एक जिद्दी बाल अनुशासन कैसे करें

कोई माता-पिता आपको बताएंगे कि हठ और बच्चे व्यावहारिक रूप से अविभाज्य हैं बच्चे विशेष रूप से जिद्दी हैं जब वे चलना शुरू करते हैं और किशोरावस्था के दौरान, लेकिन हठ किसी भी उम्र में हो सकता है। कभी-कभी यह एक व्यक्ति के व्यक्तित्व का हिस्सा होता है, इसलिए माता-पिता को यह पढ़ाने की भूमिका होती है। अन्य मामलों में, यह केवल सीमाओं का परीक्षण करने और स्वतंत्रता का दावा करने का एक तरीका है। कभी-कभी, हालांकि, किसी बच्चे को मौखिक तौर पर तैयार करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है कि उसके साथ क्या होता है। अपने आप को व्यक्त करने और स्वस्थ तरीके से तनाव से निपटने के लिए उसे प्रभावी ढंग से विनियमित करने के लिए आवश्यक है। सफल होने के लिए, शांत रहें, इसे सुनो, इसे समझें और सही तरीके से बर्ताव करके एक अच्छा उदाहरण दें।

कदम

विधि 1

पहले चरणों में नवजात शिशुओं और बच्चों को अनुशासन देना
स्टेबॉर्न चाइल्ड चरण 1 पर अनुशासन शीर्षक वाली छवि
1
नवजात और बच्चा को समझना सीखें जीवन के पहले तीन वर्षों को एक बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि जैसे-जैसे मस्तिष्क बढ़ता है और लगातार सीखता है, वह जानकारी संग्रहीत करता है जो कि वह अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग करेगी जिद्दी या खुशियां लगने वाले बचकाना के व्यवहार बिल्कुल प्राकृतिक प्रक्रियाएं हैं ये बच्चे को कारण प्रभाव संबंधों को समझने की अनुमति देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बस कहने की आदत में हैं "नहीं" या जब भी आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है हर बार एक गुस्सा अभिव्यक्ति ग्रहण कर लेता है, यह संभव है कि वह बच्चा उसे दोहराता है कि यह देखने के लिए कि क्या आपकी प्रतिक्रिया एक समान है। अपने व्यवहार के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को बदलकर, बच्चा समझ जाएगा कि उन्हें हमेशा वह जवाब नहीं मिलता है जो वह उम्मीद करता है और अलग-अलग नजरिए की कोशिश करेंगे।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 2
    2
    पर्यावरण बदलें यदि आपका बच्चा हर दिन एक ही क्रिस्टल फूलदान को छूता है या रसोई फर्नीचर में प्रवेश करने पर जोर देता है, तो उसे सज़ा या विनियमित न करें: घर को सुरक्षित बनाएं और इसकी जरूरतों के लिए सुलभ बनाने के लिए। आखिरकार, यह भी उनका घर है, यह न बताएं कि वह बेहतर तरीके से सीख सकता है, जब वह अपने आस-पास की जगहों का पता लगाने में सक्षम होता है।
  • बच्चे अन्वेषण के द्वारा सीखते हैं और यह विषादपूर्ण होने का उनका इरादा नहीं है नाजुक वस्तुओं को स्थानांतरित करें और घर को एक बनाएं "बच्चा सबूत"। सीखने के प्रयोजनों के लिए सामान्य व्यवहार को दबाने की कोशिश मत करो। पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानने के लिए
  • जैसा कि बच्चा बढ़ता है, आपको घर में नए बदलाव करने होंगे। इसका लक्ष्य आसपास के वातावरण की संरचना करना है ताकि आपका बच्चा हमेशा सुरक्षित हो, उसे एक ही समय में जोखिम के बिना सीखने और खेलने का मौका दे। इससे पहले कि वह अपने आप से आगे बढ़ने शुरू हो जाए (आमतौर पर लगभग 9 या 10 महीने) आपको बच्चा-प्रूफ घर बनाना शुरू करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 3
    3
    हाँ कहने के लिए जानें बहुत से बच्चे केवल कह रहे हैं और शायद ही कभी ऐसा करने का मौका मिलता है जो वे चाहते हैं। एक बार घर सुरक्षित हो जाने पर, हाँ जितना संभव हो उतना संभव है, बशर्ते यह खतरनाक नहीं है। यदि आप हां कहते हैं, तो आप उसे अपने सीखने के अनुभवों के लिए ज़िम्मेदारी ले सकते हैं और उन सभी चीजों का पता लगाने के लिए अनुमति दे सकते हैं जो उन्हें पसंद हैं।
  • उसे बाहर कुछ समय बिताने, मैनुअल काम करने के लिए खुद को समर्पित करना या बाथटब में भिगोना। सृजनात्मक गतिविधियां जो उसे शारीरिक दृष्टि से खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देती हैं वह संचित ऊर्जा को निर्वहन करने में मदद करती हैं। नतीजतन, बच्चे बेहतर सोएगा, इस प्रकार अधिक आज्ञाकारी और कम जिद्दी हो जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 4
    4
    वह अपना ध्यान कहता है अगर बच्चा कुछ ऐसा करने वाला है जिससे वह ऐसा नहीं कर पाता है, तो उसे नाम से बुलाओ और अपना ध्यान खिलाने के लिए या एक प्रभावी व्याकुलता के लिए निर्देशित करें। इस उद्देश्य के लिए कई ऑब्जेक्ट्स को आसान रखें, ताकि यदि आप आवश्यक हो तो उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बाहर जाने से पहले, अपने बैग में एक हार्डकवर किताब, एक स्नैक या एक खिलौना डाल दीजिए। जब तक आवश्यक नहीं छिपे रहें अगर आप किसी दोस्त के घर में जाते हैं और बच्चे बिजली के केबल को छूने की कोशिश करता है, तो उसे बुलाओ और उससे पूछें कि क्या वह अपनी पसंदीदा गेंद चाहता है। शायद यह उसका ध्यान आकर्षित करेगा और उसे दूसरे से विचलित करेगा
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 5
    5
    उसे नाजुक होना सिखाओ इस उम्र के कई बच्चे हिट, काटने या किक करते हैं वे यह देखने के लिए करते हैं कि वे किस तरह की प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, संबंधित व्यक्ति को चोट नहीं पहुँचाए, चाहे वह आप या कोई अन्य व्यक्ति हो लोगों के साथ एक सुरक्षित तरीके से बातचीत करने के लिए उन्हें सिखाना महत्वपूर्ण है।
  • जब बच्चा आपको मारता है, तो वह हाथ पकड़ो जिसे वह तुम्हें मारता था, उसे आंखों में देखो और कहें: "हमें हरा नहीं होना चाहिए हमें नाजुक होना चाहिए"। फिर, अब भी अपना हाथ पकड़ कर, धीरे से इसे अपने हाथ पर या अपने चेहरे पर (या किसी अन्य बिंदु हिट पर) पास करें। उसे बताएं: "हाथ नाजुक होना चाहिए। देखते हैं? नाज़ुक"। आप अपने हाथ का उपयोग धीरे-धीरे स्पर्श करने के लिए कर सकते हैं, नाजुक पिटाई और होने के बीच का अंतर दिखा सकते हैं। पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के साथ सुरक्षित रूप से बातचीत करने के लिए उसे सिखाने के लिए इस तकनीक का उपयोग करें।
  • आप उचित विषय को आकार देने के लिए इस विषय पर एक सरल हार्डकवर किताब पढ़ने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 2

    बड़े बच्चों और प्रीडियोलर्स को अनुशासन देना
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 6
    1
    अनुशासन शिक्षण का एक रूप है नकारात्मक परिणामों (दंड) के साथ गलत व्यवहार पर प्रतिक्रिया करने के बजाय, अनुशासन आपको गलत व्यवहार को सीखने के अवसरों में बदलने की अनुमति देता है। यदि बच्चा उसी कार्य को सहयोग करने या पुनरावृत्ति करने से इनकार करता है, तो आपका अंतिम लक्ष्य उन्हें सहयोग करने के लिए सिखाना होगा और उसी गलतियां नहीं करना चाहिए।
    • गलत व्यवहार के परिणाम अनुचित या कठोर नहीं होने चाहिए। उन्हें कार्रवाई से ही जुड़ा होना चाहिए यही कारण है कि दंड की विधि (तथाकथित तथाकथित टाइम-आउट) अक्सर जिद्दी बच्चों के साथ बहुत ही अप्रभावी होते हैं वास्तव में, वास्तविक व्यवहार के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है: यह एक परिणाम या अनुशासनात्मक उपाय की तुलना में अधिक सजा है। यदि परिणाम निष्पादित करना असंभव है, तो आप एक विशेषाधिकार दूर ले सकते हैं किसी भी मामले में, जो भी आप उसे देते हैं उसे उस पसंद के साथ जोड़ा जाना चाहिए, जिसे उसने एक निश्चित लाभ का नुकसान ला दिया। उदाहरण के लिए, बच्चे वीडियो गेम को जितना चाहिए उतना अधिक खेलेंगे। एक परिणाम के रूप में, आप दोपहर के लिए अपने दोस्तों के साथ खेलने का विशेषाधिकार दूर ले सकते हैं दूसरी ओर, अगर उसने वीडियो गेम के कारण अन्य प्रतिबद्धताओं की उपेक्षा की है, तो उसे ठीक करना होगा, इसलिए उसके दोस्तों को देखने का समय भी नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 7
    2
    परिस्थितियों में परिणाम डालें यदि आप कहते हैं कि एक निश्चित व्यवहार एक निश्चित परिणाम को जन्म देगा, अपने शब्द को विफल नहीं करते खाली खतरों को मत करो, अन्यथा आपका बच्चा आपको असंगत (सर्वश्रेष्ठ) या झूठा (सबसे बुरे पर) सोचा होगा।
  • यदि आप उसे बताते हैं कि इससे पहले कि वह अपने दोस्त के पास जाकर अपने कमरे का आदेश दे, तो अपनी आंखें न खोलें, जब आपको पता चले कि वह बिना अपनी कर्तव्यों को पूरा करने के लिए छोड़ने का है। रहस्य निरंतरता में निहित है।
  • चूंकि निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए ये आवश्यक है कि परिभाषित होने वाले परिणामों से बचने के लिए आवश्यक नहीं हैं। अक्सर आवेगपूर्ण नहीं होना बेहतर होता है, क्योंकि अन्यथा आप जो कथन करते हैं, वह निराशा से तय हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को कह रहे हैं "यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो मैं ..."आप संभवत: पहले ही हतोत्साहित हो चुके हैं और असंगत रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार हैं। इसके बजाय, सीमाएं पहले से लागू करने का प्रयास करें यदि आप जानते हैं कि आपका बच्चा अक्सर डिनर लेता है, तो आपको उसे बताना चाहिए कि उसे टेबल पर बैठने से पहले बैठना चाहिए। समझाएं कि यदि आप ऐसा नहीं करते तो नतीजे क्या होंगे (उदाहरण के लिए, आप उसे खाने के बिना बिस्तर पर भेज देंगे या उन्हें मिठाई दें)।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 8
    3
    अच्छी आदतें बनाएं बच्चों और पूर्व-अभिरुचि के लिए संरचना और पूर्वानुमान क्षमता महत्वपूर्ण हैं: वे समझते हैं कि दिन भर में असुविधाओं की अपेक्षा और उससे बचने में क्या मदद करती है। दैनिक और साप्ताहिक अनुष्ठान स्थापित करें ताकि आपका बच्चा जानता हो कि क्या होगा। इसके अलावा, एक निरंतर दैनिक दिनचर्या उसके व्यवहार और उसके शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार होगा।
  • विशिष्ट समय निर्धारित करने के लिए जागने के लिए और बिस्तर पर जाना, तो व्यस्त उन्हें हर दिन देखा है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सो रहा है, क्योंकि नींद की कमी व्यवहार की समस्याओं से जुड़ी है 3 से 12 साल तक, लगभग सभी बच्चों को 10-12 घंटे की नींद (नल सहित) की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत से लोग बिस्तर पर जाने के लिए मना करते हैं और दोपहर के नपने को कुचलने के लिए मना करते हैं, भले ही उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता हो। यदि आपका बच्चा चिंतित दिखता है या विद्रोही हो जाता है, जब समय बीत जाने पर आता है, तो यह एक संकेत है कि वह जितना चाहिए उतना सो नहीं होगा।
  • यदि आपको दिनचर्या बदलने की जरूरत है, तो इसे पहले से अच्छी तरह से सलाह दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके इसे पुनर्प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 9
    4
    अपनी प्रतिक्रियाओं को देखें कई जिद्दी बच्चे बल्कि संवेदनशील होते हैं और, जब एक अभिभावक कुछ अनुशासनात्मक उपायों को लागू करने की कोशिश करता है, तो उनकी रवैया और आवाज के टोन पर विशेष ध्यान दें। वे शायद उनके जवाब की नकल करेंगे, जैसे कि उनकी आँखें आकाश तक उठाना, उल्लास करना, चिल्लाने या खुद को हताशा करना
  • एक जिद्दी बच्चे के सामने, यह माता-पिता के लिए निराश और भी गुस्से में महसूस करने के लिए सामान्य है। रहस्य इन भावनाओं को नियंत्रित करना है और उन्हें प्रभावित नहीं करना है कि आप अपने बच्चे के साथ कैसे बातचीत करते हैं।
  • उन कारकों पर ध्यान दें जिनसे आप अपने बच्चे की बात करते हैं तो आप अपना गुस्सा खो देते हैं। हो सकता है कि आप आसानी से नाराज़ हो क्योंकि यह गड़बड़ है, यह बुरी तरह से जवाब देती है या न मानती है। उन पहलुओं को जो आपको सबसे ज्यादा हतोत्साहित करते हैं, आपके जीवन के उन क्षेत्रों से संबंधित हैं जो आपको लगता है कि आप नियंत्रण नहीं कर सकते। अपनी समस्याओं को संबोधित (जो आपके काम से संबंधित हैं, आपके बचपन या अन्य रिश्ते, जैसे वैवाहिक) आपको अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया देने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 10
    5
    बातचीत करने के लिए जानें माता-पिता की पुरानी पीढ़ियों को कहा गया कि वे अपने बच्चों के दबाव में कभी न डालेंगे, डरने के लिए कि ये उन्हें अपमानित करने के लिए नेतृत्व करेंगे और यह भूलने के लिए कि कौन कौन था? हालांकि, आज के मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, बच्चों को कम से कम भाग में अपने जीवन को नियंत्रित करने की धारणा होना चाहिए। इसलिए, माता-पिता को हर एक निर्णय लेने के लिए उन्हें हावी करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। जब कोई विकल्प लड़के की स्वास्थ्य या सुरक्षा का सख्ती से चिंता नहीं करता है, लेकिन यह एक राय या वरीयता का अधिक है, तो आप उसे फिट करने के रूप में करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने बच्चे को बाहर जाने से पहले सावधानी से तैयार करने के लिए पसंद करते हैं, लेकिन वह प्रवृत्तियों और आराम के बारे में एक अलग विचार हो सकता था। महत्वपूर्ण बात यह है कि वह कपड़े पहने के आसपास चला जाता है। जब उन पहलुओं की बात आती है जो कि बहुत ज्यादा नहीं गिनाते हैं, लेकिन वह उस नियंत्रण का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं जिससे वह बहुत ज्यादा याद कर सकता है, अपनी लड़ाई बुद्धिमानी से चुनिए



  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 11
    6
    प्रीदॉलेसेन्स को समझें कभी-कभी, 10 या 11 वर्ष की आयु के आसपास, बच्चों को हार्मोनल परिवर्तन से गुज़रना पड़ता है जो कि यौवन के लिए पैदा होते हैं। वे अक्सर विघटनकारी भावनाओं, अनपेक्षित जिद्दी व्यवहार और, कभी-कभी, दूरी को दूर करते हैं।
  • इस उम्र में बच्चे अक्सर अपनी आजादी की सीमाओं का परीक्षण करते हैं यह विकास का हिस्सा है, इसलिए यह सामान्य और स्वस्थ है हालांकि, यह माता-पिता के लिए निराशाजनक हो सकता है, जो हमेशा नियंत्रण के लिए इस्तेमाल किया जाता है बच्चे को यह महसूस करना चाहिए कि वह उन फैसलों के कम से कम हिस्से को नियंत्रित कर सकता है जो उसे सीधे प्रभावित करते हैं, तो मुझे साप्ताहिक मेनू की योजना बनाने में आपकी सहायता करें या अपनी नई केश विन्यास चुनें।
  • याद रखें कि आपका बच्चा पहली और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है हठ एक जटिल व्यक्तित्व का एक अभिन्न अंग हो सकता है, अन्य बातों के अलावा यह एक सकारात्मक विशेषता हो सकता है। चूंकि आप उसे सिखा सकते हैं कि कैसे खुद को जबरदस्ती करना, अपने दोस्तों की रक्षा करना, बुरा प्रभावों का विरोध करना और हमेशा सही काम करना, मज़बूत एक स्वस्थ इंसान बनने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
  • विधि 3

    किशोर अनुशासन
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 12
    1
    यौवन के स्तर को समझें किशोर विशाल हार्मोनल परिवर्तनों के माध्यम से जाते हैं। उनके पारस्परिक जीवन में तीव्र तनाव की विशेषता है। यह प्यार करता है कि खिलता है, दोस्ती, दुर्व्यवहार और स्वतंत्रता की एक अधिक समझ का सामना करना पड़ा के कारण है। दुर्भाग्य से, वे सही भावनात्मक परिपक्वता तक नहीं पहुंचे उनका दिमाग अभी भी विकसित हो रहा है, इसलिए वे अपने व्यवहार के दीर्घकालिक परिणामों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं। ये कारक किशोरों के कई माता-पिता के लिए एक अस्थिर वातावरण के गठन का कारण बनता है, जो लगातार अपने बच्चों के हठ और विद्रोही रुख के साथ संघर्ष करते हैं।
    • यौवन का चरण कई सालों तक रहता है, इसलिए यह एक ऐसा अनुभव नहीं है जो कम समय में समाप्त होता है। आम तौर पर, यह लड़कियों के लिए लगभग 10-14 वर्ष और लड़कों के लिए 12-16 साल लगते हैं। इस अवधि में, व्यवहारिक बदलावों को गवाह करने के लिए दोनों लिंगों के लिए यह सामान्य है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 13
    2
    स्पष्ट सीमा और परिणाम निर्धारित करता है। जैसे बच्चों के साथ ऐसा होता है, किशोरों के वातावरण में बेहतर विकास हो सकता है जो अपेक्षाओं को निर्धारित करता है और एक व्यवहारिक दृष्टिकोण से स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करता है। कई लोग इन सीमाओं का परीक्षण करते हैं, लेकिन उन्हें अपने माता-पिता से जरूरी पड़ना पड़ता है। परिवार के नियमों की स्थापना और लागू करना जो निश्चित परिणाम हैं।
  • नियम और परिणामों को स्थापित करने के लिए आपका बच्चा योगदान कर सकता है फिर, उन्हें लिखित रूप में लिखें इस तरीके से आपको एहसास होगा कि आप अपनी राय को गंभीरता से लेते हैं और यह अच्छी तरह से व्यवहार करना आपकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास आपके मोबाइल पर कोई क्रेडिट नहीं है, क्योंकि आपने अपने सभी डेटा का सेवन किया है, तो इसका परिणाम एक शीर्ष-अप के लिए भुगतान करना हो सकता है या एक सप्ताह के लिए फोन का उपयोग न करें।
  • सुसंगत रहें, लेकिन विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार अनुकूलित करने के लिए तैयार रहें यदि आपके नियम और उनके परिणाम आपके परिवार के लिए काम नहीं करते हैं, तो अपने बच्चे को अन्य समाधानों पर विचार करने के लिए आमंत्रित करें। इसके अलावा, यदि बच्चा जिम्मेदार और सम्मानजनक है, तो थोड़ा आराम करने के लिए तैयार रहें (उदाहरण के लिए, इसे एक विशेष घटना के लिए देर से रहने दें)।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 14
    3
    ब्रेक लें माता-पिता के लिए, किशोर मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से विशेष रूप से कठिन हो सकता है। अस्थिर और भावनात्मक किशोर अक्सर कुछ चीजें करते हैं और कुछ चीजें कहते हैं ताकि वे उन लोगों को चोट पहुंचाने के लिए प्रतिक्रिया दे और उत्तेजित कर सकें। हालांकि, प्रभावी रूप से अनुशासनात्मक उपायों को लेना चाहते हैं, उन लोगों के लिए चिल्लाने और भावनाओं को नियंत्रण से बाहर निकलना उन लोगों के लिए उल्टा है।
  • जवाब अग्रिम में तैयार करें यदि आपका बच्चा आपको लड़ाई के दौरान शब्दों से चोट पहुँचाता है, तो समय पर आपकी प्रतिक्रियाओं को संसाधित करें, ताकि एक ही स्वर में उन्हें जवाब देने से बचें। उदाहरण के लिए, आप उसे बस बता सकते हैं: "आपके शब्दों ने मुझे चोट पहुंचाई आइए हम एक ब्रेक लेते हैं और इस समस्या के बारे में बात करते हैं एक बार जब हम शांत हो जाते हैं"।
  • यदि आवश्यक हो, तो ब्रेक लें यदि आप तर्क के दौरान अभिभूत महसूस करते हैं, तो उसे समझाएं कि आपको एक पल के लिए रोकना होगा और बाद में बातचीत को फिर से शुरू करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में ऐसा करते हैं: एक बार जब आप अपना दिमाग साफ कर देते हैं, तो उसे जाने दें, ताकि आप जानते हो कि वह कोई प्रश्न नहीं छोड़ रहा है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 15
    4
    यदि आप विनाशकारी व्यवहार का पालन करते हैं, तो सहायता मांगें। यदि यह सरल हठ का सवाल नहीं है, इसके विपरीत, यदि उसके व्यवहार से वह खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचा देता है, तो पेशेवर से मदद मांगना जरूरी है।
  • एक मनोवैज्ञानिक एक स्वयं-विनाशकारी या अन्यथा कठिन किशोर के साथ क्या किया जाना चाहिए, यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है, जो मानसिक विकार के पहले लक्षण दिखा सकते हैं या अवसाद जैसी स्थिति दिखा सकते हैं।
  • विधि 4

    अनुशासन को समझना
    छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 16
    1
    सज़ा और अनुशासन के बीच का अंतर जानने के लिए जानें माता-पिता की नौकरी एक सफल, दयालु और स्वस्थ वयस्क को प्रशिक्षित करना है, न कि हर दिन अपने बच्चे के व्यवहार का प्रबंधन करने के लिए। अनुशासन को एक शैक्षिक उपकरण माना जाना चाहिए जो उन्हें अपने व्यवहार को विनियमित करने के लिए सिखाता है, ताकि एक दिन वे उन्हें स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकें।
    • दंडित करने का मतलब अवांछित व्यवहार को समाप्त करने के उद्देश्य से दर्दनाक और अप्रिय शब्दों या अनुभवों का उपयोग करना है। इसमें शारीरिक सज़ा शामिल हो सकती है (जैसे कि पिटाई), भावनात्मक या मौखिक सजा (जैसे कि उसे बताए कि वह बेवकूफ है या आप उसे प्यार नहीं करते हैं), सज़ा लगाने और / या पुरस्कार देने से इनकार करते हैं। शारीरिक और भावनात्मक दंड क्रूर हैं, और आपका बच्चा यह सोचकर खत्म होगा कि आप भरोसेमंद नहीं हैं और उसके पास कोई मूल्य नहीं है। कई बार, इसका नतीजा है और अवैध है कभी भौतिक या भावनात्मक सजा का सहारा लेना
    • नियमों को तोड़ने के लिए अपने बच्चे को दंडित करना आम तौर पर उसे उपयोगी जीवन सबक देने के लिए प्रभावी नहीं है। इसके बजाय, यह आपके लिए कड़वाहट पैदा करता है और कुछ मामलों में यह आपके खिलाफ हो जाएगा, जिससे वह और भी अधिक विद्रोही हो जाएगा।
    • दूसरी ओर, अनुशासन एक लड़के को जीवन के सबक सीखने में मदद करता है उन्हें सिखाया जाता है कि कैसे समस्याओं को सुलझाया जाए, दूसरों के साथ सहयोग करें और आखिर में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें, वह सही तरीके से क्या चाहता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 17
    2
    उस भूमिका को समझें, जो घर के माहौल की भूमिका निभाता है। एक तनावपूर्ण, तनावपूर्ण या अस्थिर घरेलू जीवन व्यवहार की समस्याओं में योगदान दे सकता है, ऐसे व्यवहारों के साथ जो अक्सर अपने भाइयों, बहनों और माता-पिता की नकल करता है। एक अनिश्चित वातावरण में, नियंत्रण की एक निश्चित कमी अक्सर महसूस किया जाता है।
  • सदनों जिसमें शोर, भीड़, विकार और सामान्य अराजकता का शासन अस्थिर व्यवहार, सक्रियता और ध्यान की कमी का कारण होता है।
  • इसी तरह, जो बच्चों को तनावपूर्ण घटनाओं (जैसे कि एक नए घर में जाना, एक छोटे भाई का जन्म, अलग या तलाक) का अनुभव होता है, वे शैक्षणिक और व्यवहारिक कठिनाइयों की अधिक संभावना रखते हैं वे अक्सर एक विद्रोही और हठधर्मी तरीके से व्यवहार करते हैं
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके अनुशासनात्मक तरीके प्रभावी हों, इन व्यवहारों में योगदान करने वाले पर्यावरणीय कारकों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। आखिरकार, किसी बच्चे को एक दिन के लिए अनुशासन के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि पर्यावरण चर उन्हें ग़लती से व्यवहार करने के लिए जारी रखते हैं, तो यह समस्या बनी रहेगी
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 18
    3
    खराब व्यक्तियों और व्यवहारों के बीच भेद करना सीखें कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक अस्थिर हैं वास्तव में, उनका व्यक्तित्व दैनिक जीवन में अधिक नियंत्रण करने की आवश्यकता को ट्रिगर करता है अन्य आज्ञाकारी हैं, लेकिन उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में ध्यान आकर्षित करने या निराश महसूस करने के लिए गलती से व्यवहार कर सकते हैं। अपने बच्चे के हठ के कारण को निर्धारित करने से आप इसके साथ सौदा कर सकते हैं।
  • प्रकृति से हठ लड़कों को स्थिरता के लिए बेहतर जवाब देते हैं, जबकि वे अपनी गलतियों के बारे में लंबी और विस्तृत व्याख्या के लिए इतनी अच्छी तरह प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। वे अक्सर अपने माता-पिता की प्रतिक्रियाओं के साथ बुरी तरह व्यवहार करते हैं, इसलिए शांत रहें और उत्तेजनाओं का जवाब न देने का प्रयास करें।
  • हठ, क्रोध या अचानक मूड के सबसे गंभीर मामलों मानसिक बीमारी के लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि विपक्षी उत्तेजक विकार (पीडीओ)। आप मनोचिकित्सा से निपट सकते हैं और कभी-कभी दवाओं के साथ-साथ, रासायनिक बदलावों को नियंत्रित करने के लिए जो कुछ शॉट्स का कारण बनते हैं
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक जिद्दी बाल चरण 1 9
    4
    क्यों पूछना सीखना चाहे उम्र के बावजूद, आपका बच्चा एक हठधर्मी तरीके से व्यवहार कर सकता है जब उसे शारीरिक या भावनात्मक समस्याएं आती हैं, या जब वह अपने नियंत्रण से परे स्थिति का सामना करता है शायद वह असहाय महसूस करता है, पीड़ित होता है, थक चुका होता है या भूखा होता है, या निराश होता है यदि वह जिद्दी साबित होता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं: "तुम्हारे साथ क्या होता है?"। उसका उत्तर सुनें कुछ कारकों पर विचार करने के लिए:
  • शारीरिक वृद्धि सभी उम्र के लिए एक विशेष रूप से परेशान अनुभव हो सकती है। जीवन के पहले वर्षों में, दंत चिकित्सा से संपर्क किया जाता है, जो कि अप्रिय हो सकता है, जबकि बड़े बच्चों के पैर के दर्द, सिरदर्द या पेट में दर्द हो सकता है
  • बच्चे अक्सर पर्याप्त नींद नहीं पाते हैं अधिक से अधिक शोध से पता चलता है कि आज के बच्चे असली लाश हैं अन्य अध्ययनों में कहा गया है कि भावनात्मक विनियमन केवल गुणात्मक गरीब रात की नींद के बाद भी प्रभावित हो सकती है।
  • शारीरिक ज़रूरतें, जैसे प्यास या भूख, सभी उम्र के बच्चों को कठोर और जिद्दी दिख सकती हैं, लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर और मन इन स्थितियों से निपटने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है।
  • कभी-कभी बच्चों को जिद्दी लग सकती है क्योंकि उनकी भावनात्मक जरूरतें पूरी नहीं होती हैं। इसके अलावा, ऐसा तब हो सकता है जब वे निराश महसूस करते हैं क्योंकि वे अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकते।
  • टिप्स

    • समझने का प्रयास करें कि कब वापस खींचें यदि एक जिद्दी बच्चा एक कोट पहनने और बाहर जमा देता है, तो आग्रह न करें। अंत में यह ठंडा होगा और खुद से यह समझ जाएगा कि इन जलवायु स्थितियों में इसे जरूरी रखना आवश्यक है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने साथ ले लें: आप इसे ज़रूरत पड़ने पर पहन सकते हैं और आप इस अनुभव से सीखेंगे।
    • यदि आपका बच्चा अजीब तरह से व्यवहार कर रहा है, तो हमारे साथ बात करें और समझने की कोशिश करें कि क्या स्कूल या घर में तनाव का एक नया स्रोत उभरा है जो इस तरह के व्यवहार का कारण बनता है।

    चेतावनी

    • अगर यह सरल हठ का मामला नहीं है और आपका बच्चा मानसिक बीमारी के लक्षण दिखाता है, जैसे कि भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता या हिंसक बनने की प्रवृत्ति, मदद के लिए पूछें। यदि आपको गुस्से का प्रबंध करने में परेशानी होती है, या किसी खतरनाक या परेशान तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें या अपने बाल रोग विशेषज्ञ से तुरंत बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com