ऑर्थोडॉन्टिक उपकरण को कैसे टालना

ऑर्थोडोंटिक उपकरण का उपयोग गैर-संरेखित दाँत, दुर्गंधन और अन्य ओर्थोडोंटिक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है - यह एक दर्दनाक और भद्दा उपचार है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप इसे ज़रूरत के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। आप दंत संरेखण समस्याओं को ठीक करने के लिए वैकल्पिक विधियों का लाभ उठा सकते हैं।

कदम

विधि 1

डिवाइस की आवश्यकता से बच्चों को रोकना
छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 1
1
मुँह के माध्यम से श्वास को रोकें यदि बच्चा अक्सर इस तरह से सांस लेता है, तो एक बुरा टूथ संरेखण विकसित हो सकता है, जिसे उपकरण के साथ अंत में ठीक किया जाना चाहिए - सावधानी बरतें ताकि ये न हो सके।
  • सिद्धांत रूप में, जीभ ऊपरी कब्र के अंदर आराम करनी चाहिए जब कोई बच्चा मुँह से सांस लेता है, तो जीभ को नीचे से धकेल दिया जाता है, बाहर से दांतों पर दबाव डालता है - इस घटना के समय के साथ, दांत संरेखण बदल जाता है। ऊपरी आर्च और जबड़ा त्रिकोणीय और पिरामिड आकार लेते हैं, जिससे यह उपकरण का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है।
  • कई बार, नाक की समस्याएं (आमतौर पर नाक की जंतुएं), एलर्जी और अस्थमा के कारण बच्चे क्यों उसके मुंह से सांस लेते हैं इस व्यवहार की अंतर्निहित समस्याओं को समझने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक अपॉइंटमेंट करें और व्यापक नाक अनुक्रमों को बनाए रखने के तरीकों को ढूंढें।
  • बच्चे अपने मुंह से सांस ले सकते हैं या जब वे सोते हैं तो घबराहट करते हैं - यह समस्या कई कारकों से उत्पन्न होती है, जिनमें हाइपरट्रॉफिक टॉन्सिल भी शामिल है। यदि आपका बच्चा अपने मुँह से सोता है, तो जब वह सोता है, तो उसे डॉक्टर के पास ले जाएं और इस मामले को हल करें।
  • छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 2
    2
    उसकी उंगली चूसने के लिए उसे निरुत्साहित करें खराब मौखिक आदतों, जैसे कि अंगूठे या उंगलियों को चूसने, कारण मलोक्यूसन, जिसके बदले में उपकरण के साथ सही किया जाना चाहिए। यदि बच्चा अपने अंगूठे, अंगुलियों या उसके मुंह में शांत करने वाला रखता है, तो वह इस आदत को रोकने के लिए कुछ तरीकों का पता लगाता है।
  • अंगूठे को चूसने से शिशुओं का प्रतिबिंब है जो सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देता है - अक्सर, यह आदत तब भी बनायी जाती है जब वे क्रॉल करना शुरू करते हैं और बचपन में भी। यह कोई समस्या नहीं है जब तक कि निश्चित दांतों को दिखाई देना शुरू न हो जाए, अर्थात 5 वर्ष की उम्र तक - अब से यह सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप करना आवश्यक है कि दांत संरेखण में बदलाव नहीं किया गया है। यह दोष भी बच्चे की हड्डी संरचना के साथ हस्तक्षेप करता है, यह एक समस्या है जो उपकरण के उपयोग के साथ भी सही है।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण उपयोगी हो सकता है - जब आप अपनी उंगली को नहीं चखते हैं और इसे एक छोटे से इनाम के साथ इनाम देते हैं, जैसे कि पार्क में चलना या छोटा कैंडी।
  • ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें बच्चे अपने अंगूठे को तनाव की प्रतिक्रिया के रूप में चूसते हैं - जब वे तनावग्रस्त लगते हैं तो उन्हें मिठाई शब्दों और आलिंगन के साथ आश्वस्त करते हैं, तो आप उन्हें अपने मुंह में अपनी अंगूठियां लगाने से रोक सकते हैं।
  • यदि आप अपने बच्चे को पकड़कर अपने अंगूठे को बेबदल कर देते हैं, तो उसे रोकने के लिए कहें किसी प्रकार का अनुस्मारक दीर्घकालिक व्यवहार को हतोत्साहित कर सकता है। आपको उसे डांटकर या दंडित नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उसकी चिन्ता बढ़ जाती है, उसे आगे बढ़ाता है "आश्रय" उसकी आदत में और भी अधिक
  • छवि शीर्षक शीर्षक ब्रेकिंग ब्रेसेस ब्रेसिज़ चरण 3
    3
    तनाव से संबंधित सही दंत समस्याओं ब्रुक्ज़िज़म नींद के दौरान चेहरे की मांसपेशियों का आवधिक संकुचन है और जो लोग प्रभावित होते हैं वे अक्सर दांत पीसते हैं यद्यपि एक आनुवंशिक घटक है, ब्रीक्सिज्म अक्सर तनाव के कारण होता है यदि आपको डर है कि आपका बच्चा दांत पीस रहा है, तो चिंता की प्रतिक्रिया के रूप में, यह आपको प्रबंधित करने में मदद करने के तरीकों को खोजने और इस तरह से ऑर्थोडोंटिक उपकरणों का उपयोग करने से बचने के लिए आवश्यक है।
  • शिशुओं को कई अलग-अलग तरीकों से तनाव पर प्रतिक्रिया होती है हालांकि कुछ प्रकृति से अधिक आराम कर रहे हैं, दूसरों को भी भावनात्मक तनाव के छोटे क्षणों के साथ मुकाबला करने में कुछ कठिनाई हो सकती है और वे रो सकते हैं, नखरे या दूर चले जाते हैं और छिप सकते हैं कई माता-पिता गलत तरीके से मानते हैं कि बच्चों को अपने जीवन में तनाव से प्रभावित नहीं है, जैसे कि काम या स्वास्थ्य पर समस्याएं - यह समझने की कोशिश करें कि यद्यपि आपका बच्चा ऐसा नहीं समझता कि वह क्या हो रहा है, वह समझता है कि चिंता या यह उतना बुरा है जितना आप हैं।
  • तनाव के बारे में उससे बात करें उसे भौतिक संकेतों को समझने में सहायता करें, जैसे छाती की जकड़न, टैचीकार्डिया और इतने पर। इन घटनाओं के लिए एक स्पष्टीकरण प्रदान करना उन्हें कम डरावना बनाता है, क्योंकि जो सबसे अधिक बच्चों को डराता है वह अज्ञात है। अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि भावनात्मक दबाव की भावना सामान्य है और हर कोई इसे तीव्रता से भिन्नता के साथ अनुभव करता है
  • उन्हें भौतिक समर्थन दें, जैसे गले, कुछ नल पीछे या चुंबन को तनावपूर्ण क्षणों में आराम करने के लिए। आपको एक ईमानदार बातचीत के साथ भी भावनात्मक रूप से समर्थन करना चाहिए। मुझे उन कारकों की व्याख्या करें, जो आपको परेशान करने और असुविधा के लिए कारण बताते हैं- आप उसे सुनकर, समझने और उसे आश्वस्त करके उसे मदद कर सकते हैं। याद रखें कि युवा बच्चों को अक्सर उनकी भावनाओं का वर्णन करने में कठिनाई होती है और इसलिए ऐसा शारीरिक या शारीरिक लक्षणों की शिकायत में कर सकता है वह आपको बता सकता है कि हृदय या सिर जैसे शरीर के एक हिस्से में दर्द महसूस होता है।
  • यदि आपके परिवार के जीवन में महत्वपूर्ण घटनाएं हो रही हैं, जैसे कि तलाक या परिवार के किसी सदस्य की मौत, आपके बच्चे को परेशानी से निपटने के लिए एक मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता की आवश्यकता हो सकती है - कई रोगियों के साथ काम करने वाले कई चिकित्सक हैं, आप सलाह के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं
  • विधि 2

    खोजना विकल्प
    छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 4
    1
    कंटेनन डिवाइस की कोशिश करें पारंपरिक डिवाइस का उपयोग करना बहुत मुश्किल हो सकता है और कई कारणों से - इस मामले में, आप विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं रोकथाम डिवाइस एक हटाने योग्य डिवाइस है जिसका उपयोग कुटिल दांतों को ठीक करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह केवल विकल्पों में से एक है
    • आम तौर पर, यह पारंपरिक उपकरण के साथ इलाज के बाद प्रयोग किया जाता है - हालांकि, अगर आपको केवल न्यूनतम सुधार की आवश्यकता होती है, तो आप दंत चिकित्सक या ऑर्थोडोन्टिस्ट से इस समाधान के बारे में अधिक जानकारी पूछ सकते हैं।
    • यह एक कम खर्चीला उपकरण है जिसे कभी-कभी दिन के कुछ समय पर ही पहना जाने की ज़रूरत होती है - आमतौर पर, जब आप सो रहे हों, तो इसे रात में होना चाहिए। दंत चिकित्सक एक विशेष टूथपेस्ट या मुंह धोने की सिफारिश कर सकता है और इसे साफ कर सकता है और इसे कुल्ला कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 5
    2
    पारदर्शी काटने के बारे में जानें इन मुखोगों, जैसे कि Invisalign, पारदर्शी सामग्री से बने होते हैं और कुछ स्थितियों में पहनने के लिए हटाए जा सकते हैं - वे वयस्क ऑथोडोंटिक उपकरणों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं।
  • वे प्रमुख संरचनात्मक समस्याओं और मामूली संरेखण समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। यदि आपको डायस्टेमा को ठीक करना है, तो यह एक अच्छा समाधान है, क्योंकि यह एक विकार है जिसके लिए न्यूनतम हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • शुरुआत में आपको दो हफ्ते के लिए 20 घंटों का काटा पहनना पड़ता है - बाद में, आपको एक अलग जोड़ी में जाना पड़ता है और दंत चिकित्सक आपको बताता है कि आप किस तरह की समस्या को सही करने की आवश्यकता के आधार पर इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 6



    3
    दंत विन्नेर की कोशिश करें वे मुख्य रूप से डायस्टेमा, छिपे हुए या टूटे हुए दांतों को छिपाने के लिए और यहां तक ​​कि गंभीर रूप से दाग़ के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। वे हैं "टोपियां" चीनी मिट्टी के बरतन में दांत पर रखा जाता है, पर "वास्टिबुलर सतह" (जिस भाग को आप मुस्कुराते हुए देखते हैं), क्षति और खामियों को ठीक करने के लिए।
  • दंत चिकित्सक तामचीनी की एक छोटी परत को हटा देता है और फिर दांतों को veneers को ठीक करता है।
  • इन उपकरणों को चिकित्सा समाधानों से अधिक सौंदर्य माना जाता है, इसलिए कुछ निजी स्वास्थ्य बीमा उन्हें कवर नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ चरण 7
    4
    त्वरित ऑर्थोडोंटिक उपचार की कोशिश करें त्वरित सुधार विधियां हैं जो डिवाइस जैसे डिवाइस के उपयोग की अवधि को कम करती हैं।
  • इन हस्तक्षेपों में से अधिकांश एक प्रणाली का फायदा उठाते हैं जिसे सूक्ष्म अस्थिभ्रमण कहा जाता है जो उस बिंदु पर हड्डी को कमजोर करता है जहां दांत दबाव के कारण होता है। यह प्रक्रिया डिवाइस और अन्य सुधारात्मक उपकरणों को मेहराब को और अधिक तेज़ी से संरेखित करने की अनुमति देती है।
  • त्वरित उपचार आसानी से काटने और रोकथाम उपकरणों के साथ जोड़ा जा सकता है - हालांकि, वे काफी महंगा हैं और कुछ बीमा पॉलिसी उन्हें पॉलिसी में शामिल नहीं कर सकते हैं।
  • विधि 3

    दांत की देखभाल करना
    छवि शीर्षक शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ चरण 8
    1
    दिन में दो बार उन्हें धो लें। Remodeling उपचार के पहले या बाद में अपने दांतों का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है ओर्थोडोंटिक उपकरण हटा दिए जाने के बाद, यह contenitivo या काटने के लिए, आपको अन्य देखभाल की ज़रूरत से बचने की ज़रूरत है - आपको उसे सुबह और सोने से पहले धोना चाहिए।
    • नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग करें और परिपत्र आंदोलनों के साथ सभी पक्षों को धो लें - फ्लोराइड टूथपेस्ट के लिए ऑप्ट, जींगिवल लाइन और जीभ को ब्रश करने के लिए मत भूलना
    • यदि आप गठिया या अन्य स्थितियों से पीड़ित हैं जो आपके हाथों को स्थानांतरित करने की क्षमता को सीमित करते हैं, तो एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ ब्रेसिज़ चरण 9
    2
    दंत सोता का प्रयोग करें टूथब्रश तक नहीं पहुंच सकता है कि पट्टिका और अवशेषों को निकालने के लिए आपको एक दांत और दूसरे दिन के बीच रिक्त स्थान को साफ करना होगा। यह सरल कार्रवाई मसूड़े की सूजन और पीरियडैंटल रोगों को रोकता है। धागे को जिंगिवल लाइन तक स्लाइड करें, लेकिन दर्द और खून बह रहा होने के कारण नहीं मिलता।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें ब्रेसिज़ चरण 10
    3
    समझें कि उपकरण अपरिहार्य हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप निश्चित रूप से इसे पहनने के विचार से खुश नहीं हैं, तो विकल्प बहुत महंगा हो सकता है या सुधार के प्रकार के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। कुटिल दांत आनुवांशिक कारकों पर भी निर्भर करता है, जो एक साधन है जो उन्हें सुधार देता है इसलिए यह अनिवार्य हो सकता है भले ही वह मौखिक गुहा की सही स्वच्छता का सम्मान करता हो।
  • चेतावनी

    • इन उपायों में से कोई भी 100% प्रभावी है - आप अभी भी ब्रेसिज़ का उपयोग करने की जरूरत है, वहाँ आनुवांशिक कारक है कि दांत और विकल्प या एहतियाती उपाय हर किसी के साथ काम नहीं करेंगे के संरेखण को प्रभावित कर रहे हैं क्योंकि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com