हुए सोफे पर"
  • "बिल्ली की पूंछ खींचने की जगह" के बजाय "बिल्ली के साथ विनम्रता का प्रयोग करें"
  • "खड़े हो जाओ" के बजाय "क्रॉस लेग्ड बैठो!"
  • सकारात्मक वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करना परिवार के नियमों के लिए भी अच्छी तरह से काम करता है। कहने के बजाय: "घर पर गेंद न खेलें", इसके साथ प्रयास करें: "गेंद का उपयोग किया जाता है"। आप "यह चलने के लिए मना किया गया है" के बजाय "रहने वाले कमरे में धीरे-धीरे चलना" कहकर और अधिक सफल हो सकता है



  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 13 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    7
    नकारात्मक व्यवहारों पर अधिक जोर देने से बचें आकर्षक, अच्छा या बुरा, एडीएचडी वाले बच्चों के लिए संतुष्टि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए, जब वह अच्छा व्यवहार करता है, तो आपको अपने बच्चे को आपका ध्यान देना चाहिए, लेकिन जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है तो उन्हें सीमित करें, क्योंकि उन्हें एक इनाम के रूप में व्याख्या किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा रात में बिस्तर पर बैठकर खेलता है, उसे गले लगाए बिना उसे मौत के बाद वापस सोता है और घटना को बहुत महत्व दिए बिना। अपने खिलौने चोरी करने में संकोच न करें, लेकिन फिलहाल इस बारे में बात न करें, अन्यथा आप अपने ध्यान से संतुष्टि महसूस करेंगे या सोचें कि नियमों पर सवाल उठाया जा सकता है। यदि आप नकारात्मक व्यवहार को संतुष्ट करते हैं, तो इसे अंततः गायब होना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा रंगीन किताब काट रहा है, तो बस कैंची और पुस्तक को दूर रखें। इसे शांति से कहने के लिए पर्याप्त: "आपने चादरों को काट दिया, किताबें नहीं"
  • विधि 3

    परिणाम और संगतता स्थापित करें
    अनुच्छेद एडीएचडी चरण 14 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    1
    स्थिति पर नियंत्रण रखना: आप वयस्क हैं माता-पिता के पास नियंत्रण होना चाहिए, लेकिन अक्सर बच्चे की आग्रह माता-पिता की इच्छा को रद्द कर देते हैं।
    • एक लड़की को तीन मिनट के भीतर कोका-कोला के लिए पांच या छह बार पूछना चाहिए, जबकि माता-पिता फ़ोन पर हैं, दूसरे बच्चे की देखभाल कर रहे हैं या रात का खाना तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। कभी-कभी यह मोहक होता है, और यह आसान है, में देने के लिए: "ठीक है, इसे ले लो, लेकिन मुझे अकेला छोड़ दो!" हालांकि, इस तरह से आप संदेश प्रसारित करते हैं कि आग्रह के साथ वह क्या चाहता है और वह आपको पिता या मां के बजाय आज्ञा देता है।
    • एडीएचडी वाले बच्चों के लिए, अनुमोदित शिक्षा बहुत प्रभावी नहीं है उन्हें मार्गदर्शन और सटीक सीमाओं से प्रेम करने की आवश्यकता है नियमों के बारे में लंबी चर्चा और उनका सम्मान क्यों करना चाहिए कुछ अभिभावक शुरू में इस दृष्टिकोण से सहज नहीं हैं I हालांकि, सटीक, सुसंगत और प्रेमपूर्ण नियम लागू करना कठोरता या क्रूरता का पर्याय नहीं है
  • एडीएचडी चरण 15 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    2
    गलत व्यवहार के लिए परिणाम स्थापित करना सुनिश्चित करें। मुख्य नियम यह है कि सजा लगातार, तात्कालिक और तीक्ष्ण होना चाहिए। किसी भी सजा को संभालने के व्यवहार के अनुरूप होना चाहिए।
  • अपने बच्चे को सजा के लिए अपने कमरे में न भेजें एडीएचडी वाले अधिकांश बच्चे आसानी से अपने खेल और निजी सामान से विचलित हो जाते हैं और खुद को इतना मजा लेते हैं कि सजा का पुरस्कार समाप्त हो रहा है यह भी हटा दिया गया है और गलती से जुड़ा नहीं है, इसलिए व्यवहार के समान पैटर्न को दोहराना नहीं सीखने के लिए सजा के साथ व्यवहार को जोड़ना मुश्किल है।
  • परिणाम तत्काल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बच्चे को अपनी बाइक छोड़ने और घर वापस जाने के लिए कहें, लेकिन पेडलिंग रखो, तो उसे न बताना कि आप उसे अगले दिन एक मोटर साइकिल चलाने से रोकेंगे। स्थगित परिणाम एडीएचडी वाले किसी बच्चे के लिए कोई अर्थ नहीं है, क्योंकि यह "यहाँ और अब" में रहते हैं और कल जो हुआ वह आज गिना नहीं है। यह इस प्रकार है कि इस दृष्टिकोण का परिणाम अगले दिन गुस्से में होगा, जब दंड लागू होता है, जबकि बच्चे वास्तव में कोई संबंध नहीं बनाते हैं इसके बजाय, तुरंत बाइक को घटाना और समझाएं कि आप इसे बाद में वापस कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में बात करेंगे।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 16 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    3
    लगातार रहें अगर माता-पिता लगातार संगत होते हैं तो उन्हें अधिक सकारात्मक परिणाम मिलते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अंक प्रणाली का उपयोग करते हैं, तो उचित और अंकों के आवंटन और हटाने के साथ संगत रहें। शुष्क कार्यों से बचें, खासकर जब आप निराश या नाराज हैं आपका बच्चा सीखता है कि समय के गुजरने और सीखने और क्रमिक सुदृढीकरण के साथ उचित तरीके से कैसे व्यवहार किया जाए।
  • हमेशा अपने वादे और धमकियों के साथ विश्वास रखो। बहुत अधिक चेतावनियां या अनावश्यक धमकियां न करें यदि आप उसे एक से अधिक मौका या चेतावनी देते हैं, तो आप प्रत्येक याद के लिए विभिन्न स्तरों के परिणामों की आशा करते हैं और सुनिश्चित करें कि आपने स्थापित सजा दी। अन्यथा आप यह जांचने के लिए स्वयं का परीक्षण करेंगे कि प्रत्येक अवसर पर आपको कितने अवसर दिए जाएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि अन्य माता पिता भी आपके शैक्षिक हस्तक्षेप को गोद ले। अपने व्यवहार को बदलने के लिए, आपके बच्चे को माता-पिता दोनों से लगातार उत्तर की आवश्यकता होती है।
  • संगतता का अर्थ यह भी है कि बच्चे को यह समझने का मतलब है कि यदि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आप क्या करेंगे, चाहे वह कहां हो। माता-पिता, कभी-कभी, अपने बच्चों को जनता में दण्ड देने में संकोच करते हैं, क्योंकि वे अन्य लोगों के फैसले से डरते हैं, लेकिन यह दर्शााना महत्वपूर्ण है कि किसी भी नकारात्मक व्यवहार के परिणाम किसी भी संदर्भ में हैं।
  • स्कूल के शिक्षकों, बालवाड़ी या प्रश्नोत्तर के साथ समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे अपने बच्चे को विरोधाभासी संदेशों को प्राप्त करने से रोकने के लिए लगातार, तत्काल और भयावह परिणाम लागू करें।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 17 के साथ शिशु शीर्षक
    4
    चर्चाओं में शामिल होने से बचें विवाद नहीं करने का प्रयास करें और कार्रवाई की आपकी लाइन में अनिर्णीत न हो। आपके बच्चे को यह जानना जरूरी है कि आप सभी के बारे में क्या हैं।
  • जिस क्षण में आप बहस करते हैं या आपको हिचकिचाहट होती है, आप उस संदेश को समझते हैं कि आप इसे अपने बराबर के रूप में इलाज कर रहे हैं जो सबसे अच्छा हो सकता है, इसलिए आप उसे लड़ाई और हार को जारी रखने का कारण बताते हैं।
  • हमेशा विशिष्ट निर्देश सबमिट करें और स्पष्ट करें कि उन्हें प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 18 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    5
    एक टाइम-आउट सिस्टम की स्थापना करें यह विधि अपने बच्चे को अपने दम पर शांत करने का मौका दे सकती है। सिर-टू-सिर जाने की बजाय और जो अधिक क्रोधित हो जाता है, उस जगह पर बैठने के लिए एक जगह चुनें, जब तक आप शांत न हों और समस्या का सामना करने के लिए तैयार न हों। इस बीच, उसे प्रचार न करें, लेकिन स्थिति का नियंत्रण पाने के लिए उसे समय और स्थान दें। उस समय पर जोर देना एक सजा नहीं है, लेकिन शुरू करने का एक अवसर है।
  • एडीएचडी वाले बच्चे के लिए टाइम-आउट एक प्रभावी सजा है I इसे तुरंत अपने कार्यों के साथ लिंक समझने में मदद करने के लिए लागू किया जा सकता है एडीएचडी वाले बच्चे अभी और चुप होने से नफरत करते हैं, इसलिए यह नकारात्मक व्यवहार को सही करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 1 9
    6
    समस्याओं की आशा करना और पहले से सब कुछ योजना करना सीखें। अपने बच्चे को अपनी चिंताओं के बारे में बताएं और किसी भी समस्या का समाधान एक साथ मिलें। यह विशेष रूप से आपके बच्चे को सार्वजनिक रूप से प्रबंधित करने के लिए उपयोगी है स्थिति को लागू करने के लिए पुरस्कार और परिणामों को एक साथ स्थापित करें और उसके बाद अपने बच्चे को कार्यक्रम को जोर से दोहराएं।
  • यदि आपके परिवार को रात के भोजन के लिए बाहर जाना पड़ता है, उदाहरण के लिए, उचित व्यवहार के लिए इनाम मिठाई का आदेश देने का विशेषाधिकार हो सकता है, जबकि जब आप घर लौटते हैं, तो परिणाम सीधे बिस्तर पर जा सकते हैं। यदि रात के खाने के दौरान उसका व्यवहार घटता शुरू हो जाता है, तो एक ताज़ा स्मृति ("यदि आप आज रात अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं तो आप इनाम के लिए क्या उम्मीद करते हैं?"), अनुयायी, यदि आवश्यक हो, तो एक और अधिक गंभीर हस्तक्षेप ("बिस्तर पर जाना जल्दी आज रात? ") अपने बच्चे को वापस लाइन में रखना चाहिए
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 20 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    7
    तेजी से भूल जाओ हमेशा अपने बच्चे को याद दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं, चाहे सब कुछ हो, और वह एक अच्छा बच्चा है, लेकिन उसके कार्यों के परिणाम हैं
  • विधि 4

    डीडीएआई को समझना और सम्बोधित करना
    अनुच्छेद एडीएचडी चरण 21 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    1
    एडीएचडी से प्रभावित बच्चों को समझने की कोशिश करें वे उत्तेजक, आक्रामक, नियमों को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक, बहुत ज्यादा भावनात्मक, भावुक और बेहिचक हो सकता है। कई वर्षों के लिए चिकित्सकों विश्वास किया है कि इन बच्चों के व्यवहार अभिव्यक्तियों बीसवीं सदी के शुरू में माता पिता का नियंत्रण की कमी से निर्धारित किया गया है, शोधकर्ताओं को समझने के लिए शुरू कर दिया है कि विकार ध्यान घाटे विकार के आधार एक है मस्तिष्क की शिथिलता
    • वैज्ञानिकों ने जो एडीएचडी के साथ बच्चों के मस्तिष्क की संरचना का अध्ययन ने पाया है कि उनके दिमाग के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी कम व्यापक थे। इनमें से दो बेसल गैन्ग्लिया हैं जो आंदोलन के प्रोग्रामिंग में शामिल हैं, विभिन्न मोटर कार्यक्रमों को जन्म देते हैं। जब बेसल गैन्ग्लिया आराम की स्थिति में हैं वे किसी भी आंदोलन को रोकते हुए मस्तिष्क के मोटर केन्द्रों पकड़ो। हम में से ज्यादातर के लिए, जब हम हाथ और पैर बैठे हैं वे स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बेसल गैन्ग्लिया जो एडीएचडी के साथ एक बच्चे में कम व्यापक हैं आंदोलन को ब्लॉक करने में विफल है, इस प्रकार को रोकने के लिए उन्हें चुपचाप बैठे रहने की।
    • दूसरे शब्दों में, मस्तिष्क में यह कमी और गरीब आवेग नियंत्रण है है के भीतर एडीएचडी उत्तेजना के साथ बच्चों में है, तो वे और अधिक या आवश्यक उत्तेजना प्राप्त करने के लिए "दुर्व्यवहार कर" क्या करना चाहिए।
    • एक बार माता-पिता स्वीकार करते हैं कि उनके बच्चे सिर्फ जानबूझकर या बेतहाशा और उसके मस्तिष्क में अलग ढंग से विकार की वजह से जानकारी संसाधित करता है कि नहीं है, वे अक्सर आसानी से उनके व्यवहार का प्रबंधन करने में सक्षम हैं। इस समझ के लिए धन्यवाद वे अधिक धैर्य और इच्छाशक्ति के साथ स्थिति का सामना करने में सक्षम हैं।
  • अनुच्छेद एडीएचडी चरण 22 के साथ अनुशासन का शीर्षक
    2
    अन्य कारणों को समझने की कोशिश करें कि एडीएचडी वाला बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है। एडीएचडी वाले बच्चों के माता-पिता अक्सर इस समस्या से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एडीएचडी वाले लगभग 20% द्विध्रुवी या अवसादग्रस्तता संबंधी विकार से पीड़ित हैं, जबकि अन्य 33% व्यवहारिक विकारों जैसे आचरण विकार या उत्तेजक विपक्षी विकार से पीड़ित हैं। उनमें से बहुत से सीखने की अक्षमता या चिंता से संबंधित समस्याओं का भी पता चलता है।
  • एडीआई के अलावा अन्य विकारों या समस्याओं की उपस्थिति आपके बच्चे को भी मुश्किल से सीखने का काम कर सकती है। यह विशेष रूप से तब होता है जब लक्षण प्रबंधन के लिए विचार किए जाने वाले विभिन्न दुष्प्रभावों के साथ कई दवाएं होती हैं।
  • एडीएचडी चरण 23 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    3
    निराश नहीं होने की कोशिश करें क्योंकि आपका बच्चा "सामान्य रूप से" व्यवहार नहीं करता है सामान्यता को परिभाषित करने के लिए कोई पैरामीटर नहीं है, और "सामान्य व्यवहार" की अवधारणा रिश्तेदार और व्यक्तिपरक है। डीडीएआई एक विकलांगता को दर्शाता है और आपके बच्चे को अतिरिक्त सहायता और विभिन्न शैक्षिक रणनीतियों की आवश्यकता होती है .. इसमें यह नहीं कहा गया है कि दृश्य हानि के मामले में लेंस की आवश्यकता होगी या सुनवाई के मामले में सुनवाई एड्स की आवश्यकता होगी।
  • आपके बच्चे का डीडीएआई "सामान्य" का उनका संस्करण है यह एक विकार है जो प्रभावी रूप से प्रबंधित किया जा सकता है और आपका बच्चा स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकता है!
  • आप क्या वास्तविकता की अपेक्षा कर सकते हैं

    • यदि आप इन रणनीतियों में से कुछ का प्रयास करते हैं, तो आपको अपने बच्चे के व्यवहार में सुधार की सूचनाएं चाहिए, जैसे कम संख्या वाले क्विट्स और छोटे कार्य
    • याद रखें कि ये रणनीतियों, विकार की मुख्य विशेषताओं जैसे कि ध्यान या अति सक्रियता की कमी को समाप्त नहीं करते हैं।
    • आपको समझने के लिए कई शैक्षिक रणनीतियों की ज़रूरत है जो आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ बच्चे समय-समय पर अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं।

    टिप्स

    • एडीएचडी के साथ एक बच्चे के सफल प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण एक ठोस नींव शामिल है कि बनाने के लिए है: दया, समझ और प्यार perdono- मजबूत प्रोत्साहन regole- शैक्षिक हस्तक्षेप इसके neurobiological परिवर्तन और लगातार परिणाम ऑफसेट करने के लिए पूरा करने के लिए incondizionato-, अपर्याप्त व्यवहार के लिए तुरंत और तीक्ष्ण।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com