कैलस का इलाज कैसे करें

कॉलस घनी हुई त्वचा है जो लंबे समय तक और अत्यधिक दबाव के सामने आने वाले क्षेत्र में बना सकते हैं, जैसे कि पैर की उंगलियों या ऊँची एड़ी पर। हालांकि वे शरीर के किसी अन्य भाग में दिखाई दे सकते हैं जो दबाव या घर्षण से निकल पड़ता है। यदि आपके पास कॉलस है और आप जानना चाहते हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाएं, तो पढ़ना जारी रखें। यदि आप कॉलस पहचानने के तरीके के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, यहां क्लिक करें

कदम

विधि 1
घरेलू उपचार के साथ कॉलस का इलाज करना

1
प्रभावित क्षेत्र विसर्जित करें यह इस शर्त से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है। आपकी त्वचा नरम हो जाएगी, और आप आसानी से मृत त्वचा को हटाने में सक्षम होंगे। लगभग 10 मिनट के लिए गर्म पानी में प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित करें। धीरे-धीरे कोला को सुचारू करने के लिए एक पिमिस का पत्थर का उपयोग करें जितनी बार आपको इसकी आवश्यकता होती है उतनी बार उपचार दोहराएं
  • 2
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें क्रीम की गर्म पानी के समान ही प्रभाव पड़ता है, यह केवल थोड़ी तेजी से काम करता है। अधिक प्रभावी परिणाम के लिए, आप अपने पैर को गर्म पानी में भिगो सकते हैं और फिर मॉइस्चराइज़र को लागू कर सकते हैं। क्रीम कंधे से प्रभावित त्वचा को नरम करने में मदद करता है। एक दिन में कम से कम एक बार मॉइस्चराइज़र की एक उदार मात्रा में आवेदन करें।
  • 3
    रोटी और सिरका के संयोजन का उपयोग करें इन दो सामग्रियों को केवल आपके आहार के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन वे अच्छे उपाय भी हैं, अगर एक साथ उपयोग किया जाए एक कप में रोटी का एक टुकड़ा तोड़ो और सिरका का एक बड़ा चमचा जोड़ें जब तक यह आटा न हो जाए और इसे दिन में दो बार कॉलस पर लागू होता है, तब तक उसे काम करें।
  • 4
    अपने toenails कटौती यह सच है कि नाखून युक्तियों की रक्षा करते हैं, लेकिन यदि वे बहुत लंबे होते हैं, तो वे जूते के अंदर जगह ले सकते हैं और पैरों की मात्रा कम कर सकते हैं। जब जूता बहुत तंग हो जाता है, तो यह घर्षण पैदा करता है, जिसके बदले में काठ का गठन हो सकता है। क्षतिपूर्ति करने के लिए, उंगलियां जूता के खिलाफ कर्ल और धक्का दे सकती हैं आम तौर पर, आप दो-दो हफ्तों में अपनी टोनाओं को काट लेंगे, क्योंकि वे नाखूनों की तुलना में कम दर से बढ़ते हैं।
  • 5
    सिलिकॉन wedges का उपयोग करें यदि कंधे पैर पर है, तो आप अपने आप से गायब हो सकते हैं यदि आप जूते में सिलिकॉन वेजेस डालकर दबाव कम करते हैं। ये विशेष रूप से दबाव को दूर करने और घायल इलाकों की रक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप अपने जूते में रगड़ से बचते हैं, तो कंधे अपने आप से दूर चलेगा प्रभावित क्षेत्र पर कील रखो और सामान्य रूप से चलें।
  • 6
    अपने जूते बदलें यदि आप देखते हैं कि एक नए जोड़ी के जूते की खरीद के बाद कंधे का गठन होता है, तो उन्हें तुरंत पहनना बंद कर दें लेकिन अगर आप उन्हें फेंकना नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें उत्पादित करने के लिए एक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप किसी जूते की दुकान में ढूंढ सकते हैं। जूता पैर के आकार के लिए पूरी तरह से अनुकूल होगा, और अब आपको कोई परेशानी महसूस नहीं होगी।



  • 7
    सुरक्षात्मक पैड पहनें विशेष पैर orthotics या पैचेस जूते की सतह पर मलाई से परहेज आरामदायक स्थिति में पैर रखो। अश्वेत पैदा करने वाले जूते के क्षेत्र में ओर्थोस को सम्मिलित करें
  • विधि 2
    दवाइयों के साथ कॉलस का इलाज करना

    1
    एक पोडियाडिस्ट द्वारा काठ काट लें यह विकल्प उतना बुरा नहीं है जितना लगता है। शायद यह विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह दर्दनाक भी नहीं है मृत ऊतक के कोई तंत्रिका अंत नहीं है, इसलिए यह किसी भी दर्द का कारण नहीं है। घूमने पर आपको लगता है कि दर्द आपके स्वस्थ ऊतकों पर काठ के दबाव के कारण होता है, जो नीचे हैं चिकित्सक बस एक स्केलपेल के साथ घावों में कटौती करता है
  • 2
    सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करें यह कंधे की सतह पर सीधे लागू होता है - एसिड त्वचा को नरम करने में मदद करता है। केवल घाव पर ही एसिड लागू करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह अपने आस-पास के स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है। हर दिन इस उपचार का पालन करें, एक स्नान या स्नान के बाद, जब तक यह ठीक है।
  • आप त्वचा को नरम करने और रीहाइड्रेट करने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 3
    शल्यचिकित्सा से गुजरना अगर कॉलस संक्रमित हो गया है। यह उपचार केवल तब होता है जब संक्रमण होता है, या यह असामान्य बोन संरचना है जो काठ के गठन का कारण बनता है। यह प्रक्रिया, केवल एक चिकित्सक द्वारा निष्पादित की जाती है, केवल तभी होती है जब अन्य सभी तरीकों में विफल हो जाती हैं
  • यदि आपका संक्रमण काफी खराब है तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं को भी बता सकता है
  • टिप्स

    • जितना संभव हो उतना छोटे जूते या ऊँची एड़ी पहनने से बचें।
    • अपने पैरों को पर्याप्त रूप से आराम दें यहां तक ​​कि अगर वे एक अद्भुत उपहार हैं, तो दुरुपयोग के कारण कुछ समस्याएं हो सकती हैं जैसे कॉलस।
    • अपने पैरों को साफ और शुष्क रखें स्नान के दौरान एक पैर ब्रश का प्रयोग करें अपनी मोजे बदलें और उन्हें पसीना न दें
    • उपकरण के साथ काम करते समय दस्ताने पहने हुए अपने हाथों को सुरक्षित रखें।

    चेतावनी

    • अगर आपको तीव्र दर्द का अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अतिरिक्त, जिन लोगों के रक्त परिसंचरण की समस्याएं हैं, वे अपने डॉक्टर से रिपोर्ट कर सकते हैं यदि वे कॉलस बनाते हैं मधुमेह, परिधीय न्यूरोपैथी, धमनी रोग, स्तब्ध हो जाना और अन्य चिकित्सा परेशानी वाले लोगों को उनके डॉक्टर से बात करनी चाहिए अगर उनके पास कॉलस है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com