प्रोजेक्टिव विपक्षीय विकार को कैसे प्रबंधित करें

विपक्षी उत्तेजक विकार (पीडीओ) बच्चों में ही प्रकट होता है, इसे 6 से 10% तक मारता है। माता-पिता के लिए पीडीओ के साथ एक बच्चे का प्रबंधन करना आसान नहीं है, क्योंकि उनके पास बारहमासी पावर संघर्ष लड़ने की भावना हो सकती है और उसके साथ सहानुभूति नहीं मिल पा रही है। इन मामलों में, आपको बच्चे को समझना चाहिए और अपने व्यवहार को संभालने के तरीके में आवश्यक समायोजन करना होगा।

कदम

भाग 1

अपने बेटे के व्यवहार को समझना
छवि शीर्षक 7380640 1
1
पीडीओ के लक्षण पहचानें सामान्य तौर पर, पीडीओ वाले बच्चे पूर्व-विद्यालय से लेकर शुरुआती किशोरावस्था तक इस विकार के कुछ विशिष्ट व्यवहार दिखाते हैं। यहां तक ​​कि अगर सभी बच्चों को व्यवहार समस्याएं हैं, तो पीडीओ वाले लोगों में एक है "लगातार और निरंतर पैटर्न" एक शत्रुतापूर्ण और अवज्ञाकारी व्यवहार का यदि आप देखते हैं कि आपके बच्चे में निम्न व्यवहार में से कम से कम चार घरों, स्कूलों और अन्य सेटिंग्स में समस्याएं पैदा करते हैं और कम से कम छः महीने तक चले जाते हैं, तो यह एक चिकित्सक को यह देखने के लिए ले लें कि वह औपचारिक निदान कर सकता है या नहीं:
  • वह अक्सर नियंत्रण खो देता है
  • अक्सर वयस्कों के साथ खोज
  • वयस्कों के अनुरोधों का पालन करने से इनकार करते हैं
  • यह उद्देश्य से लोगों को परेशान करता है और दूसरों के द्वारा आसानी से नाराज होता है।
  • वह अपनी गलतियों या गलत व्यवहार के लिए दूसरों को दोषी मानता है।
  • यह गुस्सा हो जाता है या नाराज हो जाता है।
  • वह दलित या प्रतिवादी है
  • छवि शीर्षक 7380640 2
    2
    नोट करें कि आप अत्याचार के लिए संवेदनशील हैं अक्सर पीडीओ वाले बच्चे पीड़ित होने से पीड़ित होते हैं, वे उचित महसूस करते हैं कि वे दीवारों को फेंक देते हैं या उनके साथियों पर हमला करते हैं। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि उसे गुस्से, चिंतित और घबराहट महसूस करने का हर अधिकार है यहां तक ​​कि अगर वह वास्तव में किसी स्थिति का शिकार हो, तो वह उस अपमान के प्रतिकूल प्रतिक्रिया ले सकता था।
  • छवि शीर्षक 7380640 3
    3
    अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करें यदि एक तरफ वह ठीक ही घबराहट और उत्तेजित हो जाता है, दूसरे पर उसे समझना चाहिए कि वह अपने व्यवहार और उसकी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार है। किसी ने उसे गलत या खतरनाक तरीके से प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर नहीं किया: यह उनकी पसंद थी इसलिए, आप स्वीकार करते हैं कि एक अप्रिय घटना हुई है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रतिक्रिया करने का उनका निर्णय था, भले ही वह गलत हो।
  • उससे पूछो: "अगर कोई आपके साथ गुस्सा हो जाता है, तो क्या आप इससे सहमत होंगे कि वह आपको हरा देगा? और यदि आप एक सहपाठी से नाराज हैं, क्या आपको लगता है कि उसके साथ लड़ने का अधिकार है? अंतर क्या है?"।
  • छवि शीर्षक 7380640 4
    4
    हावी होने की आवश्यकता को पहचानें अक्सर पीडीओ वाले बच्चे ऐसा महसूस करते हैं कि वे स्थिति पर नियंत्रण में हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे ने अपने भाई को मार डाला है, तो आप उसे घृणा करना शुरू कर सकते हैं और फिर भी उस स्थिति के साथ कुछ भी नहीं करने के लिए उस पावर संघर्ष में खुद को पा सकते हैं। इस युद्ध में शामिल होने के बजाय, बेहतर हो जाओ आप चर्चा को उस समस्या पर वापस ला सकते हैं जो हर चीज को जन्म देती है या हार मानना ​​चुनती है।
  • जब बच्चा खुद का बचाव करने के लिए लड़ रहा है या अगर वह शक्ति के प्रश्न पर चिंतित है, तो पहचान लें।
  • छवि शीर्षक 7380640 5
    5
    यह मुश्किल परिस्थितियों को संभालने के सबसे रचनात्मक तरीके से बोलता है यह केवल बच्चे के लिए आवश्यक नहीं है कि यह कैसे पता है नहीं उसे प्रतिक्रिया चाहिए, लेकिन यह भी कि वह सही तरीके से प्रतिक्रिया करना सीखता है। उन्हें समझाने की कोशिश करें या यहां तक ​​कि एक भूमिका निभाने के लिए गेम को बनाने के लिए समझें कि वह किस प्रकार सबसे सही प्रतिक्रियाओं को अपनाना है। इसलिए, उन्हें इन्हें सिखाएं:
  • गहराई से साँस लें या गिनती ताकि आप शांत हो जाएं
  • सीमा निर्धारित करें, अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट कर: "कृपया, मैं अकेले रहना पसंद करता हूं" और "कृपया मुझे मत छूएं"।
  • पहले व्यक्ति में बात करें ताकि दूसरों की संवेदनशीलता को चोट न पहुंचें
  • जब कोई अपनी सीमा या मन की अवस्था का सम्मान नहीं करता, तब प्रतिक्रिया करें।
  • मदद के लिए पूछें जब वह उत्तेजित हो या भ्रमित हो।
  • भाग 2

    शैक्षिक तरीके बदलें
    छवि शीर्षक 7380640 6
    1
    अपने बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें जब आप उसके साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं - चाहे वह एक अनुरोध, एक निंदा या प्रशंसा - वहाँ उपयोगी और लाभदायक तरीके और अन्य जो गलत व्यवहार को ट्रिगर करने के बिंदु पर संचार को प्रभावित करते हैं।
    • शांत, स्पष्ट रूप से संवाद करने और संक्षिप्त और सटीक स्पष्टीकरण देने की कोशिश करें। आप जो सोचते हैं उसे व्यक्त करने के लिए प्रत्यक्ष भाषा का प्रयोग करें और उससे अपेक्षा करें।
    • आँख से संपर्क बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि चेहरे का भाव, इशारों और मुद्रा स्थिर या तटस्थ हैं।
    • अपने बच्चे से कुछ प्रश्न पूछें सुनना उनके जवाब चर्चा करें कि अभी क्या हुआ है, आपने जो व्यवहार पहले से नहीं उठाया है और खुद को एक समाधान खोजने के लिए इच्छुक हैं
    • वह उपदेशों से चिल्लाने, उसे अपमानित करने, पुरानी समस्याओं को वापस लाने, उसके बारे में पूर्वाग्रहों या उसके व्यवहार और नकारात्मक शरीर की भाषा का प्रयोग करने से बचा जाता है।
  • छवि शीर्षक 7380640 7
    2
    नाराज होने के बावजूद प्रतिक्रिया भले ही कुछ स्थितियों में आपकी भावनाओं को छिपाना मुश्किल हो, नियंत्रण खोने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। अपने बच्चे को बताएं कि क्या हुआ, वह गलत क्यों था और उसे क्या बदलना है। यह तय करें कि जिस तरह से इसका व्यवहार हुआ है, उसके लिए इसका क्या नतीजा होगा। फिर चले जाओ और किसी भी संघर्ष में शामिल न करें।
  • यदि आप रकाबियाँ लेते हैं, तो एकाग्रता हासिल करने के लिए कुछ गहरी साँस लें या एक उत्साहजनक वाक्यांश दोहराएं, जैसे की "मैं शांत और आराम से हूँ"। आपको कुछ पछतावा होने से बचने के लिए, जवाब देने में कुछ समय दें।
  • छवि शीर्षक 7380640 8
    3
    दोष देने से बचें अपने बच्चे को दोष न दें ("यह मेरे जीवन को बर्बाद कर रहा है मुझे अपने लिए एक पल नहीं है क्योंकि मुझे इसे अनुशासन पर हमेशा सावधानी बरतनी होगी") और दोषी महसूस न करें ("यदि मैं एक बेहतर माता पिता था, तो मेरा बच्चा इस तरह से व्यवहार नहीं करेगा")। यदि ये विचार आपके दिमाग को छूते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और अपने मूड का विश्लेषण करें। याद रखें कि आपका बच्चा आपके भावुक कल्याण के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, लेकिन जिस तरह से आप महसूस करते हैं वह आपके लिए ही है
  • आप कैसे महसूस करते हैं और कैसे व्यवहार करते हैं इसकी जिम्मेदारी लीजिए और अपने आप को दिखाएं कि आप उसके लिए एक अच्छा उदाहरण हैं।
  • छवि शीर्षक 7380640 9
    4
    लगातार रहें शिक्षा में असहमति से बच्चे में भ्रम पैदा हो सकती है यदि आपका बच्चा उसे क्या चाहता है, पाने का अवसर देखता है, तो वह इसे लेने से पहले दो बार नहीं सोचागा। यह आपकी सुरक्षा को अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने के उद्देश्य से और आपके द्वारा अस्वीकार नहीं प्राप्त करने के लिए आदेश से बाहर करने में सक्षम होगा। जब कोई संघर्ष होता है, तो लगातार प्रतिक्रिया दें अपनी उम्मीदों के बारे में स्पष्ट रहें और अपने आप को नियमों को लागू करने में हल करें।
  • सही व्यवहार और उनके परिणामों की एक योजना विकसित करें ताकि वे जान सकें कि क्या वे एक निश्चित तरीके से कार्य कर रहे हैं। स्पष्टता और स्थिरता उन्हें समझने की सेवा प्रदान करती है कि आपको एक दूसरे से क्या अपेक्षा करनी चाहिए और आप अपने बच्चे से क्या चाहते हैं। जब वह अच्छा होता है उसे दे दो और जब कोई गलती करे, तो उसे पर्याप्त सजा देनी चाहिए।
  • यदि आप इसे बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, तो स्पष्ट रहें। डि `: "कोई मतलब नहीं" या "क्या मैं उस तरह के पिता की तरह दिखता हूं जो अपना मन बदल लेता है यदि आप आग्रह करते हैं?"। उदाहरण के लिए कह रही है, पीड़ित उत्तर का प्रयास करें: "चर्चा करने के लिए कुछ भी नहीं है" या "मैं इस बिंदु पर वापस नहीं आया चर्चा खत्म हो गई है"।
  • छवि शीर्षक 7380640 10
    5
    सोचने का अपना तरीका सही करें अगर आप बहस शुरू करते हैं, तो मान लें कि आपका बेटा आपको परेशान करने की कोशिश कर रहा है या आपको एक समस्या का कारण दे रहा है, तो आप वातानुकूलित होंगे। जब आप दबाव में आते हैं, तब भी लड़ना स्वाभाविक है, यहां तक ​​कि किसी बच्चे से भी। अपने बच्चे को इस तरह के व्यवहार को अपने दम पर ठीक करने की अपेक्षा न करें क्योंकि उसे मार्गदर्शन की जरूरत है यदि आप उसके बारे में नकारात्मक विचारों को खिलाने शुरू करते हैं, तो उन्हें और अधिक सकारात्मक विचारों के साथ बदलें
  • अगर आपको लगता है: "मेरा बेटा हमेशा हमला करने की कोशिश करता है और उसे कभी नहीं पता है कि उसे कब जाना चाहिए", इस तरह से प्रोत्साहित: "हर बच्चे की ताकत और उसकी कठिनाइयां हैं मुझे पता है कि लगातार अपने आप को व्यस्त करके, मैं अपने बच्चे को उन कौशलों को हासिल करने में मदद करूंगा, जिन्हें उन्हें खुद को अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की जरूरत है"।



  • छवि शीर्षक 7380640 11
    6
    परिवार और पर्यावरणीय तनाव की पहचान करें विचार करें कि आपका बच्चा घर पर कैसा जीवन रहा है। वहाँ हमेशा लड़ता है या परिवार में कोई है जो लत समस्या है? अपनी कंपनी में थोड़ी देर व्यतीत करें, बहुत ज्यादा टीवी देखिए या घंटों के लिए वीडियो गेम चलाएं? यह सभी पहलुओं की पहचान करता है, दोनों स्पष्ट और अधिक अस्पष्ट लोगों के लिए, जिसके लिए घरेलू वातावरण आपके बच्चे को नकारात्मक रूप से अवस्थित कर सकता है। फिर स्थिति को बदलने की कोशिश करें।
  • टीवी और वीडियो गेम के उपयोग को सीमित करने पर विचार करें, सुनिश्चित करें कि पूरे परिवार को रात्रिभोज के लिए बैठता है और मनोचिकित्सक से पूछें कि अगर आपके युगल का जीवन खुश नहीं है यदि आपके घर में कोई व्यक्ति ड्रग्स या अन्य विषाक्त पदार्थों का उपयोग करता है या मूड विकार से ग्रस्त है, तो उसे खुद का इलाज करने में मदद करें
  • अन्य संभावित पर्यावरणीय या पारिवारिक तनाव में आर्थिक तनाव, माता-पिता की मानसिक बीमारी, गंभीर सजा, निरंतर स्थानांतरण और तलाक शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 7380640 12
    7
    उसकी भावनात्मक स्थिति को समझने में उसकी मदद करें आपका बच्चा क्रोध या निराशा महसूस कर सकता है, लेकिन इन भावनाओं को एक प्रभावी और रचनात्मक तरीके से नहीं दे सकता। यदि आप देखते हैं कि वह परेशान है, तो उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करता है: "आप कुछ के बारे में परेशान लग रहे हैं"। अपने मूड को दूसरों के साथ जोड़ने का प्रयास करें: "कभी-कभी मुझे दुःख महसूस होता है और इन मामलों में, मैं अपने आप से बात करने और रहने नहीं चाहता"।
  • समझाएं कि आप अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, उसे बताएं: "क्या आप समझते हैं कि एक व्यक्ति उत्तेजित या खुश है? आपकी राय में, एक गुस्सा व्यक्ति कैसे व्यवहार करता है?"। इस बारे में बात करें कि आपका बच्चा कैसा रहता है और अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है।
  • छवि शीर्षक 7380640 13
    8
    सीमाओं के महत्व और अनुपालन पर जोर दें इसे स्पष्ट करें कि आपके बच्चे, किसी और की तरह, को सीमा निर्धारित करने और अन्य लोगों का सम्मान करने का अधिकार है। शांति और सामंजस्य की मूल बातें सीखकर, आप समझेंगे कि लोगों को हरा, धक्का या लात करने के लिए सही क्यों नहीं है।
  • यदि आवश्यक हो, तो दूसरों की सीमाओं का सम्मान करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपकी बहन ने कहा कि वह गले लगाने के लिए नहीं चाहती, लेकिन उसे एक पांच देने के लिए पर्याप्त है इस इच्छा का सम्मान करना महत्वपूर्ण है"।
  • इसकी सीमा भी लागू करें उदाहरण के लिए, यदि कोई अन्य बच्चा अपनी बेटी के बाल के साथ खेलता है, तब भी उसने उसे रोकने के लिए कहा है, तो वह अपने साथी को एक कड़ी दिखती है और कहता है कि यह सही नहीं है।
  • भाग 3

    मदद के लिए देखो
    छवि शीर्षक 7380640 14
    1
    जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू करें पीडीओ वाले बच्चे सुधार कर सकते हैं अध्ययनों से पता चला है कि विकार के निदान के 67% लोग अब उपचार के तीन साल के भीतर लक्षण दिखाएंगे नहीं। इसलिए, जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं और इलाज शुरू करते हैं और किसी अन्य सहवर्ती बीमारी, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपका बच्चा सुधार करेगा।
    • दुर्भाग्य से, पीडीओ के निदान के बारे में 30% बच्चों को आचरण विकार (डीसी) विकसित करने के लिए मिलते हैं। यह एक अधिक गंभीर विकार माना जाता है जो असामाजिक व्यवहार उत्पन्न कर सकता है, जिसमें लोगों या जानवरों के लिए असंवेदनशीलता, विवाद, आगजनी और / या यौन कृत्य शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 7380640 15
    2
    अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक खोजें यदि आप उसके साथ मिलकर संघर्ष करते हैं, तो यह संभावना है कि उसके भाग में कुछ कठिनाइयां आ रही हैं। यद्यपि यह स्पष्ट है कि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, उसे पता नहीं है कि उसकी ज़रूरतों और इच्छाओं को कैसे ठीक से व्यक्त किया जाए। एक चिकित्सक उसकी भावनाओं को समझने में मदद कर सकता है और उन्हें रचनात्मक रूप से प्रकट कर सकता है, और क्रोध का विकास कर सकता है।
  • व्यवहारिक चिकित्सा का उपयोग बच्चों को नकारात्मक व्यवहारों को अनदेखा करने में मदद करने के लिए किया जाता है और उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलते हैं। इसके अलावा, इसमें माता-पिता के योगदान को शामिल किया गया है ताकि परिवार में सीखा नया व्यवहार परिवार में सम्मानित हो।
  • थेरेपी बच्चों को समस्याओं की समस्याओं को हल करने, खुद को दूसरों के जूते, सामूहीकरण और आक्रामकता को कम करने के तरीके सीखने में मदद कर सकता है।
  • देखें कि क्या आपके बच्चे का स्कूल या कुछ अन्य संरचना एक सामाजिक कौशल सीखने के कार्यक्रम को बढ़ावा देता है। इस तरह, वह अपने साथियों के साथ अधिक पर्याप्त रूप से बातचीत करने और शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार करना सीख सकता है।
  • छवि शीर्षक 7380640 16
    3
    साथ में मानसिक विकारों के साथ कब्जा। अक्सर डॉक्टर के साथ बच्चे अन्य समस्याओं या मूड विकारों से पीड़ित हैं, जैसे कि चिंता, मंदी या ध्यान घाटे में सक्रियता विकार यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे में इनमें से कोई भी विकार है, तो संभावित निदान पर चर्चा करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक के साथ एक नियुक्ति करें। एक बच्चे के डीओसी के इलाज में कोई प्रगति नहीं हुई है, अगर सहवर्ती विकार का इलाज भी नहीं किया गया है।
  • छवि शीर्षक 7380640 17
    4
    एक parenting और परिवार चिकित्सा सहायता कार्यक्रम का पालन करें। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य बच्चों और उनकी समस्याओं को कम करने में कठिनाई रखते हैं, तो आप डीओसी के साथ एक बच्चे को शिक्षित करने में अप्रिय महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आपको पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण लेने की आवश्यकता होगी एक अभिभावकीय शिक्षा पाठ्यक्रम अन्य विधियों को प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपके परिवार की स्थिति के लिए अधिक अनुकूल हैं।
  • आप सीख सकते हैं कि अपने बच्चे की विभिन्न समस्याओं के साथ कैसे निपटें, विभिन्न तरीकों से उनके व्यवहार का प्रबंधन करें, और अन्य माता-पिता से समर्थन प्राप्त करें जिनके पास अपने बच्चों के साथ कठिनाई है
  • पारिवारिक चिकित्सा पूरे परिवार को डॉक्टर से प्रभावित लोगों के साथ सही ढंग से बातचीत करने और अपने प्रत्येक सदस्यों को आवाज देने के लिए सिखा सकती है। इसके अलावा, यह पूरे परिवार को इस विकार के बारे में जानने की अनुमति देता है
  • छवि शीर्षक 7380640 18
    5
    किशोरों और वयस्कों को सुनें जो डॉक से पीड़ित हैं जानें कि उनके माता-पिता ने उन्हें कैसे मदद की है और उन्हें आपको क्या सलाह है चूंकि वे आपके बच्चे की स्थिति में हैं, इसलिए वे आपको स्थिति को संभालने का सबसे अच्छा तरीका समझ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 7380640 19
    6
    एक मूल सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह आपकी सहायता कर सकता है कि कोई अन्य सुविधा आपको नहीं दे सकती है जो अन्य माता-पिता आपकी अपनी लड़ाई का सामना कर रहे हैं, उन्हें जानने से राहत हो सकती है, लेकिन अपनी कठिनाइयों को उजागर करने का एक तरीका भी हो सकता है और उन सभी को साझा कर सकते हैं जो आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। आप उन लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित कर सकते हैं जो आपकी तरह स्थितियों का सामना कर रहे हैं, सहायता प्रदान कर रहे हैं और प्राप्त कर रहे हैं।
  • इसके अलावा ऑनलाइन संसाधनों पर एक नज़र डालें, जैसे कि साइट मूसा केंद्र औरबेक इंस्टीट्यूट.
  • छवि शीर्षक 7380640 20
    7
    यदि जरूरी हो तो दवाओं के साथ इलाज करना अकेले दवा लेने से डॉक्टर के इलाज के लिए एक उपयुक्त चिकित्सा नहीं है, लेकिन यह सहानुभूतिपूर्ण मानसिक बीमारी का इलाज कर सकता है या विकार के सबसे गंभीर लक्षणों को कम कर सकता है। एक मनोचिकित्सक में एक नियुक्ति करें और उससे पूछें कि क्या दवा उपचार आपके बच्चे के लिए सही विकल्प है।
  • औषधीय विकल्प को चालू करने से पहले, यह विचार करें कि क्या बच्चा शारीरिक और मनोरोग मूल्यांकन से गुजर रहा है, अगर अन्य सभी उपचारों की कोशिश की गई है, तो संपार्श्विक प्रभाव (वजन, वृद्धि के नतीजों आदि) हो सकते हैं, कैसे घर पर और स्कूल में दवाओं का संचालन करने के लिए, कैसे बच्चों को ड्रग्स और अवांछित प्रतिक्रियाओं का सेवन और कैसे साइड इफेक्ट की निगरानी के लिए समझाने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com