ऑर्थोडोंटिक उपकरण द्वारा प्रोव्हाउड कैसे किया जाता है

ऑथोडोंटिक उपकरण के उपयोग के पहले कुछ हफ्तों के दौरान मुंह में दर्द पैदा करने के लिए यह काफी सामान्य है आमतौर पर, यह इस तथ्य के कारण है कि गौण रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है और मौखिक गुहा के संवेदनशील हिस्सों पर घर्षण उत्पन्न करता है - समय के साथ, हालांकि, वहाँ कॉलस हैं जो आपको अधिक दर्द महसूस करने की अनुमति नहीं देते हैं। आप चाहते हैं सही और सीधे दांत पाने के लिए आपको कुछ अस्वस्थता का सामना करना पड़ता है, लेकिन असुविधा को कम करने के लिए उपाय हैं।

कदम

विधि 1

दर्द का प्रबंधन करें
छवि शीर्षक के साथ डील विद ब्रेसे पेन चरण 1
1
एक दंत मोम लागू करें अधिक जानकारी के लिए दंत चिकित्सक से पूछिए, लेकिन यह एक ऐसा उत्पाद है जो कि कई फ़ार्मेसी में आसानी से उपलब्ध है - इसमें एक ठोस और लोचदार मोम होता है जिसे आप उपकरण के हार्ड धातु सेगमेंट पर लागू कर सकते हैं। यह सामग्री घर्षण और मुंह के नाजुक और संवेदनशील भागों पर उपकरण के अपघर्षक प्रभाव को कम कर देता है - यह दर्दनाक क्षेत्रों के पास रखता है
  • मोम को एक गेंद में रोल करें, जिससे यह नरम और आसानी से लागू हो - फिर सीधे उस उपकरण के उस हिस्से पर रगड़ें जो घाव पर निर्भर है।
  • मोम लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि मुंह और उपकरण दोनों सूख रहे हैं - यदि आवेदन क्षेत्र नम है, तो मोम का पालन नहीं किया जाता है।
  • यह विशेष रूप से शाम को शाम को बिस्तर पर जाने से पहले उपयोगी हो सकता है - ऐसा करने से, यदि आप अपने मुंह को अपनी नींद में बहुत कुछ लेते हैं, तो रगड़ कम क्षति का कारण बनता है
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ब्रेस् दर्द चरण 2
    2
    स्थानीय संवेदनाहारी लागू करें बाज़ार में आप विभिन्न पास्ता पा सकते हैं जिन्हें व्यंजनों की आवश्यकता नहीं होती है और यह स्थानीय संवेदनाहारी के रूप में कार्य करती है - यदि आप उन्हें सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू करते हैं, तो आप कई घंटों तक दर्द को दूर कर सकते हैं। फार्मेसी में जो कुछ ब्रांड्स आपको मिलती हैं वह ओरेबेज और ओजेल हैं
  • ध्यान रखें कि इन दवाओं के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि खुजली, लालिमा और दाने
  • ऐसे प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए लीफलेट पर दी गई निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें - सुझाई गई राशि से अधिक उपयोग न करें और उत्पाद को निगल न लें, जब तक आपको स्पष्ट रूप से ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है। खुराक को ठीक से मापें और कपास झाड़ू या धुंध के साथ संवेदनाहारी लागू करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 3
    3
    एक माउथवॉश का उपयोग करें यह सीधे दर्द कम करने में सक्षम नहीं है, लेकिन संक्रमण और सूजन के जोखिम को कम करने में बहुत प्रभावी है। अगर गंदे खुले घाव उन बिंदुओं पर गठित किए गए हैं जहां डिवाइस मुंह के ऊतकों के संपर्क में आता है, तो आप दर्द और असुविधा को प्रबंधित करने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में माउथवैश का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के उत्पाद के कुछ उदाहरण हैं लिस्टरिन और ओरल-बी।
  • यदि घावों का इलाज नहीं किया जाता है, तो जीवाणु एक हफ्ते से भी ज्यादा दर्द की अवधि को बढ़ा सकते हैं- एक एंटीबाक्टेयरियल माउथवैश का उपयोग करें इस चरण को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है या इसे पूरी तरह से खत्म करने का तरीका है।
  • लिस्टररीन या क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट पर आधारित एक उत्पाद, उपकरण के कारण असुविधा का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी है। 50 या 30% की एकाग्रता प्राप्त करने के लिए पानी के साथ इसे पतला करें और एक कप में समाधान डाल दें - फिर तीस दिन के लिए कुल्ला, कई बार एक दिन।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 4
    4
    एक नया टूथपेस्ट आज़माएं संवेदनशील सूत्रों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कई सूत्र हैं। अपने दांतों को ब्रश करने से प्रक्रियाओं में से एक हो सकता है जो आपको ऑथोडोंटिक उपकरण पहनने पर अधिक दर्द पैदा करता है। एक विशिष्ट टूथपेस्ट, एक और नाजुक दांत की सफाई तकनीक के अतिरिक्त, असुविधा को अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए एक प्रभावी समाधान हो सकता है। टूथपेस्ट बेचने वाली हर दुकान को संवेदनशील दांत भी देना चाहिए - बस लेबल की जांच करें
  • टूथपेस्ट जिसमें पोटेशियम नाइट्रेट शामिल है, वह मौखिक गुहा को थोड़ा सुन्न कर सकता है - स्ट्रोंटियम क्लोराइड वाला एक दांत दांतों पर एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 5
    5
    आपके लिए एक प्रभावी दर्द निवारक खोजें पहले संसाधन के रूप में, आपको हमेशा ओवर-द-काउंटर दवा लेनी चाहिए, जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन सोडियम, पेरासिटामोल या एस्पिरिन - जो आपको सबसे अधिक आराम प्रदान करता है उसका चयन करें खुराक के संबंध में पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करने से पहले, तय करने से पहले, आपको किसी भी एलर्जी या पिछले असुविधाओं से अवगत कराएं, जो आपको कुछ दर्द निवारक लेने का अनुभव है।
  • डॉक्टर से सलाह लीजिए - यह संभावना है कि ओर्थोडाइंटिस्ट आपके स्पष्ट अनुरोध के बिना भी एक सुझाएंगे।
  • कुछ विरोधी भड़काऊ दर्द निवारक दांतों के आंदोलन को धीमा करने के लिए पाया गया है। यद्यपि यह एक न्यूनतम प्रभाव हो सकता है, आपको बहुत सारे बलिदानों के साथ पहनने वाले ओर्थोडोंटिक उपकरण से अधिकतम लाभ प्राप्त करना अवश्य होना चाहिए! इस प्रकार का कोई प्रभाव पेरासिटामोल के साथ नहीं देखा गया है, इसलिए इसे पहले विकल्प के रूप में मान लें यदि आपके पास अब तक कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।
  • विधि 2

    एक प्राकृतिक रास्ते में दर्द से राहत


    छद्म दर्द के साथ डील शीर्षक छवि 6
    1
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं जब आप पहली बार उपकरण पहनते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक कठिन और कुरकुरे भोजन से बचने के लिए है - उदाहरण के लिए, चिप्स या तला हुआ चिप्स नहीं खाते। आपको घर्षण को कम करने के लिए, जितना संभव हो उतना धीरे से चबा होना चाहिए।
    • आपकी बीमारी का सकारात्मक पहलू यह है कि अब आपके पास आइसक्रीम खाने के लिए एक अच्छा बहाना है एक सॉफ्ट उत्पाद और, क्योंकि यह भी ठंडा है, सूजन को कम करने में मदद करता है। आप सूप खाने के बारे में विशेष रूप से उत्साहित नहीं हो सकते हैं, लेकिन जब आपका मुंह पीड़ादायक होता है, तो ये एक बहुत अच्छा विकल्प होते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 7
    2
    अपने दाँतों को ध्यान से ब्रश करें इसका मतलब यह है कि आपको लम्बी, धीमी और नाजुक आंदोलनों बनाना पड़ता है, लेकिन आपको सही टूथब्रश भी चुनना होगा - मृदु ब्रितों वाले लोगों को मौखिक गुहा की चोटों को बढ़ाए बिना दांतों को साफ करने के लिए अधिक उपयुक्त हैं। वे बड़े स्टोर, सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं और पैकेज पर वर्णन से स्पष्ट रूप से पहचानने योग्य हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को धीरे से ब्रश करें, ऊपर से नीचे तक रगड़ कर।
  • उपकरण ले जाने पर, दिन में दांतों को धोने के लिए महत्वपूर्ण है और हमेशा दर्पण में भोजन या पट्टिका के अवशेषों की उपस्थिति की जांच करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद brace दर्द चरण 8
    3
    एक गर्म खारा समाधान के साथ अपना मुँह कुल्ला। मौखिक गुहा की इस प्रकार की रगड़ना, घावों को ठीक करने और दांतों के प्रगतिशील आंदोलन के कारण दर्द को दूर करने में मदद करता है। गर्म पानी में नमक या आमलेट में गर्म पानी डालना और चम्मच के साथ हलचल - हर 250 मिलीलीटर पानी के लिए नमक के एक चम्मच का उपयोग करें और दिन में तीन बार कुल्ला।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 9
    4
    बर्फ को लागू करें थोड़ी देर के लिए अपने मुंह में घन डालें और इसे चूसो: सर्दी सूजन को कम करती है - सिद्धांत आइसक्रीम के साथ मिलती-जुलती है, बस थोड़ा कम सुखद है, लेकिन संभवतः स्वस्थ।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद दांतेदार दर्द चरण 10
    5
    अपने आप को विचलित। मन भी दर्द का प्रबंधन करने में मदद करता है यदि आप बुराई पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह बदतर हो सकता है, जबकि यदि आप इसे अनदेखा करने की कोशिश करते हैं और इसे नहीं मानते हैं, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं इसे भूलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह कुछ और पर ध्यान केंद्रित करें - ऐसा करने के लिए कुछ खोजें जो आपको विचलित कर सकते हैं किसी भी मांग गतिविधि को ठीक करना - क्योंकि आपको यह पसंद है या क्योंकि यह जटिल है - आपको दर्द के बारे में सोचने में सक्षम होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com