शानदार कंधे को कैसे रखें

विशेष रूप से कंधे पर एक अव्यवस्था, एक दर्दनाक चोट है जो तत्काल कारण है - लेकिन अस्थायी - अंग का उपयोग करने में असमर्थता जब तक इसे अपनी प्राकृतिक साइट पर स्थानांतरित नहीं किया जाता तब तक संयुक्त स्थानांतरित करना असंभव है क्योंकि यह अधिक से अधिक गतिशीलता के साथ अभिव्यक्ति है और लोगों को हाथ है, जो यह मोड़ पर करता है एक असामान्य स्थिति मान hyperextending आती हैं कंधे विशेष रूप से आघात के इस प्रकार के प्रति संवेदनशील है। कंधे की अव्यवस्था में कमी एक योग्य अॉॉस्ट्रैप्डिस्ट द्वारा हमेशा की जानी चाहिए, भले ही कुछ विशेष परिस्थितियों (आपातकालीन) में यह आपके लिए प्रदान करना आवश्यक हो। यदि आप तुरंत एक कचरा हटाया नहीं लेते हैं, तो आपको शल्यचिकित्सा की समस्या को ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है।

कदम

भाग 1

एक शानदार कंधे का चेहरा
ठीक एक डिस्लोकेटेड कंधे चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
लक्षणों को पहचानें कंधे की अव्यवस्था आमतौर पर hyperextended बांह पर गिरावट के कारण होती है या किसी ऑब्जेक्ट से पीछे आती है जो कि संयुक्त हिट करती है। चोट एक तेज और तत्काल दर्द पैदा करता है, जो कि एक से पहले होता है "पॉप" या महसूस कर रही है कि कुछ कंधे के अंदर चल रहा है जोड़ स्पष्ट रूप से विकृत, ऑफ-साइट और सूजन और हेमेटोमा तेजी से विकसित होता है अव्यवस्था कम होने तक कंधे को स्थानांतरित करना संभव नहीं है।
  • आमतौर पर, क्षतिग्रस्त संयुक्त "dangles" स्वस्थ से कम और आप तेंदुए की मांसपेशियों के एक अवसाद या आत्मनिर्भरता को देख सकते हैं।
  • जो व्यक्ति कंधे के अव्यवस्था का सामना करता है वह भी हाथ में सुन्नता, झुनझुनी और / या कमजोरी का अनुभव कर सकता है। यदि रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो हाथ और हाथ घावों के नीचे की ओर ठंडा होते हैं और नीले रंग के होते हैं।
  • पहली बार होने वाली लगभग 25% डिस्लोकेशन के साथ ह्युमरस या कंधे के कवच का अस्थिभंग होता है।
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 2 को ठीक करें
    2
    हाथ को स्थिर रखें जब आप एक चिकित्सक द्वारा इलाज की प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको किसी भी आंदोलन से बचने या संयुक्त को स्थानांतरित करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि आप स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। फ्रैक्चर, तंत्रिका क्षति या रक्त वाहिकाओं का टूटना हो सकता है, इसलिए किसी भी आंदोलन से गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इन कारणों के लिए आपको अपनी कोहनी को मोड़ना पड़ता है और अपने पेट पर अपनी बांह की कलाई डालती है। अंत में, एक कंधे पट्टी के साथ इस स्थिति में अंग को ताला लगा दें।
  • यदि आपके पास पहले से पैक किए गए कंधे का पट्टा नहीं है, तो आप एक तकिया या कपड़े का एक टुकड़ा बना सकते हैं। इसे कोहनी / प्रकोष्ठ के नीचे से गुजारें और इसे नीपर पर गाँठ। इस प्रकार की पट्टी के ब्लॉक आंदोलन और कंधे को और चोटों से बचाता है, इससे दर्द कम करने में भी मदद मिलती है।
  • लगभग 9 5% कंधे की डिस्लोकेशन प्रकार हैं "सामने"- इसका अर्थ है कि जब तक यह सिर से बाहर नहीं आता तब तक घास का तूड़ा धक्का जाता है ग्लेनॉयड गुहा.
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 3 को ठीक करें
    3
    बर्फ को लागू करें बर्फ या ठंडा संपीड़न के साथ तुरंत कूल्हे को ठंडा करना महत्वपूर्ण है, ताकि सूजन को नियंत्रित किया जा सके और परिणामस्वरूप कम दर्द का अनुभव हो। शीत चिकित्सा रक्त और भड़काऊ पदार्थों की मात्रा को सीमित करके रक्त वाहिकाओं के व्यास को कम करती है जो कि संयुक्त और आसपास के क्षेत्र तक पहुंचती हैं। अपने कंधे पर लगभग 15-20 मिनट (या जब तक आप एक निश्चित सुन्नता महसूस नहीं करते) कुचल बर्फ का एक बैग हर घंटे के बारे में रखें।
  • हमेशा बर्फ पर एक पतली कपड़ा, एक तौलिया या प्लास्टिक की थैली में त्वचा को रखने से पहले उसे लपेटें, जिससे विषाणु और चिलब्न से बचें।
  • यदि आप अपने निपटान में बर्फ या क्यूब्स को कुचल नहीं करते हैं, तो आप जमे हुए सब्जियों या ठंडा जेल पैक का एक पैकेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • ठीक एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    दर्द निवारक लें एक बार अव्यवस्थित कंधे को स्थिर और आइस पैक से ढक दिया गया है, आप दर्द और सूजन का मुकाबला करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। जो लोग इस चोट से गुजरते हैं वे आमतौर पर दर्द का वर्णन करते हैं "असहनीय" क्योंकि हड्डी और उपास्थि के संभावित फ्रैक्चर के अतिरिक्त, स्नायुबंधन और मांसपेशियों को खींचने या फाड़ने के कारण। आइबूप्रोफेन (पल, Brufen) और नेपरोक्सन (Aleve, Momendol), क्योंकि वे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ हैं सबसे अच्छा विकल्प हैं, हालांकि acetaminophen (Tylenol) दर्द के लिए उपयोगी है।
  • यदि अव्यवस्था में एक गंभीर आंतरिक रक्तस्राव के साथ होता है (आप एक बड़े हेमेटोमा देख सकते हैं), इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन न लें, क्योंकि उनके पास गुण हैं "थक्का-रोधी"।
  • आप मांसपेशियों के शिथिलकों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं यदि स्नायुओं में संयुक्त अनुबंध के आस-पास की मांसपेशियां किसी भी मामले में, ड्रग्स को मिश्रण न करें- केवल एक प्रकार की दवा पर लागू होते हैं.
  • भाग 2

    आपातकालीन परिस्थितियों में लिक्शन कम करें
    फिक्स ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 5
    1
    केवल आपातकालीन स्थितियों में ही पैंतरेबाज़ी करें ज्यादातर मामलों में यह हमेशा एक चिकित्सक के हस्तक्षेप की प्रतीक्षा करने के लिए बेहतर और सुरक्षित होता है - हालांकि, कुछ अवसरों पर यह रवैया संभव नहीं है। आप अस्पतालों से (शिविर, पहाड़ चढ़ने या विदेश में एक यात्रा के दौरान) एक सुनसान स्थान पर हैं, दूर है, तो जोखिम से उत्पन्न होती हैं सकता है कि "कार-कम" या किसी रिश्तेदार या पारिवारिक सदस्य के हस्तक्षेप के कारण दर्द में तत्काल गिरावट के लाभ और संयुक्त गतिशीलता में वृद्धि के रूप में ज्यादा वजन नहीं होता है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप 12 घंटों के भीतर मेडिकल सहायता प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको धैर्य से इंतजार करना चाहिए और बर्फ, दर्दनाशक और कंधे की पट्टी के साथ दर्द को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। संभावना है कि प्रतीक्षा अधिक है, खासकर यदि आप अस्पताल में हाथ की गतिशीलता को ठीक करने की जरूरत है, तो आप अकेले हस्तक्षेप डालने पर विचार करना चाहिए।
    • अव्यवस्था की एक गैर पेशेवर में कमी की प्रमुख जटिलताओं हैं: मांसपेशियों में चोट, बंधन और नसों और वाहिकाओं के लिए tendini- क्षति बिगड़ती संभावित sanguigni- fatali- चेतना की हानि के साथ गंभीर दर्द खून बह रहा है।
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 6 को ठीक करें
    2



    आपातकाल में सहायता के लिए पूछें यदि आप किसी आपात स्थिति में अपना कंधे लगाने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए बाध्य हैं, तो याद रखें कि ऐसा करने से आप लगभग असंभव हो इस कारण से आपको किसी व्यक्ति से मदद करने या पीड़ित की सहायता करने की पेशकश करने के लिए पूछना पड़ता है। कुछ व्यक्ति, बढ़ते दर्द के डर या आपके कंधे से भी बदतर क्षति के कारण अनिच्छुक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें आश्वस्त करने का प्रयास करें और उन्हें किसी भी जिम्मेदारी से मुक्त करें।
  • यदि वहाँ आपकी मदद की जरूरत किसी अन्य व्यक्ति की उखड़ कंधे कम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप शिकार की सहमति न हो कर उसे स्पष्ट रूप से याद दिलाता है कि आप एक डॉक्टर हैं और आप किसी भी व्यावसायिक प्रशिक्षण इन स्थितियों में हस्तक्षेप करने के लिए नहीं मिला है (यदि संभव हो तो)। अगर आप कुछ गलत हो जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से व्यक्तिगत चोट के प्रशस्ति के लिए उपयोगी होने का प्रयास नहीं करना चाहते।
  • यदि आपके पास एक टेलीफोन उपलब्ध है और आप कॉल कर सकते हैं, सलाह और समर्थन के लिए 118 संपर्क करें। ऑपरेटर आपको उपयोगी निर्देश दे सकता है भले ही बचाव वाहन भेजना तुरंत संभव न हो।
  • एक डिस्लोक्लेटेड कंधे के चरण 7 को ठीक करें
    3
    अपनी पीठ पर लेट जाओ और बाहर अपने हाथ कदम आगे सामान्य तौर पर, गैर-पेशेवर कर्मचारियों द्वारा एक से उखड़ कंधे की कमी पैंतरेबाज़ी प्रभावित हाथ को पीड़ित लापरवाह रखने में होते हैं 90 डिग्री करने के लिए चौड़ी शरीर के संबंध में। इस बिंदु पर, एक दोस्त या इस व्यक्ति के हाथ / कलाई हड़पने चाहिए और धीरे धीरे (लेकिन मजबूती से) कुछ कर्षण लागू होते हैं। अधिक व्यक्तियों का लाभ उठाने के लिए यह व्यक्ति आपके धड़ पर अपने पैर भी रख सकता है। इस तरह से हाथ खींच कंधे का सिर कंधे की हड्डी के नीचे फिसल जाता है और अपेक्षाकृत आसानी से अपने सीट में आता है।
  • याद रखें कि कर्षण धीमी और निरंतर होना चाहिए (तीव्र आंदोलन या झटके के बिना), जब तक कि अव्यवस्था घटित न हो जाए तब तक शरीर के लिए लंबवत दिशा में।
  • जैसे ही हायरस का सिर वापस आ जाता है, चोट से जुड़ा दर्द काफी कम हो जाना चाहिए। याद रखें, हालांकि, संयुक्त अभी भी बहुत अस्थिर है, इसलिए जितना संभव हो उतना हाथ को स्थिर करने का प्रयास करें।
  • भाग 3

    चिकित्सा सहायता खोजें
    फिक्स एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में जाएं आप क्योंकि मांसपेशियों, tendons और जोड़ों के समय बीतने के साथ ठोस बनाना आसपास के स्नायुबंधन के अव्यवस्था के मामलों में (एक योग्य पेशेवर या) एक ओर्थपेडीस्ट की देखभाल में तेजी से गुजरना होगा और यह सिर `की सीट के बहुत जटिल पुनः स्थिति बनाने के प्रगंडिका। इस परिस्थिति में सर्जरी का सहारा लेने के लिए आवश्यक है। अधिकांश डॉक्टरों किसी भी भंग बाहर शासन करने के लिए एक एक्स-रे किसी भी कमी पैंतरेबाज़ी करने से पहले प्रदर्शन करेंगे।
    • कोई गंभीर चोट या उपभेदों देखते हैं, तो traumatologo कंधे के भार में बंद कटौती का एक पैंतरेबाज़ी के साथ प्रदान करता है, एक शामक, एक मजबूत मांसपेशियों को आराम या तीव्र दर्द के कारण, संयुक्त जोड़ तोड़ से पहले भी एक संवेदनाहारी somministrandoti।
    • डिब्लोक्टेड कंधे को स्थानांतरित करने के लिए एक बहुत ही सामान्य प्रक्रिया हेनिपिन पैंतरेबाज़ी है, जो संयुक्त के बाहरी रोटेशन का उपयोग करती है। डॉक्टर को अपनी पीठ पर झूठ बोलना होगा, जबकि चिकित्सक 90 डिग्री पर कोहनी को गुना जाएगा और कंधे बाहर की ओर मुड़ता है। इस स्थिति में कोमल धक्का जगह में वापस आने के लिए हास्य के सिर के लिए पर्याप्त है
    • डॉक्टर के पास उपलब्ध अन्य तकनीकें हैं, विकल्प ऑर्थोपेडिस्ट की प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।
  • फिक्स एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    संभव सर्जरी का सामना करने के लिए तैयार रहें तो कंधे अक्सर है (एक हड्डी विकृति या ढीला स्नायुबंधन के कारण) dislocates, तो आप इस क्षति की मरम्मत करने के लिए पर संचालित किए जाने की जरूरत पेश नसों या रक्त वाहिकाओं के एक फ्रैक्चर या आश्रितों lacerations, और आप अव्यवस्था का एक खुला कमी से गुजरना होगा । कभी कभी सर्जरी सबसे अच्छा समाधान है, क्योंकि यह आप किसी भी आंतरिक गलती का समाधान और कंधे बहुत पुनरावृत्ति के जोखिम को कम स्थिर करने के लिए अनुमति देता है।
  • इस संबंध में शल्यचिकित्सा की विभिन्न प्रक्रियाएं हैं और सर्जन आघात की गंभीरता, रोगी की जीवनशैली और शारीरिक गतिविधि के स्तर पर आधारित सबसे उपयुक्त एक का चयन करेगा।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सर्जरी में कमी "खुला" 30 वर्ष से कम उम्र के वयस्क रोगियों के लिए सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि इसमें जीवन की गुणवत्ता के मामले में रिलायंस की दर कम होती है और बेहतर परिणाम होते हैं।
  • फिक्स ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पुनर्वास कार्यक्रम करें कमी के प्रकार है कि अव्यवस्था (बंद या सर्जिकल) अधीन कर दिया गया है के बावजूद, आप संयुक्त मजबूत करने के लिए भौतिक चिकित्सा से गुजरना होगा। भौतिक चिकित्सक, काइरोप्रैक्टर्स और / या खेल चिकित्सक आप विशिष्ट खींच अभ्यास संयुक्त स्थिर करने और भविष्य की चोटों से बचने के लिए कंधे से भरा गतिशीलता, और अन्य शक्तियों हासिल करने के लिए, दिखाई देगा।
  • फिजियोथेरेपी कार्यक्रम से पहले यह आमतौर पर 2-4 सप्ताह का उपचार लेता है। पुनर्प्राप्ति चरण के दौरान आपको एक कंधे की पट्टी पहननी होगी, बर्फ लागू करना और ओवर-द-काउंटर दवाएं लेनी होंगी।
  • चोट की गंभीरता और रोगी के प्रकार (एथलीट या आम व्यक्ति) के आधार पर, कंधे के कार्यों को पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करने के लिए कुल समय 3 से 6 महीने के बीच भिन्न होता है।
  • टिप्स

    • कुछ दिनों बाद जब सूजन और दर्द कम हो जाते हैं, तो आप कंधे पर नम गर्मी लागू कर सकते हैं, जिससे संक्रमित मांसपेशियों को और गले में दर्द हो सकते हैं। माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है हर्बल लपेटन सही है, लेकिन हर सत्र में 15-20 मिनट के लिए आवेदन को सीमित करना याद रखें।
    • दुर्घटना के तुरंत बाद कंधे को तुरंत स्थानांतरित करें, क्योंकि विस्थापन की कमी समय की सीमा के साथ अधिक जटिल हो जाती है।
    • याद रखें कि कंधे की अव्यवस्था एसीओएमआई-आंसूय बंधन की चोट से अलग है, हालांकि कभी-कभी ये दोनों आघात उलझन में हैं। दूसरे मामले में स्नायुबंधन के फैलाव या टूटना होता है जो खिसकने वाले बेल्ट के सामने झुंड में जुड़ता है और ग्लेनोउहमिल संयुक्त बरकरार है।
    • जब आप एक हड्डी उखड़ने वाले कंधे को पीड़ते हैं, तो आप भविष्य के ऐसे दुखों के जोखिम को बढ़ाते हैं, खासकर यदि आप संपर्क खेल खेलते हैं

    चेतावनी

    • अपने डिस्लोकेटेड कंधे को कम करने के बाद, आपको हमेशा जांचना चाहिए कलाई इसी ब्रेचीियल धमनी, घाव के नीचे की ओर। यह दूसरे हाथ (स्वस्थ एक) में माना जाता है कि समान होना चाहिए। आप एक कमजोर या अनुपस्थित नाड़ी दिखाई देती है, तो आप एक आपात स्थिति है कि तुरंत एक चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए के साथ सामना कर रहे हैं क्योंकि कोशिकाओं जल्दी मर जाते हैं करने के लिए शुरू और वहाँ अंग खोने का जोखिम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com