मुंह में कटौती कैसे करें

जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, खाओ, अपने गालों के अंदर काटने या ऑथोडोंटिक उपकरण पहनते हैं तो आप अपने मुँह में कटौती कर सकते हैं। इन घावों में से अधिकांश हल्के होते हैं और खुद से चंगा करते हैं - हालांकि, वे दर्द पैदा कर सकते हैं या अल्सर में बदल सकते हैं इसकी देखभाल करने के लिए, आप नमक पानी से कुल्ला कर सकते हैं, एक विशिष्ट मलम का उपयोग कर सकते हैं या कुछ प्राकृतिक जीवाणुरोधी उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

खून बह रहा बंद करो
चित्र शीर्षक से बचें जब आपका ब्रेन्स ट्रेस किया जाता है चरण 11
1
अपने मुंह को कुल्ला अगर कटौती से रक्तस्राव हो रहा है, तो मौखिक गुहा को ठंडे पानी से धोना शुरू कर दें - मुख्य रूप से घाव के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए मुंह के चारों ओर चले जाते हैं। इस तरह, खून को हटा दें और स्पिलज को रोकें।
  • हील ए कट इन आपकी माउथ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दबाव लागू करें यदि आप फ्लशिंग द्वारा समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो आप धुंध के एक टुकड़े का उपयोग करके कुछ दबाव डाल सकते हैं - यह धीरे-धीरे घाव पर खून बहना को रोकने के लिए कुछ मिनट के लिए दबाएं।
  • शीर्षक से चित्रित करें जब आपका ब्रेन्स कड़ा हो तो चरण 10 से बचें
    3
    ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें रक्त को रोकने के लिए घाव पर एक सेकण्ड या बर्फ रखें - एक कपड़े में बर्फ लपेटें और उसे कटौती पर रखें, सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को दबाएं, जिससे रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    घाव को चंगा करने के लिए
    किशोर मुँहासे चरण 10 के बारे में जानें
    1
    एक मरहम लागू करें मौखिक गुहा के घावों का इलाज करने के लिए आप एंटीबायोटिक खरीद सकते हैं, जो न केवल कटौती करने में मदद करता है, लेकिन इसमें आमतौर पर कुछ दर्द निवारक शामिल होते हैं - यह घाव साइट की सूजन को भी कम कर सकता है
    • उपयोग के निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़ें
  • स्टॉप ए बर्निंग गला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ मुंह में कटौती करने के लिए यह सबसे आम तरीकों में से एक है 250 मिलीलीटर गर्म पानी में नमक का एक चम्मच जोड़ें और जब तक पूरी तरह से भंग न हो जाएं तब तक कुल्ला क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें, कुल्ला।
  • नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और कटौती कर सकते हैं।
  • स्टॉप ए बर्निंग गला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    शहद का उपयोग करें इस भोजन में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक पदार्थ होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करते हैं। यह जीवाणुओं को मारने के लिए घाव पर लागू करें, कटौती को चंगा करें और दर्द को कम करें - प्रत्येक दिन कच्ची एक छोटी का उपयोग करें।



  • हील एक कट में आपका मुँह शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    सेब सिरका की कोशिश करो इस उत्पाद में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण भी हैं, इस प्रकार रोगाणुओं की हत्या और घाव को ठीक करने की इजाजत देता है। दिन में दो बार सिरका गीला करें जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता है।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के मुताबिक मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए 13 कदम
    5
    बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करें जीवाणुरोधी गुणों के साथ एक अन्य उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है जो कटौती में मौजूद बैक्टीरिया से आपको मुक्त करने में मदद करता है, उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है। आटे को तैयार करने के लिए, पानी में पतला बीकार्बोनेट का एक चम्मच का उपयोग करें और इसे दो या तीन बार घाव पर लागू करें।
  • आप अपने दांतों को इस मिश्रण से ब्रश कर सकते हैं, लेकिन घाव क्षेत्र में रगड़ से बचें, अन्यथा यह चोट लगी है और आप कटौती को फिर से खोलकर इसे खून बहा सकते हैं।
  • विधि 3

    दर्द कम करें
    हील एक कट में आपका मुँह शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    कठिन या मसालेदार भोजन से बचें कुछ खाद्य पदार्थ कटौती में परेशान कर सकते हैं - किसी भी बहुत मसालेदार या नमकीन उत्पाद खाने से बचें, क्योंकि यह दर्द और जलती हो सकती है आपको कठिन या बहुत सूखी खाद्य पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए - नरम खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें जो मुंह के श्लेष्म झिल्ली को परेशान नहीं करते हैं।
    • डेयरी उत्पादों जैसे आइस क्रीम, टेंडर मीट और पके हुए सब्जियां खाने की कोशिश करें।
    • अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर और खट्टे फल दें।
  • स्टेम वॉटिमिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें यदि आप बहुत सारे तरल पदार्थ पीते हैं, तो आपका मुंह नम रहेगा, क्योंकि सूखापन दर्द पैदा कर सकता है और कटौती में परेशान कर सकता है- लेकिन पेय से बचा जाता है "जगाना" दर्द, जैसे खट्टे का रस या अम्लीय पेय
  • इसके अलावा शराब से दूर रहें क्योंकि यह जलने का कारण बन सकता है।
  • 3
    शराब आधारित माउथवैश का उपयोग न करें आपको इन उत्पादों के साथ मौखिक गुहा को कुल्ला नहीं करना पड़ता है क्योंकि वे घायल ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को रोक सकते हैं - जब आपके मुंह में घाव पड़ता है तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ धोने के बजाय कोशिश करें।
  • यदि आप माउंट वॉश के साथ गड़बड़ करना चाहते हैं, तो उस में से एक को शराब न दें।
  • प्रतिरक्षित सूखी चाप दीपक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुंह की गति को सीमित करें आप बात करना और अपने मुंह का इस्तेमाल नहीं कर सकते, लेकिन घाव भर देता है, लेकिन आप अधिक सतर्क हो सकते हैं। इसे ज़्यादा नहीं खोलें, अन्यथा आंतरिक ऊतकों पर दबाव डालें और आप कटौती को खोल सकते हैं या उपचार प्रक्रिया को देरी कर सकते हैं।
  • 5
    यदि आप ओर्थोडोंटिक उपकरण पहनते हैं तो कटौती को रोकने और दर्द को कम करने के लिए मोम का उपयोग करें। सुरक्षात्मक मोम को बाह्य ब्रैकेट पर लागू करें जो इंगित होते हैं और जो श्लेष्म झिल्ली को परेशान करते हैं - इस तरह, असुविधा को बहुत कम करें और आप भविष्य में बनाने से अन्य चोटों को रोक सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com