एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षणों की पहचान कैसे करें

शब्द ऑटिज़्म वास्तव में ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकारों की एक श्रृंखला को इंगित करता है - इसका मतलब यह है कि कई तरह के तरीकों में एक बच्चा विविध प्रकार के व्यवहारों के माध्यम से प्रकट कर सकता है या उसके लक्षण दिखा सकता है। एक बच्चा है जो आत्मकेंद्रित है मस्तिष्क के विकास के विकार है कि आम तौर पर कठिनाइयों या (जैसे दोहराए आंदोलन) बौद्धिक क्षमताओं, सामाजिक संपर्क, मौखिक या गैर मौखिक और आत्म उत्तेजक व्यवहार में में मतभेद के रूप में स्पष्ट हो प्रस्तुत करता है। यद्यपि आत्मकेंद्रित के साथ हर बच्चा अद्वितीय है, जल्द से जल्द हस्तक्षेप करने के लिए लक्षणों और संकेतों को जितनी जल्दी हो सके पहचानना आवश्यक है, और आपको और आपके बच्चे को संभवतः सबसे ज्यादा पूरा करने के तरीके में सहायता करना चाहिए।

कदम

भाग 1

सामाजिक मतभेदों को पहचानना
ऑटिज्म के लक्षणों में एक बच्चे के चरण 1 को पहचानें
1
कम उम्र से अपने बच्चे के साथ बातचीत करें। एक नवजात बच्चा आमतौर पर प्रकृति से एक सामाजिक प्राणी होता है और लोगों के साथ नज़र से संपर्क करना पसंद करता है - एक ऑटिस्टिक इंसान के रूप में प्रकट हो सकता है जैसे वह अपने माता-पिता के साथ या उनकी आंखों में बात नहीं करता है "लापरवाह"।
  • दृश्य संपर्क स्थापित करें एक विकासशील बच्चे आमतौर पर आँख से संपर्क कर सकते हैं, जब वह लगभग छह से आठ सप्ताह पुराना होता है - एक ऑटिस्टिक इंसान आपको नज़र नहीं आ सकता है या आपको नज़र में न ढूंढने से बच सकता है।
  • पर स्माइल। एक स्वस्थ बच्चे को एक मुस्कान के साथ जवाब देने और एक गर्म और खुश अभिव्यक्ति की पेशकश जब यह पहले से ही कर सकते हैं छह सप्ताह पुराने या यहां तक ​​कि इससे पहले कि यह आम तौर पर ऑटिस्टिक मुस्कान नहीं है, यहां तक ​​कि माता-पिता नहीं है।
  • उसे कुछ अजीब अभिव्यक्ति दिखाएं और देखें कि क्या वह आपकी नकल करता है - एक ऑटिस्टिक बच्चे इस अनुकरण खेल में भाग नहीं ले सकता है।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे के चरण 2 में पहचानें
    2
    इसे नाम से कॉल करें एक स्वस्थ बच्चा पहले से नौवें महीने की उम्र के लिए प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • सामान्य रूप से विकसित होने वाले बच्चे कॉल करने में सक्षम होते हैं "मां" या "पिता" जब वे लगभग एक वर्ष का हो
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे के चरण 3 में वर्णित छवि
    3
    अपने बच्चे के साथ खेलें दो या तीन का बच्चा आमतौर पर आपके और अन्य लोगों के साथ खेलना चाहता है
  • एक ही उम्र के, लेकिन ऑटिस्टिक, प्रकट होता है "डिस्कनेक्ट किया गया" उसके चारों ओर दुनिया के साथ या अपने विचारों में गहराई से अवशोषित एक वर्ष की आयु से, एक स्वस्थ बच्चा आपको अपनी दुनिया में शामिल करने, संकेत दे रहा है, दिखा रहा है, चीजों तक पहुंच रहा है या हाथ मिलाते हुए शुरू होता है।
  • सामान्य तौर पर, बच्चे समानांतर खेलों में व्यस्त होते हैं जब तक वे तीन साल तक नहीं पहुंचते - इसका मतलब है कि वे अन्य बच्चों के साथ खेलते हैं और उनकी कंपनी की सराहना करते हैं, लेकिन वे जरूरी नहीं कि सामूहिक गेम में भाग लेते हैं। दूसरों से अलग होने के एक ऑटिस्टिक व्यवहार के साथ समानांतर नाटक को भ्रमित न करें।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानने वाला शीर्षक चरण 4
    4
    विचारों में मतभेदों को देखें। पांच वर्ष की उम्र के आसपास, एक बच्चा आम तौर पर यह समझने में सक्षम होता है कि आपके पास चीजों के बारे में एक अलग राय है। दूसरी ओर, एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को समझने में कठिनाई होती है कि दूसरों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण, भावनाओं और विचार हैं, और अक्सर दूसरों के प्रति कुछ सहानुभूति दिखाई देती है।
  • यदि आपका बच्चा स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम पसंद करता है, तो उसे बताएं कि आपकी पसंदीदा चॉकलेट है और इसे देखते हुए देखें कि क्या वह गुस्से में है या तर्क देता है क्योंकि आपकी अपनी राय नहीं है
  • आत्मकेंद्रित के साथ कई लोग समझ सकते हैं कि आप अभ्यास के मुकाबले सैद्धांतिक स्तर पर एक अलग राय ले सकते हैं। एक ऑटिस्टिक बच्चे, उदाहरण के लिए, समझ सकते हैं कि आप नीला पसंद करते हैं, लेकिन आप समझ नहीं सकते हैं कि अगर आप गेंदों को देखने के लिए सड़क पर चले गए तो आप नाराज होंगे।
  • ऑटिजम के लक्षणों में बाल पहचानने वाले नाम से चित्र चरण 5
    5
    मूड और अचानक आउटलेट का मूल्यांकन करें एक ऑटिस्टिक बच्चे प्रकट कर सकता है तंत्रिका टूटने या एक अत्यधिक भावनात्मक स्नैप हो सकता है जो एक विशिष्ट लहर के समान हो सकता है- हालांकि, यह पूरी तरह से अनैच्छिक व्यवहार है और अत्यधिक चिंता पैदा कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और जो लोग उसकी देखभाल करते हैं उन्हें खुश करने के लिए भावनाओं को वापस पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं - लेकिन अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो सकते हैं और स्वयं को नुकसान पहुंचाने के लिए इतनी निराश महसूस करना शुरू कर सकते हैं जैसे दीवार या काटने के खिलाफ सिर
  • ऑटिस्टिक बच्चे संवेदी परिवर्तन, बीमार उपचार या अन्य समस्याओं के कारण अधिक दर्द का अनुभव कर सकते हैं - वे आत्मरक्षा के लिए अधिक बार भी हमला कर सकते हैं।
  • भाग 2

    संचार की कठिनाइयां देखें
    एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 6
    1
    जैसे ही आप नवजात शिशुओं के साथ करते हैं, वैसे ही अपने बच्चे को धीरे से और प्यार से बोलें, और देखें कि क्या वह जवाब देता है। वह अपनी छंदों के विकास की ओर ध्यान देता है और अगर वह बढ़ता है जैसे कुछ शब्द व्यक्त करने के लिए शुरू होता है - आमतौर पर, बच्चे पूरी तरह से 16-24 महीने की उम्र के बारे में बोलना शुरू करते हैं।
    • नौवें महीने के दौरान वह आपके द्वारा ध्वनियों की आवाज को दोहराने और अपने शब्दों का जवाब देने में सक्षम है जैसे कि आप बातचीत कर रहे थे। एक ऑटिस्टिक व्यक्ति बिल्कुल भी नहीं बोल सकता है या बात करना शुरू कर सकता है और फिर से बाहर निकलता है जैसे उसने क्षमता खो दी हो।
    • ऑटिस्टिक विकार के बिना एक बच्चा जीवन के वर्ष के चारों ओर एक शब्द (लोलापन) को थोड़े से पंसना शुरू करता है
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 7 छवि
    2
    एक वार्तालाप की स्थापना करें अपने पसंदीदा गेम के बारे में उससे बात करें, अपने वाक्य की संरचना और बोलने की उनकी क्षमता पर ध्यान दें। सामान्य तौर पर, एक बच्चे के पास लगभग 16 महीने का एक अच्छा शब्दावली है और दो साल के लिए बने भावना के साथ दो शब्दों का वाक्य बना सकते हैं, जबकि वह पांच वर्ष की उम्र के दौरान पूरी तरह से लगातार वाक्य व्यक्त कर सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे वाक्य के गलत क्रम का सम्मान करने के लिए वाक्य को ढूढ़ने के लिए या बस अन्य लोगों के वाक्यांशों या भाषणों को दोहराते हैं, जैसे एक तोते (सही शब्द है शब्दानुकरण)। वह सर्वनामों को मिलाकर कह सकते हैं: "क्या आप एक पैनकेक चाहते हैं?", जबकि वास्तव में यह वह है जो इसे चाहता है और कहा होना चाहिए था: "मुझे एक पैनकेक चाहिए"।
  • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे पूरी तरह से लदान के स्तर को छोड़ देते हैं और सीधे उच्चतर भाषा कौशल विकसित करते हैं - वे जल्दी बोलने और / या उनके शब्दकोशों को बढ़ाने और उनके साथियों से भिन्न रूप से बातचीत करने के लिए सीख सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे के चरण 8 में वर्णित छवि
    3
    कुछ भावों की कोशिश करें यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपका बच्चा वाक्यों की व्याख्या करता है- एक ऑटिस्टिक बच्चे शरीर की भाषा, आवाज और अभिव्यक्ति की आवाज को गलत तरीके से समझने की कोशिश करता है।
  • यदि आप हताशा के एक क्षण का सामना कर रहे हैं और मुझे मादक द्रव्य का माफ़ कर दो: "कितना बढ़िया है!" जब आपको पता चलता है कि आपके बेटे ने लाल-मार्कर के साथ रहने वाले कमरे की सभी दीवारें चित्रित की हैं, तो वह सोच सकता है कि उसका "ओपेरा" यह वास्तव में एक शानदार बात है
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 9
    4



    उसके चेहरे का भाव, आवाज़ और शरीर की भाषा का टोन देखें ऑटिस्टिक बच्चे अक्सर अजीब गैर-मौखिक संचार दिखाते हैं। चूंकि अधिकांश लोगों को गैर-ऑटिस्टिक लोगों की शारीरिक भाषा देखने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए आप दूसरों की तरह, ऑटिस्टिक बच्चों के गैर-मौखिक व्यवहार से भ्रमित हो सकते हैं।
  • रोबोट, गाना-गीत या आवाज का असामान्य रूप से शिशु स्वर (यहां तक ​​कि किशोरावस्था और वयस्कों में भी);
  • शारीरिक भाषा जो मूड के अनुरूप नहीं होती है;
  • चेहरे के भावों में छोटे बदलाव, जो अतिरंजित या कुछ हद तक अद्वितीय हो सकते हैं
  • भाग 3

    पुनरावृत्त व्यवहार की पहचान करें
    आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 10 में पहचानें
    1
    ध्यान दें अगर बच्चा असामान्य पुनरावृत्ति व्यवहार दिखाता है हालांकि सभी बच्चों किसी तरह दोहराव में ऑटिस्टिक बनाने के लिए मजा उन खेल के रूप में चरम स्विंग आते हैं, हाथ मिलाने, आइटम का क्रम बदलने या लगातार और बिना लगता है की रुकावट को दोहराने (इस व्यवहार शब्दानुकरण कहा जाता है)। वे सभी उनके लिए आवश्यक व्यवहार हैं, जो उन्हें आराम और शांत करने में मदद करते हैं।
    • सभी बच्चे तीन साल की उम्र तक कुछ मौखिक नकल में भाग लेते हैं, लेकिन एक ऑटिस्टिक इतना अधिक बार और यहां तक ​​कि इस उम्र से भी अधिक कर सकता है।
    • कुछ पुनरावृत्तीय व्यवहारों को परिभाषित किया गया है "आत्म उत्तेजक"- इसका मतलब यह है कि वे बच्चे की इंद्रियों को प्रोत्साहित करते हैं उदाहरण के लिए, आपका बच्चा अपनी आंखों के सामने दृष्टि को उत्तेजित करने के लिए अपनी आंखों को हिला सकता है और साथ ही मज़ेदार भी है
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 11
    2
    देखें कि यह कैसे खेलता है ऑटिस्टिक बच्चे आमतौर पर दिखाई कल्पनाशील खेल नहीं, लेकिन (उदाहरण के लिए, क्रम में खेल लाने या बजाय गुड़िया घर के साथ खेल का उनके लिए एक शहर का निर्माण) वस्तुओं को व्यवस्थित करने के लिए पसंद - काल्पनिक खेल उनके मन में है।
  • पैटर्न को तोड़ने के लिए प्रयास करें: rearranges गुड़िया खड़े या उसके सामने से गुजरता है जब वह एक ऑटिस्टिक बच्चे circolo- में चलने के लिए कोशिश कर रहा है, तो आप अपनी गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप दिख नाराज है।
  • यह दूसरे बच्चे के साथ एक कल्पनाशील नाटक भी बना सकता है, खासकर यदि यह दूसरा बच्चा होता है जो गतिविधि की ओर जाता है - हालांकि, इस निर्णय को अपनी पहल पर करना बहुत मुश्किल है
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 12
    3
    अपने विशेष हितों और उसकी पसंदीदा वस्तुओं को पहचानें सामान्य रोज़ वस्तुओं (जैसे झाड़ू या लासो) के साथ तीव्र और असामान्य मनोचिकित्सक आत्मकेंद्रित के संकेत हो सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे किसी विषय में एक विशेष रुचि पैदा कर सकता है और उस विषय के एक असाधारण गहन ज्ञान प्राप्त कर सकता है। उदाहरणों में बिल्लियों, सॉकर आंकड़े, ओज़ के जादूगर, तार्किक पहेली और महिला जब आप इन विषयों के बारे में सवाल पूछते हैं, तो बच्चे को "प्रकाश" या खोलें
  • इसमें एक या कुछ समय में केवल एक विशेष रुचि हो सकती है, जो कि बच्चे को सीखता और बढ़ता जा सकता है।
  • 4
    एक नियमित की आवश्यकता का निरीक्षण करें। आत्मकेंद्रित के साथ कई बच्चों को लगातार दिनचर्या का सम्मान करने की जरुरत होती है और जब उनकी आदतों में बदलाव आते हैं, तो वे ज्यादा उलट या विरोध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा स्कूल में हमेशा एक ही तरीके कर हर दिन लाने के लिए, एक अलग रास्ता लेने के लिए एक ऑटिस्टिक बच्चे एक बार के लिए प्रतिरोध का एक बहुत डाल देंगे प्रयास करें, और इस बदलाव के लिए फड़फड़ा होगा।
  • दिनचर्या के लिए की जरूरत दैनिक कार्यों में ही प्रकट कर सकते हैं, लेकिन यह भी एक मौखिक अभिव्यक्ति (उदाहरण के लिए, हमेशा एक ही सवाल कई बार कर रही है), कुछ भोजन से संबंधित (एक खास रंग का ही खाद्य पदार्थ खाने), कपड़े हो सकता है ( केवल एक निश्चित प्रकार के कपड़े या रंग के कपड़े पहने हुए), फर्नीचर की स्थिति और इतने पर।
  • स्थापना की आदतों का तथ्य आत्मकेंद्रित व्यक्ति के लिए बहुत आश्वस्त हो सकता है। दुनिया अपनी आँखों में अप्रत्याशित, भ्रामक और भयावह दिखाई दे सकती है, जबकि एक नियमित नियंत्रण और स्थिरता की भावना प्रदान करता है।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 13 में वर्णित छवि
    5
    संवेदनशीलता में वृद्धि या कमी की तलाश करें यदि आपका बच्चा प्रकाश, स्पर्श संबंधी उत्तेजना, ध्वनि, स्वाद या तापमान में एक असामान्य असुविधा दिखाता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • ऑटिस्टिक बच्चों, सतह बनावट (खुजली एक स्वेटर या मोजे पहनने की कोशिश कर सकते हैं) (अचानक जोर शोर या वैक्यूम करने के लिए उदाहरण के लिए) नई ध्वनियों को अधिक प्रतिक्रिया हो सकती है, और इतने पर-यह शायद इसलिए है क्योंकि उस विशेष भावना बढ़ जाती है, जिससे वह असहजता या दर्द का कारण बनती है।
  • भाग 4

    साल के उत्तीर्ण होने के साथ आत्मकेंद्रित का मूल्यांकन करें
    आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 14 में वर्णित छवि
    1
    जब ऑटिज्म को नोटिस करना संभव हो, तब जानिए कुछ लक्षण पहले से ही बाद में उम्र के दो या तीन साल के आसपास दिखाई दे रहे हैं, यह किसी भी समय बीमारी का निदान करने में, विशेष रूप से परिवर्तन के समय में संभव है (उदाहरण के लिए, जब लड़का हाई स्कूल करने के लिए या एक ले जाने के दौरान चला जाता है) या क्षणों में विशेष रूप से तनावपूर्ण अत्यधिक तनाव या ज़ोरदार अवधियों का कारण बन सकता है "निकासी" उन्हें प्रबंधित करने की कोशिश में, उनके चारों ओर के लोगों के बीच कुछ चिंताएं पैदा होती हैं, जो चिकित्सा ध्यान लेने के लिए प्रेरित हैं।
    • कुछ बच्चों में, आत्मकेंद्रित के लक्षण जीवन के पहले या दूसरे वर्ष से देख सकते हैं
    • कभी-कभी रोग का तब तक निदान नहीं होता है जब तक रोगी विश्वविद्यालय में नहीं जाता, जब विकास में अंतर विशेष रूप से दिखाई दे।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 15 में वर्णित छवि
    2
    बच्चों के विकास के चरणों को जानिए यहां तक ​​कि कुछ बदलावों के साथ, अधिकांश बच्चों को एक विशिष्ट पैटर्न के बाद विशिष्ट विकास लक्ष्यों तक पहुंच जाते हैं - ऑटिस्टिक वाले बाद के चरणों में पहुंचते हैं कुछ जल्दी हो सकते हैं और उनके माता-पिता उन्हें प्रतिभाशाली बच्चों के रूप में देखते हैं "कठिन" या घुसपैठ
  • तीन साल की उम्र में, बच्चे अक्सर सीढियों पर चढ़ने, सरल निपुणता के खिलौने को संभालने और अनुकार खेल खेलने में सक्षम होते हैं।
  • चार साल की उम्र में, आमतौर पर एक बच्चा अपनी पसंदीदा कहानियों को दोहरा सकता है, और सरल निर्देशों का पालन करता है।
  • पांच में, वह आम तौर पर अपने दिन के बारे में बात करते हैं, अपने हाथ धोते हैं और कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • पुराने ऑटिस्टिक बच्चों और किशोरों दृढ़ता से कुछ पैटर्न और अनुष्ठानों, कुछ विशिष्ट हित में पूरी भावना उलझाने से जोड़ा जा सकता, चीजें हैं जो अपनी उम्र के विशिष्ट नहीं हैं की सराहना करते हैं, आँख से संपर्क से बचने और शारीरिक एक के लिए अत्यंत संवेदनशील हो।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे में कदम शीर्षक 16 छवि
    3
    कौशल के नुकसान की ओर ध्यान दें अगर आप अपने बच्चे के विकास के दौरान किसी भी समय चिंता करना शुरू करते हैं तो अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें। समय बर्बाद न करें अगर बच्चा बात करना बंद कर देता है, तो अब अपने व्यक्ति का ख्याल नहीं रखता है या अपनी उम्र के सामाजिक कौशल को खो देता है।
  • खो जाने वाली अधिकांश क्षमता वास्तव में अभी भी हैं "वर्तमान" और पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • अध्ययन बताते हैं कि ऑटिस्टिक बच्चे उपचार से लाभ लेते हैं - अक्सर विशिष्ट उपचार और स्कूल समर्थन - विशेषकर अगर देखभाल शुरुआती उम्र में शुरू होती है
    • यह माना जाता है कि आत्मकेंद्रित से प्रभावित लड़कों को लड़कियों की तुलना में अधिक संख्याएं हैं। विशेषज्ञों ने पाया है कि लड़कियों में कई बार इस विकृति का निदान नैदानिक ​​मानदंडों में उपेक्षित होता है, खासकर क्योंकि लड़कियों में "बेहतर व्यवहार करें"।
    • प्रारंभ में, एस्परर्जर्स सिंड्रोम को एक विशिष्ट बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन हाल के वर्षों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों की श्रेणी में शामिल किया गया है।
    • आत्मकेंद्रित के साथ कई बच्चों को भी इस तरह के चिंता, अवसाद, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों, मिर्गी की समस्याओं, संवेदी प्रसंस्करण विकार, और पिका, अखाद्य वस्तुओं (छोटे बच्चों की स्वाभाविक वृत्ति से परे डाल करने के लिए खाने के लिए प्रवृत्ति के रूप में संबंधित विकारों से ग्रस्त मुंह में कुछ भी)
    • टीके ऑटिज्म का कारण नहीं बनती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com