शानदार कंधे को कैसे अवरुद्ध करें

कंधे की अव्यवस्था एक दर्दनाक घाव होती है, जो तब होती है जब humerus के ऊपरी छोर (एक गेंद के समान) अपनी प्राकृतिक सीट से बाहर आती है, यानी कंधे के कवच का अवतल संयुक्त। एक बार जब अव्यवस्था कम हो जाता है, यह एक पट्टी (या टेप kinesiologico) के माध्यम से कंधे स्थिर, आदेश, दर्द को कम अभिव्यक्ति के लिए समर्थन प्रदान करते हैं और tendons और स्नायुबंधन जल्दी से चंगा करने के लिए मदद करने के लिए बढ़ाया में संभव है। इसके अलावा, वैलेटेशन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक ही रैपिंग तकनीक का इस्तेमाल उन्हें रोकने के लिए भी किया जा सकता है - यही कारण है कि कुछ एथलीट्स खेल टेप को सुरक्षा उपायों के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

कदम

भाग 1

शानदार कंधे की पट्टी को तैयार करें
1
यदि आपको संदेह है कि आपके कंधे को विस्थापन कर दिया गया है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं खेल का अभ्यास करते समय यह चोट सामान्य होती है या फैली हाथों पर पड़ने पर लक्षण और लक्षण हैं: तीव्र जोड़ों में दर्द, कंधे, एडिमा और / या तत्काल hematoma और क्षेत्र की स्पष्ट विकृति (उदाहरण के लिए, कंधे को स्थानांतरित करने में असमर्थता) "dangles" अन्य की तुलना में कम) यदि आप शारीरिक चोट के बाद इस चोट का सामना करने से डरते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष या स्वास्थ्य सुविधा पर जाएं
  • डॉक्टर अव्यवस्था की पुष्टि के लिए एक्स-रे लेगा और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई हड्डी का फ्रैक्चर नहीं है।
  • कंधे की अव्यवस्था के साथ गहन दर्द को नियंत्रित करने के लिए यह आपको सलाह भी दे सकता है या दवाएं लिख सकता है।
  • याद रखें कि अव्यवस्था कंधे से जुदाई से बहुत अलग आघात है बाद संयुक्त बंध इस मामले में scapolare- बेल्ट के सामने के भाग को हंसली जोड़ता है शामिल है, वहाँ प्रगंडिका और कंधे की हड्डी के सिर के बीच शारीरिक निरंतरता का कोई परिवर्तन है।
  • 2
    अव्यवस्था में कमी से गुजरना ड्रेसिंग या स्थिरीकरण का आकलन करने से पहले, स्कैमुलो-ह्यूमनल संयुक्त पुनर्स्थापित करने के लिए, खराश सिर को अपनी सीट में बदल दिया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया को अव्यवस्था का एक बंद कमी कहा जाता है - यह एक डॉक्टर द्वारा किया जाता है जो कंधे के साथ सही संरेखण में हड्डी को मार्गदर्शन करने के लिए हाथ में कुछ कर्षण और रोटेशन लागू करता है। दर्द की तीव्रता के आधार पर, एक स्थानीय संवेदनाहारी (इंजेक्शन द्वारा) या मौखिक दर्दनाशक दवाओं के प्रशासन के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • अपने कंधे के अव्यवस्था को कम करने के लिए कभी भी अनधिकृत व्यक्ति (जैसे मित्र, पारिवारिक सदस्य या पासरबाई) की अनुमति न दें, क्योंकि इससे अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है
  • जब कंधे को बदल दिया जाता है, दर्द का स्तर तेजी से और महत्वपूर्ण रूप से घटता है
  • कम से कम 20 मिनट की कटौती के तुरंत बाद बर्फ को लागू करें - इस तरह, सूजन और दर्द को नियंत्रण में रखें। याद रखें, हालांकि, त्वचा पर रखने से पहले हमेशा एक पतली कपड़ा या प्लास्टिक बैग में बर्फ के बैग को लपेटने के लिए।
  • पहले कभी अव्यवस्था को कम करने के बिना कंधे को अवरुद्ध या पट्टी बांधने का एक बुरा विचार है और इसे कभी सलाह नहीं दी जाती है।
  • 3
    सफाई और शेविंग द्वारा कंधे को तैयार करें एक बार संयुक्त की शारीरिक संरचना को बहाल कर दिया गया है, दर्द कम है और नियंत्रण में है, आपको कंधे को स्थिर करने के लिए तैयार करना होगा। पट्टी या कनिजियोलॉजिकल चिपकने वाली टेप को पूरी तरह से पालन करने के लिए, त्वचा को साफ और मुंडा होना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, कंधे को साबुन और पानी से धो लें - फिर शेविंग फोम फैलाएं और सावधानी से सभी बाल (यदि संभव हो) को सुरक्षा रेजर से हटा दें।
  • शेविंग के बाद, त्वचा को सावधानी से सूखा लें और थोड़े जलन के लिए कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। इस बिंदु पर, आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि लपेटने से पहले स्प्रे चिपकने वाला आवेदन करना चाहिए, टेप या पट्टी को बेहतर ढंग से पालन करने की अनुमति दें।
  • बालों न केवल त्वचा का पालन करने के लिए कानिनियोलॉजिकल टेप को रोकता है, बल्कि पट्टी को हटाते समय बहुत दर्द होता है
  • बालों की मात्रा के आधार पर, आपको कंधे क्षेत्र, स्कैपुला, छाती और गर्दन के आधार को भी दाढ़ी की आवश्यकता होगी।
  • 4
    आवश्यक सामग्री लीजिए एक स्थिर कंधे पट्टी बनाने के लिए सभी आवश्यक तत्व प्राप्त करें - यह फ़ार्मेसी या अस्थिरिक सामान भंडार में उपलब्ध है। चिपकने वाला स्प्रे करने के लिए इसके अलावा, आप (निपल्स की त्वचा संवेदनशील रक्षा के लिए), कठोर चिपकने वाला चिकित्सा टेप (अधिमानतः विस्तृत 38 मिमी) और एक लोचदार पट्टी आर्थोपेडिक फोम या skinsaver की आवश्यकता होगी (सबसे अच्छा 75 मिमी चौड़ा है)। याद रखें कि आपको बाहरी सहायता की आवश्यकता होगी, भले ही आप इस प्रक्रिया में बहुत अनुभवी हो।
  • यदि आप एक आर्थोपेडिक सर्जरी, फिजियोथेरेपिस्ट, एथलेटिक ट्रेनर या स्पोर्ट्स डॉक्टर से मिलते हैं, तो आपको बैंडिंग के लिए आवश्यक सभी उत्पाद होने की संभावना है। दूसरी ओर, परिवार चिकित्सक, उसके सहायक, कायरोप्रैक्टर और नर्सों में सभी सामग्री नहीं हो सकती है, इसलिए इसे अपने साथ ले जाने के लिए बहुत कुछ है
  • हालांकि, यदि आप उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए आपातकालीन कक्ष में गए (जैसा कि आपको होना चाहिए) और अव्यवस्था में कमी के कारण, स्वास्थ्य पेशेवर भी पट्टी पर लागू होगा। अंत में, आपको शायद पहनने के लिए एक कंधे का पट्टा दिया जाएगा।
  • अव्यवस्था को कम करने के बाद कंधे के स्थिरीकरण की तकनीक निश्चित रूप से उपयोगी है और आगे की चोट को रोकती है। हालांकि, यह एक चिकित्सा आवश्यकता नहीं माना जाता है और, यदि आपातकालीन कक्ष में कई रोगी हैं, तो यह संभावना है कि इस प्रक्रिया को अस्थिरोग संबंधी योजना के दौरान अगले दिन स्थगित कर दिया जाएगा।
  • भाग 2

    कमी के बाद कंधे की छत
    1
    आर्थोपेडिक फोम या त्वचा रक्षक लागू करें तरल चिपकने वाली त्वचा को साफ, मुंह और छिड़काए जाने के बाद, संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे निपल्स, मुंह, घावों और फफोले के उपचार के लिए त्वचा की एक पतली परत को लागू करें। इस तरह, जब आप बाद में चिपकने वाली पट्टी हटा दी जाती है, तो आप दर्द और जलन का सामना करने से बचेंगे।
    • समय और सामग्री को बचाने के लिए, त्वचा की रक्षा के छोटे टुकड़े को काट लें और उन्हें निपल्स और अन्य नाजुक क्षेत्रों पर सीधे रखें। फोम कम से कम कुछ समय के लिए स्प्रे चिपकने वाला का पालन करेगा।
    • याद रखें कि शर्ट और अंडरवियर के ऊपर कंधे का पट्टा पहना जाता है, हालांकि चिपकने वाली पट्टी सीधे नंगे त्वचा तक और अन्य सभी कपड़ों के तहत लागू होती है।



  • 2
    एंकर स्ट्रिप्स लागू करें कंधे पर टेप के इन क्षेत्रों को और हाथ के सामने मछलियां डालकर प्रारंभ करें कनिष्ठिक टेप की एक पट्टी बनाओ निप्पल के आधार का पालन करें और कंधे के ऊपर, स्कपुला के औसत दर्जे के बिंदु पर ऊपर की तरफ खींचें। अधिक से अधिक समर्थन सुनिश्चित करने के लिए पहले से ऊपर एक या अधिक स्ट्रिप्स जोड़ें। अगला, मछलियां की औसत दर्जे की लाइन के चारों ओर लपेटने के 2-3 सेगमेंट लपेटें।
  • प्रक्रिया के इस चरण के अंत में, आपके पास एक लंगर खंड होना चाहिए जो निप्पल से ऊपरी हिस्से तक और मछलियां के चारों ओर एक और पट्टी या पट्टी तक फैली हुई है।
  • इस दूसरे एंकर को कसने पर मत करो, अन्यथा आप हाथ में रक्त परिसंचरण को रोक सकते हैं। यदि आप अपने हाथ में झुनझुनी या सुन्नता महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके रक्त की आपूर्ति अपर्याप्त है।
  • 3
    एक पट्टी को एक करें "एक्स" कंधे पर, कानिनियोलॉजिकल टेप का उपयोग करते हुए एक लंगर बिंदु से दूसरे तक, तिरछे और विपरीत दिशाओं में 2-4 पट्टी खंडों को लागू करके संयुक्त सहायता और संरक्षित करें। इस तरह, एक का गठन होना चाहिए "एक्स" या कंधे के चारों ओर एक क्रॉस, चौराहे बिंदु के साथ में तेंदुए मांसपेशियों (पार्श्व कंधे की मांसपेशियों) के ऊपर केंद्रित है कम से कम आपको दो स्ट्रिप्स का उपयोग करना पड़ता है, हालांकि अधिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए चार स्ट्रिप्स का उपयोग करना बेहतर है।
  • टेप असुविधा पैदा किए बिना अच्छी तरह से अनुकूल होना चाहिए - यदि आप पट्टी के कारण दर्द महसूस करते हैं, तो इसे हटा दें और फिर से शुरू करें
  • हालांकि, घायल क्षेत्रों को लपेटने के लिए सांस कटे हुए टेप का उपयोग करना हमेशा अच्छा विचार है, कंधे के मामले में, मोटा और अधिक प्रतिरोधी एक पसंदीदा है, क्योंकि इससे अधिक प्रभावी पट्टी की अनुमति मिलती है
  • 4
    एक पट्टी को एक करें "पेंचकश" छाती से मछलियां तक निपल के बाहरी किनारे से शुरू करो और कंधे पर टेप की एक पट्टी स्लाइड करें और फिर हाथ की मांसपेशियों के चारों ओर लपेटें व्यवहार में, आप फिर से दो एंकर बिंदुों में शामिल हो रहे हैं, लेकिन इस बार सामने से, बल्कि पक्ष के बजाय (जैसा कि पिछले चरण में वर्णित है)। जब स्ट्रिप 2-3 बार आर्म के चारों ओर और आसपास गुजरता है, तो एक सर्पिल पैटर्न बनाया जाता है।
  • जब आप हाथ बंडल, आप 2-3 अलग स्ट्रिप्स का उपयोग करना चाहिए, ताकि पट्टी एक "पेंचकश" यह बहुत तंग नहीं है और रक्त परिसंचरण को बाधित नहीं करता है।
  • एक बार जब आप यह चरण समाप्त कर लें, तो प्रत्येक मूल एंकर पर एक अतिरिक्त पट्टी के साथ पट्टी को फिर से ठीक करें। सामान्य तौर पर, अधिक टेप लागू किया जाता है, रैपिंग करीब है
  • याद रखें कि इस तरह का टेप यह भी कंधे को आघात से बचाने या खराब होने से रोकने के लिए किया जाता है, खासकर जब संपर्क खेल का अभ्यास किया जाता है, जैसे कि रग्बी या फुटबॉल
  • 5
    एक लोचदार पट्टी के साथ चिपकने वाली पट्टी को सुरक्षित और कवर करें। एक बार कनिष्ठ टेप के स्ट्रिप्स को कंधे पर लगाया जाता है, तो आपको लोचदार पट्टी पर जाना पड़ता है। घायल कंधे पर और मछलियां के नीचे छाती के चारों ओर पट्टी लपेटें। पीछे की तरफ विपरीत बगल (स्वस्थ बांह की) के पास और सीने पर हड्डी उखड़ने वाले कंधों के बगल में इसे वापस पास करें। यदि पट्टी काफी लंबी है, इस आंदोलन को दूसरी बार दोहराएं, और अधिक समर्थन सुनिश्चित करने के लिए और आखिरकार धातु के हुक या सुरक्षा पिन के साथ अंत बंद कर दें
  • चिपकने वाला पट्टी मुख्य रूप से लोचदार बैंड के साथ कवर किया जाता है जिससे इसे रोकने से और थोड़ी अधिक सहायता प्रदान की जा सकती है।
  • जब आपको ठंड चिकित्सा लागू करने की आवश्यकता होती है, तो लोचदार पट्टी को हटाने के लिए यह बहुत तेज़ और आसान है, बर्फ की थैली (कनिजियोलॉजिकल टेप के ऊपर) को डाल दिया और फिर इसे लोचदार पट्टी से अवरुद्ध करें।
  • संक्षेप में: आपको दो लंगर बिंदुओं को लागू करना होगा, एक पट्टी के साथ उन्हें बाद में जोड़ना होगा "एक्स" और आंतरिक रूप से एक पट्टी के साथ एक "पेंचकश"- तब पूरी तरह से एक लोचदार पट्टी से लिपटे जाती है जो छाती और पीठ पर फैली हुई है।
  • टिप्स

    • हालांकि प्रत्येक व्यक्ति के अलग-अलग वसूली के समय होते हैं, कंधे की अव्यवस्था आमतौर पर 1-3 महीने में ठीक होती है।
    • आप संभावित रूप से वसूली प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, यदि आप तुरंत कंडीशनर को चिपकने वाली टेप के साथ बैंडिंग द्वारा अव्यवस्था को कम करने के बाद स्थिर कर देते हैं।
    • एक बार जब इसकी प्राकृतिक सीट में संयुक्त की स्थिति बदल दी गई है और कानिनियोलॉजिकल टेप के साथ पट्टी बांध दी गई है, तो आप गुरुत्वाकर्षण (कर्षण) के प्रभाव को कम करने के लिए कंधे का पट्टा का उपयोग कर सकते हैं।
    • पट्टी को हटाने और एक सप्ताह के बाद इसे फिर से लागू करने पर विचार करें यदि आप चोट से ठीक हो रहे हैं
    • घायल कंधे की गतिशीलता को पुनर्स्थापित करने के लिए भौतिक चिकित्सा आवश्यक हो सकता है ड्रेसिंग के 2-3 सप्ताह के बाद, ऑर्थोपेडिस्ट आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करने की सलाह दे सकता है, जिससे संयुक्त की ताकत और स्थिरता में सुधार हो सकता है- इसके अलावा, आपको व्यायाम बढ़ाने की आवश्यकता होगी
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com