अपने परिवार के लिए सम्मान कैसे करें

यदि आप अपने परिवार के प्रति सम्मान करना चाहते हैं, तो अच्छा व्यवहार सीखना शुरू करें और अपने असहमति को सही ढंग से व्यक्त करने और दूसरों को सुनना सीखें, भले ही आप परेशान हों। इसके अलावा, अपने परिवार को दिखाकर उपलब्ध कराएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।

कदम

भाग 1

शिक्षित होने के नाते
अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
डि ` "कृपया" और "धन्यवाद"। निश्चित रूप से यह सुखद नहीं है जब कोई आपको अचानक कुछ करने के लिए आमंत्रित करता है हालांकि, परिवार के भीतर यह आसान है कि इन नियमों को भूलना और उपेक्षा करना आसान है। हमेशा कहने के लिए याद रखना "कृपया", "धन्यवाद" और "खेद" सही समय पर, तब भी जब आप अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ व्यवहार कर रहे हैं
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    टोन से सावधान रहें यह सुझाव पिछले एक के साथ है दूसरे शब्दों में, किसी को भी आज्ञा नहीं मिलती तो जब आप अपने परिवार के सदस्यों से बात करते हैं तो आप उस टोन पर ध्यान दें जिसका उपयोग आप करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बुरी तरह कहने की बजाय: "मुझे फलों का रस दो!", आप पूछ सकते हैं: "क्या आप मुझे कुछ फलों का रस दे देंगे, कृपया?"।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने गंदगी के लिए जिम्मेदार रहें सम्मान और शिक्षा दिखाने के लिए, आप जो गंदे हैं उसे साफ करें अगर आप अपना गड़बड़ बनाने के लिए किसी और को छोड़ देते हैं, तो आपको इस धारणा होगी कि आपको किसी के लिए कोई सम्मान नहीं है। अपने खिलौने और जो कुछ भी आपने इस्तेमाल किया है उसे स्टोर करें और अपने गंदे कपड़ों को हटा दें। बाथरूम जाने के बाद साफ हो जाओ और घर के कामकाज में मदद करें।
  • भाग 2

    अपनी असहमति प्रकट करने के लिए जानें
    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    दूसरों को दोष देने के बजाय आप क्या महसूस करते हैं, व्यक्त करें संक्षेप में, जब आप दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करने के बजाय परिवार के सदस्य से असहमत होते हैं, तो पहले व्यक्ति में बोलें। यदि यह आपको परेशान करता है कि आपकी बहन हमेशा बाथरूम पर माने जाते हैं, तो उसे बताएं कि आप उस पर आरोप लगाने के बजाय क्या सोचते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे पास यह धारणा है कि जब आप स्नान करते हैं तो मुझे याद आती है, क्योंकि मेरे पास खुद को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है और मैं शांतिपूर्वक दिन का सामना नहीं कर सकता"।
    • पहले व्यक्ति में बोलते हुए, आप चर्चा के स्वर को भी कम करने में सक्षम होंगे। दूसरे व्यक्ति को समझें कि रक्षात्मक होने के जोखिम के साथ आप उस पर उंगली की ओर इशारा करते हुए नाराज़ क्यों होते हैं।
  • अपने परिवार के सम्मान के लिए शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    एक गहरी सांस लें जब आप घबरा जाते हैं तो गुस्सा खोना आसान होता है समस्या यह है कि मन की यह अवस्था आपको स्पष्ट रूप से सोचने से रोकती है और आप उन चीजों को कहने के लिए प्रेरित कर सकती हैं जिन्हें आप बाद में पछता सकते हैं यदि आप अपनी भावनाओं की दया पर महसूस करते हैं, तो शांत हो जाओ। थोड़ी देर के लिए सांस लेने और छूने पर ध्यान लगाइए या जब तक आप शांत महसूस न करें।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    इस विषय को मत बदलो। चर्चा करते समय, पुराने कहानियों को पुन: अनुभव करने के लिए स्थिति का लाभ न लें। याद मत करो पिछली बार जब आपके वार्ताकार ने कुछ गलत कहा या आप के प्रति बुरी तरह से व्यवहार किया आप कुछ नहीं करेंगे, लेकिन मन को बढ़ाना होगा और आप प्रश्न को हल नहीं करेंगे।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 7
    4
    सुनो कि दूसरे व्यक्ति को आपको क्या कहना है झगड़े के दौरान हम अक्सर हमारे दृष्टिकोण को बेनकाब करने का प्रयास करते हैं, जो निश्चित रूप से, हम केवल सही पर विचार करते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि खुद को वास्तव में सुनने के लिए पर्याप्त समय दें कि दूसरे को क्या कहना है यहां तक ​​कि अगर आप अपनी दृष्टि को बनाए रखने का निर्णय लेते हैं, तो अपने वार्ताकार को दिखाने का प्रयास करें कि वह अपने दृष्टिकोण का सम्मान करता है, उसे खुद को अभिव्यक्त करने का समय देता है।
  • अन्य तरीकों से ध्यान में रखते हुए कि वह क्या कहता है। यह सिर्फ बैठने के लिए पर्याप्त नहीं है और इसके बारे में सोचने के लिए एक तरीका है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    चीख मत करो इस तरह, आप भयावह बच्चों को जोखिम में लेते हैं और उन्हें इस दृष्टिकोण को अपनाने के लिए सिखाते हैं, इसके बजाय, वे शांति से अपनी चिंताओं को व्यक्त कर सकते हैं उसी तरह, जब आप किसी वयस्क के खिलाफ रोते हैं, तो एक जोखिम है कि आप इतने भयभीत होंगे कि आप रुकेंगे और सुनना नहीं चाहते हैं कि आपको क्या कहना है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 9
    6
    अपने मन को बदलने के लिए तैयार रहें चाहे आपकी भूमिका माता-पिता, पति, पुत्र, भाई या बहन की हो, जो भी आप के खिलाफ हो, वह सही हो। दूसरे शब्दों में, यदि आप समझते हैं कि आप गलत हैं तो आपको अपना मन बदलने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • इस मामले में, आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए भी तैयार होना चाहिए। कभी-कभी हम गलत होते हैं और हमें माफी मांगनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "अब मुझे पता है कि मैं गलत था मैंने जो गलती की है, उसके लिए मैं माफी चाहता हूं"।
  • भाग 3

    अपने खुद के प्यार का प्रदर्शन


    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    चर्चा करते समय ध्यान केंद्रित रहें दरअसल, दूसरे व्यक्ति आपसे कह रहा है कि क्या बात सुने। शारीरिक रूप से संवाद करने के लिए कि आप इसे सुन रहे हैं, जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसे बीच में लाने की कोशिश करें। उसे आंखों में देखें, उसकी बात करें और उसे तब तक न रोकें जब तक कि वह अपना भाषण समाप्त नहीं कर ले।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    एक साथ कुछ समय व्यतीत करें। यह साबित करने के लिए कि आप दूसरे व्यक्ति की सराहना करते हैं, अपना समय समर्पित करें एक फिल्म देखें या एक साथ रात्रिभोज तैयार करें। विशेष रिलीज को व्यवस्थित करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, लेकिन एक साथ कुछ अच्छे समय बिताने का समय ढूंढने का तथ्य।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने परिवार के सदस्यों के हितों का समर्थन करें हर किसी को अपनी हितों का पालन करने की जरूरत है, जो प्रत्येक परिवार के सदस्य के लिए अलग हैं जानें कि कैसे हर कोई अपने खाली समय और जुनून का उपयोग करता है और, यदि आप कर सकते हैं, तो एक नृत्य निबंध या फुटबॉल का खेल जैसे सबसे महत्वपूर्ण ईवेंट देखें
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    4
    किसी को दुख की बात है जब आप आराम देते हैं। यदि आप देख रहे हैं कि आपके परिवार के किसी सदस्य को उत्तेजित किया गया है, तो उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें आप क्या कर सकते हैं उसकी चिंताओं को सुनें और जहां संभव हो वहां उसे मदद करने का प्रयास करें।
  • भाग 4

    पुत्रों का आदर करना
    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    1
    अपने परिवार के सदस्यों के प्यार की भाषा जानें "प्यार की भाषा" यह गैरी चैपमैन द्वारा जिस तरह से लोगों को उनके स्नेह व्यक्त करने का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। व्यवहार में, किसी को अलग-अलग तरीके से हर किसी के साथ व्यवहार करना चाहिए ताकि किसी को प्यार महसूस हो। आप अपनी वेबसाइट 5lovelanguages.com से परामर्श कर सकते हैं कुछ क्विज़ करें और अपने प्रत्येक परिवार के सदस्यों की प्रेम भाषा को समझें।
    • अपने परिवार के सदस्यों द्वारा प्रयुक्त प्रेम की भाषा जानने के लिए, आप उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, प्यार का संचार करने का एक तरीका है आश्वस्त शब्दों का प्रयोग करना जब किसी को प्यार करने के लिए मौखिक रूप से प्रोत्साहित होने की जरूरत होती है प्यार की भाषा का एक और रूप शिष्टाचार के कृत्यों से बना होता है जिससे व्यक्ति को उसके बारे में कुछ पता चलता है अगर किसी को उसके लिए कुछ करना पड़ता है।
    • प्रेम की भाषा का तीसरा रूप उपहार में प्राप्त होता है: वास्तव में, थोड़ा सा विचार लोगों को प्यार करने में मदद करता है। चौथे को अच्छे समय से दर्शाया जाता है: अन्य लोगों को अपने प्यार को उन लोगों के साथ साझा करके प्यार करता है, जिन्हें वह प्यार करता है। अंतिम शारीरिक संपर्क है: प्यार चुंबन, गले और स्नेह के निस्संदेह के माध्यम से व्यक्त किया जाता है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    2
    अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें बच्चे जीवन की एक अवस्था में होते हैं, जिसके दौरान वे अच्छे शिष्टाचार सीख रहे हैं और सम्मान से चीजों को पूछने में सीख रहे हैं। इसलिए, जब आपका बच्चा कुछ मांगता है, तो उसके व्यवहार को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें।
  • जब आप इसकी प्रशंसा करते हैं तो सटीक रूप से प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जब आप विनम्रता से पूछते हैं कि आप टेबल के ऊपर उठने के बजाय कुछ नहीं कहने के बजाय उठ सकते हैं, तो आप कह सकते हैं: "दयालु और विनम्र तरीके से पूछने के लिए धन्यवाद"।
  • साथ ही, याद रखें कि उन्हें अंतिम प्रयासों के लिए न केवल प्रयासों के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, चाहे आप टेनिस के खेल को जीत या हारते हैं, आप उसे बता सकते हैं कि उसे उस पर लगाए गए सभी प्रयासों के लिए आप पर गर्व है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 16
    3
    आपकी गोपनीयता का सम्मान करें आपका बच्चा अपनी गोपनीयता के संबंध में कुछ सीमाएं शुरू करना शुरू कर देगा चूंकि यह आपकी आजादी पर जोर देने का एक तरीका है, आपको इसका सम्मान करने का प्रयास करना चाहिए, जहां यह संभव है, कुछ सावधानी के साथ। उदाहरण के लिए, यदि यह अभी भी छोटा है, तो धोने के दौरान आपको शायद बाथरूम में रहना चाहिए, कुछ और पर ध्यान केंद्रित करना जिससे कि उसे महसूस नहीं किया जा सके
  • उसे बताओ कि कभी-कभी ऐसा होगा कि आप या चिकित्सक को शारीरिक रूप से जांच करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह स्वस्थ है।
  • कई बच्चे प्राथमिक स्कूल से अपने अंतरंगता का दावा करना शुरू करते हैं हालांकि, यदि आपका बच्चा अपने शरीर से शर्म आ रहा है, तो शायद ऐसा मामला है जो आप सुनिश्चित करते हैं कि सबकुछ अच्छी तरह से चला जाता है, इसके अलावा यह यौन शोषण का संकेत है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 17
    4
    अपने बच्चे की सीमा निर्धारित करें एक बच्चे के लिए सीमाएं जरूरी होती हैं क्योंकि उन्हें यह पता करने की अनुमति मिलती है कि वह कितनी दूर जा सकता है। संभवत: आपका बच्चा उन्हें सम्मान की निशानी के रूप में नहीं देखता, लेकिन पहले यह ध्यान में रखे कि वे एक संतुष्ट और जिम्मेदार वयस्क बनने में मदद करेंगे।
  • अग्रिम सीमा निर्धारित करें और उन्हें स्पष्ट रूप से आपके बच्चे को बेनकाब करें। दूसरे शब्दों में, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि नियम लागू करने से पहले आपको कौन-से नियम लागू होंगे, जबकि बच्चे को यह समझना चाहिए कि आपने जो स्थापित किया है वह परक्राम्य नहीं है। उदाहरण के लिए, एक प्रश्न के बजाय एक कथन का प्रयोग करें: "कृपया छोड़ने से पहले अपने कमरे को साफ करें"के बजाय: "क्या आप जाने से पहले अपने कमरे को साफ कर सकते हैं?"। आपको ब्रूक्स टोन का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि यह शांति से कहने के लिए बेहतर है ताकि इसे आतंकित न करें।
  • उसे सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हास्य का उपयोग करने से डरो मत। बच्चों को अजीब आवाज और चुटकुले से प्यार करते हैं, इसलिए जब आप अपना बच्चा टूथब्रश खाने या टेटब्रश के बारे में बात करते हैं, तो उसे कांटा नृत्य करने का प्रयास करें, जब उसके दांतों को ब्रश करना है
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 18
    5
    संघर्ष प्रबंधन तकनीकों को जानें और सिखें जब कुछ गलत है, तो आपको चिल्लाने के बिना स्थिति का सामना करना सीखना होगा। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को शांत करने के लिए कुछ तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आराम संगीत की सीडी सुनना वैकल्पिक रूप से, आप अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए अधिक रचनात्मक तरीके का उपयोग कर सकते हैं, शायद ड्राइंग, रंग या पेंटिंग द्वारा।
  • यह आपके बच्चे को वह महसूस करने में भी मदद करता है। उदाहरण के लिए, आप छवियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे एक शीट जिस पर मानव चेहरे के भावों के अलग-अलग शैली के प्रतिरूप प्रदर्शित होते हैं। उन्हें उस व्यक्ति का चयन करने के लिए आमंत्रित करें जो सबसे अच्छी तरह से अपने मन की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है और यह बताने के लिए कि वह किस स्थिति से जुड़ा है। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं: "आप अभी कैसे महसूस करते हैं? क्या आप मुझे चेहरे दिखा सकते हैं जो आपकी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है? आप ऐसा क्यों महसूस करते हैं?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com