एक भ्रामक राज्य को कैसे रोकें

एक गड़बड़ी स्थिति को सामान्य स्पष्टता या गति से सोचने में अक्षमता के रूप में वर्णित किया जा सकता है यह अचानक या उत्तरोत्तर प्रकट हो सकता है यह आम तौर पर एक व्यक्ति को खोया हुआ, भ्रमित, ध्यान केंद्रित करने, निर्णय लेने और निर्णय लेने में असमर्थ महसूस करता है। यह कई रोग संबंधी कारणों के कारण है, कुछ स्थायी (जैसे मनोभ्रंश), लेकिन अक्सर यह एक अस्थायी समस्या है जो थोड़ी देर में जाती है या उम्र से जुड़ी एक मेमोरी लोपस होती है। भ्रम को रोकने के लिए सीखना अस्पताल जाने से बचने में आपको अच्छी एकाग्रता और मानसिक स्पष्टता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

कदम

भाग 1

अच्छा मानसिक स्पष्टता बनाए रखना
भ्रम को रोकने के चरण 1 का शीर्षक छवि
1
अपने संज्ञानात्मक कौशल का उपयोग करें यदि आप उन का उपयोग नहीं करते हैं और नियमित रूप से उनका अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप अंततः उन्हें खो देंगे। यदि संभव हो, तो कुछ नया सीखने की कोशिश करें, जैसे कि कोई भाषा बोलना, किसी उपकरण का खेलना या संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना क्या आप नई गतिविधियों की कोशिश नहीं कर सकते हैं? अपनी संज्ञानात्मक कौशल को मजबूत करने के लिए अपनी दैनिक आदतों को बदलें, जैसे कि क्रॉसवर्ड करना, अखबार का हिस्सा पढ़ना, जिसे आप सामान्य से अलग तरीके से नहीं लेते या न लेते हैं
  • रीडिंग क्लब (जिसमें आप सामाजिक संपर्क का कारक जोड़ते हैं) में शामिल होने, पढ़ाने सहित आपके संज्ञानात्मक कौशल का उपयोग करने के अन्य तरीके हैं, ऐसे शतरंज जैसे रणनीतियों के खेल में शामिल हों या कुछ सीखने के लिए साइन अप करें फिर से।
  • भ्रम को रोकने के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    सामाजिक दृष्टिकोण से सक्रिय रहें। जब एक व्यक्ति लंबे समय तक अकेले रहता है, तो वह अवसाद, तनाव और चिंता के कारण अधिक हो जाता है। समय के साथ ये लक्षण एक भ्रमित राज्य और स्मृति के नुकसान की अभिव्यक्ति में योगदान कर सकते हैं। दूसरों के साथ समय व्यतीत करना इन समस्याओं को रोकने का एक बढ़िया तरीका है यह आपको पिछली घटनाओं को याद रखने और मौजूदा लोगों को विस्तृत करने के लिए प्रोत्साहित करती है ताकि बातचीत कर सकें यह एक अच्छी मानसिक स्पष्टता बनाए रखने और अन्य लोगों की कंपनी का आनंद लेने के लिए प्रभावी है।
  • वृद्ध लोगों को प्रभावित करने वाली भ्रामक परिस्थितियों से निपटने के लिए एक सहायता नेटवर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • मित्रों, रिश्तेदारों या यहां तक ​​कि अजनबियों (स्वयंसेवा) के साथ समय व्यतीत करने की कोशिश करें खुद को अलग मत करो अपने आप को जीवन और समाज में शामिल होने दें।
  • छवि का शीर्षक भ्रम रोकें चरण 3
    3
    अपने जीवन और अपने पर्यावरण को व्यवस्थित करें यह आपको तुरंत आस-पास के भ्रम से बचने में मदद करेगा, लेकिन स्मृति और मानसिक लचीलापन को मजबूत करने के लिए भी। अगर आप सुपर संगठित नहीं थे तो चिंता न करें: आप छोटे शुरू कर सकते हैं और देखते हैं कि आपको थोड़ा कम परिणाम मिलता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, दैनिक प्रतिबद्धताओं और घटनाओं के बारे में अटकलों को रोकने के लिए आपको नई चीजों को सीखने और महत्वपूर्ण घटनाओं / सूचनाओं को याद रखने पर ध्यान केंद्रित करने और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • सुपरमार्केट में खरीदने के लिए अपॉइंटमेंट्स, कामों, घर के काम और चीजों को नोट करने का प्रयास करें इन सूचियों को आप तक ले जाने के लिए इस्तेमाल करें जहां आप जाते हैं और उन्हें दैनिक जांचते हैं। उन्हें अपने स्मार्टफोन पर रखने की कोशिश करें
  • आवश्यक वस्तुओं को हर दिन निर्दिष्ट करें, जैसे वॉलेट, चाबियाँ और मोबाइल (यदि आप इसे लेते हैं)। इस तरह से, आप घर छोड़ने से पहले जितनी चीज की ज़रूरत है, उसके लिए आप समय बर्बाद नहीं करेंगे।
  • घर को व्यवस्थित रखने के लिए प्रयास करें, विशेष रूप से विकार से निपटने के लिए देखें। पुरानी दस्तावेजों, नोट्स और टू-डू सूचियों की जांच करें: आपको अब जिस चीज की ज़रूरत नहीं है उसे फेंक दो।
  • एक डायरी है यह संगठित विचारों को रखने के लिए प्रभावी हो सकता है, अपने जीवन का ट्रैक रख सकता है और एक के दैनिक दायित्वों
  • भ्रम को रोकें चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी इंद्रियों का उपयोग करें जब आप सीखते हैं या कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो एक से अधिक तरीकों का उपयोग करने से मस्तिष्क के कई हिस्सों को सक्रिय रखने में मदद मिलती है, लेकिन स्मृति में यादें ठीक करने और कौशल प्राप्त करने में भी मदद करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ के साथ प्रयोग करने का एक तरीका इस्तेमाल करना स्मृति में जानकारी / अनुभवों को याद रखने या ठीक करने के लिए प्रतीत होता है, दो या अधिक इंद्रियों का उपयोग करते समय बेहतर परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • हर दिन अपनी इंद्रियों का परीक्षण करें, कम से कम एक छोटा जब आप रेस्तरां में एक नई पकवान की कोशिश करते हैं, तो भोजन और बाद में स्वाद लेने से पहले गंध पर ध्यान दें। अपने आप को चुनौती दें उदाहरण के लिए, एक अज्ञात डिश के aromas और जायके का आनंद लेने के दौरान एक अखबार या एक किताब पढ़कर कुछ खास सामग्री की पहचान करें या अपने संज्ञानात्मक कौशल का प्रयोग करें।
  • भ्रम को रोकें चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्मृति और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार के लिए प्रभावी हो सकता है कि एक पूर्व स्थापित दिनचर्या है की कोशिश करो। जब भी आप दिनचर्या का पालन करते हैं, तो मस्तिष्क कनेक्शन बना सकते हैं और व्यवहार पैटर्न को अधिक आसानी से पहचान सकते हैं। यह सरल लगता है, लेकिन समय के साथ दैनिक रूटीन होने से भ्रम और स्मृति हानि के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप उठकर प्रत्येक दिन एक ही समय में बिस्तर पर चले जाएं। यह आराम की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है
  • छवि का शीर्षक भ्रम रोकें चरण 6
    6
    मेमनिक ट्रिक्स का उपयोग करें वे सूचियों, संचालन आदेशों और संगीत तराजू को याद करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन आप अपने दैनिक जीवन से जुड़े कुछ भी याद रखने में आपकी सहायता के लिए स्वयं उन्हें भी बना सकते हैं। कुछ करने के लिए आवश्यक कदम लिखने की कोशिश करें, फिर प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर लें एक शब्द या संबंधित अभिव्यक्ति बनाने के लिए आद्याक्षर को मिलाएं। उदाहरण के लिए, संगीत नोट्स (दो, रे, एमआई, एफए, सोल, ला, सी) याद करने के लिए, आप इस वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं: "डिनो रियोपासा जबकि फ्लाविया स्पिनेटा ध्वनि" ।
  • मेमनिक ट्रिक्स बनाना और प्रयोग करना आपको अपने संज्ञानात्मक कौशल और स्मृति को मजबूत करने की अनुमति देता है। किसी खास प्रक्रिया के चरणों को याद करने के तरीकों को खोजना, नई जानकारी को प्रसंस्करण और सेटिंग करने के उद्देश्य से स्मृति को मुक्त करने में भी मदद मिल सकती है।
  • भाग 2

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    छवि शीर्षक शीर्षक भ्रम 7 कदम रोकें
    1
    हाइड्रेटेड। निर्जलीकरण भ्रम का एक आम कारण है, लेकिन इसे रोकने के लिए आसान है यह खुद को हर बार प्रकट होता है जब शरीर को पानी से ज्यादा पानी से खो देता है। दुर्भाग्य से, इस मामले में भ्रमजनक स्थिति आम तौर पर गंभीर निर्जलीकरण का लक्षण है और चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
    • पीने के पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक हल्के या मध्यम निर्जलीकरण का इलाज करते हैं। गंभीर मामलों में, एक अंतःशिरा खारा समाधान का प्रशासन आवश्यक है (पेशेवर द्वारा किया जाता है)
  • छवि का शीर्षक
    2
    स्वस्थ खाओ किसी के भोजन में सुधार करने से भ्रम की स्थिति से लड़ने या रोकने में मदद मिलती है। ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और मछली, त्वचा रहित कुक्कुट और टोफू जैसे स्वस्थ प्रोटीन खाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह शराब से बचा जाता है, जो आमतौर पर भ्रमित राज्यों और / या स्मृति के नुकसान की अभिव्यक्ति में योगदान देता है। सिद्धांत रूप में, यह घटना तब हो सकती है जब कोई व्यक्ति हर दिन ऐसा करने के बाद पीने से रोकता है
  • पर्याप्त विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड लेने के बारे में सुनिश्चित करें, क्योंकि यह माना जाता है कि तंत्रिका तंत्र की सुरक्षा में मदद करें।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, जिन्को बिलोबा, एक हर्बल पूरक, स्मृति में सुधार और एक की संज्ञानात्मक क्षमता को मजबूत करने में मदद कर सकता है। अपने हितों के पूरक होने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें
  • छवि का शीर्षक
    3
    पर्याप्त नींद जाओ अच्छा संज्ञानात्मक कौशल बनाए रखने के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्मृति को मजबूत और समेकित करने में सहायता करता है। थोड़ा सो रही भ्रम और अनिश्चितता का कारण हो सकता है।
  • अच्छी नींद स्वच्छता की कोशिश करो बिस्तर पर जाने से पहले पालन करें (जैसे शॉवर लेना, आराम संगीत सुनने, आदि) और नियमित आराम करने वाली आदतों का पालन करें।
  • ज्यादातर वयस्कों और बड़े लोगों को रात में सात से नौ घंटे सोना पड़ता है भ्रम और असंतोष को रोकने के लिए अच्छी तरह से आराम करना सुनिश्चित करें।



  • छवि का शीर्षक
    4
    सक्रिय रखें व्यायाम मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं को बरकरार रख सकते हैं। यदि आपके पास शारीरिक दृष्टि से मौका है, तो कम से कम 150 मिनट की औसत एरोबिक व्यायाम एक सप्ताह या 75 तीव्र एरोबिक व्यायाम करने का प्रयास करें। आपको कम से कम 40 मिनट के लिए प्रति सप्ताह दो से तीन दिन की ताकत प्रशिक्षण भी शामिल करना चाहिए।
  • मध्यम एरोबिक व्यायाम में तेज चलना शामिल हो सकता है, जबकि गहन एरोबिक्स और सवारी।
  • छवि शीर्षक से भ्रम को रोकने के चरण 11
    5
    दबाव कम करें. यदि यह उच्च है और इलाज नहीं किया जाता है, तो यह स्मृति के साथ महत्वपूर्ण समस्याओं और समस्याओं को हल करने की क्षमता पैदा कर सकता है। यदि आपको दवा निर्धारित की गई है, तो इसे विशेषज्ञ द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करके ले लो। यदि आप इसे अभी नहीं लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि दबाव कम करने के लिए कौन सी तरीकों को लागू किया जाए, उदाहरण के लिए वजन कम करना या आहार में बदलाव करना।
  • भाग 3

    एक भ्रमित राज्य की देखभाल करना
    भ्रम को रोकने के चरण 12 का शीर्षक छवि
    1
    अपना परिचय दें। जब तक आप इस व्यक्ति को कई वर्षों से जानते हैं (चाहे आप एक दोस्त, एक परिवार के सदस्य या एक साधारण परिचित हैं), आपको हमेशा अपने आप को पहचानना चाहिए या स्वयं का परिचय देना चाहिए भ्रम से पीड़ित कई व्यक्ति डरे हुए हैं नतीजतन, अगर किसी व्यक्ति को एक अजनबी के रूप में अनुभव करना चाहिए तो वह बिना किसी चेतावनी के दृष्टिकोण का सामना करना चाहिए, इस वजह से अप्रत्याशित या हिंसक व्यवहार हो सकता है।
    • अपना नाम बताएं और याद रखें कि आप कैसे मिले धीरे से बोलो और सावधानी के साथ विषय दृष्टिकोण।
  • छवि का शीर्षक, भ्रम को रोकें चरण 13
    2
    उसे विभिन्न अनुस्मारक प्रदान करें कभी-कभी छोटे अनुस्मारक एक व्यक्ति को भ्रम की स्थिति में याद रखने के लिए पर्याप्त है कि वह कौन है और वह कहां है। दूसरी बार भ्रम उस समय, दिन या वर्ष से जुड़ा होता है यदि आपको पता है कि एक व्यक्ति भ्रमित है, तो उसे निम्नलिखित तरीकों से मदद करने की कोशिश करें:
  • उसे याद दिलाना जहां वह उस क्षण में है
  • उसके पास एक कैलेंडर या घड़ी रखो ताकि वह हर बार उसकी ज़रूरत की तारीख और समय की जांच कर सके।
  • वर्तमान या हाल की घटनाओं और दिन के लिए योजनाबद्ध योजनाओं के बारे में उससे बात करें।
  • छवि का शीर्षक, भ्रम रोकें चरण 14
    3
    एक आराम वातावरण बनाएँ भ्रम की स्थिति में कुछ लोग भी भय या चिंता जैसे भावनात्मक राज्यों का सामना करते हैं। उनसे लड़ने का एक तरीका है? रुचि वाले विषय के तत्काल क्षेत्र में पर्यावरण शांत, शांत और आराम होना चाहिए।
  • यदि संभव हो, तत्काल आस-पास से सभी संभावित रूप से दर्दनाक या विघटनकारी चीजों को हटा दें। आपको जरूरी नहीं कि इसे से छुटकारा पाना होगा, लेकिन जब तक व्यक्ति बेहतर महसूस न करे तब तक इसे छिपाए हुए वसूली के समय को तेज करने में मदद कर सकते हैं
  • आप विशेष रूप से सिंड्रोम के ध्यान में रखते हैं sundowning, या डेल "सूरज की स्थापना"। दिन के अंत में, मनोभ्रंश वाले व्यक्ति को भ्रम और अवसाद के बिगड़ती अनुभव हो सकता है। यदि आपको लगता है कि किसी व्यक्ति से पीड़ित है, तो अपने डॉक्टर से बात करें, जो कुछ दवाओं या प्रभावी उपचार का सुझाव दे सकता है।
  • दिन के दौरान खिड़कियां खुली रखने की कोशिश करें ताकि रोगी अधिक सतर्क, जाग और कम भ्रमित हो।
  • भ्रम की स्थिति रोकें चरण 15
    4
    ग्लूकोज बढ़ाने के लिए एक स्नैक तैयार करें कुछ परिस्थितियों में, भ्रम की स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया के कारण होती है (मधुमेह की दवाइयां इस का एक आम कारण है) इन मामलों में संबंधित व्यक्ति को एक स्नैक या मीठी पेय देने की कोशिश करें ग्लूकोज के मूल्यों को संतुलित करने से आपके मनोदशा का लाभ हो सकता है और आपको गुस्सा होने के बिना बेहतर सोचने की अनुमति मिल सकती है।
  • हाइपोग्लाइसीमिया की वजह से भ्रम के मामले में फलों का रस उत्कृष्ट होता है यह छोटे नाश्ते बनाने के लिए भी प्रभावी हो सकता है, उदाहरण के लिए कुछ बिस्कुट या सैलटिनो खाने के लिए
  • हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष गोलियां लेने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि संभव हो, तो भ्रम से उबरने में आपकी मदद करने के लिए इस व्यक्ति द्वारा वरीयता वाले उपचार के बारे में आपको पहले से सूचित करें।
  • छवि का शीर्षक
    5
    एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि भ्रामक अवस्था प्रकट होता है तो बिंदु खाली है, तो लक्षण पहले से कभी नहीं दिखाई दिया है, या संबंधित व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित करना शुरू कर देना चाहिए, तुरंत डॉक्टर को फोन करें यह एक सामान्य परीक्षा का आयोजन करेगा और रक्त और मूत्र परीक्षण, तंत्रिका विज्ञानी परीक्षण, इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) और / या सेरेब्रल सीटी के बारे में बताएगा। कुछ मामलों में यह आपातकालीन कमरे में जाने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप या कोई व्यक्ति जो आपको पता है कि भ्रम या निम्नलिखित अलार्म घंटियाँ में से एक से संबंधित लक्षण होने चाहिए, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें:
  • ठंडा या नम त्वचा;
  • चक्कर या बेहोशी की सनसनी;
  • त्वरित दिल की धड़कन;
  • बुखार;
  • सिरदर्द;
  • अनियमित श्वास (धीमा या तेज);
  • अनियंत्रित कांप;
  • मधुमेह से संबंधित जटिलताओं;
  • सिर का दौरा;
  • विवेक का नुकसान
  • छवि का शीर्षक, भ्रम की स्थिति को रोकें चरण 17
    6
    भ्रम की स्थिति के कारणों को समझें यह कई चिकित्सा जटिलताओं के कारण हो सकता है उपचार कारण या ट्रिगर कारणों पर निर्भर करता है। यहां कुछ सबसे आम जटिलताओं हैं:
  • नशा (दवाओं या शराब - अस्थायी जटिलता);
  • मस्तिष्क ट्यूमर (यदि ट्यूमर को ठीक किया जा सकता है या हटाया जा सकता है तो उपचार योग्य है);
  • मस्तिष्क हिलाना (आमतौर पर अस्थायी, लेकिन चिकित्सा मूल्यांकन और तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है) सहित आघात या कपाल चोट;
  • बुखार (अस्थायी);
  • द्रव / इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण - अस्थायी जटिलता, बशर्ते कि जितनी जल्दी हो सके तरल पदार्थ को प्रशासित किया जाता है);
  • डिमेंशिया जैसे रोग (स्थायी सावधानी से सावधानीपूर्वक चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है);
  • नींद का अभाव (अस्थायी, बशर्ते कि बाकी से संबंधित आदतों को ठीक किया गया हो);
  • हाइपोग्लाइसीमिया (अस्थायी जटिलता, बशर्ते कि आप नाश्ता बनाते हैं या एक रस पीते हैं);
  • हाइपोजेमिया। कारण विभिन्न फेफड़े के विकारों सहित विभिन्न प्रकार के होते हैं (जटिलताओं अस्थायी या स्थायी हो सकती हैं - तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है);
  • दवाइयों के कारण दुष्प्रभाव (जटिलता अस्थायी हो सकती है या दवाओं, खुराक या प्रशासन के समय पर किए जाने वाले परिवर्तनों की आवश्यकता हो सकती है);
  • पोषक तत्वों की कमी, जब पर्याप्त नियासिन, थाइमिन या विटामिन बी 12 नहीं लिया जाता है;
  • पतन (अस्थायी या स्थायी हो सकता है, विकृति या उन परिस्थितियों के आधार पर जो उन्हें कारण दे सकते हैं);
  • स्ट्रोक;
  • पार्किंसंस रोग;
  • उन्नत आयु;
  • संवेदी समझौता;
  • शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन, जैसे गर्मी स्ट्रोक या हाइपोथर्मिया (अस्थायी जटिलता, अगर मरम्मत तत्काल है)। यदि तत्काल चिकित्सा देखभाल की पेशकश नहीं की जाती है, तो शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन घातक हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप या कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं तो एक भ्रमित अवस्था दर्ज करें, शुरुआत में आपको संभवतः निर्जलीकरण का इलाज करने के लिए कुछ पानी पीना पड़ता है। फिर आपको तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए
    • नामक एक सामान्य विकृति है "मल्टी-इन्फर्क्ट डिमेंशिया"। यह आमतौर पर उम्र के वयस्कों के बीच में प्रकट होता है जिनके पास छोटे स्ट्रोक या क्षणिक इस्कीमिक हमले हैं। समय के साथ ये एपलेटक्टिक स्ट्रोक एकत्र होते हैं और मस्तिष्क समारोह में प्रगतिशील गिरावट होती है। मल्टी-इन्फर्क्ट डिमेंशिया के लिए कोई इलाज नहीं है और सिर सीटी स्कैन की एक श्रृंखला के माध्यम से इसका निदान किया जाता है।

    चेतावनी

    • भ्रम की स्थिति में लोग, खासकर अगर मनोभ्रंश के कारण होने पर, अप्रत्याशित या भयावह रूप से व्यवहार कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति अंतरिक्ष बोलने या धमकाने वाला इशारों कहता या स्थिति का आकलन करने के लिए डॉक्टर से बात करता।
    और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com