ऑर्थोडोंटिक उपकरण के कारण दर्द को राहत देने के लिए

ओर्थोडोंटिक उपकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने दांतों को सीधा करने की अनुमति देता है, लेकिन जब आप इसे पहनते हैं तब तक असुविधा आपको निराशाजनक और कष्टप्रद हो सकती है। यह असुविधा आमतौर पर दाँत पर दबाव के लिए शरीर की प्रतिक्रिया के कारण होती है और उम्र, तनाव के स्तर पर निर्भर करती है और आप एक पुरुष या एक महिला हैं या नहीं। ओर्थोडोंटिक उपकरण के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने का कोई इलाज नहीं है, लेकिन उपचार कम करने में मदद करते हैं।

कदम

भाग 1

अपना आहार बदलें
1
पहले कुछ दिनों के लिए नरम खाद्य पदार्थ खाएं। उपकरण के आवेदन के पहले 24 से 72 घंटों में सबसे तीव्र दर्द होता है। पहले कुछ दिनों के दौरान, बहुत नरम खाद्य पदार्थ खाएं, जब तक कि आपको उपकरण के साथ खाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है तब तक आपको ज्यादा चघना चाहिए। सूप्स, सेब का रस और मैश किए हुए आलू जैसे फूड अच्छे विकल्प होते हैं
  • 2
    आइसक्रीम जैसे ठंड या जमे हुए भोजन खाएं शीत खाद्य पदार्थ मुंह को राहत देते हैं क्योंकि वे बेहोशी हो जाते हैं। तुम भी बर्फ cubes चूसना कर सकते हैं उस क्षेत्र के पास अपने मुंह में एक डालो जहां आपको सबसे अधिक परेशानी महसूस होती है। बर्फ मुंह को जोड़ता है और हो सकता है कि सूजन कम कर देता है।
  • वैकल्पिक रूप से, शुरुआती बच्चों के लिए एक अंगूठी फ्रीज करें, इसे चबाएं या बस इसे अपने मुंह में रखें यह थोड़ा राहत देता है
  • 3
    पेय और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें एसिडिक पदार्थ, जैसे कि खट्टे फल, उदाहरण के लिए, मुंह के अल्सर या अन्य विकारों को बढ़ सकता है मुंह के आगे जलन को रोकने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें।
  • 4
    चीनी के बिना एक गम चबाना। यह मसूड़ों में मुंह में रक्त प्रवाह बढ़ता है और आपको असुविधा से मुक्त होने में मदद करनी चाहिए। यह सबसे अच्छा है अगर आप दही सड़ने से बचने के लिए चीनी के बिना लेते हैं
  • 5
    कठिन या चिपचिपा भोजन नहीं खाएं कुछ प्रकार के भोजन को पूरी तरह से बाहर निकालना ताकि उपकरण टूट नहीं सके, क्योंकि यह जलन और अतिरिक्त लागत भी पैदा कर सकता है। आलू के चिप्स, सूखे मांस, नट्स और नरम कैंडीज जैसे कठिन, चिपचिपा भोजन आपके उपकरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • कलम, पेंसिल या बर्फ क्यूब्स जैसे कड़ी मेहनत की चीजों को भी चबाओ मत।
  • भाग 2

    मौखिक उपचार
    1
    एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लें पेरासिटामोल (टीचिपीरिना) जैसे ड्रग्स ऑर्थोडोंटिक उपकरण के असुविधा से कुछ राहत दे सकती हैं पेरासिटामोल (आमतौर पर दो गोलियाँ) की खुराक हर चार घंटे में लें। सुनिश्चित करें कि आप दवा लेते समय खाते हैं, क्योंकि अगर एक खाली पेट पर लिया जाता है तो यह जलता हो सकता है। गोलियों को निगलने के लिए एक पूर्ण गिलास पानी पी लें
    • आप सही खुराक लेते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें।
    • पेरासिटामोल के स्थान पर आप इबुप्रोफेन (जैसे ब्रूफेन) भी ले सकते हैं, हालांकि कुछ दंत चिकित्सक और ओर्थोडास्टिस्ट यह सलाह नहीं देते क्योंकि यह दांत आंदोलन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। किसी भी मामले में, दोनों प्रकार की दवाएं न लें: केवल एक का चयन करें!
  • 2
    दर्द को सुन्न करने के लिए स्थानीय संवेदनाहारी का प्रयोग करें मुंह में परेशानी को कम करने के लिए आप अलग-अलग उपचार पा सकते हैं, जिन्हें फार्मेसियों में नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है। आम तौर पर वे ऐसे एनेस्थेटिक्स होते हैं जो कुछ घंटों के लिए दर्द को सुन्न करते हैं - वे माउथवैश, रिन्स और जैल के रूप में होते हैं। एक उत्पाद के लिए फार्मासिस्ट से पूछो, जो आपको राहत दे सकता है
  • दवा को सही तरीके से लागू करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें। इन उत्पादों का उपयोग करते समय कुछ लोगों को एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव होता है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले हमेशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • 3
    नमक पानी के साथ मुंह को कुल्ला। नमक पानी ने मुंह को दबाया और गाल के खिलाफ उपकरण के घर्षण के कारण विकसित होने वाले किसी भी घाव से राहत मिल सकती है। इस कुल्ला करने के लिए, गर्म पानी के गिलास में टेबल नमक का एक चम्मच डाल दिया। सभी नमक को भंग करने के लिए हिलाओ। अपने मुंह में इस मिश्रण की घूंट डालें और इसे अपने मुंह में ध्यान से लगभग एक मिनट के लिए ले जाएं। अंत में, यह सिंक में थूक
  • इस प्रक्रिया को एक दिन में दोबारा दोहराएं, खासकर पहले दिन में और जब भी आप सामान्य से ज्यादा दर्द अनुभव करते हैं
  • 4
    पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ मुंह को कुल्ला। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक एंटीसेप्टिक है और मौखिक गुहा की सूजन को कम कर सकता है। एक गिलास में 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक हिस्से के साथ पानी का एक हिस्सा मिलाएं। मुंह में मिश्रण रखो और लगभग एक मिनट के लिए धीरे से कुल्ला। अंत में, यह सिंक में थूक एक दिन में दो बार दोहराएं।
  • किराने की दुकानों और फार्मेसियों में आप मुंह के अल्सर के इलाज के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर आधारित उत्पादों को पा सकते हैं और जो राहत प्रदान करते हैं, जैसे कोलगेट ऑरागार्ड माउथवैश
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का स्वाद हमेशा सुखद नहीं होता है, विशेष रूप से फोम के कारण जो मुंह में झुकाते समय अनिवार्यतः रूप से बना होते हैं।
  • 5
    ऑर्थोडोंन्टिक मोम लागू करें ऑर्थोडोंटिक या दंत मोम को उपकरण और मुंह के श्लेष्म झिल्ली के बीच एक बाधा के रूप में प्रयोग किया जाता है। आप आसानी से इसे फार्मेसियों में पा सकते हैं - जब आप डिवाइस डालते हैं तो आपके ऑथडोंटिस्ट ने पहले से ही थोड़ी छोटी रखी हो सकती है।
  • इसे लागू करने के लिए, एक छोटा सा टुकड़ा तोड़ो और यह एक गेंद का आकार एक मटर का आकार दे। ऐसा करने से, आप इसे गर्मी करते हैं और आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। कपड़े के एक टुकड़े के साथ, उपकरण के क्षेत्र को शुष्क करें जहां आप मोम को लागू करना चाहते हैं और इसे केबल या ब्रैकेट पर सीधे दबाएं। जितनी बार आवश्यक रूप से दोहराएं।
  • 6
    ऑर्थोडोंटिक्स के साथ आपूर्ति रबर बैंड पहनें चाहे वह छोटा लोचदार होता है जो उपकरण के चारों ओर झुका जाता है, जिससे कि यह एक विशिष्ट तरीके से जबड़े के साथ संरेखित हो। ये आपको दांतों को सीधा करने के लिए आवश्यक समय को कम करने की अनुमति देते हैं, इसलिए उन्हें पहनना निश्चित रूप से एक महान लाभ है। ऑर्थोडोन्टिस्ट आपको अपनी स्थिति के अनुसार सभी जानकारी देगा और उन्हें जितना संभव हो सके रखेंगे, सिवाय इसके कि जब आप अपने दांत खाए या ब्रश करें और आपको उन्हें बदलने के लिए अक्सर सलाह दें।
  • ये इलास्टिक अक्सर असुविधा पैदा कर सकता है, खासकर पहले दिन जब आप ओर्थोडोंटिक्स पहनते हैं लेकिन अगर आप उन्हें पहनने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इससे भी अधिक परेशान हो सकता है। यदि आप उन्हें केवल एक दिन में कुछ घंटे या एक हफ्ते में कुछ समय डालते हैं, तो वे निरंतर उपयोग से कहीं ज्यादा परेशान होंगे।
  • भाग 3

    दांत सफाई की आदतें बदलना
    1
    संवेदनशील दांतों के लिए टूथपेस्ट चुनें टूथपेस्ट के अधिकांश ब्रांड संवेदनशील दांतों के लिए विशेष संस्करण का उत्पादन करते हैं। इसमें एक रासायनिक, पोटेशियम नाइट्रेट शामिल है, जो मसूड़ों की नसों की सुरक्षा के द्वारा संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है। इनमें से अधिकतर टूथपेस्ट में पोटेशियम नाइट्रेट का सिंथेटिक रूप है, हालांकि कुछ ब्रांड प्राकृतिक रूप का उपयोग करते हैं। हालांकि, मौखिक गुहा के लिए दोनों सुरक्षित हैं
    • उचित उपयोग के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें।



  • 2
    नरम ब्रश टूथब्रश लें। टूथब्रश की लपटें नरम से कठोर तक भिन्न हो सकती हैं। मुलायम वाले दांतों और मसूड़ों पर सबसे नाजुक होते हैं। इस प्रकार का टूथब्रश चुनें
  • 3
    अपने दाँत को धीरे से ब्रश करें यदि आप उन्हें आक्रामक ढंग से ब्रश करने की आदत में हैं, तो उपकरण पहनना विशेष रूप से दर्दनाक होगा, खासकर पहले दिनों में। धीरे-धीरे और ध्यान से ब्रश होकर, एक परिपत्र गति बनाओ। जब भी आप उन्हें धो लेते हैं और जब आप अपना मुंह खोलते हैं, तो सभी समय लें।
  • 4
    खाने के बाद टूथब्रश और दंत फ्लॉस का प्रयोग करें जब आपके पास उपकरण है, तो आपको प्रत्येक भोजन के बाद दोनों का उपयोग करना होगा, भले ही आप घर से दूर हों इस सावधानी से दंत चिकित्सा देखभाल के बिना, क्षय जोखिम, सूजन वाले मसूड़ों या अन्य मौखिक समस्याएं। जब आप उपकरण पहनते हैं, तो आपके दांतों की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • जब आप घर से दूर होते हैं तो यात्रा टूथब्रश, टूथपेस्ट की एक छोटी ट्यूब और आपके साथ एक छोटा दांत के फॉल्स पैकेज प्राप्त करें, ताकि आप उन्हें खाने के बाद हमेशा उपलब्ध करा सकें और उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • भाग 4

    ऑर्थोडोन्टिस्ट द्वारा दौरा किया जा रहा है
    1
    डॉक्टर से मिलने से पहले कुछ समय तक इस उपकरण को आज़माएं। शुरुआती समय में कुछ दर्द सामान्य है। लेकिन अगर आपको कुछ हफ्तों के बाद भी असहनीय दर्द का अनुभव होता है, तो आपको चेक के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए और उसे कुछ सवाल पूछने चाहिए।
  • 2
    उसे उपकरण ढोना करने के लिए कहें यदि दर्द बहुत तीव्र है, इसका कारण बहुत संकीर्ण ओर्थोडोंटिक्स हो सकता है यदि यह तंग है तो इसका जरूरी नहीं मतलब यह है कि यह बेहतर काम करना चाहिए या दांत जल्दी से सीधा होगा अपने चिकित्सक से सही आवेदन के बारे में पूछें
  • 3
    उपकरण के फैला हुआ तारों को काटने के लिए ऑर्थोडोन्टिस्ट से पूछें कभी-कभी, समर्थन के छोर पर छोटे थ्रेड्स हो सकते हैं जो गाल के अंदर घुसने और रगड़ते हैं। वे बेहद असहज हो सकते हैं और गंभीर दर्द का कारण बन सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि आपके पास कोई है, तो अपने चिकित्सक से अंत में कटौती करने के लिए कहें, आपको तत्काल राहत का प्रयास करना चाहिए।
  • 4
    यह पूछें कि वह आपको कुछ शक्तिशाली दवाएं या अन्य उपचार सुझाती है। यदि आपको वास्तव में जरूरत महसूस होती है, तो आपका डॉक्टर इबुप्रोफेन की एक मजबूत खुराक लिख सकता है यदि सामान्य ओवर-द-काउंटर दवाएं काम करने में प्रतीत नहीं होती हैं
  • आपका चिकित्सक आपको अन्य उपचारों की सिफारिश भी कर सकता है - उदाहरण के लिए एक चबाना। यह एक उत्पाद है जिसे आप प्रति मिनट कई मिनट के लिए कई बार काट सकते हैं। चबाने वाला कार्य मसूड़ों में रक्त के संचलन को सक्रिय करने में मदद करता है, जो बदले में, दर्द को कम कर सकता है।
  • 5
    दर्द या असुविधा को कम करने के लिए अन्य विकल्पों से पूछें आपका डॉक्टर आपको आपकी विशिष्ट समस्या के प्रबंधन के लिए अन्य उपयोगी टिप्स देने में सक्षम होगा। उन्हें कई अलग-अलग लोगों के साथ अनुभव मिला है और उन्होंने कई रोगियों को देखा है जो अन्य रोगियों के साथ प्रभावी साबित हुए हैं।
  • भाग 5

    एक समायोजन के लिए तैयार करें
    1
    समय के लिए संगठित डिवाइस को एडजस्ट करने के लिए आपके पास अपॉइंटमेंट बनाने के लिए हमेशा सबसे अच्छा समय चुनने का अवसर नहीं है। लेकिन, यदि यह संभव है, तो एक दिन की योजना का प्रयास करें जब आपके पास कोई प्रतिबद्धता, महत्वपूर्ण घटनाएं या अन्य गतिविधियों की आवश्यकता होती है जो एकाग्रता और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसे दिन के अंत तक ठीक करने का प्रयास करें, ताकि आप तुरंत घर लौट सकें और आराम कर सकें।
  • 2
    नरम खाद्य पदार्थों पर स्टॉक करें समायोजन और / या कस के ऑपरेशन के बाद कुछ दिनों के लिए मुंह फिर से संवेदनशील हो जाएगा आपको कुछ दिनों के लिए मसालेदार आलू, पुडिंग, सूप और इसी प्रकार के भोजन जैसे नरम खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • 3
    नियुक्ति के लिए जाने से पहले दर्द निवारक ले लो। डॉक्टर के पास जाने से पहले पेरासिटामोल की एक गोली लें, ताकि यात्रा के दौरान यह पहले से ही संचलन में हो। इस तरह, दर्द और असुविधा तुरंत कम हो जाएगी। दर्द को नियंत्रण में रखने के पहले एक और दर्द निवारक को 4-6 घंटे पहले लें।
  • 4
    ओर्थोडास्टिस्ट से बात करें अगर आपको कोई परेशानी है यह आपको रिपोर्ट करने का अवसर है अगर आपको उपकरण के साथ समस्याएं आती हैं या यदि आपको अन्य असुविधाओं जैसे कि सिरदर्द या मुंह में दर्द होता है जो ठीक नहीं होता है। यह अन्य समस्याओं को कम करने या इन समस्याओं का समाधान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com