कैसे अंगूठे चूसने को रोकने के लिए

शिशुओं को चूसना करने के लिए प्राकृतिक वृत्ति होती है, और उनके अंगूठे या अंगुलियों को चूसने में कई सुख मिलते हैं - जन्म से पहले भी। यह छोटे बच्चों के लिए एक सामान्य व्यवहार है, जो स्कूल युग तक पहुंचते समय स्वयं को रोकते हैं। कुछ बच्चों (और वयस्कों) के लिए, हालांकि, अंगूठे को चूसना एक आदत है जो बाधित करना मुश्किल है। यह आलेख वयस्कों और बच्चों को अपने अंगूठे को चूसने को रोकने में मदद करने पर सुझाव प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

एक बच्चा अपने अंगूठे को चूसने बंद कर दें
स्टॉप थमबस्किंग चरण 1 नामक छवि
1
यदि बच्चे को समस्या है तो मूल्यांकन करें अपने अंगूठे को चूसने के कई बच्चों के लिए एक सामान्य और प्राकृतिक व्यवहार है, और यह कुछ ऐसा है जो उन्हें आराम मिलती है और चिंता कम करती है आमतौर पर, अगर इसे 2 से 4 साल की आयु के बाद जारी नहीं किया जाता है तो उसे सही करने की आवश्यकता नहीं है - ज्यादातर बच्चे शरण से पहले इसे रोक देंगे। हालांकि, अगर आप निम्न में से किसी भी चीज़ को देखते हैं, तो अपने अंगूठे को चूसने में समस्या हो सकती है।
  • यह दांत समस्याएं पैदा कर रहा है अपने अंगूठे को चूसने में कुछ मामलों में एक बच्चे के काटने, उसके दांतों के संरेखण या तालु का विकास प्रभावित हो सकता है।
  • यह सामाजिक समस्याएं पैदा कर रहा है जो बच्चे अपने अंगूठे को चूसते हैं उन्हें छेड़ा जा सकता है, हाशिए या ताना हुआ।
  • यह चिकित्सा समस्याएं पैदा कर रहा है अपने अंगूठे को चूसने से आपके अंगूठे के ब्रेक, विल्ट या दरार की त्वचा बना सकते हैं। यह नाखून के उचित विकास को रोका जा सकता है, या नाखून के नीचे और उसके आसपास संक्रमण भी कर सकता है।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 2 नामक छवि
    2
    ट्रिगर्स पर ध्यान दें कई बच्चे केवल कुछ समय पर अपने अंगूठे को चूसते हैं, जैसे कि सोते समय या कार में। दूसरों को जब वे चोट या परेशान महसूस करते हैं तो उन्हें आराम मिलते हैं। कई मामलों में, वे अंगूठे चूसने की सूचना नहीं कर सकते हैं बच्चों की आदत को ट्रिगर करने वाले कारकों के बारे में सीखना आपको रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए सुराग दे सकता है।
  • स्टॉप थंब्सकिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    समस्या को अनदेखा करें वयस्कों के ध्यान में बच्चों को अक्सर अंगूठे चूसने की तरह व्यवहार का उपयोग होता है- वे माता-पिता और बच्चों के बीच सत्ता संघर्ष के लिए युद्धक्षेत्र भी बन सकते हैं। जितना अधिक आप बात करते हैं या आप व्यवहार पर ध्यान देते हैं, उतना ही बच्चा जारी रहेगा। यदि आपको संदेह है कि यह मामला है, तो थोड़ी देर के लिए आदत को अनदेखा करने का प्रयास करें एक माह पास करें और देखें कि क्या होता है। आपका बच्चा अपने अंगूठे को चूसने से रोक सकता है।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 4 नामक छवि
    4
    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें बच्चों में व्यवहारिक बदलावों को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण एक सर्वोत्तम उपाय है। जब आपके बच्चे की स्तुति करो नहीं वह अपने अंगूठे को बेकार करता है आप एक पुरस्कार प्रणाली को व्यवस्थित भी कर सकते हैं प्रत्येक दिन के लिए कैलेंडर पर एक स्टिकर रखो, आपका बच्चा अपने अंगूठे को नहीं चूसता। एक हफ्ते के अंत में जब बच्चे ने अपने अंगूठे को नहीं चूका, तो उसे छोटा इनाम या पुरस्कार दें - जैसे कि बिस्तर पर जाने से पहले या एक छोटा खिलौना। एक महीने के अंत में, खुद को बड़ा इनाम दे, शायद एक विशेष यात्रा पुरस्कार अर्जित करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अंगूठे को कवर करें एक ढक्कन के अंगूठे में एक ही स्वाद नहीं होगा और नंगे अंगूठे के समान उत्तेजना नहीं देगा, और यह अक्सर कई बच्चों को छोड़ने के लिए पर्याप्त होगा। पैच, उंगली दस्ताने, एक छोटी उंगली कठपुतली या एक थिम्बल का उपयोग करने की कोशिश करें यदि बच्चा मुख्य रूप से रात में अपने अंगूठे को बेकार करता है, तो उसके हाथ में एक पॉट होल्डर या एक जुर्राह डालना कोशिश करें।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 6 नामक छवि
    6
    बच्चों को उन गतिविधियों के साथ बिगाड़ें जो दो हाथों की आवश्यकता होती है। यदि बच्चे इसे प्रयोग कर रहे हैं तो उसके लिए अपने अंगूठे को चूसना मुश्किल है। अपने बच्चों को चित्र, बाहरी गेम, निर्माण, पहेलियाँ या किसी भी चीज के साथ व्यस्त रखें जो दो हाथों की आवश्यकता होती है।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 7 नामक छवि
    7
    अपनी प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करने के लिए याद रखें आपके द्वारा चुनी गई विधि के बावजूद, यह सफल नहीं होगा यदि आपका बच्चा अपने अंगूठे को चूसना बंद नहीं करना चाहता है। यदि आप एक उपलब्ध बच्चे के साथ काम कर सकते हैं तो आप अधिक सफल होंगे। अपने बच्चे से उन कारणों के बारे में बात करें कि उन्हें अपने अंगूठे को चूसने क्यों रोकना चाहिए। अपनी योजना समझाओ और सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। उसे पूछो जो उसे रोकने में मदद कर सकता है - उसका उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकता है।
  • विधि 2

    अंगूठे चूसने बंद करो


    स्टॉप थंब्सकिंग चरण 8 नामक छवि
    1
    समझने का प्रयास करें कि आप अपने अंगूठे को क्यों चूसते हैं वयस्क बच्चों के समान कारणों के लिए अपने अंगूठे को चूसते हैं: वे शांत महसूस करते हैं और आराम प्राप्त करते हैं। कुछ के लिए यह सिर्फ एक बुरी आदत है - दूसरों के लिए यह तनाव के साथ निपटने के लिए एक तंत्र है इन विचारों को समझने के लिए प्रयास करें कि आप अपने अंगूठे को क्यों चूसते हैं।
    • एक डायरी रखें जब भी आप अपने अंगूठे को चूसने का नोटिस करते हैं, इसे नीचे लिखें। लिखें कि क्या हो रहा है और उस पल में आप क्या सोच रहे हैं या महसूस कर रहे हैं
    • ऐसे पैटर्नों की तलाश करें जो खुद को दोहराएं। सप्ताह के अंत में, समीक्षा करें कि आपने अपने पत्रिका में क्या लिखा है और दोहराए जाने वाले पैटर्न खोजें। आप पा सकते हैं कि जब आप तनावग्रस्त या ऊब महसूस करते हैं, जब आप टीवी देखते हैं, या जब आप सोते हैं
    • ध्यान दें अब जब कि आप अपनी आदतों और पैटर्न के बारे में जानते हैं, तब सावधान रहें जब आप परिस्थितियों में होते हैं जो आपको अपने अंगूठे को चूसते हैं। कुछ मामलों में बस आपकी आदत से अवगत होने से आपको इसे रोकने में मदद मिल सकती है।
  • स्टॉप थंब्सकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक विकल्प का पता लगाएँ यदि आप देखते हैं कि आपके मुंह में कुछ होने से आपको शांत हो जाता है, तो अपने मुंह में कुछ और डालने की कोशिश करें लॉलीपॉप, टकसालों, चबाने वाली गम या मिठाई की कोशिश करें
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथों को व्यस्त रखें यदि आप दोनों हाथों का उपयोग कर रहे हैं तो आप अपने अंगूठे को चूसने में सक्षम नहीं होंगे। कढ़ाई या बुनाई जैसे शौक शुरू करें अपनी जेब में कुछ एंटी-तनाव गेंद की तरह लाओ, और जब आप अपने अंगूठे को चूसने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसके साथ खेलें।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    नकारात्मक सुदृढीकरण की कोशिश करो नकारात्मक सुदृढीकरण एक आदत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह काम करता है। अंगूठे पर कड़वा पदार्थ या बुरा स्वाद लगाओ। अपनी कलाई के आस-पास एक लोचदार बैंड पहनें, और हर बार जब आप अपने अंगूठे चूसने की सूचना देते हैं तो खुद को एक शॉट दें या जब भी आप अपने अंगूठे को चूसते हैं, तो हर बार कंटेनर में पैसे डालते रहें।
  • स्टॉप थमब्सिंग चरण 12 नामक छवि
    5
    एक पेशेवर से सहायता प्राप्त करें कुछ वयस्क गंभीर चिंता समस्याओं के कारण अपने अंगूठे को चूसते हैं, और वे अंतर्निहित समस्या का समाधान नहीं होने तक वे आदत को रोक नहीं पा रहे हैं। यदि आपको यह संदेह है कि यह आपका मामला है, तो मनोविज्ञानी या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सेवाओं के लिए देखें
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नेल पॉलिश का उपयोग करें कुछ लोग पाते हैं कि तामचीनी का स्वाद उन्हें अपने अंगूठे को चूसने से रोक देता है।
  • टिप्स

    • उत्पाद जो अंगूठे को छूते हैं या हाथों पर एक साधारण जुर्राब वयस्कों और बड़े बच्चों के लिए काम नहीं करेंगे, क्योंकि आदत इतना बढ़ी है कि इसे व्यवहारिक तकनीकों से बाधित नहीं किया जा सकता है। केवल प्रभावी उपकरण ही ऐसे हैं जो अंगूठे को चूसने से रोकते हैं, जैसे कि मुंहगार्ड या थंबल्स

    चेतावनी

    • अपने अंगूठे को बेकार करने वाले बच्चे पर कभी शारीरिक सजा न दें
    • चूसने को रोकने के लिए किसी बच्चे के अंगूठे पर मसालेदार या काली मिर्च की चटनी डाल मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com